IhsAdke.com

एक्जिमा को स्वाभाविक रूप से कैसे ठीक करें

एक्जिमा सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है और इस हालत से पीड़ित लोगों के लिए वास्तविक पीड़ा बन सकता है। डॉक्टर आमतौर पर उपचार में सहायता के लिए स्टेरॉइड क्रीम लिखते हैं। समस्या यह है कि कई रोगियों को इस प्रकार की दवा के साइड इफेक्ट को महसूस करना शुरू होता है, इस तथ्य के अलावा कि इन मलहम की प्रभावशीलता हमेशा संतोषजनक नहीं होती है अच्छी खबर यह है कि कई उपाय हैं जो त्वचा में खुजली, सूखापन और परिवर्तन को दूर कर सकते हैं। पता है कि उपस्थिति और लक्षणों में एक दृश्य सुधार को बढ़ावा देने में सक्षम प्राकृतिक उपाय हैं। लेकिन अगर होम्योपैथिक उपचार के बाद भी लक्षणों में कोई कमी नहीं है या यदि असुविधाएं बदतर हो जाती हैं, तो डॉक्टर को देखने के लिए सबसे अच्छा है।

चरणों

भाग 1
जीवनशैली में परिवर्तन के माध्यम से एक्जिमा का इलाज करना

चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा को एसिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 1
1
खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थ का उपभोग करने का प्रयास करें ये नोट्स आपको समस्या का कारण समझने में मदद कर सकते हैं, जो अलग-अलग व्यक्तियों से भिन्न होता है उदाहरण के लिए, ऊनी वस्त्रों की तीव्र संवेदनशीलता के कारण किसी व्यक्ति को जिल्द की सूजन हो सकती है, जबकि अन्य एक इत्र में उपस्थित रासायनिक घटकों में एलर्जी की प्रतिक्रिया प्रस्तुत करता है। आप भोजन पत्रिका रख सकते हैं या अपने आहार में सभी मदों की सूची बना सकते हैं। फिर क्या हुआ, यह देखने के लिए सिर्फ एक उत्पाद को हटा दें।
  • चूंकि पंजीकरण और उन्मूलन का कार्य कुछ मुश्किल साबित हो सकता है, कई लोग पूरी तरह जैविक आहार को अपनाना पसंद करते हैं। समय के साथ, कोई भी आइटम को आहार में वापस जोड़ना शुरू कर सकता है यह देखने के लिए कि क्या वे आपकी एक्जिमा को प्रभावित करते हैं
  • छवि शीर्षक एटिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 2
    2
    जलन को रोकने के लिए प्राकृतिक वस्त्रों से बने कपड़े पहनें आदर्श है ढीला भागों का चयन करना और ऐसी सामग्री से दूर रहना, जो ऊन जैसी त्वचा से घर्षण पैदा कर सकती है, उदाहरण के लिए। कपास, रेशम या बांस से बने नरम कपड़ों को प्राथमिकता देते हैं, जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते। एक और देखभाल की जानी चाहिए कि आप कपड़े धोने के लिए इस्तेमाल साबुन से अवगत रहें। उत्पाद के रासायनिक अवशेष एक्जिमा की शुरुआत में योगदान कर सकते हैं। शिशु की त्वचा के उद्देश्य से ब्रांडों की कोशिश करें, जिनमें नरम तैयार होना है। एक अन्य विकल्प तटस्थ साबुन या प्राकृतिक संस्करण है।
    • व्यायाम करते समय, खेल के लिए उचित कपड़े पहनें ये आइटम एक विशेष सामग्री से बनाई गई हैं जो त्वचा को ताज़ा करती हैं। नतीजतन, अत्यधिक पसीने से बचा जाता है, जो जिल्द की सूजन खराब कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा के साथ स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    साबुन और शैंपू का चयन करें, जिसमें ऐसी सामग्री नहीं होती है जिससे जलन हो सकती है। उत्पादों की सूची में जो आमतौर पर इत्र और अन्य आक्रामक यौगिकों होते हैं वे डिशवॉशर डिटर्जेंट, डिस्फेनेक्टिंट्स और अन्य होते हैं। प्राकृतिक वनस्पति-आधारित संस्करणों और शरीर, चेहरे, घर आदि की सफाई के लिए हल्के सूत्रीकरण के साथ उन्हें बदलने का प्रयास करें।
