IhsAdke.com

अच्छा नागरिक कैसे बनें

अच्छे नागरिक सक्रिय रूप से अपने समुदाय में शामिल होते हैं और अपने साथी नागरिकों के लिए। उन्हें इस बात पर गर्व है कि वे कहाँ रहते हैं और इसे बेहतर स्थान बनाने के लिए प्रयास करते हैं। हम सभी को अच्छे नागरिकों के रूप में मान्यता प्राप्त करना चाहते हैं, जो कि कोई भी थोड़ा प्रतिबिंब और प्रयास के साथ हो सकता है

चरणों

भाग 1
अपने समुदाय की सहायता करना

छवि शीर्षक से डेल्टा सिग्मा थेटा चरण 2 के सदस्य बनें
1
एक अच्छी शिक्षा है आपके समुदाय की मदद करने के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करना है। जब अच्छी तरह से शिक्षित हो, आपको बेहतर नौकरी मिलती है और अर्थव्यवस्था में और अधिक योगदान दे सकता है। आप मतदान और अन्य नागरिक गतिविधियों के बारे में भी बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अच्छे निर्णय ले सकते हैं। कक्षाओं पर ध्यान दें, अच्छे ग्रेड लें और कॉलेज में प्रवेश करने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक एक कांग्रेस बनें चरण 3
    2
    कड़ी मेहनत करें कोई भी काम नहीं है जो आपकी नौकरी, कड़ी मेहनत का अच्छा नागरिक बनने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप अन्य लोगों को सेवाएं प्रदान करते हैं, आपको धन मिलता है, और आप सभी अपने शहर में एक मजबूत अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं।
    • अगर आप बेरोजगार हैं, तो आपको एक नई नौकरी पाने में मदद करने के लिए अपने स्थानीय कार्य विभाग पर जाएं। इंटरनेट पर भी नौकरी रिक्तियों के लिए खोजें
  • पिक्चर शीर्षक सहायता में नस्लवाद को कम करें चरण 6
    3
    समाचार के साथ हमेशा अद्यतित रहें समाचार पत्र पढ़ें और उन मुद्दों के बारे में पूरी तरह से जानकारी दीजिए जो आपको, आपके क्षेत्र और देश के बाकी हिस्सों को प्रभावित करते हैं। और शब्द "पूरी तरह से" महत्वपूर्ण है: पार्टी लाइन के दोनों तरफ के लोगों को क्या कहना है और निष्पक्ष होने का प्रयास करें। कई मुद्दे बहुत जटिल हैं और राजनीतिक दलों के आम विवादों से परे जाते हैं।
    • योजना प्रक्रियाओं में भी शामिल हो जाओ अपने सुपरमार्केट, दुकानें और कॉन्डोमिनियम जो कि आपके शहर में व्यवस्थित करना चाहते हैं, पर अपनी राय दें। जानें कि ये परियोजनाएं स्थानीय समुदाय (लाभदायक कारणों से) के लिए क्या पर्यावरणीय, सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी लाभों से लाभ उठाती हैं और सार्वजनिक सुनवाई में अपने विधायी प्रतिनिधियों से बात करने के लिए उन्हें बताएं कि आप क्या सोचते हैं
  • लाइफ ए गुड लाइफ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने अच्छे भाग्य को साझा करें जब आप समय, पैसा या अन्य चीज़ों को छोड़ने के लिए पर्याप्त हैं, तो उन्हें अपने अच्छे भाग्य पर जाकर अपने समुदाय में लौटा दें। अपने समुदाय की सहायता करने के कई कानूनी तरीके हैं:
    • एक स्वयंसेवक बनें आप संगठनों के स्थानीय डिवीजनों में स्वयंसेवा कर सकते हैं जो आपके और आपके समुदाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। मानवता ब्राजील के लिए आवास जैसे कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने की कोशिश करें, जो गैर-सरकारी संगठन ड्रॉप्स ऑफ फ्लुर्स ऑफ़र के रूप में, सबसे जरूरतमंद या ट्यूशन जोखिम वाले युवाओं के लिए घर बनाता है। अन्य संगठन हैं एकता लीग, यूनाइटेड वे ब्राजील, प्यार के साथ फूल गिरता है. यह भी देखें इबबा सॉलिडिटी नेटवर्क और [Filantropia.org] अपने पास स्वयंसेवा कार्यक्रम ढूंढने के लिए
    • बेघर की सहायता करें. आश्रयों या चर्चों में स्वयंसेवी जो सड़कों पर रहने वाले लोगों के लिए भोजन प्रदान करते हैं, उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
    • डॉक्टर। आप अपने पैसे को विभिन्न स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में दान कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि यह एक ईमानदार संगठन है जो आपके पैसे को अच्छी तरह से इस्तेमाल करेगा। कई दान यह नहीं करते हैं और यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी पैसा निर्माता है जो उन्हें चलाते हैं। वेबसाइटों को खोजें [gife] और [Filantropia.org] या नगर निगम और राज्य परिषदों में पंजीकृत संस्थानों की जांच करने के लिए पता करें कि क्या संगठन आपको मदद करना चाहता है वास्तव में पूर्ण है।
  • कॉलेज में पैसे कमाएं शीर्षक 8 चित्र
    5
    रक्त और प्लाज्मा दें रक्त और प्लाज्मा महत्वपूर्ण शरीर के तरल पदार्थ होते हैं जो कि हजारों लोगों के जीवन को दैनिक रूप से बचाते हैं। इन संसाधनों की लगातार कमी है, इसलिए यदि आप अपना हिस्सा चुकाया और रक्त दान किया तो यह अच्छा होगा। यदि आपके रक्त का प्रकार दुर्लभ है, तो आप अपने समुदाय में किसी के जीवन में सचमुच एक अंतर कर सकते हैं।
    • एक महत्वपूर्ण दुर्घटना है, खासकर जब रक्त और प्लाज्मा दान करना महत्वपूर्ण है। घायल होने की एक बड़ी संख्या आमतौर पर गंभीर खून की कमी में होती है।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 10
    6
    आपातकालीन प्रशिक्षण का संचालन करें। सीपीआर (प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण) और प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण के साथ-साथ आपदा तैयारियों के प्रशिक्षण की तलाश करें ताकि आप अपने नागरिक नागरिकों की सहायता कर सकें जब कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है। यदि आपने इन प्रशिक्षणों को पूरा किया है, तो उन्हें हर दो साल में फिर से करना एक अच्छा विचार है। यह आपके कौशल को आज तक बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि जब आप दबाव में होते हैं तो उन्हें भूलना आसान होता है!
  • एक किशोर लड़की के रूप में पैसे कमाएं चित्र 8
    7
    रोजगार बनाएँ जब भी आप कर सकते हैं एक नौकरी का अवसर बनाएं। किराया और किसी को काफी वेतन के लिए यार्ड घास घास या घर पेंट करने के लिए। एक नौकरानी हर दो महीनों में किराया यह अर्थव्यवस्था में योगदान देता है और उन लोगों को नौकरी का अवसर देता है जो इसे हमेशा की आवश्यकता होती है।
    • अपने स्थानीय हॉस्टल प्रबंधन से संपर्क करें, जो आपके लिए काम कर सकते हैं। अक्सर, जो लोग सड़कों पर रहते हैं, वे साधारण लोग होते हैं जो कठिन परिस्थितियों के माध्यम से होते हैं, और जिन कामों की पेशकश की जा रही है, उनके लिए वे बहुत कम पैसे लेते हैं, उन्हें ट्रैक पर वापस लाने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से बनें एक करोड़पति चरण 3
    8
    स्वस्थ रहें आपके शरीर की देखभाल करना और यथासंभव स्वस्थ होना महत्वपूर्ण है। जब आप बीमार हो जाते हैं, तो आप दूसरों को खतरे में डालते हैं और कार्यालयों और अस्पतालों में मूल्यवान स्थान लेते हैं जो कि किसी और के सबसे जरूरतमंद हो सकते हैं। व्यायाम, सही खाएं और सुनिश्चित करें कि आपका स्वास्थ्य सभी पहलुओं में अद्यतित है
    • अगर आपको इसके साथ सहायता चाहिए अभ्यास या स्वस्थ खाना, विकी कैसे मदद कर सकता है हमारे लेखों में विषय खोजें
    • इतने सारे बचपन के बीमारियों के साथ जो टीके से रोका जा सकता है, यह आपके वैक्सीन को अपग्रेड करने का एक अच्छा विचार हो सकता है। आप वयस्क होने के नाते, जोखिम में नहीं हैं, लेकिन आपके आस-पास कोई टीका न रखने वाले बच्चों को संभोग से पीड़ित हो सकता है।
  • भाग 2
    नागरिक सक्रिय होने के नाते

