IhsAdke.com

असंयम के लिए अवशोषक कैसे उपयोग करें

असंयंस के लिए अवशोषक रोगियों से पेशाब और मल को अवशोषित और बनाए रखता है जिनके पास उचित मूत्राशय या आंत्र नियंत्रण नहीं है। उनके पास सतही परतें हैं जो शोषक के माध्यम से मूत्र के तेजी से मार्ग को बढ़ावा देते हैं और आंतरिक परतों में तरल को बनाए रखने में मजबूर करते हैं। अवशोषण में एक विशेष पाउडर शामिल हो सकता है जो कि एक जेल के रूप में रखे द्रव को बनाए रखता है, त्वचा को शुष्क रखता है। सबसे अधिक अनुशंसित मॉडल डिस्पोजेबल होते हैं और अवशोषित पाउडर होते हैं, जो त्वचा के संपर्क में नमी को कम कर देता है, कम से कम परेशानियों, सूजन और चोटों को कम करता है। इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि साइड स्ट्रीप्स के साथ सरल अवशोषक और मॉडल कैसे रखें - मरीज को झूठ बोल या खड़े होने के साथ- नीचे दिए गए पहले चरण से शुरु करें।

चरणों

विधि 1
साइड स्ट्रिप्स के बिना एक एकल अवशोषक का उपयोग करना

रोगी के साथ स्थायी

चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टिनेंस पैड चरण 1
1
प्रक्रिया के बारे में रोगी से बात करें चूंकि यह एक बहुत ही व्यक्तिगत चीज है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति पूरी तरह से आपके पर भरोसा करें और पता करें कि क्या उम्मीद है। अगर उसे कोई संदेह है या वह सहज महसूस नहीं करता है, तो उसे बताएं कि वह क्या सोच रही है।
  • यदि यह पहली बार है कि आप रोगी में भाग ले रहे हैं, तो अपने आप को परिचय दें पूछें अगर वह पहले से ही एक विशेष रूप से शोषक को लगाने का और यदि आपके पास है, तो उससे पूछें कि उसे आपको और अधिक आरामदायक बनाने के लिए यह कैसे करना चाहिए।
  • अगर उसने शोषक का कभी इस्तेमाल नहीं किया है, तो उत्पाद को दिखाएं, समझाएं कि यह कैसे रखा जाएगा। यदि यह मामला है, तो उसे चुनने दें कि क्या प्लेसमेंट के दौरान झूठ बोलना या खड़ा होना है। यदि रोगी के पास पर्याप्त गतिशीलता है और वह अपने वजन का समर्थन करने में सक्षम है, तो उसके लिए खड़े होना आसान है।
  • साइड पट्टियों के बिना एक शोषक हल्के असंयम के मामलों के लिए प्रयोग किया जाता है। यदि रोगी को अधिक लगातार असुविधा के एपिसोड की अधिक उन्नत तस्वीर होती है, तो स्ट्रिप्स वाले मॉडल को विचार किया जाना चाहिए।
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड स्टेप 2
    2
    जब आप रोगी के पीछे हैं, तो उसे अपने कपड़े खोलने में मदद करें, उसकी त्वचा महसूस करें। अवशोषण के उपयोग से त्वचा पर मौजूद नमी जरूरी नुकसान का कारण नहीं है, लेकिन यह संभव है कि ऐसा होता है। नम त्वचा में शुष्क त्वचा की तुलना में कम तापमान है - इसके अलावा, इससे रक्त प्रवाह कम हो गया है सूखी और गर्म त्वचा आदर्श है।
    • यदि आपको घाव मिलता है, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड या बेताडीन में डूबे हुए कपास झाड़ू के साथ अवशोषित करने से पहले क्षेत्र को मिटा दें। घाव के अंदर से शुरू करो और बाहर निकल जाओ। क्षेत्र को कवर करने से पहले इसे सूखा दें
  • अनुक्रमित चित्रा 3 चरण लागू करें
    3
    पहले प्रयोग किए गए अवशोषक के निपटान, यदि लागू हो तो। यदि रोगी एक शोषक है, तो अंडरवियर को ध्यान से कम करें, फ्लैप्स को छील कर दें और त्याग दें। सूक्ष्मजीवों के प्रसार से बचने के लिए अगले हाथों को धोने के लिए भी सलाह दी जाती है।
  • चित्रा 4, चित्रा 4
    4
    शोषक को तैयार करें चिपकने वाली फिल्म को एक नए शोषक के पीछे से निकालें और उसे आधे में बांधाएं, लंबाई में, एक गर्म कुत्ता रोटी की तरह। यह सम्मिलन की सुविधा है
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड चरण 5
    5
    शोषक को सामने से शुरू करें मरीज को अपने पैरों को थोड़ा-सा ले जाने के लिए कहें और उनके बीच शोषक को डालें। अपने जीरो क्षेत्र को कवर करना शुरू करें और पीछे जाएं गुदा में मौजूद बैक्टीरिया द्वारा मूत्रमार्ग के प्रदूषण की संभावना को कम करना महत्वपूर्ण है।
  • चित्रा शीर्षक से इंसेंटिनेंस पैड लागू करें चरण 6
    6
    शोषक के पीछे समाप्त करें। नितंबों पर शोषक के पीछे को खोलें और इसे कवर करने के लिए कमर के सामने की स्थिति बनाएं। यह उचित स्थिति बनाए रखने में मदद करता है और लीक को रोकता है।
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टिनेंस पैड चरण 7
    7
    मरीज को कपड़े वापस पहनने में मदद करें पैंट या शॉर्ट्स को पहले के रूप में रखें और यह सुनिश्चित करें कि शोषक और अंडरवियर आरामदायक हों। शोषक के चिकनी झुर्रीदार भाग और समायोजन करें, यदि आवश्यक हो।
  • रोगी के साथ नीचे झुकना

    चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड चरण 8
    1
    यदि आवश्यक हो तो रोगी को प्रक्रिया बताएं। अपने विश्वास और सहयोग को प्राप्त करने के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है चूंकि बदलते शोषक एक बहुत ही निजी प्रक्रिया है, लोगों को शर्मिंदगी महसूस होती है या उन्हें न्याय भी मिल सकता है। मुझे दिखाओ कि बहुत ज्यादा कुछ नहीं है और मुझे बताओ सब कुछ जल्दी हो जाएगा।
    • यदि यह पहली बार है तो आप इस मरीज को बदल रहे हैं, कोमल बनें। पूछें कि वह आम तौर पर कैसे शोषक पर डालता है, यदि उपलब्ध मॉडल वह सबसे अच्छा पसंद करता है और आप जिस उपचार का आनंद ले रहे हैं उसे बनाए रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं अगर रोगी ने टिप्पणी की कि वह या तो बहुत बार अवशोषक को बदल चुका है, तरफ पट्टियों के साथ एक मॉडल की सिफारिश करें। सीधे मॉडल केवल मामूली मामलों के लिए संकेत दिए जाते हैं - पार्श्व पट्टियाँ अधिक तीव्र या अधिक तीव्र असंयम एपिसोड वाले लोगों के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
    • यदि संभव हो, तो उसे झूठ बोलने या उठने का विकल्प दें यदि मरीज को बिस्तर से भरे या गतिशीलता में कमी आई है, तो उसे स्वाभाविक रूप से झूठ बोलना ही एकमात्र विकल्प होगा। हालांकि, अगर वह उठ सकता है, तो सब कुछ आसान होगा।
  • अनुक्रमित चित्रा 9 को लागू करें
    2
    जीरो क्षेत्र का खुलासा करें विषय झूठ बोलकर, दोनों घुटनों पर ध्यानपूर्वक फ्लेक्स करें और अंडरवियर हटा दें। ऐसा करते समय, इलाके का पता लगाने के लिए बेडसोर्स या जिल्द की सूजन (त्वचा की सूजन) जैसे कि लाली, सूजन, या घावों की पहचान करने के लिए मूल्यांकन करें।
    • क्षेत्र का आकलन करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र को अपनी अनुक्रमणिका उंगलियों और प्रमुख हाथ के बीच स्पर्श करें। तापमान महसूस करें कोल्ड त्वचा कम रक्त के प्रवाह को इंगित करता है, जबकि गर्म त्वचा में अच्छा संचलन होता है।
    • यदि कोई चोट है, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड में एक कपास झाड़ू या बीटाडिन का समाधान मिटाना और, घाव के केंद्र से शुरू होता है, कपास को समाप्त होता है। प्रक्रिया को जारी रखने से पहले क्षेत्र को सूखा दें।
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड चरण 10
    3
    प्रयुक्त शोषक के निपटान यदि रोगी को एक अन्य शोषक होता है, तो अपनी अंडरवियर सावधानी से कम करें, प्रयुक्त शोषक को हटा दें और उसे त्याग दें। बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए अपने हाथों को धो लें
  • अनुक्रमित चित्रा चरण 11 को लागू करें
    4
    क्या मरीज को उसके पक्ष में झूठ बोलना है इस क्षेत्र को कवर करने के लिए नितंबों पर उत्पाद का पिछला खोलकर अपने आप को अपनी स्थिति का पता लगाएं और शोषक लागू करना शुरू करें। सुनिश्चित करें कि संभवतः लीक को रोकने के लिए इसे केंद्रित और शिकन मुक्त है
  • चित्रा शीर्षक से इंसेंटिनेंस पैड चरण 12 लागू करें
    5
    मरीज को वापस लौटना है शोषक के सामने की स्थिति के लिए, यह धीरे धीरे पैरों को स्थानांतरित करने, प्रविष्टि बनाने और स्थिति को आसान बनाते हैं। गाढ़ा पर समान रूप से सामने के भाग को अनारोल्ड करके अवशोषित करें। इससे उत्पाद को सही जगह पर रखने में मदद मिलती है
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप इंकेंटिनेंस पैड 13
    6
    रोगी के अंडरवियर को ऊपर खींचें ताकि यह शोषक के संपर्क में आ जाए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है, कपड़ों पर सावधानी से दबाएं। आवश्यकतानुसार समायोजन करें ताकि शोषक ठीक हो जाए, सभी आवश्यक हिस्सों को स्थानांतरित और कवर न करें
    • रोगी के कपड़े बदलें आवश्यकतानुसार पैंट या कपड़े की व्यवस्था करें
  • विधि 2
    साइड स्ट्रिप्स के साथ अवशोषक का उपयोग करना

