IhsAdke.com

मछली ट्राउट कैसे करें

मछली पकड़ने का एक दोपहर आपके, अपने मित्रों और परिवार के लिए एक बहुत मजेदार घटना बन सकता है हालांकि, यह बच्चों के लिए आसानी से निराशाजनक और बहुत परेशान हो सकता है। यद्यपि थोड़ी योजना और अभ्यास के साथ, नदी में मछली पकड़ने का एक उत्पादक और मजेदार दिन होना आसान है और संभवतः उन लोगों के साथ कुछ गुणवत्ता का समय बिताएं जो हम प्यार करते हैं।

ट्राउट एक लम्बी मछली है जो समान सैल्मन परिवार से संबंधित है। यह कुल लंबाई में लगभग 60 सेमी तक का हो सकता है और 2 किलो तक का वजन होता है। इसका रंग हरे से भूरे रंग से भिन्न होता है, उसके शरीर के किनारों के साथ और भूरे रंग के नीचे। ट्राउट में पंखों और शरीर पर अंधेरे मुर्गियां हैं (इसलिए इसकी आसान पहचान)। इसकी मुख्य विशेषता, इसके अलावा, यह वास्तव में स्वादिष्ट है! नीचे और पढ़ें, एक अच्छी और गारंटीकृत ट्राउट मछली पकड़ने के लिए!

