IhsAdke.com

वाई फाई सिग्नल रिसेप्शन में सुधार कैसे करें

वाई-फाई नेटवर्क संचरण शक्ति, ऐन्टेना प्रकार, स्थान और पर्यावरण के दायरे में सीमित हैं। एक आंतरिक वायरलेस-टू-मल्टिप्लाई संरचना के भीतर स्थित एक सामान्य वायरलेस रूटर, जिसमें एंटीना और 802.11 बी या 802.11 जी ट्रांसमिशन शामिल है, में 32 मीटर की एक सीमा होगी यह आलेख आपको कुछ त्वरित युक्तियां देगा जो सिग्नल की ताकत को बढ़ाएगा और कुछ शांत चाल के साथ हस्तक्षेप को कम कर देगा।

चरणों

विधि 1
घर पर वाई-फाई संकेत सुधारना

पिक्चर का शीर्षक वाईफाई रिसेप्शन चरण 1 में सुधार करें
1
घर की बाहरी दीवारों पर अपेक्षाकृत बड़े फर्नीचर रखो। ट्रांसमिशन सिग्नल बहुत बेहतर होगा यदि आपको भारी फर्नीचर का सामना करने की ज़रूरत नहीं है।
  • वाईफाई रिसेप्शन चरण 2 को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    2
    संचरण त्रिज्या से दर्पण निकालें। हर कीमती धातु की सतह वाई-फाई सिग्नल को दर्शाती है, और यहाँ अधिकांश दर्पणों में मौजूद धातु की पतली परतें शामिल हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक वाईफाई रिसेप्शन चरण 3 में सुधार करें
    3
    उस स्थान पर राउटर की स्थिति बनाएं जिससे इसकी दक्षता अधिकतम हो। यह स्थान बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह रूटर के प्रदर्शन को प्रभावित करता है। जब एक राउटर की स्थिति होती है, तो आपको इसे रखना चाहिए:
    • उच्चतम मंजिल पर, घर के केंद्र के लिए संभव के करीब के रूप में रेडियो तरंगों का सबसे अच्छा नीचे और पक्षों की तरफ जाते हैं
    • मंजिल से दूर, एक दीवार माउंट या उच्च शेल्फ को प्राथमिकता देते हुए
    • पड़ोसी के रूटर से जहां तक ​​संभव हो, यह देखने के लिए जांच लें कि क्या आप उपयोग कर रहे चैनल आपके राउटर से अलग है या नहीं।
    • ऐसे उपकरणों से दूर जो कि 2.4 GHz ट्रांसमिशन आवृत्ति, जैसे कि माइक्रोवेव और ताररहित फोन का उत्सर्जन करता है। कुछ वायरलेस फोन ब्रांड हैं जो वाई-फाई की आवृत्ति को परेशान नहीं करते हैं।
    • निम्न आइटमों से दूर जो संकेत रिसेप्शन में हस्तक्षेप कर सकते हैं: बिजली डोरियों, कंप्यूटर तार, माइक्रोवेव, इलेक्ट्रॉनिक डंपर्स और हलोजन लैंप।
  • वाईफाई रिसेप्शन चरण 4 को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    4
    एक रिएटर या वायरलेस पुल का उपयोग करके संकेत रिसेप्शन बढ़ाएं। यदि आपका कार्यालय एक्सेस प्वाइंट से बहुत दूर है और आप बेहतर संकेत प्राप्त करने के लिए सभी तरह से फैलते हैं, तो एक वायरलेस रेप्रेटर का उपयोग करें यह संकेत कवरेज में वृद्धि होगी और आप केबल्स या अन्य प्रकार के जाम से परेशान नहीं करेंगे। सिग्नल रिसेप्शन में तुरंत वृद्धि के लिए एक्सेस पॉइंट और कंप्यूटर के बीच अपराधी की स्थिति।
    • एक वायरलेस पुल, जिसे ईथरनेट कनवर्टर के रूप में भी जाना जाता है, वायर्ड या वायर्ड डिवाइसेस पर सिग्नल रिसेप्शन को सुधारने के लिए कार्य करता है। यदि आपको वायर्ड विधि पर संकेत मिलने में परेशानी होती है, तो संकेत सुधारने के लिए ईथरनेट कनवर्टर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • वाईफाई रिसेप्शन चरण 5 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    5
    WEP प्रोटोकॉल को WPA या WPA2 में बदलें. ऐसे प्रोटोकॉल के एल्गोरिदम हैं जो हैकर घुसपैठ को रोकते हैं। हालांकि, WEP में एक समस्या है: यह WPA या WPA2 के रूप में सुरक्षित नहीं है इसलिए यदि आप अभी भी अपने नेटवर्क पर WEP प्रोटोकॉल का उपयोग कर रहे हैं, तो WPA या WPA2 पर स्विच करें, ताकि हमलावर नेटवर्क तक पहुंच सकें।
  • वाईफाई रिसेप्शन चरण 6 को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    6
    उन डिवाइसों की संख्या को सीमित करें जो मैक पते का उपयोग कर वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं। संकेतक प्राप्त करने वाले उपकरणों की संख्या जितनी छोटी हो, उतनी ही तेज़ कनेक्शन। आप अपने मैक पतों का उपयोग कर उपकरणों की एक सूची बनाकर नेटवर्क एक्सेस सीमा निर्धारित कर सकते हैं। यह पता पहचानता है कि कौन से डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है और, वाई-फाई के मामले में, जो इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं
    • मैक पतों की सूची बनाने के लिए जो नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं, आपको सबसे पहले ज़रूरत है डिवाइस मैक प्राप्त करें. फिर आप पहुंच बिंदु सेटिंग्स पर जाएं और उन पते को कॉन्फ़िगर करें जो प्रश्न में नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करेंगे।
  • वाईफाई रिसेप्शन चरण 7 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपना नेटवर्क छुपाएं आप निश्चित रूप से नहीं चाहते हैं कि वे आपका संकेत चोरी करें, है ना? इसलिए, नेटवर्क को छुपाने के लिए ताकि यह सार्वजनिक न हो दूसरी तरफ, ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो छिपे हुए नेटवर्क को अनमास्क कर सकते हैं, लेकिन इसके बारे में सोचें। क्या आप इसे छिपाना चाहते हैं? राउटर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर जाएं और अनचेक करें SSID प्रसारण सक्षम करें. स्पष्ट रूप से आपके पास अपने नेटवर्क तक पहुंच होगी, लेकिन अन्य पास के कंप्यूटर उपलब्ध नेटवर्क की सूची में कनेक्शन नहीं देखेंगे।
  • विधि 2
    एल्यूमिनियम पर्ण के साथ सिग्नल में सुधार

