IhsAdke.com

शैली के साथ एक फैशन पोर्टफोलियो कैसे बनाएं

हर महत्वाकांक्षी स्टाइलिस्ट को किसी बिंदु पर एक पोर्टफोलियो बनाना होगा। इतने सारे टुकड़े और बहुत कम मार्गदर्शन के साथ, कहां शुरू करें? आप शुरुआत में खो सकते हैं लेकिन एक बार पता है कि प्रवेश समितियां और एचआर प्रबंधकों की तलाश क्या है और आप अपने काम को कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो आप एक अविश्वसनीय पोर्टफोलियो बनाने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होंगे।

चरणों

भाग 1
स्क्रिप्ट या व्यवस्था के बारे में सोच रहा है

एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 1 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
देखें कि निर्देशों या दिशानिर्देशों को शामिल करने के लिए यदि आप डिज़ाइन कोर्स के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो घोषणा आपको एक अच्छा विचार देगी कि आपके पोर्टफोलियो में मूल्यांकनकर्ता क्या देखना चाहते हैं। यदि आप एक पेशेवर पेशेवर को एक साथ रख रहे हैं, तो आपको स्पष्ट निर्देश नहीं मिल सकता है। सामान्य रूप में, रचनात्मक अनुसंधान, चित्र शामिल हैं जो आपकी 2 डी में रंगीन अनुवाद करने की क्षमता दिखाते हैं, रंग अध्ययन करते हैं, और यदि प्रासंगिक हो, तो आपके द्वारा किए गए 3D काम की फ़ोटो।
  • विशिष्ट अनुप्रयोग या काम करने के लिए इच्छित कार्य के लिए पोर्टफोलियो दर्जी करें यदि आप विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आप एक से अधिक सेट कर सकते हैं
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 2 तैयार करें
    2
    एक आयोजन सिद्धांत के बारे में सोचो जब भी संभव हो तो पास के समान प्रोजेक्ट के विभिन्न हिस्सों को रखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक प्रोजेक्ट और अन्य आदिवासी कलाओं में पंख और पत्तियों जैसे कार्बनिक संरचनाओं का पता लगाया है, तो इन परियोजनाओं के विभिन्न भागों को एक साथ रखें। आपको एक आयोजन सिद्धांत की आवश्यकता है क्योंकि आपको यह चुनना होगा कि आप उन परियोजनाओं को कैसे प्रदर्शित करना चाहते हैं।
    • क्या आप किसी कहानी को बताना चाहते हैं, आपके द्वारा खोजे गए विभिन्न कोणों के बीच के कनेक्शन दिखाना चाहते हैं, या क्या आप कालानुक्रमिक क्रम की सादगी को प्रत्यक्ष या रिवर्स पसंद करते हैं? आपके द्वारा किए गए कार्य के बारे में सोचें और देखें कि क्या कोई विशेष कनेक्शन हैं, जिसे आप हाइलाइट करना चाहते हैं
    • याद रखें कि आप जो संवाद करना चाहते हैं वह उन सभी को स्पष्ट होना चाहिए जो सामग्री को देखते हैं। यदि आप एक जोखिम लेने से डरते हैं, तो आप कुछ सरल पसंद कर सकते हैं, जैसे कि दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने और बाकी के पोर्टफोलियो को यह दिखाने के लिए कि आपने उस बिंदु पर कैसे कमाया है, समर्पित करने के लिए सबसे पहले अपने सबसे हाल का काम पेश किया था।
    • ध्यान दें कि पेशेवर पोर्टफोलियो के लिए, आपको पहले सबसे हाल के टुकड़े और सबसे पुरानी सामग्री को पीछे रखना चाहिए।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 3 तैयार करें
    3
    यह दिखाने के लिए एक स्पष्टीकरण लिखें कि आप अपना काम कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं। किसी भी प्रोजेक्ट के साथ, यह विचार करना आसान है कि आप अपने निष्पादन को अच्छी तरह से योजना नहीं बनाते हैं। अचानक, आप जिस चीज की योजना नहीं कर रहे थे, उससे आपको अभिभूत महसूस होगा। इस स्पष्टीकरण का विचार आपके काम की प्रस्तुति को अधिकतम करने के लिए है ताकि सभी पार्टियां बाहर के लोगों के लिए स्पष्ट हों क्योंकि वे आपके लिए हैं
    • स्क्रिप्ट के बारे में अभी मत सोचो: विचार करें कि प्रत्येक भाग कहानी में कैसे फिट होता है अलग-अलग व्यवस्थाओं के साथ खेलते हैं और इस बारे में सोचें कि कैसे काम करने के तरीके के बारे में उनमें से प्रत्येक प्रभावित होता है। आप एक आरेख या योजना बना सकते हैं, जिससे यह पता चलता है कि आपने किसी निश्चित तरीके से भागों का आयोजन क्यों किया।
    • रचनात्मक विकास के दौरान आपके साथ काम करने वाले व्यक्ति को अपने विचार को बताएं या समझाएं आदर्श रूप में, व्यक्ति को एक संरक्षक होना चाहिए, जैसे कि एक शिक्षक या किसी पोर्टफोलियो के निर्माण में अनुभव के साथ आपके पास कोई और जो आपके विचारों की प्रभावशीलता पर प्रतिक्रिया दे सकता है
  • भाग 2
    सामग्रियों को इकट्ठा करना