चरणों

1
कानूनी नियमों को जानें सबसे पहले, अगर मछली पकड़ने को आपके राज्य या नगरपालिका द्वारा विनियमित किया जाता है, तो आपको लाइसेंस प्राप्त करना होगा या यात्रा पर पुनर्विचार करना होगा। ज्यादातर खेल सामान स्टोर आपको इस संबंध में मार्गदर्शन कर सकते हैं। मछली पकड़ने के नियमों, सीमाओं और प्रतिबंधों (और चाहे वे मौजूद हैं या नहीं) के बारे में अपने शहर के हॉल में जानकारी देखें इसके अलावा इंटरनेट पर एक खोज की कोशिश करें इन विवरणों को जानना और उनका पालन करना महत्वपूर्ण है - न केवल इसलिए कि यह कानून है, बल्कि इसलिए भी कि वे अपने क्षेत्र के समुद्री पारिस्थितिकी प्रणालियों के संतुलन को सुनिश्चित करते हैं।
  • 2
    गुणवत्ता वाले उपकरण प्राप्त करें यदि आप अच्छे दिखते हैं, तो आप रॉड के संयोजन ढूंढ सकते हैं और बहुत सस्ता रील कर सकते हैं। आपको हुक, रेखा और भार (सिंकर्स) की भी आवश्यकता होगी हालांकि वास्तव में कोई सस्ते गुणवत्ता वाले चरम भागों नहीं होते हैं, हमेशा खरीदी गई सामग्री को देखें और थोड़ा अधिक खर्च करने में संकोच न करें, यदि आप कर सकते हैं सस्ते महंगा हो सकता है
    • आपकी छड़ी और रील एक पंक्ति (अलग से) के साथ आ सकती है, या मछली पकड़ने के लिए पहले से ही पूरी तरह तैयार हो सकती है फिर भी, कई दुकानों में प्रति मीटर लाइन बेचते हैं, थोक में, और यहां तक ​​कि आपके लिए बहुत डरावनी लागत पर छड़ी पर इसे पिन भी कर सकते हैं। हुक और विभिन्न आकारों के सिंकर्स भी खरीदने की कोशिश करें एक नेटवर्क खरीदने पर विचार करें यहां तक ​​कि यदि रेखा के वजन को "सीसा-बहिष्कार" कहा जाता है, तो उन्हें सीसा (या नहीं होना चाहिए) नहीं बनाया जाता है अपने स्टील के वजन को खरीदने के बारे में हमेशा गौर करें और अपने विश्वसनीय विक्रेता के साथ अधिक जानकारी के लिए पूछें। सीसा विषाक्त है और मछली और नदी दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • 3
    सही उपकरण खरीदें हल्का विकल्प एक ट्राउट नदी के लिए बिल्कुल सही है (यह सब मछली पकड़ने की शैली और मछली जिसे आप पकड़ना चाहते हैं) पर निर्भर करता है। आपकी मछली पकड़ने की छड़ी में कुछ वजन होना चाहिए, और अच्छा लचीला होना चाहिए। कॉम्बो रॉड ख़रीदना + रील आमतौर पर यह हासिल करने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है। कुछ अनुभवी मछुआरों का सुझाव है कि आप परंपरागत हाथ रील से दूर रहें और अधिक प्रौद्योगिकी का चयन करें: रीलों का उपयोग करने के समय सहायक उपकरण होते हैं। पुराने रील प्रकार, पारंपरिक रील, कुछ समस्याओं का शिकार है जो शिशु मछुआरे के लिए एक पीड़ा बन जाएगा। तो एक आधुनिक, ले-प्रूफ रील चुनें: यदि आप महंगे सामग्री नहीं ले सकते, तो एक साधारण रील चुनें - जो विभिन्न प्रकार की मछली पकड़ने वाली शैलियों और शैलियों का कार्य करता है - और इसके पहले और सबसे पहले के साथ थोड़ा प्रशिक्षित करें।
  • 4
    एक नदी खोजें आपको न केवल एक अच्छी नदी, धारा या धारा की आवश्यकता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करें कि यह स्वाभाविक है और ट्राउट है कुछ पत्रिकाओं और मछली पकड़ने वाली किताबें इस संबंध में आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती हैं। इसके अलावा, स्थानीय लोगों से पूछने की संभावना हमेशा होती है कि किस प्रकार की मछली मिल सकती है (या अगर कोई भी मछली नहीं है)। ट्राउट की सुंदर जनसंख्या वाले नदियां बहुत आम हैं, हालांकि उनमें से कुछ कुछ चारा प्रतिबंधों की पेशकश कर सकते हैं। नोटिस, इसलिए, यह विस्तार
  • 5
