IhsAdke.com

कैसे एक सबूत बनाने के लिए

एक परीक्षा एक बहुत ही तनावपूर्ण और डरावनी स्थिति हो सकती है, लेकिन हम सभी को थोड़ी देर में ऐसा करने की ज़रूरत है। अच्छा ग्रेड लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे स्कूल के प्रदर्शन से हमारे अकादमिक और पेशेवर भविष्य को प्रभावित किया जा सकता है। इसलिए उचित टेस्ट कैसे करना है यह जानने के लिए एक बहुत ही उपयोगी कौशल है जो चिंता और तैयारी के समय को कम कर सकता है। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

भाग 1
सबूत पढ़ना

चित्र एक टेस्ट ले लो चरण 1
1
शुरू होने से पहले परीक्षण की पूरी सामग्री पढ़ें प्रत्येक सवाल को ध्यान से शुरू करने से पहले उनकी जांच करें। मुद्दों के बारे में शिक्षक से और टिप्पणियों के लिए बने रहें और आवश्यकतानुसार कोई भी परिवर्तन शामिल करें बोर्ड पर मौजूद कोई भी विशेष टिप्पणी लिखें।
  • चित्र एक टेस्ट ले लो चरण 2
    2
    प्रत्येक प्रश्न को ध्यान से पढ़ें (विशेषकर निबंधों)। आप ऐसे किसी चीज का जवाब देना नहीं चाहते जो आपको नहीं बताया गया, क्योंकि आपने बयान ध्यानपूर्वक नहीं पढ़ा था।
    • अक्सर, जब हम किसी परीक्षण पर परेशान होते हैं, तो हम सब कुछ बहुत जल्दी पढ़ते हैं और जितनी जल्दी हो सके समाप्त करने की कोशिश करते हैं, लेकिन यही कारण है कि हम गलतियां करते हैं। शांत हो जाओ, अपना समय लें और प्रत्येक वक्तव्य को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
  • चित्र एक टेस्ट ले लो चरण 3
    3
    किसी भी पाठ को पढ़ने से पहले सभी प्रश्नों को पढ़ें यदि आपको बहुत लंबे पाठ (कई अनुच्छेदों के साथ) पढ़ने की आवश्यकता है, प्रश्नों पर पहले ध्यान केंद्रित करें. इसलिए जब आप पाठ पढ़ रहे हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप कौन सी जानकारी खोज रहे हैं।
  • भाग 2
    परीक्षा लेना

    एक टेस्ट ले लो चरण 4 में चित्र
    1
    शिक्षक मूल्यांकन कार्य की सुविधा प्रदान करें एक गलत प्रतिक्रिया के रूप में गलत होने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है क्योंकि शिक्षक हमारे पत्र को समझ नहीं सका। याद रखें कि उसके पास मूल्यांकन करने के लिए कई परीक्षाएं हैं और यदि आप अपने परीक्षण पर बहुत अधिक समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप खुश होंगे, और यह खुशी शिक्षक के मूल्यांकन पद्धति पर प्रदर्शित हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, कॉलम ए से कॉलम बी को लिंक करने के लिए अतिव्यापी पाई लाइनों का उपयोग करके, आपके पास एक जवाब देने का अच्छा मौका है, जो एक शिक्षक द्वारा मूल्यांकन करने के लिए 74 परीक्षणों के लिए गलत है।
    • उसी तरह, एक सुपाठ्य पत्र में लिखें, या शिक्षक अंकुश लगाने में सक्षम नहीं होने के कारण अंक से बाहर ले जा सकता है।
    • भ्रम से बचने के लिए, लिखें असली और झूठा, वी और एफ के बजाय
  • चित्र एक टेस्ट ले लो चरण 5
    2
