IhsAdke.com

कैसे Astilbe बढ़ने के लिए

एस्टिलबे पत्ते के प्रकार के फ़र्न रंगीन और छोटे और नाजुक फूलों के साथ एक बारहमासी पौधे है। Astilbe ऊंचाई में बदलता है, 15 सेमी से 1.5 मीटर के बीच है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक किस्म का चयन करें जो आपके बगीचे की जरूरतों को पूरा करता है। नए पौधे लगभग हमेशा मूल विभाजन से उत्पन्न होते हैं, न कि बीज होते हैं, और दोनों पौधों और वयस्क पौधों को नम की परिस्थितियों में अच्छी तरह से विकसित होता है।

चरणों

भाग 1
संयंत्र की तैयारी

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि आप सही विकास वातावरण में हैं अस्तिल्बे उत्तर अमेरिका और यूरोप के निवासी हैं, और आगे के क्षेत्रों से जहां जलवायु ठंडा और आर्द्र होती है। वे इन क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ विकसित होते हैं, हालांकि वे थोड़े से अधिक भूमध्य रेखा के करीब विकसित कर सकते हैं क्योंकि उन्हें छाया और पानी का थोड़ा सा मिलता है। यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जिसमें उच्च वार्षिक औसत तापमान और लगातार बारिश हो, तो संभवतया आपको एस्टिलबे बढ़ने में सक्षम नहीं होगा। अपने विशिष्ट क्षेत्र में बढ़ती शर्तों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए ग्रीनहाउस में किसी कर्मचारी से बात करें।
  2. 2
    निर्धारित करें कि कैसे संयंत्र अस्तिल्बे के संयंत्र के तीन तरीके हैं: बीज, बल्ब या डिवीजनों (जैसे कटिंगिंग) से। यद्यपि सभी तीन विकल्प संभव हैं, माली ही डिवीजनों को दूसरे दो रोपण विकल्पों में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। Astilbe बीज बढ़ने के लिए मुश्किल है और आम तौर पर वे अंकुरित होने से पहले मर जाते हैं और बल्ब लंबे समय लेते हैं और विभाजन के रूप में कई रंग प्रदान नहीं करते हैं। `डिविजन` नामक अलग-अलग जड़ों की एक प्रणाली के साथ एस्टिलबे बड़े हो जाते हैं। ये नए वयस्क पौधों के रूप में अलग-अलग (और उन्हें) अलग-अलग और प्रतिस्थापित कर सकते हैं
    • आप एक स्थानीय उद्यान केंद्र से डिवीजनों या पूर्ण पौधों को खरीद सकते हैं, या आप एक पूर्व-मौजूदा अस्थिर को विभाजित कर सकते हैं।
  3. ग्रो एस्टिलबे स्टेप 1 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    पता है कि संयंत्र कब होगा वसंत या गिरने में संयंत्र एस्टिलबे सर्दी के मध्य के दौरान सबसे अस्टिलब्स बगीचे में सीधे लगाए जाते हैं, गंभीर ठंड के कारण बीमार हो जाने के खतरे के बाद। आमतौर पर फूल दिसंबर और जनवरी के प्रारंभ में दिखाई देते हैं। गर्मियों की गहन गर्मी के बाद अस्थिलबे को शरद ऋतु की शुरुआत और मध्य के बीच लगाया जा सकता है, और आम तौर पर अगले वर्ष भी खिलोगेगा।
  4. ग्रो एस्टिलबे चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    स्थान चुनें। अस्तिल्बे आंशिक छाया से पूर्ण शुष्क गर्म मिट्टी तक बढ़ता है, गहन सूर्य के नीचे Astilbe के लिए सबसे खराब स्थिति है। तो अपने बगीचे में एक स्थान की तलाश करें, जो दिन के कम से कम भाग के लिए रंगों में है, लेकिन उस क्षेत्र को चुनने में डर नहींें जो हमेशा छायांकित हो (जैसे कि एक पेड़ की छत के नीचे)। सुनिश्चित करें कि जगह में अच्छा जल निकासी है, हालांकि अस्थिबलों को बहुत पानी पसंद है, लेकिन उन्हें पिड्ड में भिगोना पसंद नहीं है।
  5. ग्रो एस्टिलबे चरण 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    मिट्टी को खत्म करना इन फूलों के पौधे अमीर और पौष्टिक मिट्टी को पसंद करते हैं जो शराबी है लेकिन नमी को बनाए रखने की क्षमता होती है। एक फोर्क या बागवानी फावड़ा का उपयोग करके कुछ हद तक खुदाई करके संयंत्र के गड्ढे में धरण या पीट मिलाएं। यदि आपकी चुनी हुई साइट में खराब जल निकासी है, तो अतिरिक्त पानी को निकालने में मदद करने के लिए रेत और पेर्लाइट मिलाएं।

