IhsAdke.com

कैसे एक सबूत है कि पास आता है के लिए अध्ययन करने के लिए

आने वाले परीक्षण की तुलना में छात्रों में भय और चिंता पैदा करने के लिए बेहतर कुछ भी नहीं है। अध्ययन करना चाहते हैं एक बात है, जो सही स्क्रिप्ट के बिना बहुत मुश्किल हो सकती है। प्रारंभिक अध्ययन करना सीखना महत्वपूर्ण है - क्योंकि आप अपने जीवन के अच्छे भाग के लिए अध्ययन करेंगे। सौभाग्य से, अध्ययन सभी स्तरों के छात्रों द्वारा कठिनाई का सामना करना पड़ता है, ताकि आप सहायता प्राप्त कर सकें नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें और आरंभ करने का तरीका जानें।

चरणों

एक आधिकारिक परीक्षा चरण 01 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
1
शांत रहो सोचो कि यदि आप अधिकतर वर्गों में जाते हैं, और आपने व्यायाम और काम किया है, तो आपके पास पहले से ही पर्याप्त ज्ञान है यह ज्ञान आपको परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद करेगा।
  • आतंक मत करो आतंक केवल चीज़ों को बदतर बना देगा आप डर पर ध्यान केंद्रित करेंगे, न कि आने वाले प्रमाण पर। अक्सर, आतंक एक अच्छी परीक्षा की संभावना को कम करता है। यदि आप आतंक, एक गहरी साँस लें (hyperventilate करने की कोशिश नहीं) और लगता है कि आप कर सकते हैं ऐसा करो
  • आप जानना काफी चतुर हैं कि आपको पहले से अध्ययन करना है। कुछ लोग पहले दिन का अध्ययन करते हैं, और कुछ लोग हमेशा इस तरह से अध्ययन करते हैं, समझें कि अंतिम मिनट का अध्ययन आदर्श नहीं है, खासकर बहुत महत्वपूर्ण परीक्षणों के लिए। लेकिन बहुत ज्यादा पढ़ाई मत करो! 5-10 मिनट का ब्रेक लें।
  • एक आधिकारिक परीक्षा चरण 02 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आपको कौन सी विषयों का अध्ययन करने की आवश्यकता है अधिकांश परीक्षण विशिष्ट विषयों के बारे में हैं, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सा घटक आपको अध्ययन करने की आवश्यकता है यदि नहीं, तो आप गलत तरीके से अध्ययन करने के लिए मूल्यवान समय बिता सकते हैं। अपने शिक्षक से पूछें कि कौन सी परीक्षा परीक्षण पर होगी और आपको क्या पढ़ना चाहिए। उदाहरण के लिए: अफ्रीका के इतिहास की अवधि क्या है? चित्र महत्वपूर्ण हैं? अपने शिक्षक से पूछो क्योंकि वह चाहता है कि आप अच्छा कर सकें।
    • सबसे महत्वपूर्ण विषय पहले अध्ययन करें। टेस्ट आमतौर पर विशिष्ट अवधारणाओं या कौशल का परीक्षण जब समय कसता है, तो सब कुछ देखने की कोशिश करने के बजाय, अपने अध्ययन को सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों पर केंद्रित करें अपने नोट्स की समीक्षा करें, पुस्तकों में हाइलाइट किए गए विषय, और आपके शिक्षक द्वारा दिए गए भागों को सबसे अधिक महत्व दिया गया है, जिन पर सुझाव सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं
    • पता लगाएं कि सबूत किस स्वरूप का है आपके पास किस प्रकार के प्रश्न होंगे (एकाधिक विकल्प, निबंध, मौखिक परीक्षा आदि)? पता करें कि प्रत्येक सत्र की गणना कितनी होगी अगर आपको नहीं पता, शिक्षक से पूछें इससे आपको पता होगा कि कौन से सत्र सबसे महत्वपूर्ण हैं, और यह कैसे परीक्षण होगा।
  • एक आत्मीय परीक्षा के लिए अध्ययन शीर्षक चरण 03
    3
    एक अध्ययन योजना बनाएं यह एक मूल और सरल कार्य लग सकता है, लेकिन जो लोग एक विस्तृत अध्ययन की योजना बनाने के आम तौर पर अध्ययन करने के लिए कम काम है और आराम करने के लिए और अधिक समय लगता है। अध्ययन योजना करते समय, परीक्षण के दिन तक के समय के बारे में सोचें। क्या वह एक महीने में है? क्या शिक्षक ने हाल ही में परीक्षण की घोषणा की? मौसम पर निर्भर करते हुए, एक लंबी या छोटी अवधि की योजना बनाएं।
    • निर्धारित करें कि आप किन विषयों को कम से कम जानते हैं और उनके साथ अधिक अध्ययन सत्र शामिल हैं जिन हिस्सों को आप जानते हैं कि वे सबसे ज़्यादा ज़रूरत की समीक्षा कर रहे हैं, लेकिन वे आसानी से हैं, इसलिए उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जिन्हें आपको सबसे कठिन लगता है।
