IhsAdke.com

कैसे ठीक से एक बंदूक संभाल करने के लिए

आग्नेयास्त्र खतरनाक उपकरण हैं, लेकिन वे परिवार के कार्यक्रम सहित खुले में मजेदार समय प्रदान कर सकते हैं। यहां तक ​​कि किसी भी प्रकार के बन्दूक को छूने से पहले, यहां कुछ आवश्यक नियम हैं जिन्हें हमेशा देखा जाना चाहिए। हालांकि यह कुछ पोस्टर के बारे में "आग्नेयास्त्रों सुरक्षित रूप से निपटने के लिए 10 नियम," और सामान्य ज्ञान में बात कर देखने के लिए सामान्य है सहमत हैं, सबसे बंदूक मालिकों का मानना ​​है कि इस लेख में और अधिक से अधिक 10 हैं कि, हम 15 नियमों की सूची है, हालांकि उनमें से कुछ में अधिक विवरण हैं।

सामान्य तौर पर, निम्न नियम प्राथमिकता के क्रम (सबसे कम से कम) का पालन करते हैं, लेकिन सभी बहुत महत्वपूर्ण हैं और उन्हें हमेशा मनाया जाना चाहिए। अच्छे आग्नेयास्त्रों के संचालन की तकनीक को लगातार लगातार पालन किया जाना चाहिए। जब केवल आग्नेयास्त्रों की बात आती है तो सिर्फ 99% समय में सुरक्षा मानकों के बाद त्रासदी का पर्याय बन सकता है।

चरणों

चित्र एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 1
1
हमेशा एक सुरक्षित दिशा में इंगित बैरल रखें।
  • यह नियम सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है यह विचार काफी सरल है: यदि हथियार एक सुरक्षित दिशा में बताया गया है, तो जानबूझकर या आकस्मिक शॉट किसी को चोट नहीं पहुंचेगा। सबसे सुरक्षित दिशा चुनने पर आपको मनुष्यों, जानवरों और वस्तुओं को ध्यान में रखना चाहिए।
  • बैरल और उसके कोण की दिशा पर पूरा नियंत्रण रखने के लिए ट्रेन, खासकर यदि आप चलते हैं या यात्रा करते हैं (यदि आप चल रहे हैं या ट्रिपिंग कर रहे हैं, तो तीसरा नियम भी आपकी सहायता करेगा)।
  • चित्र शीर्षक से एक बंदूक सुरक्षित रूप से चरण 2
    2
    बंदूक को हमेशा लोड होना चाहिए
    • यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि बंदूक को छुट्टी दे दी जाती है, तो उसे इलाज माना जाना चाहिए जैसे कि यह नहीं था। मान लीजिए कि आपने 3 बार चेक किया है और पता है कि हथियार उतार दिया गया है, तब भी आप इसे लोगों पर नहीं बताना चाहिए (हमेशा पहले नियम का पालन करें)
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    अपनी उंगली ट्रिगर से दूर रखें
    • ट्रिगर से अपनी उंगली को दूर रखने से ट्रिगर को फैलाने से आकस्मिक ट्रिगर को रोकता है। बंदूकें में, आमतौर पर एक उपर्युक्त ट्रिगर भाग होता है जहां आप अपनी उंगली (आमतौर पर तथाकथित "गेज") को आराम कर सकते हैं। राइफल्स और अन्य हथियारों के साथ, यह क्षेत्र से पूरी तरह से अपने हाथ लेने की सलाह दी जाती है जहां ट्रिगर स्थित है। एक बंदूक ले जाने के कई अन्य सुरक्षित तरीके हैं।
    • इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सुरक्षा लॉक पर निर्भर नहीं होना चाहिए। यद्यपि अधिकांश मानवीय विफलताओं के कारण समस्याएं होती हैं, सुरक्षा लॉक असफल हो सकता है। ऐसे मामलों में, एक आकस्मिक यात्रा तब हो सकती है जब ट्रिगर दबाया जाता है
    • कुछ handguns में मैन्युअल ताले बिल्कुल नहीं है। ऐसे मामलों में, latches आमतौर पर ट्रिगर, पीठ (संभाल पर) या कुत्ते के साथ एकीकृत कर रहे हैं इन प्रकार के हथियार अनियंत्रित निशानेबाजों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हैं लेकिन सुरक्षा तकनीकों के अभ्यास और लगातार निष्पादन के साथ, इस तरह के एक हथियार की समस्याओं को दूर करना संभव है।
