IhsAdke.com

कैसे ठंडा में खाद बनाने के लिए

कार्बनिक अवयव सूक्ष्मजीवों द्वारा किया जाता है जो प्राकृतिक सामग्री को एक उपयोगी बगीचे उत्पाद में विघटित करते हैं। हालांकि, ठंडे मौसम इन सूक्ष्मजीवों की गतिविधि को कम कर सकता है। जब ऐसा होता है, तो माली को अपने कंपोस्ट बक्से के लिए उनके जादू का प्रदर्शन करने के लिए इंतजार करना पड़ता है। हालांकि, विधि 1 में वर्णित अनुसार सर्दियों में खाद बनाने के अभी भी तरीके हैं। यदि आप दक्षिणी ब्राजील या देश के बाहर भी रहते हैं, तो इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
शीत में खाद बनाना

कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 1 नामक चित्र
1
5 सेंटीमीटर के समान टुकड़ों में कंपोस्ट सामग्री चॉप करें। अपनी सामग्री को छोटे से 5 सेमी के टुकड़ों में कटौती करने की कोशिश करें ताकि वे तेज़ी से सड़ सकें। कटा हुआ पत्ते का उपयोग करते समय सावधान रहें ये आइटम सर्दी में छुटकारा पाने के लिए कूल्हे बनाते हैं क्योंकि ठंडे तापमान में अपघटन धीमा पड़ता है।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 2 नामक चित्र
    2
    कंपोस्ट ढेर को जोड़ने से पहले रसोई के टुकड़ों को मारो या फ्रीज करें। इन सभी वस्तुओं को एक छोटे से पानी के साथ ब्लेंडर में फेंकने और फिर उन्हें ढेर पर डालने से रसोई के स्क्रैप की खपत तेज हो सकती है।
    • यदि यह विधि बदसूरत है, तो आप रसोई के टुकड़ों को भी बैग में डाल सकते हैं और उन्हें खाद ढेर में जोड़ने से पहले उन्हें फ्रीजर में रख सकते हैं। ठंड और विघटित मलबे की प्रक्रिया उन्हें तेजी से भी विघटित करने में मदद करेगी।
  • ठंडे मौसम चरण 3 में खाद नामक चित्र
    3
    जितना संभव हो उतना बड़ा अपने खाद ढेर बनाओ। बड़े कंपोस्ट ढेर सर्दियों के महीनों के दौरान छोटे से बेहतर करते हैं क्योंकि यहां तक ​​कि बाहरी परत जमी होती है, फिर भी केंद्र में कुछ अपघटन हो सकता है।
    • इसका कारण यह है कि बड़े खाद ढेर आत्म-पृथक होने की वजह से होते हैं, अंदर की तरफ की रक्षा करने वाली बाहरी परतें।
  • ठंडे मौसम चरण 4 में खाद नामक चित्र
    4
    ढेर के अंदर भूरे और हरी सामग्री की परतें बनाएं। सर्दियों में, खाद ढेर में ग्रीन और ब्राउन सामग्री की परतों को जानबूझकर वितरण करना भूरे रंग की सामग्री के तहत ग्रीन सामग्री को तेज़ी से कमजोर करने से गर्मी की फेशियल बनाने में मदद करेगा, जो अधिक धीरे धीरे सिकुड़ता है। यह बैटरी गर्म रखता है
  • ठंडे मौसम चरण 5 में खाद नामक चित्र
    5
    सर्दियों के महीनों के दौरान खाद ढेर को परेशान करने से बचें। ठंड के मौसम की अवधि के दौरान खाद में आने की कोशिश नहीं जब भी माली पिले को छूते हैं, गर्मी जारी होती है और उत्पादकता घट जाती है।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 6 नामक चित्र
    6
    खाद ढेर नम रखें। यदि आप सर्दी के दौरान आम तौर पर अपने पेड़ों और झाड़ियों को सिंचाई करते हैं, तो आपको अपने कंपोस्ट ढेर को पानी में भी ढक लेना चाहिए, जब तक यह नम न हो। ढेर वस्तुओं को तोड़ने वाले सूक्ष्मजीवों को पूरी तरह कार्यात्मक होने के लिए नमी की आवश्यकता होती है।
  • ठंडे मौसम चरण 7 में खाद नामक चित्र
    7
    नमी को बनाए रखने में मदद करने के लिए खाद ढेर को पृथक करें सर्दियों के दौरान, कंपोस्ट ढेर को नमी और ट्रैप गर्मी बनाए रखने में सहायता के लिए टैर्प्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्टैक पर नई सामग्रियों को जोड़ने की आवश्यकता के कारण वे आसानी से निकाले जा सकते हैं। कूलर क्षेत्रों में, बर्फ बहुत कम तापमान से खाद ढेर को पृथक करने के लिए काम कर सकता है और जब तक आप खाद ढेर को अधिक जोड़ना नहीं चुनते तब तक वहां जा सकते हैं।
    • जो लोग उन जगहों पर रहते हैं जहां यह शायद ही कभी ब्राजील के दक्षिणी ब्राजील के रूप में नाकाबंदी करता है या बर्फ नहीं करता है, जैसे कि ब्राजील के बाकी हिस्सों में, अलगाव के लिए पुआल गांठों का उपयोग करना चाहते हैं।
  • ठंडे मौसम चरण 8 में कंपोस्ट नाम वाली तस्वीर
    8



