IhsAdke.com

कैसे एक कम कमाई मित्र की मदद करने के लिए

क्या आपके पास कोई दोस्त या रिश्तेदार है जो नहीं गए और साथ ही आप कक्षा में या परीक्षाओं में चाहें? जटिल विषय में अच्छे ग्रेड प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब तक व्यक्ति कठिन काम करता है, तब तक ऐसा करना संभव होता है एक ऐसे मित्र को प्रोत्साहित करें, जो अच्छे स्तरों को बनाए रखने के लिए ताकत देने वाले परीक्षणों पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते। किसी को कम ग्रेड से निपटने में मदद करने के लिए जानें और अगले ग्रेड के बारे में आशा दें।

चरणों

भाग 1
सहायक होने के नाते

चित्र शीर्षक से डील विद आपकी मोम डूइंग ड्रग्स चरण 3
1
व्यक्ति को वेंट दें कभी-कभी जब कोई हमें पसंद करता है, तो दुखी हो जाता है, सबसे अच्छा हम पेशकश कर सकते हैं हमारे कान हैं उसे अकादमिक समस्याओं के बारे में शिकायतों को उजागर करने का अवसर दो। इस तरह से खुद को अभिव्यक्त अविश्वसनीय रूप से आराम कर सकते हैं इसके अलावा, उसे छोड़ने से पता चलता है कि आप कितनी देखभाल करते हैं
  • सक्रिय रूप से सुनो, व्यक्ति को बदलना और नेत्र संपर्क नियमित रूप से बनाना। अपने सिर पर दबाव डालना या उचित आवाज़, जैसे "उह," यह दिखाने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं।
  • जब व्यक्ति बोलने को खत्म करता है, तो भावनाओं का उपयोग करते हुए उसने क्या कहा, उसके बारे में टिप्पणियां करें उदाहरण के लिए, "ऐसा लगता है कि आप वास्तव में अपने परीक्षण के प्रदर्शन में पागल हो रहे हैं।" तो बस व्यक्ति को बात करते हैं। समस्या को तुरंत ठीक करने की कोशिश करने से बचें
  • बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    एक अनुभव को साझा करें कि आपने एक कठिन समय से कैसे पार किया है कठिन समय में मित्र को समर्थन देने का एक विनम्र तरीका एक ऐसे हालात को साझा करना है जिसमें आपको मुश्किलें आ रही हैं। यह शैक्षणिक समस्याओं के बारे में हो सकता है, या कुछ ऐसी चीज के बारे में जो आपको दूर करना था। बस स्पष्ट रूप से संदेश प्राप्त करना सुनिश्चित करें: यदि आप हार नहीं मानते हैं, तो आप अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को दूर करने में सक्षम होंगे।
    • यह पहले से डरावना हो सकता है, खोलने के लिए और किसी को किसी परेशानी के बारे में बताओ जो उन्होंने अतीत में सामना किया है। हालांकि यह जानना जरूरी है कि अपनी कहानी साझा करने से आपके मित्र को यह देखने में सहायता मिलेगी कि हर कोई कठिनाइयों का सामना कर रहा है और असफलताओं के बावजूद उन्हें पूरी तरह से दूर करना संभव है।
  • चित्र शीर्षक वाली लड़की के साथ इश्कबाज जिसे आप बमुश्किल चरण 4 देख सकते हैं
    3
    आप जितनी मदद कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति को ऐसा करने के लिए ऐसा कुछ करना होगा जो उस व्यक्ति के माध्यम से प्राप्त हो सके। क्या आप उस मामले में अच्छा है जिसमें उसे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है? शायद आप बेहतर तरीके से कैसे सुधार करें, इसके बारे में कुछ सुझाव दे सकते हैं। क्या आपके पास अच्छी पढ़ाई तकनीक है? अपने ज्ञान को अपने मित्र के साथ साझा करें
    • याद रखें कि आपका मित्र आपकी मदद नहीं कर सकता मदद करने के बारे में सोचने के बजाय, बस पूछिए "क्या मैं कुछ भी कर सकता हूं?" और देखो वह क्या कहते हैं। यदि आप स्वीकार करते हैं, तो उसे निर्दिष्ट करें कि वह क्या चाहता है। इस तरह, आप कुछ ऐसा कहने का जोखिम नहीं उठाते हैं जो आपको श्रेष्ठता की हवा से गुजरना चाहिए।
  • बेस्ट फ्रेंड्स चरण 9 के नाम से चित्र का शीर्षक
    4
    अपने मित्र को दिखाएं कि उसके पास अन्य प्रतिभाएं हैं उसे आत्मसम्मान को बढ़ावा देने की जरूरत है। स्कूल में निम्न श्रेणी के बाद थोड़ा सा छोड़ने के लिए आत्मसम्मान सामान्य है। फिर अन्य विशेषताओं पर ईमानदारी से प्रशंसा करें। उसे याद दिलाना कि बुरे नोट के बावजूद गुण हैं
    • कुछ कहो "मुझे पता है कि यह गणित पर कम स्कोर करने के लिए एक बमर है, लेकिन सौभाग्य से आपको अंग्रेजी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप कमरे में सबसे अच्छा छात्र हैं!" असली प्रशंसा करने के लिए मत भूलो ताकि व्यक्ति को यह पता चल जाए कि आप यह नहीं कह रहे हैं कि सिर्फ उसे बेहतर महसूस करने के लिए।
  • बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    उपस्थित रहें यदि आपका मित्र कम ग्रेड से नाराज है, तो सबसे अच्छा आराम आप कर सकते हैं आपकी उपस्थिति: बस उपस्थित रहें उसे एक कंधे दे, अगर वह चाहता है यह स्थिति को हल करने या सुधारने के लिए वास्तव में आपकी नौकरी नहीं है। यह कम नोट्स से निपटने के लिए आपके मित्र पर निर्भर है, लेकिन वह निश्चित रूप से आपके समर्थन की सराहना करेंगे, यह स्वीकार करते हुए कि यह बहुत उबाऊ स्थिति है
  • भाग 2
    मज़ा विचलन प्रदान करना

    बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 1 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    एक दिन की यात्रा का सुझाव दें अगर किसी दोस्त या रिश्तेदार ने अभी तक खराब ग्रेड प्राप्त किए हैं, तो आप उसे थोड़ी यात्रा की योजना बनाकर खुश कर सकते हैं यदि आप पहले से ही ड्राइव कर सकते हैं, तो आपके लिए दिन बिताने के लिए एक दिलचस्प स्थान चुनें। अगर आपके पास ड्राइवर का लाइसेंस नहीं है, तो रचनात्मक बनें और अपने पड़ोस के पास जाने के लिए एक शांत जगह के बारे में सोचें।
    • एक अप्रत्याशित यात्रा लेने की सहजता आपके मित्र को मदद करेगी और थोड़ी देर के लिए शैक्षणिक समस्याओं को भूल जाएगी। यह दिनचर्या को भड़काने और मज़ेदार होने के लिए भी महान होगा।
  • चित्र अपने आप को हँसते हुए चरण 2 के नाम से चित्रित करें
    2
    मज़ा फिल्में या वीडियो देखें जैसा कि पुरानी कहावत है, "हंसना सबसे अच्छी दवा है।" अपने दोस्त को हंसी के साथ रोल करें, थोड़ी देर के लिए भी। बुरे न्यूज़लेटर के बाद किसी को खुश करने का हँस एक शानदार तरीका है इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि हंसी तनाव से मुक्त हो जाती है और समग्र कल्याण के लिए अच्छा है।
    • यूट्यूब पर जानवरों या शिशुओं के अजीब वीडियो देखें या टेलीविजन को चालू करें और कॉमेडीज देखें इसका उद्देश्य अपने दोस्त को थोड़ा तनाव से राहत देने और तनाव को दूर करने में मदद करना है।



