IhsAdke.com

बच्चों के साथ रोगी कैसे होना चाहिए

एक बार एक माँ ने अपने बेटे को अपने पसंदीदा रंग का एक गुब्बारा चुनने के लिए कहा। बच्चे ने "गुलाबी" कहा और गुलाबी गुब्बारा उठाया। माँ ने कहा, "नहीं, आप पीले रंग की तरह, यह बेहतर है।" फिर उसने गुलाबी गुब्बारा निकाला और इसे पीला रंग दिया।

क्या आप कभी भी अपने बच्चे की राय और स्वाद में हस्तक्षेप करना चाहते थे? क्या आप कभी भी उन कार्यों को पूरा करना चाहते थे जिन्हें वे "बहुत धीरे धीरे" कर रहे हैं? यदि हां, तो आपने अपने बच्चे को कुछ बेकार सबक सिखाया है - आपने अपने बच्चे को दिखाया है कि उन्हें निर्णय लेने के लिए आपको भरोसा करना चाहिए, यह अधीरता एक है सदाचार, और यह कि माता-पिता हमेशा अपने बच्चे की हर चीज को गलत बनाएंगे, ताकि उन्हें किसी चीज की ज़िम्मेदारी लेने की जरूरत न हो। अंत में, एक बच्चे के साथ अधीरता अपनी आजादी और समझ को कम करने की प्रवृत्ति है। एक बच्चे को उठाने की बात आती है तो कुंठाओं और गलतियों के बीच रोगी होना सीखना एक महत्वपूर्ण कौशल है। धैर्य इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चरणों

