IhsAdke.com

कैसे प्लेट से बचें

पट्टिका बैक्टीरिया का एक मिश्रण है और बायोफ़िल्म वे उगता है। यह एक स्पष्ट, चिपचिपा पदार्थ होता है जो हर दिन आपके दांतों में बना रहता है और यदि आप अपने दांतों को ब्रश नहीं करते हैं और फॉल्स करते हैं तो यह गौण या कठोर हो सकता है और टैटर को बदल सकता है। पट्टिका से बचने और जटिलताओं को रोकने के आसान तरीके हैं जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं। उचित दांत की स्वच्छता रखने के लिए, जो आपके दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और नियमित रूप से दंत चिकित्सक का दौरा नहीं करते हैं, उनको खाकर अपने मुस्कुराहट को छूने से पट्टिका को रोकने के सर्वोत्तम तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करना

चित्र शीर्षक से रोकें चरण 1
1
अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें थाली रातोंरात जमा होती है, चाहे हमें यह पसंद है या नहीं इसके साथ सौदा करने का सबसे अच्छा तरीका इसे स्थानीय अंगों द्वारा अनुमोदित नरम ब्रशल टूथब्रश और फ़ोल्डर्स के साथ ब्रश करके है। पट्टिका एक चिपचिपा फिल्म है जो बैक्टीरिया और उनके स्राव से बना है और, यदि आप तेजी से काम करते हैं, तो इससे पहले कि आप अपने दांतों को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाए, इसे निकाल सकते हैं। यही कारण है कि ब्रशिंग की यह संख्या प्रभावी है
  • ज्यादातर व्यावसायिक रूप से निर्मित पेस्ट में फ्लोराइड होता है, जो दाँत क्षय को रोकने के लिए जाना जाता है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि हालांकि, इस पदार्थ की खपत में स्वास्थ्य जोखिम लाया गया है। चाहे आप इसके साथ पेस्ट का उपयोग करना चुनते हैं या नहीं, अपने दांतों को कम से कम दिन में दो बार ब्रश करना महत्वपूर्ण है।
  • कठोर बाल खड़े ब्रश का उपयोग न करें क्योंकि वे अपने दांतों के तामचीनी के लिए घर्षण हो सकते हैं। उन नरम ब्रश वाले लोगों को रखें जो उनके लिए और आपके मसूड़ों के लिए स्वस्थ होते हैं।
  • अपने दांतों को ब्रश करना संभव है बहुत ज्यादा. यदि आप प्रत्येक नाश्ते के बाद ऐसा करते हैं, तो आप अंततः दाँत तामचीनी को निकाल सकते हैं। प्लेट को हटाने के लिए दो बार पर्याप्त हैं
  • पिक्चर प्लाक स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    सही ब्रशिंग तकनीक का उपयोग करें। अगर आप इसे गलत करते हैं, तो आप उन्हें साफ करने के बाद भी अपने दाँत पर प्लेट छोड़ सकते हैं। एक चिकनी परिपत्र गति बनाओ, बल के साथ आगे और पीछे नहीं जा रहा है समय की जरूरत है और शीर्ष, सामने और पीछे सहित दांतों के हर हिस्से को ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें, इसलिए वे वास्तव में साफ हैं ब्रश के साथ मसूढ़ों को मालिश करें और जीभ को ब्रश करें।
    • नीचे दांतों पर विशेष ध्यान दें, जो तक पहुंचने के लिए कठिन हैं और इस तरह अक्सर अनदेखी की जाती है
    • पूरी प्रक्रिया को दो या तीन मिनट लगाना चाहिए। यदि आप 20 सेकंड के बाद समाप्त करते हैं, तो अधिक समय का उपयोग करना शुरू करें। प्रत्येक व्यक्ति के दाँत पर ध्यान दें और वहां से जारी रखें।
  • पिक्चर प्लैक चरण 3 नामक चित्र
    3
    रोज़ सोना दाग के बीच और मसूड़ों के बीच जमा पट्टिका को ब्रश से हटाया नहीं जा सकता। यह रोजाना जलाना महत्वपूर्ण होता है, जिससे यह कठोर नहीं हो जाता है, टैटर को बदल कर, और गुहाओं का कारण बन सकता है। मोम के साथ स्वाद या टेप पर, जो भी आपके लिए अधिक सुविधाजनक है, और आगे बढ़ें, के साथ चुनें।
    • जब फ़्लॉसिंग, सही तकनीक का उपयोग करें धीरे से, अपने दाँत के माध्यम से इसे ब्रश करें, सावधान रहना, इसे मसूड़ों में नहीं खींचें। किनारे पर दांत, गम और दांत को रेखांकित करें। दूसरे दाँत पर दंत फ्लॉस का एक साफ टुकड़ा का उपयोग करें
    • यदि आप फ्लॉसिंग की भावना से नफरत करते हैं, तो टूथपिक का उपयोग करने का प्रयास करें यह प्लास्टिक या लकड़ी का एक पतला टुकड़ा है जो इसके विकल्प के रूप में कार्य करता है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें चरण 4
    4
    एंटीस्पेक्टिक माउथ वाश का प्रयोग करें ब्रश और फॉल्स के साथ मुश्किल पहुंच के क्षेत्रों में पट्टिका को नष्ट करने के लिए इस प्रकार किया जाता है। एक बोनस के रूप में, कुल्ला सहायता आपकी सांस को ताज़ा छोड़ देगी और दाँत क्षय को रोक देगी। उन लेबलों को चुनें जिन्हें "एंटीसेप्टिक" या "एंटीबायोटिक" कहा जाता है कुछ में फ्लोराइड होते हैं, अन्य नहीं करते हैं
    • 30 सेकंड के लिए कुल्ला सहायता की एक पूरी ढक्कन (एक चमचे के बारे में) को उड़ाना, यह सुनिश्चित कर लें कि वह आपके दांतों से गुज़रता है, और थूकना।
    • पट्टिका को खत्म करने के लिए दिन में एक बार उपयोग करना पर्याप्त होता है।
  • विधि 2
    स्वस्थ आहार विकल्प बनाना

