IhsAdke.com

बच्चों के कमरे कैसे सजाने के लिए

बस अपने ही घर की तरह और वास्तव में यह अपने आप को महसूस कर रही है, अपने बच्चे को एक जगह है जो सिर्फ उसके लिए बनाया गया है लगता है की उम्मीद है यह एक सामान्य इच्छा है अपने बच्चे को खेलने और अध्ययन करने के लिए एक महान स्थान प्रदान करने से आपको न केवल शानदार कक्ष के निर्माण का मौका मिलेगा, बल्कि यह आपको अपने आप पर अधिक परिपक्व और गर्व महसूस करने में मदद करने का अवसर देगा। और यह उतना मुश्किल या महंगी नहीं है जितना आप चाहते हैं!

चरणों

भाग 1
अच्छा हो रहा है

चित्र सजाने बच्चों` class=
1
अपने बजट की योजना बनाएं पहला कदम यह है कि आप कितना पैसा निवेश करेंगे और आपको प्रत्येक आइटम या कमरे के कुछ भाग के लिए कितना पैसा चाहिए इससे आपको अनावश्यक रूप से खर्च करने से रोकना होगा, या एक कम महत्वपूर्ण क्षेत्र में ऐसा करना। एक कमरे को सजाने पर पैसे का ट्रैक खोना आसान है!
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    2
    छोटी और लंबी अवधि में शैलियों के बारे में सोचो आपको अपने बच्चे से पूछना चाहिए कि वे अपने कमरे के मुख्य स्वरूप के लिए क्या चाहते हैं। वह निश्चित रूप से कुछ विचार होगा! हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि समय के साथ डिजाइन कैसे बदल सकता है याद रखें कि अगर आपकी छोटी लड़की राजकुमारियों को पसंद करती है, तो वह कुछ सालों में बड़े हो सकती है और पुरानी सजावट को नफरत कर सकती है। आसानी से बदलते सजावट चुनने का प्रयास करें ताकि आप बाद में बहुत अधिक पैसा खर्च न करें।
    • यह किशोरों पर भी लागू होता है उनके पास अपनी शैली है, लेकिन घर पर जाने के बाद आप कमरे के साथ क्या करेंगे, इसके बारे में सोचें।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    3
    थीम ढूंढें आप निश्चित रूप से कुछ अच्छे-अनुकूल रंगों और नमूनों की सजावट के पैटर्न का अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन कोई थीम चुनकर आपका जीवन बहुत आसान बना सकता है। एक थीम आपको एक पूर्वनिर्धारित रंग पैलेट देता है - या इनमें से कई - काम करने के लिए, साथ ही खरीदे जाने वाले फर्नीचर, खिलौने और सजावट के लिए एक मार्गदर्शिका बन जाती है।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    4
    एक रंग थीम बनाएं या चुनें चाहे आप किसी विषय का अनुसरण कर रहे हों या नहीं, कमरे को एकीकृत और संगठित रूप से देखने के लिए रंग पैलेट चुनना अच्छा है। यदि आप वास्तव में रंगों के साथ भयानक हैं, तो स्याही कंपनियां, या एडोब कुहलर जैसी नि: शुल्क ऑनलाइन उपकरणों की पेशकश की तरह बेडरूम पट्टियाँ जैसे उपकरण का उपयोग करें
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    5
    अपने बच्चे के साथ काम करें हमेशा सृजन प्रक्रिया के दौरान अपने बच्चे से बात करें और जब भी आप एक नया आइटम खरीदना चाहते हों आप उन दोनों को नफरत करने और परेशान करने के लिए कुछ नहीं करना चाहेंगे। अपने बच्चे को पसंद की भावना देना भी महत्वपूर्ण है, जो आपको बढ़ने और परिपक्व करने में मदद करेगा।
  • भाग 2
    कक्ष रूपरेखा को परिभाषित करना

