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रॉक प्ले के लिए एक गिटार एम्पलीफायर कैसे चुनें

यदि आप एम्पलीफायर खरीदने के लिए खोज रहे हैं लेकिन वाल्व जैसे सभी विवरणों से परिचित नहीं हैं की तुलना में

ट्रांजिस्टर, ईएल 34 की तुलना में 6 एल 6, या अंग्रेजी ध्वनि की तुलना में अमेरिकी ध्वनि, यह डरावना हो सकता है और कैसे नरक एक "नरम ध्वनि" है? यह इतना जटिल हो सकता है कि आप एक गिटार पाने के लिए और हवाई में चले जाएं! लेकिन ऐसा करने से पहले, इस लेख को पढ़ें। चलो उन चीजों के बारे में बात करें जो आपके ध्यान के योग्य हों, जिनके लिए देखभाल की आवश्यकता होती है, और उन चीजों पर कुछ सुझाव जो महत्वपूर्ण नहीं हैं आइए सबसे अच्छी सलाह प्राप्त करें, जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं:

चरणों

भाग 1
मूल बातें

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अपने कान का उपयोग करें हां, यह बहुत परेशानी मुक्त और अव्यवसायिक लगता है, और यहाँ परिभाषित करने के लिए बहुत कुछ नहीं है हालांकि, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आपको एम्पलीफायर की आवाज़ पसंद है आप खेल शैली के अनुसार.
  • एक मार्शल एम्पलीफायर अविश्वसनीय है - चाहे आप वैन हलेन, क्रीम या एसी / डीसी की शैली में खेलते हैं
  • एक फ़ेंडर एम्पलीफायर भी अद्भुत है - अगर आपकी शैली स्टीव रे वॉन, जेरी गार्सिया या डिक डेल के लिए अधिक है
  • एम्पलीफायर की आवाज का उपयोग कैसे करना है यह देखने का सबसे अच्छा तरीका है आपके उस पर गिटार यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं और अपने कौशल में ज्यादा आत्मविश्वास नहीं है, लेकिन एक एम्पलीफायर को विकसित करना चाहते हैं, तो स्टोर से खेलने के लिए किसी से पूछें यहां महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि प्रवर्धक "ए" की तुलना में "बी" की तुलना में बेहतर लगता है, इसलिए जो कुछ भी अच्छी तरह से तुलना करने में सक्षम होता है, ऐसा करते हैं।
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    अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें एम्पलीफायरों को "वाटेट" (मात्रा का वर्गीकरण) द्वारा वर्गीकृत किया जाता है वाट), उनके भौतिक आकार की वजह से नहीं (यद्यपि उच्च वाट क्षमता एम्पलीफायरों में बड़ा होना)
    • कम वाट क्षमता वाल्व एम्पलीफायरों कम मात्रा में हार्मोनिक विरूपण पैदा करते हैं, जो स्टूडियो और माइक्रोफोन प्रदर्शनों में अभ्यास में बेहतर है।
    • हाई वाट क्षमता वाल्व एम्पलीफायरों उच्च मात्रा में बिगाड़ देंगे - जिसके लिए अधिक रचनात्मक लाइव मिश्रण की आवश्यकता होती है।
    • वाट क्षमता का वास्तविक मात्रा और कथित मात्रा दोनों पर असर पड़ता है। आम तौर पर, अनुमानित मात्रा को दोगुना करने के लिए एम्पलीफायर के वाट क्षमता को 10 गुणा करना ज़रूरी है उदाहरण के लिए: 10 वॉट एटीपी 100 वोल्ट की आधा मात्रा का पता लगाता है
    • एक एम्पलीफायर की वाट क्षमता और लागत शायद ही संबंधित है, और आप 10 वाट्स के दो 10, तीन, या दस गुणा अधिक amps के 100 वाटों की तुलना में महंगे हैं - घटकों की गुणवत्ता और डिज़ाइन के आधार पर। एक 100-वाट ट्रांजिस्टरएप amp एक 5-वाट हाथ से आयोजित amp की तुलना में उत्पादन करने के लिए सस्ती है।
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    समझें कि एम्पलीफायर के टोन किस सेट करता है। एम्प की ध्वनि की गुणवत्ता कई चीजों से निर्धारित की जा सकती है, जिसमें (लेकिन सीमित नहीं है):