    • एक बार फायरिंग लाइन पर, ट्रिगर पर अपनी अंगुली न लगाएं जब तक आप लक्ष्य को इंगित नहीं कर लेते। इस आदत को दूर करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि ट्रिगर पर अपनी उंगली रखने से आप उस पल से सहज हो सकते हैं जिसे आप शूट करना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 4
    4
    अपने लक्ष्य के बारे में सुनिश्चित करें और जिस तरह से हो रहा है, वह सब कुछ।
    • यह महत्वपूर्ण है अब जब आपके लिए गोली मारने का समय आ गया है, तो आपको निश्चित होना चाहिए कि आपका लक्ष्य क्या है और इसके पीछे क्या है। कई मामलों में, गोली लक्ष्य को घुमा सकते हैं और इसे पार कर सकते हैं। आपको रास्ते में सब कुछ के बारे में पता होना चाहिए। प्रक्षेप्य एक लक्ष्य को प्रभावित कर सकता है और, गलती से या नहीं, पुन: प्राप्त किया जा सकता है, बाउंस किया जाता है या यहां तक ​​कि अलग हो सकता है
    • यदि दूसरों के आसपास हैं, तो शूटिंग के समय किसी के पीछे खड़े नहीं रहें। यह न केवल जोखिम भरा है बल्कि अपमानजनक है। यदि एक से अधिक व्यक्ति हैं, तो उन्हें एक-दूसरे से जुड़ा होना चाहिए - दुर्घटना में गोलीबारी को रोकने और बंदूक के प्रति बैरल से किसी को भी चिंतित होने से रोकना। यहां तक ​​कि .22 एलआर पिस्तौल की तरह छोटे हथियारों को फटा जा रहा है, बहुत सारे वयस्क कूद कर सकते हैं। और बैरल के सामने या तरफ जो भी हो वह अतिप्रवाह महसूस कर सकता है। बड़ा गेज केवल सिर में दर्द और अन्य नुकसान भी पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 5
    5
    दूसरों को वितरित होने पर या जब तक वे उपयोग में नहीं होते हैं, हथियारों को अनलोड किया जाना चाहिए।
    • किसी को किसी बंदूक को सौंपते समय, उसे उतार दिया जाना चाहिए कंघी और लोडिंग कक्ष की जांच करें जब इसे तत्काल प्रयोग नहीं किया जाता है, तो बंदूक को भी छुट्टी देनी होगी। किसी के हथियार प्राप्त करते समय, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कंबल और लोडिंग चैंबर की जांच करनी चाहिए कि यह फायरिंग से पहले लोड नहीं किया गया है।
    • बंदूक को छुट्टी दे दी जाने के लिए आप और आपके आस-पास के सभी लोगों के लिए एक अच्छा तरीका है कि खुले स्थान में पिन, बोल्ट या सिलेंडर को रखें। इस प्रकार, अगर ट्रिगर दबाया जाता है, तो भी कोई शॉट नहीं लिया जाएगा।
    • बंदूक पुस्तिका देखें। आमतौर पर यह आपको लोड करने और इसे अनलोड करने का सबसे सुरक्षित तरीका बताता है।
    • जब भी उपयोग नहीं किया जाता है या जब यह किया जा रहा है तब बंदूक को छुट्टी देनी होगी। कई जगहों पर उचित प्राधिकरण के बिना वाहन में एक हथियार ले जाने के खिलाफ कानून हैं, भले ही परिवहन एक शूटिंग केंद्र या हथियारों की व्यवस्था करने के लिए एक दुकान है।
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 6
    6
    उचित गोला बारूद का प्रयोग करें
    • अपने हथियार के साथ असमान गोला बारूद का उपयोग न केवल नुकसान पहुंचाएगा या नष्ट करेगा, लेकिन इससे गंभीर क्षति भी हो सकती है और मौत भी हो सकती है। बंदूक एक विशेष गेज और बैरल के लिए तैयार की गई है, और शायद एक विशेष प्रकार के गोला-बारूद के लिए भी। बुलेट या कारतूस जिन्हें अतिभारित या मैन्युअल रूप से एक अनुचित तरीके से चार्ज किया जाता है, वे बंदूक, शूटर और आस-पास के अन्य लोगों को जोखिम और नुकसान का कारण बन सकते हैं। एक बंदूक में अनुचित विस्फोट को "काबुम" कहा जाता है या, संक्षेप में, "केबी!"
