IhsAdke.com

कैसे सुनना चाहिए

यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है कि आपको नहीं सुना जा रहा है, चाहे काम पर एक बैठक में, या आपके लिए महत्वपूर्ण किसी के साथ, या किसी अन्य स्थिति में हालांकि लोगों को आपसे सुनने के लिए कोई जादू सूत्र नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको सुनवाई की बेहतर मौका प्राप्त करने के लिए कुछ स्थितियों में कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
काम पर

पिक्चर शीर्षक से होर्ड चरण 1
1
अपने दर्शकों के अनुसार संचार की एक शैली का उपयोग करें सुनने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, विशेष रूप से काम पर होता है, जब आप सुनिश्चित होते हैं कि आप अपने दर्शकों के लिए सबसे प्रभावशाली तरीके से बोल रहे हैं। हमेशा विचार करें कि जब आप सुनना चाहते हैं तब आप किससे बात करेंगे
  • लोग कैसे बात करते हैं पर विचार करें: क्या वे तेजी से बोलते हैं, अपने विचारों को फायर करते हैं? क्या वे अधिक धीरे-धीरे और अधिक विचार के साथ बोलते हैं?
  • यदि आप धीमे व्यक्ति के साथ जल्दी से बोलते हैं, तो उसे या तो बंद होने की अधिक संभावना होगी, चाहे आपके विचार कितने अच्छे हों अपने दर्शकों की सुनहरी ताल के अनुसार आपको अपने भाषण की गति निर्धारित करनी चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से होर्ड चरण 2
    2
    अपने सहयोगियों को जानिए यह आपके दर्शकों के अनुसार आपकी संचार शैली को संयोजित करने का एक हिस्सा है, लेकिन आपको अपने सहयोगियों के साथ प्रभावी तरीके से कैसे बोलने की आवश्यकता है यदि आप सुनना चाहते हैं, तो आपको श्रोता के स्तर पर बात करने की जरूरत है, जिसके लिए आपको पता होना चाहिए कि स्तर क्या है।
    • पता लगाएं कि आपको अपने दृष्टिकोण के आधार पर आपके विचार को किस प्रकार बना दिया जाता है और आकार लेता है। यदि व्यक्ति का कोई ब्लॉग है, इसे पढ़ें, और अगर वह अपने क्षेत्र से संबंधित किसी पत्रिका के लिए लेख लिखती है, तो इसे देखें। आप अपने विचारों को समझना चाहते हैं
    • पता करें कि आपके द्वारा किस विषय की परवाह है और वे क्या मानते हैं। प्रभावी रूप से सुना जाने के लिए, आपको अपने विचारों को अपने दिशानिर्देशों के मुताबिक निर्देशित करना चाहिए कि आपके सहकर्मियों में सबसे अधिक रुचि क्या है। उदाहरण के लिए: यदि आपको लगता है कि आपका सहयोगी वास्तव में पर्यावरण को बचाने में दिलचस्पी लेता है, तो आप यह दिखाने का प्रयास कर सकते हैं कि आपका विचार प्रकृति को बचाने में कैसे मदद करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक हो हर्ड चरण 3
    3
    अच्छी तरह से सूचित रहो। उस व्यक्ति को एक बैठक में मत बनो, जो कुछ भी हो रहा है की थोड़ी सी भी धारणा के बिना विचारों को बतलाता है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि बैठक में, या काम पर क्या बात की जा रही है।
    • एक ज्ञानी तरीके से बोलने और बैठक या चर्चा के दौरान सुनने में सक्षम होने का एक अच्छा तरीका है, यदि आप पहले विषय पर कुछ विषय और राय तैयार करते हैं। यह आपको अपने विचारों को अभिव्यक्त करने में एक अतिरिक्त बढ़त देगा, खासकर यदि आप स्वाभाविक रूप से अधिक मितभाषी हैं
  • पिक्चर शीर्षक हो हर्ड चरण 4
    4
    आपके लिए सर्वश्रेष्ठ माध्यम चुनें अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए आपको अपनी ताकत के साथ खेलना चाहिए, जो कि आपके श्रोताओं को ध्यान में रखते हुए एक स्थिति के बारे में बताता है या वर्णन करता है। यदि आप PowerPoint प्रस्तुतियों को बनाने में अच्छा कर रहे हैं, तो इसका उपयोग माध्यम के रूप में करें, जिसके माध्यम से आप अपने विचारों को व्यक्त करते हैं।
