IhsAdke.com

कैसे एक Rottweiler के लिए देखभाल करने के लिए

Rottweilers काफी अलग कुत्ते हैं, उनके काले और भूरे रंग के फर और कई मांसपेशियों के साथ। उनकी प्राकृतिक सुरक्षात्मक वृत्ति उन्हें अपने परिवार और घर के लिए महान संरक्षक बनाती है कुत्ते और मालिक के व्यक्तित्व पर निर्भर करते हुए, एक रॉटवेलर एक स्नेही विशाल या एक अत्यंत भयभीत निगरानी हो सकता है। नस्ल की ज़रूरतों को जानें और अपने कुत्ते को एक जिम्मेदार मालिक बनने के लिए सामूहीकरण करना।

चरणों

भाग 1
रोटीविलर की देखभाल

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 1
1
अपने क्षेत्र में रोटवेलर्स की वैधता का शोध करें। Rottweiler दुर्व्यवहार नस्ल के लिए एक बुरी प्रतिष्ठा पैदा की है, जो कुछ शहरों और condominiums जानवरों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नेतृत्व किया है इसके अलावा, कुछ बीमा कंपनियां इन कुत्तों के मालिकों की नीतियों को स्वीकार नहीं करती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा अनुसंधान करें कि आपके क्षेत्र में एक रोटवियलर मालिक और कानूनी है।
  • अगर कोई प्रतिबंध हैं तो यह जांचने के लिए कि आप अपने अपार्टमेंट के खरीद या किराये के अनुबंध की जांच करें। यदि आप अपने घर के मालिक हैं, तो बीमा पॉलिसी और निवासियों के संघ के नियमों की जांच करें, यदि कोई हो।
  • जितना जितना भी किसी भी राज्य में प्रतिबंधित नहीं हैं, कुछ शहरों और जिलों में ऐसे कोड हैं जो संचलन और रोटीवियर की खरीद / बिक्री को विनियमित करते हैं। यह जानने के लिए कि आपके इलाके में कोई भी शहर कोड है, तो अपने शहर कार्यालय से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए Rottweilers चरण 2 के लिए देखभाल
    2
    एक जिम्मेदार ब्रीडर से कुत्ते को खरीदें या अपनाने पर विचार करें। एक अच्छा ब्रीडर को कुछ अनिवार्य प्रथाओं का पालन करना चाहिए, जिसमें आनुवांशिक बीमारियों के लिए कुत्तों का मूल्यांकन किया जा सकता है जिन्हें संतानों को पारित किया जा सकता है। आप साइट पर भरोसेमंद प्रजनकों की एक सूची पा सकते हैं ब्रीडर्स ब्रीडर्स.
    • पशु आश्रयों को भी देखें। कई ख़ास ख़राब रोटवियर इन जगहों में खत्म हो गए हैं क्योंकि पूर्व मालिकों को नहीं पता था कि उन्हें कैसे ठीक से ख्याल रखना है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 3
    3
    टीकों और दवाइयां आज तक बनाए रखें। कुत्ते को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक सभी टीकाकरण प्राप्त करना चाहिए। मानक टीकाकरण में रेबीज वैक्सीन शामिल है - जीवन के 12 वें सप्ताह के बाद और हर एक से तीन वर्षों के बाद - और व्यथा, पैरवो वायरस, हेपेटाइटिस और इन्फ्लूएंजा टीकों को आमतौर पर एक साथ दिया जाता है।
    • पिल्ले को जीवन के पहले छह हफ्तों के बाद हर तीन सप्ताह में चार इंजेक्शन की एक श्रृंखला प्राप्त करनी चाहिए। वयस्क होने पर, पिल्लों को सालाना या एक पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित के रूप में टीका लगाया जाना चाहिए।
    • एक पशुचिकित्सा को उन दवाईयों का उपयोग करने की भी सलाह दी जानी चाहिए जो परजीवी, टिक्क्स, फ्लाईस और कीड़े को उस क्षेत्र के आधार पर रोकते हैं जहां आप रहते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 4
    4
    अपने कुत्ते को जीवाणुरहित करना या निकालना कास्टिंग और नसबंदी प्रक्रियाएं जो अनचाहे गर्भधारण को रोकती हैं और विभिन्न व्यवहार और स्वास्थ्य समस्याओं को समाप्त करने में सहायता करती हैं। आदर्श कुत्ते की उम्र के छह महीने की आयु में प्रक्रिया करना है। पिल्चर के साथ नियमित यात्रा पर या वयस्क कुत्ते को गोद लेने के दौरान पहली बार यात्रा पर पशुचिकित्सा के साथ विचार पर चर्चा करें
    • कास्त्रो वृषण कैंसर, प्रोस्टेट की समस्याओं, मूत्र चिह्नों और पुरुषों में कुछ आक्रामक व्यवहार को रोक सकता है।
    • महिलाओं की नसबंदी स्तन ट्यूमर की घटनाओं को बहुत कम करती है (दूसरी गर्मी से पहले), और गर्भाशय में संक्रमण या कैंसर की संभावना को पूरी तरह से कम कर देता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 5
