IhsAdke.com

कैसे नट्स लगाने के लिए

हालांकि पागल की कई प्रजातियां हैं, सबसे प्रसिद्ध ज्ञात काले और आम, रोपण और देखभाल निर्देश बहुत समान हैं। फिर भी, चूंकि विभिन्न मौसमों और रोगों के लिए सैकड़ों किस्मों की रूपरेखा है, इसलिए अपेक्षाकृत करीबी स्थानों से पौधों को पौध लगाने की सलाह दी जाती है। पागल स्वादिष्ट पागल और टिकाऊ और आकर्षक लकड़ी का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन माली को यह जानना होगा कि वे अक्सर पास के पौधे मारते हैं! आप उन्हें पागल से डाल सकते हैं, जो आमतौर पर मुक्त होते हैं, लेकिन तैयार करने के लिए उबाऊ होते हैं, या रोपाई से, जिन्हें खरीदा जाना चाहिए, लेकिन सफलता की बेहतर संभावना है।

चरणों

भाग 1
रोपण के लिए पागल तैयार करना

छवि शीर्षक 1555191 1
1
शामिल प्रयास और अपने बगीचे में जोखिम को समझें। पागल तैयार करने में महीनों लग सकते हैं, और सफलता दर कम हो सकती है। आप पौधों को खरीदने और इसके बजाय उस हिस्से में कूदना पसंद कर सकते हैं। किसी भी विधि की कोशिश कर रहा से पहले, कि अखरोट के पेड़, विशेष रूप से काले तरह, मिट्टी में रसायनों कि पाइन, सेब, टमाटर और outras.Isso सहित कई पास के पौधों, मारने, अपने विशाल आकार और इसके प्रसार के साथ-साथ कभी कभी आक्रामक जारी बारे में पता होना , शहरों और उपनगरों में उन्हें अलोकप्रिय बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट अखरोट चरण 1
    2
    गिर पागल लीजिए अंतिम दौर में, caírem.Mesmo परिपक्व पागल के बाद पके और गिर गया, कई पागल अभी भी एक हरे या भूरे रंग मोटी पतवार में हो जाएगा बनाने के लिए पागल है कि पेड़ से गिर जाते हैं, या एक पीवीसी पाइप के साथ पागल की शाखाओं पर पैट इकट्ठा।
    • चेतावनी: अखरोट के गोले त्वचा और कपड़े को परेशान कर सकते हैं या दाग सकते हैं। यह जलरोधक दस्ताने पहनने की सिफारिश की है।
  • छवि शीर्षक 1555191 3
    3
    वैकल्पिक रूप से, पागल खरीदते हैं यदि आप नट या लकड़ी का उत्पादन करने के लिए एक बाग शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो स्थानीय उत्पादक से पूछें या अपनी जलवायु और उद्देश्य के लिए विशेष रूप से एक प्रजाति और विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन जांच करें। आदर्श रूप से, आपको अपनी रोपण साइट के 100 मील के भीतर पेड़ के बीज खरीदना चाहिए, क्योंकि वे बेहतर रूप से अनुकूलित हो सकते हैं। अखरोट के पेड़ आमतौर पर ठंडे स्थानों में उगते हैं, लेकिन कुछ किस्मों को अन्य मौसमों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
    • काला अखरोट बहुत महंगा है और बहुत इसकी लकड़ी से अनुरोध किया जाता है, जबकि सामान्य अखरोट प्राप्त करने के लिए उतना ही लकड़ी के लिए खेती की जाती है। अन्य कम उपलब्ध प्रजातियों के साथ, प्रत्येक के कई किस्में हैं
    • सुपरमार्केट में खरीदे गए नट्स को अंकुरण के लिए नमी की आवश्यकता होगी। भले ही उन्होंने ऐसा किया हो, वे संभवतः एक हाइब्रिड पेड़ या एक अलग जलवायु के लिए उपयुक्त विविधता से निर्मित होते हैं, जो आपके क्षेत्र में सफलता की संभावना नहीं है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट अखरोट चरण 2
    4
    पील निकालें (वैकल्पिक)। पागल की खाल के साथ लगाया जा सकता है, लेकिन कई लोगों को इन कवर करता है, तो उन में पागल पूरे कर रहे हैं देखने के लिए और उन्हें आसानी से संभाल करने के लिए बनाने के लिए हटा दें। छील लेने के लिए, पानी की एक बाल्टी में पागल सोख जब तक कवर स्पर्श करने के लिए नरम है, सबसे कठिन नट के लिए तीन दिन तक इंतजार कर। हाथ से फल तोड़कर छील कर।
    • अगर पीले शुष्क होते हैं, तो उन्हें निकालना लगभग असंभव हो सकता है। एक कार के साथ उन्हें खत्म करने की कोशिश करो
    • बड़ी मात्रा में पागल के लिए, उन्हें मकई थ्रेसर के माध्यम से गुजारें या 30 मिनट के लिए कंबल और पानी के साथ सीमेंट मिक्सर में डाल दें।
  • चित्र शीर्षक प्लांट अखरोट चरण 3
    5
    सर्दी के दौरान बीज नम, 90 से 120 दिनों के लिए रखें। नट्स, जैसे अन्य बीज, पौधे को सुन्नता और अंकुरित से जागता होने से पहले एक नम, ठंडे वातावरण की आवश्यकता होती है। यह विभिन्न प्रकार के आधार पर पागल के लिए 3 से 4 महीने लगते हैं, और उस अवधि के दौरान उन्हें नम रहना चाहिए। इस प्रक्रिया को स्तरीकरण कहा जाता है, और अखरोट के लिए इसे निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:
    • रेफ्रिजरेटर में रखी प्लास्टिक की थैलियों में छोटी सी पीट या रेत के नट्स रखें, या दूसरे स्थान पर 2 और 5 डिग्री सेल्सियस
    • बड़ी मात्रा में पागल के लिए, एक तेज़ खोपड़ी मिट्टी में एक छेद खोदकर 0.3 से 0.6 मीटर लंबा है। 5 सेंटीमीटर रेत, पत्तियों या पुआल की परतों के साथ नट की परतें बारी बारी से भरकर इस छेद को भरें। कृन्तकों को दूर रखने के लिए स्क्रीन के साथ छेद को कवर करें
  • भाग 2
    पागल रोपण