    • अपने समय की योजना बनाएं यह दौड़ से पहले दिन तक सब कुछ स्थगित करने के लिए आकर्षक है इसके बजाय, इस बारे में सोचें कि आप दैनिक अध्ययन करने के लिए कितने समय का उपयोग करेंगे। खाते में ब्रेक लेना याद रखें एक अच्छी योजना आधे घंटे का अध्ययन करना है, दस मिनट का ब्रेक लेना।
  • एक आधिकारिक परीक्षा चरण 04 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    4
    अध्ययन के अपने तरीकों की खोज करें। अध्ययन के तरीके में रंग, चित्र, बुद्धिशीलता या दिमाग नक्शे शामिल हैं। कुछ लोग कुछ रंगों के साथ बेहतर तरीके से सीखते हैं और याद करते हैं, जबकि दूसरों को आरेख और तस्वीरें आसानी से मिल सकती हैं। आपके साथ काम करने वाली विधि का उपयोग करें - जब तक यह काम करता है, तब तक चाहे जो भी हो। यदि आपके अध्ययन की विधि आरेख है तो यह कई ग्रंथों को पढ़ने में कोई फायदा नहीं है। याद रखें कि प्रत्येक में अध्ययन का एक अलग तरीका है; आपके मित्र के साथ क्या काम करता है, वह आपके लिए काम नहीं करेगा।
    • अध्ययन करने में आपकी सहायता करने के लिए टूल का उपयोग करें फ़्लैश कार्ड थकाऊ हो सकते हैं, लेकिन वे आपको महत्वपूर्ण चीज़ों को याद करने में सहायता करते हैं। आप अपने नोट्स के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को फिर से लिख सकते हैं
    • अपने आप को परीक्षण करने के लिए यादृच्छिक स्थानों में फ़्लैश कार्ड छड़ी। यह दैनिक गतिविधियों में अध्ययन को शामिल करने का एक अच्छा तरीका है, जैसा कि नीचे चर्चा की जाएगी
    • याद रखें कि बेहतर अध्ययन करने के लिए आपको खुद को बलिदान नहीं करना पड़ता है
  • एक आधिकारिक परीक्षा चरण 05 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    5
    नोट्स लें और पूछें यह बहुत देर तक नहीं है, और प्री-टेस्ट क्लास आमतौर पर संशोधन होते हैं, जो कि वास्तव में आपको क्या चाहिए। यदि आप पढ़ रहे हैं और आप एक ऐसे भाग से सामना कर रहे हैं जिसे आप समझ नहीं सकते हैं, तो संदेह लिखिए। अपने शिक्षक को कक्षा में या निजी तौर पर पूछें और चिंता न करें - अगर आप सवाल पूछते हैं तो आप बेवकूफ नहीं होते हैं पूछने का मतलब है कि आप ध्यान दे रहे हैं, और आप सीख रहे हैं। इसके अलावा, एक स्मार्ट प्रश्न शिक्षक पर अच्छी छाप पैदा कर सकता है।
  • एक आधिकारिक परीक्षा चरण 06 के लिए शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक
    6
    अपने स्रोत खोजें आपकी पुस्तकें, नोट्स, इंटरनेट, सहपाठियों, शिक्षकों और यहां तक ​​कि परिवार के सदस्य भी मदद कर सकते हैं। होमवर्क कार्य और गृहकार्य महान हैं, खासकर जब से कुछ परीक्षणों में पहले से उपयोग किए जाने वाले प्रश्न होते हैं
  • एक परीक्षा परीक्षा के लिए अध्ययन शीर्षक चरण 07
    7
    मदद के लिए पूछें यदि आप अकेले अध्ययन करते हैं, तो आप अंक अर्जित नहीं करेंगे सहपाठियों आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन जो आपकी मदद करेंगे वास्तव में किसी को चुनें, दोस्ती के लिए किसी को न चुनें। अपने माता-पिता या भाई-बहनों से मदद के लिए पूछें - वे संभवत: इसे पसंद नहीं करेंगे। छोटे भाई विशेष रूप से अपने बड़ों के प्रश्न पूछना पसंद करते हैं!
    • एक अध्ययन समूह बनाएं अधिक सहायता प्राप्त करने के अलावा, आपके पास उन लोगों के साथ अध्ययन करने का लाभ होता है जिन्हें आप जानते हैं हालांकि, यह स्वीकार करने से बचें कि कौन मदद नहीं करेगा और केवल अध्ययन से समूह को विचलित कर देगा। कठोर मत हो या किसी को अस्वीकार न करें क्योंकि आप लोगों को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन सावधान रहें जो समूह में हो!
  • एक आत्मीय परीक्षा के लिए अध्ययन शीर्षक चरण 08