    एक फैशन डिज़ाइन पोर्टफोलियो चरण 4 तैयार करें
    1
    अपना सामान जोड़ें विशिष्ट पाठ्यक्रम द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों के आधार पर। रंग और कपड़े के नमूने, खोजी टुकड़े, ड्राफ्ट, फोटो: सब कुछ। आप पोर्टफोलियो में इन सभी वस्तुओं को शामिल नहीं करेंगे, लेकिन पूर्ण संग्रह से शुरू करें।
    • ध्यान दें कि आप आमतौर पर शारीरिक रूप से आपके द्वारा किए गए हिस्सों को शामिल नहीं कर सकते, जैसे कोर्सेट या जूते की एक जोड़ी इसके बजाए, पेशेवर फ़ोटोग्राफ़र को टुकड़ों की तस्वीर और पोर्टफोलियो में तस्वीरें शामिल करने के लिए अपने काम को दिखाने के लिए कहते हैं।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 5 तैयार करें
    2
    अपने सबसे मजबूत विचार दिखाएं आपके पास जो भी पैदा कर रहे हैं, उसके लिए आपके पास संसाधन या कौशल नहीं हो सकते, लेकिन यह ठीक है। वह व्यक्ति जो पोर्टफोलियो का मूल्यांकन करता है, उसे देखना है कि आप कैसे सोचते हैं और बनाते हैं, तो उसे पेन में अपने स्केच या अपने लकड़ी का कोयला चित्र दिखाएं। आपको अपने काम के कुछ अलग-अलग उदाहरणों की आवश्यकता होगी, साथ ही चित्र जो दो आयामी सतह पर तीन आयामों का प्रतिनिधित्व करने की आपकी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। बाकी सब कुछ अतिरिक्त सामग्री है
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 6 तैयार करें
    3
    प्रत्येक परियोजना में, ऐसे टुकड़े चुनें, जो आपके व्यावसायिक विकास को दर्शाते हैं। वे उन चीजों का संयोजन हो सकते हैं जो आपको प्रेरित करती हैं, आपके द्वारा किए गए पिछले काम या एक विकसित विचार के पहले चरण जो बाद में फिर से प्रकट हो जाएंगे। पहले से ही पता लगाए गए प्रत्येक प्रोजेक्ट के दो या तीन टुकड़े चुनने का प्रयास करें।
    • समानांतर और आकस्मिक परियोजनाओं को शामिल करें यदि आप एक रिक्ति के साथ एक पेशेवर पोर्टफोलियो नहीं बना रहे हैं। इन अनौपचारिक कार्यों में उनकी प्रतिभा की विविधता और पहुंच प्रदर्शित होती है, और आगे उनके हितों को प्रदर्शित करते हैं
    • अगर आपके पास बहुत काम है, विशेष रूप से नवीनतम लोगों के बीच चयन करने का प्रयास करें अपने विकास को दिखाने के लिए कुछ पुराने टुकड़ों को शामिल करें, पर जोर दें कि आप कहां हैं, खासकर यदि आप अपना करियर अग्रिम करने के लिए पोर्टफोलियो बना रहे हैं
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 7 तैयार करें
    4



