IhsAdke.com

पुरानी किताबें कैसे निकालें

आप एक शौकीन चावला हो सकते हैं, लेकिन आपके कमरे में पुस्तकों का एक धूल ढेर एक समस्या बनना शुरू कर रहा है। किताबों को फेंकने के लिए आपके पास कोई हिम्मत नहीं है, लेकिन उनसे पहले जैसी ही उपयोगिता नहीं है पुरानी पुस्तकों से छुटकारा पाने के लिए, आप उन्हें बेच सकते हैं, उन्हें दान कर सकते हैं या कुछ युगों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी पुस्तकें दान करें

पुरानी किताबें चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
दुनिया भर के लोगों को किताबें दीजिए आप कुछ किताबें के लिए बेताब लोगों के जीवन में एक बड़ा फर्क कर सकते हैं। आप जो apetecem की खोज के लिए पुस्तक दान के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के कई साइटों को खोज सकते हैं। आप इस कोशिश कर सकते हैं अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक दान कार्यक्रम की वेबसाइट. पेज सूची संस्थानों, संगठनों, और शहर / गांव कार्यक्रमों है कि शिक्षा और पढ़ने सामग्री प्राप्त करने का कोई अन्य तरीका है।
  • गजट से चुनें, या अंतरराष्ट्रीय अनुभाग, जो बहुत बड़ी एजेंसियों कि इकट्ठा करने और कई देशों को पुनर्वितरित सूचीबद्ध करता है की जाँच करें।
  • अनुरोधित पुस्तकों के विषय, भाषाएं और स्तर सूचीबद्ध हैं, साथ ही साथ संपर्क जानकारी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पहले ऐसी संस्थाओं को आपकी सामग्री की आवश्यकता है, पहले उनसे संपर्क करें। अंतरराष्ट्रीय शिपमेंट्स के लिए, आपको स्थानीय डाकघर से परामर्श करने की आवश्यकता होगी कि यह कैसे आगे बढ़ें।
  • पुरानी किताबें चरण 2 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थानीय लाइब्रेरी को या समूह पढ़ने के लिए किताबें दें अधिकांश पुस्तकालयों की वार्षिक पुस्तक बिक्री होती है वे लाइब्रेरी के लिए धन जुटाने के लिए फिर से बेचना देंगे, और आपको आयकर पर नकद करने के लिए एक चालान प्राप्त होगा। दान की गई किताबें पुनर्विक्रय स्थिति में होनी चाहिए। यदि आपकी पुस्तकों को दाग, न्यौता, व्यक्तिगत जानकारी से भरा या अनुपलब्ध पृष्ठ हैं, तो उन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता है।
  • पुरानी किताबें चरण 3 के साथ मिलें
    3
    पुस्तकों को एक बचत दुकान में दान करें अधिकांश बचत दुकानों में पुस्तकों के वर्ग हैं, और जब तक वे अच्छी हालत में हैं तब तक वे पुराने पुस्तकों को प्राप्त करने में प्रसन्न होंगे। अपने पड़ोस में बचत स्टोर की जांच करें कि उन्हें पुरानी पुस्तकों की ज़रूरत है या नहीं। यदि आपके पास कपड़े या अन्य वस्तुओं के दान करने के लिए भी हैं तो वे उन्हें स्वीकार करने की अधिक संभावना रख सकते हैं।
  • पुरानी किताबें चरण 4 के बारे में जानें
    4
    एक चर्च को किताबें दान करें कई चर्च पुस्तकों के दान को स्वीकार करते हैं, जो उन कम भाग्यशाली लोगों को दिया जाता है या स्थापना के लिए धन जुटाने के लिए बेचा जाता है। अपने क्षेत्र में चर्चों की जांच करें और देखें कि उनमें से कोई भी प्रयोग की गई पुस्तकों को स्वीकार करता है।
  • 5
    किशोरावस्था के लिए सामाजिक-शैक्षिक उपायों की इकाइयों को किताबें दान करें साओ पाउलो में, उदाहरण के लिए, हमारे पास इन उपायों के अनुपालन के लिए "कासा फाउंडेशन" जिम्मेदार है जो इन युवा लोगों की वसूली में मदद कर रहे हैं।
  • पुरानी किताबें चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    पुस्तकों को अन्य दान में दान करें अपने क्षेत्र में दान करने की तलाश करें, जो कि ऑनलाइन पुस्तक दान स्वीकार करते हैं अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्व में अपने पुस्तकालयों के पुनर्निर्माण के लिए कई देशों ने कोशिश की है।
  • पुरानी किताबें छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी किताबें "बाहर वहाँ" छोड़ दें। BookCrossing एक वेबसाइट है जो आपको अपनी पुस्तकों को पंजीकृत करने और दूसरों को आनंद लेने के लिए कहीं नजदीक छोड़ने की अनुमति देती है।
  • पुरानी किताबें 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    8
    एक "निशुल्क पुस्तकें" बॉक्स बनाएं एक कपड़े धोने का कमरा, एक अस्पताल, एक प्रतीक्षा कक्ष, बस स्टॉप और तरह - एक जगह है जहाँ लोगों को उम्मीद है। एक बॉक्स आपके सड़क पर "नि: शुल्क पुस्तकें" कह रखें। कार्यालय या विद्यालय में, एक खिला क्षेत्र या alcove में "मुक्त व्यापार किताबें कहता है" एक बॉक्स डाल दिया। बस आप स्थानीय पहली टीम से अनुमति प्राप्त करने के लिए आवश्यकता हो सकती है कि याद है।
  • पुरानी किताबें चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    9
    एक मुक्त व्यापारिक पृष्ठ के माध्यम से अपनी पुस्तकें दान करें कई पेज हैं जो आपको मुफ्त में किताबें दान करने की अनुमति देते हैं। पर जाएँ Freecycle, रीसायकल सेंट्रल, FreeSharing, या शेयरिंग देना है अपने क्षेत्र में एक समूह खोजने के लिए ये समूह आपको उन चीजों की सूची पोस्ट कर सकते हैं जहां दान किया जा सकता है।
    • जो लोग पुस्तकों को चाहते हैं वे कलाकृति इकट्ठा करने के लिए आपके घर या कार्यस्थल में आएंगे।
  • विधि 2
    पुस्तकें बेचें