    • उदाहरण के लिए, हालांकि एक कैलिबर .40 दप का गोला बारूद एक .45 एसीपी की कंघी पर रखा जा सकता, एक छोटे गोला बारूद में बंदूक कंघी या इसे से बाहर फेंक दिया जा रहा से डेटोनेटर ट्यूब बनाता है डाल दिया। यह ज्ञात है कि कुछ पिस्तौल पुनः लोड या मैन्युअल रूप से लोड किए गए गोला बारूद से विस्फोट कर रहे हैं। जब एक एक दप .40 कैलिबर में एक M1911 या एक Glock डालता है इस का एक उदाहरण है (सबसे अधिक बार, तथाकथित `हॉट` गोला बारूद के साथ होता है अतिभारित)। ये असफलता हथियारों के आंतरिक स्वरूप के कारण हैं और क्षतिपूर्ति नहीं की जा सकती।
    • निर्मित वायुसेना अक्सर सबसे अच्छे होते हैं। दबाव और लोडिंग विशेष उपकरणों द्वारा कई बार परीक्षण किया गया। वे आम तौर पर सबसे सुसंगत गोला बारूद का उपयोग करते हैं सामान्य तौर पर, सबसे महंगी गोला बारूद सबसे अधिक संगत है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। प्रतियोगिता के लिए विशेष गोला बारूद विशिष्ट उपायों को प्रस्तुत करता है और यथासंभव संगत है। इसके अलावा वे आम तौर पर सबसे महंगे गोला बारूद होते हैं।
    • बारूद के साथ गोला बारूद भी ध्यान देने योग्य है। दोनों .45 एसीपी के रूप में 9x19 मिमी (9 मिमी लुगर Parabellum) (अन्य कारतूस के अलावा) कंपनियों द्वारा दिए अन्य उपनाम के बीच "नल" के रूप में गोला बारूद जाना जाता है। इन के रूप में `हॉट` गोला बारूद जो चार्ज कक्ष में एक अधिक से अधिक दबाव में पाउडर और परिणामों की एक अतिरिक्त राशि है जाना जाता है। अगले कदम के लिए `पी + "है और 9x19 मिमी गोला बारूद के रूप में भी" + पी + "निहित जा सकता है। आगे आप आगे बढ़ते हैं, फायरिंग कक्ष में अधिक से अधिक दबाव, जो तेजी से फायरिंग में होता है हालांकि, कुछ हिस्सों को क्षतिग्रस्त किए बिना कुछ पिस्तौल पर "+ P" गोला बारूद का प्रयोग विश्वसनीय नहीं है। एक दोहरी हटना वसंत एक संकेत है कि बंदूक समस्या के बिना `हॉट` गोला बारूद का उपयोग, लेकिन निर्माता से संपर्क करें और जाँच पुस्तिका का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करें कि हथियार क्षतिग्रस्त नहीं किया जाएगा और आप जोखिम नहीं चलेंगे है करने के लिए तैयार है।
    • रेमिंगटन जैसे राइफलों के लिए .223, अभी भी कुछ अतिरिक्त विचार हैं। नाटो 5.56x45 मिमी गोला बारूद रेमिंगटन के .223 के समान आकार का है। लेकिन सामान्य तौर पर, क्या सलाह दी जाती है: यदि हथियार को .223 के रूप में विज्ञापित किया जाता है, तो 5.56x45 मिमी गोला बारूद का उपयोग न करें। कैमरा / रिसीवर के लिए विभिन्न प्रकार और विशिष्टताएं हैं विपरीत क्या M16 राइफल और अन्य आतंकवादियों के साथ होता है - सबसे राइफल .223 Saami-कल्पना प्रकार है, जो मिल-युक्ति कैमरे के रूप में एक ही बात नहीं है की एक कक्ष प्रस्तुत करता है। Saami एक उच्च परिशुद्धता के लिए बनाया गया है, लेकिन यह मिल-युक्ति है, जो दबाव प्रतिरोध और विश्वसनीयता के साथ संगतता की कमी के लिए क्षतिपूर्ति के रूप में के रूप में मुश्किल नहीं है। मिल-युक्ति .223 गोला बारूद के साथ संगत (यद्यपि कम परिशुद्धता के साथ), लेकिन अन्य तरीकों के आसपास नहीं।
    • विनचेस्टर .308 और नाटो 7.62x51 मिमी गोला बारूद समान हैं। इस मामले में, कोई भी सावधानियां आवश्यक नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 7
