IhsAdke.com

कैसे Pimples उपचार के लिए

मुँहासे का एक रूप है जो आम तौर पर त्वचा पर छोटे सफेद और गोल inflammations के रूप में दिखाई देते हैं। मुँहासे का यह विशिष्ट रूप तब होता है जब त्वचा और मृत कोशिकाओं के तेल स्राव के छिद्र में बाधा डालते हैं और उनके उद्घाटन को रोकते हैं। डैमेटोलोजिस्ट्स "बंद कॉमेडोनस" के रूप में जाने जाते हैं क्योंकि वे ब्लैकहैड्स के विपरीत, छिद्र को बंद करते हैं, जो उन्हें खुले रख देते हैं। मुँहासे के अन्य रूपों की तरह, आम तौर पर घर पर मुंह को सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है

चरणों

विधि 1
घर पर पंपों का इलाज करें

ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
हल्के साबुन के साथ प्रभावित क्षेत्र धीरे-धीरे दिन में दो बार धो लें।बहुत बार धुलाई, अपना चेहरा बहुत मुश्किल से रगड़ना या चेहरे के मुखौटे या अन्य प्रकार के चेहरे के मॉइस्चराइजिंग क्लीनर्स पहनने से हालत बढ़ जाती है
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मुँहासे उपचार उत्पादों (पर्चे की आवश्यकता के बिना उपलब्ध) लागू करें जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड शामिल हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी सामयिक मुँहासे उपचार दवा को लागू करने से पहले त्वचा को साफ करने के बाद कम से कम 5 से 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। चेहरे को धोने के तुरंत बाद दवा को लागू करने से वास्तव में त्वचा में जलन होती है और अधिक मुंह निकलती है।
    • बेंज़ोयल पेरोक्साइड, मुँहासे मौजूद है, जब पियर्स में पाया गया जीवाणु को नष्ट कर देता है। यह विभिन्न प्रकार के उत्पादों में पाया जाता है जैसे चेहरे साबुन, लोशन और मलहम। इसे लागू करते समय सावधान रहना, यह कपड़े से रंग दाग कर या निकाल सकता है।
    • Salicylic एसिड त्वचा को मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप, pores को खोलने में मदद करता है, अतिरिक्त तेल जो सूअर का कारण बनता है सूखने के अलावा। क्योंकि यह एक एसिड है, क्योंकि इसे लागू होने पर थोड़ा झुकाव हो सकता है
    • जब ऊपर दी गई दवाओं में से किसी भी दवा लेते हैं, तो तत्काल उपयोग करें और एक त्वचा विशेषज्ञ की तलाश करें, यदि आपके पास: गंभीर खुजली या त्वचा की जलन, ब्लिस्टरिंग, लाली, या सूजन
    • आवेदनों को अधिक मत करो! सिफारिश की खुराक से अधिक आवेदन करने से सफाई में तेजी नहीं आएगी और फिर भी जलन, सूजन, लालिमा और यहां तक ​​कि अधिक चिड़चिड़ापन भी हो सकते हैं।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वाभाविक रूप से मुंह से लड़ने के लिए त्वचा में मललेका तेल लागू करें। उस उत्पाद का उपयोग करें जिसमें इस तेल का कम से कम 5% है। आवेदन के लिए, तेल के साथ एक छोटे से कपास को गीला कर दें और दिन में एक बार प्रभावित क्षेत्र पर इसे पास करें। यद्यपि इस प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है (लगभग तीन महीने), अध्ययनों से पता चलता है कि बेंज़ोइल पेरोक्साइड के रूप में समय के साथ मलालेका तेल प्रभावी है, लेकिन कम साइड इफेक्ट्स के साथ।
    • यदि आपके पास एक्जिमा या अन्य त्वचा की स्थिति है, तो मालालेका तेल आपकी त्वचा को और भी अधिक परेशान कर सकता है। इसे निगल न करें, चूंकि खपत होने पर इसे जहरीला होता है।
    • थोड़ी तेजी से परिणाम के लिए, एक बार में 20 बार के लिए त्वचा में मललेका तेल रोजाना दो बार लागू करें, और फिर इसे एक तटस्थ चेहरे का कलेक्टर के साथ धो लें। 45 दिनों के लिए इस रूटीन को जारी रखें।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स चरण 4 नामक छवि
    4
    दवा को प्रभावी होने की प्रतीक्षा करें हालांकि इसके विपरीत तर्क हैं, इन उत्पादों का रातोंरात प्रभाव नहीं होता है। यह 6 से 8 सप्ताह तक किसी भी सुधार को नोटिस कर सकता है और वास्तव में 6 महीने तक मुंह से त्वचा को छुटकारा पा सकता है। धीरज रखो और आपकी त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करें।
  • विधि 2
    पेशेवर सहायता प्राप्त करें

