IhsAdke.com

दैनिक पोषण के लिए कैसे करें (किशोरों के लिए)

समय-समय पर, सब लोग पेट दर्द और असुविधाओं का अनुभव करते हैं समस्या, जो दूसरों के मुकाबले कुछ और लोगों को प्रभावित करती है, खराब खायों से अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे एपेंडेसिटीिस के कारण कई कारकों के कारण हो सकती है। जब दर्द बहुत अधिक होता है, यह संकेत कर सकता है कि स्थिति अधिक गंभीर है - इसलिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि कैसे इसे लड़ें और अपने डॉक्टर से संपर्क करने के लिए समय की पहचान करें।

चरणों

विधि 1
दवाइयों का उपयोग करना

स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोरों के लिए) चरण 1
1
ओवर-द-काउंटर बाल चिकित्सा दवाओं को ले लो (अगर डॉक्टर छोड़ते हैं) पेट के दर्द का इलाज करने में कई विकल्प हैं। हालांकि, यह आवश्यक है कि आप अपने लक्षणों के लिए उपयुक्त कुछ चुनते हैं खरीदने और उपयोग करने से पहले, एक डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें और पैकेज की पुस्तिका को सावधानीपूर्वक पढ़ें इन दवाओं के बाल चिकित्सा संस्करण किशोरों के लिए भी काम करते हैं।
  • यदि आप कई दिनों के लिए पेट में दर्द का अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सा नियुक्ति का समय निर्धारित करें ये मामलों से संकेत मिलता है कि गंभीर स्वास्थ्य समस्या है।
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 5
    2
    अधिक सामान्य दर्द को राहत देने के लिए एक दर्द निवारक (एस्पिरिन के अलावा) लो। एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन जैसे दवाओं से बचें, क्योंकि वे पेट को परेशान कर सकते हैं और यहां तक ​​कि खून बह रहा है या खून बह रहा है। पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) के साथ बदलें
    • यदि पेट दर्द अधिक सामान्य है और कई दिनों तक लगातार रहता है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें
    • बच्चों और किशोरों को कभी एस्पिरिन न दें जब तक कि आपके चिकित्सक ने यह सिफारिश नहीं की। युवा लोग रीए सिंड्रोम के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं, जो बहुत खतरनाक है।
  • स्टॉप डेली पेट एच (किशोरों के लिए) चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    3
    ईर्ष्या से मुकाबला करने के लिए ओवर-द-काउंटर एंटासिड या रेटिनिडाइन लें। ईर्ष्या छाती में एक जलती हुई सनसनी द्वारा होती है और आम तौर पर उस व्यक्ति के खाने के बाद या झूठ बोलने के बाद होती है समस्या पेट में एसिड के संचय के कारण होती है। इन मामलों में, आप एक ओवर-द-काउंटर एंटैसिड या एक रेटिनिडाइन ले सकते हैं जैसे कि ज़ैंटेक, ऑपेराज़ोल और एस्मेप्राज़ोल।
    • अगर आपकी ईर्ष्या गंभीर होती है, तो दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, उल्टी के मुंह के साथ होता है, कमजोर कर रहा है (उस हद तक जो आप नहीं खा सकते हैं) और / या यदि दवाएं काम नहीं करती हैं तो चिकित्सा की नियुक्ति के लिए कॉल करें।
    • एल्यूमीनियम वाले एंटीसिड्स कब्ज पैदा कर सकते हैं, जबकि मैग्नीशियम वाले लोग दस्त का कारण बन सकते हैं।
    • पैकेज को ध्यानपूर्वक पढ़ें वयस्कों, कैप्चाटेट, बिस्मतॉल आदि के लिए पेप्टो-बिस्मोल्ले जैसे विकल्प ईर्ष्या के लिए बिस्मथ subsalicylate शामिल एस्पिरिन की तरह, वे रीय सिंड्रोम पैदा कर सकते हैं, जो खतरनाक है और बच्चों और किशोरों को प्रभावित करता है। गैर-पर्चे के प्रकार से कुछ भी मत लेना, खासकर यदि आपके पास फ्लू या दूसरे वायरस के साथ है
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 3
    4
    यदि आप कब्ज कर रहे हों तो रेचक या मल सॉफ़्नर लें। कब्ज तब होती है जब व्यक्ति पूरे सप्ताह में सही आवृत्ति पर नहीं हट सकता है। समस्या अपेक्षाकृत आम है, लेकिन यह कुछ लोगों में पेट में दर्द या असुविधा पैदा कर सकती है। उस मामले में, एक विशेष दवा ले लो और पूछें कि क्या फार्मासिस्ट या डॉक्टर के साथ क्या करना है
    • यदि कब्ज तीन सप्ताह या उससे अधिक के लिए जारी है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें इसके अलावा पेशेवर को देखें यदि आप वजन कम करना शुरू करते हैं या स्टूल में खून का ख्याल रखते हैं।
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 6
    5
    यदि आपके मासिक धर्म में ऐंठन (महिलाओं के लिए) है तो एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन या नैरोरोक्सन लें इन दवाओं में से किसी एक को चुनें और जैसे-जैसे आप रक्तस्राव शुरू कर देते हैं या पेट में शीतल हो जाते हैं, तभी पैकेज पुस्तिका में दिए निर्देशों का पालन करके इसे लेना शुरू करते हैं।
    • अगर दवाएं काम नहीं करती हैं, तो एक मजबूत नुस्खे मांगने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