    चित्र सजाने बच्चों` class=
    1
    अपने बच्चे की जरूरतों पर विचार करें वह कैसे खेलता है, वह कितना पुराना है और कितना वास्तविक रूप से वह अंतरिक्ष का उपयोग करेगा के बारे में सोचो। एक ऐसा कमरा तैयार करना आसान है जिसे आप खुद के लिए करना चाहते हैं, लेकिन याद रखें कि वयस्कों की तुलना में बच्चों की बहुत अलग जरूरत है आपके व्यक्तित्व में आप कितने कमरे का आनंद लेंगे और इसमें से अधिक का लाभ लेने के लिए क्या लगेगा, यह बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
    • उदाहरण के लिए, बिस्तर की पैरों पर एक सीट सुबह में तैयारी के लिए उपयोगी होती है, लेकिन आपके बच्चे को एक का उपयोग करने की संभावना नहीं है
    • उदाहरण के लिए, क्या आपका बच्चा एक महान पाठक है? यदि हां, तो संभवत: एक रीडिंग क्षेत्र के साथ ज़्यादा ज़रूरी है कि कभी भी उपयोग किए जाने के बजाय एक बड़े क्षेत्र की तुलना में आरामदायक बैठने की जगह हो। लेकिन यह सब सवाल पर बच्चे पर निर्भर करता है!
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    2
    जितना संभव हो उतना स्थान डुप्लिकेट करें। बच्चों को वयस्कों की तुलना में कई तरह से बहुत लाभ होता है, इसलिए अपने बच्चे को जितना संभव हो सके उतना स्थान देने के तरीके खोजने की कोशिश करें। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है व्यक्तिगत रिक्त स्थान के उपयोग की नकल करना। उदाहरण के लिए, एक मचान बिस्तर, न केवल बच्चों के लिए मजेदार है, यह आपको एक ही जगह में अलमारियों और एक टेबल की तरह आइटम रखने की अनुमति देता है, अपने बच्चे के खेलने के लिए बाकी सभी कमरे रिहा कर देता है।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    3
    समूह रिक्त स्थान एक कमरे में फर्नीचर की व्यवस्था करते समय, समारोह द्वारा उन्हें समूह बनाने की कोशिश करना एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, एक दूसरे के पास ड्रेसर और बिस्तर पर जगह करें, क्योंकि ये कमरे में कार्यात्मक आइटम हैं, और किताबों, खिलौनों और खेलों के समतल के साथ अन्य क्षेत्रों को मस्ती के लिए प्रदान करते हैं।
    • आप छोटी कक्षाओं में एक कमरे को साझा करने के लिए फर्नीचर का उपयोग भी कर सकते हैं। बिस्तर के पीछे इसे पीछे रखकर एक गुप्त गुफा बनाओ और इसके सामने पुस्तकों की एक बड़ी शेल्फ डालें। आपका बच्चा अपने गुप्त ठिकाने से प्यार करेगा!
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    4
    बच्चे और कमरे के लिए स्केल में फर्नीचर रखें याद रखें: यदि संभव हो तो आप एक छोटे से कमरे में बड़े फर्नीचर नहीं चाहते यदि आपके बच्चे का कमरा छोटा है, तो बड़े बेड और बड़े ड्रेसर वाले सभी ट्रैफ़िक स्थान पर कब्जा मत करें, जो वास्तव में आवश्यक नहीं हैं। आपको यह भी याद रखना चाहिए कि बच्चे छोटे हैं एक बड़ा बिस्तर जहां उन्हें बीच में आने के लिए कूदने की जरूरत है, वास्तव में उन्हें बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा, उदाहरण के लिए।
  • भाग 3
    भंडारण बनाना

    चित्र सजाने बच्चों` class=
    1
    बिस्तर के नीचे जमा करें बच्चे एक गलती करते हैं, हम सब जानते हैं इसलिए यदि आप कमरे को अच्छे दिखना चाहते हैं, तो बहुत सारी जगहों को शामिल करने के लिए जगह बनाना महत्वपूर्ण है ऐसा करने का एक शानदार तरीका बिस्तर के नीचे जमा जमा करना है खिलौने, सर्दियों कोट और चादरों को स्टोर करने के लिए आसान-से-स्लाइड बक्से उठाएं। इससे भी बेहतर, दराज और अलमारियों के साथ एक बिस्तर में निवेश करें, और भी अधिक स्थान बचाने के लिए।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    2
    किताबों की बिक्री खरीदें यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा पढ़ना बहुत छोटा है, तो आपके पास बहुत सारी किताबें होनी चाहिए जो आप उसके लिए पढ़ना चाहेंगे, और भविष्य में आने वाली पुस्तकों के लिए भी होनी चाहिए। बुक अलमारियां अन्य वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए भी उपयोगी हैं जैसे कि भरवां जानवर, गुड़िया या निजी आइटम। हालांकि, आप भविष्य में अपने बच्चे की तरह किताबों का प्रकार या वजन नहीं जानते हैं, और इस प्रश्न पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    3
    एक संगठित शेल्फ खरीदें एक खिलौना संयोजक, आमतौर पर एक शेल्फ पर कंटेनरों की एक श्रृंखला, एक शानदार तरीका है जिससे कि आपके बच्चे के साथ खेलने के लिए अधिक फर्श की जगह बना सके। जैसे-जैसे समय लगता है, यह खिलौनों के संगठन से स्कूल के कागज़ात, या यहां तक ​​कि कपड़ों के संगठन को पारित किया जा सकता है।



