IhsAdke.com

कैसे एक प्रूफ के दौरान शांत रहो

एक परीक्षण के दौरान तनाव पूरी तरह से प्राकृतिक महसूस होती है, इसलिए घबराओ मत करो - अच्छा करने के लिए कार्रवाई की योजना तैयार करना और समय के भीतर मूल्यांकन पूरा करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आप हैं तो आप शारीरिक और मानसिक विश्राम भी कर सकते हैं बहुत तनावग्रस्त या घबराहट महसूस करना कुछ गहरी साँस लें, मन के तनाव को मुक्त करें और शरीर की मांसपेशियों को छोड़ दें आप ध्यान केंद्रित रह सकते हैं और सभी सवालों के जवाब दे सकते हैं यदि आप दौड़ के दौरान आराम करने और सकारात्मक सोचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं!

चरणों

विधि 1
मन सुखाने

एक टेस्ट चरण 1 के दौरान स्टे कैम रहें
1
अपने लिए सकारात्मक वक्तव्य को मानसिक रूप देना तनाव के दौरान नकारात्मक विचार आसानी से आते हैं, लेकिन एक परीक्षण के दौरान मन को शांत करने की बात करते समय वे हमारी मदद नहीं करते। इसलिए, आपकी क्षमताओं और तैयारी के स्तर के बारे में सकारात्मक सोचने के लिए सचेत प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, विचारों से छुटकारा पाएं जैसे "परीक्षण में बहुत सारे प्रश्न हैं। मैंने पर्याप्त नहीं पढ़ा है और मैं सब कुछ जवाब नहीं दे पाएगा।"
  • जब आप ऐसा कुछ सोचते हैं, तो कुछ अधिक सकारात्मक सोच के बदले विकल्प की तरह, "मुझे पता है कि सबूत के पास कई सवाल हैं, लेकिन मैं समय पर इसे खत्म कर सकता हूं अगर मैं एक समय में एक का उत्तर देने पर ध्यान केंद्रित करता हूं।"
  • यहां तक ​​कि एक सरल "मैं परीक्षण खत्म कर सकता हूँ!" यह एक बड़ा फर्क पड़ेगा
  • एक टेस्ट चरण 2 के दौरान स्टे कैम रहें
    2
    अन्य लोग क्या कर रहे हैं, इसके बारे में चिंता न करें शायद आप दूर देखेंगे और विश्वास करेंगे कि हर कोई कोई भी समस्या के बिना, चुपचाप सबूत कर रहा है, और यह केवल आपको अधिक परेशान करेगा - या हो सकता है कि आपके सभी सहकर्मियों पर जोर दिया जाए, और यह आपको या तो महसूस करने में मदद नहीं करेगा बेहतर। इसलिए, अपने स्वयं के सबूत पर ध्यान केंद्रित रहने का प्रयास करें
    • यदि आपको एक पल के लिए पेपर से अपनी आँखें लेने की आवश्यकता महसूस होती है, तो बस अपनी पलकों को बंद करें और कुछ गहरी साँस लें।
  • एक टेस्ट के दौरान स्टेथ कैम रहें चित्र 3
    3
    थोड़ी सी हँसो हास्य तनाव को दूर कर सकता है और कुछ लोगों की प्रेरणा बढ़ा सकता है, इसलिए "ईटा" की तरह कुछ सोचकर खुद का मजाक उड़ाइए! मैं इस परीक्षा के ग्रेड देखना भी नहीं चाहता - या कुछ अजीब स्थिति की कल्पना करें, जैसे शिक्षक एक बागे पहने हुए हास्यास्पद के रूप में वह अपने रहने वाले कमरे में सबूत सही
    • खुद पर हँसते हुए आपको परीक्षण पर और अधिक ध्यान देने की अनुमति देकर घबराहट कम करने में सहायता मिलेगी।
  • एक टेस्ट चरण 4 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    अपने आप को एक खुश जगह में कल्पना करो बहुत से लोग तनाव से निपटने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक का अभ्यास करते हैं, इसलिए एक मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को उस स्थान पर पूरी तरह से आराम दें जो आप पसंद करते हैं। इसे एक प्रेरक उपकरण के रूप में सोचो - जब आप पाठ के बीच में आते हैं, तो अपने खुशहाल जगह को देखने के लिए खुद को इनाम दें
    • कुछ लोगों को भी सबूत ही देखना पसंद है उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि प्रश्नों की मात्रा से अभिभूत है, तो सोचें कि मूल्यांकन एक बहुत ही घने जंगल है और आप पेड़ों के बीच का रास्ता साफ कर रहे हैं, प्रति समस्या एक प्रश्न।
  • विधि 2
    शरीर को आराम देना

    एक टेस्ट चरण 5 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    आरामदायक कपड़े की परतें पहनें इस तरह, आप कक्षा के लिए अनुकूलित कर सकते हैं - शर्ट पर एक हुड पसीने वाली शर्ट यह गर्म कर देगी, उदाहरण के लिए, और यदि आप गर्म हो जाते हैं तो आप जिपर खोल सकते हैं ट्रिक्स इस प्रकार छात्रों को शारीरिक असुविधा से विचलित होने की बजाय परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं।
  • एक टेस्ट चरण 6 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    कुर्सी में आराम करो लोग अपने शरीर को झुकाते हैं जब उन्हें दौड़ के दौरान बल दिया जाता है - इसके अलावा, कलाई तनाव में पड़ सकती है और पैर एक तरफ से दूसरी तरफ स्विंग करना शुरू कर सकते हैं यह शारीरिक तनाव मूल्यांकन के दौरान आपको बेहतर महसूस करने में मदद नहीं करेगा। निम्न करने का प्रयास करें:
    • अपने पैरों को जमीन पर रखो-
    • अपनी बाहों और हाथों से आराम करो-
    • अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ सीधे अपने बटुए पर झुकने के बजाय बैठो