    स्टॉप डेली पेट एच (किशोर के लिए) चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रत्येक भोजन के बाद हर्बल चाय का कप लें कई विकल्प हैं जो पेट में दर्द को दूर कर सकते हैं। यहां कुछ रोचक उदाहरण दिए गए हैं:
    • कैमोमाइल चाय, जिसमें एक विरोधी भड़काऊ एजेंट होता है जो पेट के दर्द को दूर करने में सक्षम होता है। आप किसी भी बाजार में उत्पाद खरीद सकते हैं। हर भोजन के बाद एक कप लो इसे तैयार करने के लिए, मध्यम तापमान पर पानी उबाल लें - यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप सक्रिय संघटक को नष्ट कर सकते हैं।
    • टकसाल चाय, गैस, फूला हुआ और अपच से लड़ने के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह पेट की मांसपेशियों को आराम देती है। आप इसे किसी भी बाजार में खरीद सकते हैं या यदि आप चाहें, तो ताजा पत्ते का उपयोग करें बस उन्हें गर्म पानी के कप में रखें और 5-10 मिनट इंतजार करें। फिर, खाने के बाद ले लो
    • अंत में, कुछ चावल की चाय है सिर्फ छह कप पानी में 15 मिनट के लिए आधा कप का चावल उबालें। फिर उत्पाद को दबाएं और एक बोतल में तरल डालें। थोड़ा शहद या चीनी जोड़ें और गर्म मिश्रण पी लो।
  • स्टेप डेली पेट ऐंच (टीन्स के लिए) स्टेप 8
    2
    दही और फलों के रस का मिश्रण लें। दही पाचन को तेज कर सकता है क्योंकि इसमें जीवित बैक्टीरिया की संस्कृतियां शामिल हैं एक स्वस्थ नाश्ते बनाने के लिए फलों के रस के साथ मिलाएं और यह आपके पाचन में सुधार लाता है। अनुपात बराबर होना चाहिए (1: 1)।
    • अपच को राहत देने के लिए गाजर, सेब या आड़ू का रस लें। ऐसे नारंगी जैसे अम्लीय फल से बचें जो स्थिति को भी बदतर बना सकती हैं।
    • इससे पहले कि आप जानना चाहते हैं कि क्या इसमें जीवित बैक्टीरिया की संस्कृतियां हैं, दही लेबल पढ़ें। यदि ऐसा नहीं होता है, तो यह दर्द को दूर करने में मदद नहीं करेगा।
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 9
    3
    अपच में कमी करने के लिए सेब साइडर सिरका लें। सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा, गर्म पानी का एक कप और शहद का एक बड़ा चमचा मिलाएं। उत्पाद शूल, गैस और यहां तक ​​कि असंतोष को भी कम कर सकता है।
  • स्टॉप डेली पेट एच (किशोरों के लिए) चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अदरक खाओ पेट के लिए एक उपाय के रूप में अदरक को सहस्राब्दियों के लिए इस्तेमाल किया गया है। अध्ययनों से पता चला है कि यह बहुत प्रभावी विरोधी भड़काऊ गुण है इसे कैप्सूल या मिठाई के रूप में ताजा खाएं या एक पीना पीओ जो इसमें एक घटक के रूप में शामिल हो।
  • स्टेप डेली पेट ऐंच (टीन्स के लिए) चरण 11
    5
    पेट के शीर्ष पर गर्म पानी के साथ गरम गर्मियों या बोतल डालें। ऑब्जेक्ट प्रभाव के लिए लगभग 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर होना चाहिए। यह शरीर के थर्मल रिसेप्टर्स को सक्रिय करता है, जो बदले में, दर्द कम करता है।
    • यह उपचार उन महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी होता है जो मासिक धर्म के दर्द का अनुभव करते हैं।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करना

