IhsAdke.com

याद रखें कि आप क्या पढ़ते हैं

पढ़ना कुछ ऐसा है जिसे हम में से अधिकांश रोजाना करना पसंद करते हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण सामग्री को याद रखना एक और कहानी है। हम आम तौर पर हमारी छोटी याददाश्त पढ़ने और दोष देने के बाद कुछ ही मिनटों को भूल जाते हैं। हालांकि, कुछ सरल चरणों का पालन करके, आप इस सामग्री को जितनी चाहें याद रख सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बुनियादी तकनीक

चित्र याद रखें जो आप पढ़ें चरण 1
1
पढ़ें, जो सावधानी से लिखा गया था, प्रत्येक फुटनोट, कैप्शन और टेबल आदि को ध्यान में रखते हुए। शुरू से लेख या पाठ को धैर्य से समाप्त करने के लिए पढ़ें
  • किसी को भी विचलित न करें - जितना आप कर सकते हैं उतना जितना भी हो उतना आपके चारों ओर की उपेक्षा न करें।
  • चित्र याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 2
    2
    इसे फिर से देखें इस बार, प्रासंगिक है इस तरह के हर व्यक्ति, स्थान और बात का उल्लेख के नाम जैसे कीवर्ड, और किसी भी तारीख और प्रदान की पृष्ठभूमि (तकनीकी घटनाओं या ऐतिहासिक घटनाओं और पर्यावरण) का चयन करें।
  • चित्र शीर्षक याद रखें जो आपने पढ़ा है चरण 3
    3
    पढ़ने के विषय के साथ एक सार्थक वाक्य लिखें लेखन में ही शायद कुछ है कि बात करने के लिए स्पष्ट तरीके से पेश करती है है के रूप में, एक मुहावरा है कि सार के बारे में सोच और जिसमें से आप आसानी से विषय और लेखन से संबंधित ताकि एक नज़र में पहचान याद कर सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक याद रखें जो आपने पढ़ा है चरण 4
    4
    केवल अपने विषय और कीवर्ड को फिर से पढ़ें जब आप ऊपर उल्लिखित चरणों के माध्यम से जाते हैं, तब तक फिर से पढ़ें जो आपने अभी तक किया है।
  • पटकथा शीर्षक याद रखें जो आपने पढ़ा है चरण 5
    5
    अधिक स्थायी पढ़ें दो घंटे के बाद विषय और खोजशब्द फिर से पढ़ें इसे "अंतर पुनरावृत्ति" कहा जाता है, जो आपके मन में अंतराल को भरने वाली प्रणाली को गहरा करता है



  • पटकथा शीर्षक याद रखें जो आपने पढ़ा है चरण 6
    6
    स्मृति को रीफ्रेश करें / कभी-कभी सबकुछ समीक्षा करें, विशेषकर जब सामग्री परीक्षण, होमवर्क, या निबंध प्रश्नों के लिए चार्ज हो जाती है अगर यह स्कूल के लिए कुछ है यह आपके दिमाग में कनेक्शन को रीफ्रेश करेगा और इसमें शामिल महत्वपूर्ण तत्वों के क्रम को पुनर्जीवित करेगा: उपरोक्त चरणों का पालन करके आप पहले से ही आपके मन के स्थायी स्तरों में और अधिक संग्रहित कर चुके हैं। फिर भी, समय-समय पर, अपने विषय और खोजशब्दों को फिर से पढ़ लें- या अपनी मसौदा और सारांश, यह मानते हुए कि आपने उन्हें लिखा है - अपनी स्मृति ताजा रखने के लिए
  • विधि 2
    अधिक उन्नत तकनीक

    पटकथा शीर्षक याद रखें जो आपने पढ़ा है चरण 7
    1
    उन सभी कीवर्ड को संक्षेप में डालें जिन्हें आपने ड्राफ्ट फॉर्म में बताया था।
    • यदि सामग्री बहुत महत्वपूर्ण है, भी, एक विस्तृत सारांश लिखने अगर तुम उन्हें जांच करने और उन्हें पचाने के लिए आवश्यक भागों पाने के लिए पाठ में कटौती करना चाहते हैं "के रूप में यदि वे तुम्हारा थे।"
  • पटकथा शीर्षक याद रखें जो आप पढ़ें चरण 8
    2
    किसी मित्र या सहकर्मी के साथ इस विषय पर चर्चा करें जो रुचि दिखाता है।
    • एक बातचीत में सामग्री का उपयोग कर प्रयास करें, और लिखित रूप में, अपनी डायरी के रूप में - सामग्री "वास्तव में कारगर है और उसे तरह ध्वनि" बनाने के लिए - लेकिन साकार करने के लिए जब आप कोई है जो इस विषय में कोई दिलचस्पी नहीं है बोरिंग कर रहे हैं संवेदनशीलता है या किसी भी समय उसके बारे में सुनने के लिए बहुत व्यस्त है।
  • पटकथा शीर्षक याद रखें जो आप पढ़ें चरण 9
    3
    नई अवधारणाओं में तर्क खोजें: डाइजेस्ट (विश्लेषण, dismember) और अवधारणाओं, परिभाषाओं, परिणाम होंगे, सबूत या शारीरिक या गणितीय सूत्रों उन्हें विस्तार से याद करने की शर्त को पुनर्व्यवस्थित। यह, जैविक संरचनात्मक और शारीरिक तथ्यों पर लागू होता है, और महत्वपूर्ण रासायनिक / जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं है कि आप एक दिन की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि पता नहीं जब या क्यों।
  • पटकथा शीर्षक याद रखें जो आपने पढ़ा है चरण 10
    4
    संश्लेषण (बनाना), उन्नत सिद्धांतों, सूत्रों, और प्रतिक्रियाओं को विकसित और उपलब्ध कराएं। यह आप समझते हैं और, बुनियादी अवधारणाओं है कि उनके अनुशासन "ग्रहण" है कि आप याद के रूप में यह उदाहरण के लिए कॉलेज की कक्षाओं कि, और अधिक सार उन्नत और में गहराई से कर रहे हैं लगता है, की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप चरण 1 के माध्यम से जाते हैं, तो लेख को धैर्यपूर्वक पढ़ना महत्वपूर्ण नहीं है, जांचना नहीं।
    • आप शब्द के द्वारा हर शब्द को याद नहीं कर सकते - इसलिए सबसे महत्वपूर्ण भागों को याद रखने के लिए खोजशब्दों को चिह्नित करें, जो गहरी समझ और उपयोग के लिए आवश्यक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com