IhsAdke.com

चुप रहने के लिए कैसे

क्या लोग हमेशा आपको चुप रहने के लिए कह रहे हैं? क्या आप अकसर बिना सोच और अफसोस के बात करते हैं? आपको लगता है कि आपके सिर में बहुत अधिक शोर है और आप यह जानना चाहते हैं कि आप इसे कैसे खत्म करते हैं? खैर, अच्छी खबर यह है कि कोई चुप रह सकता है - यह केवल समय और धैर्य लेता है यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे चुप रहना है, तो नीचे दिए गए लेख का पालन करें।

चरणों

भाग 1
बातचीत के दौरान चुप रहना

बेक क्एट चरण 1 नामक चित्र
1
बोलने से पहले सोचो स्वाभाविक रूप से शोर वाले लोग इस गुणवत्ता को नहीं देते हैं। तो अगली बार जब आप ऐसी स्थिति में हों जहां आप कुछ कहने पर मर रहे हैं, तो एक मिनट के लिए बंद करो और खुद से पूछिए कि क्या आपको क्या कहना है, वास्तव में स्थिति की सहायता करेगा। क्या आप लोगों को उनकी ज़रूरत की जानकारी दे रहे हैं, उन्हें हंसते हुए या उन्हें आराम के शब्दों की पेशकश कर रहे हैं, या आप कुछ कह रहे हैं? यदि आप सोचते हैं कि कोई भी आपके कहने से लाभ नहीं उठाएगा, तो आप इसे बेहतर तरीके से खुद को बचा सकते हैं
  • जब आप शुरू कर रहे हैं, तो एक नियम का पालन करना आपको हर दो चीजों में से एक कहना है जो आप सोच रहे हैं। जैसा कि आप चुप रहना काम करते हैं, आप तीन चीजों में से एक या चार में से एक चीज कह सकते हैं।
  • बे वि शांत चरण 2 नामक चित्र
    2
    बाधा मत करो किसी व्यक्ति को जब तक वह बात नहीं कर रहा है, तब तक दखल न दें, जब तक आपको लगता है कि बातचीत के लिए क्या कहना है, तो यह बातचीत के लिए महत्वपूर्ण है (हम इसका सामना करते हैं: यह मामला कब होगा?) लोगों को बाधित करना सिर्फ असभ्य नहीं है, यह बातचीत के पूरे प्रवाह को भी तोड़ देता है और आपको एक चिट्रबॉक्स की तरह दिखता है। यदि आपके पास वास्तव में कोई टिप्पणी है या पूछने के लिए कुछ है, तो इसे लिखकर प्रतीक्षा करें जब तक कि दूसरे व्यक्ति को यह देखने के लिए बात नहीं करनी होगी कि आपको क्या कहना है, वह प्रासंगिक है
    • आप कितने सवालों का जवाब दिया जाएगा पर आश्चर्यचकित हो जाएगा अगर आप बस लोगों को बात करते हैं
  • बेइ क्विट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने बारे में बात करने के बजाय सवाल पूछें यदि आप चुप रहने की कोशिश कर रहे हैं तो आप शायद खुद के बारे में बहुत कुछ बोलने की प्रवृत्ति या चीजें हैं जो दूसरों को अपने विचारों को साझा करने के बजाय आप रुचि रखते हैं इसलिए अगली बार जब आप बातचीत में हों और बोलने की आपकी बारी है, आप जिस विषय पर चर्चा कर रहे हैं उसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रश्न पूछें, या लोगों के बारे में उनके शौक के बारे में पूछकर या उन्हें पसंद करें मज़े के लिए करना
    • आपको बातचीत को पूछताछ की तरह लगाना नहीं पड़ता है, और आपको ऐसे सवाल पूछने की ज़रूरत नहीं है जो लोगों को असुविधाजनक बनाते हैं चीजों को प्रकाश, मैत्रीपूर्ण और विनम्र रखें
  • बेइ क्विएट चरण 4 नामक छवि
    4
    कुछ भी कहने से पहले दस की गणना करें अगर आपने सबसे अच्छी टिप्पणी के बारे में सोचा है, तो दस सेकंड प्रतीक्षा करें। यह देखने के लिए दस की गणना करें कि क्या विचार कम उज्ज्वल लगता है या अन्य लोगों को आपके पास आते हैं, आपको यह कहने से रोकना है कि आप क्या कहना चाहते थे। यह भी एक महान तकनीक है अगर आप गुस्सा या परेशान हैं और अपनी शिकायतों का पर्दाफाश करना चाहते हैं - अपने आप को शांत करने के लिए थोड़े समय देकर आपको अफसोस करने वाले कुछ कहने से रोका जा सकता है