    पुरानी किताबें 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र, 9
    1
    ऑनलाइन किताबें बेचना Mercado Livre, OLX और BoaCompra जैसी साइटों पर किताबें बेचें ये साइटें एक छोटे से कमीशन लेते हैं। अगर कीमतें कम नहीं होती हैं तो किताब को बेचने पर तैयार रहें।
    • किताबें ऑनलाइन बेचने के लिए, आपको वेबसाइट पर एक खाता बनाने, काम के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करने और इच्छुक खरीदार के आगमन की प्रतीक्षा करना होगा।
  • पुरानी किताबें प्राप्त करें शीर्षक से शीर्षक चित्र 10
    2
    पाठ्यपुस्तकें बेचें (जिन्हें खरीदा गया था, सही?)। यदि आपने हाल ही में किताबों का इस्तेमाल किया है, तो फिर भी उन्हें मूल लागत के एक अंश के लिए उन्हें बेचना संभव है। आप स्टोर से आगे कॉल कर सकते हैं, जो आपको यह किताब देखने के लिए बेचती है कि यह एक विकल्प है या नहीं। आप शायद पाठ्यपुस्तकों को परिसर की स्टेशनरी में बेचने के लिए सक्षम होंगे, जो वे आए हैं। हो सकता है कि आप भाग्यशाली हो और एक अलग परिसर में किताबों की दुकान में किताबें बेच सकें।
  • पुरानी किताबें छुटकारा पाने के चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पाठ्यपुस्तकों को उन छात्रों को बेचो जिनकी उन्हें आवश्यकता है। उन विद्यार्थियों को खोजें, जो आपके द्वारा चुनी गई कक्षाएं लेना चाहते हैं और उन्हें एक अच्छी कीमत के लिए आवश्यक पुस्तकों को बेचने के लिए तैयार हैं - दोनों इस विनिमय से लाभान्वित होंगे। आप मित्रों से पूछ सकते हैं कि वे भविष्य में अपने समान पाठ्यक्रम का पालन करेंगे, या कक्षा के पहले दिन दिखाएंगे और कुछ विद्यार्थियों को यह देखने के लिए कहेंगे कि क्या वे काम करना चाहते हैं। बस जोरदार नहीं हो