    • प्रीमाप्लिफायर में उपयोग किए गए वाल्व
    • पावर एम्पलीफायर में इस्तेमाल वाल्व
    • ध्वनि बॉक्स के लिए इस्तेमाल की गई लकड़ी
    • स्पीकर शंकु के प्रकार
    • वक्ताओं का प्रतिरोध
    • गिटार का इस्तेमाल किया
    • प्रयुक्त केबल
    • प्रभावों का इस्तेमाल किया
    • गिटार की पिकअप
    • यहां तक ​​कि संगीतकार की उंगलियां भी
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    श्रेणियों को जानें एम्पलीफायर सेटिंग्स की दो मुख्य श्रेणियां हैं: कॉम्बो और हेड / बॉक्स।
    • कॉम्बोस एक टुकड़े में एक या अधिक स्पीकर के साथ एम्पलीफायर के सर्किटों को संयोजित करता है। आम तौर पर वे छोटे होते हैं, क्योंकि बड़े बॉक्स वाले शक्तिशाली एम्पलीफायर के संयोजन से सब कुछ भारी हो सकता है।
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    • ढेर (सिर और मामला सेट) सिर से स्पीकर को अलग करके वजन की समस्या को हल करें - जहां एम्पलीफायर है सिर खड़े अकेले इकाइयां हो सकते हैं जो आम तौर पर बक्से के शीर्ष पर खड़े होते हैं, या रैक में घुड़सवार किए जा सकते हैं, जो दौरे और अधिक जटिल संकेत श्रृंखलाओं के लिए आदर्श हैं।
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  • भाग 2
    वाल्व और ट्रांजिस्टर एम्पलीफायरर्स

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    वाल्व और ट्रांजिस्टर की तुलना करें दो प्रकार के प्रवर्धन के बीच उल्लेखनीय अंतर हैं वाल्व एएमप्स प्रीमप्लिफायर और पावर प्रवर्धन चरण दोनों में वैक्यूम वाल्व का उपयोग करते हैं, जबकि ट्रांजिस्टर सभी चरणों में ट्रांजिस्टर का उपयोग करते हैं। यह, और आम तौर पर होता है, परिणाम बहुत अलग स्वर में होता है
    • ट्रांजिस्टर Amps स्वच्छ, सटीक और ज्वलंत ध्वनियों को उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है। वे तेजी से प्रतिक्रिया है, और से amps ट्यूब और अधिक प्रतिरोधी रहे हैं: एक दीपक (ट्यूब) और एक एलईडी (ट्रांजिस्टर) के बीच अंतर के बारे में सोच। इस आधार पर दोनों खेलते हैं और आप उनमें से एक के टुकड़े स्वीप करने के लिए है! इसके अतिरिक्त, प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, कई amps ट्रांजिस्टर नमूनों लगता है की एक विस्तृत विविधता है, आप बहुमुखी प्रतिभा के बहुत दे रही है।
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    • एक ही निर्माता के ट्रांस्सिलाइज्ड एएमप्स में एक ही आवाज़ है, जो आपको एक विश्वसनीय, स्थिर टोन की आवश्यकता होती है, जो अच्छा हो सकता है। वाल्व के साथ उनके समकक्षों की तुलना में वे वजन और जेब दोनों में बहुत हल्का हैं -
    • इस बहुमुखी प्रतिभा और प्रतिरोध के रूप में नकारात्मक पक्ष कम "पूर्ण" ध्वनि है। यद्यपि यह एक पूरी तरह से व्यक्तिपरक मूल्यांकन है, वहाँ कुछ मतभेद है कि इस के लिए नेतृत्व कर रहे हैं: जब विरूपण लागू किया, ट्रांजिस्टर amp की तरंग एक काफी संतृप्त लहर और हार्मोनिक्स कि सुनवाई रेंज में उनकी स्थिति मजबूत रहने को दर्शाता है। तुलना करने के लिए, ट्यूब के साथ एक amp विरूपण एक से थोड़ा संतृप्त लहर और हार्मोनिक्स कि सुनवाई तक पहुंच गया, उन्हें अपने प्रसिद्ध bodying देने से पहले अच्छी तरह से कमी है।
    • ट्यूब Amps एक "क्या" है जिसे मापा नहीं जा सकता है, जिससे उन्हें सबसे लोकप्रिय एम्पैप्स बनाते हैं। एक वाल्वड amp की आवाज़ "पूर्ण शरीर," "नरम," "अमीर" के रूप में वर्णित है - विशेषण जो भोजन या पेय में बहुत बेहतर काम करेंगे!