भाग 2
अस्टिलबे को बांटना

  1. 1
    एक संयंत्र का चयन करें एक एस्टिलबे का चयन करें जो कुछ साल पुराना है, क्योंकि कुछ वर्षों के बाद एस्टिलब्स बड़े और भारी जड़ों का विकास करते हैं। Astilbe सफेद, लाल, गुलाबी, आड़ू और बैंगनी सहित कई आकर्षक रंगों में आता है जमीन से या उस बर्तन को निकालें जहां यह है।
  2. चित्र अस्तिल्बे स्टेप 2 के नाम से चित्रित करें
    2
    आस्तिल्बे को विभाजित करें साफ बगीचे कैंची का उपयोग कर पौधे की जड़ों का एक बड़ा हिस्सा कट। "मुकुट" या दिल के साथ एक अनुभाग का चयन करें मुकुट थोड़ा सूखा दिखना चाहिए, लेकिन यहां तक ​​कि एक मुकुट जो थोड़ी अपरिपक्व है, उसे बचाना चाहिए।
  3. चित्रा का शीर्षक ग्रो एस्टिलबे चरण 3
    3
    जड़ों को धो लें उन्हें थोड़ा गर्म पानी की एक बाल्टी में कई घंटे या एक रात के लिए रखो। जड़ों को धोने से उन्हें अपने दम पर बढ़ने की प्रेरणा मिलती है

भाग 3
अपने एस्टिलबे को रोपण करना

पिक्चर शीर्षक ग्रो अस्टिलबे चरण 6
1
जड़ों के गड़बड़ी के रूप में दो बार छेद दोहराएं। जैसा कि आप उसे लगाते हैं, उतनी जड़ों की आकस्मिक क्षति से बचने के लिए छेद काफी चौड़ा होना चाहिए। विस्तृत छेद करके, आप यह भी सुनिश्चित करते हैं कि जड़ों के आस-पास सीधे मिट्टी इतनी कॉम्पैक्ट नहीं है, जिससे जड़ों को फैलाना आसान हो जाता है। मूल रूप से दोगुनी चौड़ी होने के अलावा, छेद भी लगभग 10 से 15 सेंटीमीटर गहरा होना चाहिए
  • चित्र अस्स्तोल्बे चरण 7 को बढ़ाएं
    2
    छेद के अंदर एक विभाजन रखो जड़ें जमीनी स्तर से कम होनी चाहिए और जमीनी स्तर के नीचे मुकुट लगभग 2.5 से 5 सेमी होना चाहिए।



  • चित्र अस्तिल्बे चरण 8 को बढ़ाकर चित्रित करें
    3
    मिट्टी के साथ छेद भरें मिट्टी के साथ छेद को भरें, जिसे आप शुरू में साइट से हटा दिया। मिट्टी के आस-पास की मिट्टी के रूप में मिश्रण की समानता का होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि जड़ों को पूरी तरह से कवर किया गया है और किसी भी हवा की जेब को हटाने के लिए मिट्टी नीचे कसने के लिए मजबूती से कस कर रहे हैं।
  • ग्रो एस्टिलबे चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    30 सेमी से 1 मीटर की दूरी एक कमरे से दूसरे तक रुकें। यदि आप एक बार में अस्तिल्बे के कई डिविजन लगाते हैं, तो छेद को जड़ों को फैलाने के लिए पर्याप्त स्थान दिया जाना चाहिए।
  • ग्रो अस्टिलबे चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अच्छी तरह से कमरे में गीला जमीन पर जड़ों की झाड़ियों को लगाए जाने के तुरंत बाद, आपको मिट्टी पूरी तरह से एक बगीचे नली या गीली पानी के साथ गीली करनी चाहिए। नए पौधों में फूलों को अंकुरण और उत्पादन करने से पहले पानी की एक बड़ी मात्रा को अवशोषित किया जाता है, और यदि इस प्रक्रिया के दौरान जड़ें सूख जाती हैं, तो विकास रोक दिया जा सकता है।
  • भाग 4
    आपके एस्टिलबे की देखभाल

