IhsAdke.com

खरगोश को प्रशिक्षित कैसे करें

खरगोश बहुत बुद्धिमान और मिलनसार जानवर हैं, और आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है बहुत से लोग उन्हें प्रशिक्षित नहीं कर सकते क्योंकि वे गलत दृष्टिकोण लेते हैं, या काम पर पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं। यदि आप अपने खरगोश के साथ बेहतर संबंध बनाना चाहते हैं और इसे ठीक से प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो बस इस आलेख को पढ़िए कि कैसे आरंभ करें।

चरणों

विधि 1
खरगोश व्यवहार को समझें

चित्र अ रे Rabbit चरण 1 नामक चित्र
1
समझें कि आपके खरगोश को क्या प्रेरणा मिलती है ये छोटे जानवर बहुत बुद्धिमान हैं और प्रोत्साहनों को अच्छी तरह से जवाब देते हैं। शारीरिक दंड या चीखें उन्हें अधिक सहकारी नहीं बनाते हैं। सही प्रोत्साहन के साथ, अधिकांश खरगोशों की अपेक्षा के अनुरूप प्रतिक्रिया होगी
  • आम तौर पर भोजन को प्रेरक के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन खिलौने भी एक महान पुरस्कार हैं
  • खरगोश फंस गए हैं - अगर वे डर लगते हैं, तो वे आम तौर पर भागने और छुपाने की कोशिश करेंगे। यदि वे इस व्यवहार को प्रदर्शित करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको प्रशिक्षण शुरू करने से पहले उन्हें और अधिक आरामदायक और सुरक्षित बनाने का एक तरीका खोजने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र अ रे Rabbit Step 2 नामक चित्र
    2
    समझे कि एक खरगोश उसकी दृष्टि और गंध का उपयोग करता है। खरगोश बहुत अच्छी तरह से नहीं दिखते हैं जो सीधे उनके चेहरे के सामने होते हैं। उनकी तरफ की उनकी दृष्टि काफी बेहतर है, और ये भी दूरी पर अच्छी तरह से देखती हैं।
    • एक खरगोश गंध और मूंछ कुछ सामने तुरंत है कि पता लगाने के लिए उपयोग करते हैं, तो यह नाक और मुंह में व्यवहार करता है और पुरस्कार डाल करने के लिए सबसे अच्छा है।
    • आप देख सकते हैं कि खरगोशों ने अपने सिर को देखा है जैसा कि आप उनसे संपर्क करते हैं। यह इसे बेहतर देखने का एक प्रयास है: चेहरे पर लेंस समायोजित करते समय वह चश्मा पहनता है, वह एक ही बात है।
    • खरगोश, एक दूरी पर अच्छी तरह से देखने की जरूरत है क्योंकि वे शिकारियों को देखने के लिए इससे पहले कि वे salvarem.Antes उन्हें छूने के लिए होने के लिए देखा जाता है की जरूरत है, तो आप उन्हें अपनी गंध महसूस करने के लिए अनुमति देने के लिए की जरूरत है। यह जानवर के साथ आपके संबंध की सुविधा प्रदान करेगा। गंध के माध्यम से, खरगोश यह सत्यापित करेगा कि आप एक शिकारी नहीं हैं और इसलिए इसके खिलाफ कोई खतरा नहीं है।
  • चित्र अ रेबिट चरण 3 नामक चित्र
    3
    याद रखें कि खरगोश पर दयालु होना बहुत अच्छा है वे महान साथी हैं, जो आपकी आवाज और उपस्थिति के लिए सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, अगर अच्छी तरह से इलाज किया जाता है यद्यपि आपको जानवरों को सम्मान और प्रशिक्षण देना चाहिए, अगर आपकी उपस्थिति में प्यार और आरामदायक महसूस होता है, तो आपकी सफलता की संभावना अधिक होगी
    • नहीं सभी खरगोशों को cuddled होना पसंद है, लेकिन कुछ लोग भोजन की तुलना में एक भी बड़ा प्रोत्साहन मानते हैं। पर्याप्त समय व्यतीत करें अपने खरगोश को सहलाने और अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए ताकि यह आपके घर में सुरक्षित और आरामदायक महसूस हो सके।
    • कानों से अपना खरगोश कभी नहीं पकड़ो! इससे आपको नुकसान हो सकता है अपने प्यारे दोस्त के लिए अच्छा और दयालु रहें, वह आपके प्रशिक्षण के लिए सकारात्मक उत्तर देंगे।
  • विधि 2
    आज्ञाओं का पालन करने के लिए अपने खरगोश को पढ़ाने

