IhsAdke.com

एक कला पोर्टफोलियो कैसे बनाएं

एक नियोक्ता, एक आर्ट गैलरी या विश्वविद्यालय में अपना काम दिखाना चाहते हैं? एक कला पोर्टफोलियो आपके कार्यों को उजागर करने और व्यावसायिकता, व्यक्तित्व, जुनून और प्रेरणा के संयोजन में आपके कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यह टुकड़ा आपका पहला प्रभाव होगा और इसे बाहर खड़ा करने की जरूरत है विचार यह दर्शाता है कि आप बाकी के अलावा क्या सेट करते हैं और उम्मीदवारों का मूल्यांकन करने वाले व्यक्ति द्वारा आपके पोर्टफोलियो को दूसरों के स्थान पर क्यों चुना जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
कामों को इकट्ठा करना

एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पोर्टफोलियो के लिए आवश्यकताओं की जांच करें पोर्टफोलियो प्रारूप और शामिल आइटम कंपनी पर निर्भर करेगा जिनके साथ आप हिस्सा शिपिंग कर रहे हैं। पोर्टफोलियो आप जिस कैरियर का पीछा करना चाहते हैं उस पर बहुत निर्भर करेगा।
  • उदाहरण के लिए, एक फिल्म या एनीमेशन स्कूल में प्रवेश करने के इच्छुक व्यक्ति के पास एक डिजिटल पोर्टफोलियो होगा जो मुख्य रूप से क्षेत्र में किए गए कार्यों के होते हैं। दूसरी ओर, कोई व्यक्ति जो आर्किटेक्चर का अध्ययन करना चाहता है या एक आर्ट गैलरी में भाग लेता है, वह स्केच और आरेखण इकट्ठा करना चाहिए।
  • कुछ संस्थानों का सुझाव है कि आप 10 और 20 पोर्टफोलियो कार्यों के बीच उपयोग करते हैं। यदि आपके पास बहुत अच्छे काम हैं, तो कम उपयोग करें: अधिक कार्य, गुणवत्ता में गिरावट का अधिक से अधिक अवसर।
  • पोर्टफोलियो को स्थापित करने से पहले हमेशा संस्था के साथ परामर्श करें कि वे क्या रुचि रखते हैं। एक पोर्टफोलियो बनाने का समय बर्बाद मत करो, जिसे बाद में संशोधित करने के लिए अनुरोधित प्रारूप को फिट करने की आवश्यकता है।
  • चित्र बनाओ एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 2
    2
    पोर्टफोलियो आवश्यकताओं के अनुसार समाप्त या अधूरी कामों का चयन करें। कई विद्यालय केवल उन्हीं कार्यों का अनुरोध करते हैं, लेकिन कुछ विकास में कार्य देखना पसंद करते हैं।
    • उपयोग करने के लिए परिभाषित करने से पहले, संस्था की आवश्यकताओं की जांच करें यदि विकास कार्यों के उपयोग की अनुमति दी जाती है, तो ऐसा करें: यह आपके कौशल, आपकी प्रतिबद्धता और आपके ज्ञान को दर्शाता है, साथ ही साथ कार्यों के पीछे आपकी रचनात्मक प्रक्रिया को संदर्भित करता है। प्रक्रिया और प्रयोग पर बहुत कुछ के आधार पर, कला का एक काम आम तौर पर अंतिम उत्पाद से परे जाता है।
    • सभी कार्य, पूर्ण या विकास में, पूर्ण होना चाहिए। स्वच्छ धुंध, उंगलियों के निशान, या दोष
  • चित्र बनाओ एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 3
    3
    कुछ अवलोकन चित्र शामिल करें ये काम वास्तविक दुनिया में कुछ को देखने और कागज पर इसे दोहराने की आपकी क्षमता दिखाएगा। ये चित्र और पेंटिंग पोर्टफोलियो का एक अच्छा हिस्सा प्रदर्शित कर सकते हैं।
    • यह विचार उन लोगों को दिखा रहा है जो पोर्टफोलियो का विश्लेषण कर रहे हैं, जिन्हें आप आकार, दृष्टिकोण, अनुपात, विवरण और सतहों को रिकॉर्ड करने में सक्षम हैं।
    • जब अवलोकन से कुछ चित्रित किया जाता है, तो इस बात की एक यांत्रिक प्रतिलिपि बनाने के बिना एक यथार्थता बनाए रखने की कोशिश करें आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण चुनें, क्योंकि यह आपको भौतिक वस्तु से परे चीजों के बारे में सोचने के लिए प्रेरणा देगा।
