IhsAdke.com

आंतरिक अवशोषक कैसे उपयोग करें I

हो सकता है कि आपके पास अपनी अवधि के बारे में बात करने के लिए कोई नहीं है, या आप इसके बारे में अपने माता-पिता से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं। जो भी कारण, अकेले किसी भी आंतरिक पोंछे का उपयोग करना सीखना मुश्किल हो सकता है। लेकिन डरो मत, मदद यहाँ है! यह आलेख आपको मार्गदर्शन करेगा कि कैसे दर्द रहित आंतरिक अवशोषण का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1
मिथक और वास्तविकता

इन शोषकों का उपयोग करने के बारे में कई शहरी किंवदंतियां हैं और आप उनके बारे में गलत जानकारी कैसे सुन सकते हैं तथ्यों को जानने से आपके भय को समाप्त हो सकता है और किसी भी गलतफहमी को खत्म कर सकता है।

  1. 1
    एक आंतरिक अवशोषित कभी भी आपके अंदर फंसकर नहीं खोएगा। ईमानदारी से, उसके लिए कहीं भी नहीं है! आप हमेशा इसे रस्सी से खींच सकते हैं, और भले ही टूट जाए, तो आप अपनी उंगलियों के साथ शोषक पहुंच सकते हैं।
  2. 2
    टैम्पन का उपयोग करते समय आप अब भी बाथरूम में जा सकते हैं
  3. 3
    मत सोचो कि तुम बहुत छोटी हो आप किसी भी उम्र में टैम्पोन का उपयोग शुरू कर सकते हैं, 18 से अधिक होने की आवश्यकता नहीं है
  4. 4
    पता है कि टैम्पोन पहनने से आपकी कौमार्यता में कोई समझौता नहीं होता है। मिथक क्या कहता है इसके विपरीत, टैम्पोन का उपयोग आपको "अपने कौमार्य को खोना" नहीं करता है। आंतरिक शोषक हेमैन को मजबूर कर सकते हैं (पतली झिल्ली जो आमतौर पर पहली बार सेक्स करता है)। भले ही शोषक किसी प्रकार से हेमैन को तोड़ सकता है (जो अन्य गतिविधियों के दौरान भी हो सकता है, जैसे घुड़सवारी अक्सर), इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुंवारी नहीं हैं
  5. 5
    आप जहां भी जाएं वहां पर्याप्त आरक्षण करें। यदि आप काम करते हैं, स्कूल में होते हैं, या खेल खेलते हैं, तो हमेशा बैग में भंडार को अवशोषित करते हैं। खासकर जब आपकी अवधि शुरू हो रही है, शोषक, शोषक, पोंछे और अतिरिक्त पैंटी के साथ एक छोटा सा बैग ले।
  6. टेंपॉन चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अगर आप आठ घंटे से ज्यादा सोते हैं, तो सामान्य शोषक का उपयोग करें इस तरह, आपको अवशोषक को बदलने के लिए जल्दी उठने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है

भाग 2
उपयोग करने से पहले

  1. 1
    शोषक खरीदें जैसा कि आप शायद सुपरमार्केट में पहले से ही देख चुके हैं, आंतरिक शोषक में कई तरह के आकार और आकार हैं। देखें कि आपके पहली बार क्या सबसे अच्छा है:
    • आवेदकों के साथ आंतरिक शोषक खरीदें शोषक के दो प्रकार होते हैं: बिना और बिना आवेदक Applicator एक प्लास्टिक ट्यूब है जो आपको योनि में शोषक को धक्का देने में मदद करेगा।
    • उचित अवशोषण चुनें। शोषक अवशोषक में कितना कपास होता है, हल्के से लेकर उच्च (अवशोषण मिनी, सामान्य और बड़े) में। अधिकांश महिलाएं मासिक धर्म के पहले दिन (जब खून बह रहा है) के दौरान बड़े शोषक चुनते हैं। और एक या दो दिन बाद, वे हल्के अवशोषण का उपयोग करते हैं यदि आप दर्द के बारे में चिंतित हैं, तो छोटे शोषक खरीदें आपको उन्हें अधिक बार बदलना होगा, लेकिन वे पतले और अधिक आरामदायक हैं
  2. 2
    अपने हाथों को धो लें बाथरूम जाने से पहले अपने हाथों को धोने के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन उस मामले में ऐसा करने के लिए बहुत ही चतुर चीज है। शोषक के applicators निष्फल हो रहे हैं, तो अपने हाथों धोने उन्हें कवक या बैक्टीरिया से मुक्त रहता है जिससे संक्रमण का कारण बनता है।