    स्टेप डेली पेट एच (किशोर के लिए) चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें जैसा कि प्रत्येक शरीर अलग है, उस पर सामान्य टिप्स देना मुश्किल है, जिसे टाला जाना चाहिए। जब भी आप खाना खाते हैं, तो ध्यान दें कि आप क्या सोचते हैं कि समस्याओं के कारण क्या हो रहा है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप देख रहे हैं कि आप किसी निश्चित उत्पाद, ग्लूटेन की संवेदनशीलता या सीलिएक रोग की तस्वीर से एलर्जी है। निम्नलिखित मदों के लिए बने रहें
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे फास्ट फूड, सफेद ब्रेड, सॉसेज, डोनट्स, हैमबर्गर और आलू के चिप्स
    • कुछ लोग पेट में दर्द का अनुभव करते हैं, जब वे डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं, और जो भी लैक्टोज असहिष्णु है और इसे भी नहीं पता है। इन उत्पादों को एक हफ्ते से बचें यह देखने के लिए कि क्या यह सुधार है या सोया दूध लेने का प्रयास करें
    • मसालेदार या फैटी खाद्य पदार्थ पेट को भी परेशान कर सकते हैं। उनसे बचें अगर कुछ अप्रिय होता है
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोरों के लिए) चरण 13
    2
    पेट के दर्द को दूर करने के लिए स्वस्थ भोजन खाएं और बहुत से पानी पीयें। सबसे आदर्श विकल्प उन है जो फाइबर में समृद्ध हैं। ऐसा हो सकता है कि आपको पेट में दर्द महसूस होता है क्योंकि आप पोषक तत्वों की एक पर्याप्त राशि नहीं ले रहे हैं इसके अलावा प्रति दिन दो से तीन लीटर पानी लेना याद रखें।
    • केले, साग और सब्जियां जैसे कि ब्रोकोली, और कई सारे अनाज फाइबर में उच्च होते हैं, साथ ही साथ प्रिन, जामुन, किशमिश और खुबानी। ये उत्पाद आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करते हैं और कब्ज को रोकते हैं।
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 14
    3
    खाद्य पदार्थ जो कि गैस का कारण बनता है यहां तक ​​कि बीन्स, ब्रोकोली, गोभी और दही जैसे स्वस्थ उत्पाद भी पेट में गैस का उत्पादन करते हैं और दर्द पैदा कर सकते हैं। मात्रा में मॉडरेट आगे की समस्याओं से बचने के लिए, उन्हें अच्छी तरह चबाएं और निगलने में जल्दी मत करें
    • गैस के कारण दर्द को दूर करने के लिए अदरक का रस लें। पीने के बाद, दबाव कम करने के लिए गैस को ढकने या ढीला करने की कोशिश करें। उत्तरार्द्ध मामले में, आप सिम्मिथिओन ले सकते हैं
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 15
    4
    पेट भर खाओ मत यदि आप राशि अतिरंजना करते हैं, तो आपके पेट में दर्द और असुविधा हो सकती है, भले ही सवाल में खाना स्वस्थ हो। एक या दो भोजन में कैलोरी सेवन को सीमित करने की कोशिश न करें - तीन भोजन और एक या दो स्वस्थ नाश्ते में पोषक तत्व वितरित करें। पाचन को सुविधाजनक बनाने के लिए, इन सुझावों का पालन करें:
    • 14-16 आयु वर्ग के लड़कों को 3,100 कैलोरी निगलना चाहिए जब वे सक्रिय हों और 2,300 बच्चे न हों, जबकि लड़कियों को क्रमशः 2,350 और 1,750 की आवश्यकता होती है।
    • 17-18 आयु वर्ग के लड़के 3,300 कैलोरी सक्रिय होने पर और 2,450 जब वे नहीं हैं, क्रमशः 2,400 और 1,750 लड़कियों की आवश्यकता होती है।
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 16
    5
    शराब पीने से बचें हालांकि किशोर नहीं करते हैं वे चाहिए शराब पीते हैं, कई अभी भी करते हैं यदि यह आपका मामला है, तो यह आपके पेट में दर्द का कारण हो सकता है। अल्कोहल एसिड की मात्रा को बढ़ाता है कि पेट का उत्पादन होता है और इस प्रकार अल्सर, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अंत में, यह उल्टी और दस्त के भी कारण हो सकता है।
  • स्टेप डेली पेट एच (किशोर के लिए) चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    तनाव और चिंता को कम करें तनाव दर्द, चिंता और अवसाद जैसे कारकों के कारण हो सकता है। एक शांत जीवन का नेतृत्व करने की कोशिश करें: पैदल चलने या जोग के रूप में एक दिन में व्यायाम के 30 मिनट का अभ्यास करें। चिंता और असुविधा को कम करने के लिए आप कैफीन और चीनी पर भी कटौती कर सकते हैं।
    • यदि आप तनाव या चिंता के कई परिस्थितियों में से गुजर रहे हैं तो एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोरों के लिए) स्टेप 18
    7
    जब आपको मासिक धर्म में ऐंठन होती है (महिलाओं के लिए) तो बहुत अधिक आराम मिलता है और एक स्वस्थ जीवन जीता है। यदि आपके पेट में दर्द हो रहा है, तो आपको आराम करना चाहिए, साथ ही साथ शराब, कैफीन और सिगरेट से बचें।
  • विधि 4
    चिकित्सा ध्यान मांगना