  • चित्र बनाओ एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 4
    4
    अपने सर्वश्रेष्ठ कार्यों को हाइलाइट करें यदि आप कुछ समय के लिए कला दुनिया में रहे हैं, तो संभावना है कि आप सबसे विविध गुणों का काम करते हैं और यह केवल सबसे बेहतरीन और सबसे अच्छा चयन करने के लिए आकर्षक हो सकता है। ये दो श्रेणियां अलग होनी चाहिए: आपको नौकरी नहीं दिखनी चाहिए बहुत अच्छा, केवल सबसे अच्छा, निस्संदेह गुणवत्ता, निपुणता, कौशल और रचनात्मकता को प्रदर्शित करेगा।
    • चयनात्मक रहें और विभिन्न प्रकार के कामों को न चुनें। कई मध्यम-भिन्न लेकिन अलग-अलग टुकड़ों के मुकाबले कुछ भिन्नरूपों के साथ महान टुकड़े करना बेहतर होता है
    • कुछ दोस्तों के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ कामों को पूछें, अगर आपको निष्पक्ष होने में परेशानी हो रही है एक अन्य विकल्प इस क्षेत्र में गुरु के लिए तलाश करना है, प्रतिभा वाला कोई है जो आप एक ही बात के माध्यम से चले गए हैं। इसके बारे में अच्छी बात यह है कि व्यक्ति के फैसले पर भरोसा करना संभव है क्योंकि उस क्षेत्र में भी अनुभव है।
    • किसी अन्य व्यक्ति के काम की नकल का चयन कभी नहीं करें क्यूरेटर और नियोक्ता का अनुभव है और संभवत: प्रतिलिपि कामों को पहचान सकता है। यह निस्संदेह आपकी रचनात्मकता की कमी और कुछ मूल बनाने की आपकी अक्षमता को प्रकट करेगा।
  • एक कला पोर्टफोलियो बनाओ शीर्षक वाले चित्र 5
    5
    अपने कार्यों को देखने के लिए किसी मित्र से पूछें जिन लोगों को आप सबसे अच्छा लगता है उन्हें चुनने के बाद, किसी को चयन और टिप्पणी देखने के लिए कहें
    • कुछ कामों को फिर से सुधारने या सुधारने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए इसे जमा करने से पहले अपने पोर्टफोलियो को परिष्कृत करने के लिए समय ले लो।
    • कार्यों को प्रतिबिंबित करने और सही करने के लिए पोर्टफोलियो से दूर समय ले लो। आपकी सेवा का बेहतर मूल्यांकन करने और आंशिक कम होने के लिए इस समय को अलग करना महत्वपूर्ण है।
    • कुछ दोस्त अपने काम के लिए बहुत अधिक आंशिक हो सकते हैं: किसी व्यक्ति की रचनात्मक आलोचना प्राप्त करने के लिए आपके साथ एक स्नेही संबंध नहीं है।
    • रचनात्मक आलोचना स्वीकार करना सीखना और एक कलाकार के रूप में विकसित होने के लिए अपमान से अलग करना।
  • चित्र बनाओ एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 6
    6
    आपके द्वारा प्राप्त किए गए प्रकाशन या पुरस्कार शामिल करें सभी संस्थान इस बारे में नहीं पूछते हैं, इसलिए फिर से पोर्टफोलियो की आवश्यकताओं से परामर्श करें। यह जानकारी प्रदर्शित करने के लिए उपयोगी हो सकती है कि आपका काम दूसरों के द्वारा पहले ही पहचाना गया है।
  • भाग 2
    पोर्टफोलियो की स्थापना

    एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक उदाहरण के रूप में अन्य पोर्टफोलियो का उपयोग करें इंटरनेट पर सफल पोर्टफोलियो ढूंढ़ें और उन्हें गाइड के रूप में उपयोग करें। प्रारूप की प्रतिलिपि बनाने या कार्य की असेंबली का पालन करना जरूरी नहीं है, बस एक शुरुआती बिंदु के लिए संदर्भ लें।
    • नोटिस कैसे कलाकार ने कामों का आयोजन किया, शैली और डिजाइन पर ध्यान दिया। क्या आपकी आँखें कलाकृति की तुलना में पोर्टफोलियो डिजाइन के लिए तैयार हैं?