    ग्रो अस्टिलबे चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    Astilbe नियमित रूप से पानी पिलाया रखें बरसात के मौसम में, अतिरिक्त पानी आवश्यक नहीं हो सकता है। ऐसे मौसमों के लिए जो कभी-कभी कई दिनों या हफ्तों तक बारिश से बाहर निकलते हैं, अतिरिक्त पानी लगभग निश्चित रूप से आवश्यक है एक नियमित आधार पर मिट्टी की स्थिति की जांच करें। एक बार सतह सूख गई है, तो आपको अच्छी तरह मिट्टी को गीली करनी चाहिए। पौधे की स्थापना के बाद भी, कभी भी जड़ों को लंबे समय तक सूख नहीं होने दें।
    • प्रतिदिन छोटे पानी देने की बजाय, अब और फिर एक अच्छा पानी दे।
  • ग्रो एस्टिलबे स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    वर्ष में कम से कम दो बार उर्वरक लागू करें। प्रारंभिक वसंत में धीमी क्रियाशील उर्वरक के साथ पौधे को भोजन करें और छह से आठ सप्ताह बाद एक अतिरिक्त खुराक दें। आप एक सामान्य उर्वरक का उपयोग भी कर सकते हैं जिसमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के बराबर हिस्से होते हैं या आप एक उर्वरक का विकल्प चुन सकते हैं जिसमें उच्च स्तर के नाइट्रोजन और फास्फोरस शामिल हैं। फास्फोरस जड़ों और फूलों के विकास में मदद करता है, जबकि नाइट्रोजन एक पूर्ण और जीवंत पत्ते बनाने में मदद करता है।
    • ध्यान दें कि आपको उर्वरक तब ही लागू करना चाहिए जब मिट्टी नम है उर्वरक या तो सुबह या दोपहर के दौरान तापमान में गिरावट के दौरान लागू किया जा सकता है। इन दोनों उपायों के बाद आपके संयंत्र को जलाने से उर्वरक को रोक दिया जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक ग्रो एस्टिलबे चरण 13
    3
    पौधों के चारों ओर पत्तियों की एक परत रखें वृक्ष की छाल या अन्य प्रकार के कवर का उपयोग करें जो नमी को अच्छी तरह से रखता है। पौधे के आधार के आस-पास कवर की एक ठोस परत रखने से मिट्टी नम रहती है और यह एक प्रकार के खरपतवार नियंत्रण के रूप में भी कार्य करता है। इसके अलावा, विघटित कवर आसपास की मिट्टी में अधिक पोषक तत्व जोड़ सकता है।
  • ग्रो एस्टिलबे चरण 14 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    जमीनी के सबसे ऊंचे हिस्से को दबाने जैसे वे जमीन के ऊपर बढ़ते हैं। पौधों को तेजी से फैला हुआ है और वे जड़ के रूप में बड़े पैरों को फैलाते हैं। इन clods के शीर्ष जमीन से ऊपर बढ़ने के लिए जाते हैं। आपको इन जड़ों को अमीर मिट्टी के साथ कवर करना चाहिए ताकि जड़ों को सूखने से रोक दिया जा सके।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो अस्टिलबे चरण 15
    5
    जरूरी होने पर ही कीटनाशक लागू करें सबसे आम कीड़े और रोग जो कि एस्टिलबे पर हमला करते हैं, जिसमें पौधे की बग, कवक और जंग शामिल हैं। फिर भी, पौधे विशेष रूप से कीटों का शिकार नहीं है। यदि इन समस्याओं में से कोई भी दिखाई देती है तो आप उपयुक्त कीटनाशक या कवकनाशी बाद में आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, निवारक कीटनाशकों की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • पिक्चर शीर्षक ग्रो अस्टिलबे चरण 16
    6
    कुछ वर्षों के बाद जड़ें नियमित रूप से विभाजित करें। प्रत्येक वसंत में, आपको जस्ट को एक दूसरे को मारने से रोकने के लिए अस्टिलबे की जड़ के डिवीजन को हटाना चाहिए। आप इन डिवीजनों को नए पौधे बनाने के लिए दोहन कर सकते हैं, उन्हें बागवानी मित्रों को दे सकते हैं या उन्हें त्याग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अस्तिल्बे की एक किस्में, एक सच्चा, सिंचाई, और वीनस में उल्लेखनीय रूप से दयालु है। खगोल प्रशांत में गहरे हरे पत्ते और गहरे लाल रंग के फूल होते हैं। सिंचाई की विविधता में गहरे हरे पत्ते और सफेद फूल हैं। शुक्र किस्म में उज्ज्वल हरी पत्ते और चमकदार गुलाबी फूल हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • वयस्क एस्टिलबे
    • गार्डन कैंची
    • पानी की बाल्टी
    • ह्यूमस या पीट
    • बागवानी फावड़ा
    • गार्डन नली या पानी कर सकते हैं
    • उर्वरक
    • कीटनाशक (यदि आवश्यक हो)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com