IhsAdke.com

किशोरावस्था को कैसे बचाना

यह एक किशोरी होने में आसान नहीं है आपका शरीर बदल रहा है और आपका सामाजिक जीवन विकसित हो रहा है। बहुत से लोग मुश्किल किशोर वर्षों से गुज़रते हैं हालांकि, यह एक मजेदार चरण हो सकता है यदि आप अपने आप की देखभाल, स्वस्थ रिश्ते बनाने और अपने रास्ते में आने वाली सभी खबरों से निपटना सीखते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने लिए देखभाल

छवि शीर्षक से स्वयं देखें दूसरों को आप चरण 4 देखें
1
अपने आप को प्यार करें और अधिक विश्वास करो। यदि आपको पता है कि आप इसके लायक हैं तो जीवन बहुत आसान होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि एक अहंकारी व्यक्ति होने के नाते, बल्कि आपको खुद का ख्याल रखना और अपने आप को एक इंसान के रूप में सम्मान करना चाहिए, जैसा कि आप दूसरों का सम्मान करना चाहिए।
  • ध्यान दें कि आपको अपने बारे में सबसे अच्छा क्या पसंद है उपस्थिति या व्यक्तित्व में रहें, सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें
  • अपने आप को अच्छा बनाओ समय-समय पर किसी विशेष भोजन को पसंद करें या खाएं
  • अपने व्यक्तित्व और आपकी वरीयताओं पर गर्व होना यदि आप विद्वान या एथलीट हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है: आप एक अनोखी व्यक्ति हैं, जो दूसरों की अपेक्षाओं तक पहुंचने के बजाय अपने गुणों का सम्मान करना चाहिए।
  • रात में चरण 5 में पढ़ाई वाले चित्र का शीर्षक
    2
    अपने अध्ययन पर ध्यान दें किशोरावस्था में आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी स्कूल है। जबकि कई सामाजिक और भावनात्मक विकर्षण हैं, याद रखें कि आपके भविष्य के निर्माण के लिए शिक्षा आवश्यक है
    • अच्छे अध्ययन की आदतों का विकास जब तक आप प्रभावी रूप से अध्ययन न करें तब तक कई घंटों के लिए अध्ययन परिणाम जरूरी नहीं बनाता है। किसी ऐसे स्थान पर अध्ययन करें जहां आप बिना किसी विकर्षण के उत्पादक होंगे। समीक्षा की गई पत्रक, मेमोरी गेम्स और नोट्स का उपयोग करें, जो हासिल की गई नई जानकारी को सुदृढ़ करने के लिए। ब्रेक लेना और सकारात्मक रहना याद रखें!
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खोना (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 8
    3
    एक संतुलित आहार रखें हर दिन स्वस्थ भोजन खाने के दौरान अपना मन और शरीर सक्रिय रखें। आपका शरीर अब भी बढ़ रहा है और उसे अच्छी तरह से पोषण किया जाना चाहिए। एक संतुलित आहार में सब्जियां, फलियां, प्रोटीन और अनाज शामिल हैं। संसाधित भोजन, मीठा पेय और मिठाई से बचें नाश्ते सहित कम से कम तीन पूर्ण भोजन बनाने के लिए याद रखें
    • पेट भर खाओ मत अति खा रहा है, विशेष रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, भविष्य में समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप बहुत ज्यादा खा रहे हैं या वजन बढ़ा रहे हैं, तो डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात करें
    • भूख मत जाओ वज़न कम करने के लिए भोजन छोड़ना, एनोरेक्सिया नर्वोज़ा का संकेत है एनोरेक्सिया एक गंभीर ख़राब विकार है जो कई स्वास्थ्य जोखिमों को प्रस्तुत करता है। यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति के पास एरोक्सिया है, तो तुरंत सहायता प्राप्त करें
