IhsAdke.com

तुर्की कालीन

ईसा पूर्व टेपेस्ट्री कला मध्य एशिया में शुरू हुआ और खानाबदोश, जो बकरी बालों के साथ कालीनों बनाया खुद को कठोर जलवायु से बचाने के लिए द्वारा किया गया था वहाँ रूप में वापस दूर पांचवीं शताब्दी के रूप में तुर्की कालीनों के रिकॉर्ड कर रहे हैं। तुर्की कालीनों को पारंपरिक रूप से महिलाओं को जो अपनी बेटियों के लिए अपने बुनाई डिजाइन खर्च द्वारा किए गए थे। आज, तुर्की कालीनों से अधिक 750 गांवों और जनजातीय क्षेत्रों में किया जाता है, एक ही प्रतीकों, डिजाइन और रंग है कि पीढ़ियों के माध्यम से नीचे पारित किया गया है शामिल है। इससे पहले कि आप एक तुर्की गाड़ी खरीद लें, जानें कि इसकी गुणवत्ता का मूल्यांकन कैसे करें। इन कालीनों में से एक खरीदने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
एक तुर्की रग खरीदें की तैयारी

चित्र शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन कदम 1
1
निर्धारित करें कि किस प्रकार की तुर्की गली आप खरीदना चाहते हैं। दो मूल प्रकार हैं: किलीम या लटके गलीचा
  • किलिये चुनें यदि आप वैकल्पिक रूप से अधिक ध्यान रखना चाहते हैं। किलोिम एक लचीला कालीन होता है जिसे मुड़ा जा सकता है। इसमें कोई लाइनर नहीं है, और फर्नीचर को कवर करने के लिए और कंबल, दीवार आभूषण या कालीन जैसे इस्तेमाल किया जा सकता है Kilims आमतौर पर एक सपाट बुनाई तकनीक का उपयोग कपास फाइबर से बना रहे हैं
  • अधिक गुणवत्ता के लिए हाथ से बुना गली चुनें। ऊन या रेशम से बने, हस्तनिर्मित तुर्की आसनों को एक फर्म की अस्तर पर सिंगल या डबल समुद्री मील के साथ बनाया जाता है।
  • चित्र का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन चरण 2
    2
    इस बारे में सोचें कि क्या आप तुर्की के कालीन निर्मित या हस्तनिर्मित पसंद करते हैं।
    • उच्च गुणवत्ता वाला बुनाई और अद्वितीय इतिहास के लिए हस्तनिर्मित तुर्की आसनों का चयन करें जो प्रत्येक गलीचा ऑफर प्रदान करता है। शिल्पकार कालीनों के डिजाइन तैयार करते हैं जो अपनी जीवन कथाओं का हिस्सा बनते हैं। हस्तनिर्मित कालीन हाथ लट रहे हैं और आकार के आधार पर, तैयार होने के लिए वर्षों लगते हैं।
    • डिजाइन नियंत्रण द्वारा वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए निर्मित तुर्की आसनों का चयन करें ग्राहक निर्मित गलीचे रंग, शैलियों और पैटर्न चुन सकते हैं। यदि आपके पास एक विशिष्ट रंग पैलेट या डिजाइन को ध्यान में रखते हैं, तो व्यापार के लिए बनाई गई एक तुर्की गली खरीदने पर विचार करें।
  • चित्र का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन का चरण 3
    3
    वह आकार निर्धारित करें जो आप गलीचा के लिए करना चाहते हैं तुर्की कालीन खरीदने से पहले, कमरे या उस क्षेत्र को मापें जहां कालीन दिखाई देगा। अधिकांश मामलों में, माप को कालीन की लंबाई के साथ फर्श के किनारे को प्रदर्शित करने की अनुमति होनी चाहिए।
    • प्रत्येक कमरे के लिए कई अलग-अलग आकारों पर विचार करें। खाने के कमरे, गलियारे और प्रवेश द्वार जैसे क्षेत्र कई आकार विकल्पों के लिए अनुमति नहीं दे सकते। हालांकि, कमरे और बेडरूम में आप कमरे के फर्नीचर की विभिन्न व्यवस्थाओं पर भरोसा करते हुए विभिन्न प्रकार के कालीनों का उपयोग कर सकते हैं। जितने भी आकार आप कर सकते हैं, उतने अधिक विकल्प जो आपको तुर्की के गलीचा खरीदते समय होंगे
    • तुर्की के कालीनों के विशिष्ट आयामों को समझें हस्तनिर्मित तुर्की कालीन आकार में भिन्नता है। हालांकि, कई बुनकरों निम्नलिखित आयामों का उपयोग करें: Yastik 60 सेमी-90 90 135 है Ceyrek Kisa Yolluk cm-, 200 cm- seccade 70 120 cm⁻¹ सैफ़ 180, 230 cm- 110 150 द्वारा 230 Karyola है सेमी-केले, 300 200 सेंटीमीटर- और तबान, 6 मी x 6 मी।
  • चित्र का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन कदम 4
    4
    अपनी खरीदारी के लिए एक बजट सेट करें तुर्की कालीन कीमत में हो सकता है, कुछ सौ से लेकर हजारों डॉलर तक। कारपेट का आकार, आयु, डिजाइन और गुणवत्ता कारक हैं जो बिक्री मूल्य को प्रभावित करते हैं। गुणवत्ता जितनी ऊंची होगी, गलीचा अधिक महंगी होगी
  • विधि 2
    एक तुर्की कालीन व्यापारी चुनना

