IhsAdke.com

जनता में बोलने का डर कैसे लड़ सकता है

जीवन में कुछ बिंदु पर, सभी लोग सार्वजनिक बोलने के विचार के बारे में चिंतित हैं, लेकिन इस चिंता का सामना करने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

बीट इंन्साइस्ट स्पीचिंग स्टेप 1 के बारे में चित्र
1
समझें कि ज्यादातर लोग इस समस्या से कुछ स्तर पर पीड़ित हैं।
  • बीट एक्सपेरिटी के बारे में स्पीच 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    जब आपको बोलने की ज़रूरत होती है, तो समय लें यदि आप जल्दी करते हैं, तो यह केवल चीजों को बदतर बना देगा। बहुत धीमे बोलते हुए धीरे-धीरे एक सोपा प्रभाव होता है, लेकिन बहुत तेजी से बात करना अधिक खराब है क्योंकि दर्शकों को ये समझने में सक्षम नहीं होगा कि आपको क्या कहना है। भाषण का एक अच्छा प्रवाह 120 और 150 शब्द प्रति मिनट के बीच है। यदि आप वास्तव में लगे हैं, तो स्टॉपवॉच लें और परीक्षा लें। अगर आप प्रति मिनट 100 से कम शब्द बोलते हैं, तो आपको 160 से ज्यादा की गति में तेजी लाने की जरूरत है, धीमे हो जाओ।
  • बीट एक्सपेरिटी के बारे में स्पीच 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप ठीक से साँस लेते हैं। चिंता पेट की मांसपेशियों, मूत्राशय, गले के अनुबंध ... हवा के आउटलेट की सीमा और ऑक्सीजन की कमी आपके आवाज़ के स्वर को काफी बदल सकती है। श्वास अपने फेफड़ों और मस्तिष्क के ऑक्सीजन को गहराई से बढ़ाता है, जो पूरे शरीर को छूट देता है। जब भी आप जोर देते हैं, एक गहरी साँस लें और अपने शरीर के साथ फिर से कनेक्ट करें।
  • बीट इंन्साइस्ट के बारे में स्पीच 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    पता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं चाहे यह एक अनौपचारिक वार्तालाप या एक संगोष्ठी है, अगर आपको विषय पर चर्चा की जा रही है, तो आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा।
  • बीट इंन्साइस्ट के बारे में बोलते हुए छवि चरण 5
    5
    अपना मुंह खोलो ताकि आवाज़ बाहर आ सकें।
  • बीट एक्सपेरिटी के बारे में स्पीच 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    प्रत्येक नए विचार के बीच विराम दें।
  • बीट इंन्साइस्ट के बारे में स्पीच 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप "हम" या "हैम" कहने लगते हैं, तो अक्सर सोचने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • जोर से पर्याप्त बोलना सुनिश्चित करें यहां तक ​​कि अगर आप कुछ शब्दों में अतिरंजित हो जाते हैं, तो यह नहीं सुना जा रहा से बेहतर है।
    • लगता है कि आप भाग्यशाली हैं, आप बात कर सकते हैं दुनिया में बहुत से लोग गूंगा हैं। यदि आप अपना आभार व्यक्त करते हैं, तो आपको एक झुंझलाहट की बजाय एक उपहार के रूप में बात करने की आवश्यकता देखना शुरू हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com