IhsAdke.com

मानवता में आपकी आस्था को कैसे पुनर्स्थापित करें

हर कोई प्यार, दया और आशा के लिए खुला पैदा होता है हालांकि, जैसे ही हम बढ़ते हैं हम महसूस करते हैं कि मनुष्य कई चीजों में सक्षम हो सकता है, जिसमें घिनौनी कार्रवाई, गणना और क्रूर कार्य शामिल है। यद्यपि यह हमें नीरस में बदल दे सकता है या हमें असहाय छोड़ सकता है, मनुष्य भी भलाई और प्यार करने में सक्षम हैं। यदि आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो सोच लें कि मानवता किस प्रकार का अनुसरण कर रही है, यहां आपके विश्वास को बहाल करने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

मानवता चरण 1 में आपका विश्वास पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
कम भाग्यशाली लोगों की मदद करने में समय व्यतीत करें आप उन लोगों से मिलकर अपना मन बदल सकते हैं, जो आपके अनुभव से 10 बार बदतर समस्याओं का सामना कर रहे हैं और अभी भी सकारात्मक हो सकते हैं और विश्वास करते हैं कि जीवित रहने के लिए एक इनाम है टर्मिनल बीमारियों या एक संगठन है कि लोग हैं, जो अपने घरों और आजीविका खो दिया है में मदद करता है के साथ बच्चों के लिए एक धर्मशाला में स्वयं सेवा, एक अस्पताल की कोशिश करो। चाहे कितना बुरी चीजें उनके नज़रिए से देखने के लिए, साहस और गंभीर अभाव के अधीन एहसास है कि मनुष्य सच में अद्भुत और लचीला कर रहे हैं आप मदद कर सकते हैं उन के निर्धारण में देखते हैं। यह आपको अपनी परेशानियों को संतुलित करने और परिप्रेक्ष्य में रखने में भी मदद कर सकता है।
  • मानवता चरण 2 में पुनर्स्थापना आपकी आस्था का शीर्षक
    2
    लोगों से पूछो कि वे आपको अपने जीवन के सबसे खुश क्षण बताएं आप कितनी बार लोगों से आपको अपनी खुशी की यादों के बारे में बताने के लिए कह रहे हैं और अब उन्हें खुश क्यों करता है? लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, जो उन्हें प्रेरित करता है और उन्हें खुश करता है, लेकिन फिर भी, ये हमेशा ऐसे विषय नहीं होते हैं जिनका अक्सर बातचीत में उपयोग किया जाता है। लोगों के लिए अपने पल के बारे में खुलने के लिए जगह बनाना बहुत महत्वपूर्ण है और यह आपको लोगों के उज्ज्वल और खुशहाल पक्ष को देखने में भी मदद करेगा।
  • मानवता चरण 3 में पुनर्स्थापना आपकी आस्था का शीर्षक
    3
    लोगों को एक-दूसरे के साथ करने की बातें सोचें यदि आप आभारी होने के कारणों का पालन करना शुरू करते हैं, तो अन्य लोगों के कार्यों में मकसद खोजने का एक बड़ा मौका है। यह एक व्यक्ति जो मदद की उसे सड़क पार करने, किसी के बाद यह पारित कर दिया, या यहां तक ​​कि एक फायर फाइटर जो वापस अपने घर के अंदर चला गया अपने पालतू को बचाने के लिए जो अस्पताल में एक और व्यक्ति को ले लिया हो सकता है। चाहे ये कार्य छोटे या बड़े हों, हमें याद रखना चाहिए कि मानव दयालुता है
  • मानवता चरण 4 बुलेट 1 में पुनर्स्थापना आपका नाम शीर्षक वाला चित्र
    4
    अच्छाई और अच्छे कर्मों की कहानियों पर ध्यान केंद्रित करें लोगों को हर दिन अच्छा करने के बारे में सकारात्मक, प्रेरणादायक और उत्थान की कहानियां बहुत अधिक होती हैं। हालांकि, इस खबर के विशाल बहुमत को सनसनीखेज और नकारात्मक कवरेज के तहत दफन किया जाता है, जो मीडिया को व्यक्त करना पसंद करते हैं। आप सकारात्मक समाचारों के साथ अपने संपर्क को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ऑनलाइन अच्छी खबर फ़ीड की सदस्यता ले सकते हैं और आप सोशल नेटवर्क पर कुछ संचार वाहन, दोस्तों और परिवार के सदस्यों का अनुसरण कर सकते हैं जो अच्छी कहानियों को साझा करते हैं।
    • व्यवसाय की दुनिया में लोगों के बारे में कहानियों के लिए किताबों की दुकानों या पुस्तकालयों को ब्राउज़ करें जो समाज को बदल रहे हैं और एक ही समय में व्यवसाय चला रहे हैं। इन प्रकार की कंपनियां हम जिस तरह से व्यापार करते हैं, बदल रही हैं क्योंकि उनका लक्ष्य दुनिया में सकारात्मक बदलाव करना है।
    • उन लोगों की एक सूची रखें जो आपको प्रेरणा देते हैं। अपने ब्राउज़र की पसंदीदा में चिह्नित करें जो आपको क्रियाओं के माध्यम से प्रेरित करते हैं आप क्या कर रहे हैं इसके अपडेट के लिए नियमित रूप से जांच करें और जो लोग अब भी इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन जो समाज के लिए मूल्यवान हैं
  • मानवता चरण 5 में पुनर्स्थापना आपकी आस्था का शीर्षक
    5
    बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करें अगर आपके पास बच्चे नहीं हैं, तो आप नए, उत्सुक और रचनात्मक आँखों के माध्यम से दुनिया को देखने के अद्भुत चमत्कारों से गुम हैं। बच्चे अस्पष्टता की परतों के माध्यम से देख सकते हैं, जो वयस्कों ने बेवकूफ फैसले, विलंब और निष्क्रियता का औचित्य साबित करने के लिए उपयोग किया। बस बच्चों के करीब है और वास्तव में वे क्या कहना है सुनने के लिए आप अपने सनकी ढाल से बाहर निकल सकते हैं और अधिक चंचल और रचनात्मक हो सकते हैं
    • पहचानें कि मनुष्य सफेद होने पर पत्तियों के रूप में जन्म लेता है, बिना किसी क्षति या अन्य समस्याओं के कारण। क्रूर, क्षुद्र और स्वार्थी के रूप में मानव की निश्चित दृष्टि को कुछ बेकार है, और आमतौर पर गलत है। हालांकि हर दिन क्रूर और अप्रिय बातें होती हैं, दया और आनंद के कई कार्य भी होते हैं
  • 6
    अच्छा काम करने वाले अन्य लोगों में अपने विश्वास को प्रोत्साहित करें दुनिया को अधिक आत्मविश्वास और कम मांग वाले रास्ते में देखने की कोशिश करें। और गांधी के प्रसिद्ध वाक्यांश का अनुसरण करें "आप दुनिया में देखना चाहते हैं।" आप परिवर्तन आप दूसरों में देखना चाहते हैं के प्रकार का अनुसरण करते हैं, आप गुण है कि भले ही आपको लाभ नहीं है, लाभ दूसरों को बोते हैं, लगातार समुदाय जिनमें से यह हिस्सा है सुधार। अंत में, मानवता में विश्वास आपको वापस मिलती है पर आधारित नहीं है, बल्कि यह जानकर कि आप अन्य लोगों के जीवन को थोड़ा बेहतर बना रहे हैं।