    एक नेशनल डेलागेट (यूएसए) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    वोट दें। सबसे महत्वपूर्ण बात आप नागरिक के रूप में कर सकते हैं वोट करना है। भूलना या उदासीन महसूस करना आसान है और केवल मुख्य चुनावों में वोट दें। लेकिन हर चुनाव में वोट कराना बहुत महत्वपूर्ण है। देश को शासित करना उस पार्टी से परे है जो पार्टी सत्ता में है। अपने प्रत्यक्ष प्रतिनिधियों (कौंसिल और डिप्टी) के लिए मतदान करना भी आवश्यक है, जो देश में होने वाले परिवर्तनों में अक्सर अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • जनमत संग्रह में वोट देना भी महत्वपूर्ण है। राज्य और संघीय स्तरों पर, आप अक्सर परिवहन पहल जैसे चीजों पर निर्णय लेने के लिए वोट देंगे, जिससे लोग प्रभावित हो सकते हैं कि लोग कैसे काम करते हैं, और अन्य महत्वपूर्ण कानून और उपाय जो आपके क्षेत्र को प्रभावित करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र एक अनुभवी आपराधिक रक्षा वकील खोजें चरण 5
    2
    लोकप्रिय जूरी का हिस्सा बनें अनिवार्य जूरी में शामिल मजेदार नहीं हो सकता है, लेकिन अदालत प्रणाली को कार्यात्मक रखने के लिए महत्वपूर्ण है। जब अच्छे लोगों को लोकप्रिय जूरी की सेवा के लिए बुलाया जाता है, कई लोगों के लिए मौका जो गलत कारणों की सेवा करते हैं या जो वास्तव में परवाह नहीं करते हैं या उचित ध्यान नहीं देते हैं जब कहा जाता है, चुनौती स्वीकार करें और अपने देश में अपने तरीके से सेवा करें।