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    • ट्यूब एम्पप्स एक से दूसरे में थोड़ा भिन्न हो सकते हैं, और निश्चित रूप से संगीतकार से लेकर संगीतकार तक भिन्न हो सकते हैं कुछ के लिए, amp उनमें से क्या है, आपके गिटार के बगल में, आपकी ध्वनि को परिभाषित करता है
    • वाल्वों में विरूपण हल्का है और अधिकांश भाग के लिए, कानों को अधिक प्रसन्न करना। इसके अलावा, जब मजबूर हो जाते हैं, तो वे गतिशीलता को एक संपीड़न जोड़ते हैं जो ध्वनि की समृद्धि को बढ़ाती है जिससे कि केवल वाल्व्स ही हो सकें।
    • वाल्व ट्रांजिस्टर वाले लोगों से अधिक शक्तिशाली हो सकते हैं एक 20 वाट वाल्व एम्प आसानी से एक 100 वाट ट्रांजिस्टर के रूप में उच्च (या अधिक) के रूप में ध्वनि कर सकता है।
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    ट्यूब एम्पों का नुकसान आम तौर पर श्रव्य से अधिक व्यावहारिक है। एक वाल्व एम्प - विशेष रूप से बड़े एक - बहुत भारी हो सकता है: एक बहुत नकारात्मक बात अगर आपको सीढ़ियों की 3 उड़ानें लेकर अपना सामान लेना है!
    • खरीद और रखरखाव दोनों में ट्यूब वाल्व भी अधिक महंगा है। एक ट्रांजिस्टरआईड amp बहुत सरल है जब तक आपके पास एक मजबूत ऊर्जा स्विंग न हो, आपके ट्रांजिस्टरिज्ड वर्ष के बाद भी समान होंगे। हालांकि, थर्मोनिक वाल्व - बस एक प्रकाश बल्ब की तरह - समय के साथ बाहर पहनने और प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है। वे बहुत महंगा नहीं हैं, लेकिन यह एक वार्षिक खर्च होगा (आप कितने उपयोग करेंगे इसके आधार पर)।
    • ट्यूब एम्पोर्स का शायद ही कभी इम्यूलेशन प्रभाव होता है आपको इस प्रकार की चीज़ के लिए पैडल की ज़रूरत होगी हालांकि, ट्रेमोलो और स्प्रिंग रिवर्ब प्रभाव आम तौर पर एएमपीएस डिज़ाइन में शामिल किए जाते हैं।
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    स्टैरियोटाइप के लिए देखें प्रत्येक प्रकार के एप के बीच के अंतर को जानना अच्छा है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है कि आप कह सकते हैं "वाल्व अच्छे हैं, ट्रांजिस्टोरियोजित खराब हैं" अध्ययनों से पता चला है कि जब विरूपण के बिना खेला जाता है, ट्रांजिस्टाइज्ड और वाल्व एम्पैप्स लगभग अप्रभावी होते हैं।
  • भाग 3
    कॉम्बो एम्पलीफायरस

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    कोम्बो के लिए विकल्प देखें कोम्बो के लिए यहां कुछ सामान्य सेटिंग्स हैं:
    • माइक्रो एम्पस: 1 से 10 वाट ये न्यूनतम और अति-पोर्टेबल एम्पोस हैं जो जाने पर अभ्यास के लिए उपयोगी होते हैं (या जब अन्य लोग सो रहे हैं)। लेकिन उनके रिहर्सल में उपयोग करने के लिए पर्याप्त मात्रा नहीं है (जहां आपको अन्य संगीतकारों के साथ सुनने की आवश्यकता है)। एक नियम के रूप में, कम उत्पादन शक्ति और सर्किट की खराब गुणवत्ता के कारण उनकी ध्वनि की गुणवत्ता खराब (बड़ी एम्पोस की तुलना में) हो जाती है, और पेशेवर प्रदर्शन के लिए उपयुक्त नहीं है। मार्शल एमएस -2 एक सुपर-पोर्टेबल (1 amp) सूक्ष्म-amp का एक उदाहरण है जो इस तरह के एक ट्रांजिस्ट्रिरोड amp के लिए अच्छी समीक्षा प्राप्त करता है I
    • अभ्यास Amps: 10 से 30 वाट अभ्यास amps कमरे / कमरे के वातावरण के लिए भी उपयुक्त हैं, हालांकि उच्चतर लोगों को छोटे प्रदर्शन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, खासकर यदि किसी माइक्रोफ़ोन का उपयोग स्थल की ध्वनि प्रणाली को ध्वनि भेजने के लिए किया जाता है। कुछ ट्यूब amps अभ्यास है कि ध्वनि के रूप में के रूप में अच्छा है या आघात से बचाव विजेता, Epiphone वाल्व जूनियर और फेंडर उदास जूनियर आम तौर पर, सबसे अच्छा amps उस वर्ग 20 और 30 वाट के बीच हैं सहित कई बड़े amps की तुलना में बेहतर, कम से कम एक स्पीकर के साथ कर रहे हैं 10 में से.