    • सोडियम लॉरिल सल्फेट और पैराबेंस युक्त उत्पादों से बचें। यह व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों की संरचना में इन रसायनों को खोजना आम है। समस्या यह है कि ये यौगिक त्वचा को परेशान कर सकते हैं और सूख सकते हैं। विशेष रूप से सोडियम लॉरिल सल्फेट, पहले से उल्लेखित दुर्घटनाओं के अतिरिक्त, यह त्वचा के प्राकृतिक प्रोटीन को भी तोड़ देता है, जिससे यह संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है। परबेन को चिकित्सा अध्ययनों से अंतःस्रावी तंत्र, कैंसर और प्रजनन संबंधी समस्याएं के लिए जोड़ा गया है।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा को एसिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 4
    4
    एक हवा के humidifier में निवेश करें अपने घर, बेडरूम और अन्य वातावरण में नमी का अभाव जो आप आमतौर पर रहते हैं, ऐसे एक्जिमा जैसी परिस्थितियां बढ़ सकते हैं, जिससे आपका त्वचा निर्जलित और सूखी हो सकता है। इस स्थिति को एक ऐसे उपकरण के उपयोग से बाधित किया जा सकता है जो वायु की नमी और आपकी त्वचा के कारण बढ़ेगी। पोर्टेबल मॉडल खोजने और सस्ती होने में अपेक्षाकृत आसान हैं। मॉडल और कीमतों की विविधता महान है
    • डिवाइस के लिए एक विकल्प पौधों पर दांव लगा रहा है। वे स्वाभाविक रूप से पसीना के रूप में जाना जाता है एक प्रक्रिया के माध्यम से हवा में नमी वृद्धि इस उद्देश्य के लिए एरेका पाम और अमेरिकन फर्न कुछ पसंदीदा हैं।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा को एसिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 5
    5
    अपने घर को साफ रखें और उन कारकों से बचें जो एलर्जी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं। सबसे ज्ञात एलर्जीनिक एजेंटों में कीट, पशु बाल, पौधे पराग और समय के फूल, मोल्ड और रूसी होते हैं। प्रभावित होने की संभावना कम करने के लिए, गुणवत्ता वाले फिल्टर के साथ नियमित रूप से वैक्यूम क्लीनर को वैक्यूम करें।
    • जहां तक ​​संभव हो, बैक्टीरिया, कवक और वायरस के साथ संपर्क से बचें। इसका मतलब है कि बीमार लोगों से कुछ दूरी दूर रखना, क्योंकि दूषितता एक्जिमा की शुरुआत में योगदान दे सकती है।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा के साथ स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    तनाव को कम करने की कोशिश करें दोनों एक्जिमा और अन्य त्वचा की समस्याओं का दृढ़ता से शारीरिक और मनोवैज्ञानिक पहनने और आंसू से जुड़ा हुआ है। इस कारण से, घोटाले से छुटकारा पाने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। प्रयास इसके लायक है क्योंकि कई बेहद फायदेमंद छूट तकनीक हैं इन गतिविधियों में हम दूसरों के बीच विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक, सम्मोहन, ध्यान, योग, संगीत और पेंटिंग का उल्लेख कर सकते हैं।
