IhsAdke.com

कैसे एक बंदूक के साथ शूट करने के लिए

एक बहुत ही उपयोगी कौशल एक बंदूक के साथ शूट करने की क्षमता है। इसके साथ, आप खुद का बचाव नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप प्रतिस्पर्धा भी कर सकते हैं - या शायद आप मौका नहीं लेते हैं और कुछ डिब्बे छोड़ सकते हैं। कई आग्नेयास्त्रों को भारी, खतरनाक और हेरफेर करना मुश्किल है, इसलिए वे किसी को भी धमकाते हुए लगते हैं जिन्होंने कभी जीवन में गोली नहीं रखी है। दूसरी तरफ, एक हथियार के मूल सिद्धांतों को जानकर और इसे सुरक्षित तरीके से कैसे निपटाना है, यह जानने के द्वारा, आप अधिक आरामदायक हो जाएंगे और शूट करने के लिए मन की अधिक शांति प्राप्त करेंगे। इस अनुच्छेद में दिए गए चरणों का पालन करें और आप जानेंगे कि कैसे तीन प्रकार के हथियारों से सुरक्षित रूप से शूट किया जा सकता है: हैंडगंस, राइफल्स और शॉटगन (बेहतर ब्राज़ील में जाना जाता है बारह

)।

चरणों

चित्र फायर अ गन चरण 1
1
गोलीबारी शुरू करने से पहले आग्नेयास्त्र सुरक्षा के चार बुनियादी नियमों को जानें आग्नेयास्त्र शक्तिशाली और खतरनाक ऑब्जेक्ट हैं जो अपरिवर्तनीय परिणाम हो सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आप कुछ भी "भ्रष्ट" नहीं कर सकते आग्नेयास्त्र सुरक्षा के लिए चार सामान्य नियम हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां जाते हैं: बंदरगाह पेशेवर उन नियमों के कुछ भिन्नता लागू करेंगे
  • प्रत्येक बन्दूक का इलाज करें जैसे कि इसे लोड किया गया और आग में तैयार किया गया हो। इस नियम का कोई अपवाद नहीं है, यहां तक ​​कि उतरा हुआ हथियारों के लिए भी। यहां तक ​​कि एक पेशेवर शूटर आसानी से भूल सकता है कि हथियार तैयार है या नहीं। इस तरह के रवैये के गंभीर परिणाम हो सकते हैं और इस तरह की समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जैसे ही हथियार लोड हो गया और आग लगने के लिए तैयार हो।
  • कभी भी उस बंदूक को इंगित न करें जिसे आप शूट नहीं करना चाहते। नियम आपके दोस्तों, शरीर के अंगों, पालतू जानवर, आपके घर की दीवारों या आपके टीवी के लिए सही है अगर बंदूक को छुट्टी दे दी जाती है, तो ऐसा मत करो!
  • ट्रिगर से अपनी उंगली को छोड़ दें, जब तक आप लक्ष्य की दृष्टि नहीं देखते और आग लगने के लिए तैयार हो जाएं, तब तक हथियार बंद कर लें। ट्रिगर गलती से थोड़ा दबाव के साथ शुरू हो सकता है। पारंपरिक सेना और पुलिस हथियारों के लिए लगभग 3 से 4 पाउंड का दबाव पर्याप्त होता है। प्रतिस्पर्धा के हथियारों के मामले में, जो आमतौर पर छोटे होते हैं, प्लस या माइनस 2 पाउंड का दबाव पर्याप्त होता है। ट्रिगर से सीधे और दूर रखने के लिए अपनी उंगली को प्रशिक्षित करें यह तकनीक हर बार जब आप एक हथियार खींचते हैं और आप इसे बिना फायरिंग के हथियार पकड़ रहे हैं, सभी के लिए मान्य है।
  • हमेशा अपने लक्ष्य से अवगत रहें और इसके पीछे क्या है। बुलेट ऑब्जेक्ट्स को पार कर सकते हैं और आपको लेने वाले प्रत्येक शॉट की ज़िम्मेदारी लेनी होगी।
  • फायर एक गन चरण 2 नामक चित्र
    2
    देखो कि आपकी बंदूक फायरिंग के लिए अच्छी है या नहीं। पुरानी या खराब रखी हुई बंदूकों का उपयोग करना बहुत खतरनाक है यह मत भूलो कि आपका हथियार कम से कम विस्फोटों का एक कक्ष है जो आपके हाथ और आपके सिर के निकट आता है! फायरिंग से पहले अपनी बंदूक का पता लगाना, साफ़ करना और उसकी जांच करना। यदि आपके हथियार की स्थिति के बारे में संदेह है, तो पेशेवर बंदूकधारियों की तलाश करें।
  • फायर एक गन चरण 3 नामक चित्र
    3