    • लोग अलग-अलग तरीकों से जानकारी सीखते हैं और अवशोषित करते हैं। आप यह जांच सकते हैं कि क्या आपके सहकर्मियों या बैठक में लोग दृश्य या श्रवण हैं।
    • अपनी सूचना प्रस्तुति शैलियों को मिलाते हुए यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि लोगों को ट्रैक रखना चाहिए। उदाहरण के लिए: आपके पास PowerPoint प्रस्तुति, एक हैंडआउट और आपके विचार के बारे में थोड़ा चर्चा हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक हो हर्ड चरण 5
    5
    जल्दी आओ यदि आपको बैठक या चर्चा में बोलने में कठिनाई हो रही है तो यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपके पास विचार हैं, तो जल्दी मिलें आने के विलंब के परिणामस्वरूप किसी को आप से पहले उनके विचार, या एक गर्म बातचीत के बारे में बताएंगे कि आप सहज प्रवेश नहीं करेंगे।
    • जाहिर है, अगर कोई भी एक सवाल पूछा या विचारों के लिए पूछा में कूद नहीं है। यह थोड़ी अभिमानी दिखाई देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से होर्ड चरण 6
    6
    प्रश्न पूछें अक्सर, लोग अपने विचारों को बताते हुए इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे भूल जाते हैं कि सवाल पूछना इतना महत्वपूर्ण हो सकता है और कभी-कभी विचारों को प्रस्तुत करने से बेहतर भी हो सकता है प्रश्न मुद्दों को स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं या लोगों को एक समस्या के बारे में अलग सोच सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर लोग चर्चा कर रहे हैं कि कैसे काम अधिकतम करने के लिए, क्या मालिक के लिए है, जहां महत्वपूर्ण क्षेत्रों और इतने पर लग रही है पूछो।
    • पहले प्रश्न तैयार करें, भले ही आप उनका उपयोग न करें। इससे आपको तैयार करने और अपने विचारों को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है
  • पिक्चर शीर्षक हो हर्ड चरण 7
    7
    आँख से संपर्क करें आप चाहते हैं कि लोग जब आप बोलें, तो ध्यान दें, तो आपको लगता है कि आप सुन रहे हैं। अपने आस-पास के लोगों के साथ नजदीक संपर्क बनाने का मतलब है कि जब आप बात कर रहे हैं, तो उनके दिमाग को काम करने की अधिक संभावना है।
    • आंखों को देखकर यह भी पता चलता है कि आपको अपने और अपने विचारों पर विश्वास है, जिससे लोगों को उन पर विचार करने के लिए अधिक संभावना होती है।
    • यह आपको यह सुनिश्चित करने में भी सहायता करेगा कि आप क्या कह रहे हैं, इसके साथ लोग लोग सुन रहे हैं और शामिल हो रहे हैं। यदि आप समझते हैं कि लोग सुन नहीं रहे हैं या रुचि नहीं लग रहे हैं, तो आपको अपने विचारों को प्रस्तुत करने के तरीके पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पिक्चर नामित हो हेर्ड चरण 8
    8
    आपकी राय के बारे में पूछने के लिए किसी के लिए इंतजार न करें हालांकि यह जीवन के सभी विभिन्न हिस्सों में सच हो सकता है, यह विशेष रूप से कार्य मामलों में सच है अक्सर लोग अपने विचारों को पेश करने में इतने व्यस्त हैं कि वे आपका विचार नहीं पूछेंगे, क्योंकि वे मान लेंगे कि यदि आपके पास कोई विचार था, तो आप ऐसा करेंगे
    • आपको सुनने के लिए एक सचेत प्रयास करना होगा, स्पष्ट रूप से बोलना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप केवल सुना नहीं जाएगा आपके लिए सुखद बात करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन जितना अधिक आप ऐसा करते हैं उतना ही बेहतर होगा।
    • यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से कठिन हो सकता है, जिन्हें सिखाया जाता है कि बीच में न डालें और कौन बीच में असभ्य है।
  • विधि 2
    कोई रिश्ता नहीं

    चित्रित किया जाना हरा चरण 9
    1