    ट्रीट व्हाइटहेड्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझें कि क्या मुँहासे का कारण बनता है ये त्वचा की सतह पर सफेद और छोटे सूजन हैं और जब वे उस रूप में मुंह के कम गंभीर प्रकार होते हैं, लेकिन वे अन्य प्रकार के रूप में एक ही समय में त्वचा पर भी दिखाई दे सकते हैं। Pimples और अन्य acnes के कई प्रकार के कारण हो सकते हैं, उन्हें समझना उपचार का चयन करने के लिए उपयोगी है:
    • शरीर में हार्मोनल परिवर्तन, जैसे कि यौवन, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान होने वाली। 12 से 24 आयु वर्ग के लोगों का लगभग 85% इस तरह के हार्मोनल गर्भ निरोधकों और कुछ मनोरोग दवाओं भी pimples पैदा कर सकता है के रूप में दवाओं में acne.As परिवर्तन, किसी तरह का विकास।
    • अत्यधिक सेबम का उत्पादन मुँहासे और अन्य प्रकार के मुँहासे की उपस्थिति में योगदान देता है। सेबम बालों के रोम में उत्पादित एक तेल पदार्थ है जो त्वचा द्वारा अवशोषित होने के दौरान मुंह और अन्य एनेन्स पैदा कर सकता है। शरीर में ज्यादातर बाल follicles sebum पैदा करता है, इसलिए चेहरे के अलावा शरीर के अन्य भागों पर pimples हो सकता है।
    • कुछ लोग आनुवंशिक रूप से अधिक प्रकोपों ​​को विकसित करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं कौकेसियन सबसे अधिक संवेदी नस्ल हैं जो एग्नेस हैं; इसके अलावा, इस प्रवृत्ति को पीढ़ी से पीढ़ी तक पारित किया जा सकता है।
    • Pimples के कई कारण हो सकते हैं, और सभी पेशेवर मदद के बिना इलाज किया जा सकता है। यदि आपकी त्वचा घरेलू उपचार का जवाब नहीं देती है, तो डॉक्टर की तलाश करना सबसे अच्छा है, भले ही आपकी स्थिति गंभीर न हो। आपके पास अन्य स्वास्थ्य स्थितियां हो सकती हैं जो कि मुंह के प्रकटन में योगदान दे रही हैं।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपकी त्वचा की जांच करें यदि आप पहले से ही घर पर पंप का उपचार कर रहे हैं और सामयिक दवा का उपयोग करते हुए 4 से 8 सप्ताह के बाद सुधार की सूचना नहीं देते हैं, तो अब स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करने का समय है। वहाँ विश्वसनीय वेबसाइटें हैं जो मुँहासे के लक्षणों की रिपोर्ट करती हैं, लेकिन कुछ भी पेशेवर मदद नहीं लेनी चाहिए
  • 3
    एक चिकित्सा नियुक्ति अनुसूची। यदि आपके pimples गंभीर हैं या घरेलू उपचार का जवाब नहीं देते हैं, तो डॉक्टर डॉक्टरों के मुताबिक बिना मौखिक दवाओं और विषयों को मजबूत कर सकते हैं। ये आम तौर पर कुछ हफ्तों के भीतर काम करते हैं, और यदि अभी तक कोई समस्या है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा भाग लेने के लिए एक अन्य नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
    • सामान्य चिकित्सक मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया की उपस्थिति और वृद्धि को कम करने के लिए एंटीबायोटिक युक्त दवाइयां लिख सकता है (पी। एनीस)। कुछ सामान्य मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं में इरिथ्रोमाइसिन, टेट्रासाइक्लिन और डेरिवेटिव शामिल हैं, इसलिए महिलाओं को मौखिक गर्भनिरोधक भी निर्धारित किया जा सकता है। आपका चिकित्सक सामयिक antimicrobials लिख सकता है, जैसे कि बैंजोल पेरोक्साइड या एज़ेलिक एसिड
    • अधिकांश स्वास्थ्य योजनाएं और एकीकृत स्वास्थ्य प्रणाली के लिए आपको सामान्य चिकित्सक से एक रेफरल की आवश्यकता होती है ताकि आप एक त्वचा विशेषज्ञ देख सकें। यदि आप विशेष रूप से किसी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने का निर्णय लेते हैं, तो पता है कि सामान्य चिकित्सक के साथ परामर्श की तुलना में कीमतें अधिक महंगा हो सकती हैं। हमेशा किसी भी प्रश्न का निर्धारण करने से पहले लागतों की जांच करें ताकि आपके पास अप्रिय आश्चर्य न हो।