    • 1x12 पूर्ण आकार संयोजन: शक्ति के 50 या अधिक वाट और कम से कम एक 12 "स्पीकर के साथ, 1x12 एम्पलीफायर, माइक्रोफोन के बिना छोटे शो के लिए स्वीकार्य माना जाने वाला सबसे छोटा पैकेज प्रदान करता है। मेसा इंजीनियरिंग, गुणवत्ता वाले उत्पाद के रूप में अधिक अत्याधुनिक मॉडल के लिए ध्वनि पेशेवर कैलिबर की है
    • 2x12 कॉम्बोस 1x12 के समान हैं, लेकिन एक दूसरे 12 "स्पीकर जोड़ें। 2x12 डिज़ाइन 1x12 की तुलना में काफी बड़ा और भारी है, लेकिन अभी भी संगीतकारों का पसंदीदा है जो छोटे और मध्यम आकार के स्थानों में प्रदर्शन करते हैं दूसरे स्पीकर की कुछ स्टीरियो प्रभाव की अनुमति देता है, और दो स्क्वायर एक से अधिक वायुयान (अपनी आवाज में अधिक "उपस्थिति" देकर) अधिक स्थानांतरित करते हैं। इस श्रेणी में एक पसंदीदा रोलैंड जैज कोरस है, जिसमें एक विशिष्ट और स्वच्छ ध्वनि है, स्टीरियो प्रभाव, और कुछ अतिरिक्त प्रभाव।
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    कृपया ध्यान दें: आमतौर पर स्टूडियो वातावरण में छोटे एम्पोस कॉम्बोस का उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि स्टूडियो में एक 5-वॉट फेंडर विजे आवाज की तरह है, तो लैला में एरिक क्लैप्टन के गिटार की बात सुनो!
  • भाग 4
    प्रमुख, कैबिनेट और ढेर




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    सिर, अलमारियाँ, और ढेर के लिए विकल्प देखें। कॉम्बोस सभी में एक समाधान के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन कई संगीतकार अपनी आवाज़ को अनुकूलित करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, वे मार्शल बाड़े की आवाज से प्यार कर सकते हैं, लेकिन केवल जब मेसा इंजीनियरिंग सिर से जुड़ा हो। अन्य कैबिनेट के साथ इतने सख्त नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे मंच के चारों ओर फैले ध्वनि की एक शक्तिशाली दीवार के लिए उनमें से कईों को सक्षम होना चाहते हैं।
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    शब्दों को जानें एक सिर वक्ताओं के बिना एक एम्पलीफायर है एक मंत्रिमंडल इसमें एक या अधिक स्पीकर होते हैं, जिन्हें सिर से जुड़ा होना चाहिए। एक अनेकता उपयोग करने के लिए तैयार, एक साथ सिर और कैबिनेट का एक संयोजन है।
    • स्टैक्स आमतौर पर रिहर्सल की तुलना में शो के लिए बेहतर होते हैं, हालांकि अपने कमरे में एक विशाल स्टैक को रोकने के लिए कुछ नहीं है - अगर आपका परिवार इससे सहमत है छोटी चेतावनी: ज्यादातर मामलों में, वे सहमत नहीं हैं! ढेर भारी, बहुत भारी है, और विनाशकारी शक्ति है ये उपकरण हैं जो संगीतकार महान शो में उपयोग करते हैं
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    यह सब एक साथ रखो। प्रमुखों का हमेशा एक ही आकार के बारे में है, लेकिन विभिन्न प्रकार के वेट्टेज़ में आते हैं। छोटे सिर 18 से 50 वाट तक होते हैं, जबकि अधिक शक्तिशाली सिर आमतौर पर 100 वाट या अधिक होते हैं। 200 से 400 वाट क्षमता वाले शक्तियों के साथ सुपर सिर भी हैं।
    • छोटे और मध्यम स्थानों में शो के लिए, एक छोटा सा सिर पर्याप्त से अधिक है छोटे सिर हमेशा एक साधारण 4x12 कैबिनेट से जुड़े होते हैं (जो कि नाम से पता चलता है, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें चार 12 इंच के स्पीकर हैं)। इस प्रकार की स्थापना को "आधा स्टैक" के रूप में जाना जाता है और कई संगीतकारों का पसंदीदा है
