IhsAdke.com

अच्छा समय कैप्टन कैसे बनें

यह एक अच्छा खिलाड़ी बनना एक बात है, यह एक अच्छा कप्तान बनना एक और चीज है कुछ लोगों को इस नेतृत्व की स्थिति में कार्य करने का अवसर मिलता है। यदि आप टीम के कप्तान का नाम रखने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आपको अपने साथियों के लिए मैदान पर और बंद दोनों के लिए एक नेता के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
खेल के दौरान अग्रणी

कप्तान एक क्रिकेट टीम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपना सर्वश्रेष्ठ हर समय करें कप्तान होने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उदाहरण के आधार पर होता है। आप कप्तान हैं, इसलिए आपके टीम-मैट्स आपके कार्यों पर भरोसा करेंगे, चाहे आप उसे उम्मीद करें या न करें। स्थिति के बावजूद, आपके टीम के सदस्यों को यह देखना होगा कि आप गेम जीतने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं।
  • अपने प्रयासों को दिखाने के कुछ तरीके शामिल नहीं हैं जब आप चलना चाहिए और किसी भी मैच पर कभी हार न दें। यदि आप कम या आराम से संघर्ष करते हैं, तो वे समझ जाएंगे कि उन्हें भी तनाव नहीं करना चाहिए
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप मैच हार रहे हैं। स्थिति को अपने प्रयासों को निर्देशित न करें अपने साथियों को दिखाएं कि आप हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं, तब भी जब आप कोई गेम नहीं जीत पाते। जब आप हार जाते हैं तो अपने आत्माओं को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके साथियों को पालन करने के लिए एक उदाहरण की जरूरत है
  • बिहावे इन ए स्पोर्ट्स एरिना चरण 1
    2
    एक अच्छी खेमेदारी का प्रदर्शन करें क्षेत्र में, आपको अपने विरोधियों को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए। मैच के अंत में, हाथ भी हिला चाहे कितना विवादास्पद खेल हो, उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई दीजिए अपने टीम के सदस्यों को दिखाएं कि पिच पर सभी का सम्मान करना अच्छा और महत्वपूर्ण है
    • प्रशंसकों का सम्मान करें गेम के बाद प्रशंसकों के समर्थन को पहचानने और प्रशंसा करने के लिए अपने टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करें। अपने सहकर्मियों को दिखाने के लिए बूप्स और अपमान को अनदेखा करें कि इन चीजों को क्षेत्र में प्रदर्शन को कभी भी प्रभावित नहीं करना चाहिए। कभी भी अपराधों को कम करने या सार्वजनिक करने के लिए अश्लील इशारों को कभी नहीं।
    • खेल-कूद के बारे में अपने साथियों से बात करें उनसे ये कहने के लिए कहें कि उन्हें उनके लिए क्या मतलब है और खेल में इसे कैसे व्यवहार किया जाना चाहिए। इसलिए, वे वास्तव में समझेंगे कि आप हवा के सुझावों को पाने के लिए इंतजार करने के बजाय आप क्या कर रहे हैं किसी और को सहकर्मियों और विरोधियों के इलाज के तरीके के बारे में याद दिलाना बहुत अधिक कभी नहीं होता है
  • एक रेफरी बनें चित्र 8
    3
    सम्मान के साथ अधिकारियों का इलाज करें कई खेलों में, केवल कप्तान न्यायाधीशों को संबोधित कर सकते हैं। अगर उन्हें लगता है कि उन्होंने गलती की है तो उन पर चिल्लाना न करें याद रखें कि वे क्षेत्र में जिम्मेदार हैं और आपको कभी भी अपने फैसले को अपने प्रदर्शन पर असर नहीं होने देना चाहिए।
    • उनके साथ न्यायाधीशों के फैसले पर चर्चा करने से डरो मत। बस सभी सम्मान के साथ यह करते हैं। किसी गलती की घटना या घटना के बारे में पूछना और समझाने के लिए कि आप गलत क्यों होने पर आरोप लगाने से अन्यथा बेहतर है। पूछें "यह एक गलती क्यों माना गया?" और "आपने गलत किया" या "आप दूसरी टीम को छोड़ नहीं" जैसे आरोपों के बजाय जवाब को सुनें।