    चित्र अ रे Rabbit Step 4 नामक चित्र
    1
    प्रशिक्षण पर पर्याप्त समय व्यतीत करें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आदर्श हर दिन कुछ समय बिताना होगा। 5-10 के दो या तीन सत्र अपने खरगोश को सीखने में रुचि रखते हैं।
  • ट्रेन अ रेबिट चरण 5 नामक चित्र
    2
    अपने खरगोश के पसंदीदा पुरस्कार का उपयोग करें चूंकि प्रशिक्षण प्रोत्साहन-आधारित होगा, आपको यह पता लगाना होगा कि कौन सा सबसे सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करता है। आपको प्रयोग करना पड़ सकता है आप पाचन समस्याओं से बचने के लिए छोटी मात्रा में एक नया भोजन दे सकते हैं जब वह प्रदान किए गए कुछ अधिक भोजन पसंद करता है, तो उसे प्रशिक्षण में उपयोग करें
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके पालतू जानवरों के लिए भोजन उपयुक्त है, तो एक पशुचिकित्सा (जो खरगोशों से परिचित है) से परामर्श करें। अपने खरगोश को फलों, सब्जियों और सब्जियों को कुछ भी न दें।
    • यदि वह ताजे फल या सब्जियां खाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो दस्त और अन्य पाचन समस्याओं से बचने के लिए बड़ी मात्रा में नहीं देते।
    • आपका खरगोश ब्लूबेरी, गोभी या गाजर पसंद कर सकता है। इन खाद्य पदार्थों को पुरस्कार के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश करें
  • चित्र अ रे Rabbit Step 6 नामक चित्र
    3
    प्रशिक्षण के लिए अपनी शुभंकर तैयार करें आपको उस स्थान और स्थिति में उसे प्रशिक्षित करने की ज़रूरत है जिसमें वह कुछ व्यवहार सिखाना चाहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने खरगोश को अपनी गोद में कूदने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो इसे सोफे के आगे रखें यदि आप चाहते हैं कि उसे रात में अपने बॉक्स में सोना सीखें तो सुनिश्चित करें कि इसे बदलना न हो, ताकि जानवर को भ्रमित न करें।
  • ट्रेन अ रेबिट चरण 7 नामक चित्र
    4
    कार्रवाई की एक योजना है सरल के साथ शुरू करें सावधानी से योजना की योजना बनाएं, जिसे आप खरगोश को पढ़ाना चाहते हैं और इसे छोटे चरणों में बांटना चाहते हैं। प्रत्येक चरण के पूरा होने के बाद पालतू को पुरस्कृत करें जब वह एक काम सीखता है, तो उसे एक नाम दें।
  • चित्र अ रे Rabbit चरण 8 नामक चित्र
    5
    प्रशिक्षण के लिए अच्छी तरह से जवाब देने के तुरंत बाद अपने खरगोश का लाभ उठाएं यदि वह नीचे बैठता है, जब आप कमांड देते हैं, उसे जगह पर इनाम देते हैं, या यह आपको भ्रमित कर सकता है। व्यवहार के बाद 2-3 सेकंड में दिए जाने पर प्रोत्साहन अधिक प्रभावी होगा।
    • यदि खरगोश में कोई इनाम देने से पहले कुछ और होता है, तो आप गलत व्यवहार को मजबूत कर रहे हैं।
    • यदि आप चाहते हैं कि आपका खरगोश आपके पास आए, तो इसे आपके पास स्थिति के आधार पर प्रशिक्षण शुरू करें जब वह करीब आता है और अपने फोन पर लौटता है, उसे इनाम दें अपने छोटे दोस्त के लिए यह जानना सुसंगत रहें कि उन्हें क्यों पुरस्कृत किया जा रहा है
    • हमेशा इस तरह के "बैठते हैं (अपने खरगोश का नाम)," या "को छोड़ (खरगोश का नाम)" के रूप में ही आदेशों का उपयोग इतना है कि यह आपके अनुरोध समझते हैं और एक पुरस्कार प्राप्त करने के साथ उन शब्दों को संबद्ध करने के लिए सीखता है।
    • इनाम देने के समय व्यवहार को बधाई देना उदाहरण के लिए, "अच्छा लड़का" कहें, जब वह पालन करता है।
  • चित्र अ रे Rabbit Step 9
    6
    इस प्रशिक्षण को तब तक रखें जब तक कि आपकी खरगोश लगभग हमेशा हिट न हो। जब आप एक नए कौशल को सिखाने की कोशिश कर रहे हैं, अपने पुरस्कारों के साथ कंजूस मत बनो यह विचार यह सुनिश्चित करना है कि वह समझता है कि आप उससे क्या चाहते हैं।
    • यदि आप अपने खरगोश को पट्टा ग्रहण करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो वस्तु को सुगंध या छूने से इसे पुरस्कृत करें। कोशिश करते रहो जब तक आप पट्टा पर रखकर शांत रख सकें प्रक्रिया क्रमिक है, और नहीं पहुंचाए जाने चाहिए। पट्टा के साथ जब वह आपकी तरफ से चलता है तो आपको उसे भी इनाम देना चाहिए। जल्दी या पालतू को डरा मत करो उसे कुछ मिनट के लिए कॉलर पहनने दो और फिर इसे ले लो। तब तक काम करो जब तक आप अपने लिए पट्टा नहीं लेते।
  • ट्रेन अ रेबिट चरण 10 नामक चित्र
    7



