IhsAdke.com

अपने आप को सुधारने के लिए मात्रात्मक स्व रणनीतियों का उपयोग कैसे करें

"क्वांटिफाइड सेल्फ" एक ऐसा आंदोलन है जो आपको विचलित और आकस्मिक कार्रवाइयों का सामना करने के लिए उभरा है, जो आप को उन चीजों पर सीधे ध्यान केन्द्रित करने के लिए प्रेरित करते हैं जो आप पर निर्भर करते हैं। वैसे भी दिन के माध्यम से जाने के बजाय, क्वांटिफाइड स्व आपके जीवन और आपके लक्ष्यों का "मात्रामान" करने के लिए कई तरह के तरीकों का उपयोग करता है, अक्सर आपको यह देखने में मदद करता है कि चीजें किस प्रकार बदल रही हैं (या बदलने की आवश्यकता है) जीवन। क्वांटिफाइड स्व विभिन्न प्रकार के तरीकों का उपयोग करता है जो काम से लेकर सोने के अभ्यास तक, मनोदशा, वजन और यहां तक ​​कि ऊर्जा के उपयोग से सब कुछ पर निगरानी रखने में प्रभावी साबित होते हैं। चाहे आप पेन्सिल और पेपर, मोबाइल ऐप, ऑनलाइन ट्रैकिंग डिवाइस या चार्ट, चार्ट या सूचियों को क्वांटिफाइड सेफ़ पसंद करते हैं, पेशेवर और व्यक्तिगत क्षेत्रों में प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक उत्पादक और मजेदार तरीका हो सकता है।

चरणों

अपने जीवन को सुधारने के लिए वर्णित छवि क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें चरण 1
1
विचार करें कि आप पहले से ही अपने जीवन के कुछ हिस्सों पर नजर रख रहे हैं। हम में से बहुत से हमारे जीवन के कुछ क्षेत्रों को "स्वयं निगरानी" की अवधारणा के अनुरूप नहीं रखते हैं। उदाहरण के लिए, धावक जो पैदल चलने वाले उपकरण का उपयोग करते हैं, जो रन या पैदल दूरी से दूरी को मापते हैं वह स्वयं निगरानी कर रहे हैं यहां तक ​​कि जो लोग जर्नल को अपनी भावनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए और जीवन की घटनाओं की व्याख्या करने के लिए आत्म-निगरानी कर रहे हैं, क्योंकि वे अतीत की भावनाओं और भावनाओं की समीक्षा कर सकते हैं और वर्तमान में जिस तरीके से उनसे तुलना कर सकते हैं उनका मूल्यांकन कर सकते हैं। आत्मनिरीक्षण लक्ष्य निर्धारित करने, प्रगति को मापने और प्रक्रिया के माध्यम से प्रमाणन योग्य अंक प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है, जिससे आपको प्रेरित करने में मदद मिल सकती है, आप को स्वयं को प्रशंसा कर सकते हैं यदि आप आत्म-निगरानी के कुछ रूप कर रहे हैं, तो आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में इस पद्धति के उपयोग को बढ़ाने के लिए और भी आसान पाएंगे।
  • अपना जीवन सुधारने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ रणनीतियों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    विशिष्ट लक्ष्य को पहचानें जिसे आप मॉनिटर करना चाहते हैं। कुछ की निगरानी करने का निर्णय लेने से पहले, इस पर विचार करें कि क्या इस में अपना समय और प्रयास करना महत्वपूर्ण है, और यह सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं। बेशक, जीवन में लगभग हर चीज पर नजर रखी जा सकती है, यहां तक ​​कि हास्य और विचार - जो भी आप चुनते हैं, वह ऐसा होना चाहिए कि आप वास्तव में अपने जीवन में सुधार करना चाहते हैं। ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आप अपने जीवन में सुधार करना, बदलना या दूर करना चाहते हैं। इसलिए यदि लक्ष्य की निगरानी आपके लिए काम करती है, तो आप बाद में अन्य लक्ष्यों को आज़मा सकते हैं। एक लक्ष्य तय करते समय, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • एक परियोजना या लक्ष्य पर विचार करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है लेकिन आप लगातार इसे पूरा करने से मिलने या प्रगति करने में नाकाम रहे हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप नए साल के दिन से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या आप अपने शरीर को एक नए एलर्जी से मुक्त करने के लिए सभी प्रकार के उपचारों की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन क्या आपने खुद को बहुत कम प्रगति की है? आपको चिंता हो सकती है कि खुद को बढ़ावा देने के आपके प्रयास फल नहीं दे रहे हैं, या आप नकारात्मक विचारों को रोकना चाहते हैं। जो भी हो, वह कुछ चुनें जो आपके लिए मायने रखता है
    • एक लक्ष्य की पहचान करने का एक अन्य तरीका कुछ ऐसी चीज़ों का पालन करना है जो आपको प्रेरणा प्रदान करते हैं, लेकिन आप अभी तक पूरा नहीं कर पाए हैं। क्या आप एक शाकाहारी बनना चाहते हैं, कार्बन उत्सर्जन कम करना, स्वयंसेवक नियमित रूप से या अपने बगीचे को पूरी तरह से खाद्य बनाने में करना चाहते हैं? परिवर्तन करने के लिए प्रेरित होने के नाते, निगरानी के लक्ष्य की एक और बड़ी विशेषता है।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ रणनीतियों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    निर्धारित करें कि चुने गए लक्ष्य की निगरानी आपके जीवन को प्रभावित करेगी। क्या होगा यदि आप अपना वजन कम करते हैं या अंत में गेराज साफ करते हैं? जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, सोचें कि आपका जीवन क्या हासिल करना है। परिणाम को देखने के लिए आपको अधिक प्रेरणा मिलेगी, और यह आपके लक्ष्यों में लगातार बने लाभ के बारे में आपको अधिक स्पष्टता देगा।
    • निर्णय लें कि लक्ष्य की निगरानी के परिणामस्वरूप आप क्या चाहते हैं यद्यपि आपके पास "10 पाउंड खोने" या "रेस में धीरज सुधारने" का लक्ष्य है, आपकी निचली रेखा क्या है? किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करने में सक्षम हो रहा है जिसे आप साल के लिए देख रहे थे, लेकिन आप अपने वजन के कारण बहुत डरपोक हैं? या फिर एक स्वस्थ जीवन शैली हासिल करने का आपका लक्ष्य है, ताकि आप अपने बच्चों के साथ खेल सकें या परिवार के बाकी हिस्सों से निपटने में मजबूती हो? शायद आपका लक्ष्य इस बात की पहचान करना है कि स्वस्थ भोजन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तरों में एक बूंद दिखाता है या नहीं। जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, गहरा प्रेरणा आपको लक्ष्य तक पहुंचने में दृढ़ रहेंगी और आपको नियमित रूप से अपने दिन-प्रतिदिन जीवन में निगरानी करने में सहायता करेगा।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें छवि शीर्षक 4
    4