    • आधा स्टैक खरीदने से पहले, ध्यान रखें कि वे एक छोटे से चरण (ज्यादातर स्थानों पर आप शायद खेल लेंगे) के लिए सबसे अधिक सलाखों या जगहों के लिए बहुत शक्तिशाली और शक्तिशाली हैं, वे एक से छोटे वाहन में फिट नहीं होते हैं वैन या एक पिकअप, बैंड के अन्य सदस्यों को यह मंच पर रखने में मदद नहीं करेगा, और एक आधा स्टैक Vai आपकी सुनवाई को स्थायी नुकसान हो सकता है अगर आप इयरप्लग नहीं पहनते हैं आधा स्टैक बहुत मात्रा और चार वक्ताओं की उपस्थिति प्रदान करता है। पेशेवरों का उपयोग करने वाले सिर (एम्पलीफायर) का उपयोग करें
    • एक "पूर्ण-स्टैक" कई गिटारवादक का सपना है (लेकिन यह जो कोई भी ध्वनि बोर्ड और हर कोई जो आपके साथ मंच पर है) को देखता है। आम तौर पर, इसमें दो 4x12 बाड़ों से जुड़े कम से कम 100 वॉट्स का सिर होता है। अलमारियाँ खड़ी हैं (एक दूसरे के शीर्ष पर), विन्यास को उसके विशिष्ट नाम दिया गया है।
    • एक पूर्ण ढेर एक बड़े आदमी की ऊंचाई के बारे में है, एक भव्य दृष्टि (जितनी उसकी आवाज़ है)। बड़े लोगों को छोड़कर किसी भी चरण के लिए यह बहुत बड़ा है, और यहां तक ​​कि उन में ध्वनि तकनीशियन आपके ध्वनि के लिए माइक्रोफ़ोन का उपयोग करेंगे, इसलिए आपको कभी भी एक पूर्ण स्टैक के लिए वास्तविक उपयोग नहीं होगा। ज्यादातर पेशेवर स्टीयरियो में दो आधा स्टैक्स का उपयोग करना पसंद करते हैं, उनके सामान में एक पूर्ण स्टैक के साथ यात्रा करना।
    • विशेष रूप से धूर्त गिटारवादियों (अगर वे संगीत हैं), कुछ भारी धातु संगीतकारों की तरह, एक पूर्ण स्टैक में 200-400 वाट के सुपर-हेड डाल सकते हैं। किसी भी पूर्ण स्टैक (विशेष रूप से उन अधिक शक्तिशाली) के साथ, आपको कान की सुरक्षा की आवश्यकता होती है अगर आप कान के संभावित गंभीर नुकसान के बिना उच्च मात्रा में खेलना चाहते हैं
    • सबसे ज़्यादा लाइव शो आप देख रहे हैं जो पूर्ण स्टैक के साथ देखते हैं, उनका उपयोग न करें - यह सिर्फ एक मंच चाल है आम तौर पर केवल एक कैबिनेट में स्पीकर होते हैं और बाकी सिर्फ दिखने के लिए होते हैं। मोटेली क्रू काले कपड़े और 2x4 के साथ नकली अलमारियाँ बनाने के लिए प्रयोग किया जाता था जैसे कि यह दिखता है कि मंच पूर्ण ढेर से भरा था!
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    पेशेवरों का पालन करें अधिकांश पेशेवर आज 2x12 या आधे ढेर का उपयोग करते हैं क्योंकि ध्वनि को नियंत्रित करना आसान है यदि आप एक पूर्ण स्टैक चाहते हैं, तो एक खरीद लें, लेकिन आप लगभग इसका उपयोग कभी नहीं करेंगे (जब तक कि आप स्टेडियम दौरे न करें)। व्यावहारिक होने के लिए वे बहुत बड़े हैं
  • भाग 5
    रैक माउटेड उत्पाद

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    सब कुछ माउंट करें कई संगीतकार रैक का इस्तेमाल करते हैं, आम तौर पर सामने वाले और पीछे में निकाले जाने योग्य प्लेटों के साथ धातु के बक्से को मजबूत करते हैं। रैक के सामने, जब खुले होते हैं, पक्षों पर स्क्रू छेद के जोड़े की दो ऊर्ध्वाधर पंक्तियां होती हैं, जो एक दूसरे के अलावा 1 9 इंच (लगभग 49 सेंटीमीटर) होते हैं: मानक रैक
    • एक सिर-टू-कैबिनेट कॉन्फ़िगरेशन के रूप में, एक रैक-घुड़सवार एम्पलीफायर एम्पलीफायर और अलमारियाँ से अलग करता है। हालांकि, रैक के सिर को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: "प्री- amp" और "पावर एप"। दोनों आम सिर और कोंगोओं में ये दो घटक हैं, लेकिन रैक यूनिटों को दो मदों में विभाजित करने की व्यावहारिकता है।
    • मार्शल, कैरविन, मेसा-बूगी और पीवी सहित अधिकांश एम्पोस निर्माताओं ने रैक के लिए एम्पल्स बनाये।
