IhsAdke.com

सेबम उत्पादन कम करने के लिए कैसे करें

तेल की त्वचा के मुकाबले कुछ चीजें ज्यादा परेशान होती हैं कभी-कभी ऐसा लगता है कि इस समस्या का कोई समाधान नहीं है। ऑइली त्वचा तब होती है जब वसामय ग्रंथियां बहुत अधिक सीबम का उत्पादन करती हैं। यद्यपि यह आनुवांशिकी, हार्मोन और अन्य कारकों के कारण होता है, ऐसे कुछ चरण होते हैं जो आप त्वचा के तेल-दाल को नियंत्रित करने के लिए ले सकते हैं। तेल के उत्पादन को कम करने के लिए, दवाओं के बारे में एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें, जो सीबूम को नियंत्रित करते हैं, या आप एक साफ-सफाई दिनचर्या विकसित कर सकते हैं और कुछ प्राकृतिक उपाय कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सेबम उत्पादन को क्लिनिकल में कमी करना

सीबम उत्पादन चरण 1 को कम करने वाला चित्र
1
रेटिनोइड के लिए नुस्खे लें इस प्रकार की दवाओं के बारे में त्वचा विशेषज्ञ से बात करें यदि आप अतिरिक्त तेल और मुँहासे से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं सेबम और मुँहासे के उत्पादन को कम करने के लिए रेटिनॉयड सबसे अधिक निर्धारित उपचारों में से एक है। यह मौखिक रूप में प्राप्त किया जा सकता है, जैसे कि रोकुटन, या सामयिक, जैसे कि ट्रेटीनोइन्स, एडापलीन, टेज़ोटिन और आइसोटेटिनोइन मौखिक रेटिनॉयड आमतौर पर सामयिक लोगों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं। हालांकि, चिकित्सक शायद दुष्प्रभावों को कम करने के लिए मौखिक से पहले विषय लिखेंगे।
  • सूखी या संवेदनशील त्वचा जैसे विभिन्न दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कुछ दवाएं, जैसे कि Roacutan, के बहुत गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • सीबम उत्पादन चरण 2 को कम करने वाला चित्र
    2
    एण्ड्रोजन इनहिबिटर के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि तेल का अत्यधिक उत्पादन इस हार्मोन से अधिक होने के कारण हो सकता है। यदि यह आपकी त्वचा की सूक्ष्मता का कारण है, तो आपका डॉक्टर एक एण्ड्रोजन अवरोधक, जैसे कि सर्पोनोलैक्टोन और साइप्रोटेरोन लिख सकता है ऐसी दवाइयाँ शरीर की पैदावार की मात्रा को कम करने में मदद करती हैं और मौखिक या सामयिक हो सकती हैं।
  • सीबम उत्पादन चरण 3 को कम करें
    3
    अपने चिकित्सक से गर्भ निरोधकों के बारे में पूछें, जिसमें एस्ट्रोजेन होता है यदि आप एक महिला हैं और सीबम का अत्यधिक उत्पादन है, तो गर्भनिरोधक गोली लेने की कोशिश करें। कुछ महिलाओं के लिए, यह त्वचा की प्राकृतिकता कम कर सकता है, लेकिन दूसरों के लिए, यह खराब हो सकता है। यह विकल्प निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या यह आपके लिए उपयुक्त है
    • गर्भनिरोधक शरीर में एण्ड्रोजन कम करने में मदद करते हैं, जिससे सीबम का उत्पादन कम हो जाता है।
  • सीबम उत्पादन चरण 4 को कम करें
    4
    सीबम उत्पादन कम करने के लिए प्रकाश या लेजर थेरेपी करें Photodynamic थेरेपी और डायोड लेजर थेरेपी वसामय ग्रंथियों के उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं। कई लोग इन उपचारों को अन्य उपचारों के साथ उपयोग करने के लिए अधिक तेलहीनता का उपयोग करते हैं हालांकि, याद रखें कि कुछ दवाएं आपकी त्वचा को प्रकाश के प्रति संवेदनशील बना सकती हैं, इसलिए यदि आप इन दवाओं में से कोई भी लेते हैं तो आप इन उपचारों के लिए एक उम्मीदवार नहीं हो सकते।
    • यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो त्वचा के तेलों के इलाज के लिए दवाओं का उपयोग नहीं करते हैं, जैसे कि गर्भवती महिलाओं ये उपचार गैर-विवेक और अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं
    • आपको सर्वोत्तम परिणामों के लिए कई बार उपचार दोहराने की आवश्यकता होगी, और वे महंगा हो सकते हैं।
  • विधि 2
    त्वचा को ठीक से सफाई