    चित्र का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन कदम 5
    1
    एक सहकारी से एक तुर्की गली खरीदें वहाँ, कार्यकर्ताओं, काम के क्षेत्रों के दौरे पर ले आप के साथ चाय पीते हैं और फिर कई कालीनों है, अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार। कालीन यूनियनों, जो आमतौर पर गांवों कारीगरों के दर्जनों के सैकड़ों के काम का प्रतिनिधित्व करते हैं, जरूरी सबसे सस्ती दरों नहीं है, लेकिन प्रामाणिक तुर्की कालीनों और उच्च गुणवत्ता प्रदान करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन चरण 6



    2
    एक प्रतिष्ठित बढ़ई जो तुर्की के कालीनों में माहिर हैं की तलाश करें। यदि आप मध्य एशिया या तुर्की की यात्रा इतनी जल्दी करने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो स्थानीय विशेषज्ञ डीलर की तलाश करें। तुर्की कालीन में एक विशेषज्ञ फाइबर की सामग्री और गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है अच्छी तरह से प्रतिष्ठित व्यापारी विभिन्न कालीनों के बीच तुलना पेश करेंगे, और आपको एक विशेष गलीचा खरीदने के लिए दबाव नहीं डालेंगे। इनमें से कुछ व्यापारी भी आप तुर्की के कालीनों को अपने घर में रहने से पहले अपने घर में रहने के लिए मूल्यांकन करने के लिए अनुमति दे सकते हैं।
    • इस बारे में पूछें कि प्रत्येक तुर्की गलीचा कहाँ बनाया गया था। यद्यपि 750 से अधिक गांवों और आदिवासी क्षेत्रों में कालीन बनते हैं, प्रत्येक क्षेत्र अपने डिजाइनों, प्रतीकों और शैलियों के लिए जाना जाता है। एक शिक्षित बढ़ई बाज़ारिया अपने डिजाइन का मूल्यांकन करके गलीचा की उत्पत्ति पर स्पष्टीकरण प्रदान कर सकता है।
  • विधि 3
    कालीन गुणवत्ता का मूल्यांकन