    • आराम और खोलना करने के लिए हर दिन अपने लिए समय बनाओ। यद्यपि एक्जिमा का सही कारण अज्ञात है, यह एक तथ्य है कि तनाव इस हालत को बिगड़ती है।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा के साथ स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    यदि संभव हो तो, स्नान की आवृत्ति और अवधि कम करें। पानी गर्म होना चाहिए (यानी बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं) ओवर-वॉशिंग त्वचा की प्राकृतिक प्राकृतिकता को हटा सकता है, जो सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है। नतीजतन, एक्जिमा में एक बिगड़ती हुई है। दिन में एक बार या हर 2 दिन में एक बार धोने की कोशिश करें और सावधान रहें कि 15 से 20 मिनट के लिए शॉवर में न रहें। एक नरम, साफ तौलिया के साथ धीरे से पैट करके त्वचा को सुखाने से समाप्त करें।
    • अपनी त्वचा moisturize करने के लिए मत भूलना अधिमानतः, स्नान करने के बाद, डर्मिस में शेष पानी की पतली परत का उपयोग किया जा सकता है, जो एक सुरक्षात्मक अवरोध के साथ कार्य करेगा जो मॉइस्चराइजिंग एजेंटों को बनाए रखेगा। स्वाभाविक सौंदर्य प्रसाधनों को प्राथमिकता दें जिसमें नारियल तेल, जैतून का तेल, शिया मक्खन, एरंडर तेल या एवोकैडो की उच्च एकाग्रता होती है। इन तत्वों को आमतौर पर एक्जिमा के साथ रोगियों द्वारा सहन किया जाता है। पता लगाने के लिए कि आपके लिए न्यूरॉइराइजर का कौन सा संस्करण सबसे प्रभावी है, आपको उनमें से कई प्रयास करने की आवश्यकता होगी।
    • बहुत लंबे समय के लिए जलमग्न प्रभावित हिस्से को छोड़ने से बचें कभी-कभी पानी आपकी त्वचा को विकृत कर सकता है और एक्जिमा से पहले ही कमजोर क्षेत्र को परेशान कर सकता है। नतीजतन, मौके पर खुजली की संभावना बढ़ती है।
  • भाग 2
    टोपिकल यूपी सप्लीमेंट्स के साथ एक्जिमा का इलाज करना

    चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा के एक्जिमा से स्वाभाविक रूप से चरण 8
    1
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें, जिसे स्लग के रूप में भी जाना जाता है अच्छे परिणाम के लिए, तैयार उत्पाद के बजाय संयंत्र में नतुरा में संयंत्र का उपयोग करना बेहतर होगा। पत्तियों में से एक को काटें और अंदर से स्पष्ट जेल निकालने के लिए निचोड़ लें। घाव पर इस पदार्थ को पारित करें। थोड़ी देर के लिए स्लग छोड़ दें, यह त्वचा के माध्यम से अवशोषित किया जा सकता है। इस संयंत्र के पत्तों को रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है और यदि आवश्यक हो तो कई बार उपयोग किया जा सकता है। महान लाभ यह है कि बाहरी और चिकित्सीय उपयोग का कोई दुष्प्रभाव नहीं है, वांछित रूप से आवेदन के लिए सुरक्षित है
    • मुसब्बर वेरा की चिपचिपा सुसंगतता का उपयोग सहिष्णुता और विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में सहस्राब्दियों के लिए किया गया है। एक्जिमा से पीड़ित लोगों में से कई ने इस संयंत्र के आधार पर उपचार की प्रभावशीलता की सूचना दी है क्योंकि मुसब्बर खुजली से मुक्ति और शुष्क और स्केल त्वचा को मोहित करता है।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा के साथ स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    मौके पर मैरीगोल्ड आधारित लोशन रखो यह उत्पाद perfumeries और फार्मेसियों में पाया जा सकता है चूंकि सामयिक उपयोग पर कोई दुष्प्रभाव नहीं है, इस बाम को प्रभावित क्षेत्र में प्रतिबंध के बिना लागू किया जा सकता है। इससे पहले कि यह त्वचा में गुजरता है, उससे मुसब्बर वेरा जेल के साथ भी इस लोशन को मिलाया जा सकता है। कैलेंडुला एक फूल है जो डवरवे क्लोव के समान है, जिसका निकालने का उपयोग आमतौर पर त्वचा के लोशन और मलहमों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है।