    इस अवसर के अनुसार सही गोला बारूद चुनें विशिष्ट प्रकार के गोला बारूद का पता लगाएं जिसे हथियार पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए और अन्य प्रकार का उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • लोग आसानी से कुछ हथियारों के समान कैलिबर को भ्रमित करते हैं। उदाहरण के लिए, 7.62 x 51 नाटो, 7.62 x 54 आर और 7.62 x 3 9 अक्सर "7.62" कहा जाता है गोला बारूद खरीदते समय हमेशा सही कैलिबर की जांच करें
    • कई प्रकार के गोला बारूद एक जैसे दिखते हैं लेकिन अगर आप गलत बारूद के साथ शूट करते हैं तो नुकसान बहुत गंभीर होगा। हथियार नष्ट हो सकता है और आप गंभीर रूप से घायल होंगे। उदाहरण के लिए: कारतूस .222 रेमिंगटन, .223 रेमिंगटन और .556 नाटो लगभग नग्न आंखों के समान हैं इस तरह, आपको यह बताकर एक माइक्रोमीटर का उपयोग करना होगा कि कौन सा कौन सा है
    • प्रारूप से, कुछ प्रकार के गोला बारूद गोला बारूद जैसे अन्य गोला बारूद कंघी पर फिट होंगे .300 एएसी ब्लैकआउट और .223 रेमिंगटन या .556 नाटो हमेशा सुनिश्चित करें कि आप निश्चित कैलिबर गोला बारूद का उपयोग कर रहे हैं, खासकर यदि आप एक से अधिक प्रकार के हथियार के साथ शूट करने जा रहे हैं
    • शूट करने के लिए सही तरह का बारूद चुनें। फायरिंग रेंज शॉट्स को प्रशिक्षित करने के लिए कुछ गोला-बारूद किए जाते हैं - दूसरों को प्रतिस्पर्धा, लंबी दूरी के शॉट्स, शिकार या आत्मरक्षा के लिए बनाया जाता है।
    • यदि आप पहली बार फायरिंग कर रहे हैं, तो यह जानने के लिए कई प्रकार के गोला बारूद लेना अधिक सहायक होगा कि किस प्रकार की बुलेट आपके हथियार को अधिक कुशलतापूर्वक और सही ढंग से आग लगाएगा।
  • फायर एक गन चरण 4 नामक चित्र
    4
    फायरिंग से पहले अपनी बंदूक साफ और बनाए रखें यहां तक ​​कि अगर हथियार आपकी ही है, तो इसकी जांच करना, इसे अच्छी तरह से साफ करना और फायरिंग प्रारंभ करने से पहले आवश्यक रखरखाव करना ज़रूरी है।
    • क्या आप बंदूक की दुनिया में नए हैं? पता है कि निर्माताओं अक्सर बंदूकें पर तेल या कॉस्मोलाइन पास। इस तरह, आपको इन घटकों को उनका उपयोग करने से पहले हटा देना चाहिए। कुछ हथियार ठीक से काम नहीं कर सकते हैं यदि वे इस क्लीनअप से पहले निकाल दिए जाते हैं।
  • फायर एक गन चरण 5 नामक चित्र
    5
    सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें आपको कम से कम, अपने कानों और आंखों की सुरक्षा की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि छोटे कैलिबर गन भी आपकी सुनवाई के स्थायी नुकसान के साथ आपको बहुत अधिक शोर देते हैं। वे भी गनपाउडर और धातु के अवशेषों को छोड़ देते हैं जो आपकी आंखों में प्रवेश कर सकते हैं और उन्हें गंभीर रूप से घायल कर सकते हैं।
    • कई प्रकार के कान संरक्षक हैं, सस्ते प्लग से लेकर सबसे महंगी पूर्ण सुरक्षा के लिए, जो आपको शॉट्स की आवाज को अवरुद्ध करते समय आम तौर पर पर्यावरण को सुनने की अनुमति देता है। जब तक आप मफलर बंदूक का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कान की सुरक्षा पहनें।
    • ऐसे कई शैलियां हैं जो आप खरीद सकते हैं। शूटिंग पर्वतमाला हमेशा इन चश्मे हैं और आप उन्हें किराए पर ले सकते हैं या उन्हें उधार ले सकते हैं।
  • फायर अ गन चरण 6 नामक चित्र
    6
    शूट करने के लिए एक सुरक्षित स्थान चुनें ऐसी जगहों पर शूटिंग करना जो इस के लिए उपयुक्त नहीं हैं, कई स्थानों पर गंभीर अपराध माना जाता है। इस अपराधीकरण का मुख्य कारण यह है कि प्रोजेक्टाइल लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं और गलती से किसी को घायल कर सकते हैं या एक व्यक्ति को खो जाने की गोलियों के लिए मार सकते हैं। सामान्य नियम संख्या 4 को याद रखें: पता है कि आप क्या शूटिंग कर रहे हैं और उस लक्ष्य के पीछे क्या है!