    मध्यवर्ती परिणाम दिखाएं शायद यदि आप सब कुछ ठीक करते हैं लेकिन अंत में एक मूर्खतापूर्ण गलती करते हैं, तो आपको अंक का एक हिस्सा मिलता है कोई अंक प्राप्त करने से अंक का हिस्सा प्राप्त करना बेहतर है, इसलिए किसी निश्चित परिणाम के लिए आप जिस तरीके से गए थे तो शिक्षक को पता चलेगा कि कम से कम आपने सामग्री पढ़ ली है और कुछ समझ लिया है।
    • यह चरण केवल गणित के साक्ष्य या किसी अन्य सटीक विज्ञान के लिए उपयोगी है।
  • एक टेस्ट ले लो चरण 6
    3
    एक स्थिर गति से परीक्षण करें एक निरंतर गति रखें, अज्ञात शब्दों को रेखांकित करें और उन सवालों के परिसंचारी करें जिन्हें आप जवाब नहीं दे सकते। किसी मुद्दे में कभी भी लंगड़ा नहीं होना चाहिए - आपको पृष्ठ को पढ़ना, लिखना या फ्लिप करना चाहिए
    • निराश नहीं होने और छोड़ देना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपके पास सीमित समय है इसलिए आपको हर मिनट लेना चाहिए।
    • यदि आप इसका उत्तर नहीं दे सकते, तो एक निजी प्रश्न या सत्र पर ध्यान न दें, आप बाद में इसे हमेशा समीक्षा कर सकते हैं इस तरह, आप परीक्षण के समय का अधिकतम लाभ प्राप्त करेंगे और आप अंतिम प्रश्न पर पहुंचेंगे।
  • एक टेस्ट ले लो चरण 7
    4
    तीन का नियम याद रखें यह एक परीक्षा में शोध प्रबंध लिखने का एक सुनहरा नियम है, क्योंकि एक विशेष विषय के तीन पहलुओं पर चर्चा (या लिस्टिंग) अक्सर प्रभावी रणनीति है यदि आप बहुत सारे पहलुओं को प्रस्तुत करते हैं तो आप विवरणों से अभिभूत हो सकते हैं, और यदि आप तीन पहलुओं से भी कम सूचीबद्ध करते हैं तो शायद आप कुछ भूल जाएंगे
  • एक टेस्ट ले लो स्टेप 8
    5
    रणनीतिक रूप से कार्य करें आपको एक उपयोगी तकनीक का उपयोग करते हुए परीक्षण प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए, जो आपको उपलब्ध समय से अधिक का लाभ उठाने में मदद करता है, न केवल उत्तर देना शुरू करें और इसे समय पर पूरा करने के लिए उत्साहित करें। निबंध और एकाधिक विकल्प प्रश्नों के संयोजन के लिए, निम्नलिखित करें:
    • निबंध प्रश्नों को पढ़कर शुरू करें नोट्स बनाएं, लेकिन अभी तक कुछ भी उत्तर न दें।
    • एकाधिक विकल्प प्रश्न पढ़ें जैसे आप ऐसे प्रश्नों को पढ़ते हैं, आपका मस्तिष्क इन बयानों में शामिल जानकारी एकत्र करेगा जो प्रश्नों के उत्तर देने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आवश्यक हो, निबंध प्रतिक्रियाओं को लिखना शुरू करते समय उपयोग करने के लिए संक्षिप्त नोट्स बनाएं।
    • जब आपने सभी बहु-विकल्प प्रश्नों का उत्तर समाप्त कर दिया है (और आपने प्रमाण पत्र पर पहले से ही उत्तर दिये हैं), निबंध प्रश्नों पर जाएं, सबसे आसान से शुरू करें
  • एक टेस्ट ले लो चित्र 9
    6