भाग 3
अवशोषक डालने

तंपन चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
शौचालय पर बैठ जाओ अपने घुटनों को सामान्य से अधिक व्यापक रखें इसलिए आपके पास अधिक पहुंच और दृश्यता है, जब आप यह पता लगा रहे हैं कि यह कैसे करना है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप शोषक को सम्मिलित करने के लिए खड़े हो सकते हैं। एक उच्च सतह पर एक पैर रखें, जैसे टॉयलेट सीट यह स्थिति आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है या नहीं। लेकिन पता है कि ज्यादातर महिलाएं पोत में बैठना पसंद करती हैं, खासकर रक्त के किसी संभावित बूंद को रोकने के लिए।
  • टेंपॉन चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी योनि खोजें पहली बार के लिए एक आंतरिक शोषक का उपयोग करते समय यह सबसे आम बाधा का सामना करना पड़ता है लेकिन दिन के अंत में, जब आप इसे पहली बार करते हैं, तो आप इसे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए सही करेंगे! यह कैसे थोड़ा आसान बनाने के लिए है:
    • अपनी शारीरिक रचना को समझें तीन उद्घाटन हैं: मूत्रमार्ग (जहां मूत्र पत्ते) सामने, मध्य में योनि, और पीछे की गुदा। यदि आप पहले से जानते हैं कि आपकी मूत्रमार्ग कहाँ है, योनि नीचे कुछ इंच होगा।
    • आपको गाइड करने के लिए रक्त का प्रयोग करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन यदि आप भ्रमित हैं, तो यह आपकी सहायता करेगा। थोड़ा शौचालय पेपर लीजिये और सभी मासिक धर्म के रक्त को सामने से पीछे से पोंछो (या बौछार पर जाएं और सबकुछ धो लें)। एक बार जब सब कुछ साफ हो जाए, तब तक टॉयलेट पेपर के एक साफ टुकड़े को छू लें, जब तक आपको यह पता न हो जाए कि रक्त कहाँ से आ रहा है।
    • मदद के लिए पूछें यदि आप वास्तव में खो चुके हैं, चिंता न करें, इससे पहले कि आप कई लड़कियां चले गए हैं! एक भरोसेमंद रिश्तेदार से पूछें - जैसे कि आपकी मां, बहन, दादी, चाची, या एक पुराने चचेरे भाई - पहली बार आपकी मदद करने के लिए शर्मिंदा महसूस न करें और याद रखें कि हर महिला वहां गई है जहां आप अब हैं। आप सहायता के लिए अपने डॉक्टर या नर्स से भी पूछ सकते हैं
  • तंपन चरण 11 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शोषक सही ढंग से पकड़ो इसे अपने अंगूठे और मध्य उंगली से अवशोषण के आधे हिस्से में रखें, जहां पतली ट्यूब व्यापक ट्यूब को पूरा करती है। रस्सी के साथ भाग में applicator की नोक पर गेज रखें।



  • टेंपॉन चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    धीरे-धीरे योनि में आवेदक के ऊपरी (और मोटा) भाग डालें। इसे अपने निचले हिस्से की ओर कुछ इंच तक पुश करें जब तक कि आपकी अंगुली शरीर को छू न दे। अपने हाथों को गंदे होने के बारे में चिंता न करें, आपका मासिक धर्म रक्त बैक्टीरिया से काफी साफ है और आप अपने हाथों को धो लेंगे।
  • टेंपॉन चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने सूचक उंगली के साथ applicator के पतले भाग को पुश करें। आपको महसूस करना चाहिए कि अंदरूनी अवशोषण कुछ इंच आगे बढ़ेगा। जब पुर्केदार का पतला हिस्सा मोटा भाग पाता है तो धक्का बंद करो।
  • तंपन चरण 14 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    Applicator निकालें धीरे से अपने योनि से applicator को हटा दें शोषक applicator के साथ नहीं आएगा, चिंता न करें! इसे हटाने के बाद, इसे पैकेजिंग में या टॉयलेट पेपर के एक टुकड़े पर लपेटें और उसे कचरा में डाल दें।
    • शौचालय के कटोरे में कभी भी आलू का आना न लें।. वे डाउनलोड समस्याएं पैदा कर सकते हैं
  • टेंपॉन चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सुनिश्चित करें कि आप आराम से हैं आपको अंदरूनी अवशोषित महसूस नहीं करना चाहिए और इसे असुविधाजनक नहीं होना चाहिए। अगर यह दर्द या चलने का समय होता है, तो कुछ गलत होता है। आमतौर पर यह आंतरिक शोषक होता है जो योनि के अंदर अच्छी तरह से फिट नहीं है। आप इसे थोड़ा और आगे बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं, या इसे दूसरे के साथ बदल सकते हैं
  • भाग 4
    अवशोषक को हटाने