    7
    कान और आँख संरक्षण का उपयोग करें
    • कुछ छोटे कैलिबर राइफल्स में सुनवाई संरक्षक पहनना पूरी तरह से आवश्यक नहीं है, लेकिन उन्हें अत्यधिक अनुशंसित किया जाता है। जबकि कुछ छोटे कैलिबर राइफल्स के गोलियों का शोर दर्द का कारण नहीं हो सकता है, आपकी सुनवाई को प्रभावित करने का एक अच्छा मौका है। यदि आप .22 एलआर से कुछ बड़ा उपयोग कर रहे हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप सुनवाई संरक्षक पहनें, खासकर यदि आप इसे लंबे समय तक उपयोग कर रहे हैं आप शूटिंग के बाद उसके कानों में हमिंग नोटिस तो इससे पता चलता है कि टक्कर सीमाओं को पार कर रहे थे और वहाँ शायद स्थायी क्षति था।
    • नेत्र सुरक्षा अनिवार्य है यहां तक ​​कि अगर आप सुनिश्चित हैं कि आपके हथियार के साथ सब कुछ ठीक है, तो गोला-बारूद में फायरिंग या दोष के समय अपने हीटिंग की वजह से छोटी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। वहाँ भी एक पीतल टुकड़ा द्वारा आंख में मारा जा रहा के जोखिम (एक अवशेष बारूद) है। एक और आवर्ती समस्या बड़ी क्षमता पिस्तौल करने के लिए या बहुत ही कम पाइप (कम से कम 7.6 सेमी) के साथ संबंधित है - हवा से बिना जली बारूद अवशेष हो सकता है या यहां तक ​​कि एक नव निकाल गोली करने के लिए भी हो सकता है अपने दिशा में वापस जाने के लिए ।
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 8
    8



    यदि बंदूक में ट्रिगर के साथ भी आग लगती नहीं है, तो सावधान रहें
    • जब ट्रिगर दबाया जाता है और कोई शोर नहीं होता है, चैंबर में गोला-बारूद की जांच करें यदि आप पूरी तरह से यकीन है कि वहाँ नहीं है, इस मुद्दे को हल। यदि आपको लगता है कि कैमरे में कारतूस है, लक्ष्य के उद्देश्य से बंदूक पकड़ो आप फिर से शूट करने के लिए कोशिश कर सकते हैं (अगर यह एक डबल कार्रवाई बंदूक है) -, पुन: प्रयास अचानक दो, और कुछ भी नहीं बंदूक रखने होता है अगर एक और 20 सेकंड के लिए लक्ष्य पर इशारा किया। यदि कोई फायरिंग नहीं है, तो कंघी को हटा दें (यदि कोई हो) और कक्ष से गोला बारूद हटा दें। एक सुरक्षित क्षेत्र में क्षतिग्रस्त कारतूस रखें (मानव पहुंच, मूल्यवान वस्तुएं, और अन्य गोला-बारूद से)
    • समस्या आम तौर पर एक क्षतिग्रस्त गोली से कोई लेना देना नहीं है, और मैन्युअल रूप से भरा हुआ है निर्मित है, जिसमें गोला बारूद (नियम 6 देखें) गोला बारूद में अधिक पाया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 9
    9
    गोलीबारी से पहले सुनिश्चित करें कि बंदूक बैरल, कक्ष और बोल्ट स्पष्ट हैं।
    • बैरल में बाधा डालने वाली किसी भी चीज़ को बैरल और बाकी बंदूक दोनों पर बहुत नुकसान हो सकता है, और यहां तक ​​कि एक गलत विस्फोट भी हो सकता है! कक्ष में बाधाओं के कारण गोला बारूद का उचित रूप से प्रभारित नहीं किया जा सकता है (या यहां तक ​​कि उतार-चढ़ाव)। इससे इंजेक्शन और निष्कर्षण की समस्याएं भी हो सकती हैं, जिससे हथियार की विश्वसनीयता कम हो सकती है। कुछ बाधाएं कुत्ते को गोला-बारूद (या सुई) तक पहुंचने से रोक सकती हैं या इसे आगे की फायरिंग के लिए छोड़ने से रोक सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 10
    10
    अपने हथियार को ठीक से बनाए रखें