    • अन्य लोगों पर भरोसा करें यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि लोग अक्सर अपनी आँखों में कुछ गलत कर रहे हैं, लेकिन आपको विश्वास होना चाहिए कि हर कोई कुछ गलत नहीं करेगा। किसी को आत्मविश्वास का वोट देने से पहले बहुत डरावना हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप उस स्तर तक पहुंचने का प्रबंधन कर लेते हैं, तो आप मानवता में अपने अधिक विश्वास को पुनः प्राप्त करेंगे।


      चित्र जिसका नाम मानवता चरण 6 बुलेट 1 में पुनर्स्थापना आपकी आस्था है
    • दयालुता के यादृच्छिक कार्यों का सृजन करें, जैसे कि एक बूढ़ी महिला को सड़क पार करने या बस दरवाजे को पकड़ने में मदद करना ताकि दूसरों को पारित किया जा सके
      चित्र जिसका नाम मानवता चरण 6 बुलेट 2 में पुनर्स्थापना आपकी आस्था है
    • दया करो हालांकि हर इंसान के भीतर अच्छाई हमेशा दिखाई नहीं देता है दया है कि आप संकट, चोटों और मनुष्यों के रोगों की सतह के नीचे खुदाई करने के लिए अनुमति देता है। जैसा कि आप गहराई से देखते हैं, आप क्रूर, अमानवीय या अविचलित व्यवहार को प्रेरित करने के लिए क्या कर सकेंगे। यह बेहतर समझने की खोज में है कि लोग ऐसा क्यों करते हैं कि आप ऐसा करते हैं कि आप उनके लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं और सहिष्णुता के बारे में सीख सकते हैं।
      मानवता चरण 6 बुलेट 4 में आपका विश्वास पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    • अन्य मनुष्यों के साथ सहयोग करने और सहयोग करने के लिए जितनी संभव हो उतने तरीके ढूंढें। संघर्ष और प्रतिस्पर्धा को कम करने, प्रोत्साहित करने और काम करने के लिए सहयोगात्मक तरीके की सुविधा - काम पर, घर पर, स्कूल या कॉलेज में, पार्क में, या जहाँ भी आप चाहते हैं।
      मानवता चरण 6 बुलेट 5 में आपका विश्वास पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    • दूसरों के लिए जगह बनाओ, भले ही आप उन्हें नहीं जानते। जब यातायात बंद हो जाता है या कतार लंबा है, दूसरों को पास करें वे भी इंसान हैं और आपके जैसा वैसे ही महसूस करते हैं, और यह जानना अच्छा होगा कि किसी और को उनके बारे में परवाह है। आपकी कार्रवाई दूसरों पर प्रतिबिंबित होगी, क्योंकि उन्हें किसी और के माध्यम से जाने की आवश्यकता महसूस होगी। और इसलिए यह जाता है
    • आप जानते लोगों के लिए मानव कृपा की कहानियां बताएं, और उन्हें मानवता के अच्छे पक्ष को देखने के लिए प्रेरित करें। एक बार जब आप मानवता के बारे में सकारात्मक कहानियां पाएं, तो सकारात्मक कार्यों और विचारों को प्रोत्साहित करने में दूसरों के साथ साझा करें। यदि आपके पास कोई ब्लॉग या सोशल नेटवर्क है, तो सकारात्मक और उत्थान की कहानियां साझा करें
      चित्र जिसका नाम मानवता चरण 6 बुलेट 7 में पुनर्स्थापना आपकी आस्था है
  • 7
    याद रखें कि आप भी मानवता का हिस्सा हैं यदि आप मनुष्यों से खुद को दूर करते हैं तो आपका आदर्श दुनिया नहीं होगा।