    • कुछ खेलों में, न्यायाधीशों के कप्तानों को कुछ नियमों पर पारित किया जाएगा, लेकिन सभी खिलाड़ियों को जागरूक होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सभी गेम की योजना के बारे में जानकारी है, आपकी टीम और कोच के साथ जानकारी साझा करें
    • अधिकतर खेल में, न्यायाधीशों को अपमानित करना एक बेईमानी लेने या निकाला जा सकता है। न केवल आप एक खराब उदाहरण देंगे, लेकिन यह टीम को भी नुकसान पहुंचा देगा।
  • क्रिकेट में एक अच्छा टेस्ट बल्लेबाजों के नाम से चित्र स्टेप 2
    4
    अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदार रहें उदाहरण के आधार पर एक प्रमुख हिस्सा आपकी टीम के साथियों को दिखा रहा है कि अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदार होना ज़रूरी है जब चीजें गलत हो जाए तो बहस न करें यदि उपयुक्त हो, तो माफी मांगें उठो और कहो, "मैंने एक गलती की, मुझे माफ़ करना।" यदि आप ज़िम्मेदार नहीं हैं, तो आपके टीम के साथी या तो नहीं होंगे।
    • यह अधिकारियों से निपटने का एक और हिस्सा है यदि आपकी टीम के लोग आपसे फॉल्स के बारे में शिकायत करते हैं, तो वे शायद यह समझें कि आप रेफरी की वजह से हार रहे हैं, इस तथ्य को स्वीकार करने के बजाय कि वे अच्छी तरह से नहीं खेल रहे हैं
    • याद रखें कि यह केवल आपकी गलतियों पर लागू होता है अन्य टीम के खिलाड़ियों की गलतियों की जिम्मेदारी लेने के लिए कप्तान की नौकरी नहीं है यदि आप हमेशा दोष लेने की कोशिश करते हैं, तो आपकी टीम की अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदार नहीं होगी।
  • भाग 2
    टीम के साथ संचार करना

    कप्तान एक क्रिकेट टीम चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    सकारात्मक रहें कभी भी अपने टीम के सदस्यों को लगता है कि वे जीत नहीं सकते हैं या सफल नहीं हो सकते। गलतियों के बाद उन्हें प्रेरित करें और उन्हें विश्वास करें कि सबकुछ काम करेगी।
    • आपको एक बड़ी भाषण देने की जरूरत नहीं है जैसे कि आप एक फिल्म में हैं सरल प्रेरक वाक्यांश जैसे "चलो चलें!" या "हम इसे बना लेंगे!" उन्हें यह देखने के लिए पर्याप्त है कि आपको लगता है कि अच्छी तरह से खेलना और जीतना संभव है।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है अगर आपकी कुछ टीम के साथी को कुछ गलती के कारण कोच द्वारा खारिज कर दिया गया हो। गलती पर जोर देने में मदद नहीं मिलेगी, इसलिए उसे ठीक करने में मदद करें। उसे दिखाएं कि सुधार करना संभव है और आपको लगता है कि वह अगली बार अच्छा कर देगा। पीठ पर एक सरल पैट और वाक्यांश "यह ठीक है, आप इसे अगली बार मिलेंगे।" आपको याद दिलाना पर्याप्त है कि आप और टीम आपको समर्थन देने के लिए हैं।
    • शारीरिक भाषा महत्वपूर्ण है। जब कोई टीम के साथी की याद आती है तो अपना चेहरा झुकाओ या अपना चेहरा न करें। कुछ भी न कहने के बावजूद, ये इशारों नकारात्मक विचारों को संवाद करने में सक्षम हैं, टीम को खराब संदेश भेजते हैं।
  • चित्र कोच एक स्पोर्ट्स टीम शीर्षक 7
    2
    टीम से बात करें एक नेता के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके टीम के सदस्यों को पता होना चाहिए कि वे आपसे बात कर सकते हैं कि प्रदर्शन या खेल शामिल हैं।
    • उन्हें एक दूसरे से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें, भी दिखाएं कि प्रयास को महत्व देना महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि एक सरल "यहाँ टच करें" या "अच्छा काम!"