    छवि शीर्षक 1555191 6
    1
    बीजों को अंकुरित करने के एक सप्ताह बाद निकालें, लेकिन उन्हें नम रखें मिट्टी के पतन के बाद, और कम से कम 90 दिन बीत चुके हैं, ठंडे वातावरण से बीज निकाल दें। उन व्यवहार्य उभरते हुए एक अंकुर होना चाहिए। उन्हें रोपण से पहले पूरे हफ्ते के लिए बीज नम रखें।
  • प्लांट अखरोट चरण 5 नामक चित्र
    2
    रोपण के लिए एक स्थान चुनें। सभी अखरोट प्रजातियों को उच्च गुणवत्ता वाले मिट्टी की आवश्यकता होती है, और यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है यदि आप एक बाग शुरू कर रहे हों। मिट्टी की मिट्टी और अच्छे जल निकासी के साथ एक स्थान चुनें, कम से कम 0.9 मीटर गहरा। ढलानों, लकीरें, चट्टानी मिट्टी और मिट्टी से बचें। दक्षिण की ओर स्थित कम ढलान वाले क्षेत्रों पहाड़ी इलाके पर स्वीकार्य हैं।
    • पीएच के संबंध में अखरोट बहुत बहुमुखी है 6 और 6.5 के बीच पीएच के साथ मिट्टी सबसे अच्छी हो सकती है, लेकिन 5 से 8 के बीच किसी को भी स्वीकार्य होगा।
  • छवि शीर्षक 1555191 8
    3
    जगह साफ करो रोपण से पहले क्षेत्र से मौजूदा वनस्पति को निकालें, क्योंकि यह एक ही पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा जो अखरोट की आवश्यकता होगी। बागान रोपण के लिए, मिट्टी को हील करने के लिए क्षेत्र को खेती करने की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट अखरोट चरण 6
    4
    छोटे छेदों में पागल लगाएं। के बारे में 5 के लिए 7.5 सेमी गहराई का ड्रिल छेद और उनके पक्ष तल पर पागल जगह, उनमें कई पौधे लगाने के साथ भरने terra.Ao 3.7 एक दूसरे के मीटर 3 में स्थान दिया गया है छेद शब्दों में कहें, ग्रिड पैटर्न एक। ]
    • आप प्रत्येक स्थान पर दो या दो से अधिक पागल भी लगा सकते हैं, 20 सेमी अलग बाद में रोपे एक या दो साल के लिए उगाते हैं, सभी पौधों को हटा दें और साइट पर केवल स्वास्थ्यप्रद अंकुर छोड़ दें।
    • एक वैकल्पिक रोपण पद्धति के लिए टिप्स अनुभाग देखें जो कि छोटे जानवरों के पौधों की सुरक्षा करता है।
  • छवि 1555191 10 शीर्षक
    5



    बढ़ती रोपाई का ध्यान रखना। अगले खंड में पौधों और बढ़ते पेड़ों की देखभाल के बारे में जानकारी शामिल है। उन कदमों को छोड़ें, जो आपको रोपाई लगाने के बारे में बताते हैं।
  • भाग 3
    रोपण और अखरोट के पेड़ की तैयारी

