IhsAdke.com

मेलोडी का इस्तेमाल करने वाले गाने की पहचान कैसे करें

यह हम सभी के साथ हुआ: हमने एक गीत सुना, हम इसे हमारे सिर में फंस गए थे, लेकिन हमें नाम या कलाकार का कोई अंदाजा नहीं था। यद्यपि गीत गीत खोजने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन अक्सर एक साधारण संगीत आपको ज़रूरत पड़ सकता है एक संगीतकार मित्र की मदद के लिए पूछना एक अच्छी शुरुआत हो सकती है, लेकिन ऐप्स के आगमन और प्रौद्योगिकी की उन्नति के साथ, कई विकल्प हैं जो आप चालू कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
प्रौद्योगिकी का उपयोग करना

मेलोडी चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
1
आदर्श आवेदन या कार्यक्रम खोजें। कई विकल्प उपलब्ध हैं, पूरी तरह से गाने की पहचान करने के लिए समर्पित हैं, इसलिए यह एक तेज़ और प्रभावी तरीका है।
  • ऑनलाइन संगीत आइडेंटिफायर जैसे कि मिडीमी और वत्ज़ट्संग संगीत की पहचान करने में रुचि रखने वाले लोगों को ढूंढने के लिए शानदार स्थान हैं।
  • आभासी पियानो भी उपलब्ध हैं और विभिन्न धुनों की पहचान करने के लिए काम करते हैं। लोक ट्यून खोजकर्ता और संगीत पृष्ठ ब्राउज़ करें
  • यदि आपने औपचारिक रूप से संगीत का अध्ययन किया है, तो नोटेशन (सी, सी #, डी आदि) के माध्यम से नोट्स का उपयोग करते हुए भी जेसी एबीसी ट्यून फाइंडर और थीमफिन्डर (दोनों अंग्रेज़ी में) जैसे पृष्ठों पर एक विकल्प है।
  • मेलोडी चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
    2
    एक संगीत मान्यता आवेदन का उपयोग करें यदि आप जिस संगीत को पहचानना चाहते हैं वह चारों ओर चल रहा है, तो आप शीर्षक और कलाकार को जानने के लिए शाजम ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आवेदन डाउनलोड करें और कुछ सेकंड के लिए ध्वनि स्रोत के पास अपनी डिवाइस को स्थान दें। ज्यादातर मामलों में, यह एप्लिकेशन वास्तव में संगीत को पहचानने में सक्षम होगा जो खेल रहा है।
    • साउंडहाउंड संगीत मान्यता के लिए एक बढ़िया आवेदन है। इसके साथ, आप उस संगीत को प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप केवल हैंडसेट के माइक्रोफोन में गुनगुना कर देख सकते हैं यह सही से बहुत दूर है, लेकिन यह आपके लिए अच्छा विकल्प है अगर आपके सिर में एक मेलोडी है
    • ज्यादातर समय, मान्यता अनुप्रयोग विफल होते हैं इसका कारण यह है कि इसमें बहुत अधिक शोर जुर्माना है और संगीत को सटीक रूप से कैप्चर करना संभव नहीं है। अगर ऐसा होता है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि वातावरण शांत नहीं हो या किसी अन्य स्थान को ढूंढें जहां संगीत अधिक स्पष्ट रूप से खेल रहा है।
  • मेलोडी चरण का उपयोग करते हुए गीत पहचानें चित्र 3
    3
    अपने आप को गुनगुनाते हुए रिकॉर्ड करें एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण खोजें अपना सेलफोन या माइक्रोफ़ोन (कंप्यूटर पर) उठाएं और धुन को गुनगुनाते हुए अपनी आवाज रिकॉर्ड करें। जितना संभव हो सके, गायन करने का प्रयास करें, इसलिए आपके पास उस संगीत को ढूंढने के अधिक अवसर होंगे जो आप देख रहे हैं।
    • अगर आप वर्चुअल कीबोर्ड के माध्यम से मेलोडी बजाते हैं, तो याद रखें कि आपको नोट्स और लय को यथासंभव यथासंभव खेलना चाहिए।
  • मेलोडी चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
    4
    जितना भी आप याद कर सकते हैं उतना विवरण शामिल करें यदि प्रोग्राम या साइट का उपयोग कर रहे हैं तो एक पाठ बॉक्स प्रदान करता है, इसे जितना ज्यादा जानकारी के साथ भरें, जैसा कि आप संगीत के बारे में कर सकते हैं जानकारी में संगीत की शैली और पर्यावरण शामिल हो सकते हैं, जहां आपने इसे सुना है। यद्यपि ये स्वचालित डाटाबेस पर लागू नहीं होता है, यह आपके लिए गीत की पहचान करने के लिए किसी और के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • मेलोडी चरण का उपयोग करते हुए गीत पहचानें चित्र 5
    5
    अपना अनुरोध सबमिट करें आप कैसे सबमिट करेंगे साइट से साइट पर भिन्न होता है अधिकांश आपको एक खाता बनाने के लिए कहेंगे - यह कुछ मिनटों से अधिक नहीं ले जाएगा। इस बिंदु से, सबमिशन प्रक्रिया काफी सीधी होगी और जवाब देरी नहीं होगी।
  • मेलोडी चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
    6
    एक जवाब के लिए प्रतीक्षा करें Midomi जैसी साइटों पर समुदाय बहुत उपयोगी और चुस्त हैं, इसलिए आपको शीघ्र प्रतिक्रिया मिलेगी। यदि आपको उस गीत के अलग-अलग जवाब मिलते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो उसे सब बाहर की जाँच करें आपको पता चल जाएगा कि जब आप गाना फिर से सुनते हैं तो कौन सही है। गीत पाने के बाद संतुष्टि और राहत के क्षण का आनंद लें!
    • यूट्यूब संगीत सुनने के लिए एक व्यापक और व्यवहार्य स्रोत है कोई फर्क नहीं पड़ता कि दुर्लभता, किसी ने पहले ही इस साइट पर गाना भेजा होगा।
  • विधि 2
    अपने खुद के याद में