    • कई टॉयलेटरीज़ और सुगंधशाला जो अपनी संरचना (जैसे साबुन, तेल, लोशन, मलहम और क्रीम) में मैरीगोल्ड लाती है प्राकृतिक उत्पादों के भंडार में पाई जा सकती हैं। ये आइटम फार्मेसी समतल पर उपलब्ध संस्करणों की तुलना में एक स्वस्थ विकल्प हैं क्योंकि उनके पास कम आक्रामक तैयारियां और फूल निकालने की उच्च एकाग्रता है।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा के साथ इलाज प्राकृतिक उपचार 10
    3
    जई के फायदेमंद गुणों का लाभ उठाएं इस अनाज को पुराने, लंबी जुर्राब को भरने के लिए उपयोग करें जो घुटने के स्तर पर जाता है और कपास या नायलॉन से बना है। कार्बनिक किस्म का उपयोग करने की कोशिश करें शॉवर में जुर्रा लगाओ ताकि प्रभावित क्षेत्र को बल्लेबाजी करने से पहले पानी जई से गुजर जाए। यह इस अनाज में उपस्थित यौगिकों के लिए धन्यवाद जैसे सूजन और खुजली जैसे लक्षणों को दूर कर सकता है।
    • एक तैयार दलिया बनाने की कोशिश करें बस इस शक्तिशाली घटक को थोड़ा पानी से मिला लें, जब तक कि यह एक पेस्ट न हो। फिर, इस जन को एक्जिमा पर सीधे पास करें!
    • एक अन्य घर उपाय का संकेत है बिछुआ, जो स्नान सिर के साथ चिकित्सा में जई बदल सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा पौधा एक एजेंट के रूप में कार्य करता है जो शरीर के दर्द और खुजली को खारिज कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा के साथ स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    एक कैमोमाइल सेक करें यह जड़ी बूटी खुजली और सूजन को शांत करने के लिए जाना जाता है, जो इसे एक्जिमा के इलाज के लिए लोकप्रिय रूप से इस्तेमाल करती है। उबलते पानी में लगभग 15 मिनट के लिए सूखे फूलों के साथ चाय बन सकता है। पेय तनाव और इसे थोड़ा शांत करते हैं। फिर चाय में एक साफ कपड़े को गीला कर दें और अतिरिक्त तरल से छुटकारा पाने के लिए कपड़ा डालना। लगभग 10 से 15 मिनट के लिए चोट के संपर्क में कपड़ा रखें।
    • यदि आप चाहें, तो आप सीधे कैमोमाइल के आवश्यक तेल को त्वचा पर सीधे मालिश कर सकते हैं या गर्म स्नान के लिए टब में कुछ बूँदें डाल सकते हैं। लेकिन आपको सावधान रहना होगा: जैसा कि कुछ लोगों को इस संयंत्र में एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, त्वचा के छोटे क्षेत्र पर त्वचा रोग से गुज़रने से पहले यह सबसे अच्छा होता है।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा के साथ स्वाभाविक रूप से चरण 12
    5



    कार्बनिक नारियल तेल का उपयोग करें एक्जिमा से पीड़ित कई रोगियों का मानना ​​है कि शीत दबाव के तहत कुंआरी संस्करण निकाला जाता है, नशीले पदार्थों के रूप में औषधि की दुकानों और perfumeries के समतल पर उपलब्ध सौंदर्य प्रसाधनों की तुलना में अधिक प्रभावी। आप प्राकृतिक खाद्य भंडार में जैविक तेल इंटरनेट पर और कुछ सुपरमार्केट में पा सकते हैं। तेल की ठोस स्थिरता पर चिंतित मत हो क्योंकि यह जल्दी से पिघला देता है और पूरे शरीर में मौजूद घावों पर पारित किया जा सकता है। त्वचा को उत्पाद को अवशोषित करने दें