    अपने मुख्य उद्देश्य और आपके आस-पास के प्रभावों की जांच करें। यह लक्ष्य निर्धारित करने से पहले कि आप इस लक्ष्य की निगरानी कैसे करेंगे, आपको अपने लक्ष्य की विशेषताओं का विश्लेषण करने की जरूरत है और जो कुछ भी उस लक्ष्य की उपलब्धि को प्रभावित करता है या प्रभाव डालता है इन चर का विश्लेषण करने में आपकी मदद करने के लिए, यहां एक अभिविन्यास है:
    • आपके प्राथमिक लक्ष्य के व्यक्तिगत घटकों क्या हैं? हालांकि आपका लक्ष्य कई लोगों की तरह ही हो सकता है, जो कारकों पर प्रभाव पड़ता है जिन्हें आप प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। वज़न कम करने के लिए आवश्यक रूप से आप क्या देख सकते हैं - आपके लिए विशेष रूप से? आप पाएंगे कि एक निश्चित प्रकार का व्यायाम आपकी वजन घटाने की योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जबकि एक समान लक्ष्य वाले अन्य लोग मुख्य रूप से चीनी के कैलोरी प्रतिबंधों पर ध्यान देना पसंद करते हैं। प्रत्येक मुख्य लक्ष्य में आपके आस-पास के परिस्थितियों का एक अनूठा सेट होता है, और यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपके लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा फिट है।
    • आपकी निगरानी में आपके आसपास के चर (प्रभाव) को ध्यान में रखा जाएगा? उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने फेफड़ों के कार्य में सुधार करना चाहते हैं। आप मुख्य कारक के रूप में अभ्यास पर विचार कर सकते हैं, लेकिन आपको यह भी पता चलता है कि छूट और योग अभ्यास उपयोगी प्रभाव हैं। आप यह भी पा सकते हैं कि यदि आप धूम्रपान कर रहे हैं, तो यह एक नकारात्मक प्रभाव है जिसे आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कट जाना चाहिए। एक और उदाहरण बुरी तरह सोने की रातों हो सकती है जब आप अपने आहार, व्यायाम, काम पर तनाव, शराब की खपत और विटामिन की गोलियों का विश्लेषण करते हैं, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि खराब प्रभाव शराब की खपत है और आप महसूस कर सकते हैं कि इस बुरे प्रभाव को कम किया जाना चाहिए या इसे बेहतर तरीके से प्राप्त करने के लिए समाप्त किया जाना चाहिए अच्छी तरह से सोए जाने का आपका लक्ष्य इसके अलावा, आपको लगता है कि सोने का समय पहले एक गिलास दूध होने से आपकी नींद की सुविधा मिलती है, जिससे यह सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए वर्णित छवि क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें चरण 5
    5
    अन्वेषण करें कि कौन सा निगरानी प्रणाली आपके लक्ष्य और आपकी जीवन शैली के लिए सबसे अच्छा काम करेगी हालांकि आपकी प्रगति पर नज़र रखने के कई तरीके हैं, लेकिन सभी तरीकों से आपकी विशेष परियोजना और आपकी जीवन शैली पर लागू नहीं होगी। आपको कई कारकों को ध्यान में रखना होगा, जैसे कि आप दिन (काम पर या बाहर) कैसे खर्च करते हैं और आपके ट्रैकर को किस तरह का एक्सेस है (कहीं भी या किसी विशिष्ट स्थान पर)। क्वांटिफाइड सेल्फ आंदोलन के अनुयायियों द्वारा प्रयुक्त विशिष्ट ट्रैकिंग सिस्टम में शामिल हैं:
    • ऑनलाइन क्रॉलर या मोबाइल एप्लिकेशन यदि आप अपने मोबाइल फोन या डिजिटल डिवाइस को कहीं से भी ले जाना पसंद करते हैं तो यह सिस्टम बहुत अच्छा है, यहां तक ​​कि व्यायाम या निकास के लिए भी। त्वरित पहुंच एक महान प्रेरणा के रूप में सेवा कर सकती है क्योंकि यह आपके जैसा कुछ दिखाई दे रहा है अब जो तुरंत नजर रखी परिणाम दिखाता है (भले ही वास्तविक समय परिणाम थोड़ा धीमा हो)। यह महसूस करने का मामला है कि आप कुछ तक पहुंच रहे हैं और अपने लक्ष्य के बारे में कुछ कर रहे हैं।
      • कुछ ऑनलाइन मॉनीटरों में इंटरैक्टिव तत्व शामिल होते हैं जो आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़े रहने की इजाजत देते हैं। यह मज़ेदार और प्रेरित हो सकता है क्योंकि अन्य आपके डेटा और आपकी प्रगति पर साझा, साझा और टिप्पणी कर सकते हैं, और आप दूसरों के डेटा पर भी ऐसा कर सकते हैं। बेशक, इस इंटरैक्टिव पहलू का उपयोग आपके ऊपर है - आपके डेटा के साथ जितना संभव हो उतना खुला होना शब्द है न्यडिस्ट डेटा, और आपको अपनी गोपनीयता के साथ खुला होने के असर पर विचार करना होगा लेकिन कई ऑटो ट्रैकर्स के लिए, स्वयं-ट्रैकिंग का उद्देश्य परिणाम को खुले और ऑनलाइन रखना है, ताकि दूसरों को आपके डेटा में कनेक्शन / मुद्दों की पहचान करने में मदद मिल सके और आपको लगातार प्रगति करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
      • कुछ लोग ट्विटर, फेसबुक या किसी अन्य सोशल नेटवर्क पर सार्वजनिक अनुबंध के साथ आत्म-निगरानी शुरू करते हैं, ताकि दूसरों को पता हो कि वे एक लक्ष्य का पीछा कर रहे हैं और इसलिए वे आपको प्रोत्साहित कर सकते हैं। आपके लक्ष्य को यह खुलापन दूसरों को प्रेरित और प्रेरित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • पेन और पेपर कई लोगों के लिए, हाथ से परिणाम लिखते समय संतोष की भावना होती है। फिर, यह कहीं भी किया जा सकता है एक पोर्टेबल विधि है, जिसमें आप अपने सेलफोन या बिजली की पहुंच से बाहर हैं, जिसमें विधि उपयोगी हो सकती है यदि आप आमतौर पर अंदर जाते हैं या बस घर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़ देते हैं। इस पद्धति के साथ, आप प्रत्येक दिन डेटा और / या टिप्पणियां लिखते हैं, और फिर उन पर प्रतिबिंबित करते हैं और प्रत्येक रात कुल गणना करते हैं।
    • ग्राफ और तालिकाओं यह तरीका बहुत अच्छा है, अगर आप आँखों को देखने के लिए डेटा को पसंद करते हैं-गणित या आंकड़े के लिए रेंगने वाले क्रॉलर्स के लिए यह अच्छा है। यह विधि मैन्युअल या इलेक्ट्रॉनिक हो सकती है, जिसमें एक्सेल या Google डॉक्स जैसे प्रोग्राम ग्राफिक्स और डिजिटल आरेख के लिए उपयोगी होते हैं। यह विधि तथ्यों और आंकड़ों की निगरानी के लिए अच्छा है, तुलना कर रही है और अगर कोलेस्ट्रॉल या आतंक हमलों जैसे किसी विशेष स्वास्थ्य स्थिति में ध्यान देने योग्य परिवर्तन हैं।
    • सूचियाँ। यदि आप सूचियां बनाना पसंद करते हैं, तो अपने लक्ष्य पर नजर रखने के लिए उनका उपयोग करना अच्छी तरह से काम करता है एक बोनस के रूप में, अगर आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या अन्य सामाजिक रूप से इंटरैक्टिव ऑनलाइन अभिलेख हैं, तो यह सूची आपके प्रगति को देखने के लिए पाठकों के लिए एक मजेदार और आसान तरीका होगी।



