IhsAdke.com

प्राथमिक उपचार के दौरान एक उजागर हुए अस्थिभंग का इलाज कैसे करें

फ्रैक्चर एक अस्थि फ्रैक्चर या फ्रैक्चर हो सकता है और उस वाक्यांश की आवाज़ ही आपकी रीढ़ की हड्डी के नीचे दर्दनाक बुखार भेज सकती है। आमतौर पर, यह चोट एक तेज दरार और दर्द के साथ होती है और भयानक उजागर फ्रैक्चर सबसे खराब प्रकार होता है जो एक खुले घाव और अक्सर एक हड्डी प्रक्षेपण होता है। हालांकि, थोड़ा प्रयास और महान देखभाल के साथ, आप प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक उजागर फ्रैक्चर का इलाज कर सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    यदि आपको एक टूटी हुई हड्डी पर संदेह है - विशेष रूप से सिर, गर्दन, पीठ, कूल्हे या जांघ में - गंभीर रक्तस्राव या त्वचा के माध्यम से फैल एक हड्डी का नोटिस, तुरंत बचाव सेवा को बुलाओयदि मरीज को बहुत खून बह रहा है और आपको कॉल करने के लिए अकेले उसे छोड़ना है, तो किसी को बचाव के लिए कहने या पहले रक्तस्राव का ख्याल रखना और फिर कॉल करें।
  2. प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 2 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर ट्रीट का शीर्षक
    2
    अस्थिभंग के लक्षण और लक्षणों को जानें कुछ भी शुरू करने से पहले यह पहला कदम है, क्योंकि जब आप नहीं जानते कि आप क्या काम कर रहे हैं, तो आप उपचार शुरू नहीं कर सकते हैं। यहाँ एक सचेत रोगी के लक्षण और लक्षण हैं:
    • क्लिक की घटना (जो महसूस किया और सुना है) रोगी के दुर्घटना या घटना के स्थान और परिस्थितियों के विवरण और उसके बाद के उस क्लिक पर जो उसने महसूस किया और सुना है, वहां फ्रैक्चर की तुलना में किसी भी अन्य संभावना के लिए वहां कोई जगह नहीं है।
    • रोगी दर्द और संवेदनशीलता के सटीक स्थान को इंगित करने में सक्षम होगा - घायल भाग को उसी हद तक ले जाने में असमर्थता होगी, क्योंकि दुर्घटना या घटना से पहले करना संभव था।
    • रोगी यह भी रिपोर्ट कर सकता है कि वह हड्डियों की टकराने को महसूस करता है, जिसे "क्रैकिंग" कहा जाता है। यह फ्रैक्चर या दरार का एक और निश्चित संकेत है।
    • उस क्षेत्र में असामान्य आंदोलन भी हो सकता है जहां चोट लग गई। यह, उदाहरण के लिए, "दूसरी कोहनी" या एक टखने जैसा लग सकता है जो इस तरह से आगे नहीं बढ़ना चाहिए।
  3. प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक खुले अस्थिभंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    घाव के आसपास मरीज के कपड़ों को निकालें या काटें। रोगी की गोपनीयता और गरिमा को याद रखें और जो केवल आवश्यक है उसे हटा दें।
  4. प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 4 में एक ओपन फ्रैक्चर ट्रीट का शीर्षक
    4
    अगर रोगी गंभीर रूप से रक्तस्राव हो रहा है, और विशेषकर यदि रक्त स्पोइंग हो रहा है, तो आप किसी भी अन्य चोट के कारण खून बह रहा है, आमतौर पर एक ऊतक से या यहां तक ​​कि आपके हाथ से साइट को दबाकर। अगर खून की कमी का कोई खतरा नहीं है, तो उजागर फ्रैक्चर पर दबाव डालने से बचें, क्योंकि इससे आप मरम्मत करने की कोशिश कर रहे लोगों की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।



  5. प्राथमिक उपचार के दौरान एक खुले अस्थिभंग का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    घाव धोने से बचें, इसे जांचना या इसे छूना यदि प्रभावित क्षेत्र निविदा, सूजन और फीका पड़ा हुआ है, और अन्य लक्षणों और लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, यह एक फ्रैक्चर पर विचार करें और रोगी को अस्पताल ले जाएं।
  6. प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 6 के दौरान एक ओपन फ्रैक्चर ट्रीट का शीर्षक
    6
    अगर त्वचा के माध्यम से हड्डी का प्रक्षेपण होता है, तो पूरे घाव को बड़े, बाँझ (या संभव के रूप में साफ) पट्टी, पैड या पैडिंग के साथ कवर करें।
  7. प्राथमिक उपचार के दौरान एक खुले अस्थिभंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    बचाव सेवा को कॉल करें या रोगी को अपने निकटतम अस्पताल में ले जाएं।
    • घाव को जितना संभव हो उतना छोटा स्थानांतरित किया जाना चाहिए। स्थिति को खराब होने से रोकने के लिए, एक एम्बुलेंस को बुलाएं - इसलिए यदि कोई जटिलताएं हैं तो कोई उपलब्ध होगा

युक्तियाँ

  • चोट या चोट की देखभाल करने का प्रयास करने से पहले रक्तस्राव का इलाज करें और नियंत्रण करें। यदि आप मरीज की टूटी हुई और फैलाने वाली हड्डी के लिए कुछ भी करते हैं तो यह बेकार हो जाएगा, अगर यह मृत्यु से रक्तस्राव होगा - तो पहले रक्तस्राव को नियंत्रित करें।

चेतावनी

  • कभी भी अपनी उंगली या किसी ऑब्जेक्ट को एक हड्डी प्रोजेक्शन में छेद में नहीं डालें
  • लापता हड्डियों के टुकड़े को बदलने की कोशिश मत करो।
  • हड्डी को वापस जगह पर रखने की कोशिश न करें या, दूसरे शब्दों में, इसे स्वयं समायोजित करें

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com