IhsAdke.com

कैसे जानना कि तुम सुंदर हो

ज्यादातर लोग समय-समय पर उनकी उपस्थिति की परवाह करते हैं। दुर्भाग्य से, समाज "सौंदर्य" के विचार पर बहुत अधिक जोर देता है। टीवी शो, मूवीज़, पत्रिकाएं, किताबें और विज्ञापन जोर देते हैं कि एक "आदर्श" है जिसे एक व्यक्ति के लिए "सुंदर" माना जाना चाहिए। ये अवास्तविक और छोड़े गए पैटर्न युवाओं की शुरुआत में हमारे दिमाग में गहरी जड़ें बनाते हैं। अनुसंधान का दावा है कि तीन से छह साल की उम्र के बीच लगभग 50 प्रतिशत लड़कियां "वसा" होने की चिंता करते हैं और उनमें से लगभग एक तिहाई यदि संभव हो तो उनका शारीरिक स्वरूप बदल जाएगा। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि "सौंदर्य" एक बेहद व्यक्तिपरक और व्यक्तिगत विषय है। वह सचमुच यह है

देखने वाले की आंखों में सुंदर होने का कोई भी तरीका नहीं है स्वीकार करना कि आप कौन हैं, अंदर और बाहर हैं, और आत्मविश्वास आपको हर दिन सुंदर महसूस करने में सहायता करेगा। कुछ अध्ययनों का यह भी दावा है कि जब आप अगर यह सुंदर लग रहा है, तो दूसरों को ऐसा लगता है की संभावना है!

चरणों

विधि 1
खुद को स्वीकार करने के लिए सीखना

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 1
1
खुद के लिए करुणा का प्रदर्शन करें उपस्थिति बहुत शर्म और भावनात्मक दर्द का स्रोत हो सकती है। अक्सर, यह शर्म आती है कि आपको ऐसी सच्ची सुंदरता को देखने से रोका जा सकता है जो आपके पास एक चक्र में फंस जाता है जहां आपको अयोग्य, घृणित या अपर्याप्त लगता है। यदि आपको समाज के कृत्रिम मानकों के अनुसार दूसरों के द्वारा न्याय किया गया है, तो आप अपमानित या शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। दूसरों के निर्णय (या खुद) से उत्पन्न होने वाली इस शर्म की वजह से खुद के साथ दयालु होने के नाते आपस में मारना है आत्म-दया का निर्माण शुरू करने के लिए आप कुछ अभ्यास कर सकते हैं:
  • एक शर्मनाक अनुभव या अतीत से एक घाव के बारे में सोचो कल्पना कीजिए जो किसी ने उस पल में कहा था। आप किस शब्द सुनना पसंद करेंगे? उन्हें कागज पर रखें
  • आगे, कल्पना करो कि कागज पर शब्द किसी को प्यार करता है, प्रशंसा या esteems द्वारा बात की जा रही हैं आप इस के लिए एक करीबी दोस्त या यहां तक ​​कि एक आध्यात्मिक आंकड़ा भी चुन सकते हैं इस शब्द को कहने वाले व्यक्ति को सुनो और उन्हें आप में घुसना देना। उन भावनाओं को ध्यान में रखें जिन्हें आप महसूस करते हैं जब आप उन्हें सुनते हैं। आपको कैसा महसूस होता है?
  • इन शब्दों या वाक्यांश को ज़ोर से दोहराते हुए अभ्यास करें आप गहराई से सांस लेते वक्त शब्दों को घुसना दें। उन भावनाओं को एहसास करें जिनसे आप महसूस करते हैं कि उन्हें आपके द्वारा बोली जाती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 2
    2
    इस बारे में सोचें कि आप किसी मित्र के साथ कैसे व्यवहार करेंगे अक्सर, हम खुद के साथ बहुत कठिन हैं क्योंकि हम किसी और के साथ होंगे। इस बारे में सोचें कि आप एक मित्र से बात कैसे करेंगे जो आत्मसम्मान की समस्याओं का अनुभव कर रहा है। मैं उसे क्या कहूँगा? इस तरह की दयालुता को आपसे विस्तारित करने का प्रयास करें
    • कल्पना कीजिए कि एक मित्र आपके पास आया और उपस्थिति के बारे में बुरा महसूस कर रहा था। आप क्या कहेंगे? आप कैसे जवाब देंगे? कागज पर जवाब दें
    • अपनी खुद की सुंदरता के बारे में आपको आलोचनाएं या भावनाओं के बारे में सोचो इन स्थितियों में आप खुद को कैसे जवाब देंगे? कागज पर जवाब दें
    • दो जवाबों की तुलना करें क्या कोई अंतर है? यदि हां, तो आप ऐसा क्यों मानते हैं? क्या जवाब आप दूसरों को दे प्रेरित? आपके द्वारा दिए गए उत्तरों को क्या प्रेरणा मिलती है?