    • बुलीमिया नर्वोसा एक और ज्ञात खाने की विकार है, खासकर किशोरों के बीच। बुलीमिया की विशेषता अत्यधिक भोजन द्वारा होती है, इसके बाद उपभोग की प्रक्रिया को खत्म करने के लिए उल्टी की जाती है। यह एक मनोवैज्ञानिक समस्या भी है जो अयोग्य ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • पर्सनल ट्रेनर बनो पर्सेंट ट्रेनर चरण 1 9
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें किशोरों को प्रति दिन लगभग एक घंटे तक व्यायाम करना चाहिए। शायद आपके पास शारीरिक शिक्षा कक्षाएं और अभ्यास खेल स्कूल में हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए अधिक मजेदार चीजें हैं स्कूल के बाद शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने से आपके दिन में और अधिक शेष राशि मिल सकती है। अपनी रुचियों से फिट होने वाली कोई गतिविधि देखें
    • कुछ टीम खेल अभ्यास करने या नृत्य सबक लेने पर विचार करें। किसी भी प्रकार के शरीर आंदोलन से भविष्य में स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना कम हो जाएगी। व्यायाम भी एंडोर्फिन नामक एक पदार्थ को जारी करता है, जो अच्छे और अच्छे मूड की भावना पैदा करता है।
  • चित्र भूख से चरण 9 से खुद को विचलित करें
    5
    नींद अच्छी तरह से स्कूल, होमवर्क, अतिरिक्त गतिविधियों और सामाजिक घटनाओं के साथ, पर्याप्त नींद प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। नींद की एक अच्छी मात्रा में आप अच्छे स्कूल के प्रदर्शन को बनाए रखने, दोस्तों के साथ संपर्क करने और तनाव से निपटने में मदद करेंगे। हर रात आठ से दस बजे तक सोते रहें।
    • नियमित नींद के पैटर्न का विकास करना अनुसंधान से पता चलता है कि किशोरों ने सप्ताह के दौरान देर तक रहने और सप्ताहांत पर बहुत सोते हुए अनियमित नींद के पैटर्न विकसित करने के लिए होते हैं। यह अनियमितता लंबी अवधि के निंदनीय रातों का कारण बन सकती है।
  • 6
    अपनी भावनाओं को विनियमित करने के लिए जानें भावनाओं से अभिभूत होने पर कई कदम उठाए जाते हैं मूडी भावनाओं से निपटने के तरीके जानने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • भावना का नाम दें भावनाओं के बारे में सोचो और उन्हें एक नाम देने का प्रयास करें "मुझे अब जलन लग रहा है" या "मुझे दुख की बात है और मैं क्यों नहीं जानता" जैसी बातें कहें।
    • भावनाओं के बारे में लिखें चाहे आपकी जर्नल या आपके मोबाइल नोटपैड, भावनाओं के बारे में लिखें, आप कैसे महसूस कर रहे हैं, और आपके जीवन में क्या हो रहा है
    • भावनाओं के पीछे स्थितियों को समझें क्या तुमने इस तरह से छोड़ा? क्या यह कुछ अव्यवहारिक है या वास्तव में इस भावना का कारण बन गया है?
    • शांत हो जाओ टहलने के लिए बाहर निकलें, किसी मित्र को बुलाओ, एक गहरी श्वास लें या एक अजीब वीडियो देखें कम दुखी और अभिभूत होने के लिए कुछ तरीके खोजें।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    नई चीजों की कोशिश करो मज़ा गतिविधियों का पता लगाएं तो आपके पास दिन के लिए तत्पर रहने के लिए कुछ है। ऐसा हो सकता है कि आपका स्कूल या समुदाय पाठ्यक्रम प्रदान करता है। स्थानीय शतरंज क्लब में शामिल हों या खाना पकाने की कक्षाएं लें।
  • रोटिंग से स्टेपर्स ऑफ़ द स्टेप 7 से चित्र का शीर्षक
    8
    मज़ा लो! इस चरण का अधिकतम लाभ उठाएं। जब आप युवा हैं और कम जिम्मेदारियां हैं, तो जीवन का आनंद लें। किशोरावस्था मुश्किल हो सकती है, लेकिन यह काफी संभव है कि जब आप बड़े हो जाते हैं तब आप स्वतंत्रता और युवाओं को याद करेंगे।
  • भाग 2
    अच्छे रिश्ते का विकास करना

    शीर्षक वाला चित्र, अपने सबसे अच्छे मित्र को बताएँ, आप निराश हैं चरण 5
