IhsAdke.com

गोकटों का इलाज कैसे करें

गइटर एक बढ़े हुए थायरॉयड ग्रंथि है यद्यपि गलियारे को जरूरी एक गंभीर बीमारी नहीं माना जाता है, यह काफी बड़ी हो सकती है जिससे परेशानी और निगलने में कठिनाई हो सकती है। दुर्लभ मामलों में, गोइटर अपने आप से थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन शुरू कर सकते हैं, जो हाइपरथायरायडिज्म के रूप में जाने वाली स्थिति को जन्म दे सकती है। यह थायराइड विनाश, कम थायराइड हार्मोन उत्पादन, और हाइपोथायरायडिज्म भी पैदा कर सकता है। जब इन स्थितियों में से कोई भी होता है, तो कई मरीज़ डॉक्टर के पास जाते हैं ताकि पता चल सके कि गिलर का इलाज कैसे किया जाए। सौभाग्य से, गोइटर के उपचार के लिए कई विकल्प हैं, जिससे कई मरीज़ इन इज़ाल्तों से सुरक्षित और प्रभावी रूप से इलाज कर सकते हैं।

चरणों

क्यूट गिटर्स स्टेप 1 नामक चित्र शीर्षक
1
उस पर नज़र रखें यह देखने के लिए कि क्या यह आकार बदलता है या इसे इलाज करने से पहले असुविधाजनक लक्षण पैदा करने के लिए शुरू होता है, उस अवधि के लिए गिटार को देखें। कुछ लक्षणों में गले का कस या निगलने या श्वास लेने में कठिनाई शामिल हो सकती है।
  • कुछ मामलों में, मामूली गलियारा एक समस्या बनने के बिना, अपने आप में गायब हो सकता है। हालांकि, यदि वे बढ़ते हैं या लक्षण दिखाई देने लगते हैं, तो यह आपके डॉक्टर से पूछने का समय हो सकता है कि गठरी का इलाज कैसे किया जाए।
  • क्यूट गिटर्स स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    थायरॉइड ग्रंथि में वृद्धि करने के लिए रेडियोधर्मी आयोडीन का उपयोग करें। आम तौर पर आयोडीन को मौखिक रूप से लिया जाता है ताकि आप अपने खून के माध्यम से थायरॉयड तक पहुंच सकते हैं और थायराइड कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं। यह उपचार उन रोगियों में विशेष रूप से प्रभावी है जिनके थायरॉयड अतिरिक्त थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन कर रहे हैं। हालांकि, यह कुछ रोगियों में थायरॉयड रोग का कारण बन सकता है जो लंबे समय तक दवा लेते हैं, इसलिए इसका उपयोग डॉक्टर के करीब पर्यवेक्षण में किया जाना चाहिए।



  • क्यूर गिटर्स स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    यदि गाइटर का परिणाम थायराइड हार्मोन उत्पादन की अधिकता या कमी के कारण दवा लें तो हाइपोथायरायडिज्म से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए थाइरोथ्रोक्सिन जैसे ड्रग्स को थायरॉयड हार्मोन के विकल्प के रूप में कार्य करता है अतिसक्रिय थायराइड के लिए, गिटार के लिए एक अच्छा इलाज एक दवा है जो शरीर में हार्मोन का स्तर प्रभावी रूप से नियंत्रित करता है। गठरी के कारण सूअर होने वाली थायरॉयड को असुविधा को कम करने के लिए एस्पिरिन या कॉर्टिकॉस्टिरॉइड जैसी विरोधी भड़काऊ दवा की आवश्यकता हो सकती है।
    • हालांकि दवा गोलकीपर गायब नहीं हो सकती है, यह इसे बड़ा होने से रोक देगा और स्थिति से जुड़े असहज लक्षणों का इलाज करेगा।
  • क्यूट गिटर्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    शल्य चिकित्सा उपचार पर विचार करें यदि गोल गिटार बहुत बड़े आकार में बढ़ता है या दवा का जवाब नहीं देता है। एक भाग या सभी थायराइड निकालने के लिए सर्जरी शारीरिक लक्षणों और गोइटरों की शुरुआत को दूर कर सकती है। यदि थायराइड कैंसर का संदेह है तो सर्जरी आवश्यक है
    • ज्यादातर मामलों में, गलियारे का शल्य चिकित्सा उपचार थायरॉयड का हिस्सा निकाल देगा जो गर्दन को संपीड़ित कर रहा है, भाषण कर रहा है या मुश्किल निगल रहा है। यदि संपूर्ण थायरॉयड सर्जरी के दौरान हटा दिया जाता है, तो प्रक्रिया पूरी होने के बाद, रोगी को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए सिंथेटिक थायराइड हार्मोन लेने की आवश्यकता होगी।
  • चेतावनी

    • यद्यपि एक गिटार शायद ही कभी अलार्म का कारण है, यह एक चिकित्सक को जल्द से जल्द देखने का एक अच्छा विचार है दुर्लभ मामलों में, विकास थायराइड कैंसर के कारण हो सकता है, जो कि अतिरिक्त दवाओं के साथ शल्य चिकित्सा और संभवतः इलाज किया जाना होता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com