IhsAdke.com

कैसे सफेद कार्नेशन्स से बचें

श्वेत कार्नेशन, जिसे बंद कॉमडोन के रूप में भी जाना जाता है, मुँहासे का एक हल्का रूप है और त्वचा पर छोटे सफेद धक्कों की तरह दिखता है। जैसे ब्लैकहैड्स, वे तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया के छिद्रों के एक हिस्से के कारण होते हैं और नाक, माथे, ठोड़ी और गालों में तेल के हिस्सों पर अधिक बार होते हैं। इस प्रकार की मुँहासे को अच्छी त्वचा की सफाई, स्वच्छता प्रथाओं और सामयिक क्रीम के संयोजन का उपयोग करके घर पर प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
इलाज

पिक्चर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 1
1
दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। व्हाइटहेड्स विकसित होते हैं जब अतिरिक्त तेल, बैक्टीरिया और मृत त्वचा कोशिकाओं को छिद्रों में फंस जाता है। एक दिन में दो बार त्वचा को धोने से इन पदार्थों को संसाधित करना संभव है, हल्के गैर-ऑयली चेहरे का शुद्धिकारक के साथ। अपने चेहरे को बहुत ज़ोर से धोने की कोशिश न करें, या आक्रामक उत्पादों का उपयोग करें क्योंकि यह त्वचा को सूखा और परेशान कर सकता है।
  • हालांकि अधिक बार धुलाई एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, दिन में दो बार से ज्यादा चेहरे को साफ करने से त्वचा को सूखा जा सकता है, जिससे प्राकृतिक तेलों के नुकसान के लिए अधिक तेल पैदा हो सकता है और इसलिए अधिक खांसी होती है।
  • सभी तेल बुरा नहीं है - स्वस्थ रहने के लिए आपके चेहरे को एक निश्चित मात्रा में प्राकृतिक तेल की जरूरत होती है। दिन में दो बार धुलाई केवल अतिरिक्त को हटाने में मदद करता है।
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड क्रीम का उपयोग करें बेंज़ोइल पेरोक्साइड एक प्रभावी मुँहासे उपचार है, जो कि प्रत्यारोपण, ब्लैकहैड्स और सिस्टिक मुँहासे को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह त्वचा की सतह पर जीवाणुओं को मारकर काम करता है और तेल संचय और मृत कोशिकाओं के छिद्रों को निकालने से काम करता है। यह उत्पाद विभिन्न विभिन्न सांद्रताओं में उपलब्ध है - कुछ क्रीम जिन्हें आप फार्मेसी में स्वतंत्र रूप से खरीद सकते हैं, और कुछ को एक नुस्खे की आवश्यकता होती है।
    • बेंज़ोयल पेरोक्साइड त्वचा के लिए काफी आक्रामक हो सकता है, जिससे त्वचा को जलने, खुजली या त्वचा को सूखा और परतदार छोड़ दिया जा सकता है। हमेशा सबसे कम एकाग्रता के साथ शुरू करें, खासकर अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा है, और केवल प्रभावित क्षेत्रों पर उत्पाद लागू करें
    • बेंज़ोयल पेरोक्साइड अपने कपड़ों, चादरें या बालों के संपर्क में आने की कोशिश न करें क्योंकि इसमें विरंजन प्रभाव पड़ सकता है।
  • स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सैलिसिलिक एसिड की कोशिश करो बेंज़ोइल पेरोक्साइड की तरह सैलिसिसिल एसिड, त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। हालांकि, बजाय अनलॉक छिद्रों की, सैलिसिलिक एसिड बाल कूप में कोशिकाओं के फैलाव को धीमा करने के लिए इस प्रकार अवरुद्ध होने से छिद्रों को रोकने में मदद करता है,।
    • सल्लिसिलिक एसिड विभिन्न एकाग्रता प्रतिशतों में भी उपलब्ध है, क्रीम और मरहम के रूप में दोनों।
    • यह उपचार त्वचा को भी परेशान कर सकता है, इसलिए इसे सीधे pimples पर लागू करें और आस-पास की त्वचा से बचें।
  • स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    रेटिनोइक एसिड क्रीम लागू करें रेटिनिड युक्त क्रीम और जैल विटामिन ए डेरिवेटिव से बने होते हैं और व्यावहारिक रूप से विभिन्न प्रकार की त्वचा समस्याओं का समाधान होते हैं जैसे कि ठीक लाइनें और झुर्रियाँ, निशान और डिस्कोोलेंशन, साथ ही मुँहासे से संबंधित समस्याएं। क्रीम के इन प्रकार के pores को साफ करके और सेल नवीकरण उत्तेजक द्वारा निचले whiteheads मदद कर सकते हैं।
    • उपचार की शुरुआत में, रेटिनोइड क्रीम आपकी त्वचा पर कुछ लाली और जलन पैदा कर सकता है। हालांकि इन लक्षणों को गायब होना चाहिए, क्योंकि आपकी त्वचा नए उपचार के लिए अनुकूल है।
    • रेटिनॉयड भी मौखिक रूप में पाए जा सकते हैं, और तेल उत्पादन कम करने और आंतरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में बहुत प्रभावी हैं। हालांकि, आमतौर पर, वे केवल मुँहासे के गंभीर मामलों के लिए निर्धारित हैं
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    सफेद कार्नेशन निकालें कुछ मामलों में, आपके त्वचा विशेषज्ञ द्वारा आपके सफेदहेड निकाले जा सकते हैं त्वचा विशेषज्ञ एक मुग़ल उपकरण का प्रयोग करेंगे, जो कि कॉमेडो चिमटा के रूप में जाना जाता है, को लौह को "निचोड़" करने और ताकना के अंदर से जमा हुए सीबम और मृत कोशिकाओं को निकालते हैं।
    • कॉस्मेटिक स्टोर में कॉमेडियन एक्सट्रैक्टर खरीदने के लिए संभव है। हालांकि, यह जानने के लिए जरूरी है कि इसका उपयोग कैसे करना है, अन्यथा यह निशान पैदा कर सकता है।
      तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 5 बुलेट 1
    • आपको अपने नाखूनों के साथ नाखून को कुशन करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, इससे चिड़चिड़ापन या संक्रमण हो सकता है और इससे मुंह और निशान हो सकते हैं।
      तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 5 बुलेट 2
  • तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 6
    6
    यदि 8 सप्ताह के बाद आपकी समस्या दूर नहीं जाती है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप सही निर्देशों का पालन करते हैं और ऊपर दी गई क्रीम या उपचार का उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ महीनों में आपकी त्वचा में स्पष्ट सुधार दिखाना चाहिए। यदि आपकी त्वचा एक समान या बिगड़ जाती है, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए वे वैकल्पिक उपचार की सिफारिश कर सकते हैं या मजबूत क्रीम या मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक नुस्खा प्रदान कर सकते हैं।
    • मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं आम तौर पर केवल मध्यम या गंभीर मुँहासे के लिए निर्धारित होती हैं उपचार 4 से 6 सप्ताह के बीच रहता है और आमतौर पर एक सामयिक उपचार के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है।
    • अन्य विकल्प - आमतौर पर केवल गंभीर मुँहासे के साथ संयोजन में सफेदहेड के लिए सिफारिश की जाती है - लेजर उपचार, रासायनिक peels और मौखिक गर्भनिरोधक शामिल हैं
  • विधि 2
    निवारण

