IhsAdke.com

कैसे अपने कुत्ते के विनाशकारी व्यवहार को रोकने के लिए

अपने कुत्ते के विनाशकारी व्यवहार को रोकें कुत्तों में विनाशकारी व्यवहार उन की सामान्य स्थिति नहीं है - ऐसा तब होता है जब कोई वयस्क कुत्ता ऊब हो जाता है या उचित अभ्यासों की कमी हो जाती है ऐसे कुत्ते घबराहट या हताशा की प्रवृत्तियों को विकसित करने के लिए प्रवण हैं, जैसे ही इंसान अपने नाखूनों को चबाते हैं, एक अदम्य कुत्ते अक्सर चबाने, छेद खुदाई, या पुनरावृत्ति क्रियाओं का सहारा लेता है। यह अपने कुत्ते के अभ्यास का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है ताकि वह ऊब नहीं हो और अनुशासन और स्नेह विकसित न करें। यह लेख आपको अपने कुत्ते की विनाशकारी प्रवृत्तियों के साथ समस्याओं को सुलझाने में मदद करेगा।

चरणों

कुत्ते में विनाशकारी व्यवहार रोकें चरण 1
1
समझें कुत्तों में विनाशकारी व्यवहार क्या हो सकता है। यद्यपि विनाशकारी क्या हो सकता है कि आप क्या मानते हैं और आपके कुत्ते क्या कर रहे हैं पर निर्भर हो सकता है, न कि सभी व्यवहार जो मानव संरचनाओं को नष्ट करते हैं और नष्ट करने के इरादे से प्रेरित होते हैं! हालांकि पिल्ले विनाशकारी हो सकते हैं, वे क्या चाहते हैं पर्यावरण का पता लगाने, और जानबूझकर चीजों को नष्ट करने के लिए नहीं। दूसरी ओर, आपको चीजों को चबाते हुए, यार्ड में छेद खुदाई, या पौधों को नष्ट करने जैसी नकारात्मक व्यवहारों का प्रदर्शन करने वाला एक विनाशकारी वयस्क कुत्ता देखना होगा। पालतू जानवरों के कुत्ते में असामान्य व्यवहार में आक्रामकता, चिंता, अव्यवस्था की गतिविधियों, आप पर हावी होने की कोशिश कर रहे हैं, डर, डरपोक, हताशा और रूढ़िवादी व्यवहार जैसे कि थोड़े प्रभाव से दोहराए जाने वाले कार्यों। हालांकि इस लेख में आक्रामक व्यवहार का विस्तृत विवरण नहीं है, लेकिन सबसे आम समस्याएं जिन्हें विनाशकारी माना जा सकता है:
  • अतिक्रियाशीलता - कुत्ता हमेशा ऊर्जा से भरा रहता है, और हमेशा सक्रिय होता है (ध्यान दें कि सच अति सक्रियता कुत्तों में दुर्लभ है)।
  • पृथक्करण चिन्ता - कुत्ते को अकेला छोड़ दिया जाता है और कुत्ते को कुत्ते को छोड़ दिया जाता है, अनुचित जगहों में घूमना, चलना, दीवारों, दरवाजों, आदि को नष्ट कर सकता है। मालिक को वापस लेने की कोशिश में।
  • ध्यान के व्यवहार - कुत्ते को मालिक की ओर ध्यान देने के लिए अन्य चीजें और छाल सकती हैं। हम अक्सर इस व्यवहार को इनाम देते हैं, इस प्रकार ध्यान के लिए कुत्ते के व्यवहार को मजबूत करते हैं!
  • शोर का डर - कुत्ते गड़गड़ाहट या आतिशबाजी जैसे ऊंचे आवाज़ों के डर के लिए दरवाजे, दीवारों या वस्तुओं को छुपाने की जगह तलाशने के लिए जवाब दे सकता है।
  • ऊब - उछाल कई व्यवहार समस्याओं का कारण है क्योंकि कुत्ता अपनी हताशा और ध्यान की कमी को दूर करने के लिए एक रास्ता तलाश करता है।
  • कुत्ते में कदम विनाशकारी व्यवहार को टाइटिल शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    कुत्ते के साथ नियमित रूप से चलना यदि आपने अपने कुत्ते के साथ चलने की रूटीन को रोक दिया है, तो उसके पास लौटें यदि आपने कोई नियमित नहीं विकसित किया है, तो अब शुरू करें और अगर आप कुत्ते को नियमित रूप से चलने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं, तो कोई ढूँढ सकते हैं। उसे नियमित रूप से चलने के लिए ले जाइए या चलते समय कई व्यायाम विकल्प शामिल करें। कुछ विचारों में शामिल हैं:
    • एक मुश्किल क्षेत्र के माध्यम से अपने कुत्ते को टहलने के लिए ले लो पहाड़ों या ढलान वाले किसी भी स्थान की कोशिश करें समय-समय पर ब्रेक लें और आवश्यक होने पर उसे पानी दें (अपना पानी की बोतल भी लाओ!)। आपका कुत्ता एक ही निशान का उपयोग करने की आदत में आ सकता है, इसलिए उसे चुनौती देने का तरीका वैकल्पिक रूप से और उसे ऊब नहीं होने दें।
    • एक समुद्र तट पर जाएं जो कुत्तों के उपयोग की अनुमति देता है रेत कुत्ते की मांसपेशियों के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है, और समुद्र उन्हें तैरने और आप खेलते हैं कि सभी तरह के सामान लाने के लिए एक महान अवसर प्रदान करता है। यदि आप एक गेंद नहीं लेना चाहते हैं, तो डिस्क या अन्य चीजों का उपयोग करें, जिन्हें आप अपने कुत्ते को समुद्र तट पर लाने के लिए खेल सकते हैं।