    • यदि आप अन्य पोर्टफोलियो को देखकर भयभीत महसूस करते हैं, तो याद रखें कि केवल सर्वोत्तम काम प्रदर्शित किए जाते हैं। कला रचनात्मकता और तकनीकी कौशल से बना है: भले ही आपका कौशल उन पोर्टफोलियो के रूप में उन्नत न हो जो आप देख रहे हैं, आपकी रचनात्मकता को क्षतिपूर्ति कर सकते हैं
  • चित्र बनाओ एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 8
    2



    संस्था के लिए पोर्टफोलियो को पर्याप्त। एक आर्ट गैलरी और एक विश्वविद्यालय के पोर्टफोलियो में वे क्या देखना चाहते हैं, इसके बहुत अलग दृष्टांत हैं और आपकी परियोजना के निर्माण के दौरान जनता को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, गैलरी पर जाएं जहां आप डिस्प्ले के कामों को देखने के लिए प्रदर्शन करना चाहते हैं और पता लगाएं कि आपका काम इस तरह के वातावरण में काम करेगा या नहीं। टुकड़ों और डिजाइनों को चुनें ताकि गैलरी के साथ आपकी परिचित और उजागर कार्यों के प्रकार दिखाई दे सकें।
    • अपने पोर्टफोलियो आवश्यकताओं से पहले इसे नौकरी या विश्वविद्यालय भेजने पर विचार करें। संस्था के प्रकार के लिए पोर्टफोलियो को अनुकूलित करने के लिए मत भूलना: एक विश्वविद्यालय जो तकनीक और शैली को महत्व देता है और एक विश्वविद्यालय जो रचनात्मकता और प्रयोग पर जोर देती है, वह विभिन्न पोर्टफोलियो को पसंद करेगी। अपने कामों को व्यवस्थित करते समय यह याद रखें
  • चित्र बनाओ एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 9
    3
    अपने पोर्टफोलियो को व्यवस्थित करें समूह विषय, शैली, तकनीक, आदि से काम करता है। मूल्यांकनकर्ता को आसानी से महत्वपूर्ण जानकारी की पहचान करने और यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि क्या आप एक अच्छी संरचना के साथ पोर्टफोलियो को व्यवस्थित करके संस्था के साथ जोड़ते हैं। विचार एक कहानी बताने के लिए है
    • द्वारा समूहीकरण: बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए पोर्टफोलियो में विभिन्न मीडिया का उपयोग करने की कोशिश करें मीडिया का समूह बनाएं जिससे कि पोर्टफोलियो आपके विभिन्न कौशल और जिस तरह से आपने प्रत्येक माध्यम का इस्तेमाल किया है, उस पर काम करता है। उदाहरण के लिए, आप कार्यों को कोयला, पेंसिल, पेंट और क्रेयंस जैसे समूहों में अलग कर सकते हैं।
    • समूह द्वारा विषय: कार्यों का आयोजन करने का एक अन्य तरीका उन्हें विषय द्वारा समूहबद्ध किया जाता है, जो शायद अलग-अलग तरीकों को जोड़ता है, लेकिन अलग-अलग चीजों को सही ढंग से वर्णन करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन करेगा। उदाहरण के लिए, आप समूह चित्र, आंकड़े, परिदृश्य, सार कला, इत्यादि के नमूने आदि कर सकते हैं।
    • तकनीक द्वारा समूहीकरण: इसी के माध्यम से समूह के समान है, लेकिन क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करना, केवल डिजिटल मीडिया, डिज़ाइन, एनीमेशन, फोटो इत्यादि सहित कागज तक सीमित नहीं है।
    • अपने कार्यों को व्यवस्थित और प्रदर्शित करने के लिए पोर्टफोलियो फ़ोल्डर या स्क्रैपबुक का उपयोग करें।
  • एक आर्ट पोर्टफोलियो बनाने का शीर्षक चित्र 10
    4
    इसे सरल रखें एक कलाकार के रूप में, आप एक असाधारण पोर्टफोलियो बनाने का मोहक हो सकते हैं: हालांकि आपके टुकड़े बहुत ज्यादा खड़े होते हैं, पोर्टफोलियो सरल, संगठित और पेशेवर होना चाहिए।