  • 4
    सामयिक रेटिनोइड के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें ये दवाएं विटामिन ए से ली गई हैं और छिद्रों को साफ़ करती हैं, जो कि पीमलों को रोकने में मदद करती हैं और उन्हें वापस आने से रोकती हैं। कुछ हल्के साइड इफेक्ट्स जैसे कि त्वचा पर विघटन हो सकता है और उनमें से कुछ (जैसे टेज़ोरोटिन) गर्भवती महिलाओं द्वारा नहीं लेनी चाहिए।
    • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं में रेटिनॉयड होते हैं, लेकिन आपका डॉक्टर मजबूत दवाओं का सुझाव दे सकता है जो कि pimples और अन्य मुँहासे से निपटने के लिए विशिष्ट हैं आदर्श रूप से हमेशा चिकित्सा सलाह लेते हैं
  • 5
    एक त्वचा विशेषज्ञ की अनुसूची करें अगर पीपल्स होम ट्रीटमेंट का जवाब नहीं देते हैं, तो आपको एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाना होगा। यदि आप नोडल्स या अल्सर के साथ एसीएन मिलते हैं तो आपको इस डॉक्टर से एक और स्थिति की आवश्यकता हो सकती है। पिंड कठिन त्वचा में उन्नयन कर रहे हैं और अल्सर भरा हुआ pores कि आम तौर पर, बड़े लाल और दर्द toque.Ambos को स्थायी निशान छोड़ सकते हैं अगर एक पेशेवर द्वारा इलाज नहीं कर रहे हैं कर रहे हैं।
    • एक त्वचा विशेषज्ञ के पास कई उपचार विकल्प हैं जो होम उपचार के लिए उपलब्ध नहीं हैं मौखिक और सामयिक दवाओं के अतिरिक्त, यह आपकी समस्या की गंभीरता के आधार पर लेजर उपचार, रासायनिक peels या शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं की सिफारिश कर सकता है।
  • 6
    कॉमेडोन को निकालने के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें डॉक्टर शारीरिक रूप से pimples और ब्लैकहैड को निकालने के लिए भौतिक रूप से निकाले जाने वाले पदार्थों को निकालने के लिए शारीरिक रूप से निकाल सकते हैं। यह मृत त्वचा को निकालने के लिए एक सूक्ष्मदर्शी छील भी बना सकता है और छोटे घुलने वाले छिद्र को खोल सकता है।
    • आप अपने आप से pimples हटाने की कोशिश कभी नहीं करना चाहिए , फैलाएंगे poking, फोड़ या, एक घर का बना निकालने खुद का उपयोग समस्या ख़राब कर सकता है के रूप में यह रीढ़ सामग्री pele.Tentar में गहरी अकेले मजबूर कर सकते हैं गंभीर संक्रमण पैदा कर सकता है pimples निकालने और त्वचा पर स्थायी निशान में परिणाम।
  • 7
    आइसोटेटिनोइन के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें यह एक डॉक्टर के पर्चे की दवा शरीर चेहरे तेल (सीबम) के उत्पादन को कम करने का संकेत दिया है, भरा हुआ pores के लिए जिम्मेदार पदार्थों espinhas.Ele पैदा कर सकता है में से एक भी सूजन और जीवाणु की उपस्थिति कम कर देता है पी। एनीस गंभीर मुँहासे वाले लगभग 85% रोगियों में, आइसोटेटिनोइन के साथ उपचार त्वचा को स्थायी रूप से 4 से 5 महीनों तक शुद्ध करता है।
    • हालांकि, आइसोटेटिनोइन के साथ उपचार के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे सूजन आंत्र रोग या मानसिक विकार के विकास, जो संभावित जोखिमों को प्रस्तुत करते हैं। यह गंभीर मामलों में ही संकेत दिया जाना चाहिए।
    • साइड इफेक्ट्स की गंभीरता के कारण, आइसोटेटिनोइन लेने वाले लोगों को चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए, इलाज के दौरान रक्त दान नहीं कर सकता और सूरज से बचना चाहिए। महिला गर्भवती नहीं हो सकती और गर्भवती होने पर उपचार शुरू नहीं करना चाहिए।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 12 के शीर्षक वाला चित्र
    8