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    प्रीमप (प्री- amp) यह प्रवर्धन की प्रारंभिक अवस्था है: इसके बुनियादी रूप में, प्रीमम्प संकेत को बढ़ाता है ताकि वह शक्ति प्रवर्धन के स्तर पर जा सके। अधिक उच्च अंत preamps में कई कार्यों जैसे समकारी, विभिन्न वाल्व विन्यास, और अधिक के रूप में ऑडियो बढ़ाने के लिए कार्य किया है।
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    शक्ति एम्पलीफायर यह preamp से जुड़ा है, संग्राहक सिग्नल प्राप्त करता है, और यह वक्ताओं को जाने के लिए आवश्यक शक्ति देता है। सिर की तरह, पावर एम्पप्स 50 वाट से डरावना 400W तक के विभिन्न आकारों में पाए जा सकते हैं।
    • आप शक्ति के रूप में कई एम्पोप्स जोड़ सकते हैं जैसे आप झरना चाहते हैं, या एक प्रीमंप के विभिन्न आउटपुट के लिए, सिग्नल की ताकत बढ़ाने के लिए, साथ ही संभवतः दो अलग-अलग एम्पो पावर के टोन प्रभावों को मिला सकते हैं।
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    रैक के नुकसान जैसा कि आप देख सकते हैं, रैक में आमतौर पर जटिल कॉन्फ़िगरेशन होते हैं। शुरुआत गिटारवादक खो सकता है वे भी सरल और सरल सिर से भारी होते हैं - उस रैक के वजन और आकार को जोड़ते हैं और क्योंकि आपको कई उत्पादों और सामान खरीदने की ज़रूरत है, रैक की कीमत एक सरल सिर के मुकाबले (लेकिन हमेशा नहीं होती) हो सकती है
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    लाभ लें एक रैक आपको विभिन्न निर्माताओं के उत्पादों को मिश्रण और मिश्रण करने की अनुमति देता है ताकि आपको एक स्वर मिल सके जो आपकी पहचान करेगा! प्रीमप और पावर एम्प के अलावा, कई अन्य उत्पाद भी हैं जो आपके रेंज में घुमाए जा सकते हैं जैसे कि आपके एम्पलीफायर - रिवर्स, देरी, इक्विटर, और अन्य ध्वनि चमत्कार।
    • रैक में आम तौर पर रिक्तियां होती हैं, जिससे इसे स्थानांतरित करना आसान हो जाता है - इसके अलावा, रैक होने पर उपकरण सरल बनाने में आसान हो सकता है: जैसे ही आप मंच पर रैक डालते हैं और इसे चालू करते हैं, उसके घटक हमेशा शक्ति के लिए तैयार होते हैं।
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    • अंत में, रैक असामान्य होते हैं, और ध्यान आकर्षित करते हैं अगर आप रिहर्सल या दिखाने के लिए रैक लेकर लोग प्रभावित होंगे, लेकिन सावधान रहें - वे उम्मीद करेंगे कि आप एक अनुभवी गिटारवादक बनें, या कम से कम आप इसे प्राप्त करें उपयोग करने के लिए आपके रैक कहीं भी अपना रैक न लें, जब तक आपको पता नहीं कि प्रोसेसर कैसे सेट अप करें और प्रीपेस को ठीक से आप क्या चाहते हैं रॉबर्ट शुक्रप, द एज और कर्ट कोबेन जैसे पेशेवरों ने हमेशा रैक का इस्तेमाल करना पसंद किया है।
  • भाग 6
    सही ध्वनि चुनना

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    समझे कि अलग-अलग प्रकार के संगीत के लिए विभिन्न प्रकार के एम्पोस सर्वोत्तम हैं ज्यादातर मामलों में, एम्पप्स सभी के लिए अच्छा नहीं हैं यद्यपि सभी प्रकार के एम्पप्स हैं, उन्हें दो व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: "विंटेज" और "उच्च लाभ"
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    नौकरी के लिए सही amp चुनें प्रत्येक रॉक शैली में विशिष्ट एम्पैप्स हैं यहां कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं:
    • विंटेज एम्प्स पहली एम्पोस की क्लासिक ध्वनि का उत्पादन जाज, ब्लूज़ या ब्लूज़-रॉक गिटारवादक के लिए, पुरानी ध्वनि अभी भी सबसे उपयुक्त माना जाता है। पुरानी एम्पोप्स असली प्राचीन वस्तुएं हो सकती हैं, या आधुनिक एम्पोस जो पुरानी एम्पोस की आवाज़ पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। 50, 60 और 70 के दशक में फेंडर, वॉक्स, मार्शल और इसी तरह की एम्प्स की ध्वनि "विंटेज ध्वनि" का आधार है। जब "विंटेज" की सोच, हेंड्रिक्स, लेड जेपेलीन, एरिक क्लैप्टन, दीप पर्पल, आदि को लेकर आती है। ये आवाज़ें थीं जो सभी ने इसे शुरू किया था