    • जब एक कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, जैसे खिलाड़ी जो कि आलोचना प्राप्त करने के बारे में नहीं जानता है या जो समस्याएं पैदा कर रहा है, टीम की उपस्थिति के बिना बात करने के तरीकों का पता लगाएं। पूछें कि क्या परेशानी पैदा हो रही है और उसे पता है कि उसका व्यवहार दोनों टीम और खुद को चोट पहुंचा रहा है दृढ़ और सुसंगत रहें, हमेशा मजबूत करें कि आप उन कार्यों को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो टीम को नुकसान पहुंचाते हैं।
    • याद रखें कि क्षेत्र में, आप प्रभारी हैं यदि आपने तय किया है कि कुछ किया जाना चाहिए, तो टीम को जल्दी और आत्मविश्वास से संवाद करें। कहें "यह वही है जो हम करने जा रहे हैं" और अपने फैसले की व्याख्या करने में डर नहींें। आप जितने अधिक सुसंगत होंगे, उतना ही वे आपके फैसलों में आपकी सहायता करेंगे।
    • टीम शायद आपके सभी निर्णयों को पसंद नहीं करेगी यह कप्तान होने के सबसे कठिन भागों में से एक है। यदि वे जानते हैं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं, तो उनके फैसले का पालन करना आसान होगा, भले ही वे सहमत न हों या न मानें।
    • अपनी टीम के सुझावों को भी सुनो, ऐसा करने से यह पता चलता है कि आप उनकी राय मानते हैं, और आप या तो सलाह दे सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यह टीम के लिए हमेशा सुधार लाने का अवसर है।
  • एक हार्डकोर स्पोर्ट फैन बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    3
    टीम के साथ मिलकर काम करें एक कप्तान के तौर पर, आपको न केवल यह कहना चाहिए कि क्या किया जाना चाहिए, लेकिन उन्हें वहां पहुंचने में मदद करनी चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सहायता करने के लिए प्रशिक्षण के पहले और दौरान सलाह देने के लिए तैयार रहें
    • "आप इसे गलत कर रहे हैं! और अधिक चिंतित रहें और कहते हैं, "आप इस तरह से क्यों नहीं आते?" या "जब आप इस कदम को करते हैं, तो ऐसा करने के लिए याद रखें।"
    • अन्य कप्तानों से भी बात करें कई टीमों के पास एक से अधिक कप्तान हैं ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि हर कोई धुन में है।



  • चित्रित किया जा रहा है बिल्कुल सही सभी स्टार जयघोषी चरण 2
    4
    टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें एक नेता के रूप में आप टीम के लिए लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयार रहना चाहिए। दोनों व्यक्ति और टीम की उपलब्धियों के बारे में सोचें कि हर कोई एक साथ प्राप्त कर सकता है। कंक्रीट के लक्ष्यों को एक ही बात पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए महान हो सकता है
    • इन लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए अपने तकनीशियन के साथ काम करें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टीम के नेतृत्व और सफलता के बारे में उनके विचार के बारे में कोच के दर्शन के बीच निरंतरता है।
  • भाग 3
    फ़ील्ड से उदाहरण देना

