IhsAdke.com

आपकी पहली नौकरी कैसे प्राप्त करें (किशोरों के लिए)

कई किशोर वयस्क जीवन में पारित होने के एक अनुष्ठान के रूप में अपनी पहली नौकरी देखते हैं पैसे का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, एक नौकरी भी बहुत अधिक अनुभव और नई शिक्षा प्रदान करता है जैसे ही आप एक ऐसी जगह पा सकते हैं जो आपकी पढ़ाई में बाधा नहीं डालती है, फिर से शुरू करें और इसके लिए आवेदन पत्र कवर करें। यदि आप नियोक्ताओं को प्रभावित कर सकते हैं, तो वे आपको साक्षात्कार के लिए बुलाएंगे। इस अनुच्छेद के साथ जानें कि कैसे अपना पहला काम पाने के लिए सही आवेदन कैसे करें।

चरणों

भाग 1
नौकरी के अवसर तलाशना

आपकी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 1
1
अपने रोजमर्रा के जीवन के भीतर एक नौकरी तलाशें नौकरी खोजना सबसे अच्छा है, जो कई यात्रा कार्यक्रमों में परिवर्तन नहीं करता है। एक किशोरी के रूप में, आपके पास निश्चित रूप से एक नहीं होगा चालक का लाइसेंस, इसलिए यह घर या विद्यालय से तीस मील की दूरी पर एक नौकरी की तलाश में कोई मतलब नहीं है। एक नौकरी की तलाश करें जहां आप एक वयस्क के साथ चलना, बाइक या सवारी कर सकते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 2
    2
    एक नौकरी खोजें जो आपका शेड्यूल उलझा नहीं करता है कुछ नौकरियों का अध्ययन करने वालों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। देखें कि क्या विज्ञापित नौकरी स्कूल में आपकी अवधि से मेल नहीं खाती। यदि आवश्यक हो, तो कॉल करें और कंपनी के लिए पूछें। नौकरी के कारण आपकी पढ़ाई का त्याग करना उचित नहीं है
    • एक नौकरी चुनें जो आपको होमवर्क करने के लिए पर्याप्त समय देता है, स्कूल से जाएं और अपने आप को ठीक से फ़ीड करें
    • कानून के मुताबिक, 14 से 18 साल के एक छोटे से शिक्षु, दिन में 6 से 8 घंटे काम कर सकते हैं और ओटाटाइन नहीं कर सकते
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 3
    3
    अपने प्रयोग करें प्रतिभा. यहां तक ​​कि अगर यह पहली बार है कि आप नौकरी की तलाश में हैं, तो आप अभी भी उस व्यक्ति को चुनने में सक्षम हो सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व के साथ अधिक है। यदि आप स्कूल में एक अच्छा छात्र हैं, उदाहरण के लिए, एक होना ट्यूटर या एक किताबों की दुकान पर काम करते हैं
    • अपने माता-पिता या शिक्षक के साथ अपनी सारी प्रतिभाओं की सूची लिखने के लिए समय लें। उन्हें एक नौकरी में बदलने के बारे में एक साथ सोचें
    • उस क्षेत्र में मरम्मत कार्य की तलाश करें, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, जो लोग कंप्यूटर पसंद करते हैं, वे किसी तकनीकी सेवा में जगह ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 4
    4
    पड़ोसियों के लिए स्पॉउट करें पूछ दरवाजा करने के लिए दरवाजा जाएं कि क्या वे किसी की जरूरत है,, गटर साफ करने के लिए भूमि निराई कार धोने, पूल साफ, लॉन घास काटना, सुपरमार्केट के पास जाओ, किराने का सामान, आदि ले जाने माताओं को किसी व्यक्ति की आवश्यकता होने पर भी यह संभव है babysit जबकि वे दूर हैं
    • अपने माता-पिता के अपने परिवार और दोस्तों के बच्चों की देखभाल करके प्रारंभ करें, ताकि आप सेवाओं की पेशकश करने से पहले अनुभव प्राप्त कर सकें।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 5
    5
    बुफे और दलों, उद्योग या रेस्तरां और भोजनालयों की बड़ी श्रृंखला के क्षेत्र में सुपरमार्केट में एक नौकरी के लिए देखो। सभी विकल्पों को पहली नौकरी के लिए बेहतरीन दांव हैं, क्योंकि वे कंपनियां युवा शिक्षार्थियों को भर्ती करने की आदत होती हैं। पेशेवर और सामाजिक अनुभव प्राप्त करने के लिए ये नौकरियां महान हैं
    • कई किशोरों को बफेट, रेस्तरां और स्नैक बार में वेटर के रूप में काम करना पसंद करते हैं क्योंकि सुझावों के कारण वेतन में सुधार होता है
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 6
    6
    स्थानीय वर्गीकरण देखें। शहर के भौतिक समाचार पत्र या पीएटी (वर्कर्स समर्थन डेस्क) के वर्गीकृत अनुभाग को देखें नौकरी की जगहों में केवल आपके शहर के लिए उपलब्ध रिक्तियों को फ़िल्टर करना संभव है। कृपया रिक्ति नोटिस पर उपलब्ध पते पर एक ईमेल भेजें और आवश्यकताओं के लिए पूछें (वर्णित नहीं हैं)। जैसे ही यह रिक्तियों की आवश्यकताओं के अनुरूप हो, आपकी सामग्री को आगे बढ़ाएं।
  • भाग 2
    एक फिर से शुरू की तैयारी

    अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 7
    1
    इस बारे में सोचें कि नियोक्ता क्या तलाश कर सकता है। कंपनी की तलाश में कौशल और अनुभवों की सूची बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप एक पालतू जानवर की दुकान पर एक सहायक नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप बेहतर अपने अनुभव गणित के क्षेत्र में उनके अच्छे प्रदर्शन की तुलना में पशु आश्रय में एक स्वयंसेवक के रूप में डाल दिया था। केवल प्रासंगिक जानकारी को शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम स्थान का अच्छा उपयोग करें
    • किसी भी पुरस्कार या अच्छे अकादमिक सेटिंग (उदाहरण के लिए, गणित ओलंपियाड में) जीत लिया है सहित, सुविधाजनक है। अधिक विशिष्ट मामलों में, एक निश्चित अनुशासन में अपना औसत रखें
    • अपने संपर्कों को उपलब्ध कराने के लिए मत भूलें ताकि साक्षात्कार के बाद नियोक्ता आपसे संपर्क कर सके, खासकर ईमेल और फोन नंबर। सीपीएफ़, आरजी या पूर्ण पता लगाने की आवश्यकता नहीं है पड़ोस और शहर को रखो, यदि नौकरी विवरण के लिए उम्मीदवार को कंपनी के करीब होना चाहिए। अन्य मामलों में, केवल उस शहर का उल्लेख करें जहां आप रहते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 8
    2
    एक नेता के रूप में अनुभवों की सूची बनाएं आपके पास पेशेवर अनुभव होने के बाद, पाठ्यक्रम में उनमें से एक इतिहास बनाएं। अभी के लिए, आप कभी भी किया है किसी भी नेतृत्व का अनुभव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए: क्लास अध्यक्ष, स्काउट्स के नेता, सेमीफायर फुटबॉल टीम का कप्तान, शिविर मॉनीटर आदि। उस स्थिति का शीर्षक रखो जिसे आप पर कब्जा कर लिया है, जब आप इसे पर कब्जा कर लिया है, और उन कौशलों को आप से सीखते हैं।
    • आप संभव नलिका कि किया गया है, कैसे या बच्चों की देखभाल चर्च के बाहर निकलने पर पॉपकॉर्न बेचते हैं, उदाहरण के लिए सहित एक औपचारिक रोजगार संबंध, था कभी नहीं किया है यहां तक ​​कि अगर।
    • फिर से शुरू करने के लिए कभी भी अनुभवों का आविष्कार नहीं करें, क्योंकि नियोक्ता की खोज में अंत हो सकता है। जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें ताकि आपको चोट न पड़े।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 9
    3
    अपने कौशल को हाइलाइट करें किसी भी कौशल को जोड़ना याद रखें जो नियोक्ता के लिए महत्वपूर्ण होगा। यह हो सकता है कि आप एक अच्छे श्रोता हैं, स्पैनिश में धाराप्रवाह या कंप्यूटर से वायरस कैसे लेते हैं। कौशल में आपके डिप्लोमा, प्रतिभा, आप बोल सकते हैं और आप कंप्यूटर पर क्या कर सकते हैं।
    • व्यावसायिक भाषा के लिए अपने कौशल को ढालना उदाहरण के लिए, "I love reading" लिखने के बजाय, पसंद करते हैं: "ग्रंथों की उत्कृष्ट समझ" कोई शौक एक नियोक्ता का ध्यान आकर्षित करने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन लाभदायक कौशल, हाँ।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक के लिए चित्र (किशोरों के लिए) चरण 10
    4
    अपने माता-पिता या एक विश्वसनीय वयस्क से पूछें समीक्षा करने के लिए पाठ्यक्रम एक बार जब आप अपना फिर से शुरू करना शुरू कर लेंगे, तो पहली बात यह है कि किसी को उसकी समीक्षा करने के लिए कहें। यह आवश्यक है कि वह वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से पूरी तरह मुक्त है। त्रुटियों की उपस्थिति साक्षात्कार के लिए एक गैर-कॉल में परिणाम कर सकते हैं अपने को फिर से शुरू करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने एक शिक्षक से पूछें
  • भाग 3
    नौकरी रिक्तियों के लिए आवेदन




    अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 11
    1
    रिक्ति द्वारा आवश्यक अनुभव की जांच करें अधिकांश नौकरियों के लिए उम्मीदवार को स्थिति के लिए विशिष्ट अनुभव या पाठ्यक्रम की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ कंपनियां प्रशिक्षण प्रदान करती हैं तो एक लाइबबोट के लिए आवेदन करने से पहले, उदाहरण के लिए, देखें कि आपको प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम की आवश्यकता नहीं है। यदि आप बेकर के सहायक रिक्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो जांच लें कि क्या बुनियादी पाक पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक आयु सीमा के भीतर हैं अधिकांश स्टोर केवल 18 वर्ष की आयु से अधिक लोगों को स्वीकार करते हैं, इसलिए केवल कम शिक्षुताओं के लिए आवेदन करना महत्वपूर्ण है।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 12
    2
    एक लिखें परिचय का पत्र. यह अपने आप को पेश करने और पाठ्यक्रम में वर्णित योग्यताओं के बारे में अधिक बात करने का एक बढ़िया तरीका है। इस मौके को अपने आप को नियोक्ता से पेश करने का अवसर लें और समझें कि आप उसके लिए काम क्यों करना चाहते हैं। आपको कंपनी को क्या पेशकश करना है और कुछ संदर्भ संलग्न करें।
    • किसी परिवार के सदस्य को सिफारिश के रूप में कभी भी उपयोग न करें। आपकी पहली नौकरी के लिए कुछ अच्छे संदर्भ हैं: शिक्षकों, कोच और अन्य वयस्क जो आपके चरित्र को जानते हैं
    • किसी गलती के लिए पत्र पढ़ने के लिए किसी मित्र या शिक्षक से पूछें
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 13
    3
    आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए अपनी फिर से शुरू को अनुकूलित करें। पाठ्यक्रम की एक प्रति सबमिट करने से पहले, पूर्ण कार्य विवरण पढ़ें, और फिर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम संपादित करें। यदि आप रिसेप्शनिस्ट रिक्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो "महान ग्राहक सेवा" शामिल करें मामले में आप एक विशेष शिक्षण पद स्कूल में आपका औसत जोड़े के लिए आवेदन कर रहे हैं, घटनाओं और पुरस्कार में भागीदारी का स्वागत किया।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 14
    4
    ई-मेल द्वारा फिर से शुरू और कवर पत्र भेजें या उसे व्यक्ति में हाथ डालें पूछें कि क्या आप व्यक्ति में डिलीवर कर सकते हैं और अगर जवाब हां हैं, तो दो प्रिंट करें और उन्हें कंपनी को भेजें। यह रवैया उन्हें उनके दृढ़ संकल्प का एक विचार प्राप्त करने में मदद करेगा और फिर भी उन्हें दिखाएगा कि कौन सी चेहरे पाठ्यक्रम के पीछे है यदि आप व्यक्ति में नहीं पहुंच सकते, तो ईमेल के शरीर में कवर पत्र को कॉपी और पेस्ट करें और फिर से शुरू करें फ़ाइल संलग्न करें।
    • व्यक्ति को फिर से शुरू करने से पहले पूछना मत भूलना कई कंपनियां एक प्रिंट के स्थान पर डिजिटल संस्करण को पसंद करती हैं
  • भाग 4
    साक्षात्कार के लिए पत्र से