  • चित्र शीर्षक बूस्ट स्व एस्टीम चरण 17
    3
    सड़क पर चलना क्या आपका मित्र बेडरूम में कम बिलों के बारे में शिकायत कर रहा है? उसे विचलित करने और उसके मनोदशा में सुधार करने का एक त्वरित और निशुल्क तरीका सिर्फ लटका देना है यदि संभव हो तो शहरी परिदृश्य के साथ जगह के बजाय एक हरे और प्राकृतिक स्थान पर जाएं। अनुसंधान ने दिखाया है कि प्राकृतिक वातावरण में चलने से रक्तस्राव - तनाव हार्मोन - कोर्टिसोल की मात्रा कम हो जाती है।
  • बेस्ट फ्रेंड्स बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    वे नृत्य करने जा रहे हैं उसे शरीर को स्थानांतरित करने और थोड़ा नृत्य के साथ एंडोर्फिन उत्पन्न करने में मदद करें अपने पसंदीदा गीतों की एक सूची को व्यवस्थित करें और नृत्य के लिए तैयार अपने घर में दिखाएं। नृत्य मूड में सुधार और आत्मसम्मान को बढ़ाता है, साथ ही एक उत्कृष्ट शारीरिक व्यायाम भी है
    • नृत्य भी मुक्ति की एक तकनीक है आपका मित्र इन भावनाओं को शरीर के आंदोलनों में चलाना, गुस्से, हताशा और धोखे को आसानी से व्यक्त करने में सक्षम हो सकता है।
  • भाग 3
    प्रेरणा प्रदान करना