  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    4
    यदि वे पहले से मौजूद नहीं हैं तो कपड़े धोने की टोकरी लें अपने बच्चे के बेडरूम में कपड़े धोने की टोकरी डालें और उसे हमेशा उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें यह आपके कपड़े फर्श पर बिखरने से रखेगा, आपको अन्य गतिविधियों में खेलने और उपयोग करने के लिए अधिक जगह देगी।
  • भाग 4
    अध्ययन को प्रोत्साहित करना

    चित्र सजाने बच्चों` class=
    1
    अध्ययन के लिए बनाई गई जगह को परिभाषित करें आपके बच्चे को होमवर्क के लिए समर्पित स्थान होना चाहिए। इससे प्रलोभन और विकर्षण को दूर करने में मदद मिलेगी, ताकि यह सबसे महत्वपूर्ण बातों पर केंद्रित हो। एक समर्पित अध्ययन स्थान होने पर, आप उसे अच्छी आदतों का निर्माण करने में मदद करेंगे और उसे पता चलेगा कि वह उस स्थान पर कब ध्यान देना चाहिए।
    • अधिकांश बच्चों के लिए, इसका मतलब है कि आपके कमरे में एक मेज है, लेकिन आपका एक नरम तल सीट के साथ बेहतर हो सकता है, जैसे कि एक बड़े ऑटवॉन और लैप डेस्क
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    2
    सुनिश्चित करें कि कुछ भी ध्यान नहीं दे रहा है। अध्ययन क्षेत्र को जितना संभव हो उतना विकर्षण से मुक्त होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि जगह के पास कोई खिलौने या कई सजावट नहीं होनी चाहिए, और इसे टाला जाना चाहिए कि इसे व्यस्त कॉरिडोर के पास या खिड़कियों के सामने रखा जाना चाहिए। यह बहुत अच्छी तरह से संगठित होना चाहिए, बहुत सारे भंडारण और विभिन्न जगहों के साथ आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे रखने के लिए।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    3
    आरामदायक टेबल बनाएं टेबल क्षेत्र को यथासंभव आरामदायक बनाएं। असहज कुर्सी से पीठ दर्द होने से वास्तव में आप अपना होमवर्क जारी रखना चाहते हैं! यदि संभव हो तो अच्छी कुर्सी और समायोज्य ऊँचाई के साथ एक अच्छी मेज प्राप्त करें, तो आपका बच्चा इसे बड़ा नहीं करेगा।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    4
    डेस्क पर एक कंप्यूटर रखने से बचें यह सबसे अच्छा है, विशेष रूप से छोटे बच्चों के मामले में, ध्यान देना कि यह इंटरनेट पर क्या करता है तो कंप्यूटर को एक परिचित क्षेत्र में रखें एक कंप्यूटर रखने के लिए जहां आप होमवर्क करते हैं, वह भी काफी ध्यान भंग हो सकता है। जब आपका बच्चा बड़ी हो, या इसे अप्रचलित हो जाएगा, तो कंप्यूटर को एक बड़े टेबल के पास रखने के लिए एक बड़ा पर्याप्त टेबल रखना अच्छा विचार है और आपको एक नया खरीदना पड़ सकता है, या उसे कहीं और का उपयोग करना चाहिए।
  • भाग 5
    खोज प्रेरणा