    • निष्कर्षण को ठंडा माना जाने के लिए, प्रक्रिया का तापमान 45 डिग्री से अधिक नहीं हो सकता। यह देखभाल तेल में उपस्थित सभी पोषक तत्वों, खनिजों और एंजाइमों को बेहतर बनाए रखने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा के साथ स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    मिठाई बादाम तेल की कोशिश करो क्योंकि ursolic एसिड और ओलिक होते हैं, तेल के इस प्रकार अक्सर त्वचा की वसूली में एक सहायक के रूप में सूजन और कार्य कम करने के लिए एक्जिमा के उपचार में प्रयोग किया जाता है। आप पूरे शरीर में स्वतंत्र रूप से इसे पारित कर सकते हैं जैसे कि यह एक साधारण मॉइस्चराइजर थे या गर्म पानी सुखाने कार्रवाई के खिलाफ एक सुरक्षात्मक फिल्म बनाने के लिए त्वचा पर यह फैल स्नान से पहले।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा प्राकृतिक रूप से चरण 14
    7
    एक और घर उपाय नींबू है बस इसे आधा में काट लें और फल को एक्जिमा पर सीधे डालें और परिणाम की प्रतीक्षा करें। रस हाजिर होने पर जलन का कारण बनता है, जो केवल तब होता है जब आप प्रभावित क्षेत्र खुजली करते हैं यह प्रतिक्रिया इसलिए होती है क्योंकि नींबू त्वचा की सतही परत के नीचे मौजूद सूजन से लड़ रहा है और उन मामलों के अनन्य है जहां डर्मिस में छोटे उदर हैं।
  • भाग 3
    खाने की आदतों में परिवर्तन के माध्यम से एक्जिमा का इलाज करना

    चित्रा एक्स्ट्रा के नाम से इलाज प्राकृतिक उपचार चरण 15
    1
    अपने भोजन की गुणवत्ता में सुधार जितना आप कर सकते हैं उतनी ही औद्योगिक खाद्य पदार्थों से बचें। आदर्श एक जैविक और प्राकृतिक आहार अपनाना है यह ताजा सब्जियों को वरीयता देने का मतलब है,, रसोई घर में अधिक समय बिताने डिब्बाबंद और तैयार भोजन से बचने के लिए उपभोग तेल (अखरोट, बादाम, नट, आदि), फल, बीज और सब्जियों नाश्ते के रूप में और में लाल मांस की मात्रा में कमी उनके मेनू
    • ओमेगा 3 (मछली और हरी पत्तियों) में अमीर होने वाले कई स्रोतों को शामिल करने के लिए मत भूलना आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से मॉइस्चराइज और सॉफ्ट
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा के एक्जिमा का स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    दूध और डेरिवेटिव कट। गाय का दूध आहार है कि eczema.Logo सहित अधिकांश एलर्जी, अगर वहाँ के लक्षणों में एक सुधार है देखने के लिए बलिदान (कम से कम अस्थायी रूप से) बनाने लायक, को गति प्रदान की है। जितना आप पेय, तथ्य यह है कि यह अम्लता का एक बहुत ही उच्च स्तर शामिल है का आनंद लें, और इसकी संरचना (बारी में, अपनी हालत खराब हो सकते हैं जो,) में रासायनिक हार्मोन और पदार्थ लाने के लिए। दूध और सभी डेयरी को कम से कम 2 सप्ताह समाप्त करने की कोशिश करें ताकि यह पता लगा सके कि क्या कोई सकारात्मक अंतर है।
    • गोजातीय दूध के लिए कई स्वादिष्ट विकल्प हैं। तो आपको अपने कॉफी शुद्ध खर्च करने की ज़रूरत नहीं है बकरी का दूध (Caprilat ब्रांड Sugar Loaf के रूप में सुपरमार्केट में पाया जा सकता है, लेकिन आप यह भी साइट दूध एक्सप्रेस बकरी पर आदेश जगह कर सकते हैं) भेड़ (भेड़ की साइट हाउस का प्रयास के लिए दुकानों लाता है राज्य) या भैंस (साइट डेयरी अच्छा गंतव्य प्रतिनिधि ब्राजील भर में फैल) के बारे में आगंतुक को सूचित।