    • रखरखाव एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जब आपके पास एक बंदूक है पुराना यह है, यह महत्वपूर्ण हो जाता है। सामान्य तौर पर उपयोग के बाद बंदूकें साफ होनी चाहिए। कुछ निर्माताओं का सुझाव है कि आप बंदूक को अलग करने से पहले नेत्र संरक्षण पहनें। यह स्प्रिंग्स या अन्य जंपिंग भागों के साथ दुर्घटनाओं को रोकने जाएगा।
    • बंदूकें हटाई जानी चाहिए (यदि संभव हो तो) और कम से कम एक कपड़े और / या ब्रश और विलायक के साथ साफ। बैरल को सफाई ब्रश के साथ ब्रश किया जाना चाहिए। शायद चैम्बर में जमा होने वाले कार्बन और गनपाउडर बहुत अधिक होंगे, इसलिए दन्तखुदनी और थोड़ा अधिक विलायक का उपयोग करना अच्छा है। एक बार समाप्त हो जाने पर, इसे फिर से मिटा दें (विलायक को हटाने के लिए) सभी हटाने योग्य भागों हथियारों के लिए तेल (ऋण अर्द्ध स्वचालित पिस्तौल की सुई, मिट्टी और कार्बन के साथ भरा हुआ हो सकता है) के साथ lubricated किया जाना चाहिए। सबसे ऊपर, बैरल और बोल्ट (फ्रेम और स्लाइडिंग भाग पर) के बाहर लूब्रिकेट होना चाहिए। हालांकि, बहुत अधिक तेल का प्रयोग उन हिस्सों में बारूद और कार्बन के संचय को प्रोत्साहित कर सकता है। एक बार समाप्त होने पर, अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए बाहरी भागों को पोंछ दें और स्नेहक फैलाने के लिए बोल्ट को कई बार खींचें।
    • सफाई के लिए राइफलें और शॉटगन हटाने से अक्सर अधिक कठिन और जटिल होते हैं वैकल्पिक रूप से एक ब्रश और विलायक का उपयोग करने के लिए गार्ड और कक्ष को साफ करने के लिए है, शायद बहुत कुछ अलग न हो, शायद कुछ नहीं। जहां संभव हो वहां पोछो बैरल पर एक सॉल्वैंट का उपयोग करें ताकि इसे बेहतर किया जा सके, और अंदर पर एक लंगोकार भी अच्छा हो सकता है ट्रिगर क्षेत्र (मैनुअल के अनुसार) को लुब्रिकेट करें और विशिष्ट बंदूक तेल को बोल्ट और गार्ड में स्थानांतरित करें तेल को अच्छी तरह से फैलाने के लिए बोल्ट को कई बार हिलाओ। एक कपड़े के साथ अतिरिक्त स्नेहक पोंछे।
    • यदि आप कई बार बंदूक का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसे संग्रहीत करने से पहले इसे ठीक से मिटा देना चाहिए। कई सालों (यदि आवश्यक हो, यहां तक ​​कि दशकों के लिए) के लिए अपने हथियार की रक्षा के लिए बाजार पर विशिष्ट उत्पाद हैं, लेकिन जब कुछ ही वर्षों (या उससे कम) के लिए बंदूक की रक्षा की जाती है, तो इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। आदर्श ठीक से साफ है और फिर बंदूक (एक बार से अधिक, अचानक सभी) को चिकनाई करना है। हर 6-8 महीने, अपनी बंदूक उठाएं और इसे फिर से चिकना करें (और यहां तक ​​कि अगर धूल जमा हो जाए तो भी साफ करें) उचित मात्रा में तेल और अच्छी सफाई के साथ, बंदूक सही स्थिति में होना चाहिए। इसे एक सूखी जगह में रखने से भी मदद मिलती है, लेकिन तेल आपकी बंदूक से नमी को हटा देगा और सुरक्षित करेगा। यदि आप इसे बिना उपयोग किए कुछ समय के बाद अपनी बंदूक का पुन: उपयोग करते हैं, तो इसे साफ करना और इसे चिकना करना सबसे अच्छा है
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 11
    11
    हथियार के लिए उपयुक्त संशोधनों