    • उच्च लाभ एम्पैप्स विंटेज एम्प्स की तुलना में अधिक विरूपण के साथ एक ध्वनि का निर्माण। यद्यपि उच्च लाभ एम्पलीफायरों के विकास के बारे में चर्चाएं हैं, बहुत से लोग मानते हैं कि इसके इतिहास का एक बड़ा हिस्सा एडी वान ह्लेन के कारण है। वान ह्लेन को वास्तव में इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में बहुत कुछ पता था (उन्होंने खुद स्वीकार किया था कि यही कारण था कि उनका गिटार इतनी अजीब तरह से बढ़ रहा था), और उन्होंने केवल सभी amp के बटन को अधिकतम करने के लिए, और अपनी उच्च लाभ स्वर को प्रबंधित किया, और मात्रा को नियंत्रित करने के लिए एक भिन्नता का इस्तेमाल किया, जिसने amp के वोल्टेज को कम किया। 1 9 77 में अपने प्रसिद्ध एकमात्र "विस्फोट" के साथ, वैन ह्लेन ने वाल्वों की पूर्ण संतृप्ति के लिए प्रेरित एम्पलीफायर की गरज वाली आवाज़ की शुरुआत की। एम्पलीफायर निर्माता जो छोटे वॉल्यूम में ध्वनि का अनुकरण करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके डिजाइनों के प्रीमिलाइफायर चरणों में टोन लाभ के अतिरिक्त चरणों को जोड़ना शुरू कर दिया गया ताकि नियंत्रण योग्य मात्रा में उच्च टोन लाभ प्राप्त करने की अनुमति मिल सके। चूंकि भारी धातु विकसित हुई थी, इसलिए बड़े बड़े लाभ वाले एम्पों की आवश्यकता भी थी 1 9 80 के दशक के बाद से हार्ड रॉक और हेवी मेटल में, आधुनिक उच्च-लाभ एम्पों द्वारा पुरानी अम्प्स को भारी पड़ गया था।
    • यदि आप जाज, ब्लूज़, ब्लूज़-रॉक (लेड जेपेलीन) या कुछ और क्लासिक भारी धातु (जैसे ब्लैक सब्बाथ) खेलना चाहते हैं, तो एक आम amp वाल्व सबसे अच्छा विकल्प होना चाहिए। यदि आप हार्ड रॉक, 80 की धातु, या टुकड़ा गिटार (80 के "गिटार नायकों" में से कुछ की तरह) खेलना चाहते हैं, तो यह एक उच्च-लाभ वाला मॉडल है। कुछ नए amps दोनों उच्च लाभ ध्वनियों और पुरानी आवाज़ें पैदा कर सकता है, और कुछ शुद्धवादियों को लगता है कि पुराने ध्वनि केवल पुराने एम्पलीफायरों से आ सकते हैं
    • एपीपी मॉडलिंग प्रौद्योगिकी (जो एक amp को कई अलग-अलग एम्पॉप्स की ध्वनि अनुकरण करने की इजाजत देता है) एक अपेक्षाकृत हाल की परियोजना है जो प्रशंसकों और आलोचकों दोनों के समान है - हालांकि ज्यादातर लोगों के लिए यह बहुत अच्छा लगता है। मॉडलिंग एम्पोप्स बहुत उपयोगी हो सकते हैं, यद्यपि यदि आप शुद्ध हैं, तो एक पुरानी मार्शल "प्लेक्सी", या कुछ इसी तरह के एक प्रामाणिक फेंडर ट्विन रीवर्ब के साथ आने से बेहतर कुछ नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ट्यूब amp खरीदते हैं, तो उसे शारीरिक रूप से दुरुस्त करने से बचें सामान्य तौर पर, ट्रांजिस्टाइज्ड एम्पोप्स को बहुत सारे पंच लेने के लिए किया जाता है, लेकिन वाल्व एम्प्स अधिक नाजुक होते हैं। यदि आपका नया सल्दोना सिर सीढ़ी पर गिर गया है, तो आपको बड़ी समस्याएं होंगी - यदि ट्रांजिस्टरबद्ध कॉम्बो से एक ही बात हुई तो परिणाम शायद आतंक की एक पल और कुछ हंसते हुए (सभी के बाद) से ज्यादा कुछ नहीं होगा। अगर आपको यह समझ में नहीं आता है कि यह चेतावनी क्यों जरूरी है, तो आप शायद संगीतकारों के साथ थोड़े समय बिताएंगे
    • अधिकांश गिटारवादियों के लिए, एक 30-वाट amp बेडरूम, रिहर्सल और छोटे शो के लिए पर्याप्त से अधिक है।
