IhsAdke.com

एक चिकित्सकीय प्रक्रिया के बाद संक्रमण को कैसे रोकें

संक्रमण तब होते हैं जब हानिकारक बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करते हैं और गुणा करना शुरू करते हैं, जिससे दर्द, सूजन और लालिमा होती है। किसी भी दंत चिकित्सा की प्रक्रिया जो खून खींचती है, आपको अपने दांतों को साफ करने सहित संक्रमण के कारण सामने आ सकती है, क्योंकि यह इनवेसिव बैक्टीरिया के रास्ते खोलता है। हालांकि, दंत काम करने के बाद संक्रमण को रोकने में मुश्किल नहीं है - सिर्फ मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें, आवश्यक होने पर प्रतिरक्षाकारी एंटीबायोटिक ले लो और संक्रमण के किसी भी संकेत के लिए देखें।

चरणों

भाग 1
अपना मुंह साफ रखना

चिकित्सकीय कार्य चरण 1 के बाद संक्रमण को रोकें
1
ब्रश के साथ सभ्यता मौखिक सर्जरी या दांत निष्कर्षण जैसी प्रक्रियाओं के आधार पर आप पहले से ही कर चुके हैं, आपको थोड़े समय के लिए ब्रश करना बंद करना पड़ सकता है। हालांकि, आपको अभी भी अपना मुँह और दांत साफ रखना चाहिए, क्योंकि भोजन के कण और अन्य मलबे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें वह चाहते हैं कि आप अपने मुंह को साफ रखने के लिए या किसी अवधि के लिए बंद करने के लिए धीरे से ब्रश करना जारी रखें।
  • दांत की निकासी के लिए, आप सर्जरी के दिन ब्रश, कुल्ला, थूकना या मुंह सेवन करने में सक्षम नहीं होंगे या उसके बाद लगभग 24 घंटे ब्रश बाद में, लेकिन लगभग तीन दिनों के लिए निकासी साइट से बचें।
  • ब्रश अगर दंत चिकित्सक की रिलीज़ होती है बस संवेदनशील क्षेत्रों के आस-पास कोमल रहें और इसे ज़्यादा मत करो
  • यदि आप एक दांत निष्कर्षण पार कर चुके हैं, तो आपको तेजी से कुल्ला नहीं करना चाहिए इससे नकारात्मक दबाव पैदा होगा जो गर्तिका में खून के थक्के के लिए खराब है।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 2 के बाद संक्रमण को रोकें
    2
    नमकीन पानी से कुल्ला, वैकल्पिक रूप से। एक नमक पानी कुल्ला मुंह को साफ करने का एक हल्का तरीका है, हालांकि यह ब्रशिंग की जगह नहीं है। नमक अस्थायी रूप से मुंह में पीएच संतुलन बढ़ाता है और बैक्टीरिया के लिए एक क्षारीय वातावरण को शत्रुतापूर्ण बनाता है, जिससे उनका विकास धीमा हो जाता है। इसलिए, संक्रमण से बचने के लिए, जो अन्यथा खुले या चोट के घावों पर उत्पन्न हो सकते हैं
    • नमक पानी कुल्ला करना काफी आसान है। आपको बस इतना करना है कि नमक के आधे चम्मच को गर्म पानी के गिलास में जोड़ना है।
    • मौखिक सर्जरी के बाद, जैसे कि ज्ञान का दांत निकालना, अगले दिन नमकीन पानी के साथ अपना मुंह धोना शुरू कर देता है। प्रतिदिन लगभग पांच से छः बार प्रत्येक भोजन के लिए हर दो घंटे और बाद में कुल्ला। धीरे से कुल्ला, जीभ को एक गाल से दूसरे तक ले जायें निष्कर्षण स्थल को नुकसान पहुंचाने के लिए ध्यान रखें। सर्जरी के बाद एक सप्ताह के लिए यह कर रखो
    • कुछ दंत चिकित्सक आपको दांत निकालने के बाद साइट को सिंचाई करने के लिए कह सकते हैं। प्रक्रिया के तीन दिन बाद चिकित्सक एक छोटे से दंत सिंचाई के उपयोग के लिए दांत सॉकेट को भोजन के बाद और सोने के समय गर्म पानी से धोने के लिए देगा। इससे साइट को साफ हो जाएगा और संक्रमण की संभावना कम हो जाएगी।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 3 के बाद संक्रमण को रोकें
    3
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो घाव को परेशान कर सकते हैं। संक्रमण तब होते हैं जब बैक्टीरिया रक्त प्रवाह में प्रवेश करते हैं और गुणा करते हैं। मुंह में घावों को ठीक से बंद करने और बंद रहने की जरूरत है, इसलिए इसका अर्थ है कि आपको चीजों को फिर से खोलने, टाँके खोलने, या घाव को परेशान करने से बचने के लिए आप क्या खाए जाने की आवश्यकता है। अपने दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और, यदि आवश्यक हो, तो अपने भोजन को प्रतिबंधित करें
    • आपको कुछ दिनों के लिए तरल या नरम आहार खाने की आवश्यकता हो सकती है। सेब, दही, पुडिंग, जिलेटिन, अंडे या पैनकेक्स जैसी चीजें आमतौर पर अनुमति दी जाती हैं।
    • कठिन या कुरकुरे भोजन से बचें टोस्ट, तले हुए आलू और तले हुए चिंराट जैसे चीजें, जगह या खराब को परेशान कर सकती हैं, आपके टांके खुल सकती हैं और रक्तस्राव पैदा कर सकती हैं।
  • भाग 2
    निवारक एंटीबायोटिक दवाइयां लेना