    • जबकि बहुत से सुझाव देते हैं कि हथियार (इसे और अधिक विश्वसनीय और वारंटी के अधीन रखने के लिए) में कोई संशोधन नहीं किया जाता है, तो उन्हें उचित तरीके से बनाया जा सकता है। आदर्श निर्माता को संशोधनों को देना है, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है। आपके हथियार के निर्माता द्वारा अधिकृत एक योग्य हथियार, एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आपके क्षेत्र में कोई बंदूकधारी नहीं हैं या उनमें से कोई भी निर्माता द्वारा अधिकृत नहीं है, तो संशोधन को छोड़ना सबसे अच्छा है। कभी इसे अपने दम पर मत करो अनुचित संशोधन के परिणामस्वरूप हथियार को स्थायी क्षति हो सकती है, साथ ही अनुचित फायरिंग और संबंधित समस्याओं का खतरा भी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 12
    12
    अपने हथियार की शूटिंग और सुरक्षा नियमों को जानें
    • एक बंदूक सुरक्षित रूप से इस्तेमाल करना सीखना सर्वोपरि है। कंबल को अनलोड करने के बारे में जानें (यदि कोई हो), कैमरे को अनलोड और जांचें, सुरक्षा लॉक सक्रिय करें (यदि कोई हो), बैरल की जांच करें, गोलियों की जांच करें और बंदूक को अलग करें (यदि संभव हो) ।
    • अपने हथियार की फायरिंग विशेषताओं को जानने का भी एक अनिवार्य तत्व है यदि आपको कुछ पहलुओं के बारे में पता नहीं है, जैसे हटना की मात्रा, तो अपने हथियार से संबंधित मॉडल में विशेषज्ञता वाले किसी से पूछें आप सुरक्षित रूप से पर्याप्त अपने हथियार को संभालने में सक्षम होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 13
    13
    कठोर, सपाट सतहों (पानी सहित) के खिलाफ कभी भी शूट न करें।
    • आप कुछ लक्ष्यों को शूट करने के लिए परीक्षा महसूस कर सकते हैं, लेकिन कुछ धातु की वस्तुओं और अन्य कठोर और / या फ्लैट सतह बहुत खतरनाक हो सकते हैं। कुछ ऐसे मामलों में, पानी में गोलीबारी सहित, बुलेट वापस आ सकते हैं या अप्रत्याशित और जोखिम भरा दिशाओं में बाउंस हो सकते हैं। यह तब तक हो सकता है जब तक वे शूटर की तरफ या नजदीक न जाए।
    • छोटी और कम तीव्र गोलियां (जैसे .22 एलआर की तरह) उछाल की प्रवृत्ति के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। उनकी रोशनी और कम गति के कारण, वे लकड़ी, चट्टानों या गंदगी जैसी चीजों को मारने के बाद उछलकर खत्म हो सकते हैं। नियम 4 की जांच करें
    • इस कहानी का अच्छा पक्ष यह है कि बुलेट आमतौर पर उनके चरम वेग (कम वेग गोलियों में भी) की वजह से (एक गेंद के विपरीत) रिबूट नहीं करते हैं, और क्योंकि प्रकाश बुलेट प्रोजेक्टाइल्स कुछ अंश समानांतर के लिए एक प्रक्षेपवक्र का पालन करते हैं वस्तु के विमान तक पहुंचे इसलिए स्नाइपर के स्थान पर रहने के दौरान यह अक्सर सबसे सुरक्षित स्थान होता है जब बुलेट बाउंस हो जाता है। इसमें अपवाद हैं, जैसे बुलेट के आकार की गोलियां (जो सीसा नहीं हैं) - जो अपनी गतिशीलता को बदलते हैं - रबड़ - जो एक सीधी रेखा में वापस आने के लिए बुलेट का कारण बन सकती हैं - और इच्छुक वस्तुएं बुलेट के आसपास चलो और स्नाइपर मारा
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 14
    14
    लोड किए गए हथियार पर कभी भी नियंत्रण न खोएं
    • यदि आपने एक बंदूक भरी है, तो इसे कभी भी न भूलें यह घर के रूप में प्रशिक्षण स्थान के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है आप अपनी हालत या जो इसे तक पहुँच हो सकती की अनिश्चित हैं, यह / एक सुरक्षित में बंदूक उतार दिया, बंद कर दिया छोड़ने के लिए (एक पिस्तौल के मामले में) या एक सील बंद estolo में सबसे अच्छा है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, गोला बारूद को एक अलग हिस्से में रखें, लॉक भी।