    • इन प्रतिक्रियाओं को अपने आप को हल्के और अधिक समझने के लिए बदलने के कुछ तरीके लिखें
    • अनुसंधान से पता चलता है कि हम ऐसे दोस्त चुनते हैं जो हम किसी तरह से अपील करते हैं। उन लोगों के बारे में सोचो जो आपको पसंद हैं उन लोगों में सुंदर हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सौंदर्य की गुणवत्ता दूसरों के "मूल्यांकन" करने के लिए अधिक है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 3
    3
    चुनौती आत्म-आलोचना अनुसंधान से पता चलता है कि आत्म-गंभीर व्यवहार चिंता और अवसाद पैदा कर सकता है। आप समाज के कृत्रिम मानकों के मुकाबले अपने आप की तुलना करके या दूसरों के द्वारा न्याय के आधार पर नाखुश हो सकते हैं जितना अधिक आप बेकार या स्व-आलोचनात्मक विचारों को चुनौती देते हैं उतना जितना आप हैं उतना ही आप खुद को स्वीकार करने में सहज होंगे।
    • मानव मस्तिष्क में नकारात्मक अनुभव और जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने की एक बुरी प्रवृत्ति होती है, जिससे हमें सकारात्मक चीजों से बचने की इजाजत मिलती है। अगली बार जब आप कहते हैं कि आप "___________ पर्याप्त नहीं हैं," याद रखें कि आपका दिमाग हमेशा सच्चाई नहीं बताता है यह बहुत संभावना है कि उसने आपके बारे में कई सकारात्मक चीजों को नकारात्मक रूप में पकड़े जाने के लिए छोड़ दिया है जो सत्य भी नहीं हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपको महत्वपूर्ण सोच मिल सकती है जैसे "मैं छोड़ देता हूं, मैं कभी भी पतली नहीं रहूँगा, यह समय की बर्बादी है।"
    • इस प्रकार की सोच से निपटने के कई तरीके हैं उदाहरण के लिए, आप जांच कर सकते हैं कि आप पतली बनने की आवश्यकता क्यों महसूस करते हैं क्या आप इसे स्वास्थ्य कारणों से चाहते हैं - आपके और डॉक्टर के बीच कुछ चर्चा हुई है - या किसी और की सौंदर्य पैटर्न के साथ तुलना करके? याद रखें कि कोई भी नहीं कह सकता कि आप कैसे "होना चाहिए"
    • नकारात्मक विचारों को चुनौती देने के लिए आप अच्छे अंक देख सकते हैं उदाहरण के लिए, "मैं खुद पर कभी हार नहीं दूँगा। मैं अपना वजन कम नहीं कर सकता, लेकिन मैं मजबूत रहने और व्यायाम करने में सक्षम हूं।"
    • आप नए लक्ष्य भी सेट कर सकते हैं जो दया और स्वीकृति दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे व्यायामशाला में जाना पसंद नहीं है, लेकिन मुझे आस-पड़ोस में चलना पसंद है, मुझे जिस तरह से समाज कहता है, मुझे ऐसा करना चाहिए, जो मुझे खुश करता है।"
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 4
    4
    विचारों की सावधानी बरतें स्व-निर्णय से निपटने का एक उपयोगी तरीका यह याद रखना है कि वे सिर्फ विचार हैं। वे सच नहीं हो सकते हैं, लेकिन उनसे लड़ने की कोशिश करना हमेशा काम नहीं करता है वास्तव में, आप इन विचारों से बहुत अधिक पागल हो सकते हैं ताकि वे उनसे छुटकारा पा सकें। इसके बजाए, अपने अस्तित्व को पहचानने की कोशिश करें और फिर पता करें कि वे तथ्यों नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, "मैं सोच रहा हूं कि मैं सुंदर नहीं हूँ, यह सिर्फ विचार है, यह सच नहीं है, मैं उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकता, लेकिन मुझे उन पर विश्वास करने की आवश्यकता नहीं है।"
