IhsAdke.com

बच्चों के लिए यार्ड सुरक्षित कैसे करें

बच्चों को बाहर खेलना पसंद है, लेकिन एक असुरक्षित पिछवाड़े एक मजेदार इकट्ठा एक खतरनाक भ्रमण में बदल सकते हैं। ध्यान दें और अपने बच्चों को स्वतंत्र रूप से खेलने के लिए अपने यार्ड को एक सुरक्षित ओएसिस में बदलने के लिए कदम उठाएं।

चरणों

भाग 1
सामान्य सुरक्षा सावधानी बरतें

बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से चित्र चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा यार्ड के नियमों को समझता है। क्या सुरक्षित है और क्या नहीं है पर स्पष्ट नियम और सीमा निर्धारित करें। यह नियम जहां पर आपका बच्चा खेलता है वहां लागू होना चाहिए।
  • छोटे बच्चों के लिए, नियमों में हमेशा वयस्क होने या यार्ड के केवल एक भाग में रहना शामिल हो सकता है। बड़े बच्चों के बारे में नियम हो सकते हैं कि वे कैसे बढ़ सकते हैं और यार्ड के किन किनारा सीमाएं हैं
  • चित्र बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित करें शीर्षक चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके यार्ड से घिरा हुआ है और हमेशा वयस्क नाटक का पर्यवेक्षण कर रहा है। अगर खुले इलाके होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सीमाओं को जानता है और यह जानता है कि आपको उनसे आगे नहीं बढ़ना चाहिए।
    • यदि आपका बच्चा नियमों को नहीं समझता है, तो उसे एक वयस्क के यार्ड के पुराने हिस्से में या हर समय उसके साथ बड़े-बड़े बच्चे में खेलते रहें।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    किसी भी खतरे के लिए नियमित रूप से अपने यार्ड की जांच करें खतरों की जांच करें जैसे पेड़ों से गिरते अंगों, पशु अवशेष या अन्य खतरनाक वस्तुओं जैसे नाखून या टूटी लकड़ी प्रत्येक सत्र की शुरुआत में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आपके यार्ड के सभी क्षेत्रों की देखभाल आपके बच्चों के लिए सुरक्षित और सुरक्षित है।
    • यदि आवश्यक हो, तो अपने घुटनों पर एक बच्चे के दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए किसी भी सुरक्षा परिवर्तनों को देखने के लिए जाएं।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    स्टोर-लॉन और बगीचे के उपकरण, बाल प्रूफ लॉक और लेटेस के साथ सुरक्षित स्थान पर। अपने बच्चों को कानूनन के चारों ओर खेलने न दें, भले ही वह चालू न हो। आपको चोटों को रोकने के लिए बच्चों की पहुंच से बागवानी उपकरण और रसायनों को भी स्टोर करना चाहिए - बागवानी उपकरण बच्चों के खिलौने की तरह लग सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि उपकरण सुरक्षित और केवल वयस्क नहीं हैं उन्हें इस्तेमाल करना चाहिए
    • आपके बच्चे की पहुंच से बाहर रखने के लिए आइटम आरी, छंटाई वाली कतरें, कटर और बिजली उपकरण शामिल हैं। रसायन जो कि एक सुरक्षित और बच्चे के सबूत में रखा जाना चाहिए, उर्वरक, हर्बाइसाइड्स, पूल क्लीनर, डिसाइन्फेक्ट्रिक, कीटनाशक, कीटनाशक, ईंधन और सफाई सामग्री शामिल हैं।
    • एक शेड बनाने पर विचार करें जहां आप इन वस्तुओं को स्टोर कर सकते हैं और जगह को लॉक कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे खतरे में न हों।
  • भाग 2
    विशिष्ट सुरक्षा खतरों के साथ डील करें

    बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से चित्र चरण 5
    1
    सुनिश्चित करें कि किसी भी खिलौने सुरक्षित और सुरक्षित हैं सार्वजनिक खेल के मैदान कानूनों और निरीक्षणों के अधीन हैं, और आपके घर के खेल का मैदान का भी इसी प्रकार से निरीक्षण किया जाना चाहिए। जगह से बाहर किसी भी चीज़ के लिए समय-समय पर खेलने के ढांचे की जांच करें, जैसे कि किसी न किसी बोर्ड या ढीले हाथ के छल्ले
    • खेल के मैदान के क्षेत्र में रेत, पुआल या रबर जैसे शॉक अवशोषित सामग्री के साथ कवर करने से बच्चों को चोट से बचने में मदद मिलेगी, जब वे संरचना से गिरें या कूदें।
    • यह सुनिश्चित करके बच्चों को संभावित खतरों से बचाएं कि किसी भी फैलाने वाले शिकंजा को कवर किया गया है, पत्थर या पेड़ की शाखाओं जैसे खतरा हटा दिए गए हैं या कट गए हैं, और सभी प्लेटफार्म और पैदल चलनेवाले हैंड्रल्स हैं जो आपके बच्चे आसानी से गिर नहीं सकते हैं। हैंड्रल्स के बीच के उद्घाटन में 8.9 सेंटीमीटर या 22.9 सेमी से बड़ा होना चाहिए।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    खेल के मैदान के एक ही भाग में दो से अधिक झूलों को मत डालें। स्विंग्स खेल के मैदान में सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक हैं - खेल के मैदान के एक ही भाग में दो से अधिक स्विंग नहीं डालते हैं और सुनिश्चित करें कि सीटें नरम रबर से बने हैं, न कि लकड़ी।
    • कई चोटें शरीर से चेहरे या शरीर के दूसरे हिस्से में घुमाए जाने से आती हैं, और इन चोटों को नरम सामग्री से हटा दिया जा सकता है।
    • गेमिंग संरचना के समान कनेक्शन डोरियों या वस्तुओं से बचने पर विचार करें, क्योंकि यह गला घोंटने का खतरा पैदा कर सकता है।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित रखें शीर्षक 7 चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि किसी भी खेल संरचना, पेड़ के घर या स्लाइड एक सुरक्षित ऊंचाई पर हैं गैंगवे प्लेटफार्म और स्लाइड्स पुराने बच्चों के लिए 1.8 मीटर की ऊंचाई से कम और प्रीस्कूलर और बच्चों के लिए 1.2 मीटर से कम की ऊंचाई वाली होगी। ट्री हाउस सुरक्षित हैं और वे जमीन के करीब हैं और 3 मीटर से कम होना चाहिए।
    • अपने बच्चों को सबसे गर्म दिनों में खेलने से पहले, स्लाइड्स और झूलों के तापमान की जांच करें क्योंकि वे त्वचा को जलाने के लिए पर्याप्त गर्म हो सकते हैं। बस क्षेत्रों को स्पर्श करें और देखें कि क्या वे स्पर्श के लिए गर्म हैं।
    • बच्चों की निगरानी करें ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि वे अपने साधनों के भीतर मिल रहे हैं।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से चित्र चरण 8
    4
    पूल के आसपास एक अलार्म सिस्टम और बाड़ स्थापित करें पूल बच्चों के लिए सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक है, क्योंकि डूबना पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मौत का प्रमुख कारण है। पूल क्षेत्र के संपूर्ण परिधि के आसपास 1.2 मीटर की ऊंचाई वाली न्यूनतम ऊंचाई वाले बाड़ को स्थापित करके अपने बच्चों की रक्षा करें।
    • आपके पास बच्चों की पहुंच से बाहर होने वाले लट्टे के साथ स्वयं समापन, आत्म-लॉकिंग गेट भी होना चाहिए।
    • एक पूल अलार्म भी आपको सतर्क करने के लिए स्थापित किया जा सकता है जब कोई व्यक्ति पूल गेट में प्रवेश करता है या पानी में प्रवेश करता है अपने घर के लिए सबसे सुरक्षित संयोजन खोजने के लिए, स्थानीय नियमों को पूरा करने वाले बाड़ और द्वार स्थापित करने के लिए एक पूल सुरक्षा विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से चित्र चरण 9
    5