    छोड़ने से पहले अपनी छड़ी तैयार करें अगर आपने उपकरण पहले से ही ठीक से स्थापित नहीं खरीदा है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि एक सरल गाँठ के साथ विंडलस में लाइन को जकड़ना। किसी भी परिस्थिति में किसी पाश का उपयोग न करें, या एक से अधिक नोड दें, क्योंकि यह मोनोफिलामेंट लाइन को तोड़ देगा। रेखा की कड़ी मेहनत की जांच करें, गाँठ बांधने के बाद इसे थोड़ा सा टग दें
  • 6
    यदि आप फँसाना चाहे का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो आपको लाइन पर कैच (वजन) को जकड़ना होगा यह दो उद्देश्यों की पूर्ति करता है: सबसे पहले, यह आपको लाइन को अधिक प्रभावी ढंग से लॉन्च करने की अनुमति देता है, और - दूसरा - चारा नदी की अधिक गहराई (यानी मछली के पास) जाने की अनुमति देता है। लंबी लाइन लॉंच के लिए हुक से लगभग 2 फीट की दूरी रखो, और इसे पर्याप्त कसने के लिए सुनिश्चित करें ताकि यह रिसाव न हो। पकड़ में इसे ज़्यादा मत करो, हालांकि, जैसा कि आप लाइन पर स्थिति को भी समायोजित करना चाहते हैं। ठीक-सुई नाक पहर इस प्रकार के काम के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • 7
    फँसाना चाहेगा इस क्षेत्र में किस प्रकार के प्रलोभन की अनुमति है (या जो निषिद्ध है) यह देखने के लिए कानूनी दिशानिर्देशों और मछली पकड़ने के नियमों की जांच करें। तीन लोकप्रिय ट्राउट फँसाना चाहे रहते हैं, जीवित कीड़े, सैलमॉन और कैन्ड मकई अनाज हैं।
    • अन्य फँसाना चाहे भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे सिंथेटिक मछली, उदाहरण के लिए यदि आप एक छोटी सी नदी में मछली पकड़ रहे हैं, हल्का फँसाना चाहे का उपयोग करें इसके लिए एक अपवाद तेज नदियां हैं। भारी पानी के लिए भारी फँसाना चाहेगा की आवश्यकता होगी
  • 8
    हमेशा चारा कुछ फुट दूर फेंक देते हैं। यह उसे स्थानांतरित करने, मछली को आकर्षित करने की अनुमति देता है एक सिंथेटिक चारा (जो कि एक छोटी मछली की तरह दिखती है) के मामले में, जब वह पानी पर लाभ उठाते हैं तो उनके शिकारियों के लिए बेहतर प्रदर्शन होता है मछली से भरा बाल्टी के साथ घर लौटने के लिए सुनहरा नियम, नदी के किनारे से 15 मीटर की दूरी पर रैपिड्स की शुरुआत की ओर चारा फेंकना है। यह दो उद्देश्यों को भी कार्य करता है: जैसा कि पहले कहा गया है, आपको उस जगह में चारा डालना चाहिए जहां यह एक आसान शिकार प्रतीत होता है। इसके अलावा, यह नदी के नीचे की ओर है जो मछली शिकार और भोजन की प्रतीक्षा करता है: इसका अर्थ है कि नदी के सिर पर प्रलोभन का काढ़ा मछली से बेहतर दिखता है। अगर आप ऐसा करते हैं, हालांकि, किसी कारण से इस क्षेत्र में मछली को डराते हैं, फिर उस जगह में मछली की कोशिश करने से पहले करीब 20 मिनट प्रतीक्षा करें छोटी नदियों में, मछलियां पकड़ने के बाद एक पल आराम करना भी महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि मछली पकड़ने से पहले एक ही बिंदु पर 15 से 20 मिनट तक इंतजार करना होगा। मूल स्थान पर लौटने से पहले कुछ समय के लिए एक अलग जगह पर मछली की अच्छी टिप है।
  • 9
    स्थानीय मौसम पूर्वानुमान देखें मछली लगभग किसी भी मौसम की स्थिति में चारा चोंच कर देगी, लेकिन आपको कम से कम मत्स्य पालन के दौरान इसे सूखा रखने पर विचार करना चाहिए। आप मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपने चारा को चुन सकते हैं। तूफान के दौरान और 24 घंटों के बाद, कई गंदे नदी नदी में गिरते जा रहे हैं: यह गर्व के साथ मछली का सबसे अच्छा समय है, मेरा विश्वास करो। बरसात के दिनों में, उदाहरण के लिए, टिड्डी या चोंच जैसी फँसाना चाहे का उपयोग करना काफी प्रभावी है यह इस तथ्य के कारण है कि, इन परिस्थितियों में, कई कीड़े पानी में गिरने को खत्म करते हैं।