    8
    जितना संभव हो याद। एक बेहतर ग्रेड की कुंजी महत्वपूर्ण विषयों को याद करने की क्षमता है ऐसी युक्तियां हैं जो याद रखने में मदद करती हैं, जिन्हें मन्नोनिक्स कहा जाता है। उदाहरण के लिए, श्रवण छात्र के लिए कविता या कविता, विज़ुअल इमेजरी और दृश्य छात्र, नृत्य या आंदोलन के लिए kinesthetic छात्र (क्योंकि मांसपेशियों की स्मृति है), या कुछ संयोजन के लिए कल्पनाएं शामिल हो सकते हैं। पुनरावृत्ति एक दूसरे को याद रखना है जो व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। यह आपको याद रखता है अगर नियमित अंतराल पर अभ्यास किया जाए जब तक आपको तत्काल ध्यान न दें तब तक अभ्यास करें, क्योंकि यह एक मजबूत तरीका है।
    • एक आम स्मारक छवियों को आकर्षित करना है, जो मन की तरफ शब्दसंगत का प्रतिनिधित्व करते हैं (आकर्षित करने के लिए एक अच्छा कारण!)। आपके लिए क्या काम करता है, इसके साथ अपना खुद का निमोनिकी बनाएं
    • अपने नोट्स को फिर से लिखने का प्रयास करें यह याद करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • एक आत्मीय परीक्षा के लिए अध्ययन शीर्षक चरण 9
    9
    अपनी दैनिक गतिविधियों में अध्ययन शामिल करें अध्ययन के छोटे, दोहराए गए अवधियों की अवधि अध्ययन की लंबी अवधि से बेहतर है। बस के अंदर अपने नोट्स की समीक्षा करें नाश्ते की प्रतीक्षा करते समय आरेख पर एक नज़र डालें दांतों को ब्रश करते हुए किताब का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पढ़ें निःशुल्क लंच के समय के दौरान जानकारी की समीक्षा करें
  • एक आधिकारिक परीक्षा चरण 10 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने आप को पुरस्कृत करें एक लक्ष्य प्राप्त करने के बाद खुद को इनाम देने के लिए बहुत मदद मिल सकती है कुछ जगहों पर पुरस्कार दें जहां आपने अध्ययन सामग्री भी रखी है, इससे आपको अध्ययन के लिए अधिक मूल्य मिलेगा।
  • एक आधिकारिक परीक्षा के लिए अध्ययन शीर्षक 11
    11
    परीक्षण के लिए व्यवस्थित हो जाओ सुनिश्चित करें कि आपके पास परीक्षा के लिए रात को पहले की ज़रूरत है यदि आपको नंबर 2 पेंसिल, एक कैलकुलेटर, एक अंग्रेजी शब्दकोश या अन्य चीजों की आवश्यकता है, तो आप आप की जरूरत है इन मदों आप जितने अधिक संगठित होंगे, आप शांत होंगे और अच्छी दौड़ बनाने की संभावना अधिक होगी। समय पर रिंग को अलार्म सेट करें, देर से जागने के लिए सावधान रहें
    • यदि आप भोजन ला सकते हैं, तो रक्त शर्करा बढ़ाने के लिए कुछ बुलेट ले लो, लेकिन कुछ फलों को लाने के लिए सबसे अच्छा होगा। एक सेब या केला नाश्ते हैं जो आपके मस्तिष्क की शक्ति में वृद्धि करेंगे।
    • लेबल के बिना एक पानी की बोतल ले लो (जैसा कि यह संदेह पैदा कर सकता है कि आप गोंद छिपा रहे हैं)।
  • एक आधिकारिक परीक्षा चरण 12 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    12
    अच्छा खाओ सकारात्मक सोच के लिए अच्छा पोषण महत्वपूर्ण है बहुत अधिक चीनी और आइसक्रीम या कुकीज़ की तरह चर्बी से दूर रहने की कोशिश करें मीठे पेय को पानी, एक फलों का रस या दूध के साथ स्वैप करें
    • एक "मस्तिष्क भोजन" खाने से पहले रात मछली एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि यह मस्तिष्क के लिए काफी पौष्टिक है। मछली के साथ कुछ सब्जियां और आटा खाने की कोशिश करें
    • एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें यह आपका दिमाग अलर्ट रखेगा अच्छा नाश्ता का एक उदाहरण रस, टोस्ट और पनीर का गिलास है। यदि आपको कैफे में अनाज खाने की ज़रूरत है, तो पौष्टिक और बहुत अधिक चीनी के बिना कोशिश करें, या आपको परीक्षण के दौरान भूखा हो सकता है।