    सही समय चुनें यह सुनिश्चित करने का हिस्सा है कि वास्तव में आपको सुनाई जा रही है सही समय और जगह का चयन करना है यदि आपको एक कठिन विषय के बारे में बातचीत करना है तो यह बहुत महत्वपूर्ण है
    • किसी सार्वजनिक कार्यक्रम के बजाय आपको एक निजी क्षण चुनना चाहिए। यदि कुछ समस्या है, तो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अपने परिवार के सामने अपने साथी के बारे में बात करने से संचार के लिए अनुकूल नहीं होगा।
    • इसी तरह, जब आप पहले से नाराज या परेशान हो रहे हैं (उदाहरण के लिए, एक लंबी यात्रा पर) आपसे सुनने की संभावना कम होने वाले अन्य व्यक्ति को छोड़ देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से होर्ड चरण 10
    2
    पता है कि आप क्या कहना चाहते हैं अग्रिम में यद्यपि आपको जरूरी नहीं कि शब्द के लिए अपना अंक शब्द लिखना पड़े, यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप किन बातों को स्पर्श करना चाहते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप शर्मीली हैं या जल्दी से सोचने के लिए कठिन समय है
    • यह आपको एक वार्तालाप के माध्यम से मार्गदर्शन भी कर सकता है क्योंकि आप जिन चीजों के बारे में बात करने की ज़रूरत है उन्हें याद रखने में आप बेहतर रूप से सक्षम होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक हो हेर्ड चरण 11
    3



    सुनिश्चित करें कि अन्य व्यक्ति आपको सुनने के लिए खुला है यद्यपि यह सही समय और स्थान चुनने से संबंधित है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब कोई आपकी बात सुनने के लिए खुला होता है यदि वह व्यक्ति नहीं है, तो आप शायद यही बात मानते हैं कि आप क्या कहते हैं या आप इसे कैसे कहते हैं। अगर कोई आपकी बात सुनने के लिए खुला नहीं है, तो वे आपकी बात नहीं सुनेंगे।
    • आपकी शरीर की भाषा बहुत कुछ संवाद कर सकती है व्यक्ति आँख से संपर्क बनाने के बिना, तुम से दूर का सामना करना पड़ जाता है तो, या अपने हथियार अपने सीने के पार मुड़ा कर रहे हैं, तो वह शायद रक्षात्मक महसूस कर रही है, के लिए तैयार नहीं यह सुनकर।
    • अगर वह आक्रामक, या नाराज हो रही है, तो उसके लिए आप क्या कह रहे हैं, उसे सुनना बहुत कठिन होगा। उस स्थिति में, यथासंभव सर्वोत्तम स्थिति से वापस लेना सबसे अच्छा है।
  • पिक्चर शीर्षक से होर्ड चरण 12
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी खुद की शारीरिक भाषा बोलने के लिए अनुकूल है जब आप सुनना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका शरीर भाषा इस बारे में बात कर रही है। आपके शरीर की भाषा के बारे में ध्यान देकर वार्तालाप काटने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति के बगल में बैठो जिसके साथ आप संपर्क बनाने का प्रयास कर रहे हैं आप और उसके बीच पर्याप्त दूरी रखें ताकि यह नहीं दिखता कि आप चारों ओर लटक रहे हैं, लेकिन आप करीब हैं कि आप दोनों के बीच एक संबंध है।
    • अपनी आवाज़ और शरीर की भाषा के रूप में संभव के रूप में तटस्थ रखें। अपनी सीने पर अपनी बाहों को पार करने या मुट्ठी में अपने हाथों को बंद करने से बचें। अपनी छाती को यथासंभव खुले रखें।
    • दूसरे व्यक्ति के साथ आंखों का संपर्क रखें इससे आपको ये फैसला करने में मदद मिलेगी कि वह कैसा महसूस कर रही है और अगर वह अभी भी आपकी बात सुन रही है, और इससे दोनों के बीच एक संबंध बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • चित्र हरा चरण 13
    5
    परिदृश्य तैयार करें आप दूसरे व्यक्ति को उन्हें करीब बनाने के बिना शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं यदि आप पहले दूसरे व्यक्ति को काटते हैं, तो आप देखेंगे कि उसे आपसे सुनने के लिए लगभग असंभव होगा आपको एक अभियोग के बजाय चर्चा को एक साझा पूछताछ करना चाहिए।