    • अपने विश्वास को अपने आप में बहाल करें यदि आपको लगता है कि अधिकांश मानवता बर्बाद हो रही है, तो शायद समस्या आपके अंदर है। हेनरी मिलर ने एक बार कहा था कि "वह आदमी जो हमेशा मानवता की स्थिति के बारे में चिंतित है, उसकी खुद की कोई समस्या नहीं है या फिर उनका सामना करने से इनकार कर दिया है।" यदि आपके पास मुश्किल जीवन रहा है, तो अपने आप पर कड़ी मेहनत करना बंद करो अपने आप को माफ़ करने और अपने आप में अधिक विश्वास करना सीखें नई चीजें सीखने के लिए अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और स्वयं को ऐसी चीजें करने के लिए बाध्य करें जो विफल होने से डरते हैं। बोल्ड हो, दुनिया आपकी प्रतिभा का हकदार है।
      चित्र जिसका नाम मानवता में पुनर्स्थापना आपकी आस्था चरण 7 बुलेट 1
    • यदि आप उम्मीद की बजाय शिकायत करना पसंद करते हैं, तो आप जहां भी देखते हैं, वहां नकारात्मकता मिल जाएगी। दूसरी ओर, आप ऊपर वर्णित कई तरीकों से मानवता में विश्वास करना चुन सकते हैं। इसके अलावा, आप दुनिया में अन्याय, हिंसा, अपशिष्ट और भूख के खिलाफ खड़े होने का एक तरीका के रूप में दयालु हो सकते हैं। कभी-कभी आपको भयानक लगने से पहले शक्तिहीन महसूस हो सकता है, लेकिन आप नहीं हैं दयालु होकर, आप जिस प्रकार की दुनिया में रहना चाहते हैं उसे दिखाते हैं।
      चित्र जिसका नाम मानवता चरण 7 बुलेट 2 में पुनर्स्थापना आपकी आस्था है
  • मानवता चरण 8 में आपका विश्वास पुनर्स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    तैयार!
  • युक्तियाँ

    • मनुष्य के आंतरिक सार या मानवीय मूल्यों के साथ निष्क्रिय सामाजिक प्रणालियों को भ्रमित करने के लिए बहुत सावधान रहें। सिस्टम और संस्थान समय पर खड़े हो सकते हैं। जबकि कुछ लोग अपने स्वयं के लक्ष्यों का स्वार्थिक रूप से पालन करते हैं, कई अन्य लोग बस "सही काम करने की कोशिश" करते हैं, लेकिन बिना सोच के। हालांकि, यह परिवर्तन के रूप में समाज एक निश्चित प्रकार के परिवर्तन के लिए आगे बढ़ना शुरू कर देता है।

    चेतावनी

    • "अधिक विश्वास" का मतलब यह नहीं है कि आपको आंखों पर हर किसी पर भरोसा करना चाहिए। विश्वास के विश्वासघात किसी को भी मानवता में और भी अधिक विश्वास खो सकते हैं।
    • पक्षपाती विचारों पर चिपकाने के लिए कठिन समय के दौरान एक सुरक्षित स्वर्ग या सुरक्षित स्थान हो सकता है, लेकिन अंततः यह आपको दुःख में डालता है, विडंबना यह है कि अगर आप लोगों से मिलने की कोशिश करते हैं तो इससे आपकी निजी दुनिया थोड़ा कम सुरक्षित रहती है आपके विचारों से काफी अलग हैं
    • दुनिया को देखने के हिंसक और पक्षपातपूर्ण तरीके से दूसरे मनुष्यों को एक सौहार्दपूर्ण तरीके से देखने की क्षमता दिखाई देती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com