    1
    अपने सहयोगियों के साथ शांत रहें वे तुम्हारे जैसे लालच, चिंताओं और डरते हैं, वे दुनिया जैसी उपयोगी काम करना चाहते हैं, जैसे आप भी। कुछ शांत, दयालु हैं और आप को समझने में सक्षम होंगे। दूसरों के पास बहुत अनुकूल नहीं होगा, लेकिन शायद इसके पीछे शायद इसका उद्देश्य होगा। वे दुनिया में शर्मीली, डरे हुए या नाराज महसूस कर सकते हैं यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लोग खराब हो सकते हैं क्योंकि वे असुरक्षित हैं और वे खाड़ी में दर्द रखना चाहते हैं। उनमें से सबसे खराब मत मानो
    • अपने आप को दूसरों के जूते में रखकर उन्हें बेहतर समझने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि एक सहकर्मी हमेशा परीक्षणों में गलत हो जाता है और एक बुरे मूड में है, तो स्वयं को उसी स्थिति में सोचने की कोशिश करें। आप शायद ऐसे माहौल में निराश महसूस करेंगे जहां आप सफल नहीं हो सकते।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 7
    2
    नए लोगों से मिलो नए दोस्त बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर नए स्कूल में। नए लोगों से बात करने के लिए खुला रहें उनके बारे में प्रश्न पूछें और अपने बारे में दिलचस्प तथ्य साझा करें करीबी दोस्त होने में समय लगता है, लेकिन जितना अधिक समय आप अपने सहयोगियों के साथ बिताते हैं, उतना करीब आप उन्हें प्राप्त करेंगे।
    • क्लब या गतिविधियों के समूह में शामिल हों एक दोस्त या अकेले के साथ जाओ किसी भी तरह से, आप अन्य लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करेंगे और नए दोस्त बनायेंगे I



  • एक स्मार्ट छात्र चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने अच्छे दोस्तों को आस-पास रखें किशोरावस्था के दौरान मित्र बनाना और सामंजस्य बनाना महत्वपूर्ण है। उन दोस्तों के करीब आओ, जो आपको अच्छा महसूस कर रहे हैं और आप कौन हैं, आप कौन हैं। सच्चे दोस्त आपको खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उन दोस्तों से बचें जो आपको ऐसी चीजें करने में दबाव डालने की कोशिश करते हैं जो सही नहीं लगता।
    • अच्छे दोस्त एक साथ समय बिताना पसंद करते हैं और एक दूसरे पर विश्वास कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक मित्र अपने घर में आना चाहे सप्ताहांत में एक फिल्म देखना चाहता है। यदि आप कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं तो वह होमवर्क के साथ आपकी सहायता करने में प्रसन्न होगा एक अच्छा दोस्त हमेशा समस्याओं के संबंध में समर्थन प्रदान करता है और उसकी पीठ के पीछे निजी मामलों के बारे में बात नहीं करता है
    • अपने दोस्तों को रखने और अक्सर अपने दोस्तों को देखने का प्रयास करें। दोपहर का भोजन करें या कुछ गतिविधि का अभ्यास करें यदि आप एक ही स्कूल में नहीं जाते हैं, तो एक दूसरे को देखने की कोशिश करें या सप्ताहांत पर बात करें यह दिखाने के लिए ईमेल या टेक्स्ट संदेश भेजें कि आप संपर्क में रहना चाहते हैं।
  • चित्र से राहत तनाव से कदम चरण 5
    4
    सहकर्मी दबाव के साथ सौदा दबाव तब होता है जब आप कुछ करने के लिए प्रभावित होते हैं क्योंकि आपके मित्र ऐसा कर रहे हैं या उन्होंने आपको ऐसा करने के लिए कहा है इसमें सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव दोनों हो सकते हैं कार्रवाई करने से पहले सोचें कि यह आपके लिए वास्तव में अच्छा है या नहीं। संभावित परिणाम क्या हैं? सबसे अच्छा या बुरी बात क्या हो सकती है?