    बुद्धिमानता के साथ बहु-विकल्प वाले प्रश्नों का उत्तर दें जब इस प्रकार के प्रश्न की बात आती है, तो उत्तर छोड़ने की तुलना में किक करने से हमेशा बेहतर होता है रिक्त उत्तर एक निश्चित त्रुटि है, क्योंकि किक (विशेषकर यदि इसका कुछ आधार है) कम से कम सफलता का मौका प्रदान करेगा। इस प्रकार के प्रश्न का उत्तर देने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • आम तौर पर, सबसे लंबा विकल्प सही उत्तर है, चूंकि सही विकल्प अधिक योग्य भाषा की मांग करता है ताकि किसी के द्वारा विवादित न हो।
    • विकल्प युक्त शब्द जैसे कभी या कभी लगभग हमेशा गलत होते हैं, क्योंकि अधिकांश सत्य पूर्ण नहीं हैं।
    • एक या दो उत्तरों को हटाने का प्रयास करें, जो आपके पास पहले से गलत है। लगभग हमेशा एक स्पष्ट रूप से गलत विकल्प होगा और एक या दो अन्य आप अनुमान लगा सकते हैं। गलत उत्तरों को समाप्त करने से शेष विकल्पों के बीच सही चुनाव अनुमान लगाने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • ऊपर और उससे आगे के सवालों के जवाब पर ध्यान दें। बेतरतीब ढंग से जेनरेट किए गए परीक्षण अक्सर उत्तर कई बार दोहराते नहीं हैं। इसलिए यदि पहले प्रश्न का उत्तर ए है और तीसरे प्रश्न का उत्तर भी A है, तो यह काफी संभावना नहीं है कि यह दूसरा प्रश्न का भी सही विकल्प है।
  • भाग 3
    रणनीतिक सोच

    एक टेस्ट ले लो स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    प्रत्येक प्रश्न के मूल्य पर ध्यान दें उन सवालों का जवाब देना शुरू करें, जो अधिक अंक के लायक हैं, यदि प्रश्नों के बीच एकमात्र अंतर है, तो आप ऐसे मुद्दों पर समय बर्बाद करने के बजाय सभी सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर दे पाएंगे जो कि मूल्य के बराबर नहीं हैं।
  • एक टेस्ट ले लो स्टेप 11
    2



    विवरण के लिए बने रहें अगर आप पहले टेस्ट खत्म करते हैं, तो रेखांकित शब्दों के साथ प्रश्नों पर विशेष ध्यान देकर सभी उत्तरों पढ़ें। कक्षा के अंत तक संघर्ष करना बंद न करें।
    • यदि आप अपने सहपाठियों की तुलना में जल्दी ही परीक्षा समाप्त करते हैं, तो हो सकता है कि आपने एक सवाल पास कर दिया हो। सबूत फिर से पढ़ें और देखें कि क्या पृष्ठों पर कोई दूसरा सवाल (सामने और पीछे) या ब्लैकबोर्ड पर नहीं है, अगर आपने फर्श पर कोई पत्ते गिरा नहीं दिया है, तो देखें।
  • एक टेस्ट ले लो स्टेप 12
    3
    घबराओ मत और हार न दें आप केवल आधे सवालों का जवाब दे पाएंगे, लेकिन यह नोट नोट के आधार पर एक उच्च नोट के लिए या फिर नीली नोट के लिए पर्याप्त होगा। यदि आप कोशिश करना बंद कर देते हैं, तो आपको एक लाल नोट मिलेगा।
    • साक्ष्य डरावना हो सकता है, लेकिन हम लगभग हमेशा अधिक विश्वास करते हैं जो हम मानते हैं। जब आप अपने बटुए में बैठते हैं और सवालों का जवाब देना शुरू करते हैं, तो आप कहानी को याद करेंगे।
    • यदि आप परीक्षा के एक भाग के साथ कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो आगे बढ़ो और बाद में इन सवालों पर लौटें यदि आप उस प्रश्न पर बहुत अधिक समय बर्बाद कर देते हैं जिसका उत्तर आप याद नहीं कर सकते हैं, तो आप परीक्षण के समय समाप्त होने से पहले प्रश्नों के अंत तक पहुंचने के जोखिम को नहीं चला सकते हैं।