  • 10
    पैर पर क्षेत्र का अन्वेषण करें कार में अपने सभी मछली पकड़ने के गियर को छोड़ दें और क्षेत्र का पता लगाने जाएं। तट पर अन्य मछुआरों के लिए देखें अच्छा साफ़-साफ़ रूप से देखें, जो आसानी से सुलभ हो सकते हैं। नदी के किनारे नीले स्पॉट के लिए भी दिखना चाहिए क्योंकि वे गहरे पानी की धीमी गति का प्रतिनिधित्व करते हैं। अभिसरण जंजीरों को खोजने के लिए एक और अच्छी बात है यदि यह मछली की एक अच्छी तरह से रखी गई नदी है, तो बहुत सारे लोग मत्स्य पालन करेंगे। आम तौर पर वे अच्छे लोग होते हैं, और उन्हें आपके साथ अंतरिक्ष साझा करने के लिए इसे निर्दयी नहीं मिलेगा, या हुक फेंकने के लिए दिलचस्प क्षेत्रों के बारे में एक या दो दिन भी दें।
  • 11
    वापस जाओ और अपने मछली पकड़ने गियर मिल क्षेत्र के माध्यम से चलते समय आपको एक बिंदु पर आना होगा।
  • 12
    ठीक से अपने चारा हुक। यदि आप कांच का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको उसे अपनी लंबाई के साथ रखकर हुक में फिट करना होगा। इसे थोड़ा छोड़ दो - एक तिहाई - चारा के बाहर, ताकि यह हुक के अंत से झूलते हुए हो, ताकि इसकी गति मछली को आकर्षित करती है यदि आप मकई या किसी अन्य सरल प्रलोभन का उपयोग कर रहे हैं, हुक बार के बाद एक या दो अनाज को दबाएं
  • 13
    चारा फेंको थोड़ा अभ्यास के बाद यह सरल लग सकता है सबसे पहले, हालांकि, यह थोड़ा मुश्किल होगा।
    • चारा अपस्ट्रीम फेंकें (जैसा कि हमने पहले चर्चा की थी), और फिर प्रलोभन को थोड़ी सी तरफ बहाव करने की अनुमति दें। यदि आप एक सिंथेटिक चारा के साथ मछली पकड़ रहे हैं, तो एक ही काम करें, लेकिन धीरे-धीरे खींचो आंदोलन के साथ मछली को आकर्षित करने के लिए।
    • थोड़ा धीरे से थोड़ा सा, धीरे धीरे लाइन लाओ फिर अपने अंगूठे के साथ स्पूल बटन दबाकर रखें। स्टिक के अंत को आगे लाओ और बटन थोड़ी सी छोड़ दें। सावधान रहें कि ज्यादा लाइन न दें और चारा छोड़ दें। लाइन लाने और प्रक्रिया दोहराते रहें।
    • यदि एक बटन (या कम परिष्कृत संस्करण) के बिना एक छड़ी का उपयोग करना है, तो रील को पकड़ने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें, फिर रेखा को थोड़ा-थोड़ा छोड़ दें। इसे धीरे धीरे लाओ, बाद में। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि यह लाइन तक पहुंच न जाए, और फिर चारा फिर से डालें।
  • 14
    पानी में प्रलोभन रखें, और अपने चेहरे की ऊंचाई पर छड़ी को टिप दें एक बार चारा पानी में है, यह किसी भी आते मछली के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाएगा। अपनी आँख को छड़ी के अंत में रखें, किसी भी आंदोलन के लिए देखो किसी भी छोटे से टग चट्टानों को उछालने वाला चारा या चखने के लिए एक ट्राउट भी हो सकता है ट्राउट को काटने के लिए ट्राउट की प्रतीक्षा करें आपको पता चल जाएगा कि यह कब होता है: एक बड़े टग छड़ी की नोक को स्थानांतरित कर देगा
  • 15
    मछली चूसो छड़ी को खींचकर जल्दी करो। अगर मछली को झुका दिया जाता है, तो आपकी छड़ी को लगातार जोड़ दिया जाएगा धीरे से लगा हुआ मछली खींचो, और अपने सिर के ऊपर की छड़ी की नोक रखो। यदि आप बहुत अधिक छड़ी को कम करते हैं, तो मछली हुक से खुद को छोड़ सकती है क्योंकि यह पानी में हिंसक रूप से हमले करता है मछली को थकने के बाद, नेट ले लो और इसे ले लो
  • कैच ब्रुक ट्राउट शीर्षक 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    16
    तय करें कि आप मछली के साथ क्या करने जा रहे हैं। क्या आप मूक्किया खाने या प्रकृति से एक रक्षाहीन जीवन बचाने की योजना बना रहे हैं? दोबारा: आपको अपने क्षेत्र में मछली पकड़ने के बारे में नियमों को जानने की जरूरत है अक्सर इसे छोटी मछलियों को रखने की अनुमति होती है, लेकिन घर में बड़ी मछलियां, वयस्कों, प्रजनन की आयु या यहां तक ​​कि मादाओं को मछली के साथ लेने से मना किया जाता है यदि आपको उन्हें लेने की इजाजत है, तो केवल आपके साथ लाने पर विचार करें: यह आपके लवण नहीं है जो इस क्षेत्र के समुद्री जीवों को खराब करना चाहिए।
  • कैच ट्राउट चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    17
    मछली ठीक से संभाल लें यदि आप मछली नहीं रख सकते हैं या नहीं चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसके साथ ठीक ढंग से काम करें उदाहरण के लिए, सभी मछलियों की तरह, ट्राउट पर कीचड़ की एक सुरक्षात्मक परत होती है। उन्हें छूने से मिट्टी को हटा दिया जाता है और वास्तव में उस क्षेत्र में मछली को "जला देगा" जहां आप इसे नियंत्रित करेंगे। इसलिए, पशु पर जितना संभव हो उतना दुबला हो और बहुत सावधानी से। अधिकांश ट्राउट, हालांकि, एक उचित रिलीज से बच सकते हैं। हमेशा मछली को संभालने से पहले अपने हाथों को गीला करना याद रखें। इसे जितना संभव हो उतना पानी में रखने की कोशिश करें, और अपने मुंह से हुक निकाल दें यह विचार हुक को हुक से बाहर निकालना है जिस तरह से आप इसे पशु के मुंह में हेरफेर करते हैं। किसी भी नुकसान को कम करने के लिए देखभाल के साथ ऐसा करें यदि मछली - दुर्भाग्य से - हुक को निगल लिया, तो आपको लाइन में कटना पड़ेगा और यह संभावना है कि यह बच नहीं पाएगा बहुत सावधान रहें, फंसे हुए मछलियों को कसने के लिए न करें क्योंकि इससे दर्दनाक आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है, और उनके लिए बहुत धीमी मौत हो सकती है।
  • कैच ट्राउट के बारे में तस्वीर चरण 17 पूर्वावलोकन
    18
    ट्राउट को पानी में वापस पर्ची की अनुमति दें मछली सीधे ऊपरी और सावधानी से खड़े रहें, जब तक कि उसके संतुलन में सुधार नहीं होता और तैरना शुरू हो जाता है। शूट या उच्च बूंद नहीं छोड़ें, क्योंकि यह रवैया जानवरों के तैरने वाले मूत्राकारों को फट सकता है, जिससे पानी के नीचे मुश्किल हो सकता है। आखिरकार, यह पशु को भी हत्या कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • धैर्य रखें, प्रकृति में पल का आनंद लें और आनंद लें। मत्स्य पालन मछली पकड़ने की तुलना में अधिक है, यह आपकी चिंताओं को भूलना है। आपने प्रसिद्ध वाक्यांश नहीं सुना है: "क्या तुम परेशान हो, मछली पकड़ने जाओ!"
    • नदियों में मछली पकड़ने के बारे में याद रखना एक बात यह है कि अगर आप ट्राउट देख सकते हैं, तो यह आपको भी देख सकता है। इसलिए, नीले रंग में कपड़े पहनना पसंद करते हैं मछली कंपन के प्रति भी संवेदनशील हैं, इसलिए धीरे से चलें और कूद, चिल्ला या किसी और शोर से बचें।
    • दिन और मौसम की स्थिति आपके चारा की प्रभावशीलता को प्रभावित करेगी।
    • यदि आप लाइन को ठीक करने के लिए कुछ समर्थन की जरूरत है, तो एक चट्टान या ट्रंक की तरह एक बल्कहार्ड का उपयोग करें
    • यदि आप हुक पर पीस नहीं निकालते हैं तो 20 मिनट से अधिक समय के लिए एक ही जगह में मछली न करें।
    • आप नदी के अंदर मछली भी कर सकते हैं ताज़ा पानी में कुछ समय का आनंद लेने का यह एक शानदार तरीका है
    • यदि आप मछली को पकड़ने के लिए चोट नहीं करना चाहते हैं, तो अपने सभी हुकों से बार्ब को निकालना सुनिश्चित करें। इससे मछली से इसे हटाने में आसान होगा