    वाईफाई रिसेप्शन चरण 8 को सुधारने वाला चित्र शीर्षक



    1
    पन्नी जाओ यह राउटर के रेडियो सिग्नल को दर्शाएगा
  • पिक्चर का शीर्षक वाईफाई रिसेप्शन चरण 9 को सुधारें
    2
    एल्यूमीनियम पन्नी लगाने से पहले, "नेटवर्क और साझाकरण केंद्र" के अंतर्गत नियंत्रण कक्ष पर जाएं अपने वाई-फाई के नाम पर क्लिक करें और एक विंडो खुल जाएगी। इंटरनेट की गति देखें और उस मूल्य को नीचे लिखें (आमतौर पर एमबीपीएस में)। इस भाग को करने के बाद, एल्यूमीनियम पन्नी का एक टुकड़ा कट करें जो कि ए 4 शीट का आकार है।
  • पिक्चर का शीर्षक वाईफाई रिसेप्शन चरण 10 में सुधार करें
    3
    शीट को कर्ल करें इसे तेज करने के लिए एक रास्ता है: शीट 2-लीटर सोडा की बोतल में लपेटो और शीट को 5 सेकंड के लिए रखें। इसे खोलना और इसे मोड़ना होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक वाईफाई रिसेप्शन चरण 11 में सुधार
    4
    एल्यूमीनियम पन्नी को सीधा और रूटर के पीछे घुमावदार रखें।
  • पिक्चर का शीर्षक वाईफाई रिसेप्शन चरण 12 में सुधार करें
    5
    "नेटवर्क और साझाकरण केंद्र" विंडो पर वापस जाएं इंटरनेट की गति की जांच करें इससे पहले की तुलना में तेज़ होना चाहिए
  • विधि 3
    एक यात्रा के दौरान संकेत में सुधार