    चित्र शीर्षक प्लांट अखरोट चरण 8
    1
    पौधों को चुनें (अगर पागल से नहीं लगाया जाए) जड़ कॉलर के ऊपर 2.5 सेमी ऊपर मोल्टा के व्यास को मापें, जहां वे ट्रंक से मिलते हैं। इस क्षेत्र में न्यूनतम 0.65 सेमी व्यास के साथ उन लोगों का चयन करें, और अधिमानतः विस्तृत। यह गुणवत्ता का अनुमान लगाने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है
    • नंगे मिट्टी के बिना बेचने वाले नंगे पौधों को जल्दी वसंत ऋतु में लगाया जाना चाहिए, क्यूई के विकास से पहले, और तुरंत खरीद के बाद।
    • बर्तन में जो लोग बाद में और सूखे मिट्टी में लगाए जा सकते हैं, लेकिन आम तौर पर अधिक महंगे होते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्लांट अखरोट चरण 10
    2
    वसंत में पौध रोपण करें एक मिट्टी मिट्टी का चयन करें जो अच्छी तरह से सूखा है और ढलान इलाके और पहाड़ियों से बचें। पौधों को छेदों में रखें, जो जड़ों के व्यास से दोगुनी हो, और उन्हें पर्याप्त दफ़न करने के लिए पर्याप्त गहराई है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सामान्य मिट्टी के हर तीन भागों के लिए खाद के एक भाग के साथ छेद को भरें। मिट्टी और पानी अच्छी तरह से मारो
    • पेड़ की वृद्धि को समायोजित करने के लिए 3 से 3.7 मीटर की दूरी पर बीज लगायें।
  • चित्र शीर्षक प्लांट अखरोट चरण 12
    3
    पानी कभी-कभी रोपण के बाद कम से कम दो साल के लिए, संयंत्र को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होगी, विशेष रूप से शुष्क या गर्म महीनों के दौरान। इसे अच्छी तरह से पानी दें, लेकिन मिट्टी शुष्क होने तक इसे फिर से मत करो। अक्सर पानी पीने से पौधे को नुकसान हो सकता है
    • दो या तीन वर्षों के बाद, पेड़ों को केवल वर्ष के सबसे गर्म भाग के दौरान या सूखे के दौरान पानी की आवश्यकता होगी, प्रति माह लगभग एक से तीन बार।
  • चित्र शीर्षक प्लांट अखरोट चरण 13
    4
    घास के साथ काम करना पौधों को घास और घास से मुक्त छोड़कर उनके आसपास के क्षेत्र को छोड़कर रोपण का ख्याल रखना, जो पौधों की वृद्धि के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। घास और हाथों से जड़ी-बूटियों को निकालें या उनके खिलाफ कपड़ा बाधा डालकर। जड़ी-बूटियों को दूर रखने के लिए बड़े पौधों को कवर के साथ इलाज किया जा सकता है, रूट क्षेत्र में 5 से 7.5 सेमी का उपयोग कर।
    • उन पौधों को कवर न करें जो अभी तक मिट्टी नहीं छोड़ी हैं, क्योंकि वे पौधों को बढ़ने से रोक सकते हैं। जब तक मोल्ट वुडी नहीं हो और जड़ें विकसित हो जाएं तब तक रुको।
  • 1555191 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    जानें कि अखरोट के वृक्षों को छँटाई कैसे करें आप लकड़ी से बढ़ रहे हैं, तो यह एक सीधी ट्रंक सुनिश्चित करने के लिए जल्दी छँटाई करने के लिए, पेड़ के शीर्ष पर केवल एक टहनी `नेता` और यह सीधे अगले बढ़ रहा मौसम मार्गदर्शक के साथ महत्वपूर्ण है। अखरोट के पेड़ पागल द्वारा लगाए पेड़ों की कमी के बाद जब तक अकेला छोड़ दिया जा सकता है, लेकिन बाद में छंटाई, काले अखरोट के लिए अच्छा है, क्योंकि यह आम तौर पर लकड़ी के लिए वैसे भी, यहां तक ​​कि उन किस्मों पागल के लिए बेचा जाता है।
    • यदि आपने पहले कभी पेड़ों की छंटाई नहीं की है, विशेष रूप से फॉस्टर, तो आपको एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण शाखाओं की पहचान करने में मदद करने के लिए अनुभवी प्रिंटर ढूंढना अच्छा होगा।
    • यदि पेड़ के ऊपर काटा जाता है, सबसे अच्छे नेता को गुना कर इसे अन्य शाखाओं के रूप में समर्थन दें, फिर विकास को रोकने के लिए सहायक शाखाओं की युक्तियों को काट दें।