    रोगी के साथ स्थायी

    चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड स्टेप 14
    1
    प्रक्रिया को समझाओ खासकर यदि यह रोगी के साथ आपका पहला संपर्क है, तो उसे समझाओ कि आप क्या करने जा रहे हैं, उसे आराम करने का प्रयास करें। शोषक के बारे में बात करें और पूछें कि यह कैसे इस्तेमाल होता है यदि आपको असहज महसूस होता है तो उसे प्रश्न पूछने और संवाद करने के लिए उसे नि: शुल्क छोड़ दें
    • साइड पट्टियों के साथ अवशोषक डायपर की तरह दिखते हैं और इनका असंयम के अधिक उन्नत मामलों में उपयोग किया जाता है। वे कई मॉडल में मौजूद हैं, इसलिए यदि रोगी परेशानी की शिकायत करता है, तो उसे बताएं कि अन्य विकल्प हैं
    • मरीज को झूठ बोलने या खड़े होने का विकल्प दो। अगर वह अपने वजन को खड़े और समर्थन कर सकता है, तो यह प्रक्रिया आपके लिए आसान होगी। हालांकि, बिस्तर पर रोगियों या खड़े होने की कोई ताकत नहीं होनी चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से इन्कॉन्टीन्स पैड चरण 15 लागू करें
    2