    पिक्चर का शीर्षक वाईफाई रिसेप्शन चरण 13 में सुधार करें
    1
    अधिकतम कवरेज रखने के लिए एडेप्टर सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें सामान्यतः पावर सेटिंग्स इस विकल्प को लाती हैं पावर (विंडोज 10) के लिए इस अनुक्रम का पालन करें: नियंत्रण कक्ष> पावर विकल्प> योजना सेटिंग्स बदलें> उन्नत पावर सेटिंग्स बदलें> वायरलेस एडाप्टर सेटिंग्स> पावर सेविंग मोड चार्जर और बैटरी के साथ विकल्पों में से "अधिकतम प्रदर्शन" चुनें साथ ही ट्रांसमीटर शक्ति को अधिकतम पर सेट करें
  • चित्र शीर्षक वाईफाई रिसेप्शन चरण 14 में सुधार करें
    2
    वाई-फाई को बंद करें यदि आपको कहीं भी कोई संकेत नहीं मिल सकता है। जब वह किसी शहर को जाता है तो उसे वापस बुलाएं। तथ्य यह है कि आप शायद कहीं भी वाई-फाई मिल जाएंगे, लेकिन एक चीज खोजना, एक दूसरे से कनेक्ट होने में सक्षम होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अधिक रेंज की आवश्यकता होती है, तो उपयोग की जाने वाली वायरलेस तकनीक को बदलें आप वायरलेस एन या वायरलेस जी मानक MIMO के साथ उपयोग कर सकते हैं (एकाधिक इनपुट और एकाधिक-आउटपुट, एकाधिक इनपुट और एकाधिक आउटपुट) ये दो प्रौद्योगिकियों पुराने 802.11 जी या 802.11 बी नेटवर्क्स की तुलना में बढ़ोतरी और दूर तक पहुंच जाएगी।
    • देखें कि राउटर को पूरी शक्ति पर संचारित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है या नहीं।
    • आप वास्तव में रिफ्लेक्टर का लाभ ले सकते हैं सीडी जैसी कई चीजों को रिफ्लेक्टर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे कहते हैं, जो वास्तव में परवलयिक परावर्तक की तरह लग रहा है। परावर्तक को डिवाइस के पीछे रखा जाना चाहिए, जो आमतौर पर एक राउटर या ट्रांसमिटिंग ऐन्टेना है। सिग्नल की ताकत में वृद्धि बहुत बड़ी होगी और यह विधि सेल फोन के साथ भी काम करती है।
    • ध्यान दें कि कंप्यूटर केस वाई-फाई सिग्नल को काफी अवरुद्ध कर सकता है। इसे किसी ऐसे तरीके से पोजिशन करने की कोशिश करें जो नेटवर्क एडाप्टर और एंटीना, या एंटेना, राउटर के बीच के रास्ते में नहीं है।
    • वायरलेस रूटर के कुछ ब्रांड और मॉडल हैं जो आपको एकीकृत सॉफ्टवेयर को एक खुले स्रोत समाधान के साथ बदलने की अनुमति देता है जो कई अन्य फीचर्स जोड़ता है और ऐन्टेना की शक्ति बढ़ाने के विकल्प भी है।
    • एक "उच्च लाभ" ऐन्टेना का उपयोग करना, जिसमें एक उच्च डीबीआई है, नेटवर्क प्रदर्शन और सिग्नल रिसेप्शन में सुधार कर सकता है। यह जानना ज़रूरी है कि उच्च डीबीआई का अर्थ ऊर्ध्वाधर संकेत में कमी की लागत पर एक क्षैतिज संकेत वृद्धि है। यदि आप बहु-स्तरीय सिग्नल कवरेज तैयार करना चाहते हैं, तो इस प्रकार के ऐन्टेना अपर्याप्त होगा। इस मामले में, आप एक सिग्नल एम्पलीफायर खरीद सकते हैं, जो बिना किसी समस्या के इस फ़ंक्शन को कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • राउटर के फर्मवेयर को अपडेट करने से वारंटी का उल्लंघन होगा और यदि यह अपडेट सही ढंग से नहीं किया गया है, तो आपके पास अपरिवर्तनीय क्षति के साथ एक राउटर होगा।
    • संशोधित वायरलेस राउटर की शक्ति बढ़ाने से रूटर को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com