    • यह विचार व्यक्ति को पोर्टफोलियो देखो के साथ विचलित नहीं करना है। फ़ोकस कार्यों पर होना चाहिए, आखिरकार, वे प्रदर्शित किए जा रहे हैं।
    • पोर्टफोलियो में कमरा छोड़ दें एक पृष्ठ पर बहुत अधिक टुकड़े शामिल न करें और अधिक मात्रा में जानकारी न दें।
  • चित्र बनाओ एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 11
    5
    बाहर खड़े हो जाओ, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो कला उद्योग बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है और पोर्टफोलियो के समुद्र में सिर्फ एक और नहीं होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, पोर्टफोलियो बनाएं, जो रचनात्मक रूप से आपके कार्यों को उजागर करता है और आपको शायद ही दुर्लभ किया जाएगा।
    • इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें: यदि आपके बाहर खड़े होने की कोशिश कुछ चीज या उबाऊ पैदा हो जाती है, तो आप किसी का ध्यान नहीं जा सकते हैं या नकारात्मक रूप से गौर किया जा सकता है।
    • फिर से शुरू होने पर पोर्टफोलियो का लाभ यह है कि आप केवल कागज के एक टुकड़े पर एक नाम नहीं हैं: आपका काम आपके लिए बोलता है और भविष्य के नियोक्ता का ध्यान अपने कौशल के विवरण के साथ रचनात्मक कार्यों के साथ करना आसान है ।
    • बहुत ज्यादा मत सोचो पोर्टफोलियो को अंतिम रूप देने के बाद, एक गुरु से प्रतिक्रिया मांगें और कुछ गलतियों को ठीक करने के लिए प्रोजेक्ट की समीक्षा करें। फिर इसे एक तरफ सेट करें जैसा कि आप पोर्टफोलियो के साथ टिंकर जारी रखते हैं, आप इसे उजागर करने की कोशिश करने के लिए इसे संशोधित करने का जोखिम चलाते हैं, जो आपके व्यावसायिकता को कम कर सकते हैं।
  • एक कला पोर्टफोलियो चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आभासी पोर्टफोलियो बनाएं यद्यपि यह एक भौतिक प्रतिलिपि बनाने के लिए उपयोगी है, एक डिजिटल संस्करण इंटरनेट के माध्यम से पोर्टफोलियो भेजने की सुविधा देता है, कुछ तेजी से आज अनुरोध किया गया है
    • फोटो या अपने कार्यों स्कैन। उन हिस्सों को चुनने के बाद जिन्हें आप देखना चाहते हैं, उन्हें अच्छे कैमरे के साथ शूट करें या पेशेवर को किराए पर लें। फ़ोटो को कंप्यूटर पर देखने के लिए स्पष्ट और उच्च रिज़ॉल्यूशन होना चाहिए। एक अच्छी तरह से जीवंत वातावरण चुनें और कभी भी फ्लैश का उपयोग न करें तस्वीरों को स्कैन करते समय, सुनिश्चित करें कि पृष्ठ में कोई क्रीज नहीं हैं, ताकि स्कैन की गई छवि भौतिक भाग के समान हो।
    • InDesign जैसे प्रकाशन सॉफ्टवेयर में एक डिजिटल पोर्टफोलियो बनाएँ ताकि आप इसे भविष्य में संपादित कर सकें।
    • यह आपको पोर्टफोलियो की एक डिजिटल प्रति देगा जो का समर्थन किया जाएगा यदि भौतिक प्रति खो गया या नष्ट हो जाएगा।
  • भाग 3
    पोर्टफोलियो को प्रदर्शित करने की तैयारी

    एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रस्तुति का अभ्यास करें यदि आपके पास पोर्टफोलियो को व्यक्तिगत रूप से देखने का मौका है, तो प्रत्येक पेपर के लिए आप जो कहते हैं उसका अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप संवाद कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका काम मूल्यवान है और बाहर खड़ा है।
