IhsAdke.com

कैसे एक राइफल शूट करने के लिए

आपको लगता है कि आपको गेम गेम और मूवी से सीखा है, सब कुछ भूलें: राइफल को कैसे ठीक करना सीखना, प्रशिक्षण, तैयारी और सुरक्षा की आवश्यकता है आसन की मूल बातें सीखना एक राइफल के साथ सटीक और सुरक्षित शूटिंग के लिए सही बुनियादी सिद्धांतों को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा। सुरक्षा बनाए रखने के लिए और सही तरीके से लक्ष्य जानें और आप ठीक से आग लगा लेंगे।

चरणों

भाग 1
एक राइफल को सुरक्षित रूप से संभालना

फायर एक राइफल चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
समझे कि हथियार कैसे लोड होता है विभिन्न राइफल अलग अलग तरीकों से संचालित किया जाता है, और पहली बात यह है के रूप में आप बंदूक अगर यह भरी हुई है, एक लोड और राइफलों के विभिन्न प्रकार अनलोड करने के लिए सीखना चाहिए की जांच करना है जब क्या करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर विशिष्ट मॉडल, ब्रांड और शैलियों में काफी भिन्नता होती है, तो राइफल्स की दो बुनियादी किस्मों को आप पाएंगे:
  • जब एक बोल्ट मैन्युअल अग्रिम और गोला बारूद का कैप्सूल है, जो एक कारतूस का उपयोग कर शूटिंग कैमरे के लिए किया जाता या सीधे लोड की जाती फायरिंग चेंबर में, हर बार एक गोली बाहर फेंकने के लिए संचालित है के साथ राइफल ट्रिगर ताले।
  • अर्ध-स्वचालित राइफलें भी कारतूस का उपयोग करती हैं, लेकिन एक शॉट के बाद स्वचालित रूप से प्रत्येक गोली को फायरिंग कक्ष में ले जाती है। चैम्बर में पहले बुलेट को स्थानांतरित करने के लिए, आपको आमतौर पर पिछले मॉडल के समान एक छोटा बोल्ट खींचना पड़ता है।
  • फायर एक राइफल चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जाँच करें कि बंदूक को छुट्टी दे दी गई है हर बार जब आप बंदूक उठाते हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि क्या यह भरी हुई है या नहीं, और सुरक्षा कैच सक्रिय है। अधिकांश लट्टे ट्रिगर गार्ड के सामने होंगे, हालांकि कुछ हथियार के दूसरे भाग में रहते हैं। अपने मॉडल के उपयोगकर्ता पुस्तिका को जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको लॉक कहां है
    • यह जांचने के लिए कि बोल्ट राइफल को छुट्टी दी गई है, सुनिश्चित करें कि कैच सक्रिय है, और फिर बोल्ट को वापस खींचें। यदि आवश्यक हो तो कारतूस निकालें अगर आप देखते हैं कि फायरिंग कक्ष में कुछ नहीं है और कारतूस बंदूक से बाहर है, तो उसे छुट्टी दे दी जाएगी।
    • यह देखने के लिए कि एक अर्धसैनिक राइफल को छुट्टी दे दी गई है, यदि आवश्यक हो तो कारतूस निकाल दें, और राइफल के पीछे बोल्ट खींचें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वहाँ कुछ भी नहीं है, फायरिंग कक्ष के अंदर देखो अगर वहाँ नहीं है और कारतूस बंदूक से बाहर है, तो यह छुट्टी दे दी है।
  • फायर एक राइफल चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बंदूक का इलाज करें जैसे कि यह हमेशा लोड होता है। आग्नेयास्त्र सुरक्षा का पहला बुनियादी नियम सभी हथियारों का इलाज करना है जैसे कि वे हमेशा लोड किए जाते हैं। जब भी आप राइफल लेते हैं, तो देखें कि यह भरी हुई है या नहीं। जब आप इसे छोड़ते हैं, तो फिर से जांचें। यह देखने के बाद भी कि बंदूक को छुट्टी दे दी गई है, इसे संभाल लें जैसे कि यह लोड किया गया था। यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि दुर्घटनाएं नहीं होती हैं।
    • जब भी आप राइफल को संभालना चाहते हैं तो सुरक्षा पकड़ को सक्रिय रखें। जब तक आप अच्छी तरह से बंदूक पकड़ नहीं लेते हैं और उसे सुरक्षित दिशा में इंगित करते हैं, आग लगाना
    • बंदूक बैरल हमेशा ध्यान केंद्रित रखें। जब एक हमला राइफल को गोली मारता है, तो उसे किसी की दिशा में कभी न बताएं, न ही बंदूक क्षैतिज रूप से घुमाएं जब भी आप इसे उठाते हैं, तो बंदूक बैरल को एक सुरक्षित दिशा में इंगित किया जाना चाहिए।