    रोगी को कपड़े निकालना और त्वचा की स्थिति का आकलन करने में सहायता करें। यदि वह पहले से ही डायपर पहन रहा था, तो उसे ले जाने में मदद करें और उसे त्याग दें। यदि आपके पास मौका है, तो देखें कि व्यक्ति की त्वचा कितनी है क्या यह साफ और सूखा है? यदि यह बर्फीले है, तो यह नम हो गया है। यदि यह गर्म है, रक्त प्रवाह पर्याप्त है और त्वचा शायद शुष्क है
    • यदि जगह में घाव हैं, तो प्रक्रिया रोकें हाइड्रोजन पेरोक्साइड या बीटाडीन में एक कपास झाड़ू के साथ, मध्यम से शुरू हुई घाव को मिटाएं और छोरों की ओर बढ़ रहा है। नए डायपर पर डालने से पहले त्वचा को सूखा दें
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड स्टेप 16
    3
    डायपर के किनारे खोलें और फिर उन्हें लंबाई की दिशा में वापस गुना। सुनिश्चित करें कि सभी पक्ष सामने आये और यह कि डायपर उपयोग के लिए पूर्ण स्थिति में है। फिर पैरों के बीच सम्मिलन की सुविधा के लिए शोषक लंबाई में गुना करें।
    • डायपर की जांच शीघ्र करें क्या यह उपयोगकर्ता के लिए सही आकार है? क्या सामग्री को छेद या नुकसान है?
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड स्टेप 17
    4
    नितंबों को बढ़ाने के लिए रोगी को निर्देश दें। आपको अपने घुटनों को थोड़ी सी के रूप में फैलाने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आप अपने पैरों के बीच शोषक को सम्मिलित करते हैं। कोई भी मदद वह दे सकता है प्रक्रिया को बहुत आसान और तेज कर देगा
  • चित्रा टाइप करें, इनकॉन्टिनेंस पैड स्टेप 18 लागू करें
    5
    रोगी के पैरों के बीच आगे और पीछे शोषक सम्मिलित करें। उसे जितना ज़रूरी हो उतना उतना पैरों को दूर करने के लिए कहें। मूत्रक्षेत्र के क्षेत्र से सूक्ष्मजीवों को मूत्रमार्ग में स्थानांतरित करने की संभावना को कम करने के लिए डायपर को पीछे से सामने डालना महत्वपूर्ण है।
  • चित्रा टाइप करें, इनकॉन्टिनेंस पैड लागू करें चरण 1 9
    6
    शोषक के पीछे की स्थिति पीठ को खोलें और क्रॉच लाइन के बाद शोषक भाग की स्थिति बनाएं। मरीज को डायपर को दूसरी तरफ कवर करने के लिए खींचें। उचित संरेखण संभावित लीक को रोकने में मदद करेगा।
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड स्टेप 20
    7
    शोषक के सामने की स्थिति तरल पदार्थ को त्वचा के माध्यम से फैलाने या फैलाने से रोकने के लिए गले में कैलेक्स के आकार के मोर्चे के हिस्से को समायोजित करें। सुनिश्चित करें कि मरीज आरामदायक है और डायपर अच्छी तरह से काम करता है।
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड चरण 21
    8
    डायपर सुरक्षित करें अब समय पर चिपकने वाली स्ट्रिप्स को जोड़ने का समय है। आप बाएं या दाईं ओर से शुरू कर सकते हैं असंयम पैड में आम तौर पर चार चिपकने वाला स्ट्रिप्स होते हैं, जो प्रत्येक तरफ दो होते हैं।
    • धीरे से चुने हुए पक्ष से ऊपरी चिपकने वाला पट्टी खींचें और दूसरे छोर पर पहुंचने तक इसे खींचें।
    • उसी तरफ कम चिपकने वाला पट्टी खींचो और उसी तरह टेप करें। दूसरी तरफ दोहराएं
    • सुनिश्चित करें कि डायपर पर्याप्त हवा परिसंचरण की अनुमति के लिए बहुत तंग या बहुत ढीली नहीं है।
  • चित्रा टाइप करें, इनकॉन्टिनेंस पैड लागू करें चरण 22
    9
    फिर से रोगी पहनें सौंदर्य प्रयोजनों के लिए, सभी क्रीज को हटाकर इसे सपाट और चिकनी रखने के लिए डायपर समायोजित करें। स्ट्रिप्स संलग्न करने के बाद, मरीज को अपने नितंबों को बढ़ाने के लिए निर्देश देते हैं, जब आप पैंट को बदल देते हैं। कपड़ों की व्यवस्था करें और आवश्यकतानुसार जकड़ें।
  • रोगी के साथ नीचे झुकना