    • इसके अलावा, कभी-कभी निम्नलिखित प्रश्नों के सुझाव हो सकते हैं जो आपको पिछले प्रश्न का उत्तर याद रखने में मदद करेंगे। प्रश्नों का उत्तर देते रहें, और फिर उन हिस्सों पर लौटें जिनसे आप उत्तर नहीं दे पाए।
  • एक टेस्ट पायदान 13
    4
    कभी पेस्ट करें। आप को पकड़ा जा सकता है और शून्य या उससे भी बदतर सजा दी जा सकती है अपने शरीर पर नोट लिखिए, जहां शिक्षक उन्हें पा सकते हैं, या किसी सहकर्मी के उत्तर की प्रतिलिपि कर सकते हैं। शिक्षक जल्दी से एहसास करते हैं कि जब एक छात्र ने दूसरे से गलत उत्तर की प्रतिलिपि की थी और हमेशा आपको बेईमान छात्र के रूप में याद दिलाया
    • पेस्ट करने के लिए दबाव डालने के बजाय, परीक्षण में सबसे अच्छा करने में ईमानदारी से सभी प्रयास करें। अगर आपको निम्न ग्रेड प्राप्त होता है, तो इस परीक्षा का उपयोग अगले परीक्षा के लिए अपनी प्रेरणा के रूप में करें।
  • एक टेस्ट ले लो स्टेप 14
    5
    दौड़ के दौरान किसी सहकर्मी से बात न करें। आप एकाग्रता खो सकते हैं और जो ग्रेड आप चाहते हैं वह नहीं मिल सकता है। इसके अलावा, शिक्षक परीक्षा ले सकते हैं और आपको शून्य देते हैं यदि आप उसे देख रहे हैं या किसी से बात कर रहे हैं
    • टेस्ट का समय मित्रों से बात करने का समय नहीं है, आपको सभी मस्तिष्क की जगहों के प्रश्नों को समर्पित करने की आवश्यकता है - इससे आपको एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    • कई शिक्षक परीक्षा के दौरान परीक्षण के दौरान गोंद करने की कोशिश के रूप में बातचीत देखते हैं, भले ही छात्र प्रश्नों के बारे में बात नहीं कर रहे हों। तो चुप रहो।
  • भाग 4
    अग्रिम में सक्रिय होने के नाते

    एक टेस्ट ले लो चरण 15
    1
    कक्षा पर ध्यान दें शिक्षक अपनी कक्षाओं का एक अच्छा हिस्सा खर्च करेंगे जो कुछ ऐसे विषयों पर बल देते हैं जो वास्तव में छात्रों को सीखना चाहते हैं, और यह बहुत संभावना है कि इन विषयों की परीक्षा में गिरावट आएगी। अपने शिक्षक को कक्षा में पढ़ाने के लिए हर चीज का ध्यानपूर्वक ध्यान रखें।
    • इसके अलावा, यदि शिक्षक परीक्षा के लिए एक अध्ययन गाइड तैयार करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप गाइड में सूचीबद्ध सभी विषयों के बारे में सवालों के जवाब दे सकते हैं।
    • शिक्षक इन विषयों को परीक्षा में रखने का स्पष्ट इरादा रखता है यदि उन्होंने एक अध्ययन गाइड तैयार करने के लिए आवश्यक समय लिया है, और यह जानने के लिए कि क्या अध्ययन करना है, यह एक महान टिप हो सकता है।
  • चित्र एक टेस्ट ले लो टेस्ट 16
    2
    अतिरिक्त सहायता के लिए शिक्षक से पूछें अगर आपको इसकी आवश्यकता है पूछें कि क्या वह कक्षा के बाद आपकी मदद कर सकता है, और अगर वह स्वीकार करता है, तो ऐसी कोई भी सामग्री स्पष्ट करें जिसे आपको भ्रमित हो। यह आपके ग्रेड में बड़ा फर्क पड़ेगा!