    • अगर आपको सड़क पर शूट करने की अनुमति है, तो उस स्थान का चयन करें जिसमें गोलियां ट्रिम करने के लिए एक ढाल है, जैसे कि एक उच्च पहाड़ी या गली के किनारे। ढाल के अलावा किसी अन्य दिशा में बंदूक को इंगित करने के लिए सावधान रहें
    • जब किसी श्रेणी में शूटिंग करते हैं, साइट के नियमों को अच्छी तरह से पढ़ें और इस आलेख में उल्लिखित बुनियादी सुरक्षा नियमों का पालन करना याद रखें। पहली बार निशानेबाजों ने आम तौर पर नियम संख्या 2 (दिशा का बंदूक का उद्देश्य) अनजाने में जब वे अपने हथियार मामले से बाहर ले जाते हैं या उन्हें अपने दोस्तों को दिखाते हैं तोड़ते हैं।
  • विधि 1
    पिस्तौल शामिल

    फायर एक गन चरण 7 नामक चित्र
    1
    आग्नेयास्त्रों के लिए चार सुरक्षा नियमों की समीक्षा करें आप एक बहुत खतरनाक ऑब्जेक्ट का उपयोग करेंगे। हथियारों के विपरीत जो बट है, हाथ हथियार का नियंत्रण सभी हाथों और कलाई में है। इस तरह, नियम संख्या 2 को तोड़ना आसान है
  • फायर एक गन चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिस्तौल लोड करें यदि आप एक पिस्तौल या रिवॉल्वर का उपयोग कर रहे हैं तो रिचार्जिंग प्रक्रिया अलग-अलग होगी।
    • जैसे पिस्तौल में 1911 या Glock, एक कंघी में गोलियां रखो, इसे बंदूक पर रखो, बोल्ट खींचो और गोली को चैम्बर में जाने के लिए छोड़ दें तो बंदूक आग के लिए तैयार है बंदूक ले जाने के दौरान कभी अपनी उंगली को ट्रिगर पर न छोड़ें!
    • रिवाल्वर के मामले में, गोलियां एक एक करके या कंघी का उपयोग करें (अगर रिवाल्वर की जरूरत है) और बैरल बंद करें ड्रम सॉकेट को मारने की कोशिश न करें क्योंकि इससे रिवाल्वर को नुकसान हो सकता है।
  • फायर एक गन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बंदूक पकड़ो और अपने आप को स्थिति। हालांकि हाथियों को पकड़ने के लिए कई शैलियों हैं, अभ्यास और शूटिंग प्रतियोगिता के लिए सबसे आधुनिक प्रशिक्षण समसामयिक आसन के एक प्रकार का उपयोग करता है। इस शैली में, आप दोनों हाथों से बंदूक पकड़ते हैं और बंदूक की पीठ के शीर्ष पर अपने अंगूठे और तर्जनी के किनारों को छोड़ देते हैं ताकि बोल्ट या कुत्ते की कार्रवाई में हस्तक्षेप न हो। कलाई की हड्डियों की मजबूती के साथ इस संयोजन के साथ, यह तकनीक हटना के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है और आपको अधिक सटीक और जल्दी से शूट करने की अनुमति देता है
  • फायर एक गन चरण 10 नामक चित्र
    4
    लक्ष्य पर हथियार को इंगित करें और उसे अनलॉक करें (यदि आपके पास एक कड़ी है) सभी हाथों में मैनुअल लॉक नहीं हैं पिस्तौल लोहार Wesson सांसद और Glocks बंदूकों के अच्छे उदाहरण हैं जिनके पास ट्रिगर के बगल में सुरक्षा कैच नहीं है। जैसे अन्य पिस्तौल 1911 अगर लॉक लगे तो बोल्ट को स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं हो सकती।
  • फायर एक गन चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    दृष्टि के द्रव्यमान (पिस्टल की नोक) पर ध्यान दें और जिस दिशा में आप शूट करना चाहते हैं हाथियों की दृष्टि प्रणाली को यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही जगह पर लक्ष्य कर रहे हैं, बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जब तक सामने दृष्टि दृष्टि पट्टा में भट्ठा के साथ ठीक से गठबंधन के रूप में, गोली बिल्कुल जाना होगा, जहां आप दृष्टि द्रव्यमान की ओर इशारा कर रहे हैं।