    मेलोडी का उपयोग करते हुए गीत पहचानें चित्र 7
    1
    सोचो आपको गीत कितना याद हैयदि आप एक गाना याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, जो आप भूल गए हैं, लेकिन आप जानते हैं, तो आप बिना किसी मदद के लिए इसे याद कर सकते हैं। यदि आपके सिर में मेलोडी है, तो अन्य विवरण याद रखने का प्रयास करें। क्या वह पत्र जिस तरह से सिर पर चिपक जाता है? यद्यपि याद रखना सबसे आसान हिस्सा है, आपके पास और अधिक विस्तार, बेहतर है
    • याद रखें गीत गीत की पहचान करने के लिए एक निश्चित विवरण है एक पंक्ति में सिर्फ तीन या चार शब्द और एक त्वरित Google खोज जो आप ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने के लिए।
    • दुर्भाग्य से, आप स्मृति को मजबूर नहीं कर सकते, लेकिन आप जवाब के करीब पहुंच सकते हैं।
  • मेलोडी चरण 8 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
    2
    ध्यान। अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के अलावा, सूचना पुनः प्राप्त करने के लिए ध्यान एक शानदार तरीका है। शांत और शांतिपूर्ण माहौल के लिए आराम करो और अपने दिमाग को खाली करें। आपकी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, जो धीमे और नियंत्रित होना चाहिए। इस स्थिति में 10 से 15 मिनट तक रहें। अपने आप को शांति से दूर ले जाएं और अपने आप को संगीत के साथ कवर न करें। यदि आपको याद रखना है, तो इसे स्वाभाविक रूप से होना होगा
    • संगीत को याद रखने के शुद्ध इरादे से मनन करना, अभ्यास के प्रारंभिक इरादे को उलट देगा, क्योंकि आपका मस्तिष्क उस विशेष स्मृति को पुनः प्राप्त करने पर केंद्रित होगा।
  • मेलोडी का उपयोग करते हुए गीत पहचानें चित्र 9
    3
    उस जगह पर जाएं जहां आपने पिछली बार गीत सुना था। अक्सर कुछ निश्चित चरणों को फिर से शुरू करना कुछ ऐसी चीज है जो कुछ सूचनाओं को याद करने के लिए आता है। तो जगह पर वापस जाएं, अधिमानतः उसी समय जब आप इसे अंतिम बार देख चुके हों और अपने आप को धुन सुनें।
    • यह चरण केवल भौतिक रिक्त स्थान पर लागू नहीं होता है यदि आपने किसी रेडियो स्टेशन पर गाना सुना है, तो इसे फिर से देखें संगीत फिर से खेलने का मौका महान है यदि आप कुछ समय के लिए देखते रहें तो आप शायद इस गीत को फिर से सुनाएंगे।