    • यदि आप सब्जी विकल्प पसंद करते हैं, तो सोया दूध, हेज़लनट, बादाम, दलिया, या चावल की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा का स्वाभाविक रूप से चरण 17
    3
    अपने आहार से लस को छोड़ दें गेहूं एक अन्य घटक अक्सर एक्जिमा के एपिसोड पैदा करने के लिए ज़िम्मेदार है। यदि संभव हो तो, लस वाले खाद्य पदार्थों को काट लें, क्योंकि यह प्रोटीन आपकी त्वचा की समस्या का मुख्य कारण हो सकता है। ब्रेड, पास्ता, अनाज और अन्य उच्च कार्बोहाइड्रेट, औद्योगिक उत्पादों से बचें।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा प्राकृतिक रूप से चरण 18
    4
    उन्मूलन आहार करने की कोशिश करो ऐसा करने के लिए, भोजन जर्नल को रखना जरूरी है। हर दिन, आपके द्वारा खाने और पीने वाली चीज़ों को लिखिए और एक विशेष आइटम खाने के बाद अगर कोई अवांछित प्रतिक्रिया हो कभी-कभी, लक्षण तुरंत या खपत के कुछ घंटों में देखा जा सकता है। इस रिकॉर्ड के लिए धन्यवाद, यह ध्यान देना शुरू करना संभव होगा कि कुछ खाद्य पदार्थ लगभग हमेशा ही प्रतिक्रियाओं को भड़काने लगते हैं। इस जानकारी के साथ आप अपने मेनू से कट जाने वाले सामग्रियों को समझदारी से चुन सकते हैं कम से कम 2 सप्ताह के लिए बाधा रखें (और आदर्श, इस अवधि के 4 से 6 सप्ताह के लिए फैली हुई है) अगर वहाँ त्वचा में एक सकारात्मक बदलाव है की जाँच करने के।
    • दूध और गेहूं के अलावा, अन्य खाद्य पदार्थ जो एक्जिमा के कारण हो सकते हैं उन चीजों की सूची में हैं जो सोया, अंडे, तेल बीज और बीज हैं। यदि आप देखते हैं कि ये आइटम आपकी जिल्द की सूजन खराब कर रहे हैं, तो उनसे बचने की कोशिश करें।
  • चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा को एक्जिमा से स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    5
    प्राकृतिक पूरक आहार पर शर्त यह विविधता बहुत अच्छी है, और ये दवाएं एक्जिमा से होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकती हैं। सबसे प्रभावी सूची की जांच करें:
    • फैटी एसिड: इन यौगिकों को एक्जिमा के कारण त्वचा सूखापन और सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है। ओमेगा -3 परिसरों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जो भड़काऊ विरोधी हैं। जबकि ओमेगा -6 एस भी सूजन को रोका जा सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि 12 ग्राम ईपीओ (ईकोसपेंटेनाइकिक एसिड) का 2 ग्राम रोजाना 12 सप्ताह तक काटा जाता है लक्षणों और जिल्द की सूजन की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं।
    • विटामिन ए, डी और ई: ये पोषक तत्व त्वचा की जलयोजन बनाए रखने में मदद करते हैं और बनावट में सुधार करते हैं। अन्य लाभों में कोलेजन उत्पादन में वृद्धि और मुक्त कणों के खिलाफ सुरक्षा शामिल है।
    • गामा लिनेलेनिक एसिड: यह एक प्रकार का फैटी एसिड है जो प्रिम्पोज़, बोरोज़ और कैसिस ऑइल में पाया जाता है (जिसे ब्लैककोरियम भी कहा जाता है)। इस यौगिक को स्थानीय सूजन से राहत देने और त्वचा में लिपिड संतुलन को ठीक करने में मदद करने के लिए संकेत दिया गया है।
  • भाग 4
    एक्जिमा के लक्षणों की पहचान करने के लिए सीखना

    चित्रा का शीर्षक एक्स्ट्रा के एक्जिमा से स्वाभाविक रूप से चरण 20