  • फायर एक गन चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    6
    बंदूक को सही ढंग से पकड़ो, दृष्टि के द्रव्यमान पर ध्यान केंद्रित करें और ट्रिगर खींचें। ट्रिगर चाल के रूप में यह सुनिश्चित करने के लिए कि हथियार लक्ष्य पर लॉक किया गया है, यह तेजी से और निरंतर खींचें कई निशानेबाजों, विशेष रूप से नौसिखिए, आसानी से संकोच या हथियार की दिशा बदलने जब वे ट्रिगर खींच रहे हैं
  • फायर अ गन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    जब आप पिछले गोला बारूद को उतारने के लिए बंदूक का पुनः प्रयोग करें। शॉट के अलावा सभी शूटिंग कदमों के साथ, सुनिश्चित करें कि आपकी अंगुली सीधे और ट्रिगर से बाहर है इसे रिचार्ज करते हुए बंदूक को एक सुरक्षित जगह पर इंगित करने के लिए मत भूलना।
    • रिवाल्वर के मामले में, ड्रम अनलॉक करें और रिवाल्वर कंघी या ड्रम ड्रम में बनाए गए एक पुल रॉड के साथ इस्तेमाल किए गए कारतूस को निकाल दें।
    • कंघी खाली होने पर अधिकांश बंदूकें बोल्ट को "वापस लॉक" कर सकती हैं। इस क्रिया को "लॉकिंग" कहा जाता है आपको एक नया भरी हुई कंबल डालनी चाहिए और गोली को तैयार करने के लिए बोल्ट जारी करना चाहिए। आप बोल्ट को दो तरीकों से अनलॉक कर सकते हैं: इसे थोड़ा ऊपर खींचकर और आगे बढ़ने या बोल्ट से पकड़ को कसने से।
    • कुछ handguns, विशेष रूप से बड़े लोगों, बैटरी मोड हो सकता है। इस मामले में, बोल्ट बंद हो जाएगा और बंदूक पर एक कंघी रखा जाता है जब स्वचालित रूप से आगे बढ़ जाएगा। ध्यान दें: यदि आप ट्रिगर पर अपनी अंगुली छोड़ देते हैं तो आप एक आकस्मिक शॉट ले सकते हैं! नियम संख्या 3 को याद रखें: जब तक कि आप फायरिंग नहीं करते हैं तब तक अपनी अंगुली को ट्रिगर से छोड़ दें।
  • विधि 2
    राइफल

    फायर एक गन चरण 14 नामक चित्र



    1
    आग्नेयास्त्रों के लिए चार सुरक्षा नियमों की समीक्षा करें अधिकांश राइफल्स में हाइड्रैंस के मुकाबले ज्यादा दबाव कक्ष और कैलीबर्स होते हैं, जो बहुत ज्यादा पीछे हटते हैं। इसके अलावा, कई राइफल्स, विशेष रूप से बोलने वाले और अर्ध-स्वचालित परिशुद्धता वाले लोगों के पास बहुत मामूली ट्रिगर होते हैं जो अकस्मात आग लगा सकते हैं यह केवल यह सुनिश्चित करता है कि हमला राइफल से निपटने के दौरान सुरक्षा को कैसे अनदेखा करना खतरनाक है।
  • फायर एक गन चरण 15 नामक चित्र
    2
    राइफल लोड करें बोल्ट या अर्ध स्वचालित राइफल्स कंघी के साथ भरी हुई हैं, लेकिन कंघी को चार्ज करने और राइफल में इसे लगाने के लिए आवश्यक है। एकीकृत कंपालों के साथ राइफल्स लोड करने के लिए बंदूक मैनुअल देखें।
  • फायर एक गन चरण 16 नामक चित्र
    3
    फायरिंग स्थिति में रहें शूटिंग रेंज में उपयोग करने वाली सबसे आम और संभावित स्थिति में शूटिंग टेबल पर बैठना होगा। आप टेबल पर उपलब्ध राइफल या राइफल के तिपाई पर रेडीबैग का समर्थन कर सकते हैं। उसे समर्थन देने के बाद, उसने इसे कंधे पर विश्राम किया ताकि आप राइफल के उद्देश्य से अपनी प्रमुख आंख को संरेखित कर सकें।
