IhsAdke.com

एक विधि टेस्ट कैसे लिखें

एक विधि निबंध अनिवार्य रूप से यह कैसे करना है के लिए एक गाइड है। इसमें, आप पाठक को कुछ बताएंगे कि कैसे कुछ करना है या कुछ कैसे किया जाता है - किसी कारखाने में कुछ कैसे तैयार किया जाता है या विशिष्ट डिश कैसे बना सकता है। एक अच्छा रिहर्सल पद्धति आपके पाठक को कदम से कदम से भी धीमा या बहुत तेज़ी से बिना भी ले जाएगा क्योंकि आपका रीडर शुरुआत कर सकता है हालांकि विवरण महत्वपूर्ण हैं, यदि आप बहुत अधिक कदम शामिल करते हैं, तो निबंध समाप्त होने से पहले आपका पाठक ऊब हो सकता है, इसलिए आवश्यक जानकारी शामिल करना आवश्यक है। अपने विधि परीक्षण को प्रभावी, उपयोग करने योग्य, और आसानी से नेविगेट करने के लिए चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
आपका कार्य स्केचिंग

चित्र टाइप करें एक प्रक्रिया निबंध लिखें चरण 1
1
अपने दर्शकों और उनके कौशल स्तर को निर्धारित करें लिखना शुरू करने से पहले, विचार करने के लिए कुछ समय लें कि आपको दर्शकों के निबंध के प्रत्येक भाग में क्या आवश्यकता होगी। इससे आपको अपने पाठकों के बारे में सबसे पहले बात करने के बारे में सोचने में मदद मिलेगी।
  • क्या आप उन्हें तुरंत पता करने की आवश्यकता है कि कार्य पूरे दिन चलेगा? क्या यह उपकरणों के एक विशिष्ट सेट की आवश्यकता है? काम को समझने से पहले नए पाठकों को क्या पता होना चाहिए?
  • Hypothetically, मान लीजिए कि आप लेख कैसे लिख रहे हैं, पाठक को बताइए कि कैसे बोलोग्नीस सॉस के साथ पास्ता बनाने के लिए सार्वजनिक के सबसे करने के लिए, आप, जड़ी बूटी sauce- में आप एक कदम पीछे जाएं और एक कोलंडर के लिए की जरूरत को सूचित करने की आवश्यकता होगी की बारीकियों पर चर्चा के लिए जब आटा तैयार है आदि की जरूरत नहीं होगी जब आप मूल बातें सिखाई हैं, तो आप उन्नत चीजों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक प्रक्रिया निबंध लिखें चरण 2
    2
    आपको आवश्यक सामग्री की एक सूची बनाएं आपके पाठकों को इस परियोजना को पूरा करने की क्या आवश्यकता है? क्या उन्हें कुछ भी ज़रूरत है? यदि आवश्यक हो, तो आवश्यक सामग्री की पूरी सूची बनाएं। जैसा कि आप अपने कार्य के माध्यम से जाते हैं, अगर आपको वह वस्तु मिलती है जिसे आपने सूची में नहीं रखा है, तो उस पर वापस जाएं और उसे जोड़ें।
    • हमारे उदाहरण के लिए, इसमें बड़े पैन जैसे उपकरण शामिल हैं, सॉस के लिए एक, सॉस के लिए एक और आटा के लिए एक और डिश (जमीन बीफ़, तुलसी, अजवायन की पत्ती आदि) की सामग्री को मत भूलना। कभी-कभी यह उन चीजों की श्रेणी को भूलना आश्चर्यजनक रूप से आसान है जो लगभग "बहुत" स्पष्ट हैं।
  • चित्र टाइप करें एक प्रक्रिया निबंध लिखें चरण 3
    3
    कार्य की रूपरेखा, प्रत्येक आवश्यक कदम को ध्यान में रखते हुए। आपको यह पूरी तरह से जानने के लिए कार्य करना पड़ सकता है कि क्या होता है, जैसा कि आप इसे पूरा करते हैं, उस कदम को ध्यान में रखते हुए। जब आप अपने सिर में विश्लेषण कर रहे हैं, तो एक कदम या किसी अन्य को अनदेखा करना आसान है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप अपने सिर में विस्तार से कार्य की जांच कर सकते हैं, तो यह पर्याप्त हो सकता है
    • याद रखें कि आप चीजों को जनता के लिए भी आसान बना सकते हैं। "पानी को उबाल लें" या "आटा जोड़ें" के बजाय, आप "अपने सामग्रियों को अग्रिम रूप से मापें" जैसे उपयोगी टिप्स और चालें दे सकते हैं - ऐसे कदम जिन्हें कभी-कभी अनदेखी की जाती है यदि आप स्वयं कार्य नहीं करते हैं
  • एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    खुद को काम करते समय, यदि संभव हो तो। यदि यह संभव नहीं है, तो प्रक्रिया का समय कितना समय लगता है इसका अच्छा अनुमान लगाएं। ज्यादातर लोगों को यह जानना चाहिए कि प्रक्रिया को समय लेने के लिए समय लगता है या नहीं कि वे यह करेंगे।
    • यदि आप उस विषय पर एक विधि निबंध लिख रहे हैं जो विशेष रूप से कठिन है, लेकिन जिसमें आप बहुत अच्छे हैं, अनुमान लगाने के लिए और अधिक समय जोड़ना बेहतर है। कार्य से परिचित लोगों को अधिक समय लगेगा।
  • भाग 2
    परिचय लेखन

    एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    रीडर को आकर्षित करने के लिए रचनात्मक कार्य का परिचय दें। प्रक्रिया को सीधे शुरू न करें - एक छोटे और दिलचस्प परिचय के साथ अपने पाठकों को आकर्षित करें। यह उन्हें बताएं कि वे क्या शामिल हो रहे हैं और उन्हें यह तय करने में मदद कर सकता है कि क्या वे वास्तव में ऐसा करना चाहते हैं।
    • बोलोग्नीस सॉस के साथ पास्ता के मामले में, आप रीडर को डिश का एक छोटा इतिहास बता सकते हैं और जिस क्षेत्र से यह उगता है। शुरुआत में थोड़ा सा पृष्ठभूमि देकर उन्हें और अधिक प्रेरित करें।
    • आप यह भी एक तरह से परिवार खाने सब्जियों बनाने के लिए के रूप में पाठकों को अपने द्वारा शुरू कर सकते हैं कारण है कि यह एक अच्छा विचार है पकवान बनाने के लिए या क्योंकि यह एक रात के खाने के लिए एक प्रचुर मात्रा में और त्वरित भोजन है।
  • एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    प्रक्रिया के आवश्यक के बारे में अपने पाठक को सुराग दें। उसे पता चले कि यह कार्य पूरा करने में कितना समय लगेगा, यह 30 मिनट या एक सप्ताह हो। इस खंड में रीडर को क्या आवश्यकता होगी इसकी एक सूची शामिल करें छोटी चीज़ों को मत भूलना!
    • दूसरे शब्दों में, कार्य करने के लिए आपके पाठकों को उनके निपटान में रहने की आवश्यकता होती है। परिचय और उपकरण और सामग्री की सूची में निबंध का पालन करना आसान होता है और पाठक को तैयार महसूस करने में मदद करता है।
  • एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    एक चिकनी संक्रमण के साथ अगले अनुभाग में रीडर का नेतृत्व करें। एक संक्रमणकालीन वाक्य पाठक को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है और उन्हें कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। वह वास्तव में पता चलेगा कि परिचय कब खत्म हो रहा है और कब शुरू करने का समय है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप लिखते हैं, "परिचय के अंत के करीब" यह डिश लगभग 30 मिनट लगेगा, तो आपका अगला वाक्य होगा: "आरंभ करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।"
  • भाग 3
    निबंध शरीर लेखन




    एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    इस खंड के लिए संरचना के रूप में बनाए गए चरणों की सूची का उपयोग करें कदम को छोड़ने के लिए नहीं याद रखें शरीर को पूरी प्रक्रिया के अपने पाठक को सूचित करने के लिए पर्याप्त कदम शामिल होना चाहिए - आवश्यक चरणों की संख्या प्रक्रिया पर निर्भर करती है।
    • उदाहरण के लिए, किसी ने कुछ जटिल, बीफ वेलिंगटन जैसे खाना बनाना, की तुलना में कुछ सरल करने के लिए, मूंगफली का मक्खन के साथ एक जेली सैंडविच की तरह अधिक कदम की आवश्यकता होगी समझाओ।
    • अधिक पूर्ण होने के लिए बस अनावश्यक रूप से कदम न जोड़ें। कभी-कभी सबसे आसान तो सबसे अच्छा होता है
  • एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    अनुच्छेदों में परीक्षण निकाय की संरचना को विभाजित करें। विचारों के अनुसार या कालानुक्रमिक रूप से पैराग्राफ में अपने चरणों में शामिल हों यह भेदभाव पाठक को स्पष्ट करता है कि प्रत्येक विषय के भीतर क्या उम्मीद की जा सकती है और बिना किसी आवश्यकता के विषयों के बीच आगे और आगे बढ़ने से इसे रोकना चाहिए। यदि यह काम नहीं करता है, तो कालानुक्रमिक रूप से चरणों को समूहबद्ध करने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, आटा बनाने पर आटा बनाने के तरीके पर पैराग्राफ लिखना और आटा बनाने के तरीके पर दूसरा विचार करें। यह सरल स्पष्टीकरण के लिए विचार अलग करता है
    • आप पहले चरण में परीक्षण को विभाजित कर सकते हैं (पानी में उबाल लें - पैन में तेल गरम करें - प्याज भूनने के लिए शुरू करें), मध्यम कदम (भूरे रंग का मांस, पास्ता को पानी में जोड़ने, मांस में टमाटर की चटनी जोड़ें) और कदम (सॉस को मोटा होना, पानी से आटा हटा दें)।
    • प्रत्येक पैराग्राफ में कितने चरण का उपयोग करना प्रत्येक चरण के आकार पर निर्भर करेगा बस यह ध्यान रखें कि 100 शब्द एक अच्छा अनुच्छेद आकार है, हालांकि यह एक अनुचित नियम नहीं है। अपने पाठक को एक ही समय में बहुत सारे शब्दों के साथ बाधित न करें ताकि आपको प्रेरित किया जा सके।
  • एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    एक एकीकृत "प्रक्रिया" बनाने के लिए कदमों के बीच संक्रमण बनाएं, एक सूची नहीं एक कदम से दूसरे स्थान पर एक संक्रमण बनाएं - प्रत्येक एक को सूचीबद्ध न करें। वास्तव में, जैसा कि आप प्रत्येक चरण प्रस्तुत करते हैं, संक्रमण शब्दों का उपयोग करने पर विचार करें। जैसा कि आप लिखते हैं, आप "अब", "अब" या "तब" जैसे शब्दों के साथ एक चीज़ से दूसरे में संक्रमण कर सकते हैं।
    • आप इस खंड की शुरुआत "बोलोग्नीस सॉस के साथ पास्ता बनाने शुरू करने के लिए, कैबिनेट से एक बड़े बर्तन ले जाने के लिए शुरू कर सकते हैं।" इस तरह एक वाक्य के साथ, "से शुरू करने के लिए ...," आप पाठक को कह रहे हैं कि प्रक्रिया शुरुआत है
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ भी कह सकते हैं, "फिर पॉट को स्टोव पर रखो।" हालांकि, संक्रमण शब्दों के साथ इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि लेखन को मजबूर लग सकता है
  • एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4
    विवरण दें, जैसा रीडर ने पहले कभी ऐसा नहीं किया हो। अतिरिक्त विवरण रीडर को प्रक्रिया का अधिक आसानी से पालन करने में मदद करते हैं। जब सबकुछ स्पष्ट होता है, तो वह जानता है कि क्या करना है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप एक दौरे शुरू नहीं करते हैं। सड़क पर रीडर को रखने के लिए ट्रैक पर रखें
    • उदाहरण के लिए, आप अपने पाठक को सिर्फ "आटा के लिए पानी उबाल लें" करने के लिए कह सकते हैं। लेकिन जो कोई ज्यादा खाना नहीं बनाती उसे पता नहीं हो सकता कि वह आटा क्यों जोड़ते हैं। इसलिए, इस चरण का अधिक विस्तृत विवरण दें। "उबाल लें पानी" के बजाय, निम्नलिखित पर विचार करें:
      • पैन को पानी के साथ भरें।
      • स्टोव को उच्च गर्मी पर मुड़ें, और एक मुंह में पैन को जगह दें। पानी में नमक के लगभग 1 या 2 चम्मच जोड़ें।
      • आटा को धीरे से पैन में डाल दें जब पानी उबाल हो। उबलने तब होती है जब पानी की सतह से छोटी तरंगें पैदा होती हैं, और आप उबाल को परेशान किए बिना पानी हल कर सकते हैं।
  • भाग 4
    अंत

    एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    1