    1
    रोग के सबसे आम लक्षणों को जानें एक्जिमा एक शब्द है जिसका प्रयोग सूजन के एक सेट को दर्शाता है जो कि सामान्य सूजन और जलन में होता है। इस समस्या के सभी रूपांतरों का कारण pruritus है प्रभावित क्षेत्र को खरोंच करने का कार्य एक स्पष्ट तरल जारी करने वाले घावों के निर्माण को जाता है। एक और झुंझलाहट रोगियों को आमतौर पर एक्जिमा के एटोपिक रूप में मौजूद त्वचा के किसी न किसी, स्कैली रूप से निपटना पड़ता है।
    • यद्यपि एक्जिमा का प्रत्यक्ष कारण अज्ञात है, तनाव को प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है जो समस्या को खराब कर देते हैं। इस प्रकार के जिल्द की सूजन आमतौर पर बचपन या किशोरावस्था में प्रकट होती है इस के बावजूद, ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास 30 साल की उम्र के बाद ही चोटों के पहले एपिसोड हैं।
  • चित्र शीर्षक एटिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 21
    2
    अपने संपूर्ण शरीर में लक्षणों की तलाश करें इस हालत का सबसे आम लक्षण खुजली, सूखापन और चेहरे की त्वचा छीलने, घुटनों के पीछे, कोहनी और हाथ और पैर के अंदर शामिल हैं। हालांकि वयस्कों रोगियों के केवल 10% है, वे अक्सर मुख्य रूप से कोहनी और घुटनों और गर्दन के परतों में एक्जिमा सबूत हैं।
    • युवा बच्चों में, एक्जिमा आमतौर पर (पालने टोपी के रूप में जाना जाता है) एक खरोंच सिर पर स्थित है और चेहरे (विशेष रूप से गाल) के रूप में शुरू होता है और जब बच्चे 2-3 महीने पुरानी है शुरू कर सकते हैं। उम्र और यौवन के 2 साल के बीच, घाव आमतौर पर हथियार और / या घुटनों के पीछे की भीतरी परतों पर पहले प्रकट होता है।
  • चित्र शीर्षक एक्जिमा के साथ स्वाभाविक रूप से चरण 22
    3
    अलग-अलग प्रकार के एक्जिमा के बीच अंतर जानने के लिए जानें कि कौन सा आपका मामला है सूजन और खुजली इस जिल्द की सूजन के विविधता के बीच आम बिंदु हैं, लेकिन समस्या दाना या सूजन विशेषताओं का पता लगाने के द्वारा निर्दिष्ट किया जा सकता है।
    • यह आकलन करने के लिए कि क्या आपको एलर्जी या संपर्क एक्जिमा से प्रभावित किया जा रहा है, यह देखने के लिए जांचें कि क्या किसी विशिष्ट वस्तु या पदार्थ के साथ सीधे त्वचा संपर्क के कारण आपकी प्रतिक्रिया नहीं है। देखें कि अगर किसी विशेष प्रकार के कपड़े, गहने या रासायनिक यौगिक द्वारा छुआ क्षेत्र में कोई सूजन नहीं है।
    • यदि घाव हाथों के हाथों या पैरों के तलवों पर मौजूद होते हैं या यदि स्पष्ट तरल से भरे छाले होते हैं, तो यह एक डाइसिड्रोसिस होने की संभावना है।
    • यदि सूजन की त्वचा से बना एक या एक से अधिक स्पॉट होते हैं और सिक्कों के आकार के होते हैं, तो हम न्यूम्यूलर एक्जिमा के बारे में बात कर रहे हैं। यह परिवर्तन मुख्य रूप से हथियार, पैर और नितंबों के साथ दिखाई देता है।
    • स्केलिंग, तिलहन और चेहरे की त्वचा और पीले रंग का रंग, सीब्रोरहाइटिक जिल्द की सूजन के साथ रोगियों को प्रभावित करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दृढ़ संकल्प बनाए रखने के प्रयास करें यह पुण्य युद्ध जीतने के लिए आवश्यक है यह नकारात्मक मानसिकता को छोड़ देने या अपनाने का कोई फायदा नहीं है जो समस्या को दूर करने के लिए असंभव है। ये व्यवहार अनुत्पादक हैं। अगर आप अपने आप को तोड़फोड़ नहीं करना चाहते तो उन लोगों से बचें