    • जब आप इसे पेशेवर बनाते हैं, तो आप केवल पांच तक गिना सकते हैं। यहां तक ​​कि इस छोटी मात्रा में आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि आपको शांत होना चाहिए या नहीं।
  • बेइ क्विएट चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान से सुनो यदि आप चुप रहना चाहते हैं तो आपको एक महान श्रोता होने की आवश्यकता है। जब कोई आपसे बात कर रहा है, उसे आंखों में देखें, महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान दें और यह जानने के लिए कि रेखा वास्तव में कह रही है या वास्तव में कैसे महसूस कर रहे हैं, रेखाओं के बीच पढ़ने की कोशिश करें। व्यक्ति को बोलने दें, धैर्य खोना न भूलें और सेलफोन संदेश जैसे विक्षेपों से दूर न करें।
    • ऐसे प्रश्न पूछें जो व्यक्ति को अपने विचारों को समझाए, लेकिन सवाल से कुछ मत पूछें, क्योंकि यह व्यक्ति को भ्रमित कर सकता है
    • जितना अधिक आप एक अच्छा श्रोता बनने का प्रयास करते हैं, आपके पास पूरे समय बोलने की कम इच्छा होगी।
  • पिक्चर शीर्षक बे शांत पैंट 6
    6
    शिकायत बंद करो आप उस दिन हुई सभी चीजों के बारे में शिकायत करने में बहुत समय बर्बाद कर रहे हैं और इससे आपको परेशान किया जा सकता है। आप उस सुबह भयानक यातायात के बारे में बात करने की ज़रूरत महसूस कर सकते हैं, जो आपको किसी दोस्त से मिली भद्दा ईमेल के बारे में या आप उस सर्दी को कैसे नियंत्रित नहीं कर सकते जिसे आप उस सर्दी से कर रहे हैं लेकिन, ईमानदारी से, यह सब मौखिक उल्टी आपको कहाँ ले जाती है? यदि आप उन चीजों के बारे में शिकायत करते हैं जिन्हें आप बदल नहीं सकते हैं, तो वास्तव में आप अच्छे हैं, फिर उन्हें अपनी डायरी में लिखें ज़ोर से शिकायत करने की ज़रूरत नहीं है, क्या है?
    • यदि आपके पास एक वास्तविक समस्या है और इसके बारे में बात करने की आवश्यकता है, ठीक है - हम इसके बारे में क्या बात कर रहे हैं, केवल शिकायत की कला के बारे में शिकायत करने के बारे में है।
  • बेइ क्विएट चरण 7 नामक छवि
    7
    अपनी सांस पर ध्यान दें यदि आप वास्तव में अधीर हैं और बिना किसी कारण के लिए बात करना शुरू करना चाहते हैं, तो बस अपने सांस लेने पर ध्यान दें। गणना करें कि कितनी बार वायु प्रवेश करती है और आपके शरीर को छोड़ देती है और गहरी सांस लेने की कोशिश करती है। बेचैन मत करना, अपने चारों ओर क्या हो रहा है यह सुनो और ध्यान दें कि आप जो भी कहना चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप किस तरह सोच और महसूस कर रहे हैं।
    • यह तकनीक आपको शांत करेगी और आपको महसूस होगा कि बात करना इतना महत्वपूर्ण नहीं है।
  • बीआई क्वियंट चरण 8 नामक चित्र शीर्षक
    8
    आप जो सुनते हैं उसे संसाधित करने के लिए समय लें आप उस व्यक्ति का प्रकार हो सकते हैं, जिसकी आप कुछ सुनते हैं और तुरंत सोचने की सोच रहे हैं, लेकिन यह वास्तव में इसके साथ निपटने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। यदि आप समय पर काम कर रहे हैं और एक सवाल या टिप्पणी पूरी तरह से तैयार करने के लिए समय लेते हैं, तो आप बहुत कम बात कर पाएंगे और अधिक सटीक रूप से पूछेंगे / कहेंगे
    • इससे आपको अपना खुद का आंतरिक संपादक बनने का मौका मिलेगा और सभी `` अतिरिक्त `` चीज़ों को याद नहीं करना चाहिए जो किसी को भी लाभ न लाए।