    • ट्रिगर से अपनी उंगली रखें जब भी आप बंदूक को संभाल लेंगे, यहां तक ​​कि सुरक्षा पकड़ के साथ भी, उस क्षेत्र के बाहर अपनी अंगुली रखें। जब तक यह एक सुरक्षित दिशा में इंगित नहीं करता है, कुंडी से निकलती है और आग लगने के लिए तैयार है तब तक उसे गोली मारने के लिए कभी भी स्थिति नहीं रखनी चाहिए।
  • फायर ए राइफल चरण 4 नामक चित्र
    4
    राइफल को केवल इस उद्देश्य के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों में शूट करें, जैसे कि शूटिंग क्लब या शौक के लिए पर्याप्त जगह के साथ निजी संपत्ति। बुलेट जो बनाता है यह जरूरी है कि शॉट्स केवल जिन क्षेत्रों में आप किसी को भी चोट पहुँचाने की कोई संभावना नहीं के साथ, लक्ष्य से परे क्या है के बारे में सुनिश्चित कर रहे हैं में किया जाता है लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं।
    • शूटिंग गैलरी और क्लब आमतौर पर राइफल्स शूट करने के लिए सबसे अच्छे स्थान होते हैं, जिनका अभ्यास करने के लिए आपके लिए विभिन्न लक्ष्य और दूरी हैं। जुड़ने और ट्रेन करने के लिए एक क्लब ढूंढें
  • फायर एक राइफल चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक उचित लक्ष्य चुनें और सुनिश्चित करें कि इसके अलावा और कुछ नहीं है फिर, शूटिंग का अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छी तरह से बनाए रखा गैलरी है जहां आप यह सुनिश्चित करते हैं कि लक्ष्य सुरक्षित हैं और गोलियां समाई जाएंगी।
    • काग़ज़ का लक्ष्य उनकी सटीकता का परीक्षण करने का सबसे अच्छा तरीका है, और बुलेट पर कब्जा करने के लिए पृथ्वी बैग या अन्य पेशेवर पृष्ठभूमि होना चाहिए और पलटाव की संभावना कम हो सकती है।
    • स्टील के लक्ष्यों का सटीक मिलान होने पर अलग शोर होता है, और वे दिखाई देने से ज्यादा सुरक्षित होते हैं। स्टील के लक्ष्यों को झुका जाना चाहिए और केवल सुरक्षा चश्मे के साथ पहना जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर सभी लक्ष्यों में रिकोकेचर की चोट की संभावना है, जो उचित तरीके से बनाए गए स्टील और उचित दूरी पर अन्य प्रकारों से अधिक उछाल नहीं करता है।
    • लक्ष्य को कम से कम 20-45 मीटर के अलावा, या अधिमानतः अधिक होना चाहिए। अधिकांश राइफल शूटिंग दीर्घाओं के लक्ष्य के लिए कई दूरी हैं। "लंबी दूरी" लगभग 9 0 मीटर से शुरू होती है कारतूस एक न्यूनतम सुरक्षित दूरी भी प्रदान करता है, जिसे आपको हमेशा थोड़ा बढ़ा देना चाहिए। यदि स्थान 25 मीटर की दूरी पर सुरक्षित दूरी लगाता है, सुरक्षा के लिए 30 मीटर तक बढ़ जाता है।
  • फायर एक राइफल चरण 6 नामक चित्र
    6
    इस्तेमाल किया राइफल के लिए उपयुक्त गोला बारूद का प्रयोग करें कारतूस गेज में मापा जाता है, जो व्यक्तिगत कारतूस के व्यास को संदर्भित करता है, जिसे राइफल बैरल के अंदर के व्यास से मेल खाना चाहिए। आपके पास किस हथियार तक पहुंच है, इसके आधार पर आपको उपयुक्त राइफल आकार के गोला बारूद का उपयोग करना होगा।
    • यदि आप एक राइफल खरीद रहे हैं, तो उनके लिए सबसे आम गेज आमतौर पर .22 और .30 हैं। .22 राइफल्स अच्छे हथियार हैं जो सीखें कि कैसे आग लगाना है।
  • फायर एक राइफल चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    हमेशा उचित सुरक्षा उपकरण पहनें जब भी आप एक राइफल शूट करते हैं, तो सही उपकरण होना ज़रूरी है आग्नेयास्त्र सुरक्षा में सभी को सुरक्षित रखने के लिए अच्छे अभ्यास और अच्छे सुरक्षात्मक उपकरणों की आवश्यकता है
    • राइफल्स फायरिंग करते समय सभी समय पर सुरक्षा चश्मे पहना जाना चाहिए। यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो अब भी पॉली कार्बोनेट सुरक्षा दस्ताने पहनने का एक अच्छा विचार है
    • कान प्लग और अन्य अधिक महत्वपूर्ण हेडफ़ोन सहित कान की सुरक्षा, विशेषकर शूटिंग की गैलरी में जहां कई लोग एक साथ शूट करते हैं, का उपयोग करना चाहिए।
  • भाग 2
    एक राइफल को देखते हुए