    • ध्यान का अभ्यास भी आपको अपने विचारों से अधिक जागरूक करने में मदद कर सकता है। आप न्याय के बिना उन्हें स्वीकार करना सीख सकते हैं सचेत ध्यान और प्यार दयालुता का ध्यान अच्छे प्रकार के साथ शुरू करने के लिए कर रहे हैं अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान तनाव के लिए मस्तिष्क की प्रतिक्रियाओं को पुन: कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 5
    5
    सकारात्मक पक्ष पर ध्यान दें सौंदर्य रूढ़िवाइयों से घिरा होने पर आपको संज्ञानात्मक विरूपण को कमजोर कर सकते हैं जिसे "फ़िल्टरिंग" कहा जाता है, जहां आप केवल उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन पर आप ध्यान देते हैं मत करो अपने आप में पसंद है इसे एक खेल में बदल कर इस विरूपण को चुनौती दें: जब भी आप अपने बारे में कुछ नकारात्मक सोचते हैं, तो इसका विरोध करने के लिए कुछ सकारात्मक देखें। दर्पण के सामने सकारात्मक चीजों को दोहराने में सहायक हो सकता है, जो आपको यह स्वीकार करने में मदद कर सकता है कि आप जो कह रहे हैं वह सच है।
    • उदाहरण के लिए, "वाह, मेरे दांत इतने कुटिल होते हैं जब सोचते हैं," रुकिए और कुछ सकारात्मक पाएं: "मुझे एक सुंदर मुस्कान है जो दिखा सकता है कि मैं खुश हूं और दूसरों को प्रोत्साहित करता हूं।"
    • कभी-कभी हम दुनिया में जो अपराध और फैसले का सामना करते हैं, वह अपने आप में कुछ सुंदर दिखना मुश्किल हो सकता है। यदि यह मामला है, तो अविश्वसनीय चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। क्या आप खेल खेलते हैं, भार उठाते हैं, नृत्य करते हैं, भागते हैं, हंसते हैं, साँस लेते हैं? क्या आप किसी को गले लगा सकते हैं, गाओ या पकाना? आप जो कुछ करने में सक्षम हैं उसकी सराहना करते हुए आप अपने बारे में अपने बारे में कुछ भी ढूंढना आसान बना सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है कि आप सुंदर हैं चरण 6
    6
    स्वयं-चेकलिस्ट बनाएं क्योंकि मस्तिष्क नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने का एक बहुत अच्छा काम करता है, अपने बारे में सकारात्मक चीजों की सूची रखने के द्वारा उस प्रवृत्ति का विरोध करता है। आपके द्वारा जो चीजें आप की तरह पहचानते हैं और रिकॉर्ड करने के लिए समय लेते हैं, आपको बाद में मस्तिष्क में उन्हें "स्टोर" करने में मदद करेंगे। जब मुसीबत में, सूची ले लो और चीजें हैं जो इसे सुंदर बनाते हैं पर प्रतिबिंबित आपको शुरू करने के लिए यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं:
    • आप अपने और जीवन के बारे में क्या पसंद करते हैं?
    • क्या कौशल आप का मूल्य है?
    • दूसरों के लिए आपका क्या प्रशंसा करता है?
    • आज आप अपने नज़र में क्या प्यार करते हैं?
    • आज आपको जो सफलता मिली है, उनमें से एक क्या है?
    • आज आप के बारे में क्या सोचा है?
    • वह खुद की तरह दिखती है?
    • आपके बारे में क्या लगता है कि दूसरों के बारे में क्या प्रभाव पड़ता है?