    • एक उदाहरण के रूप में, आप की तरह कुछ कह सकते हैं: "मैं एक समस्या है, और मुझे आश्चर्य है कि अगर तुम मुझे इसके साथ मदद कर सकते हैं," और फिर बताता है कि आपके बच्चों की देखभाल करने में मदद की जरूरत है।
    • एक दूसरा उदाहरण की तरह कुछ हो सकता है: "मैं उलझन में हूँ, और इच्छा है कि तुम मुझे समझने में मदद करने की कोशिश कर सकते," और फिर समझाने आपको लगता है कि दोनों के बीच एक दूरी है और आप वास्तव में इस कम करने के लिए काम करना चाहते दूर।
  • पिक्चर शीर्षक से होर्ड चरण 14
    6
    क्रोध के बजाय एक्सप्रेस भेद्यता गहरा गहरा और अधिक असुरक्षित, जैसे भय या दर्द के लिए एक मुखौटा हो जाता है जब आप खुद को सीधे क्रोध में फेंक देते हैं, तो आप उसे खोलने के बजाय बातचीत बंद कर रहे हैं।
    • भेद्यता, हालांकि अधिक कठिन (और भयावह) व्यक्त करने के लिए, सुनने की संभावना अधिक है। हालांकि, इसका मतलब है कि आपको अधिक दर्दनाक तरीके से अपने दर्द को साझा करना होगा।
    • यही कारण है कि "I" का उपयोग करने वाले बयान अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं I आप समझा रहे हैं कि आपको क्यों चोट लगी है या आप परेशान क्यों हैं। उदाहरण के लिए, "मैं चोट लगी थी जब आप कपड़े धोने में चीजों को लेने के लिए भूल गया, क्योंकि यह लग रहा था कि मैं क्या कहा के रूप में महत्वपूर्ण आप घर पहुंच जाएं और अपने पैर ऊपर रखें के रूप में नहीं था" बहुत बेहतर और से "तुम हमेशा और अधिक खुला है आप चीजों को भूल जाते हैं। मुझे लगता है कि तुम परवाह नहीं करते जो मैंने कहा है! "
  • पिक्चर शीर्षक से होर्ड चरण 15
    7
    सुनने के लिए खुले रहें बात कर रहे और सुना जा रहा है एक तरफ सड़क नहीं है आप यह नहीं बता सकते हैं कि अगर कोई आपकी बात सुनने को तैयार नहीं है तो कोई आपकी बात सुनने को तैयार है। अपने बारे में या रिश्ते के बारे में बातें सुनना मुश्किल हो सकता है जो आपने सोचा है, लेकिन अगर आप सुनना चाहते हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति की बात सुननी होगी।
    • सुनो क्या दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। यदि आप अपने साथी को आपकी तरफ बताते हुए सुनने के लिए तैयार नहीं हैं - "मैं वहां जाने के लिए भूल गया क्योंकि मैं स्कूल में अपने बच्चों के कम ग्रेड के साथ भी जोर देता हूं - तो आप कहीं भी नहीं जा रहे हैं।
    • जब दूसरे व्यक्ति बोल रहा है, सक्रिय सुनने की खेती करें यदि आप यात्रा करते हैं या अपने विचारों में अवशोषित करते हैं, तो उस व्यक्ति को दोबारा दोहराने के लिए कहें, जो आपने अभी कहा है। जब वह बोलती है और जब वह कहती है कि आप क्या कह रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय वह क्या कहती है, उसके बारे में आंखों में उसे देखो।
  • पिक्चर शीर्षक हो हर्ड चरण 16
    8
    हास्य की अपनी भावना पैदा करना महत्वपूर्ण वार्तालाप, लोगों को आपसे सुनने के लिए, जब आपको चोट लगी है या परेशान हो रहा है: ये सब अविश्वसनीय रूप से कठिन और भावनात्मक रूप से जलती हुई हो सकती हैं। यदि आप हास्य के साथ कुछ स्थितियों को संबोधित कर सकते हैं, तो आपको अधिक जाने की संभावना है।
    • आखिरकार, जब आप भावनात्मक रूप से चार्ज किए जाते हैं तो किसी हास्यास्पद तरीके से स्थिति का सामना करने के दौरान लोगों को सुनने के लिए और अधिक खुले होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से होर्ड चरण 17
    9
    स्वीकार करें कि कभी-कभी अन्य व्यक्ति सुनना नहीं चाहता है तुम हमेशा नहीं सुना जा सकता है बस नहीं यदि आप सब कुछ "सही" करते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप मंच सेट करते हैं, सही समय चुनें, गुस्सा के बजाय तटस्थ रहें ... कभी-कभी लोग आपके कहने के लिए तैयार नहीं होते हैं, और कभी-कभी वे कभी नहीं होंगे।