    • शिक्षक मेहनती छात्रों को याद करते हैं जो मदद के लिए पूछते हैं और सीखने का प्रयास करते हैं और यह एक परीक्षण का मूल्यांकन कैसे कर सकता है। यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आपके शिक्षक को इसका एहसास नहीं है, तो मूल्यांकन के समय इसमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
    • शिक्षक के लिए यह ज़रूरी है कि आप कितना मुश्किल प्रयास करें, तो हमेशा सहायता मांगें या अपनी कठिनाइयों के बारे में उससे बात करें।
  • एक टेस्ट ले लो चरण 17
    3
    अल्पकालिक स्मृति का उपयोग करें एक परीक्षा लेने से पहले थोड़ा सा पढ़ते समय, आपको याद रखने वाली हर चीज़ पर काफी बुनियादी नोट करें। परीक्षण शुरू करने से पहले, इन नोटों को याद रखें - वे आपकी अल्पकालिक स्मृति में रिकॉर्ड किए जाएंगे। जब आप सबूत प्राप्त करते हैं, तो शीट के एक कोने में नोट्स से सारी जानकारी डालना (यानी, लिखना)
    • उदाहरण के लिए, कई गणित, भौतिकी, या अन्य सटीक विज्ञान परीक्षाओं में आपको कई फ़ार्मुलों को जानने की आवश्यकता होती है परीक्षा से ठीक पहले इन फार्मूले को सजाने और उन्हें पत्र के एक कोने में लिख दें जैसे ही आपको सबूत मिले
      • एक सर्कल के क्षेत्र के लिए सूत्र है ए = π * r² (आर किरण है)।
      • अल्पावधि मेमोरी में फार्मूला को रिकॉर्ड करें और इसे तत्काल तुरंत ही प्रमाण पत्र के रूप में लिख दें।
  • भाग 5
    एक प्री-सबूत routine बनाना

    एक टेस्ट ले लो स्टेप 18
    1
    परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार करें यह आपको जागृत करने में मदद करेगा यदि परीक्षण सुबह की शुरुआत है, इसके अलावा प्रश्नों के उत्तर देते समय आप अधिक सतर्क और पेशेवर महसूस कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप किसी असुविधाजनक कपड़े का चयन नहीं करते हैं। अपने आप को परतों में तैयार करें ताकि आप उस कक्षा से विचलित न हों जो कि बहुत गर्म या बहुत ठंडा है।
    • इससे पहले रात, कपड़े पहनें जो आप पहनेंगे पहले से कपड़े चुनने से, आपके पास एक बढ़िया नाश्ते के लिए और आपके नोट्स की समीक्षा करने के लिए अधिक समय होगा। मामले की समीक्षा के लिए मस्तिष्क के सभी प्रयासों को प्रत्यक्ष रूप से निर्देशित करें, न कि कपड़े जो पहनें।
  • चित्र एक टेस्ट ले लो चरण 19
    2
    अच्छी रात की नींद आओ भोर में पढ़ना और दौड़ के दौरान सतर्क रहने की कोशिश करना एक बुरी आदत है, प्रश्नों के उत्तर देते समय आपको अच्छी तरह से विश्राम किया जाना चाहिए।
    • नींद की कमी काफी स्मृति, धारणा और क्षमता cognitiva.Portanto के स्तर से संबंधित अपने मस्तिष्क कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं, एक अच्छा रात के आराम के लिए आवश्यक है।
  • एक टेस्ट ले लो चरण 20
    3
    परीक्षण से पहले एक स्वस्थ भोजन खाएं मस्तिष्क सबसे अच्छा काम करता है जब वह सभी पोषक तत्वों की जरूरत है यह हो जाता है, और एक अच्छा नाश्ता (या दोपहर का भोजन, परीक्षण के घंटे के आधार पर) आप परीक्षा के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन के पेश करने में मदद मिलेगी।
    • इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ जब इस तरह के केले, पुदीना और अन्य superfoods के रूप में एक परीक्षा से पहले सेवन किया, अच्छा "मस्तिष्क के लिए भोजन" के रूप में जाना जाता है।