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 7
    7
    अपने आप को क्षमा का एक पत्र लिखें खुद को माफ़ करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है कि आप पिछले घावों से उबरने के लिए अपने वास्तविक मूल्य को देखने से रोके। शायद आपने अतीत में गलती की है कि आप अभी भी खुद को दोषी मानते हैं। शायद आप एक अनुभव के कारण दोषी महसूस करते हैं जो आपने पहले किया था कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, अतीत के लिए अपने आप को क्षमा करना आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।
    • एक अनुभव की पहचान करें जो आपको दोषी या दुखद छोड़ देता है अनुभव के बारे में आप के एक युवा संस्करण को पत्र को संबोधित करें।
    • कोमल और दयालु शब्दों का प्रयोग करें अपने आप से बात करें, जैसा कि आप किसी मित्र से बात करेंगे या अपराध का सामना करने वाले एक को प्यार करेंगे।
    • याद रखें कि गलतियों को सीखने के अवसर हैं, न कि चीजें हैं जो जीवन को हमेशा के लिए बर्बाद कर देती हैं।
    • भविष्य में विकसित होने के लिए इस पिछले अनुभव का उपयोग कैसे करेंगे, इस बारे में एक योजना को इकट्ठा करें।
  • विधि 2
    आत्मविश्वास का विकास करना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 8
    1
    सवाल सौंदर्य मानकों जैसा कि हमें "दैनिक" का अर्थ क्या सुंदरता की छवियों के साथ बमबारी कर रहे हैं, इन रूढ़िवादी परिभाषाओं को सही के रूप में स्वीकार करना आसान हो सकता है याद रखें कि वे संकीर्ण, कृत्रिम और अनन्य हैं: "सुंदर" होने का आमतौर पर लंबा, सफेद, पतला और युवा होने का मतलब है आपको किसी और के मानक को स्वीकार नहीं करना है इन नमूनों की कृत्रिमता को पहचानना सीखने से आपको यह पता चलने में मदद मिल सकती है कि आप दूसरों के बारे में क्या कहते हैं, कोई बात नहीं।
    • मीडिया द्वारा प्रचारित सौंदर्य के मानकों का वास्तविक प्रभाव दुनिया भर में होता है अध्ययनों से पता चलता है कि शरीर के अवास्तविक विवरणों के संपर्क में एक की उपस्थिति के साथ असंतोष के अवसादग्रस्त लक्षणों में वृद्धि हो सकती है।
    • "फोटोशॉप आपदा" या "मॉडल एयरब्रश" देखने के लिए ऑनलाइन खोज करें कितने सौंदर्य के इन आदर्शों पूरी तरह से गढ़े हैं। यहां तक ​​कि शीर्ष मॉडल डिजिटल या शल्य परिवर्तन के बिना उन तक पहुंचने में असमर्थ हैं
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 9
    2
    एक डायरी रखें लेखन आप बेकार सोचा पैटर्न की पहचान करने में मदद कर सकते हैं याद रखें कि तनाव और चिंता आप जिस तरह से अपने आप को देखते हैं, उस पर असर डाल सकती है, जो अंततः तनावपूर्ण परिस्थितियों में अधिक नकारात्मक विचार उत्पन्न करती है। कागज पर उपस्थित होने के बारे में नकारात्मक विचार करें जब आप उन्हें सामना कर रहे हों। यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें यहां कुछ ऐसे सवाल दिए गए हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं:
    • आपको क्या सोचा था? आपको कैसा महसूस हुआ?
    • वह क्या कर रहा था या उस पर क्या ध्यान केंद्रित किया गया जब उसने इस विचार या भावना का अनुभव किया?
    • सोचा या महसूस करने से पहले और बाद में क्या हुआ?
    • आपको क्यों लगता है कि आपने सोचा या महसूस किया है?
    • आप कैसे सोच सकते हैं कि आप इस पर भविष्य में अलग तरह से जवाब दे सकते हैं?