  • अपने जीवन को सुधारने के लिए वर्णित छवि क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें चरण 6
    6
    एक निश्चित अवधि के लिए अपने लक्ष्य की निगरानी के लिए प्रतिबद्ध जाहिर है, केवल कुछ दिनों के लिए अपनी प्रगति की निगरानी करें और फिर छोड़ दें क्योंकि कुछ भी सुधार नहीं हुआ लगता है कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद नहीं करेंगे। अधिकतर लक्ष्यों के लिए, परिणामों को देखने से पहले समय की आवश्यकता होती है, और अग्रिम में उचित समय निर्धारित करके आप अपने पैरामीटर को अपनी प्रगति का विश्लेषण करने के लिए देते हैं। इसके लिए एक और पहलू भी है - यह जानते हुए कि एक समाप्ति तिथि बहुत उपयोगी हो सकती है अगर आप पहली बार कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और यह निश्चित नहीं है कि यह आपके लिए काम करेगा, जैसे कि शाकाहारी बनना अंतिम तिथि आपको यह तय करने से पहले कम से कम प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है कि कोई आपके लिए काम करता है या नहीं।
    • परिणामों को देखने के लिए संभावित समय का आकलन करके शुरू करें अनुमान बनाने और त्रुटि के मार्जिन छोड़ते समय यथार्थवादी और उचित रहें। उदाहरण के लिए, यदि आप 10 किलो खोने के लिए और प्रति सप्ताह एक आम राशि माना जाता है दो किलो कम करना चाहते, यह निर्धारित कितना समय आप एक विशेष अवकाश या इसी तरह की घटनाओं आप लक्ष्य से दूर में एक बार मिल कर सकते हैं कि सहित सभी वजन, खोने के लिए के लिए ले जाना चाहिए जब। इसके अलावा, याद रखें कि कोई भी साधारण नहीं है, इसलिए आपको अपने स्वयं के ज्ञान के अनुसार अपना समय निर्धारित करना होगा।
  • अपना जीवन सुधारने के लिए चौथी संख्या का उपयोग करें छवि चरण 7
    7
    एक दोस्त खोजें आपको यह कदम उठाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपको प्रेरणा की आवश्यकता है या यदि आप जो कर रहे हैं, तो इससे मदद मिल सकती है जो आपके घर में दूसरों को प्रभावित करे (या जहां आपकी गतिविधियां कभी आपके परिवर्तन को प्रभावित करेगा)। उदाहरण के लिए, अगर आपने पालेओ आहार का फैसला किया है, तो इस आहार में निवेश करने के अपने घर के एक और निवासी के लिए चीजें आपके लिए आसान हो सकती हैं, और चीजें ज्यादा सस्ती हो सकती हैं। या फिर आप 5 बजे हर सुबह जॉगिंग करने का निर्णय लेते हैं - आपके साथ चलने वाला कोई एक प्रेरक के रूप में कार्य करता है
    • दूसरों के बारे में बताते हुए कि आप क्या कर रहे हैं, अगर कोई आपके जैसा एक ही लक्ष्य है
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए वर्णित छवि क्वांटिफाइड सेल्फ रणनीतियों का प्रयोग करें चरण 8
    8
    निर्धारित करने के लिए निर्धारित संख्या, सप्ताह, या महीनों के लिए अपनी निगरानी पद्धति का परीक्षण करें कि यह आपके लिए सबसे उपयुक्त फॉर्म है या नहीं। आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हो सकते हैं कि यह पद्धति आपके लिए सबसे अच्छी है, खासकर यदि यह पहली बार आवेदन या पद्धति का उपयोग कर रही है। अतिरिक्त सुविधाओं या घटकों को खोजने के लिए कम से कम एक सप्ताह के लिए निगरानी की कोशिश करने के लिए प्रतिबद्ध