    याद रखें कि उपचार के दौरान मुंह के उपचार के लिए काम करने और देखभाल करने में कुछ समय लगता है। यहां तक ​​कि मौखिक और विषय उपचार प्रभावी होने में कुछ समय लेते हैं। कॉमेडोन का एक्सट्रैक्शन तेज है, लेकिन इससे भी अधिक महंगा है। सभी मामलों में, उपचार के साथ रहना जरूरी है ताकि सुधार को ध्यान में रख कर त्वचा को साफ रख सकें।
  • विधि 3
    मुंह से बचें

    1
    धीरे से त्वचा को साफ करें स्क्रबिंग, विशेष रूप से "एक्सफ़ोलीएटिंग" स्पंज या तौलिया के साथ त्वचा को परेशान कर समस्या को भी बढ़ सकता है। त्वचा विज्ञान के अमेरिकन अकादमी केवल अंगुलियों के पोरों और इस तरह के एक हल्के साबुन या एक एक त्वचा विशेषज्ञ से आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त है कि के रूप में एक गैर घर्षण उत्पाद, के साथ चेहरे पोंछ अनुशंसा करता है। अपनी उंगलियों के साथ त्वचा पर साबुन की मालिश करना गहराई से मिटा देगा।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 14 नाम वाली छवि
    2
    कुछ त्वचा देखभाल उत्पादों से बचें कुछ उत्पादों, जैसे कि कसैले, मास्क, टॉनिक और साबुन exfoliators त्वचा को परेशान कर सकते हैं और यह pimples के विकास के लिए अतिसंवेदनशील बना सकते हैं।
    • त्वचा पर शराब को लागू करने से यह भी परेशान हो सकता है और इसके कारण द्रोही को विकसित किया जा सकता है।
    • त्वचा देखभाल उत्पादों में तेल होते हैं, संकेत नहीं हैं अगर आपके पास एनीस के विकास की संभावना है। कई सौंदर्य प्रसाधन और सनस्क्रीन में तेल होते हैं, जो पियर्स रोकते हैं और नतीजा उत्पन्न करते हैं। अमेरिकन अकादमी की त्वचा विज्ञान ने उन उत्पादों के इस्तेमाल की सिफारिश की है जो "तेल मुक्त" हैं, जो स्पष्ट रूप से संकेत करते हैं कि वे छिद्र नहीं लगाते हैं या "गैर-कॉमेडोजेनिक" हैं।
    • यदि संभव हो तो क्रीम में बहुत भारी कुर्सियां ​​और सौंदर्य प्रसाधनों से बचें ये झुकाव के लिए सबसे खराब अपराधी होते हैं।
  • 3
    श्रृंगार से पहले सामयिक दवाएं लागू करें एक तेल मुक्त श्रृंगार तेल की तुलना में आपकी त्वचा के लिए अधिक उपयुक्त है, लेकिन यह अभी भी समस्याग्रस्त हो सकता है अगर यह प्रभावी होने से मुँहासे दवाओं को रोकता है दवाएं पहले और फिर मेकअप पर लागू करें
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    4
    किसी भी तेल पदार्थ को चेहरे से दूर रखें त्वचा के साथ तेल उत्पादों की देखभाल से बचने के अलावा, आप भी बाल उत्पादों है कि तेल होता है और स्पर्श या आपके चेहरे प्रहार नहीं (अपनी उंगलियों प्राकृतिक तेलों और बैक्टीरिया कि pimples का कारण बन सकती है) से बचने के लिए मुँहासे को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    मुंह फेरबदल या फटा जा रहा से बचें यह प्रहार है कि आपके चेहरे पर बड़ा दाना, यह आगे त्वचा, भड़काना कर सकते हैं और रीढ़ की हड्डी बढ़ संभव संक्रमण के कारण और त्वचा की प्राकृतिक चिकित्सा की प्रक्रिया को लम्बा खींच विरोध करने के लिए मुश्किल लग सकता है है। इन हाथों को चेहरे से दूर रखें!
  • 6
    ब्लोटिंग पेपर खरीदें फार्मेसियों और सुंदरता उत्पाद दुकानों में इस कागज को खरीदने के लिए संभव है कि वह कुछ अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद करे जिससे जलन हो।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
    7
    सूर्य से बचें टेनिंग और प्राकृतिक कमाना बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन वे त्वचा के लिए अच्छा नहीं हैं। टेनिंग बेड से त्वचा कैंसर होने का मौका 75% तक बढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ मुँहासे उपचार दवाएं आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं, यदि आप तन का निर्णय लेते हैं तो त्वचा की क्षति बढ़ सकती है।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टे 20 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    आपकी त्वचा देखभाल दिनचर्या के साथ रहें यह मुँहासे उपचार के लिए दवा का उपयोग एक बार वे प्रभावी रहे हैं रोकने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन dermatologists, सामयिक दवाओं के कम से कम एक का उपयोग कर के बाद भी आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के क्रम में भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए जारी रखने के लिए सलाह देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आपके पास एसीएनस होता है तो धीरे से दाढ़ी शेविंग से पहले साबुनदार गर्म पानी के साथ बाल नरम करें मुंह को घायल या परेशान करने से बचने के लिए रेज़र तेज ब्लेड का उपयोग करके बालों को खरोंच करें, किसी भी चोट से स्थायी अंक हो सकते हैं।
    • Acnes का एक और मिथक यह है कि वे स्वच्छता की कमी के कारण होते हैं, जो कि सत्य नहीं है! Pimples और ब्लैकहेड्स कई चीजों के कारण हो सकता है, तनाव, एलर्जी या रजोनिवृत्ति से थोड़ी देर में एक मुंह रखने के लिए बुरा मत महसूस करो, हम सब करते हैं
    • कुछ लोग मानते हैं कि मुँहासे आहार के कारण होता है हालांकि, भोजन के बीच वैज्ञानिक संबंध का कोई सबूत नहीं है और क्या कारण है pimples? पनीर या तेलयुक्त स्नैक्स के साथ भरी पिज़्ज़ा स्वास्थ्य के विकल्प नहीं हो सकते हैं जब यह भोजन की बात आती है, लेकिन वे मुंह के कारण नहीं होंगे