    चेतावनी

    • यदि आप कभी भी जंगल में नहीं रहे हैं, तो पास के अन्य जानवरों के लिए सावधानी बरतें, खासकर सांप जब तक आप सतर्क रहें, तब तक चिंता न करें क्योंकि वे आपको नोटिस करेंगे और छुपाने का एक रास्ता खोज लेंगे। रास्ते में छोटी बाधाओं, जैसे कि पत्थरों और गिरते हुए लॉग के साथ भी ध्यान रखना।
    • कुछ नदियों को बांधों से बांध दिया जाता है आपको पता होना चाहिए, इसलिए, जहां धरों से मिलना है, यह देखते हुए कि वे कार्य करना शुरू कर सकते हैं। इन मामलों में नदी के स्तर में नाटकीय रूप से वृद्धि होगी और पानी की बेहद खतरनाक धाराएं पैदा हो सकती हैं।
    • ट्राउट कूलर पानी में रहने का आनंद लेता है, इसलिए यदि आप ट्राउट मछली पकड़ने के लिए बाहर जाना चाहते हैं, तो ठंड से अपना गियर लें (विशेषकर यदि आप नदी में मछली पकड़ने के लिए जाते हैं)। हाइपोथर्मिया प्राप्त करना मुश्किल नहीं है, इसलिए सावधान रहें

    आवश्यक सामग्री

    • मत्स्य पालन रॉड
    • फँसाना चाहे।
    • मछली पकड़ने के लिए रेखा
    • मत्स्य पालन लाइसेंस (यदि लागू हो)
    • चारा बॉक्स / उपकरण
    • पानी में मछली पकड़ने के लिए छोटे जाल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com