    • उन जगहों को अलग करें जहां आप अपने कुत्ते के साथ चलते हैं। पता लगाएं कि कौन से पार्क कुत्तों को अनुमति देते हैं और हर सप्ताह अलग-अलग स्थानों पर जाने के लिए अपना कार्यक्रम बदलता है यह दोनों के लिए उत्तेजक होगा, क्योंकि आप नए परिदृश्य देखेंगे और नए स्थानों की खोज करेंगे।
  • कुत्ते में विनाशकारी व्यवहार को रोकने वाला शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    अपने कुत्ते के साथ अधिक खेलते हैं। चलने के अलावा, आपके साथ आपके कुत्ते के संपर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खेलना है
    • एक दिन में 15 मिनट के लिए यार्ड में गेंद खेलें। सुबह में ऐसा करने का प्रयास करें जब आप अधिक सचेत होते हैं और आपका कुत्ता आमतौर पर बहुत सक्रिय होता है। आप देखेंगे कि अगर आप इसे सुबह में पलायन करते हैं, तो उसे पूरे दिन कम ऊर्जा मिलेगी!
    • अपने कुत्ते को समय-समय पर अन्य दोस्तों के कुत्तों के पास ले जाएं। पता करें कि उनके दोस्त कौन हैं और उन्हें एक जगह पर ले जाएं जहां वे एक साथ खेल सकते हैं। बेशक, आपको अग्रिम में भी जानने की जरूरत है अगर वे एक-दूसरे के साथ मिलें!
    • एक फ्रिसबी खरीदें (डिस्क) और अपने कुत्ते को इसे इस्तेमाल करने में मदद करें जब वह जानता है कि फ्रिसबी क्या है, तो उसे मज़ा में शामिल होने दें।
  • कुत्तों में विनाशकारी व्यवहार रोकें चरण 4
    4
    उत्खनन के साथ काम करना खुदाई एक सामान्य व्यवहार है, क्योंकि केवल कुत्तों का मज़ा है! बहरहाल, यह बोरियडम द्वारा निश्चित रूप से बढ़ा है उत्खनन से निपटने की कुंजी सफलतापूर्वक खोजना है और उन्हें बेहतरीन तरीके से हटाने का है। अकेले या संयोजन में निम्नलिखित तरीकों से उत्खनन की क्रूरता कम हो सकती है:
    • यदि आपका कुत्ता बोरियत के लिए खुदाई कर रहा है, तो प्लेटाइम और व्यायाम बढ़ाएं उसे हर दिन यार्ड में अकेला न छोड़ें।
    • यदि आपके कुत्ते को खोदने के लिए एक अच्छी जगह बनाने की कोशिश करने के लिए खुदाई लगती है, तो उसके लिए एक छायांकित क्षेत्र बनाओ, कुछ आराम से और उसके लिए शीतल होने के लिए।
    • उसे खुदाई के लिए उसे कुछ जगह दीजिए यदि आप उसे हरा नहीं सकते हैं, उससे जुड़ें, लेकिन कम से कम उसे खुदाई दें ताकि वह आपके बगीचे को नष्ट न करे। अंतरिक्ष बनाएं, और उसमें कुछ चीज़ों को दफनाने के लिए उसे ढूंढना अच्छा लगेगा सबसे पहले सतह के पास वस्तुओं को दफनाने और धीरे-धीरे उन्हें नई खुदाई साइट में आपकी रुचि को बनाए रखने में मदद करने के लिए उन्हें और अधिक गहरा दफन दें। जैसे-जैसे समय लगता है, आप उस जगह को कम कर सकते हैं जिसे वह खोदने के लिए उपयोग करता है। उसे इस खुदाई क्षेत्र का उपचार करना शुरू करना चाहिए। यह भी अगर आप अस्थायी रूप से अपनी पुरानी डिग साइट लॉक कर सकते हैं मदद करता है।
  • कुत्तों में विनाशकारी व्यवहार रोकें चरण 5
    5
    अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों के लिए बहुत ज्यादा उजागर न करें। यदि वह अंतरिक्ष के बिना महसूस करता है, तो एक सीमित स्थान पर रहने के द्वारा या अपनी जगह के बिना अन्य कुत्तों के साथ अपनी जगह साझा करने के लिए मजबूर होकर असामान्य व्यवहार उत्पन्न हो सकता है। विशेष रूप से, यदि वे अंतरिक्ष के बिना महसूस करते हैं तो पुरुष क्षेत्र के लिए लड़ेंगे।
  • कुत्तों में विनाशकारी व्यवहार रोकें चरण 6
    6
    आपके कुत्ते को अच्छी तरह से घिरा होना चाहिए। यदि वह बाड़ या दीवारों पर कूद सकता है, तो वह भागने और विनाशकारी व्यवहार में शामिल हो सकता है, जैसे कि कारों के बाद चलना, अन्य कुत्तों से लड़ना, और संभवतः लोगों पर हमला करना कई न्यायालयों में, मालिकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कानून द्वारा आवश्यक है कि उनके कुत्ते को ठीक से प्रतिबंधित किया गया है और उनके कुत्ते के दुर्व्यवहार के लिए उत्तरदायी ठहराया जाएगा।
  • कुत्ते में विनाशकारी व्यवहार को रोकने वाला शीर्षक चित्र 7