    सीबम उत्पादन चरण 5 को कम करें
    1
    हल्के क्लीनर का उपयोग करें त्वचा की खुजली को कम करने का एक तरीका यह है कि इसे ठीक से साफ कर दिया जाए। चेहरा और शरीर के लिए एक गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पाद का उपयोग करें। आक्रामक साबुन का उपयोग त्वचा को अधिक तेल का उत्पादन कर सकता है, इसलिए एक तेल मुक्त आधार उत्पाद या सैलिसिलिक एसिड, बैंजोल पेरोक्साइड या ग्लाइकोलिक एसिड के साथ आज़माएं। सफाई सामग्री तेल को भंग करने और त्वचा को साफ करने में मदद करती है। अन्य अवयव मृत कोशिकाओं को हटाने और मुँहासे का कारण होने वाले बैक्टीरिया की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं।
    • नियमित रूप से इसका उपयोग करने से पहले चेहरे पर उत्पाद की थोड़ी मात्रा में आज़माएं ये अवयव त्वचा को परेशान कर सकते हैं, इसलिए परीक्षण करें और आपके लिए सबसे अच्छा ढूंढें।
  • सीबम उत्पादन चरण 6 को कम करें
    2
    अपने चेहरे धोने के दौरान गर्म पानी के बजाय गर्म पानी का उपयोग करें गर्म पानी त्वचा को परेशान कर सकता है, जिससे तेल उत्पादन बढ़ सकता है। जब चेहरे या शरीर धोने, गर्म पानी का उपयोग करें
  • सीबम उत्पादन चरण 7 को कम करें
    3
    आक्रामक सामग्री का उपयोग करने से बचें यद्यपि यह सोचा गया है कि त्वचा को रगड़ने से तेल की मात्रा को खत्म करने में मदद मिलती है, यह इससे भी बदतर हो सकती है मोटे कपड़ों या स्पंज का उपयोग न करें, या आप तेल उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं। त्वचा पर कुछ भी उपयोग करने से बचें, या केवल एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें



  • सीबम उत्पादन चरण 8 को कम करें
    4
    अपने चेहरे की सफाई दिनचर्या समायोजित करें सीबूम का उत्पादन मौसम के आधार पर भिन्न होता है। हर हफ्ते या महीने में हार्मोन का स्तर बदलता है और उत्पादन को प्रभावित करता है। जब आप देखते हैं कि आपका चेहरे या शरीर सामान्य से अधिक तेलयुक्त है, तो तेलों को समाप्त करने वाली सामग्री के साथ अधिक बार उत्पाद का उपयोग करें
    • चेहरे की टॉनिक या मिट्टी के मुखौटे को अपने दिनचर्या में शामिल करें जब आपके पास अधिक तेलहीनता है केवल चेहरे और शरीर के तेल क्षेत्रों के लिए आवेदन करें, क्योंकि ये उत्पाद त्वचा को शुष्क कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपका शरीर गर्मियों में सर्दियों की तुलना में अधिक सीबम का उत्पादन कर सकता है। इसका मतलब है कि आपको गर्मी के दौरान एक अलग सफाई उत्पाद या रूटीन की आवश्यकता है
  • विधि 3
    सेबम को कम करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करना