  • शीर्षक से चित्र सार्वजनिक परिवहन पर बातचीत से बचें चरण 13
    3
    आपके लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अपने राज्य के डिप्टी से संपर्क करें। जब कोई समस्याएं जो आपकी चिंता करती हैं, तो अपने प्रतिनिधि से बात करना और कहें कि आप क्या सोचते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप वोट करने के लिए बहुत युवा हैं या आप इसके लिए वोट नहीं देते हैं, तो यह अभी भी आपकी तरफ से पेश करता है और सरकार के व्यक्ति के साथ संपर्क करने के लिए अच्छा है, जो लोग वास्तव में विश्वास करते हैं।
    • यदि आपको पता नहीं है कि सदस्यों से कैसे संपर्क करें या वे कौन हैं, तो इस पर जाएं प्रतिनिधि सभा पता लगाने के लिए
  • एक कांग्रेस के चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    चुनाव की अवधि में स्वयंसेवी चुनाव के दिन, सभी मतों की गणना सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है आप चुनाव फोरम पर या आपकी पसंद की पार्टी में स्वयंसेवक बना सकते हैं और जो कुछ भी लेते हैं उसकी सहायता करें।
  • जब आप ऑटिस्टिक चरण 28 हो तो परिवार में होने वाले समारोहों में उपस्थित रहें चित्र
    5
    दूसरों को शामिल करने में सहायता करें अन्य लोगों को राजनैतिक दलों या चुनावी फोरम में स्वयंसेवा करने के बारे में सूचित करके, हस्ताक्षर एकत्र करने और अन्य नागरिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए लोगों की भर्ती के माध्यम से भी उनसे जुड़े रहने में सहायता करें। अपने मित्रों और परिवार को इन गतिविधियों में शामिल होने या अजनबियों की भर्ती के लिए एक संगठन के साथ द्वार पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • भाग 3
    अपने शहर के भविष्य की रक्षा करना