    • प्राइमरीज़, बोरेज और कैसिस तेल (जिसे काले currant के रूप में भी जाना जाता है) में पाए जाने वाले लिनेलेनिक एसिड को एक्जिमा के लक्षणों से मुक्त करने के लिए संकेत दिया गया है।
    • अपनी नींद की गुणवत्ता में निवेश करें यदि आपको इस जिल्द की सूजन के कारण परेशानी के कारण सो रही परेशानी हो रही है, तो बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने की कोशिश करें। एक और महत्वपूर्ण विवरण यह है कि क्या कमरे के तापमान बहुत अच्छा है और यदि आप झूठ बोलने से पहले एक घंटे पहले सभी रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन बंद कर रहे हैं।
    • वैकल्पिक उपचार जैसे कि एक्यूपंक्चर, आशुर्क चिकित्सा और होम्योपैथी के बारे में पूछताछ करें। यदि आप पिछले दो विकल्पों पर निर्णय लेते हैं, तो अपने आप को एक लंबे सत्र के लिए तैयार करें जिसमें प्रश्न पूछा जाएगा कि वे एक्जिमा से सीधे संबंधित नहीं हैं। एक विधि और दूसरे के बीच अंतर के बावजूद, उनके दर्शन और दृष्टिकोण प्रभावी होने चाहिए। अन्यथा वे इतने लंबे समय तक (होम्योपैथी सदियों से मौजूद हैं - पहले से ही ऐर्यियरिक दवा, सहस्राब्दी के लिए चिकित्सा) के लिए उपयोग में नहीं होते हैं!
    • यदि आपके हाथ एक अनिश्चित स्थिति में हैं, तो कपास दस्ताने में फेंक दें। थोड़ा नारियल के तेल के साथ मिश्रित लोशन या मॉइस्चराइज़र खर्च करें। फिर दस्ताने डाल दीजिए और उन्हें 1 घंटे के लिए छोड़ दें। बाम को पुन: लागू करें और दस्ताने को फिर से रखें। आवश्यकतानुसार इसे दोहराएं
    • शायद यह एक एलर्जी परीक्षण के लायक है यद्यपि यह एक ऐसा विचार है जो हर किसी के लिए अपील नहीं करता है, तो परीक्षण आपको यह पता लगाने की अनुमति देता है कि कौन से कारक (भोजन, जानवर, कालीन, पौधे और पेड़, आदि) एक्जिमा संकट को गति प्रदान कर सकते हैं
    • नींद आने के लिए आराम और सुगमता लाने के लिए एक सहयोगी (पर्यावरण के इस मुकाबले के कारण परेशानी के बावजूद) वह वातावरण है जिसमें वायु वाष्पीकरणकर्ता को अपने आप को मिलते हैं।
    • यदि आपके पास बहुत शुष्क हवा के खिलाफ लड़ने के लिए हवा का आर्द्रीफायर नहीं है, तो आप स्प्रे बोतल का उपयोग कर पानी के साथ कमरे में स्प्रे कर सकते हैं।
    • एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं डॉक्टर एक्जिमा का इलाज करने में सक्षम एक विशिष्ट मरहम लिख सकते हैं।

    चेतावनी

    • दूध और डेयरी उत्पादों की खपत को प्रतिबंधित करने या समाप्त करने वाला आहार रोग के लक्षणों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह याद रखने योग्य है कि आपको कैल्शियम की भरपाई करने की ज़रूरत है जो आपके आहार से कट गई वस्तुओं के माध्यम से भस्म हो गई थी। ऐसा करने के लिए, विटामिन डी में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थों पर दांव लगाएं, जैसे गहरे हरे पत्ते (जैसे, फूलगोभी) और सोया या बादाम का दूध एक और अच्छा विकल्प कैल्शियम की खुराक लेना है। यह आप पर निर्भर है कि इस प्रतिबंधात्मक आहार के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें।
    • एक्जिमा को खरोंच न करें अन्यथा, आप भयानक सूजन पैदा कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com