    छवि शीर्षक 21200 16
    1
    अधिक से अधिक हर छह से आठ घंटे के भीतर आवरण की जगह। आपको 6 घंटे के पास ही तुरंत ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन 8 घंटे तक चलने के लिए नहीं।
    • विषाक्त शॉक सिंड्रोम (एससीटी) एक अत्यंत दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से घातक परिणाम है, जो एक लंबे समय तक अंदरूनी अवशोषित रखकर होता है। यदि आप अकस्मात 8 घंटे से अधिक समय के लिए आपके रक्तदान को छोड़ दिया और अचानक बुखार, दाने, या उल्टी हो, तंपन हटा दें और तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • टेंपॉन चरण 17 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रिलैक्स। एक आंतरिक पैड को हटाने से दर्दनाक लग सकता है, लेकिन अगर आपकी मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाता है तो यह केवल असुविधाजनक है। एक गहरी सांस लें, आराम करो और याद रखें कि यह चोट नहीं पहुंचेगी।
  • टेंपॉन चरण 18 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    रस्सी धीरे धीरे खींचो जब आप अंदरूनी पोंछ निकलते हैं तो आप कपास के फाइबर की थोड़ी सी मलाई महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह चोट नहीं पहुंचेगी।
    • अगर आपको अपनी उंगलियों के साथ शोषक कॉर्ड को लेने का विचार पसंद नहीं है, तो यह टॉयलेट पेपर के एक टुकड़े के साथ करें।
    • यदि आप आंतरिक पैड को निकालने के लिए बहुत मुश्किल पाते हैं, तो यह शायद इसलिए है क्योंकि यह शुष्क है इसे हल्के से एक के साथ बदलें
  • तंपन चरण 1 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कचरा में शोषक को फेंक दें कुछ आंतरिक शोषक को पोत में डाल दिया जाता है, वे फैलते हैं और ट्यूबों के माध्यम से आसानी से चलते हैं। हालांकि, ज्यादातर समय, उन्हें टॉयलेट पेपर में लपेट करना और उन्हें बिन में फेंक देना है, खासकर अगर शौचालय में पानी का एक छोटा सा प्रवाह है या अगर कोई घिसने वाली समस्याएं हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नए हैं या स्कूल में गंदे होने से डरते हैं, तो टैम्पन के अतिरिक्त, एक सामान्य (और छोटे) अवशोषक या दैनिक रक्षक का उपयोग करें
    • यदि आप किशोर हैं, तो एक छोटे, हल्के शोषक के साथ शुरू करें जब आप पहले से ही इसे डालने के बारे में जानते हैं तो आप एक बड़ा उपयोग कर सकते हैं।
    • जब आप घर पर होते हैं तो अवशोषक का उपयोग करने की कोशिश करें यह आपके शरीर को आराम देता है और आपके लिए अधिक आरामदायक हो सकता है।
    • अगर आपको लगता है कि आंतरिक पैड डालना दर्ददायक है, कुछ गहरी साँस लें और इसे धीरे-धीरे डालें
    • आंतरिक पैड डालने से पहले चोट लग सकती है, इसलिए बस गहन साँस लें और अपनी मांसपेशियों को आराम दें।
    • अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए, आप सामान्य और आंतरिक शोषक के बीच स्विच कर सकते हैं।
    • यदि आप घूमने या हिलते समय अवशोषित महसूस करते हैं, तो बाथरूम में जाएं और शोषक को थोड़ी सी गहरी दबाएं।
    • यदि आप मासिक धर्म की शुरुआत कर रहे हैं, तो अपने माता के सवाल पूछने से डरो मत। वह भी उस के माध्यम से चला गया!
    • अगर यह आपकी पहली बार है, तो आपको आराम करने में मदद करने के लिए अपने पसंदीदा गाने सुनें।
    • यदि आप आरामदायक महसूस करते हैं, तो अपने सबसे अच्छे दोस्त को अपने साथ बाथरूम में जाने के लिए कहें। तो अगर कुछ होता है, तो आपके पास कोई भरोसेमंद व्यक्ति होगा!

    चेतावनी

    • यदि आप फर्श पर अवशोषित होने की अनुमति देते हैं, तो इसका उपयोग न करें। आप फर्श पर मौजूद कीटाणुओं से आने वाले संक्रमण को आसानी से पकड़ सकते हैं।
    • रातोंरात सामान्य शोषक का उपयोग करें। ज्यादातर महिलाएं 4 से 6 घंटे तक सोती हैं इसके अलावा, जब आप झूठ बोलते हैं, तो रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, इसलिए आंतरिक शोषक रक्त की तुलना में अधिक योनि द्रवों को अवशोषित करेगा, जिससे योनि को नुकसान हो सकता है और अधिक स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।
    • जब आप माहवारी नहीं करते हैं तो टैम्पोन का उपयोग न करें, इससे दर्द और संक्रमण हो सकता है।
    • जहरीले शॉक सिंड्रोम और योनि संक्रमण जैसे जोखिमों के बारे में पूछें।
    • हमेशा सेक्स के पहले आंतरिक अवशोषण को हटा दें क्योंकि यह इसे धक्का दे सकता है और इसे आसान पहुंच से बाहर निकाल सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com