    • आगे झुकाएं और बैरल को टेबल के किनारे से दूर रखें। यह एहतियात आपको "बैरल फिसल" से बचाता है, जो अन्य खतरे में निशानेबाजों को डाल देता है, और मेज पर आग लगाने से आग के विस्फोट को भी रोकता है।
    • राइफल दाढ़ी पर अपना चेहरा छड़ी इस क्रिया को "गाल समर्थन" के रूप में जाना जाता है। डरो मत, बंदूक का हटना आपके चेहरे को मार देगा क्योंकि यह बंदूक से बाहर जाने के लिए और भी खतरनाक है क्योंकि यह आपके चेहरे की दिशा में उड़ सकता है और आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। अपने चेहरे को बट से चिपके हुए छोड़कर इस दुर्घटना से बचें
    • यदि आप गोलाबारी, घुटने टेकने या राइफल के साथ शूटिंग के बारे में और जानना चाहते हैं, तो एक पेशेवर प्रशिक्षक की तलाश करें। याद रखें कि बहुत कम जगहें किसी को प्रतिस्पर्धी शूटिंग या संस्थागत प्रशिक्षण के संदर्भ में शूट करने के लिए सिखाने देती हैं।
  • फायर अ गन चरण 17 नामक चित्र
    4
    लक्ष्य के साथ संरेखित करने के लिए राइफल गुंजाइश प्रणाली का उपयोग करें। आपकी राइफल का उपयोग करने के प्रकार के आधार पर, आपकी आंख का फ़ोकस अलग-अलग होना चाहिए। लक्ष्य को सही ढंग से देखने में सक्षम होने के लिए आपको राइफल का दायरा साफ़ करना होगा।
    • यदि राइफल एक रिफ्लेक्जेसिव स्कोप का उपयोग करता है, जिसे अक्सर होलोग्राफिक कहा जाता है लाल डॉट, लक्ष्य पर अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करें और लक्ष्य को लक्षित करें जहां आप शूट करना चाहते हैं लेंस के बिंदु पर बहुत ज्यादा ध्यान केंद्रित करने से धुँधले का भ्रम पैदा हो सकता है। यह समस्या डिज़ाइन के कारण है क्योंकि ये जगहें आपके लक्ष्य से परे "देखो" हैं।
    • यदि राइफल एक पारंपरिक दूरबीन दृष्टि का उपयोग करता है, तो अपनी आंखों को लेंस पर आदर्श मुआवजा दें। यह सुनिश्चित करने के लिए लक्ष्य लंबक को समायोजित करें कि लेंस की दूरी सही फ़ोकस में है और क्रॉसहेयर को आप के प्रभाव के बिंदु से संरेखित करें। आम तौर पर, लेकिन हमेशा नहीं, बिंदु केंद्र में है
    • दूसरी तरफ, यदि राइफल लोहे की जगहों का उपयोग करता है, जनसंहार और लक्ष्य को संभालती है, साथ ही handguns, और दृष्टि के द्रव्यमान पर ध्यान केंद्रित।
  • फायर एक गन चरण 18 नामक चित्र
    5
    एक गहरी साँस लें और अपनी सांस स्थिर करें यहां तक ​​कि सांस की थोड़ी सी भी अनैच्छिक आवाजाही आपको अपनी दृष्टि को गलत तरीके से समझा सकती है। एक व्यवस्थित रूप से आयोजित राइफल आपके शरीर के विभिन्न भागों से संपर्क करेगा जो कि बहुत धीमी गति से आपके सांस ले लेगा। इस विफलता को कम करने की कोशिश में, गोली मारो जब आपके फेफड़ों की हवा समाप्त हो गई है।
  • फायर एक गन चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    6
    ट्रिगर खींचें जब आप तैयार हों इस पर अपनी उंगली स्लाइडिंग मददगार हो सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य राइफल पर एक नियंत्रित बल को नियंत्रित करना है जो जगहों के संरेखण को परेशान नहीं करता है।
    • शॉट के समय ट्रिगर की आवाजाही की आशा न करने का प्रयास करें। यह प्रत्याशा हथियार को अनैच्छिक किक देने का कारण बन सकती है जो दृष्टि की सटीकता लेती है।