शिशु के साथ रोगी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
आपको उस उद्देश्य और धैर्य की सुंदरता के बारे में सोचने का समय लेना चाहिए। धैर्य से हमें प्रतिबिंबित करने, दुनिया के बारे में और उन चीजों के बारे में सोचने का समय मिलता है जो हम कर रहे हैं। यह हमेशा एक अंतहीन लक्ष्य की ओर चलने के बजाय जीवित रहने का एक तरीका है धैर्य हमें जीवन का आनंद लेने की अनुमति देता है यह हमें निरंतर और स्थायी सम्मान के माध्यम से, दूसरों को अपने जीवन में स्वीकार करने की अनुमति भी देता है। जब हम अपने जीवन में धैर्य के महत्व को स्वीकार करते हैं, तो दूसरों के साथ धैर्य रखना भी आसान होता है। हमारी अपनी ताल और दूसरों की बात करते हुए, हम उम्मीद करते हैं कि हम लोगों के रूप में कार्य करने की उम्मीद करते हैं।
  • अपने जीवन में धैर्य को शामिल करने के तरीके खोजने के लिए, पढ़ें रोगी कैसे बनें
  • चित्र बच्चों के साथ रोगी के साथ शीर्षक चरण 2
    2
    बच्चे से पूछें कि वे क्या चाहते हैं, करते हैं, या हो सकते हैं आग्रह करता हूं कि जिस चीज से आप चाहते हैं, उसे सीधे निर्देशित करें। यहां तक ​​कि एक बहुत ही छोटा बच्चा अपनी पसन्द और नापसंदियों को इंगित कर सकता है - उन्हें उपयुक्त अवसरों पर खुद को व्यक्त करने की अनुमति बहुत महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आपने उसकी प्रतिक्रिया सुनी और समझ ली है: यह आपके बच्चे द्वारा दिए गए उत्तर को समझाकर किया जा सकता है।
    • भविष्य के पेशे की किसी बच्चे की राय को बदलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। अगर जूनियर कहता है कि जब वह बढ़ता है, तो वह खिड़की क्लीनर बनना चाहता है, जो भी हो यदि आप उसे किसी तरह से लगातार बाधित करते हैं तो "वह नहीं जानता कि वह क्या कह रहा है। हम सभी जानते हैं कि जब वह बढ़ता है, तो वह डॉक्टर बनने जा रहा है। "वह एक नामित कैरियर की ओर धकेलने के निहितार्थों को नाराज करना शुरू कर देंगे।
    • शेष इच्छाएं और वास्तविकता यदि आप सोचते हैं कि आपका बच्चा जो पूछ रहा है वह तर्कहीन, दुर्गम है, इस बारे में बात करने के बजाय बस उससे बात करने के लिए समय निकालना आपको अपने बच्चे को अपने आप को सही ठहराने की जरूरत नहीं है, लेकिन एक संक्षिप्त विवरण चोट नहीं पहुंचाता है। यह अधिक प्रभावी है यदि आप उदाहरण के अनुसार बच्चे को मार्गदर्शन करते हैं।
  • चित्र बच्चे के साथ रोगी चरण 3 कदम शीर्षक
    3
    अपने बच्चे में सद्भावना और रुचि दिखाएं जब भी संभव हो उसे खुश करने का प्रयास करें इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चे के लिए अपंग होना है यहां टिप है कि बच्चे की इच्छाओं और अनुरोधों का सम्मान करना, यदि स्थिति की अनुमति होती है। अपने बच्चे को एक अनुरोध बनाने और आदेश देने के बीच अंतर को समझने में सहायता करें, और प्रत्येक दृष्टिकोण के परिणाम क्या हैं उन्हें कुछ कमाने के लिए इंतजार करने के लिए उसे पढ़ाने में देरी से संतुष्टि के महत्व को समझने में मदद करना महत्वपूर्ण है। आपको समय के इस परिप्रेक्ष्य को समझने में मदद करना, बस कुछ भी न कहकर और कुछ भी नहीं सिखाने की तुलना में बहुत अच्छा है।
  • चित्र बच्चों के साथ रोगी होना शीर्षक चरण 4
    4
    अपने बच्चे और सभी बच्चों के प्रति आभार व्यक्त करें जब दैनिक कार्य ढेर हो जाते हैं और जीवन जल्दी में बदल जाता है, तो यह भूलना आसान है। अपने बच्चे के लिए अपना आभार दिखाते हुए आपको अपने आप को एक व्यक्ति के रूप में सम्मान करने में मदद मिलेगी, और आप दूसरों को खुले तौर पर महत्व देने के महत्व को सिखाना होगा।
  • चित्र बच्चों के साथ पेट रोगी शीर्षक चरण 5
    5
    विनम्र हो जाओ जब संभव हो तो बच्चे के लिए काम करने को तैयार रहें यद्यपि आपके प्रयासों में हताशा और चिंता का कारण हो सकता है, बच्चों को यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप कैसे काम करते हैं। अगर आपका बच्चा रात के खाने के लिए सहायता प्रदान करता है, तो उस गड़बड़ी के बारे में मत सोचो जो आने वाला है। खुश रहो कि वह कुछ सीखना शुरू कर रहा है जो भविष्य में बहुत महत्त्वपूर्ण होगा। अपने बच्चे या अन्य बच्चों के सीखने के बाद, आप उनके चरित्र, उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में अधिक जानेंगे, जो उन्हें बेहतरीन प्रतिभाओं का पोषण और उनके दोषों से निपटने के लिए सीखने का अवसर देगा।
    • यदि आप बच्चों को अपने तरीके से काम करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो यह उनकी स्वायत्तता और खुद के लिए चीजें निकालने की क्षमता को कमजोर करेगा। आत्मविश्वास और व्यक्तिगत जिम्मेदारी बढ़ाने के लिए हर समय अपने बच्चे को नई चीजों की कोशिश करने दें।
    • सुरक्षा और सुराग को ध्यान में रखें- ऐसी गतिविधियों या व्यवहारों में हस्तक्षेप करना जहां सुरक्षा या उपयुक्तता के साथ समझौता किया गया है, वह पूरी तरह उपयुक्त है। यह माता-पिता होने की जिम्मेदारी का सिर्फ एक हिस्सा है।
  • चित्र पेटी के साथ बच्चों के साथ शीर्षक चरण 6
    6