    • ऐसा कुछ न करें जो आपके लिए असुविधाजनक है गैर-परस्पर विरोधी वाक्यांशों का उपयोग करें यदि आपको लगता है कि कुछ ऐसा करने के लिए दबाव महसूस होता है कहने की कोशिश करो, "ओह, मुझे नहीं लगता कि मैं ऐसा करने जा रहा हूं। यह मेरे समुद्र तट का अधिक नहीं है। "
  • पिक्चर शीर्षक एकल और हैप्पी चरण 10 रहो
    5
    अपने माता-पिता के साथ अच्छे संबंध रखें किशोरावस्था में, माता-पिता को अच्छी तरह से संबंधित होना मुश्किल हो सकता है उनके साथ कुछ मजेदार गतिविधि करने की कोशिश करें, जैसे कि कोई खेल खेलना या मूवी देखना अपने छोटे भाई बहन को कहीं और ले जाने के लिए होमवर्क या स्वयंसेवक के साथ सहायता करें आपके माता-पिता आपकी मदद करने के प्रयास से खुश होंगे। मदद से परिपक्वता भी दिखाई देती है और आपके बीच भरोसे का निर्माण करने में सहायता कर सकती है।
    • झगड़े से बचें माता-पिता को किशोर बच्चों के साथ समस्याएं भी हैं वे आपकी कार्रवाइयों को प्रतिबंधित करने का प्रयास कर सकते हैं या आपके दोस्तों के साथ अपना समय कम कर सकते हैं। अपने माता-पिता से निपटने के लिए सीखना सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल विकसित करना है।
  • चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 24
    6
    लाइव स्वस्थ उपन्यास किशोरावस्था के दौरान डेटिंग शुरू करना सामान्य है एक प्रेमी या प्रेमिका के पास पर्याप्त दबाव हो सकता है प्रत्येक परिवार के पास प्रेम संबंधों के बारे में राय है। यदि आप किसी में रूचि रखते हैं, तो उस व्यक्ति के करीब पहुंचने की कोशिश करें और उन्हें बेहतर जानिए। देखें कि कोई तारीख बनाना उचित और दोनों के द्वारा वांछित है।
    • सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें सभी किशोर सेक्स के लिए तैयार नहीं हैं। कुछ लोगों से बचें अगर वे आपको सेक्स करने के लिए दबाव डाल रहे हैं। अगर आपको लगता है कि आप इसके लिए तैयार हैं, तो शारीरिक और भावनात्मक परिणामों के बारे में पता करें। सेक्स बहुत मज़ेदार हो सकता है, लेकिन यह किशोरावस्था में बहुत अधिक भावनात्मक भार उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा, सेक्स एसटीडी (यौन संचारित बीमारियों) से जुड़ा है जो आपके स्वास्थ्य से समझौता कर सकते हैं, और गर्भावस्था भी कर सकते हैं। हमेशा कंडोम का उपयोग करें, चाहे आप मौखिक, योनि या गुदा सेक्स का अभ्यास करें।
    • आप और आपके साथी को एक दूसरे के प्रति दयालु और सम्मान होना चाहिए। कभी भी दूसरे व्यक्ति को शारीरिक या भावनात्मक रूप से अपमानजनक होने की अनुमति न दें अगर आपको लगता है कि उसे आपके पास कुछ प्रकार का नियंत्रण या शक्ति है, सावधान रहें पढ़ना इस अनुच्छेद यह देखने के लिए कि आपके रिश्ते को अपमानजनक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • भाग 3
    मुश्किल समय के साथ लेनदेन

    चित्र का शीर्षक हर दिन का आनंद लें चरण 6
    1
    आत्मविश्वास का विकास करें सामाजिक जीवन किसी भी उम्र में चुनौतीपूर्ण है। मुश्किल समय पर काबू पाने के लिए अपना विश्वास बनाएं अपने सकारात्मक पर ध्यान दें और अपने आप को बहुत ज्यादा आलोचना से बचें।
    • मूर्ख गलतियों को अनदेखा करें गलतियाँ जीवन का एक सामान्य हिस्सा हैं यदि आप किसी भी तरह से शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो बहुत ज्यादा चिंता न करें। शांत रहो लोग आमतौर पर केवल स्वयं के बारे में सोचते हैं और दूसरों को इतना ध्यान नहीं देते हैं इसमें से निपटने के कई तरीके हैंबाधाएं.