  • फायर एक गन चरण 20 नामक चित्र
    7
    जब कंघी कम हो जाती है तो राइफल लोडिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए और अधिक गोला बारूद जोड़ना कंघी के साथ आपूर्ति की गई राइफलों के मामले में, खाली कंघी को हटाने और एक अन्य कंघी को भरने के लिए आवश्यक है। दूसरी ओर, एक राइफल जो एकीकृत कंघी का उपयोग करता है, शूटर को हथियार से जुड़ी कंबल के अंदर अधिक गोलियां लगाने की आवश्यकता होती है। उस स्थिति में, राइफल मैनुअल देखें।
    • बोल्ट या राइफल्स के साथ राइफल्स पंप कार्रवाई (स्लाइड सिस्टम) को मैन्युअल रूप से रिक्त कारतूस को निकालने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर लॉक लीवर के साथ, और एक नया कारतूस के साथ कैमरे को रिचार्ज करना।
    • कंघी के साथ फिट होने वाले अधिकांश अर्ध-स्वचालित राइफल्स बोल्ट को "लॉक बैक" करते हैं, जब कंघी खाली है। इस प्रकार के हथियार का बोल्ट हथियार के किनारे पर एक बड़े एपर्चर को दर्शाता है, जिसमें से कारतूस निकाले जाने से बाहर निकलता है। यह उद्घाटन शूटर को दिखाता है कि आखिरी बुलेट को निकाल दिया गया था। नई कंघी को सम्मिलित करें तथा तथाकथित "चार्जर रिलीज़" का उपयोग करके बोल्ट जारी करें। इस तरह, गोलियां कक्ष में प्रवेश करती हैं और बंदूक आग के लिए तैयार हो जाएगी।
  • विधि 3
    राइफल

    फायर एक गन चरण 21 नाम की तस्वीर
    1
    आग्नेयास्त्रों के लिए चार सुरक्षा नियमों की समीक्षा करें शॉटगन के विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं जब उन्हें लापरवाही से छुट्टी दे दी जाती है। नियम संख्या 2 को याद रखें (आप अपनी बंदूक के उद्देश्य को देखें!) और 3 (अपनी उंगली ट्रिगर से दूर रखें!)।
  • फायर एक गन चरण 22 नामक चित्र
    2
    शॉटगन लोड करें लोड करने की प्रक्रिया बन्दूक के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होगी। इस मामले में, आमतौर पर तीन प्रकार के हैंडलिंग होते हैं: भंडारण ट्यूब द्वारा, कंघी के साथ या "ब्रेक-ओपन" विधि (जिसे के रूप में जाना जाता है ब्रेक-खुला, अंग्रेजी में)
    • जैसे अधिकांश पाइप लोडेड शॉटगन जैसे मॉसबर्ग 500, रेमिंगटन 870 या रेमिंगटन 1100, ब्रीच बॉक्स के अंत में कारतूस एक गुहा में रखा जाता है। एक कारतूस लें और इसे पुश खिड़की के कन्वेयर में रखकर गाड़ी की ओर का कारतूस रिंच का सामना करना पड़ेगा। इसे नीचे धक्का और दृढ़ता से आगे बढ़ें जब तक यह कन्वेयर से बाहर नहीं निकलता और कक्ष में प्रवेश करता है
    • शॉटगन जो एक कंघी का उपयोग करते हैं, जैसे कि Saiga 12 या अकल्ड 1 9 1 9, लदान एक राइफल के समान है: कारतूस को कंघी में डालें और शॉटगन में रखें।
    • "ब्रेक-ओपन" राइफल्स के संबंध में, कुत्ते का एक करीबी ताला बैरल के पीछे खुलता है, कैमरा और कारतूस दिखा रहा है।
  • फायर एक गन चरण 23 शीर्षक वाला चित्र
    3
    शॉट के लिए शॉटगन तैयार करें स्लाइड या अर्ध-स्वचालित राइफल्स में, आपको कारतूस बैटरी में जाने के लिए टाइल (स्लाइड) या बोल्ट (अर्द्ध-स्वचालित) को खींचना होगा। कंबल शॉटगंस के मामले में, आप बहुत ही कंघी को एक राइफल पर इस्तेमाल करते हैं।