    • यदि आप मैन्युअल रूप से अपनी प्रगति की निगरानी कर रहे हैं, तो परिणामों को लिखना या अपने कार्यालय में व्हाइटबोर्ड पर डेटा की निगरानी करना या एक सुविधाजनक स्थान जैसे रेफ्रिजरेटर या अपने बेडरूम के दरवाजे के पीछे अपनी निगरानी पोस्ट करने की कोशिश करें।
  • अपने जीवन को सुधारने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ स्ट्रेटेजी का प्रयोग करें छवि 9 शीर्षक
    9
    अपनी निगरानी पद्धति के साथ लचीले रहें और रास्ते में समायोजन करने के लिए खोलें। हो सकता है कि आपने अपने आसपास एक वैरिए नहीं माना हो, या शायद आपको अपने लक्ष्यों को अलग तरह से मापना चाहिए। यदि आपकी मॉनिटरिंग पद्धति काम नहीं करती है, तो समायोजन करने और अपने तरीकों को अद्यतन करने पर विचार करें।
    • पहचानें कि चुनौतियों का सामना किया जाएगा और उनको दूर करने के तरीके तलाशें। उदाहरण के लिए, अपनी पुरानी खाने की आदतों के कारण मुश्किल होकर अपने भोजन को बदलते समय अधिक व्यायाम करने का फैसला करना मुश्किल हो सकता है अगर आपको लगता है कि आपको एक समय पर खाना पड़ता है जब आप आमतौर पर दूसरी चीजें कर रहे हैं किसी भी मामले में, आपको सबसे ज़रूरी क्या है और इसके लिए जगह बनाने की आवश्यकता होगी, जैसा कि आपको अपने आप को काम करने का मौका भी देना चाहिए।
    • यदि आपके लक्ष्य का एक तत्व अपर्याप्त साबित होता है, जैसे कि आपकी प्रगति के दैनिक फोटो डाउनलोड करना, पूरे लक्ष्य पर पुनर्विचार करने के बजाय उस तत्व पर पुनर्विचार करता है। पूरे मुद्दे का उद्देश्य के कुछ पहलुओं की श्रमसाध्य प्रकृति भ्रमित न हों - अगर आप लक्ष्य है कि केवल आपके जंभाई और दूसरी दिशा में चलाने बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ तरीके चुनते हैं, अधिक प्रेरित करने के लिए कुछ के साथ इस पहलू में सुधार। कुछ मामलों में, आपको इस तत्व को जारी रखने की आवश्यकता भी नहीं होगी।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सूचित कर रहे हैं आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में बेहिचक होने के नाते प्रेरणा और गलत कार्यान्वयन की कमी हो सकती है और आप अपना लक्ष्य स्थगित करना शुरू कर देंगे। एक खोज करें, किताबें और वेबसाइटें पढ़िए, उन लोगों से बात करें, जो लक्ष्य हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और पेशेवरों से अतिरिक्त जानकारी मांगते हैं, जब वह प्रासंगिक हो।
    • पुरस्कार पर अपनी आँखें रखें यदि आप बिना काम कर रहे हैं, तो आपको याद है कि आप कितनी दूर आए हैं, पिछले दिनों और हफ्तों में देखें।
    • अपने व्यक्तिगत पक्ष पर ध्यान केंद्रित न करें - आप अपने वॉलेट और ग्रह के अधिक से अधिक अच्छे के लिए अपनी ऊर्जा खपत को रिकॉर्ड करने के लिए कुछ साइटें इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप अपना डेटा सार्वजनिक रूप से रिकॉर्ड करते हैं, तो आप अधिक ऊर्जा के संरक्षण के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं!