    सीबम उत्पादन चरण 9 को कम करें
    1
    अंडे का सफेद मुखौटा बनाएं अंडे का सफेद एक प्राकृतिक उपाय है जो त्वचा के तेल को अवशोषित करता है। शहद के चम्मच के साथ अंडा सफेद मिश्रण करके मुखौटा तैयार करें। पेस्ट बनाने के लिए कुछ गेहूं जोड़ें। अधिक तेल के साथ चेहरे या शरीर के किसी भी भाग पर रखें
    • दस मिनट के बाद, गर्म पानी से कुल्ला।
  • चित्र का शीर्षक सीबम उत्पादन कम करें चरण 10
    2
    एक बेकिंग सोडा मुखौटा बनाएं, चूंकि यह उत्पाद सीबम उत्पादन को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। पानी के एक हिस्से के साथ बेकिंग सोडा के तीन भागों को मिलाकर मुखौटा बनाओ। चेहरे पर लागू करें और पांच मिनट के लिए त्वचा की मालिश करें। धो लो और अपना चेहरा सुखा लें
  • चित्र का शीर्षक सीबम उत्पादन घटाएं चरण 11
    3
    हरी चाय क्रीम पास करें ग्रीन चाय न केवल पीने के लिए अच्छा है, बल्कि इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीकिरिनोजेनिक गुणों के कारण सेबम के उत्पादन को कम करने में भी मदद करता है। चेहरे और शरीर पर हरी चाय क्रीम का उपयोग त्वचा पर तेल, सूजन और मुँहासे को कम करने में मदद करता है।
    • एक और विकल्प अधिक हरी चाय लेने के लिए है
  • सीबम उत्पादन चरण 12 को कम करने वाला चित्र
    4
    संशोधित करें आपका भोजन. अच्छा खाओ सेबम का उत्पादन स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद करता है। कई विटामिन और खनिज तेल उत्पादन कम करते हैं, लेकिन खाद्य स्रोतों से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। ताजा सब्जियों और फलों का उपभोग करके आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करें और संसाधित खाद्य पदार्थों की खपत को काफी कम करें।
    • गेहूं, डेयरी उत्पाद और चीनी का सेबम का अत्यधिक उत्पादन होता है इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन से कटौती करने का प्रयास करें यह देखने के लिए कि क्या यह शरीर द्वारा उत्पादित तेल की मात्रा को कम करने में मदद करता है।
    • ओमेगा 3, मछली में पाए जाते हैं, और मोनसस्यूट्रेटेड वसा, पागल में पाए जाते हैं, त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।
    • एक अस्वस्थ पाचन तंत्र अत्यधिक तेल उत्पादन का कारण बनता है प्रोबायोटिक्स एक स्वस्थ पेट के लिए अच्छे विकल्प हैं, इसलिए अपने आहार में ग्रीक दही, केफिर और सायरक्राट शामिल हैं
  • सीबम उत्पादन चरण 13 को कम करें
    5
    आर्गन तेल के साथ त्वचा को गीला करना यह उत्पाद तेल की खाल में सेबम के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। इसका उपयोग हाइड्रेशन भी प्रदान करता है जो आपकी त्वचा की जरूरत है, जो तेल के प्राकृतिक उत्पादन को संतुलित करता है। सरगन तेल सीधे त्वचा पर उपयोग करें या उन उत्पादों का उपयोग करें जो इसमें शामिल हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक सीबम प्रोडक्शन स्टेप 14 कम करें
    6
    मुँहासे में मदद करने के लिए विटामिन ए की खुराक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें इस विटामिन की उच्च खुराक लेने से जुड़े कुछ जोखिम हैं, इसलिए इन खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। अंग क्षति से बचने के लिए विटामिन ए की खुराक लेने के दौरान आपको जिगर एंजाइम्स पर नजर रखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com