IhsAdke.com

बैक्टीरिया दाँत प्लेट को कैसे निकालें

पट्टिका दांतों में बैक्टीरिया के निर्माण के कारण होती है यह नग्न आंखों के लिए अदृश्य है, लेकिन बहुत ही हानिकारक है, क्योंकि जब यह कुछ भोजन के संपर्क में आता है, तो यह गौणों की शुरुआत के लिए जिम्मेदार एसिड जारी करता है। प्लेट बिल्डअप भी टैटर में बदल सकता है, हल करने के लिए एक और अधिक कठिन समस्या है। पट्टिका को हटाना बहुत आसान है क्योंकि इसमें पूरी तरह सफाई से थोड़ा सा शामिल है!

चरणों

विधि 1
ब्रशिंग

चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 1
1
डाई का उपयोग करके बोर्ड को खोजें पट्टिका वास्तव में अदृश्य है, इसलिए यह जानना बहुत मुश्किल हो सकता है कि यह आपके दांतों में कितना है। इस समस्या को हल करने के लिए, आप फार्मेसियों में "पट्टियों से खुलासा गोलियां" खरीद सकते हैं एक बार जब वे चबाये जाते हैं, तो वे आपके चमकदार लाल दांतों पर पट्टिका को दाग देंगे, जिससे परीक्षा को आसान और उन क्षेत्रों की पहचान करनी होगी जिन्हें साफ करने की आवश्यकता है।
  • कपास झाड़ू के साथ दांतों पर लगाए गए एक हरे रंग के रंग का रंग एक ही प्रभाव होगा, हरे रंग की पट्टी को धुंधला करेगा और उसकी पहचान को सुगम करेगा।
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लाक्के चरण 2
    2
    सही प्रकार का टूथब्रश और टूथपेस्ट का प्रयोग करें अपने दांतों को प्रभावी ढंग से ब्रश करने के लिए, सही उपकरण रखना महत्वपूर्ण है हालांकि कई परिष्कृत ब्रश कर रहे हैं, अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन कहा गया है कि किसी भी बहुत अच्छी तरह से "नायलॉन ब्रश पॉलिश और गोल टिप से जगमग है" काम। कड़ी मेहनत के साथ ब्रश बहुत अपघर्षक होते हैं और दांतों के तामचीनी पहनते हैं। इसके अलावा, आपको एक अच्छा फ्लोराइड टूथपेस्ट भी होना चाहिए। यह पदार्थ दाँतों को मजबूत करता है और उन्हें गुहा और गुहा गठन से बचाता है।
    • इलेक्ट्रिक टूथब्रश सामान्य लोगों की तुलना में दांतों को साफ करने में अधिक प्रभावी नहीं हैं। हालांकि, कुछ लोग अपने दांतों को अधिक बार और अधिक समय तक ब्रश करते हैं जब वे उनका उपयोग करते हैं इसलिए एक में निवेश करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • दंत चिकित्सक सलाह देते हैं कि आप अपने टूथब्रश को हर तीन से चार महीने प्रतिस्थापित करते हैं क्योंकि वे समय के साथ कम प्रभावी हो जाते हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 3
    3
    सही ब्रशिंग तकनीक का उपयोग करें। जब अपने दाँत ब्रश, गोंद लाइन के खिलाफ एक 45 डिग्री के कोण पर ब्रश पकड़ और लघु स्ट्रोक बनाने के लिए और खड़ी नीचे, आगे और पीछे या परिपत्र गति। दाँत तामचीनी को नुकसान न करने के लिए कड़ी मेहनत करने की कोशिश न करें
  • पिक्चर स्टेप 4 निकालें चित्र
    4
    प्रत्येक दांत पर व्यक्तिगत रूप से फोकस करें अपने दांतों पर ध्यान दो, जैसा कि आप उन्हें ब्रश करते हैं, और किसी को भी मत भूलना। बाहरी, आंतरिक सतहों और चबाने के बिंदु याद रखें, मुंह के पीछे सबसे तेज़ दांतों पर विशेष ध्यान देना। आदर्श ब्रशिंग में लगभग दो मिनट लगते हैं - मौसम की भावना प्राप्त करने के लिए स्टॉपवॉच का उपयोग करके और तेजी से जाने के लिए एक गीत गाएं।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 5
    5
    अपनी जीभ को ब्रश करने के लिए याद रखें पट्टिका मलबे की वजह से जीभ की सतह पर आसानी से जमा हो सकती है, इसलिए इसे धीरे से ब्रश करें। यह खराब सांस को समाप्त करने में भी मदद करता है
  • विधि 2
    अच्छा मौखिक स्वच्छता करें

    चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 6
    1
    अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। यह पट्टिका को हटाने का सबसे प्रभावी तरीका है इसके अलावा, उचित और नियमित ब्रशिंग समय के साथ पट्टिका के निर्माण को रोकने में मदद करेगा। यह महत्त्वपूर्ण है क्योंकि बिल्डअप टैब्स को शांत कर सकता है और बना सकता है, जो निकालने के लिए बहुत मुश्किल है। आपको अपने दांतों को एक दिन में कम से कम एक बार ब्रश करना चाहिए, लेकिन दंत चिकित्सक दो बार सिफारिश करते हैं: एक सुबह और बिस्तर से पहले एक।
  • पिक्चर शीर्षक निकालें प्लैक चरण 7
    2
    फॉल्स का उपयोग करें मौखिक स्वच्छता में सोता एक आवश्यक और प्रभावी घटक है, हालांकि इसे अक्सर उपेक्षित किया जाता है इसका उपयोग दांतों के बीच बैक्टीरिया और भोजन के कणों को हटा देता है, जिससे प्लाक गठन को रोकने में मदद मिलती है। दाल ब्रश करने से पहले रात में एक बार एक बार फोसा पहना जाना चाहिए। इसे अपने दांतों के बीच एक कोमल पीछे और गति में पास करें, और जगह पर "दबाने" से बचें, क्योंकि यह गम के नाजुक ऊतक को परेशान कर सकता है।
    • प्रत्येक दाँत के बीच दांत के फॉल्स का एक साफ टुकड़ा का प्रयोग करें, अन्यथा आप केवल बैक्टीरिया को एक स्थान से दूसरे स्थानांतरित कर देंगे।
    • यदि आप इसे फॉल्स के लिए अजीब लगता है, तो टूथपिक का प्रयास करें यह रॉड, लकड़ी या प्लास्टिक से बना है, दाँत के बीच डालने जा सकता है, दंत फ्लॉस का एक ही परिणाम प्राप्त कर सकता है।
  • पिक्चर स्टेप 8 निकालें चित्र
    3



    पट्टिका से निपटने के लिए एक विशिष्ट मौखिक एंटीसेप्टिक का उपयोग करें हालांकि एंटीसेप्टिक के इस प्रकार काफी प्रभावी है, एक मौखिक स्वच्छता दिनचर्या के भाग के रूप में इस्तेमाल किया brushing और लोमक करने के साथ-साथ अपने स्वयं के, पर पट्टिका हटाने के लिए नहीं है, थाली को नरम करने में मदद, और सांस सुधार कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 9
    4
    मिठाई और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों से बचें पट्टियों पर पाए गए बैक्टीरिया इन प्रकार के खाद्य पदार्थों पर कामयाब हुए। वास्तव में, हर बार जब आप उनका उपभोग करते हैं, तो वे एक एसिड छोड़ते हैं जो गुहा और गुहा की उपस्थिति की ओर जाता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, संसाधित खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने की कोशिश करें और ब्रशिंग और फ़्लॉसिंग के लिए विशेष ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 10
    5
    पेशेवर क्लीनिंग नियमित रूप से करें यहां तक ​​कि अगर आपके घर में बहुत सख्त मौखिक स्वच्छता है, तो दंत चिकित्सक के साथ आधा-सा साल का परामर्श करने से अब भी लाभ हो सकता है केवल एक दंत चिकित्सक स्थानों तक पहुंचने के लिए सबसे कठिन में फलक और कठिन टैटर को निकालकर पूरी तरह से सफाई कर सकता है। टैटार।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार

    चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 11
    1
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें यह पट्टिका हटाने के लिए सबसे पुराना प्राकृतिक उपाय है। बस एक कटोरे में एक छोटी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं, अपने टूथब्रश गीला करें और बेकिंग सोडा पर ब्रिसल पास करें। फिर अपने दांतों को सामान्य रूप से ब्रश करें यदि वांछित है, तो नमक के एक चुटकी को मिलाकर भी संभव है।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 12
    2
    सेब और खरबूजे खाओ भोजन के तुरंत बाद एक सेब या कैन्टोलॉप्स खाने से आपके दांतों को स्वाभाविक रूप से साफ करने और सतहों पर प्लाक बिल्डअप को रोकने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह आदत मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और उन्हें रक्तस्राव से बचाता है।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 13
    3
    आपके दांतों पर नारंगी छीलें लगायें संतरे के फल से विटामिन सी, जैसे संतरे, दांतों की सतह पर सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। सोने से पहले इस कोशिश करो
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 14
    4
    तिल के बीज चबाओ तिल के बीज से भरा चम्मच चबाओ, लेकिन उन्हें निगल नहीं है। फिर टूथपेस्ट के एक प्रकार के रूप में चबाया हुआ बीजों का उपयोग करके अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सूखी ब्रश का उपयोग करें वे पलक को हटाने और एक ही समय में अपने दांतों को पॉलिश करने में मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 15
    5
    टमाटर और स्ट्रॉबेरी अपने दांतों पर लागू करें बस संतरे की तरह, टमाटर और स्ट्रॉबेरी सी उन्हें आधे में कटौती और दांत की सतह पर रस रगड़ना, के बारे में पाँच मिनट के लिए कार्य करने के लिए इसे छोड़ने विटामिन में अमीर हैं। फिर पानी में सोडियम बाइकार्बोनेट के समाधान के साथ मुंह को कुल्ला।
  • पिक्चर शीर्षक निकालें प्लैका चरण 16
    6
    होममेड टूथपेस्ट करें आप सबसे अधिक औद्योगिक टूथपेस्ट में पाया रसायनों की सीमा से दूर रहना पसंद करते हैं, तो आप कुछ सरल सामग्री का उपयोग कर अपनी खुद की प्राकृतिक संस्करण antiplaque बना सकते हैं। 2 से 3 बड़े चम्मच सोडा, स्टेविया पाउडर के 2 छोटे पैकेट और ऐसे पुदीना या दालचीनी के रूप में पसंद के आवश्यक तेल के 20 बूंदें, पाक के साथ नारियल तेल की 1/2 कप मिक्स। एक छोटे ग्लास जार में घर का टूथपेस्ट स्टोर करें और इसे सामान्य रूप से उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com