    पिक्चर प्लाक चरण 5 नामक चित्र
    1
    मिठाई और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों से बचें प्लाक बिल्डअप से बचने के लिए, इस प्रकार के भोजन के लिए "नहीं" कहने से बेहतर कुछ भी नहीं, जिसमें बैक्टीरिया फ़ीड आता है। वे आपके दांतों को छड़ी करते हैं और समस्या को नियंत्रण, कठोर और तर्तार के कारण छोड़ देते हैं यदि आप वास्तव में बोर्ड से बचना चाहते हैं, तो निम्नलिखित मदों की खपत को सीमित करने की कोशिश करें, विशेष रूप से दिन के अंत में, जब आप सो रहे हों:
    • मिठाई, कुकीज़, आइसक्रीम, केक और अन्य मिठाई चीजें।
    • शक्कर शीतल पेय, चाय, जूस और अन्य पेय पदार्थ
    • रोटी, पास्ता, पिज्जा रिम, नमक और पानी पटाखा, और संसाधित कार्बोहाइड्रेट के साथ अन्य खाद्य पदार्थ।
  • पटकथा प्लाक चरण 6 नामक चित्र
    2
    खस्ता फलों और सब्जियां खाएं आप ब्रश को ऊपर उठाए बिना पूरे दिन दाँत की पट्टिका को मिटा सकते हैं। कुरकुरे फल और सब्जियां, जैसे कि गाजर, सेब और नाशपाती, अपने दांतों से पदार्थ को धीरे से हटा दें जब आप खाते हैं। यदि आप अपने दाँत में फिल्म महसूस करते हैं और आपके पास हाथ पर ब्रश नहीं होता है, तो तत्काल परिणामों के लिए छाल के साथ सेब काट लें।