    चिकित्सकीय कार्य चरण 4 के बाद संक्रमण को रोकें
    1
    दंत चिकित्सक से बात करें कुछ चिकित्सकीय स्थिति वाले लोग दंत चिकित्सा प्रक्रिया के बाद खतरनाक संक्रमण के विकास के अधिक जोखिम में हैं और उन्हें निवारक या "रोगनिरोधी" एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है यह उन लोगों के लिए और भी सच है जो हृदय संक्रमण, या एंडोकैरडाइटिस के जोखिम में हैं। उन्हें प्रक्रिया से पहले एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी यह देखने के लिए कि क्या आप इस समूह में फिट हैं, दंत चिकित्सक से बात करें।
    • हृदय विकृतियों की उपस्थिति में, विशेष रूप से दिल के वाल्वों में एन्डोकैडाइटीस होता है आम तौर पर, रक्तप्रवाह में बैक्टीरिया हृदय की दीवारों का पालन नहीं करते हैं। हालांकि, कुछ असामान्यताओं के साथ, रक्त में अशांति फैल जाती है और बैक्टीरिया को जुड़ने और बढ़ने की अनुमति देता है।
    • एन्डोकार्टिटिस एक जोखिम है यदि आपके पास कृत्रिम हृदय वाल्व, शंट या नलिकाएं, संधिशोथ हृदय रोग, या अन्य जन्मजात हृदय दोष है। इस श्रेणी में लोगों के लिए खतरनाक प्रक्रियाओं में दंत चिकित्सा, दंत और पीरियडोनल सर्जरी, प्रत्यारोपण, और दांत या प्रत्यारोपण जहां खून बह रहा है की उम्मीद में शामिल हैं
    • कृत्रिम जोड़ों वाले कुछ लोगों को इन जोड़ों के आसपास संक्रमण के विकास के जोखिम भी हैं। यदि आपके पास एक कृत्रिम घुटने या कूल्हे है, उदाहरण के लिए, आप दंत चिकित्सा प्रक्रिया के बाद संक्रमण के उच्च जोखिम में हो सकते हैं।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 5 के बाद संक्रमण को रोकें



    2
    जोखिम का आकलन करें स्वस्थ मरीज़ आम तौर पर उपचार के हिस्से के रूप में दंत चिकित्सा प्रक्रिया के पहले या बाद में एंटीबायोटिक नुस्खे प्राप्त नहीं करते हैं। हालांकि एक अध्ययन से पता चलता है कि निवारक एंटीबायोटिक दवाओं के बाद में संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सकता है, यह तर्क दिया जाता है कि अभ्यास अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है। अपने दंत चिकित्सक से बात करें कि क्या आप एंटीबायोटिक दवाओं के बिना प्रक्रिया करने के लिए स्वस्थ हैं।
    • अपने चिकित्सा इतिहास की जांच करें - क्या आप जानते हैं कि आपके पास किसी भी जन्मजात हृदय संबंधी दोष हैं? कभी एक दिल की सर्जरी थी? यदि आपको याद नहीं है, तो अपने जीपी से पूछें।
    • हमेशा ईमानदारी से रहें दंत चिकित्सक को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या के बारे में बताएं, जो आपके पास है या हो सकता है क्योंकि यह संपूर्ण उपचार को प्रभावित कर सकता है।
    • अपने जोखिम का आकलन करने के लिए दंत चिकित्सक से बात करें वह आपको सलाह देने में सक्षम होना चाहिए और यदि आप जोखिम में हैं, तो पेशेवर शायद एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 6 के बाद संक्रमण को रोकें
    3
    निर्देशों का पालन करें और उपयुक्त खुराक लें। एंटीबायोटिक दवाएं किसी भी तरह की दवा की तरह होती हैं और इसे सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए। पत्र में दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें जब तक आपकी दंत चिकित्सक ने तय किया है कि आपको निवारक एंटीबायोटिक दवाएं लेनी चाहिए, तब तक निर्धारित खुराक लें।
    • अतीत में, दंत चिकित्सकों और डॉक्टरों ने सिफारिश की थी कि जोखिम वाले रोगियों दंत प्रक्रियाओं से पहले और बाद में एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं। आजकल, बहुत से लोग मरीजों को प्रक्रिया से एक घंटे पहले एक खुराक लेने की सलाह देते हैं।
    • यदि आप जोखिम में हैं, तो आपको पेनिसिलिन प्राप्त हो सकता है हालांकि, रोगी जो पेनिसिलिन से एलर्जी है, उन्हें कैप्सूल में या तरल रूप में अमोक्सिलिलिन लेने के लिए अक्सर पर्चे प्राप्त होते हैं। जो मरीज़ दवाओं को नहीं निगल सकते हैं वे इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आप दांत की प्रक्रिया के बाद एंडोकार्टिटिस के खतरे में हैं और बुखार या संक्रमण के अन्य लक्षण विकसित कर रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3
    संक्रमण के संकेतों को देखकर