    7
    अपने कुत्ते के जीवन से अराजकता हटाएं बच्चों और कई वयस्क मनुष्यों के समान, कुत्ते जैसे नियमित। अपनी दिनचर्या बदलना या कोई भी प्रदान करने से कुत्ते को काफी नुकसान हो सकता है मन में रखने के लिए चीजें शामिल हैं:
    • दिन के दौरान नियमित रूप से भोजन के समय अपने कुत्ते को भोजन करें। हमेशा एक ही स्थान पर खाना देने की कोशिश करें।
    • अपने कुत्ते को शांत और शांतिपूर्ण वातावरण दें यदि आपका कुत्ता पहले से ही एक अराजक वातावरण में है, तो वह ऊब और अति सक्रिय होने की अधिक संभावना है यदि वह पहले से ही एक अराजक वातावरण में है। सबसे कम मात्रा वाला टीवी चालू करें और दरवाजे बंद करें जहां ध्वनि पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • कुत्तों में विनाशकारी व्यवहार रोकें चरण 8
    8
    अपने कुत्ते को एक छोटे से स्थान में लॉक न करें यह अलगाव बनाता है और उसे कम प्यार महसूस करता है। बदले में, वह आपका अतिसंवेदनशील हो जाएगा, आपका ध्यान प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। यदि आप पिंजरे का उपयोग करते हैं, तो अपने कुत्ते के व्यायाम, मज़ाक और आपको ध्यान देने के साथ पर्याप्त समय बिताने का ध्यान रखें।
  • कुत्तों में विनाशकारी व्यवहार रोकें चरण 9
    9
    एक श्रृंखला खरीदें कुछ ही फुट लंबा जितना करीब आप अपने कुत्ते के लिए होते हैं क्योंकि वह आपके साथ चलता है, उतना ही वह जान जाएगा कि आप वही हैं जिनके पास अधिकार है और कौन नियंत्रण में है। उसे आपके पीछे या आपके सामने चलने दें, लेकिन हमेशा अपने पक्ष से। इससे उन्हें यह जान लेने की अनुमति मिलती है कि वह प्राधिकरण की स्थिति में हैं और उन्हें आपको प्रस्तुत करना चाहिए।
  • कुत्ते में विनाशकारी व्यवहार को रोकने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    जब आप घर लौटते हैं, तो अपने कुत्ते को नमस्कार करने के तरीके को बदलें जब आप दरवाजे के माध्यम से प्रवेश करते हैं, तो अपने कुत्ते की ऊर्जा कम करें। जब आप घर पहुंचते हैं तो कुत्तों को अधिक सक्रिय होने के लिए यह स्वाभाविक है वह अपनी पूंछ को छूएगी, उसकी जीभ बाहर रखती है, और वह अक्सर आप पर कूदने की कोशिश करेंगे अपने अति सक्रिय स्थिति को शांत करने के लिए, चलते समय इसे अनदेखा करें यह उनके अति सक्रिय व्यवहार से किसी भी प्रोत्साहन को रोकता है और वह जान जाएगा कि आप अनुमोदन नहीं करते हैं। इस व्यवहार के अभ्यास के कुछ हफ्तों के बाद, आप देखेंगे कि वह आपको देखने के लिए उत्साहित होंगे, लेकिन वह शायद उतना ही विनाशकारी रूप से कूद या बर्ताव नहीं करेंगे
  • कुत्ते में विनाशकारी व्यवहार को रोकने वाला शीर्षक चित्र 11
    11