    अंतिम उत्पाद का उल्लेख करें और इसके साथ क्या करें। अपने पाठकों को यह सुनिश्चित करने का ध्यान रखें कि वे कब समाप्त हो जाएंगे। उन्हें अंतिम उत्पाद की कल्पना करें, और अगले चरणों के लिए विचारों की पेशकश करें। सिर्फ इसलिए कि वे इस प्रक्रिया को पूरा करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें पता है कि अंतिम परिणाम के साथ क्या करना है
    • नुस्खा के मामले में, आप कुछ लिख सकते हैं जैसे "अब आपके पास उबले हुए पास्ता और बोलोग्नीस सॉस के एक कंटेनर तैयार हैं। अपने परिवार के लिए सॉस के साथ पास्ता व्यंजन परोसें, अगर वांछित पर्मियन पनीर को जोड़ने आप इस व्यंजन के साथ लहसुन की रोटी या सलाद भी दे सकते हैं। "
  • पिक्चर शीर्षक एक प्रक्रिया निबंध लिखें चरण 13
    2
    इस निष्कर्ष पर निबंध में आपने जो कहा वह दोहराएं। दोहराएं कि यह कार्य क्यों महत्वपूर्ण है या क्यों आपका पाठक यह करना चाहता है। याद रखें, निष्कर्ष में, आप जो भी कहा गया था, राशि को सभी अक्षरों के साथ दोहराएं नहीं।
    • हमारे नवनिर्मित रात्रिभोज के लिए एक सरल उदाहरण होगा "और यह है! पूरे परिवार के लिए एक स्वादिष्ट और त्वरित भोजन बिल्कुल सही है कि आप कई बार शिकायत नहीं करते हैं। अगली बार, इस क्लासिक पकवान के अपने स्वयं के संस्करण को खोजने के लिए विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ प्रयोग करें। "
  • पिक्चर शीर्षक एक प्रक्रिया निबंध लिखें चरण 14
    3
    अपने निबंध को फिर से पढ़ें जब यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार हों कि इसका पालन करना आसान है एक विधि निबंध के रूप में एक कार्य के माध्यम से पाठक की मार्गदर्शिका, हमेशा ध्यान रखें कि आपका पाठक शुरुआती हो सकते हैं। विवरण प्रदान करना सुनिश्चित करें, लेकिन उन्हें यथासंभव यथासंभव समझाएं। इस प्रकार के निबंध में, फैंसी भाषा के लिए कोई जगह नहीं है
    • चरणों की संख्या देखें अगर बहुत से लोग नहीं हैं, तो क्या यह प्रक्रिया सरल है या आप कुछ पास क्यों जाते हैं जो अधिक चरणों में टूट सकता है? यदि `` बहुत ज्यादा `` कदम हैं, तो आप कितने विशिष्ट हैं और पाठक को हतोत्साहित करते हैं? यदि कदमों की संख्या सही नहीं लगता है, तो इसे फिर से पढ़ें और आवश्यकतानुसार परिवर्तन करें।
    • अपने पाठकों को प्रभावित करने के लिए लंबे शब्दों का उपयोग करने की कोशिश मत करो वास्तव में, सर्वश्रेष्ठ लेखकों को पता है कि साधारण भाषा का उपयोग कब किया जाए, और एक विधि निबंध उन घंटों में से एक है। अपने पाठकों को इस तरह के सॉस bolonhesa- वे समय बर्बाद करने के लिए डिक्शनरी में शब्द को देख नहीं करना चाहती के साथ पास्ता के रूप में कैसे कुछ करने के लिए पर सरल दिशा-निर्देश, के लिए देख रहे हैं।
  • एक प्रक्रिया निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    एक मित्र को निबंध की परीक्षा दें चूंकि आप स्क्रैच से इस प्रक्रिया को जानते हैं, अगर आपने जो लिखा है उसका पालन करना बहुत कुशल नहीं है। इसके बजाय, एक मित्र को वास्तव में असाइनमेंट करके अपने निबंध का परीक्षण करें। यदि कुछ समस्या का सुझाव देते हैं, तो यह आपके निबंध में त्रुटियों को इंगित करने में सक्षम होगा कि आप आसानी से ठीक कर सकते हैं
    • अक्सर यह एक या कोई अन्य छोटी सी बात होगी जो आपने किसी विशिष्ट स्थिति में नहीं देखा है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप ने लिखा है कि नुस्खा 4 सर्विंग्स की सेवा करता है किसी को दो भागों के लिए पूछता है, वह क्या ग्राउंड बीफ के बाकी के साथ क्या करना है पता नहीं होगा, और कृपाण के बिना किया जाएगा। कुछ और आँखें (और हाथ) मिथक बना सकते हैं जैसे छोटे विवरण देखने में आसान।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com