    अपने सबसे अच्छे टुकड़े चुनें अपने सर्वश्रेष्ठ पोर्टफोलियो कार्य शामिल करें प्रत्येक प्रोजेक्ट में उच्चतम गुणवत्ता के एक या दो आइटम रखने की कोशिश करें उन टुकड़ों का चयन करें, जो आपकी व्यक्तिगत शैली और डिजाइन के लिए दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं। शायद आप आमतौर पर कुछ जनसांख्यिकीय समूहों के लिए फैशन बनाते हैं, जैसे युवा लोग, शिक्षित महिलाओं, एण्ड्रोजन पुरुष, सक्रिय बच्चों आदि। या एक निश्चित विषय के आसपास। इसके बाद आप उन टुकडों को शामिल कर सकते हैं जो आपके आदर्श उपभोक्ता या ग्राहक को दर्शाते हैं। आप उन रचनाओं का चयन भी कर सकते हैं जिन्हें डिज़ाइन कक्षाओं में प्रशंसा मिली और शिक्षकों और सहकर्मियों द्वारा उनके सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।
    • नौकरियों को कपड़े और सामग्री के लिए कई प्रकार की शैली या दृष्टिकोण शामिल करना चाहिए। एक ही शैली या दृष्टिकोण के दो से अधिक टुकड़े शामिल न करें उदाहरण के लिए, आपके पास दो आइटम हैं जो चमड़े के साथ काम करने की आपकी क्षमता का प्रदर्शन करते हैं कुछ ऐसे लोग भी शामिल करें जो प्रदर्शित करते हैं कि आप अन्य सामग्री के साथ काम कैसे कर सकते हैं, जैसे रेशम या जर्सी इस प्रकार, आप दिखाते हैं कि आप विभिन्न शैलियों में कई अलग-अलग सामग्रियों से निपट सकते हैं।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 8 तैयार करें
    5
    चुने हुए व्यवस्था में टुकड़े व्यवस्थित करें। आप क्रम के साथ खेलने के लिए उन्हें एक तरफ या एक मेज पर रखकर शुरू कर सकते हैं यदि आप प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग-अलग वर्ग बनाने का निर्णय लेते हैं, तो प्रत्येक अनुभाग के अंदर टुकड़ों को व्यवस्थित करने के बारे में सोचें।
    • अपने आप से ऐसे प्रश्न पूछें जैसे "कालानुक्रमिक आदेश समझ में आता है?", "क्या कोई ऐसी नौकरी है जिसे विषय द्वारा या माध्यम से समूहबद्ध करने की आवश्यकता है?"
    • अगर आपको लगता है कि कुछ व्यवस्था अच्छी तरह से फिट नहीं है, तो हिस्सा शामिल नहीं है। देखें कि क्या कुछ और है जो अनुभाग के अन्य भागों में फिट बैठता है। आपके पोर्टफोलियो का हर हिस्सा अच्छी तरह से फिट होना चाहिए।
  • भाग 3
    पोर्टफोलियो को पूरा करना

    एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 9 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पोर्टफोलियो या प्रस्तुति के लिए एक फ़ोल्डर चुनें। आप इसे ऑनलाइन या अच्छी विशेषज्ञ स्टेशनरी में पा सकते हैं, खासकर यदि आप पहले से ही एक कला या डिजाइन स्कूल के पास रहते हैं विकल्प उन हिस्सों पर निर्भर करेगा जिन्हें आप पेश करने जा रहे हैं। फ़ोल्डर साफ और अच्छी तरह से संगठित होना चाहिए, लेकिन यदि आप एक छात्र हैं, तो यह तब तक महंगा नहीं है जब तक यह कार्यात्मक नहीं है और दिखाता है या आपके कार्य को प्रभावी ढंग से बचाता है। यदि आप अपने पोर्टफोलियो को एक पेशेवर संदर्भ में पेश कर रहे हैं तो बेहतर पोर्टफोलियो में निवेश करें।
    • प्रस्तुति फ़ोल्डर बाइनर्स की तरह दिखते हैं वे आमतौर पर सुरक्षात्मक प्लास्टिक शीट्स को शामिल करते हैं और छोटे नौकरियों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। जैसा कि नाम कहते हैं, वे हैं प्रदर्शन और बाहर शुरू करने वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं
    • यदि आपके पास बड़े टुकड़े हैं, जैसे पेंटिंग्स, तो पोर्टफोलियो पोर्टफोलियो में निवेश करना बेहतर हो सकता है, जो कि बड़ा है और उन्हें पेश करने की तुलना में काम करने के लिए अधिक किया जाता है। कुछ टुकड़ों को एक बांधने की तरह दिखने के बजाय, आप शायद ढीले शीट्स के साथ समाप्त हो जाएंगे और वहां के टुकड़ों को सुरक्षित और सुरक्षित रखेंगे।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 10 तैयार करें
    2
    अच्छी गुणवत्ता वाले पेपर पर गोंद ढीले पूरक आइटम प्रायः, आपके खोजी टुकड़े, जैसे बनावट या दिलचस्प संरचनाएं, में कई छोटे कटआउट और नमूने शामिल होंगे आदर्श रूप से, पोर्टफोलियो का मूल्यांकन करने वाला व्यक्ति पृष्ठ के माध्यम से जा सकता है, इसलिए उन सभी छोटी वस्तुओं को पेपर के पत्र-आकार की शीटों में पेस्ट कर दें ताकि उन्हें आसानी से पहुंच सकें। उन्हें प्रकार के आधार पर समूह बनाएं या उन्हें एक तरह से व्यवस्थित करें जो समझ में आता है। कैप्शन जैसे कि "रंग के साथ काम करें" या "प्रायोगिक ग्लेज़िंग विधियों" की आवश्यकता होती है, और कुछ पंक्तियां या स्पष्टीकरण के पैराग्राफ जोड़ें यदि आपको पर्यवेक्षक को बताएं कि आप क्या कर रहे थे।
    • एक उच्च गुणवत्ता, एसिड मुक्त कागज और एक ब्रश के साथ एक उच्च गुणवत्ता वाले गोंद का उपयोग करके टुकड़ों के किनारों पर उत्पाद को लागू करने और पेपर को संलग्न करें। आइटम को कर्लिंग से रोकें, जब आप उन्हें एक अंगूठी के साथ पेपर पर रख दें, तो प्रत्येक टुकड़े को सावधानी से चिकना करें। काम के क्षेत्र को व्यवस्थित रखें ताकि आप गोंद के गले या ढीले किनारों के निशान न छोड़ें। परिणाम पेशेवर और साफ होना चाहिए
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 11 तैयार करें
    3
    फ़ोल्डर में अतिरिक्त कागजात और सामग्री की व्यवस्था करें आपको सब कुछ क्रम में रखना चाहिए था, लेकिन यदि नहीं, तो अब शुरू करें। देखें कि सब कुछ आपको जिस तरीके से व्यवस्थित करता है और फ़ोल्डर में सभी टुकड़ों को समझता है।