    पर्यावरण संरक्षण को बचाने के शीर्षक से चित्र चरण 9
    1
    रीसायकल। रीसायकल पेपर और प्लास्टिक आपके शहर के रीसाइक्लिंग सिस्टम के अनुसार। पुनर्नवीनीकरण सामग्री लगभग हमेशा साधारण कचरे से एकत्रित की जाती है, लेकिन अलग-अलग कंटेनरों में। पता लगाएँ कि क्या आइटम पैकेजिंग पर रीसाइक्लिंग प्रतीक के लिए जांच कर पुनर्नवीनीकरण कर रहे हैं। आम तौर पर, कागज और प्लास्टिक से बनाई जाने वाली अधिकांश चीजों को तब तक पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है जब तक उन्हें कोई भोजन न हो और वे मोम से ढंके न हों।
    • रीसाइक्लिंग में कचरे को कम करने में मदद मिलती है जो कि भूमि के दामों को रोकती है।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए नाम से चित्र कदम 47
    2
    खाद बनाओ कार्बनिक उर्वरक बनाने के लिए बचे हुए भोजन और जैविक सामग्री का उपयोग करें और कचरे के संचय को कम करने में सहायता करें। कुछ शहरों में कार्बनिक कचरा इकट्ठा होता है, लेकिन आप अपने यार्ड में खाद भी बना सकते हैं।
    • खाद बनाने में उपयोग किए जा सकने वाले पदार्थों में फलों और सब्जियों, पत्तियों और सब्जियों (जैसे गाजर और चुकंदर पत्तियों) और कागज़ के तौलिये के डंठल के कच्चे छील होते हैं।
    • इन सभी वस्तुओं को एकत्र करें और घर के बाहर एक बड़े बॉक्स में उन्हें जमा करें। मिश्रण हर हफ्ते मिश्रण करें और मृदा जोड़ने तक यह एक सजातीय मिश्रण बन जाता है। आम तौर पर, इस मिश्रण को कार्बनिक खाद में बदलने के लिए महीनों लगते हैं।
    • जब खाद तैयार हो जाता है, तो आप इसे अपने बेसाजी उद्यान में इसे बेच सकते हैं या उर्वरक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बीके केमेटिक चरण 11 नामक चित्र
    3
    कचरा ले लीजिए जब सड़कों पर कचरे को फेंकने का सामना करते हैं, तो गुजरने की कोशिश मत करो। पड़ोस के माध्यम से जाने के लिए अलग-अलग समय (एक महीने में एक बार) सेट करने की कोशिश करें और आपको मिलती-जुलती सभी जंक इकट्ठा करें। खतरनाक सामग्री के साथ चोट पहुंचाने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप कचरे को लेने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें, जैसे बागवानी दस्ताने या यांत्रिक हाथ।
    • आप उन समूहों में भी भाग ले सकते हैं जो शहर में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में कचरा एकत्रित करते हैं। अपना शहर खोजें और इस तरह से एक समूह ढूंढें या अपना स्वयं का समूह बनाने पर विचार करें
  • पिक्चर शीर्षक मेक इन इन कॉलेज कॉलेज चरण 7
    4
    देखें कि आप अपनी कार को कहाँ और कैसे धो लें कार धोने के लिए इस्तेमाल साबुन पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं और अक्सर पीने के पानी को दूषित करते हैं। तो अपनी कार को कम बार धोना शुरू करें या खुद को धो लें। ऐसा करते समय, ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते
    • क्षति को कम करने के लिए, पिछवाड़े घास पर कार को धो लें इससे आपके पीने के पानी से रसायनों को दूर रखने में मदद मिलेगी।
    • एक कपड़े और बहुउद्देश्यीय क्लीनर का उपयोग करके, पानी का उपयोग किए बिना कार को साफ करने का प्रयास करें।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के शीर्षक से चित्र चरण 17
    5
    स्थानीय उत्पादों खरीदें अपने शहर में स्थानीय विक्रेताओं और किसानों से खाना खरीदें इससे भोजन को लंबे समय तक चलने के पर्यावरणीय प्रभाव को कम किया जाएगा और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका भोजन सुरक्षित और कीटनाशकों या कीटों से मुक्त है, साथ ही साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान करना।
    • भोजन को आम तौर पर उस जानकारी से लेबल किया जाता है जहां से यह उत्पादन किया गया था। उन जैविक उत्पादों को खरीदें जो आपके शहर के निकटतम स्थानों से आते हैं।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के शीर्षक से चित्र चरण 8
    6
    पानी बचाओ यह बहुत संभावना है कि हमारी पीढ़ी में एक महत्वपूर्ण जल संकट होगा, इसलिए जितना हो सके उतना पानी को बचाओ। हमारे ग्रह को पानी से ढक दिया जा सकता है, लेकिन हम कई अनावश्यक चीजों में पीने योग्य राशि का उपयोग करते हैं जैसे घास को पानी और बहुत लंबा स्नान करना।
    • यदि आप लॉन पानी चाहते हैं, तो भोजन या स्नान की तैयारी से बचे हुए पानी का उपयोग करें।
    • कम से कम 10 मिनट या उससे कम समय तक स्नान करें और वैकल्पिक दिनों पर अपने बालों को धो लें
    • एक पूल होने से बचें, जो वितरण प्रणाली से पर्याप्त पानी खींचता है, इसे उपभोग के लिए अनुपयोगी बना देता है
  • चित्र शीर्षक से पृथ्वी को बचाने में मदद करें चरण 1 9
    7
    ऊर्जा बचाएं आज, हमारे उपभोग के लिए बिजली उत्पन्न करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई तरीके पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक हैं। सौर पैनलों को स्थापित करके और ऊर्जा का संरक्षण करके स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • खाली कमरे में रोशनी बंद करें
    • कंप्यूटर पर कम समय व्यतीत करें और अधिक बार किताबें पढ़ना।
  • चित्र को पर्यावरण को बचाने में सहायता करें शीर्षक 23
    8
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। ड्राइविंग बंद करो और बस या सबवे लें न केवल आप प्रदूषण के विनाश से ग्रह को बचाने में मदद करेंगे, लेकिन यह सार्वजनिक परिवहन को वित्तीय रूप से बनाए रखने में भी मदद करेगा, जो कि घरेलू प्रमुखों के लिए जरूरी है जो आमतौर पर कारों की खुद ही नहीं करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com