  • भाग 2
    अपने पूरे दिन में चुप रहना




    बेइ क्विएट चरण 9 नामक छवि
    1
    एक शौक खोजें जिसमें चुप्पी की आवश्यकता है अकेले चुप रहना सीखना आप अन्य लोगों के आसपास शांत होने में मदद कर सकते हैं चुप रहने में अभ्यास हासिल करने का एक तरीका एक शौक ढूंढना है जिसमें आपको चुप रहने और अकेले रहने की जरूरत है आप पेंटिंग, रचनात्मक लेखन, योग, संगीत रचना, स्टाम्प संग्रह, पक्षी देखकर या कुछ भी ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे आपको चुप रहना पड़ता है और अपने दिमाग में जो कुछ भी हो, उसे न कहें।
    • पढ़ना भी आपके सामने मौजूद शब्दों को संसाधित करते समय चुप रहने में मदद करने के लिए महान है
    • जब आप अपने शौक का पीछा करते हुए कुछ भी कहे बिना कम से कम एक घंटे रहने की कोशिश करें फिर दो घंटे का प्रयास करें फिर तीन क्या आपको लगता है कि आप एक शब्द बिना किसी पूरे दिन रह सकते हैं?
  • बेइ क्विएट चरण 10 नामक छवि
    2
    अपनी ऊर्जा अन्य तरीकों से जारी करें तुम बहुत बात कर रहे हो - कुछ बहुत ज्यादा हो सकते हैं - क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास इतनी ऊर्जा है और पता नहीं कैसे इसे छोड़ना है तो अपने मन में सभी चीजें व्यक्त करने के लिए एक अन्य आउटलेट ढूंढें, एक आउटलेट जो आपके सिर में चल रही हर चीज से छुटकारा पा सकता है।
    • टहलना - विशेष रूप से जॉगिंग - जब आप अपनी अतिरिक्त ऊर्जा खर्च करते हैं तो आप व्यायाम कर सकते हैं इसलिए, आप लंबे समय तक चलने या खाना पकाने कर सकते हैं, जो भी आपके लिए सबसे अच्छा है
  • बेइ क्विएट चरण 11 नामक छवि
    3
    ऑनलाइन चैट करने के लिए प्रलोभन से बचें ऑनलाइन चैट करने से आपके जीवन को उपद्रव के साथ भर जाता है और आप जिन चीजों की बात करते हैं वे वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं हैं यदि आप वास्तव में किसी मित्र से बात करना चाहते थे, तो आप अपने कंप्यूटर पर लगातार टाइप करने के बजाय फोन पर या व्यक्तिगत रूप से ऐसा करेंगे? अगली बार जब आपको ऑनलाइन देखने की ज़रूरत है, तो यह देखने के लिए कि आपका 28 वां सबसे अच्छा दोस्त क्या कर रहा है, अपना कंप्यूटर बंद करें और सैर करें।
  • बेइ क्विट स्टेप 12 नामक छवि
    4
    सोशल मीडिया को रोकें बेहतर अभी तक, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर या किसी भी अन्य सामाजिक मीडिया से एक ब्रेक ले लो, जो आप अक्सर इस्तेमाल करते हैं ये साइटें शोर से भरे हैं, लोग एक-दूसरे को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, और अर्थहीन शब्द जिन्हें आप जवाब देने के लिए उत्तेजित महसूस कर सकते हैं। अगर आप वास्तव में आदी हो गए हैं, तो अपने समय को बर्बाद करने के बजाय हर समय अपने सामाजिक मीडिया पर 1-15 मिनट का समय बर्बाद कर दें।
    • क्या आप दुनिया के लोगों को सुनने के बजाय अपने दोस्तों के बारे में क्या बात करते हैं, बल्कि सुनने के लिए नहीं कहें? उन सभी अतिरिक्त आवाजों को बंद करें, जिनके बारे में आप सुनते हैं और केवल उन मामलों पर फ़ोकस करते हैं जो फ़र्क पड़ते हैं।