    • जब तक आप शुद्ध काले धातु खेलने नहीं जा रहे हैं, तो आमतौर पर बेहतर पिच के साथ एक छोटे एप खरीदना बेहतर होता है, जो एक शक्तिशाली एम्प होता है जिसकी बदसूरत ध्वनि होती है। आप एक सुखद स्वर के साथ कभी अफसोस नहीं करेंगे, लेकिन आप हमेशा अन्यथा अफसोस करेंगे। कुछ संगीत स्टोर शुरुआती एक प्रभावशाली एम्प की प्रभावों को बेचने का प्रयास करते हैं, लेकिन इसके लिए गिरना नहीं है। अपने कानों का उपयोग करें और एक एप चुनें जो आप चाहें, और इससे पहले कि आप इसे ढूंढें, अपना धन न दें।
    • यदि आप ट्रांज़िस्टरआइएप amp खरीदते हैं, तो सावधान रहें कि अतिप्रवाह न करें। इसे अधिकतम करने के लिए डर नहीं है, लेकिन amp के पहले लाभ प्रभाव डालते समय सावधान रहें, जैसा कि आप एक ट्रांजिस्टर जला सकते हैं। यदि आप एक वाल्व एम्प खरीदते हैं, तो आप जितना चाहें उतना एम्प से पहले सिग्नल बढ़ा सकते हैं, क्योंकि वाल्व सामान्यतः अतिरंजना की बेकार मात्रा में संभालते हैं।
    • हमेशा खरीदने से पहले प्रयास करें अधिकांश संगीत स्टोर आपको अलग-अलग मॉडल दिखाने में प्रसन्न होंगे, और यदि वे नहीं रहेंगे, तो निश्चित रूप से किसी दूसरे पास के स्टोर का एक ही आइटम होना चाहिए। समीक्षा पढ़ना एम्प की कोशिश करने की तुलना में कुछ भी नहीं है अपने गिटार और अपने केबल को स्टोर पर ले जाएं, और पूछें कि क्या आप कुछ एम्पप्स की कोशिश कर सकते हैं अधिकांश स्टोर आपको यह करने की अनुमति देते हैं। यदि स्टोर इसे अनुमति नहीं देता है, तो इसके लायक नहीं है, और किसी अन्य स्टोर पर जाएं।
    • यदि आपको एक एम्प की जरूरत है जो सबकुछ कर सकता है, मॉडलिंग प्रभावों के साथ नए मॉडलों में से एक को देखें। इस प्रकार का सर्वश्रेष्ठ एम्पोस कई अन्य एम्पों की आवाज़ को सही ढंग से पुन: उत्पन्न कर सकता है, और आपको देरी, कोरस, फ्लैगर, रीवर्ब इत्यादि जैसे विभिन्न प्रभावों पर त्वरित पहुंच प्राप्त होगी। लाइन 6, क्रेट और रोलैंड (अन्य कंपनियों के बीच) प्रभाव के अच्छे संयोजन बनाते हैं
    • एम्प खरीदते समय, कीमत केवल आपकी चिंता ही नहीं होनी चाहिए कुछ सस्ता एम्पोन्स महान ध्वनि की पेशकश करते हैं, जबकि आप अधिक महंगे एम्पप्स पा सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए, विभिन्न गिटार वेबसाइटों पर उपयोगकर्ता की समीक्षा पढ़ें।

    चेतावनी

    • स्पीकर से जुड़े बिना किसी प्लग किए गए सिर को कभी भी स्पर्श न करें - स्पीकर को शुल्क न दिए जाने के बाद, आप अपने amp को नुकसान पहुंचाएंगे
    • कुछ बिक्री साइटें पोस्ट करती हैं जो समीक्षाओं में दिखाई देती हैं, लेकिन ये वास्तव में बिक्री बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए विज्ञापन हैं। जानकारी के साथ एक विकल्प बनाने के लिए एक शोध करें
    • बड़े कॉम्बो या (विशेष रूप से) एक स्टैक को खरीदने के उद्देश्य के लिए रहने वाले कमरे में हर समय तलाक का कारण बन सकता है। अपनी पत्नी से पहली बार बात किए बिना एम्पलीफायर पर 4,000 डॉलर खर्च करना
    • आप अभ्यास करते समय मात्रा कम रखें हेडफ़ोन एक अच्छा विचार हो सकता है इसी तरह, यदि आप रिहर्सल के लिए अपने गेराज में एक विशाल मार्शल स्टैक लगाने की योजना बना रहे हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपका गेराज पड़ोसी के घर में चिपका नहीं है। शायद पड़ोसी आपको शनिवार की सुबह अपने घर की दीवारों की पिटाई करने के लिए अच्छा नहीं मानेंगे।
    • यदि आप बहुत ज़ोर से खेलते हैं और बहुत अधिक विरूपण का उपयोग करते हैं, तो देखें कि आपका स्पीकर इस लोड को संभालने के लिए तैयार हैं।
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