  • पिक्चर प्लाक चरण 7 नामक चित्र
    3
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं। यह दांतों की एक प्राकृतिक cleanser के रूप में कार्य करता है, पट्टिका को हटा रहा है। उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जो आपको लूटाएं, जैसे डेयरी उत्पादों (उदाहरण के लिए, दूध और पनीर)। इसके अलावा, इसमें कैल्शियम और अन्य खनिजों शामिल हैं जो आपके दांतों को मजबूत करने में सहायता करते हैं।
    • हालांकि, सिर्फ इसलिए कि भोजन आपको लूटा जाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके दांतों के लिए स्वस्थ है! स्मार्ट रहें और मिठाई और मिठाई उत्पादों के लिए भूख न जाएं। इसके बजाय, फल चुनें जो एक मिठाई खाने की आपकी इच्छा को संतुष्ट करता है।
  • पिक्चर प्लैक चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    पानी पी लो लार की तरह, यह दांत धोता है, इसलिए यह प्रत्येक भोजन के साथ और पूरे दिन पीने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप अपने दांत बहुत गंदे महसूस करते हैं, मुंह में थोड़ी सी मुंह की कोशिश करो, थूक दो, और फिर पानी की एक लंबी पीना पीते हैं। यह लार का सबसे बड़ा घटक है, इसलिए यह आपके लार ग्रंथियों को उत्तेजित करेगा।
  • पिक्चर प्लाक्के स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    खट्टे पेय पीने से बचें यदि आपको कोक पीने की आदत है और आपने छोड़ने के लिए कोई रवैया नहीं लिया है, तो अब समय हो सकता है शीतल पेय, यहां तक ​​कि आहार में, एसिड होता है जो दांत से तामचीनी को हटा देता है, जिससे यह गुहा और अन्य समस्याओं से अधिक संवेदनापूर्ण होता है। इन पेय को पानी के साथ बदलें और आप अपने मौखिक स्वच्छता में बहुत अंतर देखेंगे।
  • विधि 3
    लंबे समय तक मौखिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करना

    पिक्चर प्लाक स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    अपने दांतों को ब्रश किए बिना कभी सोएं यह प्रतीत होता है हानिरहित आदत एक दीर्घकालिक हानिकारक प्रभाव हो सकता है। बिस्तर से पहले अपने मुँह से भोजन और पट्टिका को दूर करना महत्वपूर्ण है यदि आप अपने दांतों में सारी रात रहते हैं, तो आप को आठ घंटे तक कठोर और प्लेट में तातार देते हैं। यदि आप दिन में केवल एक बार अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो सुबह की बजाय रात में ऐसा करते हैं।
  • पिक्चर प्लाक चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    शक्करहित गम चबाने शुरू करें अपने दिन के दौरान, यदि आप पट्टिका को बनाने से रोकना चाहते हैं, तो अपने भोजन के बाद एक चबाने की कोशिश करें। चबाने वाला गम भोजन के टुकड़े और फिल्म को निकाल देगा। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि यह शक्कर मुक्त है, क्योंकि क्लैटर के संस्करण में मदद से अधिक है यह एक दैनिक आदत बनाकर आपके दांतों को क्लीनर रखने में मदद कर सकता है, गुहाओं से बचने और टैटार के निर्माण के अलावा।
    • एक चीनी मुक्त टकसाल बुलेट भी कार्य करता है क्योंकि यह लार के उत्पादन को उत्तेजित करता है और दांतों को कुल्ला करने में मदद करता है।
  • पिक्चर प्लाक स्टेप 12 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    पेशेवर क्लीनिंग नियमित रूप से करें दांत की स्वच्छता की बात करते समय आप घर पर बहुत कुछ नहीं कर सकते। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फ्लास्क और माउथवैश का उपयोग करके दिन में दो बार ब्रश करके पट्टिका को हटाने के लिए कितना सावधानी बरतते हैं, वहां हमेशा ऐसे क्षेत्र होते हैं जहां तक ​​आप नहीं पहुंच सकते हैं और जिसमें टैटर फॉर्म होते हैं। जब ऐसा होता है, तो घर पर इसे निकालना असंभव है - दंत चिकित्सक के पास नौकरी करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं श्रेष्ठ परिणामों के लिए प्रत्येक छह महीने के पेशेवर ढूंढें
    • अगर दांत और मसूड़ों में टैटर जमा होता है, तो अंततः यह कैविटी और मस्तिष्कशोथ, या गम रोग की ओर बढ़ेगा। यही कारण है कि उचित दैनिक आदतों से परे जाना और पेशेवर ढूंढने के लिए आवश्यक है
    • एक दंत चिकित्सक भी इस क्षेत्र को देख सकता है और निर्धारित कर सकता है कि क्या आपके दांतों और मुंहों के साथ अन्य समस्याएं हैं जो अधिक गंभीर स्थितियां पैदा कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने दांतों पर नारंगी छीलने के लिए पट्टिका को हटाने का एक आसान तरीका है
    • बेकिंग सोडा के एक चम्मच और एक गिलास पानी मिश्रण करके घर का बना मुंह धो लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com