    • जीत का जश्न मनाएं और अपना लक्ष्य पूरा करें दूसरों के साथ अपनी उपलब्धि साझा करें जो इस लक्ष्य के महत्व को समझते हैं और इस तथ्य को मनाते हैं कि आपने अंततः इसे प्राप्त किया है।
    • अपने लक्ष्य को हासिल करने के बाद "परिणाम" पर गौर करें। उदाहरण के लिए, यदि वजन घटाना आपका लक्ष्य था, तो आप एक नए अभ्यास कार्यक्रम शुरू करने पर वजन की रख-रखाव और संभवतः मांसपेशियों के विकास की निगरानी कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने स्वास्थ्य डेटा की निगरानी कर रहे हैं, तो आपको मॉनिटरिंग पद्धति के गठन में डेटा या चिकित्सक की मदद की आवश्यकता हो सकती है और स्थापित अंकों के परिणामों की समीक्षा कर सकते हैं। सीधे अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ से चर्चा करें
    • जीवन में सुधार करने के लिए क्वांटिफाइड सेल्फ रणनीतियों का उपयोग करने का एक उदाहरण है, बर्लिन छात्र की रीढ़ की हड्डी की समस्या से पीड़ित - वह अपने श्वास को मापने के लिए एक निगरानी पद्धति का उपयोग करके 30% से फेफड़ों का फ़ंक्शन सुधारने में सक्षम था।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन लोगों के कुछ वीडियो की जांच करें जिनके पास स्व-निगरानी की गई है (मात्राबद्ध स्व वेबसाइट पर), क्योंकि इससे आपको उन लोगों से वास्तविक मामलों से प्रेरणा मिलेगी, जिनके माध्यम से वे चले गए हैं। दूसरों को स्व-निगरानी का उपयोग करने के तरीके को देखकर आप अपने आवेदन को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

    चेतावनी

    • आंकड़ों को साझा करने से आपको ईर्ष्या वाले लोगों से आलोचना का सामना करना पड़ सकता है जो आपकी सहायता नहीं करते हैं। आप छोटे या कम से कम कुछ पहचाने जाने योग्य दोस्तों के अपने समर्थकों के सर्कल को रखने के बारे में सोच सकते हैं। दूसरी तरफ, सोशल नेटवर्क को कम मत समझो - वे आपको ईमानदार रख सकते हैं और प्रोत्साहन का एक अच्छा स्रोत हो सकते हैं।
    • डेटा बांटने में मददगार हो सकता है, तो आप जो भी साझा करते हैं और कितनी जानकारी (जैसे निजी डेटा) के बारे में सावधान रहें, आप दूसरों के साथ ऑनलाइन साझा करते हैं ध्यान रखें कि जिन लोगों को आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच है, उनमें सरकारी जांचकर्ताओं, निजी जासूस और आपके जीवन में कोई भी व्यक्ति शामिल है, जिसके बारे में शिकायत करने के लिए कुछ है (हालांकि, अनावश्यक भय को शांत करने के लिए, आप अनुभव हसन एम इलाही, जो अपने जीवन के विवरण को सूचीबद्ध करने के लिए शुरू किया के बारे में पढ़ना चाहिए (भोजन, वित्तीय वक्तव्यों, एक वेब साइट एफबीआई को दिखाने के लिए पर हवाई अड्डों, आदि) से होकर गुजरता है कि उसे (अनजाने) एक संदिग्ध बनने के बाद छिपाने के लिए कुछ भी नहीं था। कभी-कभी सबसे अच्छा रवैया डरना बंद करना और साझा करना शुरू करना है।)
    • आप बातें रिकॉर्डिंग के थक गए हो सकता है यदि आप इसे अपना मामला समझते हैं, तो देखें कि आप शॉर्टकट के रूप में क्या कर सकते हैं, लेकिन अभी भी उचित जानकारी दर्ज कर रही है जो आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता करेगी। यह भी मामला हो सकता है कि आप अपने द्वारा दर्ज की गई जानकारी की मात्रा को कम करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के तरीके से पहले से ही परिचित हैं।
    • कभी-कभी स्वयं-ट्रैकर्स को जुनूनी, अहंकारी, या अहंकारी कहा जाता है। सावधान रहो अपने आप से ज्यादा चिंता न करें! इसके अलावा, यदि डेटा संग्रह जुनूनी हो जाता है और आपको एक पूर्ण जीवन जीने से रोकता है, तो आपको पुन: पेश करने की आवश्यकता है अगर यह आपके लिए लायक है अगर डेटा कम करने के लिए शुरू होता है जो आप प्रत्येक दिन करते हैं, तो आपको रोकना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • रिकॉर्डिंग डेटा के लिए विकल्प, स्प्रैडशीट्स से एप्लिकेशन, या नोटबुक और पेन
    • लक्ष्य सेट करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com