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 10



    3
    सक्रिय कृतज्ञता का अभ्यास करें आभार एक भावना से अधिक है, यह एक आदत है अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से अभ्यास करते हैं, वे अधिक खुश और अधिक आशावादी होते हैं। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें
    • सकारात्मक क्षणों को स्वीकार करें और उन पर प्रतिबिंबित करें सकारात्मक जानकारी को हमेशा अपने आप में और नकारात्मक अंक की तलाश में आसानी से अनदेखा करना आसान है। अगली बार जब आप तारीफ करते हैं या अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो बंद करो और अनुभव का आनंद लें।
    • इन सकारात्मक क्षणों को ध्यान में रखते हुए आपको कैसा महसूस होता है पर ध्यान दें। आप किस दिशाओं का उपयोग कर रहे हैं? आप शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं? आप क्या सोच रहे हैं? इन पहलुओं पर विचार करने से आपको उस सकारात्मक क्षण को याद करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 11
    4
    सफलता के लिए पोशाक यह लोगों के लिए असुरक्षित महसूस करने के लिए बहुत ही सामान्य है, और यहां तक ​​कि शर्मिंदा है, उनके शारीरिक प्रदर्शन के बारे में। आप उन क्षेत्रों को छिपाने के लिए एक निश्चित तरीके से ड्रेसिंग समाप्त कर सकते हैं जो आपको शर्मिंदा करते हैं या किसी तरह से ड्रेसिंग का "अयोग्य" महसूस करते हैं। आप आकर्षक कपड़े खरीदने से पहले "आदर्श" शरीर तक इंतजार करने के लिए आप का इंतजार करना पड़ सकता है इस तरह की गतिविधियां आत्मविश्वास को कमजोर करती हैं। कपड़ों को खरीदें जो आप जिस तरह से आज हैं उसे आप फिट करते हैं कपड़े पहनें जो आपको सुंदर महसूस करते हैं, चाहे कोई भी बाहर के पैटर्न न कहें।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि कपड़े आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया कि लोग जो सरल वैज्ञानिक कार्य करते समय प्रयोगशाला कोट पहनते थे, वे अधिक आत्मविश्वास थे और उन लोगों के मुकाबले बेहतर परिणाम थे - जो अनुभव बिल्कुल भी नहीं था! यदि आप कपड़े पहने हुए कपड़े में आकर्षक और आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो दूसरों को इसकी सूचना मिलेगी!
    • जिस तरह से आप कपड़े पहनते हैं, आप जिस तरह से महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, अभिनेता अक्सर कहते हैं कि एक पात्र के कपड़े पहनने से उन्हें यह पता करने में मदद मिलती है कि कैसे कार्य करना है। "चरित्र" के लिए पोशाक जिसे आप चाहते हैं
    • आपको फिट होने वाले कपड़े खोजें अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अच्छे ट्रिम के साथ कपड़े पहनते हैं उन्हें अक्सर अधिक आकर्षक के रूप में देखा जाता है।
    • पहनें जो आपको खुश करता है अगर आप श्रृंगार से प्यार करते हैं, तो आगे बढ़ो! अगर आप आरामदायक sweatshirts पहने हुए खुश लग रहा है, ऐसा करते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 12
    5
    शरीर का ख्याल रखना उसे किसी और के मानकों के अनुरूप नहीं होना चाहिए। अपने खाने की चीजों के पीछे प्रेरणा का विश्लेषण करें और जिस तरीके से आप खुद का ख्याल रखते हैं सामाजिक मानदंडों को पूरा करने के लिए "मजबूर" महसूस करके काम करने से बचें अच्छी आदतें, व्यायाम, और अच्छी आदतें विकसित करना ऐसी चीजें हैं जो आपको सुंदर महसूस करने में सहायता कर सकती हैं क्योंकि आपको याद दिलाया जाता है कि आप अपने लिए देखभाल कर रहे हैं क्योंकि यह इसके लायक है
    • बाहर काम करते हैं। व्यायाम शरीर में अच्छे हास्य के रसायनों को जारी करते हैं, जिन्हें एंडोर्फिन कहा जाता है। नियमित रूप से मध्यम व्यायाम - चल रहा है, तैराकी या बागवानी - आपको अधिक ऊर्जावान और सकारात्मक महसूस कर सकता है "खुद को ठीक करने" के लिए ऐसा करने के लिए सावधान रहें, या आप अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं याद रखें कि आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर रहे हैं क्योंकि आप अपने आप से प्यार करते हैं
    • अच्छा खाओ खाद्य लोगों के मूड को प्रभावित कर सकते हैं आहार में कई ताजा सब्जियां, फलों, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन शामिल करें यदि आपको लगता है कि आप खाने के बाद अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, तो इसके बारे में सोचें कि क्या हो सकता है। कुछ खाद्य पदार्थों से बचने या शरीर को इसके जवाब देने के नए तरीकों से बचने के लिए अच्छा हो सकता है। याद रखें, सब कुछ में संयम है, यहां तक ​​कि संयम में भी। यदि आप पाई का एक टुकड़ा खाने के लिए मर रहे हैं, खा लो!