    फायर एक राइफल चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक स्थिर स्थिति स्थापित करें शूटिंग प्रशिक्षण में, सैनिकों को अपनी राइफल्स को इतनी कस कर रखना चाहिए कि बंदूक बैरल पर पड़ने वाला हथौड़ा भी शॉट को बाधित नहीं करेगा। मुद्रा अनिवार्य है, भाग्य या मांसपेशियों की ताकत नहीं है विभिन्न पदों से फायरिंग का अभ्यास करें और जो आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है, उसे ढूंढें और फिर दूसरों को किसी भी तरह से प्रशिक्षण दें। एक अच्छे निशानेबाज होने के कारण शूटिंग के मूलभूत अनिवार्यताओं के साथ, निम्न में से किसी भी स्थिति से गोली मारना शामिल है:
    • स्थायी स्थिति इसे में, आप लक्ष्य पर ट्रिगर उंगली की ओर इशारा करते के विपरीत कूल्हे मिल जाएगा, ट्रंक के करीब उन्हें सबसे अधिक आरामदायक संभव बनाने के लिए कोहनी से राइफल समर्थन। सटीक शॉट्स करने के लिए यह सबसे कठिन स्थिति है
    • घुटनों की स्थिति यह एक स्थिर स्थिति है जो आपको अपने घुटने के समर्थन के हाथ को संतुलित करने की अनुमति देती है, इस प्रकार ये फेंकने के लिए सबसे आरामदायक और स्थिर स्थिति में से एक है।
    • बैठने की स्थिति में प्रत्येक घुटनों पर दोनों कोहनी का समर्थन करते हुए क्रॉस लेग्जिंग, बैठे होते हैं। यहां तक ​​कि अगर बैठे स्थिति थोड़ा सा आराम से लग सकती है, यह बहुत सुरक्षित है, खासकर अगर आप अपने श्वास को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • नीचे झुकना यह कई निशानेबाजों के लिए सबसे सटीक स्थिति है, जितना संभव हो उतना समर्थन प्रदान करते हुए और आप स्थिर करने के लिए जमीन पर निकटता का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
  • फायर एक राइफल चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    हाथ धारक को हाथ से पकड़ो जिससे आप ट्रिगर खींच लेंगे। बंदूक उठाते समय, हमेशा जांचें कि यह अनलोड है इसे केवल तभी चार्ज करें जब आप शूट करने के लिए तैयार हों बैरल को ध्यान में रखते हुए इसे दबाए रखें, और अपने हाथ स्टैंड और केबल पर ठीक से रखें।
    • प्रमुख हाथ के साथ, ट्रिगर के ठीक पीछे, बंदूक के संचालन को पकड़ो जब आप खड़े होते हैं तो ट्रिगर से इसे अच्छी तरह से दूर रखें उंगली ट्रिगर के करीब नहीं होनी चाहिए।