    5
    कुत्ते के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार की सेवा करें विकास के दौरान स्वस्थ हड्डियों की संरचना सुनिश्चित करने के लिए पिल्ले को बड़े पिल्ले के लिए एक विशेष राशन खिलाना चाहिए। वयस्कों को मुख्य घटक के रूप में मांस के साथ उच्च गुणवत्ता वाले राशन खिलाया जाना चाहिए। कच्ची प्रोटीन को 30% से अधिक आहार और शुद्ध वसा को 20% से अधिक का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। तंतुओं को फ़ीड का 4% या उससे कम बनाने की जरूरत है।
    • रोटेविल्हेर डेलनेशन सिंड्रोम-गैस्ट्रिक वोल्वो्यूलस के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जिससे पेट में गैस का खतरनाक संचय होता है। इस स्थिति को रोकने के लिए, जो घातक हो सकता है, दिन में दो या तीन गैर-चिकना भोजन (गैर-उच्च कटोरे में) की सेवा करें और पानी के साथ राशन को मिलाकर न करें। खिला के बाद कम से कम एक घंटे के लिए पिल्ला की गतिविधियों को प्रतिबंधित करें।
    • कुत्तों को स्वच्छ, ताजे पानी के स्रोत तक पहुंचने में महत्वपूर्ण है। अतिरिक्त डोल को पोंछने के लिए चारों ओर चेहरे तौलिया रखो, रोटीवेलर्स में एक आम समस्या है। जितना भी कुत्ते को हर समय स्वच्छ पानी की आवश्यकता होती है, उतनी मात्रा में उन्हें बड़ी मात्रा में पीना नहीं चाहिए क्योंकि इससे फैलाव सिंड्रोम-गैस्ट्रिक वोल्वो्यूलस भी हो सकता है।
    • कुत्ते के रूप में आपको बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होगी: रोटीवेलर्स 60 किलो तक वजन कर सकते हैं, लेकिन औसत 40 किग्रा और 50 किलो है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 6
    6
    सप्ताह में एक बार अपने बाल ब्रश करें क्योंकि उनके पास कम, मुलायम बाल, रोटवेलर को अक्सर अन्य नस्लों के रूप में ब्रश करने की ज़रूरत नहीं होती। सबसे अच्छा ब्रश नरम या रबड़ की पीतल वाले होते हैं। कोट का रखरखाव आसान है, लेकिन आप सोचते हैं कि रॉटवेइएल्स अधिक बाल ढीले हैं, मुझे विश्वास करो।
    • एक चिपचिपा रोलर में निवेश करने के लिए फर्नीचर और कपड़े पर बाल लेने चाहिए यह एक समस्या बन जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 7
    7
    सप्ताह में कम से कम एक बार कुत्ते को धो लें रोटीवेलर्स के छोटे बालों को भी कम लगातार स्नान की आवश्यकता होती है - कम से कम एक हफ्ते में या यदि आवश्यक हो तो पिल्ला जमीन या अन्य गंदे वातावरण पर खेलने का फैसला करता है। बौछार के दौरान कुत्ते के कानों को कवर करें
    • कुत्ते के कान से मोम हटाने के लिए कपास झाड़ू का उपयोग न करें। एक कपास की गेंद के साथ या अपनी एक उंगलियों के आसपास लपेटा हुआ कागज़ के तौलिया के साथ।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 8
    8
    कुत्ते के नाखूनों को हर दो हफ्ते काटें। लंबी नाख़ें असहज हो सकती हैं, साथ ही कुत्ते को घायल कर सकती हैं क्योंकि यह रन या खुदाई करता है। कभी-कभी नाखून एक गलीचा पर फंस सकते हैं और जानवर में दर्द पैदा कर सकता है। आदर्श उनको काट देना है ताकि आप उन जानवरों के रूप में फर्श को मारकर नहीं सुन सकें।
    • अपने नाखूनों को बहुत ज्यादा कटौती न करें और नाखून के बिस्तर पर चोट डालना, जिससे रक्तस्राव और दर्द हो सकता है। यदि आपको सही प्रक्रिया नहीं पता है, तो काटने के लिए आदर्श बिंदु का पता लगाने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए रोटवेलर के चरण 9
    9
    कुत्ते के दाँत ब्रश करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार भूल जाते हैं, ब्रश करना महत्वपूर्ण है कुत्ते के स्वास्थ्य को बनाए रखने के अलावा, आप भविष्य में महंगा दंत निकालना बिल बचा सकते हैं। अपने कुत्ते के लिए सर्वश्रेष्ठ टूथपेस्ट का पता लगाने और ब्रश करने के लिए उसके निर्देशों का पालन करने के लिए अपने विश्वसनीय पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers 10 कदम
    10