    • अपने आप को प्रसन्न करें गरम स्नान करें, मैनीक्योर पर जाएं, मालिश करें इस तथ्य का आनंद लें कि आप अच्छे व्यवहार के योग्य हैं
    • पर्याप्त नींद जाओ जब आप अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो आप लक्षणों का सामना कर सकते हैं जिनमें चिंता, अवसाद, मोटापा और चिड़चिड़ापन शामिल हैं। पूरी तरह से आराम करने की जरूरत के रूप में सोना याद रखें
  • विधि 3
    दूसरों के साथ अभ्यास करना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 13
    1
    प्यार लोगों के साथ खुद को चारों ओर से भरें मनुष्य "भावुक संसर्ग" के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, जो तब होता है जब हम अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं को अवशोषित करते हैं और उसी तरह महसूस करना शुरू करते हैं। दूसरे शब्दों में, आप अपने आस-पास के लोगों के समान ही महसूस कर रहे हैं। शोधकर्ताओं ने साक्ष्य पाया है कि दूसरों की सहायता, करुणा और दयालुता का मस्तिष्क और भलाई की भावना पर प्रभाव पड़ता है। अपने आप को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ चारों ओर से एक दूसरे का समर्थन करें और उथले और कृत्रिम विचारों के आधार पर न्यायाधीश न करें।
    • एक गले लगाने के लिए पूछो! भौतिक संपर्क शरीर में ऑक्सीटोसिन को रिलीज करता है, एक संबंध हार्मोन जो मूड में सुधार कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 14
    2
    जब आप चोट लगीं तो दूसरों से बात करें कुछ लोगों को यह महसूस किए बिना दूसरों की उपस्थिति के बारे में नकारात्मक टिप्पणियां हैं कि वे अशिष्ट थे। दूसरों की अपनी असुरक्षा के कारण नकारात्मक चीजें कह सकती हैं अपने आप को लागू करें जब ये बातें होती हैं उसे शांति से बताएं कि दूसरे व्यक्ति ने उसे चोट पहुंचाई है और उसे रोकने के लिए कहें अगर ऐसा नहीं है, तो इसे से बचें आप दूसरों की परीक्षाओं और अशिष्टता को सहन करने के लिए मजबूर नहीं हैं।
    • बदमाशी लोगों की उपस्थिति के साथ आम है, दुर्भाग्य से यदि आप बदमाशी, दुर्व्यवहार, हिंसा या अन्य अपमानजनक व्यवहार का शिकार हैं, तो उसे उचित अधिकारियों, जैसे स्कूल सलाहकार या कंपनी के मानव संसाधन प्रतिनिधि की रिपोर्ट करें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 15
    3
    मदद के लिए पूछें हालांकि आप नहीं करते हैं ज़रूरत है किसी को भी सुंदर होने के नाते पहचानने, वाक्यांशों को प्यार करने और आप जिस पर विश्वास करते हैं और उससे प्यार करते हैं, उससे समर्थन करने से सहायक हो सकते हैं। एक भरोसेमंद दोस्त से बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं पूछें कि क्या उसे कभी ऐसा अनुभव मिला है? संभव है कि आप एक-दूसरे को समर्थन और प्रोत्साहित कर सकें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 16
    4
    दूसरों के प्रति दया दिखाने के लिए करुणा का अभ्यास आपको खुश और स्वस्थ महसूस कर सकता है। अगली बार जब आप अपनी उपस्थिति के कारण नीचे महसूस कर रहे हैं, तो किसी और को कुछ कहने का प्रयास करें। उसे बताएं कि वह दूसरों से क्या सुनना चाहती है अन्य लोगों के साथ दयालुता का व्यवहार करने से आप इसे स्वयं को बढ़ा सकते हैं
    • सौंदर्य वास्तव में व्यवहार में है अध्ययनों से पता चला है कि कोमल लोगों को मोटे लोगों की तुलना में शारीरिक रूप से आकर्षक के रूप में देखा जाने की अधिक संभावना है। अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अच्छे दिखते हैं वे यौन रूप से आकर्षक लग रहे हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 17
    5
    नाटक! यदि आप जीवन की प्रतीक्षा करना चाहते हैं, जब तक आप सुंदर महसूस नहीं करते, आप लंबे समय तक प्रतीक्षा कर सकते हैं। मस्तिष्क यह समझने में एक विशेषज्ञ बन सकता है कि आलोचना और निर्णय सही है। व्यवहार के रूप में अगर पहले ही वह सुंदर लग रहा था "जब तक आप विश्वास नहीं करते हैं ढोंग करने का बहाना," यह काम करता है!