  • एक टेस्ट चरण 7 के दौरान स्टे कैम रहें
    3
    साँस लेना गहरा। तनाव के समय में, बहुत से लोग भी जल्दी और उपरांत साँस लेते हैं, लेकिन धीमे, गहरे साँस तनाव को कम करते हैं और आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करते हैं। दौड़ के दौरान अपनी खुद की श्वास की गति से अवगत रहें, और समय-समय पर रोकें और निम्नलिखित करें:
    • अपनी आँखें बंद करो-
    • नाक के माध्यम से धीमे और गहरा साँस लेना-
    • मुंह से धीरे धीरे चलो, पूरी प्रक्रिया को दोहराते हुए-
    • अपनी आँखें खोलें और परीक्षण के लिए वापस आ जाओ!
  • एक टेस्ट के दौरान स्टेप कैमल रहें चित्र 8
    4
    पूर्ण चेतना की तकनीक का अभ्यास करें यदि आपको परीक्षण के किसी विशेष भाग पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है, तो आपका मन भटकना शुरू कर देता है, या आप घबराहट शुरू करते हैं, पता है कि कुछ दिमागी अभ्यास बहुत उपयोगी हो सकते हैं - वे उस क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करेंगे, तनाव कम करने और एकाग्रता में वृद्धि। ऐसा कुछ करने के लिए एक पल लो:
    • अपने हाथ में पेंसिल या पेन की भावना का विश्लेषण करें कलम नरम है? किसी न किसी तरह? आप अपनी उंगलियों के बीच संतुलन कैसे करते हैं?
    • अपनी मुद्रा पर प्रतिबिंबित करें पीठ पर बैकलस्ट कैसा महसूस करता है? आप अपने पैरों से क्या कर रहे हैं? और अपनी बाहों के साथ?
    • आसपास के वातावरण की आवाज़ों पर ध्यान दें। कक्षा में आप क्या सुन सकते हैं? और इससे बाहर?
  • एक टेस्ट चरण 9 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    ब्रेक लें, यदि संभव हो तो एक ब्रेक चलने, गहन साँस लेने, अपने शरीर को फैलाने, अपना मन खाली करने और अपनी बैटरी रिचार्ज करने का एक अच्छा अवसर है। अगर आपके पास अभी भी परीक्षण पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है, तो बाथरूम में जाने या कुछ पानी पीना पूछो - आप वापस आ गएगे और अंतिम मूल्यांकन के लिए तैयार होंगे!
  • विधि 3
    प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए रणनीतियों का निर्माण करना

    एक टेस्ट के दौरान स्टेथ कैम रहें चित्र 10
    1
    बयान ध्यानपूर्वक पढ़ें जब हमें एक परीक्षण के साथ जोर दिया जाता है, तो हम मूल कदमों के बारे में भूल सकते हैं, जैसे मूल्यांकन निर्देश पढ़ना। तो वाक्यों को पढ़ने के लिए कुछ मिनट ले लो और देखें कि क्या आप वास्तव में समझते हैं कि आपको क्या करना चाहिए - शिक्षक को किसी भी बिंदु को स्पष्ट करने के लिए कहें जो प्रश्नों को उलझन में या लगता है।
    • इसके अलावा, घटना के प्रत्येक अनुभाग की जांच करने के लिए समय निकालें, अगर एक से अधिक है
  • एक टेस्ट के दौरान स्टेथ कैम रहें चित्र 11
    2
    निर्धारित करें कि कौन सा प्रश्न या अनुभाग पहले उत्तर दिए जाएंगे कुछ छात्र आसान सवालों के साथ शुरू करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे गर्मजोशी के रूप में काम करते हैं और सबसे कठिन भागों के लिए आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद करते हैं-दूसरों को सबसे चुनौतीपूर्ण प्रश्नों के साथ शुरू करना पसंद करते हैं क्योंकि वे जितनी जल्दी हो सके उनमें से छुटकारा चाहते हैं। अपनी प्राथमिकता के बावजूद, दौड़ के माध्यम से आपको मार्गदर्शन करने के लिए एक योजना तैयार करना, चीजों को आसान बना देगा।
  • एक टेस्ट चरण 12 के दौरान स्टे कैम रहें
    3
    अपना समय ले लो, लेकिन किसी मुद्दे पर फंसे मत बनो। भले ही समय का समय समाप्त हो गया हो, जो कुछ भी चल रहा है वह मदद नहीं करेगा - तो एक स्थिर गति से काम करने की कोशिश करें, समय लेने से प्रत्येक प्रश्न को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उत्तर दें। हालांकि, किसी ऐसे मुद्दे पर फंसे मत बनो जो आपको पता नहीं है कि कैसे जवाब देना है, परीक्षा में हर समय बर्बाद कर रहा है - आगे बढ़ो और सवाल पर वापस लौटें अगर मूल्यांकन के अंत में अभी भी आपके पास समय है।
  • युक्तियाँ

    • एक परामर्शदाता या शैक्षिक परामर्शदाता से बात करें यदि आप परीक्षणों के दौरान हमेशा बहुत तनाव महसूस करते हैं - इन पेशेवरों की सफलता के लिए रणनीतियों का विकास करने में आपकी मदद मिलेगी और यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त समर्थन और संसाधन (जैसे परीक्षण के लिए अतिरिक्त समय) भी प्रदान कर सकते हैं। ।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com