    चित्रा टाइप करें, असंयम पैड स्टेप 23 लागू करें
    1
    समझाओ कि आप क्या करने जा रहे हैं। मरीज का आत्मविश्वास हासिल करने और सह-सहायता करने में मदद करने के लिए, यह प्रक्रिया पहले से ही समझाने का एक अच्छा विचार है किसी व्यक्ति में मदद की ज़रूरत है, मरीज को बहुत कमजोर और असहज भी हो सकता है, इसलिए आप उसे सहज महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • साइड पट्टी अवशोषण असंयम के अधिक गंभीर मामलों के लिए संकेत दिया जाता है। रोगी को दिन में कितनी बार शोषक बदलने की आवश्यकता होती है? क्या वह इस मॉडल का उपयोग करने में सहज महसूस करता है? अन्यथा, वहाँ कई अन्य किस्मों वह कोशिश कर सकते हैं
    • यदि मरीज खड़े हो सकते हैं, तो यह शायद बेहतर होगा। इससे प्रक्रिया को आसान और तेज हो जाएगा हालांकि, यदि यह संभव नहीं है, तो कोई समस्या नहीं है।
  • चित्रा टाइप करें, इनकॉन्टिनेंस पैड स्टेफ 24 लागू करें
    2
    शोषक खोलें एक गाइड लाइन बनाने के लिए लंबाई में केंद्र में एक गुना बनाओ जब अवशोषित होने पर, यह रेखा रोगी के नितंबों के बीच विभाजन के अनुरूप होना चाहिए।
    • डायपर को जल्दी से जांचने के लिए यह सुनिश्चित करें कि यह ठीक से आकार में है और यह कि कोई छेद या अन्य क्षति नहीं है
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड चरण 25
    3
    रोगी को उसके पेट पर रखना त्वचा की स्थिति का आकलन करें और बेडसोर्स या डर्माटिटिस (त्वचा की सूजन) जैसे कि लाली, सूजन, और घावों के लक्षण पहचानें।
    • सूचक हाथ की उंगली और मध्य के साथ, ठंडी या गर्म महसूस करने के लिए विषय की त्वचा को स्पर्श करें। ठंड की त्वचा साइट पर कम रक्त प्रवाह को इंगित करती है, संभवतः नमी के जोखिम के कारण। एक गर्म त्वचा पर्याप्त रक्त आपूर्ति प्राप्त कर रही है और सूखी होना चाहिए। आर्द्रता संक्रमण का कारण हो सकता है अगर क्षेत्र ठीक से साफ नहीं है।
    • यदि घाव हैं, तो उन्हें हाइड्रोजन पेरोक्साइड या बेंटडाइन में डूबा हुआ कपास झाड़ू के साथ पोंछ दें। घावों के केंद्र से शुरू और हाथों की ओर सिर। आगे बढ़ने से पहले इसे सूखा दें
  • चित्रा का नाम टाइप करें इन्कॉन्टीन्स पैड स्टेप 26
    4
    डायपर की स्थिति शुरू करना नितंबों के नीचे नीचे से गुजारें, गाइड लाइन को नितंबों के बीच के विभाजन रेखा में ठीक से रखने के लिए। डायपर को केंद्रित रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • अनुक्रमित चित्रा 27 को लागू करें
    5
    मरीज को वापस जाने के लिए कहें इससे डायपर के मोर्चे की स्थिति आसान हो जाएगी। मोर्चे को खोलना, उसे कमर के ऊपर एक प्याला के आकार में छोड़कर। फ्लैप्स को सुरक्षित रूप से बांधा जाना चाहिए
    • यदि रोगी पुरुष है, तो लिंग को नीचे रखें। इससे लीक को रोकने में मदद मिलेगी।
  • चित्रा टाइप करें, इन्कॉन्टीन्स पैड चरण 28 लागू करें
    6
    डायपर सुरक्षित करें इसे जोड़ते समय जीरो के समोच्च का पालन करें यह आपको लीक के खिलाफ सबसे अधिक प्राकृतिक, आरामदायक और सुरक्षित स्थिति खोजने में मदद करेगा। निर्माता के निर्देशों के अनुसार स्ट्रिप्स जकड़ें (प्रत्येक पक्ष में आमतौर पर दो होते हैं)
    • डायपर को बहुत तंग या बहुत ढीले नहीं छोड़ने के लिए सावधानी बरतें, क्योंकि पर्याप्त वायु संचलन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, शोषक दृढ़ लेकिन आरामदायक होना चाहिए।
  • चित्रा टाइप करें, इन्कॉन्टीन्स पैड चरण 29 लागू करें
    7
    मरीज को फिर से कपड़े पहने में मदद करें कपड़ों के नीचे डायपर की उपस्थिति में सुधार करने के लिए किसी क्रीज को चिकना करें। सामान्य तौर पर, मुख्य उपद्रव का कारण यह है कि डायपर बहुत स्पष्ट हैं। पूछें कि क्या उपयोगकर्ता संतुष्ट है और आवश्यकतानुसार कपड़े समायोजित करें
  • युक्तियाँ

    • आज बाजार में बिना साइड स्ट्रिप्स के कई प्रकार के शोषक होते हैं। पुरुषों या महिलाओं और यूनिसेक्स मॉडल के लिए विकसित अवशोषक हैं।
    • शरीर के कुछ क्षेत्रों में लंबे समय तक दबाव से बचने के लिए बिस्तर के मरीजों की स्थिति को बदलने के लिए हर दो घंटे बदलना महत्वपूर्ण है, जिससे बेडसोर्स बढ़ सकता है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि असंयम के लिए अवशोषण त्वचा के घावों जैसे कि बेडसोर्स और अल्सर के कारण मूत्र के संपर्क और लंबे समय तक त्वचा के मल के कारण हो सकता है। यह देखने के लिए समय-समय पर अवशोषकों को जांचना आवश्यक है कि क्या वे पहले से ही पूर्ण हैं और उन्हें बदलना होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com