    • कॉफी पीने से बचें क्योंकि यह आपको "चालू" रखेगा और आपको एक शक्कर की लहर देगी। कैफीन चला गया है, तो आप मुश्किल से अपनी आँखें खुली रख सकते हैं। नींद से भरा परीक्षण करने के लिए ठीक नहीं है, इसलिए सोने के पास कैफीन या किसी अन्य प्रकार के भोजन से बचें। पाचन आप रात को जाग सकते हैं
    • सावधान रहें कि आप अपने सामान्य भोजन को बदल न लें - अपने पाचन पैटर्न को बदलने से बचने के लिए आप रात को क्या खायेंगे
  • एक आधिकारिक परीक्षा चरण 13 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    13
    रात को अच्छी तरह सो जाओ यह कदम अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। बाकी के बिना, दौड़ में अच्छी तरह से जाने की संभावना बहुत कम हो जाती है, क्योंकि आप एच पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे।
    • यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो गर्म दूध या चाय पीने का प्रयास करें, लेकिन कैफीन पीना मत!
    • अपनी सो पैटर्न बदलने मत जब आप आमतौर पर सोते हैं, सोते रहें तो आप अपनी सो पैटर्न बदल नहीं सकते
  • एक आत्मीय परीक्षा के अध्ययन का शीर्षक चरण 14
    14
    परीक्षण के लिए जागो समय पर या पहले से ही जागने के लिए अलार्म सेट करें अगर आपको अपने आप को पहचानने के लिए समय की आवश्यकता है, अपना कमरा ढूंढें, आदि, इस समय की गणना करें।
    • सकारात्मक दृष्टिकोण रखें! बहुत कुछ पढ़ना, लेकिन अभी भी सोच रहा है कि आप सफल नहीं होंगे, अच्छी तरह से करने की संभावना कम कर देंगे। अपने आप को एक अच्छी नोट पर ध्यान दें, आपकी सभी तैयारी पर चित्र करें। ट्रस्ट कुंजी है!
    • ऊपर देखो केवल ग्रेड की आवश्यकता के लिए अध्ययन न करें, आपका लक्ष्य अधिकतम अंक होगा तो आपका ग्रेड बेहतर होगा इसके अलावा, यदि आप अगले दौड़ में अच्छी तरह से नहीं हैं, तो आप पहले से ही 10 में पहुंच चुके हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आप सक्षम हैं और आपके से कोई बेहतर नहीं है। आश्वस्त रहें यदि आप अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं, तो आप सफल होंगे।
    • यदि आप एक दिन खो गए हैं और महत्वपूर्ण जानकारी खो दी है, तो इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए पिछले दिन तक प्रतीक्षा नहीं करें। जितनी जल्दी हो सके उतना ही सामान बाहर निकल जाओ!
    • बोर्ड पर शिक्षक जो लिखते हैं वह आमतौर पर बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको उसे लिखना चाहिए
    • सोने से पहले संगीत सुनने से बचें, इसलिए आपका मन सक्रिय हो जाएगा और आप सोने के लिए अधिक समय लगेगा!
    • एक गोली चूसने से आपके मन को उत्तेजित हो सकता है और आपके लिए कुछ जानकारी याद रखना आसान हो सकता है।
    • एक स्वच्छ और संगठित जगह में अध्ययन। सब कुछ क्रम में करो पेंसिल पर एक बिंदु बनाएं, अपने इरेज़र, कलम, कैलकुलेटर, आदि प्राप्त करें।
    • नोट्स के लिए आपके मित्र हमेशा एक विश्वसनीय स्रोत नहीं होते हैं इसके बजाय अपने शिक्षक से बात करें एनोटेशन बहुत व्यक्तिगत हैं और आप जो सोचते हैं वह महत्वपूर्ण है जो उनके विचार से बहुत अलग है।
    • थोड़ी देर के लिए फोन भूल जाओ! यह केवल एक व्याकुलता जब आप revisando- कर रहे हैं आपको संदेश भेजने की कोशिश कर रहा हो जाएगा हो सकता है, संगीत सुनना, एक खेल खेलेंगे आदि
    • अपना अध्ययन स्थगित न करें आप ठीक नहीं होंगे यदि आप बस procrastinate, यह कुछ लोगों के लिए एक गंभीर समस्या है
    • समीक्षा करते समय, कुछ पुराने प्रमाणों को देखें। मैं संभावना नहीं है कि एक ही सवाल है उपयोग किया जाता है, लेकिन यह आप सबसे अच्छी सामग्री, परीक्षा प्रारूप और सबसे महत्वपूर्ण आदत हो मदद करता है: समय!