  • फायर एक गन चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    इसे स्थान दें कंधे पर अपने शॉटगन को आराम से शांत रखें, हमेशा सावधान रहें, जहां आप इसे कहते हैं, और दृष्टि के द्रव्यमान पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • फायर एक गन चरण 25 शीर्षक वाला चित्र
    5
    लक्ष्य के साथ उद्देश्य को संरेखित करें राइफल्स और हैंडगंस के विपरीत, शॉटगंस में आम तौर पर बहुत सरल लक्ष्य प्रणाली होती है।
    • शॉटगंस में केवल बड़े पैमाने पर दृष्टि होती है, आपकी आंख दृष्टि-गेज के प्रोजेक्टर के रूप में सेवा करेगी। उस मामले में, बैरल के ऊपरी भाग का उपयोग करके लक्ष्य के साथ बैरल के संरेखण को समायोजित करना होगा जहां पंख का पट्टा होगा। जब तक बैरल के ऊपर लगभग या पूरी तरह से छुपा नहीं हो जाता तब तक दृष्टि के द्रव्यमान पर अपनी दृष्टि पर ध्यान दें और लक्ष्य पर बन्दूक का स्तर लगाएं। यह उल्लेखनीय है कि शॉटगन पर निर्भर करते हुए इसमें भिन्नताएं होंगी।
    • शॉटगन जो राइफल-प्रकार की जगहें, भूत की अंगूठी जगहें, या लोहे की जगहों की तरह दिखते हैं, उनको आपको एक राइफल के रूप में देखने के लिए एक समान द्रव्यमान पर ध्यान देना होगा। अंत में, बस देखो कि आप कहां शूट करना चाहते हैं।
    • जगहें का उपयोग करने वाले शॉटगन लाल डॉट या टेलिस्कोप राइफल के समान पथ का उपयोग करते हुए उसी पथ का अनुसरण करते हैं।
  • फायर एक गन चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    लक्ष्य को देखो, सुरक्षा कैच छोड़ दो और ट्रिगर खींचें। शॉटगन के ट्रिगर के साथ सुरक्षा नियम किसी भी बन्दूक के लिए होते हैं: ट्रिगर से अपनी उंगली दूर रखें जब तक आप शूटिंग नहीं करते!
    • शॉटगन के प्रकार के आधार पर, इसमें एक से अधिक ट्रिगर हो सकते हैं या इसमें शूटिंग के अलावा कोई फ़ंक्शन हो सकता है, जैसे ओवरलैपिंग या जुएटेस्टेड शॉटगन। ट्रिगर के लिए सुरक्षा उपायों और नंबर 1 आग्नेयास्त्र सुरक्षा नियम को मत भूलें: बंदूक का इलाज करें जैसे कि यह हमेशा लोड और आग में तैयार हो।
  • फायर एक गन चरण 27 नामक चित्र
    7
    जब शॉटगन का कंघी खाली है, तो अधिक कारतूस या किसी अन्य पूर्ण कंघी को रखकर इसे पुनर्भरण करें। राइफल्स और हैंडगंस के साथ, शॉटगन को छुट्टी दे दी जाने पर कई शॉटगन पीछे बोल्ट लॉक कर देंगे। यह आपके लिए यह रिचार्ज करने का संकेत है।
    • भंडारण ट्यूब के साथ एक बन्दूक में, कक्ष में कारतूस लगाने या बोल्ट को आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है जब कारतूस ट्यूब में लोड होने से पहले चैम्बर रिक्त हो।
  • युक्तियाँ

    • बंदूक मैनुअल पढ़ें। वर्तमान में, सभी हथियारों का उत्पादन एक मैनुअल है यहां तक ​​कि अगर आपका हथियार किसी मैनुअल के साथ नहीं आता है, तो आप इसे इंटरनेट पर प्राप्त कर सकते हैं।
    • विनम्र और जागरूक रहें अन्य सशस्त्र लोगों की कंपनी में सशस्त्र होने के नाते शिक्षा के रूप में सुविधा के लिए पूछता है। संदेह में होने पर, दर्शक से पूछें कि कुछ कैसे करें हमेशा, और सब से ऊपर, सावधान रहें कि आपके साथ मौजूद लोगों के लिए खतरे की पेशकश न करें।