    चित्र शीर्षक टर्की कालीन कदम 7 खरीदें
    1
    निर्धारित करें कि तुर्की गलीचा हाथ लट में है। प्रामाणिक तुर्की कार्पेट हाथ लट रहे हैं, और तैयार होने में महीनों या साल भी ले सकते हैं।
    • तुर्की कालीनों के बुनाई में इस्तेमाल किए जाने वाले 2 प्रकार के समुद्री मील को समझें। डबल गाँठ, जिसे गाँठ जीरोड या तुर्की गाँठ भी कहा जाता है, एक अधिक टिकाऊ गलीचा प्रदान करता है एक डबल गाँठ में, किस्में के किनारे में 2 किस्में शामिल हैं एकल नोड, जिसे सेनेह नोड या फारसी नोड भी कहा जाता है, में 1 लाइन शामिल है।
    • खामियों के लिए गलीचा के नीचे की जांच करें एक हस्तनिर्मित गलीचा के नीचे गंदगी में कुछ खामियों को पेश किया जाएगा यदि गलीचा के पीछे एकदम सही है, तो यह संभवतः एक मशीन द्वारा बनाई गई थी, एक व्यक्ति नहीं
  • चित्र का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन चरण 8
    2
    नोड्स प्रति वर्ग इंच (केपीएसआई) का मूल्यांकन करें केपीएसआई जितना अधिक होता है उतना ही उच्च गुणवत्ता। लगभग 150 केपीएसआई को औसतन माना जाता है, जबकि बेहतर टर्की का कालीन 500 या अधिक के केपीएसआई मूल्यों का हो सकता है।
    • गलीचा के नीचे डिजाइन की जांच करें गाँठों की संख्या जितनी अधिक होगी, कार्पेट के पीछे के डिजाइन की अधिक विशेषता होगी।
  • चित्र का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन कदम 9
    3
    तुर्की के गलीचा उपयोग करने के लिए प्रयुक्त सामग्री के बारे में पूछें तुर्की के कालीन और फ्लैट कपड़े 5 सामग्री से बने हैं: भेड़ की ऊन, बकरी के बाल, रेशम, रेशम यार्न और कपास प्राकृतिक सामग्री से बने कालीनों का चयन करें, जो कृत्रिम से अधिक टिकाऊ हैं।
    • ऊन से बना तुर्की के कालीनों पर विचार करें। ऊनी कालीन तुर्की कालीनों की सबसे पारंपरिक प्रकार के होते हैं, और हाथ से बुने ग्रामीण गांवों में कर रहे हैं। ऊन की गुणवत्ता क्षेत्र और जलवायु के अनुसार बदलता रहता है, और भेड़ ऊन की उच्च गुणवत्ता ठंडे तापमान और उच्च स्थानों में पाया जाता है। ऊन आम तौर पर एक बूंद धुरी, Kirmen कहा जाता है का उपयोग कर, और पहियों कताई हाथ से काता है।
    • तुर्की रेशम आसनों का मूल्यांकन करें तुर्की कालीनों पर रेशम का इस्तेमाल रेशम के कोकून से होता है। जब अप्रकाशित हो, रेशम के कोकून का एक भी किनारा 25,000 मीटर तक फैला सकता है। सिल्क फाइबर मजबूत होते हैं और इसे आसानी से मुड़ दिया जा सकता है इसके ठीक फाइबर के कारण, रेशम के गली 624 केपीएसआई के आसपास मौजूद हो सकते हैं। रेशम से बने बड़े तुर्की कालीन तैयार होने में 6 साल तक लग सकते हैं।
    • रेशम धागा से बना तुर्की कालीनों पर विचार करें। अक्सर हाथ से बने रेशम कहलाते हैं, रेशम यार्न में एक रेशम जैसा चमड़े के साथ मसालेदार कपास होते हैं। यह मुख्य रूप से केसेरी में बुना कालीनों में प्रयोग किया जाता है।
    • बकरी के बाल आसनों का मूल्यांकन करें यद्यपि इतिहासकारों का मानना ​​है कि तुर्की कालीन मूल रूप से बकरियों के बाल के साथ बुना था, आजकल कुछ कालीन इस सामग्री के साथ बने हैं। कभी-कभी, तुर्की के आसनों के बाइंडिंग में बकरी के बाल का इस्तेमाल होता है
    • तुर्की कपास कालीनों पर विचार करें आम तौर पर कपास ऊन की तुलना में मजबूत और कम लोचदार माना जाता है, इसलिए हमें दृढ़ बनाया जा सकता है। कपास का उपयोग मुख्य रूप से फ्लैट बुनाई वाले किलिम कालीन बनाने के लिए किया जाता है, हालांकि यह हस्तनिर्मित तुर्की कालीन बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन कदम 10
    4
    निर्धारित करें कि तुर्की कालीन के तंतुओं में प्राकृतिक या सिंथेटिक रंगों का उपयोग किया गया है या नहीं।
    • प्राकृतिक रंगों का मूल्यांकन करें प्रामाणिक तुर्की कालीन सब्जियों, जड़ों, फूलों और कीड़ों से निकाले गए प्राकृतिक रंगों के साथ बने हैं। प्राकृतिक रंजक अधिक प्रामाणिकता प्रदान करते हैं और गलीचा के मूल्य में वृद्धि करते हैं हालांकि, प्राकृतिक रंजक समय के साथ नरम हो जाते हैं।
    • सिंथेटिक रंगों का मूल्यांकन करें सिंथेटिक रंजक प्राकृतिक लोगों की तुलना में रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं। हालांकि, स्वाभाविक रूप से रंगे फाइबर के विपरीत, सिंथेटिक फाइबर फाइबर भर डाई बनाए रखने नहीं है। एक तुर्की सिंथेटिक colorants के साथ बनाया कालीन की एक अधिक विस्तृत विश्लेषण से पता चलता है कि गहरी फाइबर फाइबर सतह के सबसे करीब के रूप में एक ही रंग नहीं है। सिंथेटिक रंगों आम तौर पर समय के साथ बेहतर रंग बनाए रखने के जब प्राकृतिक रंगों की तुलना में।
  • युक्तियाँ

    • हांके और कैसररी कालीन अन्य तुर्की के आसनों से अलग हैं हेटेके की कालीन अन्य तुर्की के कालीनों की तुलना में अधिक घने है, और इसलिए अधिक महंगा है। कयेसेरी क्षेत्र के शिल्पकार जटिल पुष्प डिजाइन और बोल्डर रंगों के साथ अपने कालीनों के लिए जाने जाते हैं।

    चेतावनी

    • तुर्की सूखा या भाप ऊन कालीनों को पोंछना न करें। सूखा सफाई में इस्तेमाल किए गए रसायनों कालीन फाइबर के लिए हानिकारक हो सकता है और उनकी दीर्घावधि को प्रभावित कर सकता है भाप की सफाई ऊन से प्राकृतिक तेलों को निकालती है, ऊन में रहने वाले ऊन को ऊन में बदल दिया जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com