    याद रखें कि आपके बच्चे भी मानव हैं उनके पास भावनाएं, पसंद, प्राथमिकताएं आदि हैं। जब आप कर सकते हैं तब इन चीजों का सम्मान करें
  • चित्र बच्चों के साथ पेट रोगी शीर्षक चरण 7
    7
    अपने बच्चे को नियंत्रित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें बच्चे हमेशा उन लोगों से भरोसा और अवशोषित करने के लिए तैयार होते हैं जो उनके बारे में परवाह करते हैं। एक बच्चे को नियंत्रित करने की कोशिश करना उसे आत्मसम्मान को कमजोर करती है, और उसकी प्राथमिकताएं और उसकी सोच के तरीके को थोपने का प्रयास करने का एक तरीका है। अपने बच्चे को अपने व्यक्तित्व को विकसित करने की आवश्यकता दें।
    • धैर्य आप आदर्श शिक्षक होने की अनुमति देता है नियंत्रण लेने की बजाय, बच्चे को अपनी गति से आगे बढ़ने की बजाय उन्हें तैयार करने से पहले उसे काम करने की बजाए उसे आगे बढ़ने दें। उदाहरण के लिए, डिनो डे लॉरनेटिस ने तब तक बात नहीं की जब तक वह 5 साल का हो। दूसरों की चिंताओं के बावजूद, उसकी मां समझ गई कि सबकुछ समय पर होता है। उनका मानना ​​था कि वह समय बोलने पर बोलेंगे। और यही ठीक हुआ!
    • इसे आज़माएं: यदि आप बच्चे को हाँ कह सकते हैं, तो नहीं कहने से पहले। यदि आपकी पहली प्रवृत्ति न कहना है, तो अपने आप से इस बारे में पूछें। क्यों नहीं? क्या आप सिर्फ अपनी शक्ति का प्रयोग कर रहे हैं, या क्या बच्चे के अनुरोध को अस्वीकार करने का कोई अच्छा कारण है?
  • चित्र बच्चों के साथ रोगी होना शीर्षक चरण 8
    8
    अपनी लड़ाई सावधानी से चुनें अधिकांश विकल्प जीवन-और-मौत की स्थिति नहीं हैं बच्चे को अपने स्वयं के और सुरक्षित रूप से सीखने के लिए पर्याप्त समय की अनुमति दें गलतियां एक सीखने का अनुभव है
    • यदि आपको लगता है कि स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही है, तो आप और बच्चे के बीच एक स्थान बनायें। यह स्थान दोनों के लिए महत्वपूर्ण है - यह आपके लिए अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने और सीमाएं स्थापित करने के लिए हताशा के जरिए आपकी चिंताओं को चलाने के बजाय कार्य करता है
  • चित्र पेटी के साथ बच्चों के साथ शीर्षक चरण 9
    9
    उदाहरण के लिए अपने बच्चों को दया करो। आपका उदाहरण आपके बच्चे के जीवन के दौरान उपयोगी होगा। यदि आप उसे जगह दे देते हैं, तो उसे बुद्धिमान विकल्पों को सीखने की ज़रूरत होती है, तो उसका इनाम बहुत अच्छे परिणाम के माध्यम से आ जाएगा।
  • चित्र बच्चों के साथ रोगी होना शीर्षक चरण 10
    10
    खुद के साथ कोमल रहो धैर्य रखना मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से ऐसी दुनिया में जहां अनुकरणीय व्यवहार की अपेक्षाओं को आदर्श माना जाता है। धैर्य आपको शांति बनाए रखने का एक रास्ता देगी, जिससे आप बच्चे के समय और विकास की गति को पहचान सकते हैं, चाहे किसी भी बाहरी मानदंड की परवाह किए बिना। भीड़ आप एक संरक्षक के रूप में अपनी भूमिका को भूल कर सकते हैं