    कप्तान एक क्रिकेट टीम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रशिक्षण में लीड एक कप्तान के रूप में, आप जानते हैं कि प्रशिक्षण खेल के रूप में महत्वपूर्ण है। खेल की तरह, खिलाड़ियों को इसके महत्व को दिखाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा। सभी प्रशिक्षण सत्रों को पूरा करें, तुम्हारा सबसे अच्छा प्रदान करें और अपने टीम के साथियों को इसे दूर करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • चित्र प्रपत्र एक बेसबॉल टीम चरण 4
    2
    सम्मान के साथ अपने साथियों का इलाज करें यदि आप उम्मीद करते हैं कि वे आपके उदाहरण का पालन करें, तो जिस तरह का व्यक्ति अपना अनुसरण करना चाहते हैं अफवाहें और गपशप रोकें और हर समय उनको प्रेरित करने के तरीकों की तलाश करें।
    • आपको उन सभी से परिचित होना चाहिए और उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ कैसे प्रेरित करना है। हर कोई एक ही तरीके से प्रेरणाओं का जवाब नहीं देता है, इसलिए आपको व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक व्यक्ति को प्रोत्साहित करने के सर्वोत्तम तरीके जानना चाहिए।
    • "क्लिक्स" से बचें आप टीमों से बना एक टीम का हिस्सा हैं और टीमों से बना टीम नहीं है आप हर किसी को दोस्त बनाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको अन्य खिलाड़ियों को शामिल करने वाले समूहों को वापस करना होगा।
    • अगर आपको एक विशेष खिलाड़ी के साथ समस्याएं हैं, तो उसे निजी में बात करें जनता में अपना ध्यान बताने से बचें, जिससे शर्मिंदगी हो सकती है, साथ ही गलतफहमी बिगड़ सकती है।
  • कप्तान एक क्रिकेट टीम शीर्षक 7 शीर्षक चित्र
    3
    तंत्रज्ञ के बिना बागडोर ले लो यद्यपि कोच टीम के लिए जिम्मेदार है, वह एक बार में हर जगह नहीं हो सकता है, और उन्हें शायद आपकी मदद की आवश्यकता होगी अगर आपको पता है कि किसी को सहायता की ज़रूरत है, तो तकनीशियन को पूछने से पहले खुद को पेश करें। यदि कसरत शुरू हो जाएगी और तकनीशियन कुछ और कर रहा है, तो सब कुछ एक साथ मिलकर कुछ व्यायाम करें या उत्पादकता के लिए खींचें।
    • यदि आपको लगता है कि टीम की आदतों या कौशल स्तर में समस्याएं उभर रहे हैं तो कोच क्या हल कर सकता है, केवल खिलाड़ियों के साथ एक बैठक बुलाएं जिससे कि मुद्दों पर चर्चा की जा सके और बिना किसी कोच के हस्तक्षेप किए एक-दूसरे की मदद करें।
  • कप्तान एक क्रिकेट टीम का शीर्षक चरण 12 का चित्र
    4
    टीम भावना बनाएं यदि सभी खुश हैं तो टीम बेहतर काम करेगी टीम की भावना का निर्माण करने के तरीकों की खोज करें जिससे कि हर कोई न केवल प्रशिक्षण और खेल में बल्कि उनके बाहर भी बातचीत करे।
    • ऐसा करने के लिए कुछ तरीके शामिल हैं रात का खाना या पार्टी दे, एक युद्ध रोना या टी-शर्ट को संशोधित करना, और असाधारण प्रदर्शन होने पर कुछ अजीब बातों या परंपरा बनाने के लिए। खेल और प्रशिक्षण के बाद भी टीम के साथ संक्षिप्त रूप से बात करते हुए उन्हें एकजुट होने में मदद मिलेगी।
    • कई टीमों के स्वाभाविक रूप से अधिक आउटगोइंग खिलाड़ी होंगे जो व्यवस्थित दलों को संभाल लेंगे और दूसरों को प्रेरित करेंगे। आधिकारिक तौर पर या नहीं, किसी और को "सामाजिक समन्वयक" बनने के लिए ठीक है, जब तक आप आवश्यक समर्थन दें और सुनिश्चित करें कि टीम में सभी शामिल हैं।
    • टीम में हर कोई सबसे अच्छा दोस्त नहीं होगा, लेकिन सामाजिक घटनाओं की योजना बनाने से आपको एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानने में और टीम को एक साथ रखने के महत्व के खिलाड़ियों को याद दिलाने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक है व्हाट स्ट्रॉन्ग डिफेन्सिव स्टेंस इन सॉकर चरण 5