  • पुरानी किताबें चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक टोंले के लिए किताबें बेचें सेबस आमतौर पर अच्छी हालत में चयनित पुस्तकों के लिए क्रेडिट खरीदते हैं या व्यापार करते हैं। अधिकांश सेबस नई पुस्तकों को आधी कीमत के लिए बेच देंगे और नकदी में काम की कीमत का लगभग 15% या एक्सचेंज क्रेडिट पर 20% का भुगतान करेगा। स्टोर भी पुस्तक के मूल्य को देखेगा - इसलिए यदि आपने इंटरनेट पर पुस्तक की कीमत पर गौर किया है, तो यही वह मूल्य है जिसके लिए सेबम इसे बेचने की उम्मीद करेगा, इसे खरीद नहीं लेंगे।
    • अगर आप जितना संभव हो उतना पैसा बनाना चाहते हैं, इंटरनेट पर किताबें खुद बेच दें: गति और सुविधा के लिए, बोलने वालों को पुस्तकों की पेशकश करें
  • पुरानी किताबें चरण 13 के बारे में जानें
    5
    गेराज बिक्री में किताबें बेचें आप पुरानी किताबें और अन्य बड़ी वस्तुओं को बेचने के लिए गेराज बिक्री कर सकते हैं अगर आप फर्नीचर बेचते हैं और कुछ इच्छुक ग्राहक होते हैं, तो आप उन्हें पुस्तकों के लिए निर्देशित कर सकते हैं। आप संकेत के माध्यम से गेराज बिक्री के लिए या अपने फेसबुक दोस्तों / अन्य सोशल मीडिया को अलर्ट कर सकते हैं। इस घटना को प्रचारित करने के लिए मित्रों और परिचितों को जानकारी दें।
  • विधि 3
    पुराने पुस्तकों को स्वैप करें

    पुरानी पुस्तकों के छुटकारा पाने के चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक पुस्तक विनिमय करें कुछ मित्रों को आमंत्रित करें और उन्हें पुरानी किताबों का एक बॉक्स लाने के लिए कहें। फिर नीचे बैठो और एक दूसरे की किताबों को देखने के लिए उन कामों को ढूंढें, जो आपकी दिलचस्पी कर सकती हैं और अपने दोस्तों को कुछ को लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। बस अधिक से कम पुस्तकों के साथ समाप्त करने के लिए याद है।
  • पुरानी किताबें छुटकारा पाने के चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    किताबों का एक गुप्त दोस्त बनाएं इस मजेदार भरे प्रकार के गुप्त मित्र के दौरान, सभी लिपटे किताबें (या "उपहार") कमरे के मध्य में रखी जाएंगी। लोगों को उपहार चुनने और अधिक वांछनीय वस्तुओं के लिए उन्हें व्यापार करने के लिए प्रतिस्पर्धा करना होगा। समझाओ कि आप केवल पुराने पुस्तकों का व्यापार करेंगे। कम से कम छह लोग पहले से ही इस खेल को मज़ेदार बना देंगे।
  • पुरानी किताबें चरण 16 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नई पुस्तकों के लिए पुरानी किताबें बदलें। ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपको पुराने पुस्तकों को नए लोगों के लिए स्विच करने की अनुमति देती हैं जो आपको अपील करता है लिवरोलिवो या स्कोब पर जाएं
  • पुरानी किताबें छुटकारा पाने के चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    वीडियो गेम, सीडी या मूवीज़ के लिए पुस्तकें स्वैप करें ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपको आपकी रोचक उत्पादों के लिए अपनी पुस्तकों का व्यापार करने की अनुमति देती हैं। पुरानी कलाकृति को हटाने के दौरान यह आपकी सीडी, मूवी या वीडियो गेम संग्रह को बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है।
  • विधि 4
    अन्य विधियों का उपयोग करें