    अपने कुत्ते को मनोरंजन करते समय आप दूर हो जाते हैं आपके कुत्ते को संभावित विनाशकारी व्यवहार के लिए दिन का सबसे सामान्य समय होता है जब आप काम पर होते हैं या घर से बाहर काम कर रहे होते हैं आपका कुत्ता अकेला महसूस कर सकता है, अलग हो सकता है, या प्यार नहीं कर सकता छोड़ने से पहले अपने कुत्ते को करीब ध्यान देना सुनिश्चित करें, उसके लिए एक ऑब्जेक्ट फेंक दें, या उसे सैर के लिए ले जाएं। जब आप कहीं जाने के लिए तैयार हो रहे हैं, तो अपने कुत्ते के साथ एक नई हड्डी या नया खिलौना छोड़ दें। यह उस पर कब्जा कर लेगा और उसे छोड़कर विचलित होने की अनुमति देगा। जब आप छोड़ने से पहले अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो वह अन्य तरीकों पर ध्यान देने की कोशिश करने की कम संभावना होगी
  • कुत्ते में विनाशकारी व्यवहार बंद करो शीर्षक से चित्र चरण 12
    12
    उसे हमेशा एक ही खिलौने न दें। यदि आपका कुत्ता हमेशा उनके लिए खरीदा गया दस खिलौनों के साथ खेल रहा है तो वह उनसे थक चुका होगा और जब आप छोड़ देंगे अपने सभी खिलौने को एक कोठरी में छुपाएं और केवल दो या तीन को एक समय में बाहर रहने की इजाजत दें। जब आप खिलौनों को बदलते हैं, तो आपके कुत्ते को अधिक मजा आएगा और एक खिलौना प्राप्त करने में प्रसन्नता होगी जो संग्रहीत किया गया था। एक अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में, यह आपको नए खिलौने पर अधिक पैसा खर्च करने से रोक देगा जब भी आप विस्तारित अवधि के लिए छोड़ने की योजना बना रहे हों!
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम के दौरान हमेशा आप के साथ प्लास्टिक की लंबी पैदल यात्रा के बैग लेते हुए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कचरे को व्यवस्थित कर सकते हैं।
    • विभिन्न प्रकार के कुत्तों के लिए ऊर्जा के विभिन्न स्तर हैं यह सामान्य है गोल्डन रिटिवाइजर्स और जर्मन शेफर्स के पास पिड्ल की तुलना में अधिक ऊर्जा होगी, उदाहरण के लिए अनुसंधान करें और जानें कि आप अपने कुत्ते से कितनी ऊर्जा की अपेक्षा करते हैं, और यदि आपके कुत्ते में बहुत अधिक ऊर्जा नहीं है तो परेशान न हो क्योंकि यह ज्यादातर मामलों में सामान्य व्यवहार होगा।
    • यदि आपका कुत्ता चबा रहा है, तो उसे किसी भी पुराने निजी आइटम जैसे सॉस, शर्ट, या बच्चों के खिलौने पर चबाने की अनुमति न दें। यह केवल आप को चबाने की इजाज़त से आपको भ्रमित करेगा और वह सीमा बंद हो जाएगा। अपने कुत्ते को नियंत्रित करने के लिए एक रस्सी खरीदें, जो पालतू स्टोरों में उपलब्ध हैं, और जब आप उसे कुछ गलत कर रहे हैं तो अपने कुत्ते को खींचें।

    चेतावनी

    • यदि आपका कुत्ता किसी को चोट पहुंचाता है या किसी को चोट पहुँचाता है, तो तुरंत अपने कुत्ते के अधिकारियों के साथ गुस्से की जाँच करें या एक परोपकारी संगठन, पशुचिकित्सा, या पशु देखभाल और नियंत्रण एजेंसी से संपर्क करें।
    • कुत्तों को अपनाने के लिए सावधान रहें सुनिश्चित करें कि उनके पास हिंसक इतिहास नहीं है और उन्हें टीका लगाया गया है।

    आवश्यक सामग्री

    • कुत्ते के लिए खिलौने
    • जब भी संभव हो, कुत्ते बिस्तर के अंदर
    • कॉलर और चेन
    • खिला उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com