  • चित्र पेटी के साथ बच्चों के लिए शीर्षक चरण 11
    11
    बच्चों के बीच होना अच्छा लगता है कभी-कभी हमारी अधीरता अपने आप को शक्तिशाली ढंग से प्रकट होती है जब हम अपने प्रयासों, काम, निजी गतिविधियों, खेल, आदि की अनुमति देते हैं, ताकि हम अपने बच्चे के साथ समय बिताने से रोक सकें। कोई भी अधीरता से प्रतिरक्षा नहीं है यदि आपको कोई असंतोष महसूस हो रहा है, तो अपने बच्चे के साथ रहने से आप उन चीजों को करने से रोकेंगे, जिन्हें आप करना चाहते हैं, आपका धैर्य इस के साथ गुणवत्ता समय बिताने की खुशी को बहाल कर सकता है। एहसास है कि जब आप अपने बच्चे के साथ बिताते हैं, तो वह बहुमूल्य होता है। यह एक ऐसा समय है जब आप बहुत कुछ सीखते हैं, और दूसरी आँखों से दुनिया देखते हैं। यह भी महसूस करने का समय हो सकता है कि यह एक बच्चे के जीवन में एक बड़ा अंतर बना सकता है, शिक्षण कर सकता है, कुछ नया दिखा सकता है और उन्हें एक-दूसरे से प्यार और सम्मान करने में सहायता कर सकता है।
    • स्वीकार करते हैं कि धैर्य नम्रता का एक रूप है। दूसरी बातों के दबाव को हटाकर "सबसे महत्वपूर्ण, आप बच्चे को दिखाएंगे कि उनके साथ समय बिताना बेहतर नहीं है।
    • जब आप एक बच्चे को अपने समय में विकसित करने की अनुमति देते हैं, तो यह संदेश को अवशोषित करता है कि वयस्कता की चिंताओं के लिए आशा की जा सकती है, कि बचपन उस समय से है जहां से बहुत जल्दी जाने की ज़रूरत नहीं है। जीवन केवल समझ में आता है अगर हम जो हम प्यार करते हैं चारों ओर रह सकते हैं, और यह केवल व्यवहार में एक बच्चे को दिया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक असीम जिद्दी बच्चे से निपटने में धैर्य रखना मुश्किल है इस मामले में, यह हास्य की बहुत सारी भावनाओं को लेता है, न कि बच्चे के संबंध में, बल्कि स्थिति स्वयं। मज़ेदार और सुखी चीजों का पता लगाएं, जिनके पास आपके बच्चे के हठ को तोड़ने की ताकत है, जिससे आप क्या कर रहे हैं।
    • जब कोई बच्चा गंभीर रूप से चोट लगी है, तो उसे गंभीर रूप से रोगी होना जरूरी है। जिन लोगों ने एक बच्चे को अपनाया है, जिसने बड़ी मुश्किलें या भयावहता का अनुभव किया है, जैसे कि युद्ध क्षेत्र में रहना, भूख से मरना या हिंसा का शिकार होना, धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता को प्रमाणित करते हुए बच्चे अपने समय पर भरोसा करना सीखते हैं। इस प्रकार का धैर्य बिल्कुल ज़रूरी है - इसके बिना, बच्चा फिर से भरोसा नहीं सीख सकता है।

    चेतावनी

    • यदि अधीरता आपके जीवन को नियंत्रित कर रही है और अपने संबंधों को धमकी दे रही है, तो पेशेवर मदद लें सही तरह की सहायता से, अधीरता का सकारात्मक रूप से इलाज किया जा सकता है
    • यदि आप परेशान हैं, तो बच्चे को चोट न दें यह आपके बच्चे को डरा नहीं करता है, लेकिन आपको सलाखों के पीछे मिल सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com