    पूल और गर्म टब के आसपास बच्चों की निगरानी करें हमेशा उन पूल की निगरानी करें जो पूल या गर्म टब के अंदर और आसपास हैं, उनके आंदोलनों पर ध्यान दे रहे हैं। अपने फोन को अपने साथ रखें और बचाव उपकरण आसानी से सुलभ रखें यदि कुछ भी हो।
    • उपयोग में नहीं होने पर, हमेशा एक कठिन आवरण वाले पूल और गर्म टब को कवर करते हैं जो किसी पर चढ़ते हैं तो डूब नहीं होगा। मुलायम कवर पानी जमा कर सकते हैं और डूबने का कारण बन सकते हैं यदि बच्चा इनडोर पूल पर चलता है।
    • गर्म टब का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए जिससे शरीर के तापमान का खतरा कम हो, जो बच्चों में विशेष रूप से खतरनाक है। बच्चों के आने से पहले हमेशा पानी के तापमान की जांच करें और उनके साथ हर समय एक वयस्क हो।
  • अपने बच्चों के लिए सुरक्षित आपका पिछवाड़े सुरक्षित रखें शीर्षक 10 चित्र
    6
    आर्सेनिक के लिए किसी भी लकड़ी का परीक्षण करें यदि आपके यार्ड में बाड़, डेक या पिकनिक की मेज पर इलाज लकड़ी शामिल है, तो आर्सेनिक के अस्तित्व की संभावना के लिए सब कुछ जांचें, कैंसर का खतरा बढ़ने वाला एक रसायन।
    • पुराने वस्तुओं में आर्सेनिक अधिक प्रचलित है, क्योंकि इसका उपयोग 2003 से समाप्त हो गया है। टेट किट को $ 50 के लिए DIY और भूनिर्माण दुकानों पर खरीदा जा सकता है। अधिकांश परीक्षण 15 मिनट से भी कम समय में परिणाम वितरित कर सकते हैं।
    • यदि आर्सेनिक के लिए खतरे में हैं, तो पुरानी लकड़ी को नए या अन्य सामग्री के साथ बदलें, या कम से कम एक वर्ष में लकड़ी को सील कर दें। अपने बच्चों को कच्ची लकड़ी सतहों पर खेलने की अनुमति न दें, क्योंकि आर्सेनिक चिप्स खतरनाक हो सकते हैं।
    • आपको बच्चों को लकड़ी के ढांचे के चारों ओर जमीन से दूर रखना चाहिए और लकड़ी के डेक के तहत खिलौने के भंडारण से बचाना चाहिए, क्योंकि आर्सेनिक नीचे की चीज़ों में लीक कर सकता है।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित करें शीर्षक से चित्र चरण 11
    7
    अपने बगीचे से सभी जहरीला पौधों को निकालें। छोटे बच्चे अक्सर अपने मुंह में चीजें डालते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके यार्ड में किसी भी जहरीला पौधे नहीं हैं, जैसे घाटी के जहर, ओलियंडर या लिली।
    • आपके क्षेत्र में सामान्य विषैले पौधों की एक सूची के लिए, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें, पॉयोन हॉटलाइन, या देश भर में 1-800-222-1222 मुफ़्त मुफ़्त में ज़हर नियंत्रण पर कॉल करें यदि आप अंदर हैं संयुक्त राज्य अमेरिका
  • 8
    अपने बच्चों को कभी भी फल, पत्ते या पौधों से कुछ भी नहीं खाएं, भले ही उन्हें नहीं लगता कि यह जहरीली है यदि आप अपने बच्चे को अपने मुंह में कुछ डालते देखते हैं, तो तुरंत इसे हटा दें और देखें कि क्या आपका बच्चा डॉक्टर को फोन करने से पहले असामान्य व्यवहार के लक्षण दिखाता है।
    • अगर आपके यार्ड में कीटनाशक या अन्य उर्वरक हैं, तो उपचार के बाद बच्चों को 48 घंटों के लिए बाहर खेलने न दें।
  • चित्र अपने बच्चों के लिए पिछवाड़े सुरक्षित करें चरण 12
    9
    किसी भी बाहरी ग्रिल पर बच्चों की पहुंच को ब्लॉक करें बच्चों को बार्बेक्यू या ग्रिल से दूर रखें, विशेष रूप से जल्द ही इसका प्रयोग करने के बाद, क्योंकि यह बहुत गर्म हो सकता है अपने बच्चों को समझाएं कि बार्बेक्यू का क्षेत्र सीमा से दूर है या बाड़ लगाने की स्थापना है, जैसे कि आपके बच्चे की ग्रिल पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए ठोस स्क्रीन या दीवार।
    • हमेशा बच्चों से दूर गेराज में प्रोपेन टैंक खाना पकाने और भंडारण करते समय ग्रिल के करीब रहें। प्रोपेन घर के अंदर मत करो
  • चित्र अपने बच्चों के लिए पिछवाड़े सुरक्षित करें चरण 13
    10
    ट्रम्पोलिन की सुरक्षा सुनिश्चित करें Trampolines का उपयोग करने के लिए मजेदार हो सकता है, लेकिन वे गंभीर चोट भी पैदा कर सकते हैं। इन चोटों को होने से रोकने के लिए, ट्रम्पोलिन नियम बनाएं और सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा, और आपके घर आने वाले किसी भी बच्चे, नियमों को जानते हैं आप नियम लिखने और ट्रम्पोलिन के पास उन्हें पोस्ट करने पर विचार कर सकते हैं। आपके नियमों में शामिल हो सकते हैं:
    • ट्रम्पोलिन पर एक समय में केवल एक बच्चे की अनुमति है
    • उम्र के बावजूद, आपके बच्चों को हर समय पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि छः वर्षों से कम उम्र के बच्चों को ट्रैम्पॉलिन्स का उपयोग करने की अनुमति नहीं है क्योंकि वे गंभीर चोट से ग्रस्त हैं।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से चित्र चरण 14
    11
    सुनिश्चित करें कि आपका ट्रॉम्पॉलिन अच्छी स्थिति में है उन्हें नियमित रूप से जाँच करनी चाहिए कि वे अच्छी स्थिति में हैं। कालीन और जाल के छेद नहीं होना चाहिए। स्प्रिंग्स को दोनों सिरों पर बरकरार और सुरक्षित रूप से संलग्न किया जाना चाहिए।
    • चोट से बचने के लिए हमेशा फ़्रेम पर सुरक्षा पैडिंग पहनें
    • सुनिश्चित करें कि ट्रम्पोलिन के आसपास का क्षेत्र खतरों से मुक्त है जैसे दीवारें, बाड़, खेल उपकरण, या बगीचे के फर्नीचर। इसके अलावा, trampoline से ऊपर कुछ भी नहीं होना चाहिए, जैसे फांसी कपड़े, पेड़ और तार
  • भाग 3
    आपातकाल में क्या करना है यह जानने

    बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से चित्र चरण 15
    1
    पता है कि दुर्घटनाओं को होने के तुरंत बाद कहें ऐसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण संख्याएं रखें जहां आप उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इन नंबरों में शामिल होना चाहिए:
    • आपातकालीन संख्याएं
    • फायर नंबर
    • विषाक्तता के लिए सीधी रेखाएं
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 16
    2
    आस-पास एक प्राथमिक चिकित्सा किट रखें दुर्घटनाएं होती हैं, इसलिए उन्हें तैयार होने के लिए तैयार होना महत्वपूर्ण है। तैयारी का एक हिस्सा हमेशा प्राथमिक चिकित्सा किट रखने के लिए होता है, जहां आप इसे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।
    • अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट की सामग्री को नियमित रूप से जांचना सुनिश्चित करें, क्योंकि कुछ मदों की समय सीमा समाप्त हो सकती है। पूरे परिवार को दिखाएं जहां प्राथमिक चिकित्सा किट रखा जाता है और समझा जाता है कि सामग्री कैसे उपयोग की जाती है।
  • चित्र बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित रखें शीर्षक 17
    3
    अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट को इकट्ठा करें यहां कुछ आवश्यक चीजें हैं जिन्हें आपकी प्राथमिक चिकित्सा किट में शामिल किया जाना चाहिए:
    • अलग आकृति और आकारों में स्वयं चिपकने वाला पट्टियाँ
    • बाँझ धुंध सेक और रोलर्स
    • चिपकने वाली टेप
    • कैंची और चिमटी
    • तंग मांसपेशियों का समर्थन करने के लिए लोचदार पट्टियाँ
    • एंटीसेप्टिक्स जैसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड या व्यक्तिगत पैक एंटीसेप्टिक पैड
    • गर्म पानी की बोतल और आइस पैक
    • थर्मामीटर - एक डिजिटल तापमान को आसान पढ़ने देता है।
    • प्राथमिक चिकित्सा मैनुअल
    • एनाल्जेसिक, जैसे कि एसिटामिनोफेन
    • एंटासिड
    • एंटीडायराहेल उत्पाद जैसे लोपरामाइड
    • कैलीमाइन की तरह एंटी-मुँहासे लोशन
    • एलर्जी के लिए एंटीहिस्टामाइन (एंटीहिस्टामाइंस वाले क्रीम की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे त्वचा की जलन का कारण बन सकती है और समस्या बिगड़ सकती है)।
    • सनबर्न को रोकने के लिए सनस्क्रीन
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com