    चिकित्सकीय कार्य चरण 7 के बाद संक्रमण को रोकें
    1
    संवेदनशीलता और दर्द के लिए देखो एक संक्रमण मुंह में कहीं भी, दांतों और मसूड़ों से जबड़े, जीभ और तालु तक हो सकता है। आपको दंत प्रक्रिया के पहले कुछ दिनों के बाद सतर्क रहना चाहिए और किसी भी विकासशील संक्रमण का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए। सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक संक्रमण की साइट के पास दर्द, असुविधा और कोमलता है। आपको बुखार और दर्दनाक दर्द भी हो सकता है। आप देख सकते हैं कि असुविधा भी स्पर्श के साथ बढ़ जाती है या कुछ गर्म और ठंड के संपर्क में होती है
    • क्या यह आपके प्रभावित मुंह के क्षेत्र को चबाने या स्पर्श करने के लिए चोट पहुँचाता है? आमतौर पर संक्रमण स्पर्श और दबाव के प्रति संवेदनशील होते हैं।
    • क्या यह गर्म भोजन खाने या ठंडा होने के लिए चोट लगी है? संक्रमण भी तापमान संवेदनशील हैं
  • चिकित्सकीय कार्य के बाद संक्रमण से रोकें चित्र शीर्षक 8
    2
    सूजन के लिए देखें। कुछ प्रकार की दंत चिकित्सा प्रक्रियाएं सूजन का कारण बन सकती हैं, जैसे कि ज्ञान की निकासी और पीरियडोनल सर्जरी आमतौर पर, आप बर्फ पैक के साथ सूजन के स्तर का प्रबंधन कर सकते हैं। हालांकि, इस प्रकार की सूजन लगभग तीन दिनों में कम होनी चाहिए। यदि आपको एक अप्रत्याशित सूजन का अनुभव होता है या बड़ी दंत चिकित्सा प्रक्रिया के तीन दिन बाद भी सूजन आती है, तो आपको संक्रमण हो सकता है और आपको चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
    • जबड़े और मसूड़ों में सूजन अक्सर एक संक्रमण का संकेत होता है, खासकर यदि आपके पास स्पॉट पर निष्कर्षण या सर्जरी नहीं होती है। मुंह खोलने में कठिनाई हो रही है, यह भी संकेत दे सकता है कि आपके पास संक्रमण है
    • कुछ मामलों में, आप गर्दन में या जबड़े के नीचे सूजन पा सकते हैं। यह तब होता है जब संक्रमण लिम्फ नोड्स में फैलता है, और एक बहुत गंभीर स्थिति हो सकती है अगर आप सिर या गर्दन में संक्रमण देखते हैं तो तुरंत अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को कॉल करें
  • दंत काम के बाद संक्रमण से बचें चित्र 9
    3
    देखें कि आपके मुंह में बुरा सांस या बुरा स्वाद है। संक्रमण की उपस्थिति का एक और टिप मुंह में खराब स्वाद या बुरी गंध है। यह सफेद पीस-कोशिकाओं के संचय के कारण होता है जो संक्रमण से लड़ते समय मर जाते हैं, और यह एक निश्चित संकेत है कि आपको जल्द से जल्द अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। पुस संक्रमण की मुख्य विशेषताओं में से एक है।
    • मवाद एक कड़वा और थोड़ा नमकीन स्वाद है, और यह भी बदबू आ रही है। यह कारण हो सकता है अगर आपके मुंह में खराब स्वाद हो, जो मुरझाना या बुरा सांस नहीं करता है।
    • मवाद आपके शरीर में फंस सकता है, जिसे फोड़ा कहा जाता है। यदि फोड़ा खुलता है, तो आपको एक कड़वा, नमकीन तरल की अचानक उपस्थिति का अनुभव होगा। आपको दर्द से कुछ राहत महसूस हो सकती है
    • अपने दंत चिकित्सक या चिकित्सक से बात करें अगर आप अपने मुंह में किसी भी मस्तिष्क का ध्यान रखें। आपको संक्रमण के कारण इलाज की आवश्यकता होगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com