  • मेलोडी का उपयोग करते हुए गीत पहचानें चित्र 10
    4
    और फिर दोबारा गायन गाओ अगर आपके पास राग की स्पष्ट धारणा है, तो इसे जोर से गुनगुनाकर आप इस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपने कानों को मूर्त बनाकर, आपका मस्तिष्क शायद आपके लिए पूरे गान को याद करने के लिए छोड़े गए अंतराल को भर देगा।
    • बेहतर अभी तक: आप अपनी आवाज़ में स्वर को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस तरह, आप पूरी तरह से श्रोता के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं।
  • मेलोडी का उपयोग करते हुए गीत पहचानें 11
    5
    कुछ और करो और इसे आपके पास आने दो अपने आप को कुछ खास याद रखने के लिए मजबूर करना बहुत निराशाजनक हो सकता है यदि आप एक गीत याद रखना चाहते हैं, तो कभी-कभी सबसे अच्छा तरीका कुछ और पर ध्यान केंद्रित करना है। दूसरे कार्य के साथ व्यस्त हो जाओ और अपने दैनिक दिनचर्या का पालन करें। जाहिर है, यह परिणामों की गारंटी नहीं देता है, लेकिन आप कुछ और करते समय संगीत, कलाकार या शीर्षक को याद कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अन्य लोगों से सहायता प्राप्त करना