    आपकी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 15
    1
    अपने कौशल और अनुभवों की एक सूची बनाओ बैठ जाओ और मन में आने वाले किसी भी अनुभव या कौशल के बारे में आसानी से लिखें। अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों के बारे में सोचो और आपने उनसे क्या सीखा है हो सकता है कि आप किसी खेल के अभ्यास के लिए और एक महीने के लिए पड़ोसी के कुत्ते की देखभाल करने के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदार होने के कारण अधिक प्रेरित व्यक्ति नहीं बन गए हैं। सूची को फ़िल्टर करें, केवल तीन से चार अनुभवों और उनसे आपके द्वारा सीखे गए कौशल छोड़ दें।
    • उन कौशलों का चयन करें जिनके साथ कंपनी की जरूरत है। यदि आप एक वेटर के रूप में पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो इस क्षेत्र में आपके पास जो भी अनुभव हो, स्पष्ट करें, जैसे कि स्कूल में जून पार्टी में स्वयंसेवा करना।
    • साक्षात्कारकर्ता आपकी कमजोरियों के बारे में पूछने की संभावना है उन्हें कुछ अच्छा में बदलने का मौका लें। यदि आप शर्मीली हैं, उदाहरण के लिए, कहते हैं कि आप बोलने के बजाए सुनना पसंद करते हैं, लेकिन यह कि आप कड़ी मेहनत करने और अपनी योग्यता के लिए अपना कर्तव्य करते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक के लिए चित्र (किशोरों के लिए) चरण 16
    2
    जॉब इंटरव्यू प्रश्नों का उत्तर देना सीखें इंटरनेट पर खोजें और प्रश्नों की एक सूची प्रिंट करें और किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से पूछें। सिमुलेशन के अंत में, पूछें कि वे आपके प्रदर्शन के बारे में क्या सोचते हैं और आपको उन्हें सुधारने में क्या मदद मिलेगी। रचनात्मक आलोचना प्राप्त करने के लिए, आप ईमानदारी से राय चाहते हैं। यहां कुछ सवाल हैं जो नौकरी के साक्षात्कार में पूछे जा सकते हैं:
    • रिक्ति के बारे में आपको कैसे पता चला?
    • आप यहां काम क्यों करना चाहते हैं?
    • मुझे बताओ कि आपने क्या किया था जब कुछ परिस्थितियों में, आप कुछ करने के लिए सहमत नहीं थे
    • आप अपने आप को पांच साल से कहाँ देखते हैं?
    • हमें आप को क्यों भेंट करना चाहिए और अन्य उम्मीदवारों के लिए नहीं?
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 17
    3
    औपचारिक रूप से ड्रेस अप करें सबसे पहले छापें हमेशा ही रहती हैं, इसलिए कृपया अपने आप को बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत करें। नियम कंपनी के ड्रेस कोड से ऊपर एक डिग्री पहनना है। उदाहरण के लिए, यदि वे रिक्तियों में काम करने वाले कर्मचारी जिनके लिए आपने आवेदन किया है, शॉर्ट्स और कैप पहनें, पैंट और शर्ट साक्षात्कार पर जाएं। महिलाओं के लिए, अगर कोड को अर्ध-औपचारिक पोशाक की आवश्यकता है, तो ब्लाउज, रंगीन, और पेंसिल स्कर्ट गठबंधन करें।
    • ऐसे कपड़ों का चयन करें जिसमें आप सहज और आत्मविश्वास महसूस करते हैं, न कि कपड़े जो आपको कुटिलता और सभी समय की जांच करेगा।