    चेतावनी

    • कुछ मामलों में, दोस्तों के साथ अध्ययन करना सबसे अच्छा नहीं है। यदि आप कोई प्रतिक्रिया चूक गए, तो शिक्षक से पूछें सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं गलत जवाब का अध्ययन करना।
    • मत कहो "मैं बाद में अध्ययन करने जा रहा हूँ ..." क्योंकि यह procrastinating है
    • बातों को इकट्ठा करने से बचें-अच्छी बात नहीं अगली बार, पूरे वर्ष अध्ययन करें।
    • उस बिंदु तक अध्ययन न करें जहां आपका मन इतनी थका है कि आप तनाव या थकान के कारण अधिक ध्यान नहीं दे सकते। बेहतर अध्ययन करना जरूरी आगे पढ़ना या जब तक आप समाप्त नहीं हो जाते
    • देर से अध्ययन न करें। जब समय समाप्त हो रहा है, तो सबसे महत्वपूर्ण भागों पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप सब कुछ की समीक्षा करने के लिए सो रही रोकते हैं, तो आप बाकी की कमी के कारण गलत हो सकते हैं
    • सारांश और दूसरों के एनोटेशन या इंटरनेट पर पाया अध्ययन करने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन अपनी खुद की नोटों की जगह नहीं है।
    • अध्ययन के समूह सीखने के बजाय एक सामाजिक कार्यक्रम बन सकते हैं। समूह की वयस्क निगरानी रखने से बहुत मदद मिलती है, भले ही वह एक रिश्तेदार भी है जो अच्छी तरह से मदद कर रहा है।
    • कभी भी किसी परीक्षा में नहीं रहना, चाहे आप कितना बेताब हो। अपनी अंतरात्मा की बात सुनो यह खराब हो सकता है अगर वे दौड़ पर बुरा जाने की तुलना में आपको गड़बड़ कर देते हैं। आप ऐसा महसूस नहीं करेंगे जितना कि आपने अपनी योग्यता पर नोट लिया था। गर्व के साथ कमरा दर्ज करें, यह जानते हुए कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया है। यह झूठे अभिमान से इतना बेहतर है और छिपाने के लिए है कि आपने फंसे हैं।
    • कभी नहीं कहो, "मैं अध्ययन करने जा रहा हूँ।" इसे लें और अध्ययन करें।

    आवश्यक सामग्री

    • अध्ययन के लिए सामग्री
    • अध्ययन करने के लिए एक अच्छी जगह
    • अध्ययन करने के लिए एक आराम दिमाग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com