    स्टेप डेली पेट एच (किशोर के लिए) चरण 1 9
    1
    समझे कि पेट में दर्द गंभीर हो सकता है उपरोक्त सुझाव, जैसे दवाएं और प्राकृतिक उपचार लेने या अपनी जीवन शैली बदलने के लिए, पेशेवर उपचार की जगह नहीं लेते हैं जैसा कि स्थिति गंभीर हो सकती है, यह जरूरी है कि आप जानते हैं कि आप कौन-से लक्षण पेश कर रहे हैं और आपातकालीन कमरे में कब जाना है
  • स्टेप डेली पेट एच (किशोर के लिए) स्टेप 20
    2
    यदि तुरंत दर्द हो जाता है और दूर नहीं जाता है तो आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं आप खड़े या परेशानी को कम करने के लिए सभी को छोटा करने की जरूरत करने के लिए नहीं मिलता है, तो बिना देर किए अस्पताल जाना - भले ही दर्द पेट के दाईं ओर है। यदि आप निम्न में से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो कर्ल न करें:
    • पेट में ऐंठन और खूनी दस्त, मतली और लगातार उल्टी हमलों, पीले रंग की त्वचा और सूजन या कोमलता पेट में।
    • अगर एक खरोंच या एक कार दुर्घटना के बाद दर्द उठता है
    • यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं (महिलाओं के लिए) तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 21
    3
    आपातकालीन कक्ष को कॉल करें यदि दर्द कई दिनों तक रहता है। यदि आप चिंतित होना शुरू करते हैं, तो समय पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना है इसके अलावा, यदि आपको कई हफ्तों तक ईर्ष्या हो रही है और सुधार नहीं है, तो आप कर्ल नहीं डालेंगे - आपके औषधीय होने के बावजूद। अंत में, अस्पताल को बुलाएं अगर दर्द में बुखार और सिरदर्द, खराब भूख, वजन घटाने, या दर्दनाक पेशाब के साथ है।
  • स्टेप डेली पेट ऐंच (किशोरों के लिए) चरण 22
    4
    अगर आप तीन दिनों से अधिक (महिलाओं के लिए) मासिक धर्म में दर्द के साथ जुड़े ऐंठन अनुभव करते हैं, तो आपातकालीन कक्ष को कॉल करें अंत में, मदद मिल अगर शूल है बहुत तीव्र।
  • चेतावनी

    • हमेशा आपको सुरक्षा उपायों के लिए पैकेज पुस्तिका और लेबल को पढ़ना चाहिए।
    • एस्पिरिन और विस्मुट subsalicylate (Pepto-Bismol वयस्क और अन्य दवाओं में पाया) रेये सिंड्रोम है, जो खतरनाक है और बच्चों और किशोरों को प्रभावित करता है के विकास हो सकता है। जब व्यक्ति विषाणु करता है तो जोखिम भी अधिक होता है - इसलिए रोगी को बुखार या अन्य संक्रमण होने पर इन उत्पादों से बचने के लिए आवश्यक है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com