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 12 तैयार करें
    4
    लेबल और लेबल अगर आपको इसकी आवश्यकता है आप मुख्य रूप से दृश्य डिजाइन के तत्वों पर बल देते हैं, और बेशक, आपका प्राथमिक संचार उस कार्य के माध्यम से होता है। हालांकि, अगर आप अपनी प्रगति को स्पष्ट करने के लिए अपनी रचनात्मक जांच या किसी प्रोजेक्ट के प्रत्येक चरण को लेबल करना चाहते हैं, तो ऐसा करें बस देखिए कि क्या लेबल अच्छी तरह से बनाया गया है और अगर यह महत्वपूर्ण कुछ भी शामिल नहीं करता है
    • यदि आपके पत्र बदसूरत है तो लेबल मुद्रित करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें
  • एक फैशन डिजाइन पोर्टफोलियो चरण 13 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    लिखित पूरक यदि आवश्यक हो तो जोड़ें आवश्यकताओं को व्यापक रूप से भिन्नता है, लेकिन पाठ्यक्रम के आधार पर, आपको एक निबंध या कलाकार का विवरण शामिल करना पड़ सकता है आम तौर पर, आक्षेप लेखन के लिए दिशा निर्देश प्रदान करेगा। पहले से ही कलाकार के बयान कम विशिष्ट हैं वे एक या दो पैराग्राफ में उनके प्रभाव, उनकी दिशा और उनकी रचनात्मक प्रेरणा का सार प्रस्तुत करते हैं। यदि आपने कभी इस तरह की घोषणा नहीं लिखी है, तो राईट-एक घोषणा-ऑफ-द आर्टिस्ट बहुत मदद कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • संभव के रूप में जितना संभव हो सजाने के लिए, जब तक सजावट सामग्री में योगदान नहीं देता। आपके पोर्टफोलियो को देखने वाले व्यक्ति को अपने सारे काम देखना चाहिए, न कि केवल फ़ोल्डर ही।
    • अपनी ताकत दिखाने की कोशिश करो अगर आपको कोई परेशानी है, तो इसे जितना संभव हो उतना छोड़ दें। आपको दिखाना चाहिए कि आप क्या सक्षम हैं।
    • पता है कि क्या आवश्यकताएं हैं उदाहरण के लिए, यदि स्कूल केवल तैयार टुकड़े करना चाहता है, तो अधूरे टुकड़े शामिल न करें या संस्था आप चाहें कि आप अपने पोर्टफोलियो के भीतर एक विशिष्ट नौकरी जमा करें।
    • समय सीमा को पूरा करें पोर्टफोलियो भव्य लग सकता है, लेकिन अगर यह देर हो चुकी है, तो यह बेकार होगा।
    • अपने पोर्टफोलियो का एक डिजिटल संस्करण बनाएं आप केवल भौतिक सामग्री को स्कैन कर सकते हैं, लेकिन पूरक पृष्ठों, जैसे कि आपके प्रेरणा और पूछताछ के मामले में, एक छवि-संपादन प्रोग्राम का उपयोग करके एक नया कोलाज बनाना सर्वोत्तम है। परिणाम पेशेवर और अच्छी तरह से किया जाना चाहिए।
    • रचनात्मक आलोचना और प्रतिक्रिया के लिए खुला रहें प्रारंभिक चरणों के दौरान किसी के साथ परामर्श करना और उस व्यक्ति को पूर्ण उत्पाद दिखाना एक अच्छा विचार है अगर इसकी कोई आलोचना है, तो इसका विचार करें, क्योंकि जो आपके पोर्टफोलियो की समीक्षा करता है वह और भी अधिक गंभीर हो सकता है।

    चेतावनी

    • यह संभव है कि आप खारिज कर रहे हैं। उस स्थिति में, अपना सिर रखें और फिर से प्रयास करें। निराश मत हो, लेकिन ईमानदारी से प्रतिक्रिया के लिए पूछें और आवश्यकतानुसार पोर्टफोलियो की समीक्षा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com