    शीर्षक वाला चित्र, किसी के साथ मित्र बनें, जो कि एक उच्च बुद्धि है I चरण 7
    1
    फिर से कोशिश करने के बारे में कुछ पुरानी सलाह दें मित्र को याद रखें कि हर समय किसी पर प्रतिकूलता आती है, और आप जो आगे करते हैं वह वास्तव में मायने रखता है। सकारात्मक दृष्टिकोण रखने और शैक्षणिक समस्याओं के बारे में लगातार होने के महत्व को दिखाएं। क्षमता के ऊपर प्रयास के महत्व पर बल दें प्रत्येक व्यक्ति हमेशा एक "ग्रेड 10" छात्र नहीं हो सकता है, लेकिन हर कोई अपनी सर्वोत्तम कोशिश कर सकता है और कर सकता है
    • अपने मित्र को दिखाने के लिए प्रेरक को मजबूत बनाने वाले वाक्यांशों को देखो और आपको एक सकारात्मक पथ पर ले जाएं। उदाहरण के लिए, एक प्रसिद्ध कहावत कहती है, "जब कैटरपिलर ने सोचा कि दुनिया खत्म हो गई है, वह एक तितली बन गई।"
  • चित्र बनाओ व्यक्ति को अजीब लग रहा है चरण 10
    2
    अपने मित्र को बताएं कि नोट्स का प्रतिबिंब नहीं है कि वह एक व्यक्ति के रूप में है। बुरा ग्रेड लेना इसका मतलब यह नहीं है कि वह उस विषय में अच्छा नहीं है या वह अच्छा ग्रेड लेने में सक्षम नहीं है। एक निचला स्तर एक विशेष बिंदु पर कौशल का केवल एक उपाय है और थोड़ा और अध्ययन और अभ्यास के साथ सुधार किया जा सकता है। वह उस क्षण में क्या जानता था, यह केवल एक अस्थायी प्रतिबिंब है
    • उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि आप आंशिक गुणन को समझ नहीं आता है, लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि अगले टेस्ट में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए यह कठिन काम करेगा!"
    • या कहते हैं, "मुझे पता है कि आप उस नोट से खुश नहीं हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक गधे हैं। इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से सबक में अवधारणाओं को नहीं समझते हैं।"
  • चित्र जिसका नाम उच्च IQ चरण 13 है उसके साथ मित्र बनें
    3
    अपने मित्र को यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता करें एक मित्र के रूप में, आप ग्रेड को सुधारने के लिए एक लक्ष्य सुझा कर कम ग्रेड के बाद उसे प्रेरित कर सकते हैं। एक लक्ष्य निर्धारित करने से आपको कुछ फोकस मिलेगा, और इसे हासिल करने के लिए आगे बढ़ने से आपको आत्मविश्वास मिलेगा जिससे आपको सुधार की आवश्यकता होगी।
    • याद रखें कि लक्ष्य यथार्थवादी और संभव होना चाहिए, अंधेरे में एक शॉट नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र ने बुलेटिन में एक "4" स्कोर किया है, तो अगले चरण के अंत में "10" लेने का प्रयास करना उचित नहीं होगा एक अधिक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना सबसे अच्छा हो सकता है, जैसे "7" या "8"
  • परेशानी के बिना अपने बड़े भाई को परेशान करने वाला चित्र चित्र 3
    4
    संगठनात्मक कौशल और समय प्रबंधन को प्रोत्साहित करें कुछ मामलों में, आप एक उज्ज्वल छात्र से निपट सकते हैं, जिस पर समय पर असाइनमेंट देने में परेशानी होती है, या जो ऐसा करने में भूल जाती है। यदि हां, तो आपका मित्र सफल होगा, यदि वह सीखता है कि वह समय कैसे व्यवस्थित और प्रबंधित करेगा, उसे बेहतर छात्र बना देगा कुछ सरल अभ्यास युक्तियों में शामिल हैं:
    • कार्यों को नोट करने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें-
    • विभिन्न विषयों के फ़ोल्डर्स और नोटबुक में विभिन्न रंगों का उपयोग करें, सामग्री संगठित-
    • समय सीमा से कम से कम दो दिन पहले परियोजनाओं को पूरा करने की व्यवस्था करें-
    • एक दैनिक और साप्ताहिक एजेंडे बनाए रखें-
    • बैकपैक में सब कुछ रखो जिसे आपको अधिक उत्पादक होना चाहिए-
    • अध्ययन स्थान को अव्यवस्था और व्याकुलता से मुक्त रखना-
    • नियमित अंतराल हों (जैसे 5 मिनट का अंतराल प्रत्येक 30 मिनट का अध्ययन) -
    • एक नोट-
    • परियोजना पूर्ति को प्रेरित करने के लिए इनाम सिस्टम का विकास करना
  • क्रमादेश चरण 21 के बिना एक एपी कक्षा ले लो चित्र शीर्षक
    5
    सुझाव है कि आपका मित्र शिक्षकों से बात करता है कभी-कभी शिक्षकों को पता नहीं है कि उनकी शिक्षण पद्धति का सफल होना है। अपने मित्र को शिक्षक से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह क्या सीख नहीं रहा है। हो सकता है कि शिक्षक बेहतर अभ्यास सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त गतिविधियों को खर्च करेगा, या घर पर अभ्यास करने के लिए ऑनलाइन टूल का सुझाव देगा।
    • आपके मित्र को कक्षा में भाग लेने और प्रश्न पूछने की आदत बनाने की आवश्यकता होगी, जबकि विषय को सिखाया जा रहा है। उसके साथ घर पर अभ्यास करें: उसे एक सवाल पूछने और कहानी को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपना हाथ उठाने के लिए कहें।
    • वह सिफारिश करता है कि वह शिक्षक के साथ पिछली परीक्षाओं की समीक्षा करें, यह जानने के लिए कि उस विषय के कुछ हिस्सों को वह समझ में नहीं आया। यह भी सुझाव देते हैं कि आपका दोस्त सुदृढीकरण कक्षाओं के लिए शिक्षक से पूछता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com