    • कब्जे और हथियारों के कब्जे के संबंध में राज्य और स्थानीय कानूनों का सम्मान करना सुनिश्चित करें। कुछ राज्यों को बंदूकें बंद करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह ध्यान रखना निश्चित है कि बच्चों और अन्य लोग अपने हथियार या गोला-बारूद को चुनने के लिए खत्म कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 15
    15
    बंदूकें के साथ दवाओं या अल्कोहल का कभी भी मिश्रण न करें
    • यहां तक ​​कि छोटी मात्रा में, शराब और नशीली दवाओं (यहां तक ​​कि वैध लोगों के भी) आपके फैसले को बिगाड़ सकते हैं और बदल सकते हैं, यहां तक ​​कि सरलतम और सबसे बुनियादी चीजों के लिए भी। आग्नेयास्त्रों की बात आती है तो ऐसा संयोजन आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए घातक हो सकता है। कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, जब आप पूरी तरह से शांत नहीं होते हैं तो हथियार का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • जानें कि कैसे बंदूक की सुरक्षा पकड़ का उपयोग करें (यदि कोई मौजूद है)
    • एक पेड़ पर चढ़ने या एक बाड़ पर चढ़ने के दौरान कभी भी भरी हुई बंदूक के साथ न चलें। पेड़ों का उपयोग करने वाले शिकारी को रस्सी या तार के साथ फहराए गए अपने अनलोड किए गए हथियार को रखना चाहिए। वंश पर, उतरने से पहले हथियार को अनलोड करें, भले ही आप शिकार करने की जल्दी में हों
    • ऐसे मामलों में जहां यह आत्मरक्षा के लिए एक बंदूक किया जाता है को छोड़कर, हमेशा धक्का कार उतार क्षेत्र या घर हथियारों पर उतारा, desengatilhadas और बंद कर दिया।
    • कई राज्यों में, अपनी संपत्ति की रक्षा के लिए किसी पर हथियार उतारने से कानून के खिलाफ है। कानूनों से अवगत रहें

    चेतावनी

    • इसे चुनने से पहले आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशेषताओं को जानने के लिए मैनुअल पढ़ें
    • एक बंदूक की बैरल के माध्यम से कभी भी देखो, भरी हुई है या नहीं। यह पहली और आखिरी बार हो सकता है
    • एक बंदूक को फायर करने के बाद अच्छी तरह से अपने हाथों को धो लें बारूद, स्नेहक, और यहां तक ​​कि सीसा के अवशेष आपके हाथ में जमा हो सकते हैं और अगर निगल लिया तो खतरनाक हो सकता है।
    • शूटिंग के समय स्थानीय और राज्य के कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें। याद रखें कि आग्नेयास्त्रों पर विभिन्न कानूनों को जगह से जगह पर बदल दिया गया है, जिसमें काउंटी से काउंटी और शहर से शहर शामिल है
    • अपनी पैंट या पॉकेट के कमर के चारों ओर एक बंदूक ले जाने का प्रयास न करें। एक अच्छा मौका है कि आप अपने खुद के पैर का एक टुकड़ा फाड़ देंगे। एक उपयुक्त पिस्तौलदान सही जगह पर बंदूक रखेगा और दुर्घटनाओं के खिलाफ ट्रिगर की रक्षा करेगा।
    • आग्नेयास्त्रों को काफी खतरनाक और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है वे केवल अनुभवी निशानेबाजों द्वारा या एक प्रशिक्षित प्रशिक्षक के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के तहत उपयोग किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com