  • छवि शीर्षक 1555191 16
    6
    सर्वश्रेष्ठ का चयन करने के लिए पेड़ों की संख्या घटाएं ज़्यादातर पौधों की तुलना में क्षेत्र में अधिक पौधों की शुरुआत होती है। एक बार जब पेड़ इतने बड़े हैं कि और शाखाओं को पूरा कर रहे, स्वास्थ्यप्रद विकल्प विशेषताओं है कि आप इस तरह के एक सीधे ट्रंक और तेजी से विकास के रूप में महत्व देते हैं, मेरे पास है कि। बाकी निकालें, लेकिन बहुत अधिक स्थान समाशोधन से बचें और घास या प्रतिस्पर्धी पेड़ों को बढ़ने के कारण।
  • छवि शीर्षक 1555191 17
    7
    केवल पेड़ के बाद पर्याप्त उर्वरक का उपयोग करें। उर्वरक के उपयोग कम से कम अखरोट के काले के लिए कुछ हद तक विवादास्पद है, क्योंकि उत्पाद पेड़ से अधिक प्रतियोगियों जड़ी बूटियों मदद कर सकते हैं, अगर मिट्टी को पहले से ही पोषक तत्वों में समृद्ध है। जब तक ट्रंक व्यास में कम से कम 10 सेमी और ऊंचाई में 1.4 मीटर की दूरी तक प्रतीक्षा करें। आदर्श रूप में एक जंगल प्रयोगशाला के लिए मिट्टी के नमूने या पत्ते भेजने सटीक पोषण संबंधी कमियों की पहचान। यदि यह संभव नहीं है, देर से वसंत ऋतु में हर पेड़ के लिए उर्वरक युक्त नाइट्रोजन का 1.4 किलो, 2.3 किलो और फॉस्फेट पोटेशियम muriate के 3.6 किलो लागू होते हैं। तुलना करने के लिए उर्वरक के बिना कुछ पेड़ छोड़ दें, और यदि ऐसा होता है, तो हर 3 से 5 वर्षों में पुन: लागू करें।
    • यह देखने के लिए कि क्या आपको इसे सामान्य स्तर पर वापस समायोजित करने की आवश्यकता है, उसके बाद मिट्टी पीएच का परीक्षण करें।
  • छवि शीर्षक 1555191 18
    8
    कीट को नियंत्रित करें गिलहरी अखरोट के बगीचे में एक आम दृश्य है, और नियंत्रित नहीं अगर नट की एक पूरी फसल ले जा सकते हैं। पेड़ों पर चढ़ने से रोकने के लिए प्लास्टिक-आधारित सुरक्षा वाले सामानों को कवर करें और शाखाएं जो 1.8 मीटर से कम जमीन से हैं यदि आप ऐसा कर सकते हैं, जिससे नोड्स उत्पन्न हो सकते हैं जिससे लकड़ी के मूल्य में कमी आती है। अन्य किट जैसे कैटरपिलर , एफिड्स और मक्खियों, क्षेत्र से भिन्न होती हैं और यदि वे बढ़ते मौसम के अंत में सक्रिय हो जाते हैं तो पेड़ को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। अपने क्षेत्र के लिए विशिष्ट जानकारी के लिए एक अनुभवी उत्पादक देखें
    • पशुओं को किसी भी आकार के अखरोट से दूर रखें, क्योंकि इससे होने वाली क्षति वयस्कों की लकड़ी को भी बेकार में प्रस्तुत कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • पशुओं से पौधों को सुरक्षित रखने के लिए, उन्हें डिब्बे में डाल दें। सबसे पहले, जला कर सकते हैं इसलिए यह कुछ वर्षों के भीतर खराब हो जाएगा। एक छोर निकालें और एक छेनी का उपयोग करते हुए दूसरे में एक्स-आकार खोलने का काटा। 2.5 से 5 सेंटीमीटर मिट्टी को रख सकते हैं, अखरोट दफन कर सकते हैं और एक्स पक्ष के साथ जमीन से नीचे 2.5 सेमी तक जा सकते हैं। अखरोट को संरक्षित किया जाएगा और इसके ऊपर से अंकुरित होगा।

    चेतावनी

    • अगर स्तरीकरण समाप्त होने से पहले पागल सूख या हटा दिए जाते हैं, तो यह बढ़ने शुरू करने के लिए एक और पूर्ण वर्ष लग सकता है, या नहीं बढ़ सकता है
    • अखरोट के पत्ते रसायनों का प्रसार कर सकते हैं जो अन्य पौधों को मारते हैं। उन्हें इकट्ठा करें और उनको खाद बनाने के लिए उपयोग करें जब तक कि वे पूरी तरह से नीचा न पड़ जाएं, जिससे उन्हें घास के बरतन के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।

    आवश्यक सामग्री

    • अखरोट या अखरोट के पौधे
    • प्लास्टिक बैग
    • रंग

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com