    • यदि संदेह है, तो एचआर विभाग को ईमेल करें और पूछें कि कंपनी का ड्रेस कोड क्या है।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 18
    4
    आराम करो और सकारात्मक हो. साक्षात्कार से पहले थोड़ा परेशान महसूस करना सामान्य है, लेकिन घबराहट को आपकी चमक मिटा दें। साक्षात्कार के दौरान, अपनी उपलब्धियों और कौशल को उजागर करें और उन सभी अच्छी चीजों पर जोर दें जिनसे आप कंपनी को ला सकते हैं। जब आप उत्सुक महसूस करते हैं, रोकते हैं, एक गहरी सांस लेते हैं, और जब आप तैयार होते हैं तो फिर बोलें
    • यदि आप साक्षात्कार से पहले बहुत नर्वस हो जाते हैं, तो शांत होने के लिए कुछ करें, जैसे: चलना, करना साँस लेने के व्यायाम या किसी गीत को सुनें जिसे आप पसंद करते हैं।
    • बहुत से आवेदकों को अधिक प्रभारित किया जाता है क्योंकि वे उन नौकरी तक नहीं होते हैं जो वे आवेदन कर रहे हैं। इस से बचने के लिए, याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह दिखाना है कि आप नई गतिविधि सीखना चाहते हैं। मानसिक रूप से आप पर भरोसा करते हैं और बाकी को भूल जाते हैं।
  • आपकी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 1 9
    5
    साक्षात्कारकर्ता के पूछने के बाद कुछ सवाल तैयार करें। सवाल पूछने के बाद, साक्षात्कारकर्ता शायद पूछेगा कि क्या आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं। कई उम्मीदवार इस अवसर का लाभ नहीं लेते हैं, लेकिन कंपनी के बारे में कुछ और जानने के लिए बहुत उपयोगी है। किसी भी चीज़ के बारे में पूछें, जिसने आपको जिज्ञासा का कारण बना दिया है, उदाहरण के लिए: कंपनी के बारे में वह क्या पसंद करता है, कंपनी की संस्कृति क्या है, आदि।
    • यह मत पूछो कि वेतन क्या होगा, कंपनी कितनी छुट्टी का समय देगी, या कितने लंच का समय होगा
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 20
    6
    कंपनी से संपर्क करें 24 घंटों के बाद, साक्षात्कारकर्ता का ध्यान करने के लिए एक ईमेल भेजें और स्थिति में अपनी रुचि की पुष्टि करें। कहते हैं कि आप उत्तर के लिए इंतजार कर रहे हैं और जानकारी के लिए पूछें कि यह कब छोड़ेगा
  • युक्तियाँ

    • अधिक अनुभव प्राप्त करने के लिए स्वयंसेवक काम करते हैं नए कौशल को विकसित करने के अवसर के रूप में भी सेवा करने के अलावा, एक ऐसा व्यक्ति जो आपको एक व्यक्ति के रूप में अच्छा महसूस कर देगा।
    • अगर आपको काम और अध्ययन के बीच निर्णय लेने की आवश्यकता है, तो हमेशा अध्ययन करना चुनें।
    • साक्षात्कार में अच्छी तरह से पाने के लिए, आपको आराम से और खिलाया जाना चाहिए। दिन में नाश्ते खाएं और कल रात बहुत सारे सो जाओ।
    • पैसे कमाने के लिए बहुत अधिक खर्च न करें, इसे हाईस्कूल खत्म करने के बाद इसका उपयोग करने के लिए सहेजें।
    • साक्षात्कार के दिन आपके फिर से शुरू में विश्वास रखें और विनम्र रहें। साक्षात्कारकर्ता को एक मुस्कान के साथ शुभकामनाएं और साक्षात्कार के दौरान उसके साथ नजर संपर्क बनाए रखें। अपने गुणों को उजागर करने से डरो मत।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com