    • कभी-कभी अकेले अभ्यास करने के बाद, प्रतिक्रिया के लिए अपने आप को एक मित्र या संरक्षक से परिचय कराएं।
    • आपके काम करना चाहिए: एक पोर्टफोलियो पेश करते समय, आपको सभी कार्यों के विवरण में जाने की जरूरत नहीं है। कुछ भागों, हालांकि, आपके जीवन में होने वाली घटनाओं पर आधारित हो सकते हैं या आपके लिए कुछ मतलब हो सकता है। कार्य के पीछे जुनून और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने के लिए इन अवसरों का उपयोग करें।
  • एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पोर्टफोलियो को पूरा करने के बाद, प्रतिक्रिया प्राप्त करें अंतिम पोर्टफोलियो को देखने और प्रारूप, संगठन, विषयों और चुने हुए टुकड़ों पर टिप्पणी करने के लिए किसी मित्र या संरक्षक से पूछें।
    • आप एक मूल्यांकन कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं। कुछ कॉलेज और संस्थान विशिष्ट दिनों का आयोजन करते हैं जब प्रोफेसर छात्र के काम की समीक्षा करने के लिए परिसर में आते हैं। इस प्रकार, आप पोर्टफोलियो को सुधारने और आधिकारिक प्रस्तुति के लिए तैयार करने के लिए उस अवसर का उपयोग करने के सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।
    • विवरण बहुत महत्वपूर्ण हैं यदि आपके पोर्टफोलियो में पाठ शामिल है, तो हमेशा अपना व्याकरण और वर्तनी जांचें। कला पर ध्यान केंद्रित रहना और इन गलतियों को नजरअंदाज करना बहुत आसान है: मूल्यांकनकर्ताओं को पता होगा कि आपने इस परियोजना की समीक्षा की है और आपको विश्वास है कि आप इस काम को गंभीरता से लेते हैं। गलत संस्थान नाम लिखने या अनुचित शब्द का उपयोग करने के लिए आप एक महान अवसर नहीं छोड़ना चाहते हैं, है ना?
  • चित्र बनाओ एक आर्ट पोर्टफोलियो चरण 15
    3
    अपने पोर्टफोलियो को नियमित रूप से अपडेट करें। यहां तक ​​कि अगर आपने इसे पहले ही कई संस्थानों में भेज दिया है, तो बेहतर कार्य के साथ पोर्टफोलियो का अद्यतन और समीक्षा करें। लगातार ऐसा करने से समय बचाएं ताकि अगली बार पोर्टफोलियो शुरू हो सके।
    • इस प्रकार, आपका पोर्टफोलियो प्रासंगिक और अद्यतन आपके कौशल और पुरस्कार के साथ रहेगा।
    • अपने आप से पूछें, "क्या यह पोर्टफोलियो मुझे प्रतिनिधित्व करता है?" आपकी कला को आपके व्यक्तित्व और आपके जुनून को प्रतिबिंबित करना चाहिए, इसलिए इसे अपडेट करने में, वह कहानी व्यक्त करना जारी रखें जिसे आप संवाद करना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • कला उद्योग बहुत प्रतिस्पर्धी है। आपको कई पोर्टफोलियो भेजने की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि आप ध्यान नहीं देते: निराश मत हो!
    • जब आप दूसरों के साथ अपने काम की तुलना करते हैं, तो याद रखें कि आपका लक्ष्य उनको दोहराना नहीं है, बल्कि एक कलाकार के रूप में अपने कौशल और अपनी प्रतिभा को बेहतर बनाने के लिए है।
    • कक्षा में न सिर्फ कला बनाएं रोज़मर्रा की जिंदगी में पेंट, ड्रा और बनाएं! ये वे काम हैं जो दूसरों को ब्याज करते हैं क्योंकि वे कक्षाओं द्वारा लगाए गए सीमाओं के बिना उनकी रुचियां, उनकी जुनून और उनकी रचनात्मकता को प्रदर्शित करते हैं।
    • सिर्फ उन्हें छिपाने के लिए अनुग्रह के काम नहीं बनाएं। कला के अपने प्यार के लिए उन्हें बनाएँ

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com