    • सुरक्षा कानून है! यहां तक ​​कि सुरक्षा की थोड़ी सी भी अनदेखी बहुत खतरनाक हो सकती है। आप उठाए गए हर हथियार के लिए मुख्य नियम है ऐसी स्थिति में न आओ जिससे किसी पर आकस्मिक शॉट हो सके, इसलिए सुरक्षा नियमों को कभी नहीं भूलना शुरुआती निशानेबाजों के पास अक्सर नियम संख्या 2 के साथ एक छड़ी होती है (हथियार के हिस्सों को रिचार्ज करने या छेड़खानी करने के दौरान), और नंबर 3 (ट्रिगर से अपनी उंगली दूर रखें)
    • शूटिंग प्रशिक्षण की तलाश करें आग्नेयास्त्र न केवल खतरनाक हैं - वे अधिकतर समय को नियंत्रित करने के लिए यंत्रवत् जटिल, भारी और मुश्किल भी हैं यह बहुत आम है कि वे समस्याएं पेश करते हैं और मरम्मत के लिए हथियार से निपटने में प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। इस प्रशिक्षण के बिना, नौसिखिए निशानेबाज़ आसानी से अप्रभावी या खतरनाक आदतों का अभ्यास करते हैं। कई जगहों पर कई संस्थान हैं जो तकनीक को संभालने के लिए सिखाते हैं, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में वे अधिक आम हैं, जहां बंदूक का स्वामित्व वैध है। किसी भी मामले में, सम्मानित शूटिंग और हैंडलिंग प्रशिक्षकों के लिए इंटरनेट खोजें।

    चेतावनी

    • कभी भी किसी को गोली मारना नहीं चाहते हैं, भले ही इसे उतार दिया हो या आप उस व्यक्ति के साथ मजाक बनाना चाहते हों। हर साल सैकड़ों लोग घायल हो जाते हैं या एक हथियार से मारे गए थे, जो उन पर इशारा करते थे जब वे उतारने वाले थे।
    • उपयोग में नहीं होने पर अपनी बंदूक अच्छी तरह से रखें यहां तक ​​कि जब भी आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप हथियार की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। एक विकल्प एक अच्छा बंदूक कैबिनेट खरीदना है, जो आमतौर पर सस्ती है, जब आपके बन्दूक खरीदते समय कुछ स्थानों में, यह अनुचित रूप से संरक्षित बंदूक छोड़ने का अपराध है।
    • कभी भी सार्वजनिक रूप से बंदूक को बंदरहित न करें कुछ दुर्लभ अपवाद हैं: ऐसे स्थानों पर जहां शिकार की अनुमति है (खाता शिकार का मौसम लेना) - राष्ट्रीय उद्यानों में या संघीय क्षेत्रों में, जो कानून द्वारा, आग्नेयास्त्रों के सार्वजनिक असर - या कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा , सुरक्षा पेशेवरों, आदि) जो जनता में हथियार उठाते हैं
    • पता लगाएँ कि क्या आप वास्तव में एक बंदूक ले सकते हैं उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ कानूनों ने दोषी अपराधियों या मानसिक समस्याओं वाले लोगों के लिए वीटो का आकार दिया है।
    • जब आप अपनी बंदूक की शूटिंग खत्म करते हैं, तो अपने चेहरे को खाने या छूने से पहले अपने हाथों और चेहरे को धो लें। यह प्रक्रिया आपको कारतूस से लीड अवशेषों को लेने या अवशोषित करने से रोकती है, साथ ही जला हुआ पाउडर द्वारा उत्पादित रासायनिक अपशिष्ट जो शूटिंग के बाद हाथों और चेहरे पर पड़ता है।
    • फिर से संयुक्त राज्य अमेरिका के मामले में, अपने राज्यों के विशाल बहुमत में, गुप्त छेड़छाड़ करने वाले बंदूक ले जाने के लिए अवैध है यह राज्य से राज्य तक एक लाइसेंस प्राप्त करने की सुविधा में बदलता है जो छिपे हुए ले जाने की अनुमति देगा।
    • बंदूक बैरल के उद्घाटन के माध्यम से कभी भी न देखें, भले ही इसे छुट्टी दे दी हो और ट्रिगर जुड़ा हो। सुरक्षा नियम नंबर 1 को याद रखें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com