    ड्रेसिंग के लिए क्लिकर का उपयोग करने पर विचार करें बहुत से लोग एक तरह से associação.Toda समय अपने खरगोश को खिलाने के लिए मजबूत करने के लिए है, इस ऑब्जेक्ट का सुझाव, पालतू करने के लिए क्लिकर का उपयोग भोजन के साथ ध्वनि संबद्ध करते हैं। जब आप प्रशिक्षण कर रहे हों, तो ऑब्जेक्ट का पुन: उपयोग करें, इसलिए खरगोश जानता है कि रास्ते में एक इनाम है।
    • एक और अच्छा विचार है क्लिककर्ता का उपयोग जब जानवर एक वांछित व्यवहार पुन: उत्पन्न करता है, ताकि यह जान सके कि इनाम प्राप्त करने के लिए क्या करना है जब भी आप उपकरण का उपयोग करते हैं तो खरगोश को पुरस्कृत करें, भले ही दुर्घटना हो। जब आपका मित्र इस सहयोग को सीखता है, तो वह क्लिक के लायक होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे
  • चित्र अ रे Rabbit Step 11 नामक चित्र
    8
    पुरस्कार धीरे-धीरे हटा दें जब आपका खरगोश एक कौशल सीखता है, तो इसे अक्सर कम से कम लाभ मिलता है। समय के साथ, लाड़ की आवश्यकता नहीं रह जाएगी
    • खाने और खिलौने के साथ खाद्य पदार्थों को केवल कभी-कभी भोजन का उपयोग करें, जब व्यवहार को मजबूत करने के लिए आवश्यक हो।
    • सिर पर मुलायम टैपिंग की तरह खरगोशों, लेकिन उनके शरीर पर ऐसा करने से ये चिंताजनक है। धीरज रखो, और अपने दोस्त को डराने से बचें।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रेन अ रेबिट स्टेप 12
    9
    आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण को मजबूत करें समय-समय पर, आपके खरगोश को कौशल को फिराने की आवश्यकता हो सकती है यही है, पुरस्कार के साथ वापस जाने के लिए आवश्यक हो सकता है ऐसा करने से डरो मत।
    • प्रशिक्षण के दौरान खरगोशों को कभी भी डांटते, दंडित न करें, चिल्लाओ, या यहां तक ​​कि "नहीं" कहें। यह आपको डरा देगा, आपको सूचना को ठीक से जोड़ने से रोका जाएगा।
  • विधि 3
    अपने खरगोश को एक लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण देना

    पिक्चर का शीर्षक ट्रेन अ रेबिट चरण 13
    1
    पता लगाएँ कि आपका खरगोश कहाँ से बचा रहा है आम तौर पर, वह ऐसा करने के लिए पिंजरे से एक विशेष बिंदु चुन लेगा। यदि हां, तो आप एक फायदा के रूप में इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक ट्रेन अ रेबिट चरण 14
    2
    कूड़े के बक्से में आप कुछ खरीदा, जो आपने खरीदा था। यह खरगोश को इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। शेष पिंजरे को साफ करना सुनिश्चित करें
  • ट्रेन अ रेबिट चरण 15 नामक चित्र
    3
    उस जगह में लिटिर बॉक्स डाल दो, जहां खरगोश ने शौच को चुना। पिंजरों के कोनों में फिट होने के लिए बनाई गई बक्से हैं। यदि पिंजरे बहुत बड़ा है, तो आप एक आयताकार संस्करण का उपयोग कर सकते हैं। यदि स्थिति सही है, तो खरगोश को जगह का प्रयोग स्वाभाविक रूप से करना चाहिए, केवल कूड़े के बक्से में।
    • बड़े बक्से भी एक विकल्प हैं, खासकर जब आपका खरगोश पिंजरे के बाहर बहुत समय खर्च करता है।
  • विधि 4
    एक आक्रामक खरगोश के साथ काम करना