    5
    मैदान से ठीक से कार्य करें एक कप्तान के रूप में, आप न केवल टीम का नेता बल्कि शेष समुदाय के प्रतिनिधि हैं। टीम की छवि के लिए सही तरीके से काम करना अच्छा है, साथ ही साथ अपने सहयोगियों के लिए एक अच्छा उदाहरण भी सेट करना है।
    • यदि आप स्कूल टीम में खेलते हैं, तो इसका मतलब है कि अच्छे ग्रेड होने और मुसीबत में नहीं उतरना। अधिकतर कॉलेजों और कॉलेजों में, यदि आपके ग्रेड उच्च नहीं हैं तो आप खेल नहीं पाएंगे, इसलिए आपके टीम के साथी और आपको खेलने में सक्षम होना चाहिए। एक उदाहरण सेट करें और आप जिस बेहतरीन ग्रेड को प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें क्षेत्रफल पर सफल होने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
    • यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, तो कानून के साथ समस्याओं से बचें। एक कप्तान के रूप में, आप टीम में सबसे अधिक महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण लोगों में से एक हैं और यदि आपको गिरफ्तार किया गया है या निलंबित किया गया है, न केवल आपकी छवि, बल्कि टीम की छवि के साथ समझौता किया जाएगा। खेल के बिना भी आपकी टीम के लिए पहले से ही हानिकारक हो जाएगा।
    • कोई भी स्तर या संगठन आप में खेलते हैं, तो सावधान रहें कि आपने सोशल नेटवर्क पर क्या रखा है। अपनी टीम और आपके विरोधियों दोनों पर सकारात्मक टिप्पणी पोस्ट करें
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा कप्तान नहीं पैदा होता है। एक अच्छा नेता होने के नाते, खेल के किसी अन्य पहलू की तरह, समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है गलतियों के बारे में चिंता न करें - बस आप जो भी कर सकते हैं पर ध्यान दें और आपको बेहतर मिलेगा।
    • विभिन्न प्रकार के नेतृत्व हैं कुछ लोग बातचीत कर रहे हैं और खिलाड़ियों और कोच के साथ बहुत कुछ बोलते हैं। दूसरों को शांत कर रहे हैं और उदाहरण से नेतृत्व करना पसंद करते हैं। आपके लिए सबसे अच्छी शैली चुनें
    • आपको कोच या टीम द्वारा कप्तान के रूप में चुना गया है। किसी भी तरह, किसी का मानना ​​है कि आप टीम के लिए एक अच्छा नेता हो सकते हैं। याद रखें जब आप किसी एक खिलाड़ी से परेशान महसूस करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति का एक ही लक्ष्य होना चाहिए, जो एक टीम के रूप में सुधार करना है।
    • एक अच्छा कप्तान खेल और जीत के बारे में भावुक है। आप एक प्रतियोगिता में शामिल हैं और आपको दूसरों के लिए एक उदाहरण बनाना होगा कि आप टीम को सफल बनाने के लिए क्या करेंगे। सर्वश्रेष्ठ कप्तान वे हैं जो खुद को और उनके साथियों से सफलता की मांग करते हैं।
    • कप्तान होने का मतलब यह नहीं है कि आपको टीम पर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होना है। यद्यपि आप हमेशा अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी या सबसे मूल्यवान होने के बारे में चिंता न करें। प्रयास करें और अपना सर्वश्रेष्ठ करें यदि आपके पास टीम में अधिक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, तो उनके पास कोई प्रशंसा होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com