    एक दिन में कम से कम दो चलता है। चूंकि वे बड़े कुत्ते हैं जिनके लिए बहुत सारे व्यायाम की आवश्यकता होती है, रोटी वेफर्स को दिन में दो बार लगभग 10 से 20 मिनट तक चलना पड़ता है। शारीरिक गतिविधि के बिना, कुत्ता ऊब हो सकता है और संभवतः विनाशकारी हो सकता है, बगीचे में काटा जा सकता है या बगीचे में भारी छेद खोद सकता है।
    • कुछ रोटविवेर आलसी हैं और सभी दिन सोफे पर खुशी से झूठ बोलते हैं। ध्यान रखें, क्योंकि आपका कुत्ता घुटनों और कूल्हों के लिए मधुमेह और चोटों सहित मोटापे से ग्रस्त हो सकता है और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को पेश कर सकता है।
    • Rottweilers खेलने में भारी पाने के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है, तो कुत्ते को हवा के माध्यम से चीजों को फेंक या लोगों को देखने के लिए आश्चर्य नहीं है। पिल्ला के साथ मज़े करो, लेकिन सावधान रहें
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 11
    11
    बहुत कुछ खेलें। लंबी पैदल यात्रा के अतिरिक्त, आपको कुत्ते के साथ खेलने में कुछ समय बिताना चाहिए, चाहे वह उसके लिए चीजें फेंकें या युद्ध के टग खेलें। कुत्ते की सोच को उत्तेजित करने के लिए प्रशिक्षण या पहेली खिलौने महान हैं और पालतू जानवरों की दुकानों में पाया जा सकता है।
    • यह मत भूलो कि रोट्विलेटर एक बड़ा कुत्ता है। बहुत छोटे खिलौने के साथ सावधान रहें, क्योंकि वे जानवरों को गला घोंट सकते हैं।
    • गेम के बारे में अधिक जानने के लिए, क्लिक करें यहां.
    • रोट्वेलर मालिकों से बहुत जुड़ा हुआ हैं, इसलिए बहुत प्यार के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 12
    12
    पशु चिकित्सक को बार-बार ले लो। Rottweilers कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्रवण हैं सबसे आम लोगों में शामिल हैं मूर्ख विषाणु, ऑस्टियोसरकोमा, मधुमेह, हिप डिस्प्लेशिया, गैस्ट्रिक घुमा, त्वचा के ट्यूमर, बंधन टूटना, और तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के रोग। इनमें से अधिकांश समस्याएं उपचार योग्य हैं: कुछ को सरल दवाओं की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं के साथ सही करने की आवश्यकता होती है। कुत्ते के बारे में किसी भी चिंताओं के बारे में एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • नियमित शारीरिक परीक्षाएं, जिनमें परजीवी, फेकल और रक्त परीक्षण शामिल हैं, स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने में मदद करें जो लंबे समय तक कुत्ते के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हल किए जाने की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप कुत्ते की अच्छी देखभाल करते हैं, तो यह 12 साल तक एक प्यारा साथी हो सकता है।
  • भाग 2
    सामाजिककरण और प्रशिक्षण