  • फायर एक राइफल चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सहायक हाथ से केबल को संतुलित करें स्थिर हाथ से "V" बनाने के लिए अपनी हथेली को चालू करें और अपनी उंगलियों का उपयोग करें समर्थन वाले हाथ में हथियार को संभालना, आधे रास्ते बैरल के बीच और हथियार के ट्रिगर यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अधिक सहज क्या है, बंदूक कैसे उठाएं, इसके बारे में थोड़ी कोशिश करें।
    • विशेषज्ञ निशानेबाज़ आम तौर पर ट्रिगर गार्ड के बहुत करीब राइफल का समर्थन करते हैं क्योंकि इसके लिए बंदूक को सीधे पकड़ने के लिए कम मांसपेशियों की आवश्यकता होती है।
  • फायर एक राइफल चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    राइफल के पीछे खींचो जब तक यह कंधे पर नहीं आ जाए। यहां तक ​​कि अगर राइफल के हटना एक बन्दूक के समान ही गंभीर नहीं है, यह अभी भी कंधे और बगल के द्वारा बनाई गई जगह में सुरक्षा राइफल के लिए महत्वपूर्ण है, कंधे की मांसपेशियों की मजबूती से अंदर यह खींच रहा है। हथियार की हड्डियों पर आराम नहीं करना चाहिए, लेकिन मांसपेशियों पर
  • फायर एक राइफल चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी गाल राइफल से लाओ ठीक से बंदूक धारण करने के बाद, गोलीबारी की स्थिति मान लीजिए और उस स्थिति को पकड़ो। बंदूक होल्डिंग ठीक से, आप उसके सिर की ओर धीरे गिर जाने, राइफल केबल के खिलाफ उसके गाल आराम दे और बंदूक की नोक के साथ आंख संरेखित करने के लिए सक्षम होना चाहिए। यदि आपको स्थिति को थोड़ी-थोड़ी सुधार करने की आवश्यकता है, तो इसे ध्यान से करें और स्थिति के साथ फिर से आराम करें।
  • फायर एक राइफल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    राइफल की दृष्टि से संरेखित करें जब आंख गठबंधन की जाती है, तो उसे बंदूक को सही ढंग से लक्षित करने के लिए सीखना चाहिए। आपकी राइफल की विविधता के आधार पर प्रक्रिया थोड़ा अलग है कुछ राइफल्स में दूरबीन की जगहें हैं, जबकि बैरल के शीर्ष पर अन्य जगहों में सरल स्थान हैं।
    • सरल जगहों का उपयोग टिप से पहले छड़ के साथ बैरल की नोक पर निशान को संरेखित करके किया जाता है। निशान एक ही ऊंचाई पर होना चाहिए और छड़ द्वारा बनाए गए "वी" के बीच होना चाहिए। आमतौर पर, वे हरे या लाल लुमेनसेंट डॉट्स से चिह्नित होते हैं शूटिंग करते समय, निशान पर अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करें, लक्ष्य ही नहीं।
    • दूरबीन की जगहें वास्तव में प्रति बैरल के शीर्ष से जुड़े दूरबीनों की तरह होती हैं, जिनमें आमतौर पर बढ़े हुए छवि का क्रॉस ओवर वाला दृश्य होता है। शॉट में उस बिंदु को संरेखित करना शामिल होता है, जिस पर रेखाएं एक दूसरे को छेदती हैं, जिसे आप शूट करना चाहते हैं उसके शीर्ष पर सीधे उन्हें लगाया जाता है। इस पर एक सटीक छवि प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से रखने के उद्देश्य से आपकी आंख को अच्छी तरह से संरेखित करने के लिए कुछ प्रशिक्षण लेता है।
  • भाग 3
    परिशुद्धता के साथ शूटिंग