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कैफेटेरिया के बीच में एक लुढ़क लेने के लिए या एक बुरा मज़ाक बना देता है, कहते हैं कि "वाह, कि भयानक था!" और आगे बढ़ने। शायद आप लोगों के बारे में बहुत ज्यादा चिंतित हैं जो लोग सोचने जा रहे हैं, जब ऐसा हो सकता है कि कोई भी यह महसूस नहीं कर पा रहा है कि आप गिर चुके हैं
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    2
    दवाओं और शराब के प्रभावों को जानें किशोरावस्था अक्सर कुछ बिंदु पर दवाओं और शराब के संपर्क में होती है सहकर्मियों से पीने के लिए और अवैध पदार्थों का उपयोग करने के लिए बहुत दबाव है। दुर्भाग्य से, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान, उन्हें बहुत नकारात्मक परिणाम होते हैं नशीली दवाओं का उपयोग अवैध है और किशोर शराब नहीं पी सकते।
    • खुराक का अधिक से अधिक न करें यदि आप पीने जा रहे हैं, सावधान रहें नशे में न हो यह तब होता है जब हम लगभग एक घंटे में अल्कोहल की मात्रा (लगभग तीन या चार पेय) निगलना करते हैं। आपका रक्त शराब का स्तर बढ़ जाएगा और यह बहुत खतरनाक हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अस्पताल में भर्ती हो सकता है और मौत भी हो सकती है।
    • संपर्क में जाओ यदि आप ड्रग्स का उपयोग करते हैं, तो शरीर पर प्रभाव, दुष्प्रभाव, नशे की लत और अन्य जोखिमों की संभावना सहित, पता करें। कई दवाएं अवैध हैं क्योंकि वे अत्यधिक नशे की लत हैं और अधिक मात्रा पैदा कर सकती हैं और मौत का कारण बन सकती हैं।
  • सभी के साथ मित्र बनें चित्र चरण 15
    3
    नाटक से बचें कुछ लोग नाटकीय स्थिति से प्यार करते हैं यह आमतौर पर समय की बर्बादी है और केवल नकारात्मक ईंधन नकारात्मक भावनाओं संघर्ष जीवन का हिस्सा हैं हालांकि नाटक, तब आता है जब लोग शांत और निजी तरीके से समस्याओं को हल करने की बजाय अपनी भावनाओं के बारे में घोटाले करते हैं। गपशप में पकड़े और सब कुछ के बारे में नाटक बनाने से बचें
    • गपशप मत करो गपशप आमतौर पर नाटक में परिणाम होता है पीछे से लोगों की गपशप करना या बोलना अफवाहों और दुःख को उत्पन्न करता है अगर आपको किसी के साथ कोई समस्या है, तो सीधे व्यक्ति से बात करें यदि आप इस स्थिति में शामिल नहीं हैं, तो इसके बारे में गलत जानकारी फैलाने से बचें।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि एक लड़के को आप में रुचि है 13
    4
    ऑनलाइन संपर्कों से सावधान रहें इंटरनेट कई सकारात्मक और नकारात्मक चीजें भी लाती है साझा जानकारी ऑनलाइन या मोबाइल के माध्यम से सावधान रहें
    • याद रखें: जो भी आप किसी को भेजते हैं वह बचाया जा सकता है और अन्य लोगों को भेजा जा सकता है। जो कुछ भी आप अपने मित्रों, परिवार और शिक्षकों द्वारा नहीं देखना चाहते, उसे साझा न करें
    • व्यक्तिगत जानकारी प्रदान न करें याद रखें कि बुरे इरादे वाले लोग इंटरनेट पर बिखरे हुए हैं, दूसरों का लाभ उठाने के अवसर तलाश रहे हैं।
    • कभी भी आपके द्वारा ऑनलाइन मिले किसी के साथ कोई डेट सेट नहीं करें यह बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि लोग अक्सर कहते हैं कि वे असली नहीं हैं जिन लोगों को आप वास्तव में जानते हैं उनके लिए अपना आमने-सामने बातचीत छोड़ें
  • तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 5
    5
    मदद लें यदि आप गंभीर समस्याओं जैसे कि अवसाद, दुर्व्यवहार या किसी अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटते हैं, तो मनोचिकित्सक से बात करें या शैक्षणिक समन्वय की तलाश करें। भले ही आपकी समस्या छोटे लगती है, एक शैक्षणिक समन्वयक आपकी मदद कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • पहली बार लोगों से बात करने के बारे में चिंता न करें। आप क्या कहने जा रहे हैं इसके बारे में सोचकर मदद मिल सकती है
    • एक मित्र को अपनी भावनाओं और समस्याओं को व्यक्त करें। आपको राहत मिलेगी और आपकी दोस्ती मजबूत होगी
    • यदि आप शर्मिन्दा हैं, तो अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए कुछ बातें करें। उदाहरण के लिए, यदि आप संगीत प्रतिभाएं हैं, तो आप बैंड में शामिल हो सकते हैं
    • सब कुछ हमेशा बेहतर होता है आशावाद रखें!

    चेतावनी

    • अपनी भावनाओं को स्वयं को न रखें वे तब तक आगे बढ़ते रहेंगे जब तक कि आप इसे किसी के साथ तोड़ नहीं लेंगे
    • अपने दोस्तों को सावधानीपूर्वक चुनें उन लोगों के साथ दोस्ती का निर्माण न करें जो आपको स्वयं नहीं होने देते हैं
    • न ले जाओ और कुछ मत करो जिसे आप करने के लिए तैयार नहीं हैं। हमेशा कार्य करने से पहले सोचें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com