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 13
    1
    एक पिल्ला चुनें जो समाजीकरण को दर्शाता है इस नस्ल के प्रजनन के बारे में रोटवियलर को प्रशिक्षण और सामाजिक बनाना सबसे महत्वपूर्ण बातों में से दो है और पिल्ला ब्रीडर की देखभाल से पहले ही शुरू होनी चाहिए। अच्छी तरह से सामाजिककृत पिल्लों विभिन्न ध्वनियों और कार्यों के आस-पास रहती हैं और उनकी उपस्थिति से आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए।
    • एक शर्मीली और बहुत सावधानी वाला कुत्ता शायद बहुत ही सामाजिक या अलग-अलग परिस्थितियों के सामने नहीं था वह अभी भी एक अच्छा पालतू होगा, लेकिन उसका प्रशिक्षण अधिक समय लेने वाला होगा।
  • चित्र के लिए Rottweilers चरण 14 के लिए शीर्षक शीर्षक
    2
    पिल्ला के साथ बाहर निकलो अपनी जवानी के दौरान आपको नए लोगों, जानवरों और जगहों को उजागर करना सामाजिक स्तर का एक शानदार तरीका है। उसे एक कुत्ता पार्क में ले जाओ और गाइड के जाने के बिना आसपास के लोगों के साथ उसे परिचय। अगर कुत्ते को मित्रतापूर्ण और सहज महसूस होता है, तो यह प्रशंसा करता है और खुले में मार्गदर्शन के बिना अधिक स्वतंत्रता की अनुमति देता है।
    • यदि संभव हो, कुत्तों के लिए "किंडरगार्टन" की तलाश करें, जब यह 10 या 12 सप्ताह की उम्र में आता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 15
    3
    धीरज रखो कुत्ते अलग-अलग समय पर सामाजिक कौशल विकसित करते हैं: जैसा कि कुत्ते को नई चीजों के साथ आराम मिलता है, आप पाएंगे कि उनका स्वभाव बेहतर होगा। उसे बिल्लियों, बच्चों और अन्य चीजों से परिचित कराने के लिए मत भूलना जिन्हें आप चाहते हैं कि वे उससे परिचित हों।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 16
    4
    प्रारंभिक प्रशिक्षण शुरू करें समाजीकरण के अलावा, आपको कुत्ते को आज्ञाकारिता सिखाने की जरूरत है, जिसे समर्पण और धैर्य की आवश्यकता होती है। आपको रिश्ते में प्रभावी होने का प्रदर्शन करना चाहिए और यदि यह आपका पहला कुत्ता है तो यह मुश्किल हो सकता है।
    • आज्ञाकारी स्कूल युवा कुत्तों के लिए या अवांछित व्यवहार को ठीक करने के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
    • आवाज आज्ञाओं और संकेतों को सिखाओ दोनों तरीकों के प्रशिक्षण के बारे में अच्छी बात यह है कि कुत्ते उसे समझने में सक्षम होंगे, तब भी जब वह उसे सुन नहीं पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 17
    5
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें चूंकि रॉटवेलर अपने मालिकों को खुश करने के लिए प्यार करता है, सकारात्मक सुदृढीकरण उनके साथ काफी मददगार है। आपके साथ एक बंधन बनाने के बाद, कुत्ते को आपका ध्यान पसंद आएगा और इसे अनदेखा कर दिया जाएगा जब वह बुरा व्यवहार करेगी तो किसी अन्य अनुशासनिक माप से बेहतर काम करेगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Rottweilers चरण 18
    6
    एक पेशेवर ट्रेनर से परामर्श करें यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं या कुत्ते को उचित गति से सीखना नहीं लगता है, तो पेशेवर ट्रेनर से उस प्रक्रिया या तकनीकों के बारे में सवाल पूछने के लिए सलाह लें जो आप उपयोग कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • Rottweilers कुत्तों जो अपने परिवार की रक्षा करने की तलाश कर रहे हैं, तो एक गाइड का उपयोग करें जब आप अजनबियों के लिए शुरू। बच्चों पर हिंसक मज़ाक के लिए देखें, क्योंकि रॉट्वेलर का मानना ​​है कि उन्हें अपने परिवार की रक्षा करने और किसी और को चोट पहुंचाने की ज़रूरत है।
    • ब्रीडर से कुत्ते की खरीद करते समय, एक पेशेवर के लिए देखो जो कुत्तों को हिप डिस्प्लाशिया के रूप में न विकसित करता है क्योंकि यह एक बहुत ही आम नस्ल समस्या है।
    • कुत्ते की विशाल ताकत के कारण, उसे गाइड के साथ चलने के लिए प्रशिक्षित करना आवश्यक है। उसे रोकने के लिए सिखें और जल्दी ही चुप रहो।

    चेतावनी

    • किशोरावस्था (एक से तीन साल के बीच) के दौरान कुत्ते पर अपने प्रभुत्व को मजबूत करना चाहिए। अन्यथा, कुत्ते को लाड़ प्यार और आप और परिवार के सभी सदस्यों पर हावी करने की कोशिश कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • गाइड और कॉलर
    • जब आपको घर छोड़ने की आवश्यकता होती है तो बड़े पिंजरे एक ऊब और अकेला रोट्विलर आपके घर को नष्ट कर सकता है। जानवर को अधिक आरामदायक बनाने के लिए कंबल के साथ पिंजरे को रेखा लगाएं।
    • गुणवत्ता का राशन एक सस्ती राशन इसके लायक नहीं है: भविष्य में आपके सभी बचत चिकित्सा खर्चों में उलट जाएगी।
    • भोजन और पानी के लिए कटोरे
    • मजबूत और "अटूट" खिलौने।
    • एक जिम्मेदार ब्रीडर से अपनाया या खरीदा गया स्वस्थ और मैत्रीपूर्ण रॉट्वीलर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com