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शरीर की छवि के बारे में चिंतित हैं, तो कुछ खरीद लें, जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन इसके बारे में आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं इसे पहनो और वहां से निकल जाओ एक सकारात्मक वाक्यांश दोहराएं जैसे कि "मैं मजबूत और सुंदर हूं। ये कपड़े मेरी प्राकृतिक सुंदरता को मानते हैं और मुझे अच्छा लगता है।"
    • जांचें कि आपको कैसा महसूस होता है उसने खुद को कैसे बताया कि वह काफी अच्छा है? क्या आपने अनुभव का आनंद लिया?
    • दूसरों की प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें आप आलोचना की अपेक्षा कर सकते हैं और संभव है कि कुछ लोग आपका न्याय करेंगे। हालांकि, आपको आश्चर्य होगा कि आप दोहराते हुए कि आप प्यार और स्वीकार किए जाने के योग्य हैं, दूसरों को आप के रूप में भी स्वीकार करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 18
    6
    एक चिकित्सक से बात करें कभी-कभी सौंदर्य के समाज के मानकों के अनुरूप दबाव गहरी घावों का कारण बन सकता है और यहां तक ​​कि विकारों को भी ट्रिगर किया जा सकता है। यदि आप नकारात्मक विचारों के कारण होने वाली समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो एक चिकित्सक आपको उन्हें सीखने में मदद कर सकता है कि उन्हें कैसे लड़ें और स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के तरीके तलाशें।
    • भोजन विकार बढ़ रहे हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 30 मिलियन लोग कम से कम उनमें से एक से पीड़ित हैं। यदि आप अपनी उपस्थिति से संतुष्ट नहीं हैं, तो आपको इन विकारों में से एक को विकसित करने का खतरा है, जो गंभीर चिकित्सा समस्याएं हैं जिनके उपचार की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप अक्सर उदास भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो आप खाने या अपनी उपस्थिति के बारे में दोषी महसूस करते हैं, आपको लगता है कि आप क्या खाते हैं, इसे नियंत्रित करने में असमर्थ महसूस करते हैं, आप खा रहे पदार्थ या प्रकार की मात्रा से पीड़ित हैं, या आप वजन बढ़ाने के बारे में चिंता करते हैं, तुरंत एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद करना
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि समाज के सौंदर्य के मानकों को अवास्तविक है और किसी के द्वारा हासिल नहीं किया जा सकता है, अभिनेत्रियों और रोल मॉडल भी नहीं। दूसरों के मानदंडों से स्वयं का न्याय न करें
    • घर के आसपास अपने लिए "प्रेम नोट्स" छोड़ दें में सकारात्मक वाक्यांश लिखें इसके बाद पोस्ट करें और उन्हें दर्पण, काउंटर या हेडबोर्ड में छोड़ दें - कहीं भी वे दिन के दौरान दिखाई देंगे।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप को चोट पहुँचाने की तरह लग रहा है, तो तुरंत सहायता प्राप्त करें आपातकाल को कॉल करें या फोन पर आत्मघाती रोकथाम हॉटलाइन से संपर्क करें 141

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (56)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com