  • 4
    परीक्षण के लिए पूरी तरह तैयार रहें आपको जो कुछ भी आवश्यकता है वह लाओ: कलम, पेंसिल, इरेज़र, कैलकुलेटर, आदि। दूसरों को ऐसी चीजों को आपसे उधार देने की उम्मीद न करें शायद आपके सहपाठियों और आपके शिक्षक में अतिरिक्त सामग्री उपलब्ध न हो, और आप सभी आवश्यक वस्तुओं के बिना एक परीक्षा नहीं लेना चाहेंगे।
    • बैकपैक को रात से पहले तैयार कर लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सब कुछ तुम्हारी ज़रूरत है। यदि आप सुबह जल्दी में चीजों को बाहर निकालने के लिए छोड़ दिया तो आप महत्वपूर्ण चीजें भूल जा सकते हैं
  • 5
    कमरे में सबसे अच्छी जगह चुनने के लिए जल्दी आओ। कक्षा में शुरुआती आगमन के लिए, यदि आप कोई परिभाषित पोर्टफ़ोलियो नहीं है, तो आप कहां बैठ सकते हैं खिड़कियों, एयर कंडीशनर और किसी अन्य प्रकार के विकर्षण से दूर रहें, जैसे कि शोर का दालान या एक छात्र जो परीक्षा के दौरान विशुद्ध रूप से विकर्षण का एक बड़ा स्रोत हो। यदि आप जल्दी आते हैं तो आप सबसे अच्छी जगह चुन सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी एक प्रश्न का उत्तर गलती से किसी दूसरे वक्तव्य में शामिल किया जा सकता है। ध्यान दें और इस जानकारी का लाभ उठाएं
    • हार न दें! एक परीक्षा में, जब हम तीन या चार सेकंड में सही उत्तर नहीं बता सकते, तो यह सोचना आम बात है मुझे नहीं पता!. इन प्रश्नों के बारे में सोचने के लिए खुद को और अधिक समय दें, या जब आप परीक्षा समाप्त कर लें, तो उन्हें फिर से जवाब देने की कोशिश करें।
    • आराम करने की कोशिश करें और बल न दें। ध्यान दें और लेख में उल्लिखित रणनीति का पालन करें।
    • अपने दोस्तों के साथ अपने नोट्स की तुलना न करें यदि आपको लगता है कि यह काफी अच्छा था। हालांकि, आप अपने जवाबों की तुलना करके और कह रहे हैं कि वे गलत कहां गए थे, उनकी मदद कर सकते हैं। यदि संभव हो तो फिर प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए उनसे पूछें
    • तुलना का उपयोग करें निबंध प्रश्नों में, वे विषय को किसी अन्य विषय के साथ तुलना करने या दृष्टिकोण के विपरीत बिंदु से तुलना करने में सहायता करते हैं। तो आप एक साधारण विवरण के बजाय एक विश्लेषण करेंगे।
    • हमेशा इस मुद्दे पर गहराई से प्रतिबिंबित करें, इससे आप इस विषय को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। यदि आपको जवाब नहीं पता है, उन्मूलन के अनुमान लगाने की कोशिश करें, तो आपके पास अधिक संभावनाएं हैं कभी भी खाली विकल्प को चुनने का मौका नहीं मिलेगा।
    • परीक्षण के लिए एक भाग्यशाली ताबीज लाओ (विशेषकर यदि यह एक वस्तु है जो अतीत में भाग्यशाली रहा है)। आप सभी लाभों को इकट्ठा करने की कोशिश कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • दौड़ के पहले या उसके दौरान कुछ के बारे में तनाव न करें संभावित भावनात्मक बातों के साथ खुद को विचलित करने से बचें, भले ही आपको फ़ोन बंद करने की आवश्यकता हो।
    • कभी भी आसपास के अन्य लोगों के साथ रहने की कोशिश न करें जिस समय एक सहकर्मी दौड़ खत्म करता है उसके प्रदर्शन के साथ कुछ नहीं करना पड़ता है, और यह सिर्फ एक और विकर्षण होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com