  • बेइ क्विएट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक पत्रिका में लिखें प्रत्येक दिन या सप्ताह के अंत में एक पत्रिका में लिखने की आदत बनाएँ यह आपको उन सभी अतिरिक्त विचारों को रिकॉर्ड करने, चुप रहने और महसूस करने में मदद कर सकता है कि क्या आपने अपने पंद्रह सबसे अच्छे दोस्तों को इसके बारे में बताने के बिना अपनी छाती से सब कुछ निकाल दिया है। आप बस अपने दिन के दौरान क्या हुआ, इसके बारे में लिख सकते हैं, जिससे आपको अपने मन में गहन चीजों के बारे में पूछने और लिखने में मदद मिलेगी।
    • आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप अपने पत्रिका में एक दिन एक पृष्ठ लिखते हैं तो आप कितना शांत हो सकते हैं
  • बे वि शांत चरण 14 नामक चित्र
    6
    ध्यान। ध्यान आपके मन को बंद करने, अपने शरीर को रखने और चुप रहने के लिए एक बढ़िया तरीका है। हर सुबह 10-20 मिनट बिताएं, एक शांत कमरे में आराम से जगह ढूंढें, अपनी आंखों को बंद करें और अपने शरीर में और बाहर अपने श्वास पर ध्यान दें। अपने शरीर को एक समय में आराम करने पर ध्यान दें, और जब आप वहां बैठे हैं, तो आप क्या सुनते हैं, गंध महसूस करते हैं और महसूस करते हैं, इस पर ध्यान दो। किसी भी विचार को रोकें और उस क्षण में रहने और चुप्पी का आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित करें, ताकि आप अधिक ध्यान केंद्रित और शांत दिन के लिए सही रास्ते पर हों।
    • ध्यान आपको अभिभूत महसूस करने से रोक सकता है, जिससे आपको अपने मन और शरीर पर अधिक नियंत्रण मिल सकता है।
  • बेइ क्वियट स्टेप 15 नामक छवि
    7
    प्रकृति का आनंद लें टहलने के लिए जाओ, समुद्र तट पर चलो, शहर के दूसरी तरफ बगीचे में रहने वाले सुंदर पौधे देखें। जंगल में एक सप्ताह के अंत की यात्रा ले लो, जो कुछ भी प्रकृति के नजदीक लेने के लिए लेते हैं। आपको अपने से कहीं ज्यादा स्थायी और सुंदरता और शक्ति से भयभीत महसूस होगा और आप अपने सभी संदेह और शब्दों को दूर जायेंगे। जब आपको एक खूबसूरत पहाड़ के आधार पर खड़े होकर उस समय के बारे में बात करना मुश्किल हो जाता है जो आपको लगता है कि अगले गणित परीक्षा में गिर जाएगी, जो कि समय की शुरुआत से ही अस्तित्व में है।
    • अपने साप्ताहिक दिनचर्या में कुछ समय प्रकृति में रखें। आप अपनी जर्नल को प्रकृति में भी ले सकते हैं और वहां अपने विचारों के बारे में लिख सकते हैं।
  • बे वि शांत चरण 16 नामक चित्र
    8
    संगीत बंद करें इसमें कोई संदेह नहीं है कि संगीत अध्ययन करता है, चल रहा है या अधिक मजेदार काम करने जा रहा है - फिर भी, संगीत एक अतिरिक्त शोर उत्पन्न कर सकता है जिससे आप अधिक बातूनी, उन्मत्त और उत्तेजनीय महसूस कर सकेंगे। शास्त्रीय या जाज संगीत को जारी किया जा सकता है, लेकिन मनोरम गीतों के साथ जोर से आवाज़ में शोर पैदा हो सकता है जो आपके सिर के चारों ओर पलेगा और आपको शांत और अपने दिन के नियंत्रण में रखेगा।
  • बेइ क्वियट चरण 17 नामक छवि
    9
    इसे एक ब्रेक दें यदि आप स्वाभाविक रूप से जोरदार और बातूनी व्यक्ति हैं तो आप दिन-रात में मिस चुप्पी नहीं बनेंगे लेकिन अगर आप प्रत्येक दिन थोड़े कम बात करने की कोशिश करते हैं, तो एक शौक और गतिविधियों की तलाश करें जिससे आप शांत हो जाएंगे, और एक अच्छा बोलनेवाला होने के बजाय अच्छे श्रोता होने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, इससे पहले आप शांत हो पाएंगे कि आप सोचते हैं तो वापस बैठो, धैर्य रखें, और अपने सिर से बहने वाले सभी अतिरिक्त शोरों के महसूस का आनंद लें - और आपके मुखर chords
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com