    चित्र सजाने बच्चों` class=
    1
    उज्ज्वल और चमकीले रंग का प्रयोग करें। एक विषय के लिए क्लासिक, उज्ज्वल रंग चुनें, जो कि बचपन से किशोरावस्था तक और उससे भी ज्यादा समय तक रहेगा। ब्लू-तेल, चमकीले हरे, सफ़ेद और लाल एक अच्छे रंग पैलेट को चिह्नित करते हैं जो किसी भी प्रकार के बच्चों के लिए काम करता है, और जो अब भी किशोर प्रकृति के लिए अपील करते हैं
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    2
    एक अंतरिक्ष विषय बनाएं इसके विस्तार में रजत के छल्ले के साथ एक गहरे नीले रंग का कमरा स्थल के लिए एक शानदार आधार है। अंतरिक्ष एक मजेदार विषय है, यदि अच्छी तरह से किया जाता है, तो अभी भी आपके बच्चे द्वारा 16 साल या उससे अधिक पुराने होने पर कुछ शांत दिखाई दे सकता है। चांद की दीपक की तरह वस्तुओं को प्राप्त करें, सितारों के साथ एक बिस्तर बनाएं, छत पर चमकदार पेंडेंट लगाएं और अन्य विवरण डालें जो पूरे कमरे में एकता उत्पन्न करते हैं।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    3
    एक महासागर विषय बनाएं एक जलमग्न उपस्थिति नेत्रहीन कई बच्चों के लिए अपील करेगा, और इसके साथ बढ़ना आसान है। हल्के नौसेना और गहरे नीले रंग, समुद्र फोम और हरे रंग के कुछ छोरों जैसे रंगों का उपयोग करें। बेडरूम में विशेष रूप से अच्छा लगेगा यदि आपके पास बेजिंग कालीन स्थापित है कुछ सुशोभित मछली और जेलीफ़िश आकार का प्रकाश जैसी कुछ चीज़ों को पूरे एक से अधिक एकता ला सकती है।
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    4
    एक पर्यटन विषय बनाएं अपने बच्चे को रोमांच की भावना को सशक्त बनाने के लिए उसे एक कमरा देकर कि किसी भी एक्सप्लोरर को प्यार करना होगा इसे नरम रंग के नक्शे (सफेद, हल्का हरा, बेज और शायद लाल के कुछ पिन) के साथ पेंट करें और इसे गुब्बारे के साथ सजाएं, सूटकेस के रूप में भंडारण स्थान विंटेज, विमान मोबाइल और रेल नक्शे
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    5
    एक प्राकृतिक विषय बनाएं कुछ भूरे और भूरे रंग, नीले रंग के ब्रशस्ट्रोक के साथ, एक कमरे का आधार बना सकते हैं जो आने वाले कई वर्षों तक का आनंद उठाएगा। यह जानवरों के साथ प्यार में बच्चों के लिए एक बढ़िया शैली है, और अभी ठीक रहेगा। एक बनाने के द्वारा एक अनूठी आकृति प्राप्त करें पेपर ट्री, और कमरे के केंद्र में एक बड़े "तालाब" बनाने के लिए एक नीला परिपत्र गलीचा का उपयोग करें
  • चित्र सजाने बच्चों` class=
    6
    एक कहानी कहानी बनाएं यदि आपकी छोटी लड़की को राजकुमारी होने का सपना है, तो पूरे गुलाब के कमरे को चित्रित करने से बचें, कहानी महल के थीम वाले दिशा के लिए बढ़ रहा है। दीवारों के नीचे स्थित नीले आकाश और नीले आकाश में अंतहीन पहाड़ियों की उपस्थिति बनती है, जबकि ग्रे पुस्तकों की ऊंची अलमारियों को टावरों की तरह दिखने के लिए चित्रित किया जा सकता है, और कोने में एक शानदार अजगर पूरा हो जाएगा दृश्य
  • युक्तियाँ

    • यह एक महत्वपूर्ण टिप है: अपने आप को प्रतिबद्ध!
    • अधिक सजाने वाले विचारों के लिए आभासी पृष्ठ देखें
    • यदि आपके पास एक बड़े बच्चे हैं, तो कमरे को अधिक परिपक्व रूप से सजाने के लिए
    • झगड़े और तर्कों से बचने के लिए अपने बच्चे के साथ कमरा बदलने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • सजावट का अधिक से अधिक न करें, जब तक कि बच्चा ऐसा नहीं चुनता।
    • आपका बच्चा कमरे को पसंद नहीं कर सकता धैर्य रखें और आपको एक आदर्श परिणाम प्राप्त करने में मदद करें।

    आवश्यक सामग्री

    • awnings
    • मचान बिस्तर
    • संगठनात्मक बक्से
    • आपका बच्चा - आपको सुझाव देने के लिए!
    • पिक्चर फ्रेम्स
    • दीवार स्टिकर के लिए डिकल्स
    • बच्चे की पसंदीदा रंग के साथ टेबल और दीपक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com