    • अगर कोई आपके कहने की बात नहीं सुन सकता है या नहीं, तो उस पर पुनर्विचार करने के लिए आवश्यक हो सकता है कि क्या इस तरह के किसी व्यक्ति के साथ संबंध होने के योग्य है या नहीं।
  • विधि 3
    एक सामाजिक परिदृश्य में

    चित्रित किया जाना हरा चरण 18
    1
    अगर आपको बात करने की आवश्यकता है, तो विचार करें सुना जाने वाला एक महत्वपूर्ण कारक समय पर ऐसा करना है। इसका मतलब है कि आप हर समय बात नहीं करेंगे। याद रखें कि मात्रा और गुणवत्ता हमेशा एक साथ नहीं चलती।
    • कभी-कभी लोगों को क्या ज़रूरत होती है, एक दोस्ताना कान होता है जो अन्य लोगों को सुनता है अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • चीजों को कहने का रवैया तब ही बढ़ाइये जब आपको लगता है कि यह कहना महत्वपूर्ण है अगर लोग आपको दिलचस्प विषयों के बारे में बात करते हैं, तो लोग आपको सुनेंगे
  • पिक्चर शीर्षक से हो हेर्ड चरण 1 9
    2
    जब बात नहीं करने के लिए पता है आपको हर किसी से बात करने की ज़रूरत नहीं है आपको हर समय बात करने की ज़रूरत नहीं है कई बार और जगहें हैं जहां लोग बातचीत के लिए अधिक या कम स्वीकार करते हैं और इसे सुनने के लिए। यह जानने के लिए कि कौन से स्थान इस के लिए अच्छे हैं, आपको लंबे समय में अधिक सुना होगा।
    • उदाहरण के लिए, कोई लंबी लाल-आंख की उड़ान ले रहे किसी व्यक्ति के लिए एक बड़ी कतार में किसी की तुलना में वार्तालाप के लिए संभवतः कम ग्रहणकर्ता होगा जो वे दोनों का आनंद लेते हैं।
    • इसी तरह, वह व्यक्ति जो अपने हेडफ़ोन पहन रहा है और बस खिड़की को देख रहा है? हां, वह शायद अपने नए कारोबार के बारे में सब कुछ इस्तेमाल की गई कारों को बेचने के बारे में सुनना नहीं चाहती।
  • पिक्चर नामित हो हेर्ड चरण 20
    3
    लोगों को बताएं कि जब आप चाहते हैं कि वेंट करना है हर किसी के जीवन में कुछ क्षण होते हैं, जब उनसे सभी की ज़रूरत होती है, एक दोस्ताना कान होता है, क्योंकि वे कुछ अन्याय पर निकलते हैं। अब, कुछ लोग, विशेष रूप से पुरुष, आपको शिकायत सुनने से समाधान देने की अधिक रुचि रखते हैं।
    • बहुत से लोगों को विलाप या सुनना खुशी होगी यदि उन्हें पता है कि ये आपको उन सभी के लिए की जरूरत है। अगर उन्हें लगता है कि उन्हें समाधान प्रदान करने की ज़रूरत है, तो वे आपके साथ थोड़ा कम होंगे और शायद सुनने की संभावना कम होगी।
    • इसके अलावा, अपने दर्शकों को चुनें आपका भाई आपके प्रेमी के बारे में शिकायत करने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति नहीं हो सकता है, लेकिन आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है
  • पिक्चर नामित हो हेर्ड चरण 21
    4
    सुनने के लिए जानें सुनाई देने वाली कुंजियों में से एक सुनना सीखना है यह न केवल आपको ऐसे लोगों को ढूंढने में मदद करेगा, जो आपको सचमुच सुनना चाहते हैं, लेकिन जिन लोगों को पता है कि वे सुन रहे हैं वे आपको सुनने के इच्छुक हैं।
    • किसी से बात करते समय अपने सेल फोन या आईपॉड रखें कमरे के चारों ओर मत देखो
    • यदि आप कुछ कहते हैं, तो उन्हें दोहराने के लिए कहें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखना कि ज़ोर से बोलना सुनने के बराबर नहीं है। वास्तव में, जितनी अधिक आप बात करते हैं, उतने अधिक लोग जो आपको सुन सकते हैं, वे बंद होने की संभावना है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि कोई भी आपका समय या ध्यान नहीं देता है यहां तक ​​कि गरीब विक्रेता भी नहीं अगर आपको लगता है कि कोई भी आपकी बात नहीं सुन रहा है, तो आप सोच सकते हैं कि आपको क्या कहना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com