    चेतावनी

    • त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग न करें जो शराब उत्पादों जैसे कसैले और टॉनिक के उपयोग को प्रोत्साहित करते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे महंगे हैं और चमत्कार काम करने का वादा करते हैं, तो ये उत्पाद त्वचा को प्रज्वलित कर सकते हैं और मुंह पैदा कर सकते हैं।
    • लागत गुणवत्ता का पर्याय नहीं है। जब मुँहासे उपचार के लिए सामयिक खरीदने, पेरोक्साइड बेन्ज़ोयल और सैलिसिलिक एसिड की सांद्रता के लिए देखो: अमेरिका विनियमन एफडीए के अनुसार, ड्रग्स 2.5% और बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड के 10% के बीच और 0.5% के बीच और सांद्रता होना आवश्यक है 2% सैलिसिलिक एसिड किसी भी दवा की जो इन सिफारिश की सांद्रता है, उसके मुंह पर वांछित प्रभाव पड़ेगा। मशहूर ब्रांडों के लिए अतिरिक्त भुगतान करना अनावश्यक है
    • कभी घर पर द्रोणियां निकालने का प्रयास करें प्रहार, निचोड़, पॉप या फुंसी में निकासी उपकरणों का उपयोग और अधिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जिससे गंभीर संक्रमण (स्ताफ्य्लोकोच्कल संक्रमण सहित) और स्थायी चोटों और त्वचा पर निशान हो जाती है।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com