    एक पूर्वनिर्मित खाद इकाई खरीदने पर विचार करें ठंडे मौसम में रखरखाव वाले एक या दो प्रीफैब्रिकेटेड कंपोस्टिंग इकाइयां खरीदने से फायदा हो सकता है। ये पूरी तरह से संलग्न उपकरणों प्राकृतिक तत्वों के विरुद्ध कुछ अतिरिक्त सुरक्षा के साथ खाद सामग्री प्रदान कर सकते हैं।
  • ठंडे मौसम चरण 9 में खाद नामक चित्र
    9
    जब तक आपको लगता है कि कंपॉस्टिंग बंद हो गई है तब तक तापमान में थोड़ी सी वृद्धि हो सकती है। आपके प्रयासों के बावजूद, आपका कम्पोस्ट ढेर काम करना बंद कर सकता है जब तापमान ठंड से नीचे गिर जाता है। हालांकि, आपको बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि गर्म मौसम की शुरुआत के साथ खाद के ढेर निश्चित रूप से जीवन में वापस आ जाएगा।
  • विधि 2
    सामान्य खाद युक्तियाँ

    ठंडे मौसम चरण 10 में खाद नामक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके खाद ढेर में नाइट्रोजन, कार्बन, वायु और पानी का संतुलन है। ठीक से काम करने के लिए खाद के नाइट्रोजन और कार्बन के साथ-साथ हवा और पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि बैटरी को ठीक से चलने के लिए सभी चार घटकों का एक उपलब्ध शेष है।
  • ठंडे मौसम चरण 11 में खाद नामक चित्र
    2
    कुछ कार्बन आधारित सामग्री जोड़ें कंपोस्टिंग के लिए विशिष्ट कार्बन आधारित अवयवों में पुआल, पत्ते, गत्ता और फाड़ समाचार पत्र शामिल हैं।
    • हालांकि, मादाओं को केवल काले और सफेद या भूरे रंग के अख़बारों को ही जोड़ना चाहिए क्योंकि रंगीन पत्ते संभावित विषैले रसायनों में शामिल हो सकते हैं।
  • ठंडे मौसम चरण 12 में खाद नामक चित्र
    3
    नाइट्रोजन आधारित उर्वरक का उपयोग करें थोड़ी नाइट्रोजन-आधारित उर्वरक, जैसे कि खून का भोजन या अल्फाल्फा छर्रों को, इसे चलाने के लिए समय-समय पर कंपोस्ट ढेर को जोड़ें। यह ठंड समय के दौरान विशेष रूप से उपयोगी है नाइट्रोजन न केवल गर्मी उत्पन्न करता है बल्कि सभी रोगाणुओं के लिए एक संतुलित आहार का हिस्सा है।
    • गार्डर्स रसोई के स्क्रैप को भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि छील फली और कॉफी बीन्स, एक उच्च नाइट्रोजन सामग्री के लिए अगर ढेर क्षय को रोकता है जैसा कि वह चाहिए।
  • ठंडे मौसम चरण 13 में खाद नामक चित्र
    4
    एक धूप स्थान में अपने खाद ढेर रखो जब भी संभव हो, खाद ढेर धूप स्थानों पर स्थित होना चाहिए, क्योंकि यह गर्मी में वृद्धि करेगा और अपघटन प्रक्रिया को तेज करेगा।
  • ठंडे मौसम चरण 14 में खाद नामक चित्र
    5
    अपने कंपोस्टिंग घर के अंदर शुरू करें गेराज, बेसमेंट में खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू करें या आसपास शेड और खाद बिन की कुछ यात्राएं समाप्त करें। कम तापमान सामान्य अप्रिय गंध को कम करेगा। बस एक बड़ी बाल्टी या छोटे कचरे में कंपोस्टिंग सामग्री रख सकते हैं और उन्हें एक सप्ताह में एक बार या जब भी कंटेनर भरा हुआ हो, खाद ढेर में ले जा सकते हैं।
    • गंध को कम करने में मदद करने के लिए पेपर उत्पादों की परतें या "ब्राउन" के बीच रसोई के टुकड़े रखें।
  • ठंडे मौसम चरण 15 में खाद नामक चित्र
    6
    जानें कि आप किस खाद्यान्न को अपने खाद में नहीं जोड़ सकते हैं बीमार संयंत्र के हिस्से, बिल्ली और कुत्ते की खाद, कोयला राख और काले अखरोट के पत्ते खाद ढेर से बाहर रखा जाना चाहिए क्योंकि इन सभी चीजों को अपने तरीके से हानिकारक माना जाता है।
    • मांस और डेयरी उत्पादों को भी खाद बिन से बाहर रखा जाना चाहिए क्योंकि वे निश्चित रूप से पड़ोसी पशुओं से अवांछित ध्यान आकर्षित करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कंपोस्ट बवासीर दो प्रकार के होते हैं। ठंड कंपोस्ट ढेर है, जो केवल समय-समय पर वातित हो जाता है और समय के साथ बढ़ जाता है। इस बीच, गर्म खाद ढेर एक बार में सभी बना दिया जाता है और तेजी से विघटित हो जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com