    पुरानी किताबें चरण 18 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    एक पार्टी में अपनी किताबें दें किताब-प्रेमी मित्रों के समूह के लिए एक पार्टी बनाएं। एक घंटे या दो मजेदार और पेय के बाद, कमरे के मध्य में पुरानी पुस्तकों का एक बॉक्स रखें और अपने दोस्तों को जो चाहे वो ले जाएं। आपके दोस्त बॉक्स में चले जाएँगे और बुरे कार्यों में से कुछ का चयन करें आपको दफ़्ती की खाली गति पर आश्चर्य होगा।
  • पुरानी किताबें चरण 1 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    पुस्तकों को उन मित्रों को दीजिए जो उन्हें पसंद करते हैं। पुस्तकों की समीक्षा करें और उस व्यक्ति के नाम को चिह्नित करने के लिए कवर पर स्टिकर लगाएं जो उनकी सराहना करेंगे। फिर कुछ मित्रों को किताबें वितरित करें यह उपहार की तरह प्रतीत होता है, कुछ को बाहर करने का प्रयास नहीं बस अपने दोस्तों को कुछ ऐसे ही बताओ जैसे "यह मुझे आपके बारे में सोचता है" या "मुझे पता था कि आप इस काम को प्यार करेंगे।"
  • पुरानी किताबें चरण 20 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    किताब के साथ थोड़ा हिलाओ। यदि किताब बहुत पुरानी है और पहना है कि कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है, इसे खाली करके और रहस्यों को छिपाने के लिए ट्रंक के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं। पुस्तक को खाली करने का तरीका यहां बताया गया है:
  • 4
    एक अपेक्षाकृत कठिन कवर के साथ एक पुरानी पुस्तक खोजें और सुपर बंडर के साथ पृष्ठों को पेस्ट करें। पृष्ठों को 15 मिनट तक सूखने के लिए रुको।
    • कार्य के परिधि के अंदर एक आयताकार क्षेत्र 1.2 सेंटीमीटर चिह्नित करने के लिए पेन का उपयोग करें।
    • एक समय में पत्तियों की अच्छी मात्रा को खत्म करने के लिए चाकू या बॉक्स कटर का उपयोग करें।
    • जब तक आप किताब खाली नहीं कर लेते हैं तब तक कटौती जारी रखें।
    • किताब में अपने पसंदीदा आइटम को बचाने के लिए समय निकालें।
  • पुरानी किताबें प्राप्त करें शीर्षक से चित्र 21
    5
    रीसायकल। यदि आपकी पुस्तकों का कहना है कि कोई भी उनका उपयोग नहीं कर सकता है, तो उन्हें फेंकने का समय है। यदि आप पुस्तकों को दूर करना चाहते हैं, तो रीसाइक्लिंग सबसे अच्छा विकल्प है। कुछ रीसाइक्लिंग प्रोग्राम आपको विशिष्ट डंपों में काम करने की अनुमति देते हैं, और ठोस अपशिष्ट निपटान स्थल पर ले जाने पर अन्य नगरपालिका पुस्तकों का पुनरावृत्ति करेगी। यह जानने के लिए कि क्या आपकी पुस्तकों का पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, स्थानीय शहर हॉल वेबसाइट की जांच करें।
  • युक्तियाँ

    • इसे बेचने से पहले पुस्तक की स्थिति की जांच करें। पुस्तकों को सना हुआ, पहना, टूटा हुआ और अवांछित कारण खरीदार को तिरस्कार के साथ काम पर गौर करना होगा।
    • यदि आप पुस्तकों को दान करने के लिए दान करते हैं, तो कर कटौती प्राप्त करने के लिए एक चालान पूछिए।
    • गेराज बिक्री करते समय, कीमतों के साथ रचनात्मक (और किफायती) बनें प्रत्येक $ 0.50 सेंट के साथ शुरू करें, या $ 2.00 के लिए पांच। यह लोगों को अधिक किताबें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगा खासकर यदि आपके पास कई पुस्तकें हैं, तो याद रखें कि लक्ष्य जितना संभव हो उतना ही समाप्त करना है क्योंकि किताबें स्टोर करना कठिन हैं और भारी मात्रा में ले जाना है। अनूठा कीमतें बनाएं और आपके पास बेहतर बिक्री होगी।
    • पुस्तकों के साथ कार्डबोर्ड बक्से भरें। टोंले आमतौर पर इस प्रकार के बक्से को देने के लिए तैयार है, लेकिन पहले कॉल करें।
    • एक बैग ले लो और कुछ पुस्तकों के साथ अपने शहर के चारों ओर चलना, कीमतों को निर्धारित किए बिना लोगों को पुस्तक का महत्व देने की अनुमति दें और उन्हें लगता है कि वे लाभ में हैं।

    चेतावनी

    • इसके मूल्य पर शोध करने से पहले एक किताब दान मत करो।
    • जब आप एक्सचेंज क्रेडिट का उपयोग करते हैं तो कुछ बुकस्टोर्स वस्तुओं पर टैक्स लेते हैं
    • गेराज बिक्री पुस्तकें हमेशा अच्छी तरह से नहीं चलतीं
    • पाठ्यपुस्तकों को कुछ लाभ मुहैया कराने के लिए कुख्यात हैं, जब वे दोबारा कार्यक्रम लौटाते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • पुरानी किताबें
    • सामग्री भेजने के लिए सामग्री - लिफ़ाफ़े, टेप, टिकटें (यदि आप एक वेबसाइट का उपयोग करते हैं जिसमें प्रस्तुतियाँ शामिल हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com