    फायर एक राइफल चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने श्वास को नियंत्रित करें फायरिंग के दौरान श्वास के बारे में बहुत सारी बातें हैं, लेकिन वास्तविक प्रक्रिया बहुत शांत है यदि आप इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं स्वाभाविक रूप से और आराम से श्वास, सामान्य रूप से श्वास, और फिर exhaling के तुरंत बाद शूट करें।
    • संभवतः सबसे सटीक शॉट देने के लिए एक उच्छेदन के तुरंत बाद दूसरे को गोली मारो। अध्ययनों से पता चलता है कि आप की समय सीमा समाप्त होने के बाद आप अधिक स्थिर हो जाते हैं।
    • शूट करने के लिए कभी भी "अपना सांस नहीं" रखें यह आपके शरीर में एक स्वत: और बेहोश ध्रुम बनाता है क्योंकि यह ऑक्सीजन की कमी के प्रति प्रतिक्रिया करता है। इस स्थिति में दिए गए एक शॉट की समाप्ति के बाद मरने की तुलना में कम सटीक है।
  • फायर एक राइफल चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बंदूक सुरक्षा अक्षम करें जब आप लक्ष्य को लक्ष्य कर रहे हैं और आग के लिए तैयार हैं, तो बंदूक को चार्ज करें और सुनिश्चित करें कि जगह में कोई भी व्यक्ति और बाधाएं नहीं हैं सलाह दीजिए कि आप परिसर में अन्य लोगों पर सौजन्य से शूट करेंगे। जब तैयार और स्थिर हो, तो सुरक्षा लॉक को अक्षम करें
  • फायर एक राइफल चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    3
    ट्रिगर खींचें लक्ष्य रखें और एक उचित चित्र रखें। सामान्य रूप से श्वास और सुरक्षा बंद करें उंगली ट्रिगर गार्ड से बाहर होनी चाहिए, उस पर धीरे से आराम करना। जब आप तैयार और आरामदायक होते हैं, तो इसे ट्रिगर पर ले जाएं और इसे धीरे से खींचें, लेकिन दृढ़ता से, और फिर जाने दें और अपनी उंगली को उसके पास ले जाएं, वहां इसे आराम करो।
    • अचानक ट्रिगर खींचने से बचें शॉट तेज होना चाहिए, लेकिन यदि आप इसे स्विंग करते हैं, तो इसकी जगहों में सूक्ष्म परिवर्तन हो सकते हैं, जो लक्ष्य को पूरी तरह से याद करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। ट्रिगर धीरे खींचें अभ्यास
  • फायर एक राइफल चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    इस कदम को पूरा करें आप शायद देखना चाहेंगे कि आप किसने मारा, और आप उत्साहित हो सकते हैं, हथियार को छोड़ना चाहते हैं बस बास्केटबॉल या टेनिस की तरह ही, सटीक शॉट देने के लिए आंदोलन को अंतिम रूप देना महत्वपूर्ण है। बहुत सावधान रहें और शूटिंग के बाद स्थिति में रहें।
    • तुरंत सुरक्षा पकड़ को पुन: सक्रिय करें, और बंदूक की ओर ध्यान रखें। अधिकांश दुर्घटना हथियार की एक सुरक्षित गोलीबारी के तुरंत बाद होती है लक्ष्य और सही स्थिति में आगे बढ़ें और फिर बंदूक को धीरे से उतरने दें, बैरल को इंगित करें।
    • यदि आप एक बोल्ट राइफल फायरिंग कर रहे हैं, तो आप इसे इस्तेमाल कर रहे कैप्सूल को निकाल सकते हैं और एक और स्थिति में रख सकते हैं यदि आप फायरिंग जारी रखना चाहते हैं। यह किसी भी तरह से हथियार की सुरक्षा को पुन: सक्रिय करने का एक अच्छा विचार है
  • युक्तियाँ

    • मदद के लिए अपनी बंदूक की दुकान या शूटिंग गैलरी से जांच करें

    चेतावनी

    • हमेशा सुरक्षा चश्मा और कान संरक्षक पहनें
    • किसी भी चीज को कभी भी लोड नहीं करना चाहिए जिसे आप शूट नहीं करना चाहते।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com