    पिक्चर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 7
    1
    अपने बालों को अक्सर धो लें तेलयुक्त बाल त्वचा की सतह पर अधिक तेल में योगदान कर सकते हैं, जिससे अवरुद्ध छिद्रों की संभावना बढ़ जाती है। अपना चेहरा धोने के अलावा, आपको नियमित रूप से अपने बाल धोने की ज़रूरत है, इस प्रकार चेहरे पर अतिरिक्त तेल के निर्माण से बचने ज्यादातर लोगों के लिए हर दो या तीन दिनों तक धुलाई करना पर्याप्त नहीं होगा जब तक कि आप बहुत ही तेल वाले न हों
    • याद रखें कि आपके बालों को अत्यधिक धुलाई करना वास्तव में आपके शरीर को अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए कारण बना सकता है। हर दिन धुलाई ज्यादातर लोगों के लिए अतिशयोक्ति है
      तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 7 बुलेट 1
    • यदि आपके पास लंबे बालों हैं, तो इसे एक चोटी में वापस टाई, खासकर जब रात को सोते हुए एक बाल लोचदार पहने हुए भी आपके चेहरे पर पसीना को कम करने के लिए अभ्यास का अभ्यास करते समय एक अच्छा विचार हो सकता है
  • तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 8
    2
    मेकअप और तेल मुक्त लोशन का उपयोग करें मेकअप और अन्य तेल त्वचा की देखभाल उत्पादों के सबसे बुरे अपराधियों में से कुछ हैं जब यह छिद्रों को पकड़ने की बात आती है। इसलिए, आपको श्रृंगार, सनस्क्रीन और चेहरे के लोशन के लिए देखना चाहिए जो कि लेबल पर "गैर-कॉमेडोजेनिक" शब्द है। इसका मतलब यह है कि वे तेल नहीं हैं और आपके छिद्रों को रोकेंगे नहीं।
    • आपको मेकअप लगाने के लिए ब्रश और स्पेंज को नियमित रूप से धोने के लिए भी नहीं भूलना चाहिए, क्योंकि वे बैक्टीरिया को बंदरगाह कर सकते हैं जो ब्लैकहैड्स और पीमल्स का कारण बनती हैं।
      तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 8 बुलेट 1



  • तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 8 बुलेट 2
    3
    हमेशा प्रत्येक दिन के अंत में एक कोमल लेकिन प्रभावी उत्पाद के साथ श्रृंगार को हटाने का ध्यान रखें। इससे आपकी त्वचा को रात में साँस लेने का मौका मिलेगा और चिपचिपा छिद्रों को विकसित करने की संभावना कम हो जाएगी।
  • तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 9
    4
    एक सप्ताह में एक बार अपने पिलोकेस को बदलें। आपके चेहरे पर पाए जाने वाले तेल, गंदगी और बैक्टीरिया समय के साथ तकिया पर जमा कर सकते हैं - भले ही आप अपने चेहरे से धोकर बिस्तर पर जाते हों, आप अपने आप को अनावश्यक गंदगी और तेलों को रातोंरात उजागर कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, उपयोग की गई पिलॉकेके को प्रति सप्ताह एक बार धोकर ताज़ा करें।
  • पिक्चर स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 10
    5
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें यद्यपि यह दिखाया गया है कि कैंडी, चॉकलेट और फास्ट फूड वास्तव में ब्लैकहैड्स और अन्य त्वचा की समस्याओं का कारण नहीं है, इन प्रकार के खाद्य पदार्थ समस्या से भी बदतर बना सकते हैं इसके बारे में सोचो सफेद कार्नेशन्स, ब्लैकहैड्स और पंप, जब अतिरिक्त तेल छिद्रों को रोकता है, तो इससे आपके शरीर में जो तेल डाल रहे हैं उसे सीमित करने के लिए इसके लिए कुछ भी खर्च नहीं होता है। इसके अलावा, पर्याप्त फलों और सब्जियों को खाने और पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि होगी, जो आपकी त्वचा में दिखाई देगी।
    • आप विशेष रूप से फलों और सब्जियों को विटामिन ए से समृद्ध करना चाहिए जैसे ब्रोकोली, पालक और गाजर, और विटामिन ई और सी जैसे नारंगी, टमाटर, मीठे आलू और एवोकैडो। ये पोषक तत्व त्वचा की मरम्मत में मदद करते हैं और खुद को नवीनीकृत करते हैं।
      स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • साथ ही, प्रति दिन 5-8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें, क्योंकि पानी में सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा की चयापचय सेल नवीकरण को बढ़ावा देने के द्वारा ठीक से काम करता है।
      स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 10 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 3
    घरेलू उपचार

    तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 11
    1
    अपने चेहरे पर भाप का प्रयोग करें या गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें स्टीम या गर्म कॉम्पीरियल छिद्र को खोल सकता है, मुंह और ब्लैकहैड्स के अंदर से सेबम, जीवाणु और मृत त्वचा अवशेषों को ढकेलना। बाद pores गर्मी से खोल दिया गया है, तो आप एक अच्छा चेहरे cleanser के साथ अपना चेहरा धोने चाहिए, तो ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला pores फिर से बंद अनुमति देने के लिए।
    • वाष्पीकरण करने के लिए, गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें और पानी की सतह के पास अपना चेहरा रखें, स्टीम को रखने के लिए तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें। पांच मिनट के लिए इस तरह रहें, फिर अपना चेहरा धो लें।
      तस्वीर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 11 बुलेट 1
    • गर्म सेकेंड बनाने के लिए, गर्म पानी में एक छोटी सी, साफ तौलिया भिगो दें, जब तक कि उसे भिगो नहीं। अतिरिक्त पानी निकालने के लिए तौलिया को मोड़ो, फिर इसे अपने चेहरे पर छोड़ दें 5 मिनट के बाद तौलिया निकालें और चेहरे को धो लें।
  • पिक्चर स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 12
    2
    थोड़ा चाय के पेड़ के तेल पर लागू करें चाय के पेड़ के तेल एक स्वाभाविक आवश्यक तेल है जो कि प्रत्यारोपण, ब्लैकहैड्स और पेंपल से निपटने के तरीके के रूप में साबित हुआ है, जो बेंज़ोइल पेरोक्साइड के रूप में प्रभावी है। का उपयोग करने के लिए, सिर्फ एक कपास झाड़ू का उपयोग कर सीधे pimples पर थोड़ा तेल लागू होते हैं। यदि आपको लगता है कि यह बहुत मजबूत है, तो आप इसे पानी की कुछ बूंदों के साथ पतला कर सकते हैं।
    • "तेल" शब्द को आप को हतोत्साहित न करने दें - अन्य तेलों के विपरीत, चाय के पेड़ के तेल आपके छिद्रों को नहीं रोकेंगे, यह वास्तव में सफेदहेड्स को शुष्क करने में मदद करेगा
  • पिक्चर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 13
    3
    नींबू का रस का उपयोग करें नींबू का रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो छिद्र को खोलने में मदद करता है और अतिरिक्त तेल को शुष्क करता है। पानी के साथ कुछ ताजा नींबू का रस पतला करें, रस में एक कपास की बॉल या कपास झाड़ू को भिगो दें और सीधे ब्लैकहैड्स पर लागू करें।
    • इस उपचार का एक दिन में एक से अधिक बार प्रयोग न करें, क्योंकि नींबू का रस त्वचा को सूखापन और जलन पैदा कर सकता है।
  • पिक्चर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 14
    4
    सेब साइडर सिरका लागू करें ऐप्पल साइडर सिरका नीबू का रस के समान एक सुखाने वाला प्रभाव पैदा करता है, जिससे अतिरिक्त तेल की मात्रा को दूर करने में मदद मिलती है। यह भी जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक है एक कपास की गेंद या कपास झाड़ू सीधे सिरका में डाइव करें और सीधे ब्लैकहैड्स पर लागू करें।
    • ऐप्पल साइडर सिरका अम्लीय है और त्वचा को जला कर सकता है, इसलिए इसे केवल ब्लैकहाइड पर लागू करने और आसपास की त्वचा से बचने के लिए सुनिश्चित करें।
  • पिक्चर स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 15
    5
    शहद की कोशिश करो शहद एक उत्कृष्ट जीवाणुरोधी एजेंट है और त्वचा पर कोमल भी है। आप सीधे कुछ मुंह pimples पर रख सकते हैं या इसे चेहरे का मुखौटा के रूप में लागू कर सकते हैं
    • मनुका शहद या कच्ची शहद त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे अधिक सक्रिय सामग्री रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक हल्के उत्पाद के साथ दिन में दो बार अपना चेहरे धो लें, पैराबेस और तेल से मुक्त।
    • जागरूक रहें कि ज्यादातर घरेलू उपचार त्वचा विशेषज्ञों द्वारा अनुमोदित नहीं हैं और महत्वपूर्ण परिणाम नहीं दिखा सकते हैं।
    • जोजोबा तेल छिद्र को खोलने और सेबम को कम करने का एक शानदार प्राकृतिक तरीका है।

    चेतावनी

    • केवल बेंज़ोइल पेरोक्साइड 2.5% का प्रयोग करें किसी भी अधिक एकाग्रता चेहरे को समतल और परेशान कर सकती है।
    • एक त्वचा विशेषज्ञ की सहमति के बिना एक मौखिक मुँहासे उपचार लेने शुरू कभी नहीं
    • यदि आपके पास नीली का रस नहीं है, तो यह त्वचा में रंजकों को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि नींबू के रस में मजबूत एसिड विरंजन एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com