    मेलोडी चरण 12 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
    1
    विचार करें कि आप संगीत के बारे में पहले से ही जानते हैं। यदि आप गाना के माध्यम से एक गीत की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह सबसे महत्वपूर्ण है, सबसे पहले, यह विचार करने के लिए कि आपको कितना याद है। हर विवरण उपयोगी है और आप जिस संगीत की तलाश कर रहे हैं उसे ढूंढने की संभावना में वृद्धि होगी।
    • अपनी सुनने की आदतों पर अधिक ध्यान देना आपको भविष्य में इसी तरह की परिस्थितियों से निपटने में मदद करेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास जो जानकारी है वह सही है। स्मृति कई बार धोखेबाज़ हो सकती है, जिससे आप अन्य परिणामों पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • मेलोडी चरण 13 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
    2
    एक मित्र को ढूंढो जो शायद गीत को जानता है आपकी मदद करने के लिए सही व्यक्ति चुनना यह निर्भर करता है कि आपको गीत कितना याद है। अगर आप मेलोडी याद करते हैं, तो आप शायद जानते हैं कि गीत किस शैली से संबंधित है बहुत से लोग संगीत की विशिष्ट शैली पसंद करते हैं, इसलिए यदि आपका संगीत ब्लूज़ जैसा दिखता है, तो उस व्यक्ति से बात करने वाले किसी व्यक्ति से बात करने से उसे ठीक से पहचानने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।
    • संगीत का अध्ययन करने वाले दोस्तों की सहायता के लिए भी बहुत मददगार हो सकते हैं, क्योंकि वे गायन से गाने को पूरी तरह से पहचानने के आदी हैं।
  • मेलोडी चरण 14 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
    3
    संगीत चलाएं या गाओ एक शांत जगह खोजें ताकि प्रक्रिया में कोई हस्तक्षेप न हो। अपने दोस्त के साथ बैठो और उसके लिए संगीत चलाएं, चाहे आवाज या संगीत वाद्ययंत्र के साथ। ताल को ईमानदारी से पुन: उत्पन्न करने के लिए ध्यान दीजिए - माधुर्यों को सिर्फ नोट्स के एक अनुक्रम से अधिक की आवश्यकता है!
    • वस्तुतः किसी भी संगीत वाद्ययंत्र पर मेलोडी को फिर से बनाना संभव है, लेकिन आपकी आवाज का उपयोग करना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आपने संगीत का औपचारिक अध्ययन नहीं किया है। मानव आवाज में अभिव्यक्ति के लिए बहुत संभावनाएं हैं राग गायन करके, आप टोन और टोन उठा सकते हैं, जिससे आपका नाटक अधिक विशिष्ट बना सकते हैं।
  • मेलोडी चरण 15 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    4
    गीत के अन्य भागों का वर्णन करें यदि आपको याद है टोन, लय और समग्र शैली जैसे अधिक संदर्भ लाए जाने से व्यक्ति आपके लिए गीत को पहचानने में सहायता करेगा आपको गाना की सही छाप पाने की कोशिश करनी चाहिए। इस तरह, इसे पहचानना आसान होगा।
    • कई गाने हैं जो कई गाने में इस्तेमाल किए जाते हैं, इसलिए एक विशिष्ट गीत की पहचान करने के लिए अधिक विवरण प्रदान करने से सभी अंतर हो सकते हैं।
  • मेलोडी स्टेप 16 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें
    5
    विचारों के लिए देखो अब जब आपने अपने दोस्त के साथ मेलोडी, फोकस, पारित किया है, तो आपने जो सुना है उसके बारे में सोचना है। देखें कि गीत के बारे में उनके पास कोई सवाल है या नहीं। आप बस पारित की तुलना में अधिक जानकारी अच्छी तरह से याद कर सकते हैं। इस पर चर्चा करने के बाद एक बार फिर मेलोडी बजाएं और देखें कि क्या आप अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
    • जैसा कि आप बात करते हैं और गीत गाते हैं, आप खुद को गीत की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं यह गलती करने के बजाए कि आप गाना नहीं जानते, आपको शायद यह याद नहीं रहेगा।
  • मेलोडी चरण 17 का इस्तेमाल करते हुए गीत पहचानें चित्र
    6
    अन्य लोगों के लिए पूछें यदि आपका मित्र आपकी सहायता करने में सक्षम नहीं है, तो आप दूसरों से सहायता मांग सकते हैं। एक मेलोडी को पहचानने के मामले में, ज्यादातर मामलों में, यह केवल मन में एक तस्वीर का सवाल है कुछ लोगों के लिए क्या मुश्किल हो सकता है, दूसरों के लिए बेहद आसान है उम्मीद मत खोना यदि आप इसे पहले नहीं समझ सकते। किसी और से मदद के लिए पूछें और प्रक्रिया फिर से शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • एक गीत की पहचान करने का सबसे आसान तरीका गीतों में है। यदि आप कम से कम एक वाक्यांश याद कर सकते हैं, तो त्वरित Google खोज आपकी समस्या को हल कर सकता है।
    • यदि आप कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने मौके को बढ़ा सकते हैं। यदि आप स्वयं को याद नहीं कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, ऑनलाइन उत्तर की तलाश करते हुए किसी मित्र से सहायता प्राप्त करें।

    चेतावनी

    • ऑनलाइन डेटाबेस अचूक नहीं हैं और हो सकता है कि अब तक का सबसे वर्तमान गीत न हो। एक पुराना गीत कुछ हद तक पहचानना आसान होगा जो पिछले सप्ताह जारी किया गया था यदि यह उन कार्यक्रमों पर निर्भर करता है यदि आप जानते हैं कि संगीत नया है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप अन्य लोगों से पूछें। अगर यह एक ऐसा गीत है जो हमेशा रेडियो पर बजाता है, निश्चित रूप से अन्य लोगों ने पहले ही यह सुना होगा।
    • यदि आप एक गीत को याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो स्मृति को मजबूर कर सकते हैं। कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि एक सिर बाकी है। स्मृति अंततः आ जाएगी
    • यदि आप संगीत को बिल्कुल भी पहचान नहीं सकते हैं, तो यह हो सकता है कि आपके दिमाग में मेलोडी ग़लत है। यदि यह मामला है, तो सबसे मान्यता कार्यक्रम काम नहीं करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com