    ट्रेन अ रेबिट चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका खरगोश जानता है कि कौन चार्ज है वह शायद उसे घर में भेजने की कोशिश करेंगे यद्यपि इन जानवरों को जमा करने का स्तर कुत्ते की तुलना में कम है, आपको उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए उनका सम्मान करना होगा।
    • खरगोशों को अपने प्रभुत्व काटने, खरोंच या आप जहां से बैठे हैं वहां से उठने की कोशिश कर रहे हैं। यदि ऐसा होता है, एक छोटी, जोर से, तेज़ शोर कर पालतू (अगर यह आप पर कूद गया है) फर्श पर डाल इसे बारीकी से ले लो। दृढ़ता और कोमलता के साथ यह करो आप अपने खरगोश को चोट या डरा नहीं करना चाहते हैं, सिर्फ दिखाएं कि कौन प्रभारी है यदि यह बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे थोड़ी देर के लिए बॉक्स में डाल दिया जाता है।
  • ट्रेन अ रेबिट चरण 17 नामक चित्र
    2
    अपने खरगोश के आक्रामक प्रतिक्रियाओं के साथ डील करें उसे चुपचाप से दूर रखें ताकि वह भयभीत न हो। उसके आगे फर्श पर बैठो मंजिल पर कुछ व्यवहार छोड़ दें आपके निकट होने के लिए पालतू को पुरस्कृत करें अपना हाथ नीचे रखें यदि खरगोश आपके पास आता है और डर नहीं दिखता है, तो उसके सिर को कुछ सेकंड के लिए धीरे से पथपाकर आज़माएं
    • यदि आप दूर नहीं चले या दूर न जाएं, तो आपकी खरगोश सीख जाएगी कि वह आपको डरा नहीं सकता।
    • कभी खरगोश नहीं मारा आपके हाथ भोजन और उसके लिए सुख का स्रोत होना चाहिए।
    • यदि आपको चोट पहुंचने से डर लगता है, तो अपने आप को काटने से बचाने के लिए लंबी पैंट, जूते, दस्ताने और लंबी बांह की शर्ट पहनें।
  • चित्र अ रेबिट स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके खरगोश की आक्रामकता एक अंतर्निहित कारण है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की संभावना को समाप्त करने के लिए व्यवहारिक परिवर्तनों की जांच की जानी चाहिए। उदाहरण के लिए, किसी भी दर्द का सामना कर रहा है या नहीं, यह जानने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
    • हार्मोन खरगोश के व्यवहार को भी प्रभावित कर सकते हैं, और यह कुचलना से इसकी आक्रामकता और क्षेत्रीयता कम हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि खरगोश की चोट या फर्श अपनी गोद में है, तो इसे फर्श पर सुरक्षित रूप से गिरावट से बचने के लिए रखें अपने पालतू जानवरों को सुरक्षित रखें इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए डरने का कोई कारण नहीं है।
      • क्या आप अंग्रेज़ी बोलते हैं, खरगोश प्रशिक्षण पर कुछ अच्छी पुस्तकों में शामिल हैं: उच्च पांच बर्निस Muntz द्वारा आपका खरगोश, अपने पालतू जानवर खरगोश, पेट्रीसिया बार्टलेट प्रशिक्षण, और प्रारंभ करना है: जोआन ऑर द्वारा आपका खरगोश के साथ क्लिक करके।

    चेतावनी

    • प्रशिक्षण के दौरान अपने खरगोशों के साथ-साथ उन पुरस्कारों को भी खाएं जो उनके लिए स्वस्थ नहीं हैं विशेष रूप से, संसाधित व्यवहार से सावधान रहें उनमें से बहुत से आपके मित्र के लिए बुरे हैं, खासकर बड़ी मात्रा में।
    • किसी भी परिस्थिति में अपने खरगोश को मत मारो क्योंकि इससे दोनों के लिए गंभीर चोट हो सकती है।
    • उसे प्रशिक्षित करने के लिए कभी भी अपने पालतू भूखे नहीं छोड़ें केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह आपके खरगोश को नुकसान पहुंची है।
    • अपने खरगोश की अपेक्षा मत करो जो आप सभी समय कहते हैं। हालांकि यह पूरी तरह से प्रशिक्षित है, हो सकता है कि वह समय-समय पर किसी आदेश को पूरा नहीं करना चाहें। अपने प्रशिक्षण की गुणवत्ता के बारे में गुस्सा या अनिश्चित न हो। किसी भी जानवर की तरह, यह कुछ अवसरों पर सहकारी महसूस नहीं कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com