IhsAdke.com

कैसे सूजन और लालच की लालच को कम करने के लिए

क्या तुमने कभी जागते हुए, दर्पण में देखा और एक बड़ी लाल रीढ़ का सामना किया? Pimples कुछ लोगों के जीवन का हिस्सा हैं, लेकिन उनके साथ सूजन और लाली की जरूरत नहीं है। मुँहासे को रोकने या मुँहासे का मुकाबला करना, सूजन और लाली को कम करना मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से कुछ सिद्ध तरीके हैं जो काम करते हैं। हम आपको दिखाएंगे कि क्या करना है

चरणों

विधि 1
त्वरित समाधान

शीर्षक से चित्रण पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 1
1
लाली और सूजन के साथ मदद करने के लिए चुड़ैल हेज़ल लागू करें। चुड़ैल हेज़ल उत्तरी अमेरिका का एक पौधा है, जिसे अक्सर त्वचा के टोन के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह खुजली और लालिमा के खिलाफ एक उपाय के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। हालांकि यह संभावना है कि चुड़ैल हेज़ेल आपके मुँहासे का इलाज नहीं करता है, यह निश्चित रूप से परेशान त्वचा को नरम करेगा और रीढ़ की उपस्थिति को कम करने में मदद करेगा।
  • चुड़ैल हेज़ेल आमतौर पर कसैले के रूप में बेचा जाता है आप के साथ या शराब के बिना लोशन पा सकते हैं (आमतौर पर वे 14% शराब है), लेकिन के रूप में यह सूखी और त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं इसे खरीदने के साथ शराब अनुशंसित नहीं है,।
  • शीर्षक वाले चित्र, पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 2
    2
    एक बर्फ घन का उपयोग करें यह त्वरित तरीका आपकी रीढ़ की हड्डी लाल या गले में मदद करता है। फ्रीज़र से कुछ मिनट के लिए एक बर्फ घन को छोड़ दें और फिर सूजन को कम करने के लिए रीढ़ पर रखें। ठंडा त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करने में मदद करता है, रीढ़ की हड्डी को कम करने और रीढ़ की लालच को कम करने में मदद करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक पंपों की सूजन और लालसा को कम करें चरण 3
    3
    क्षेत्र को कवर करने के लिए एक गीला चाय बैग का उपयोग करें। एक मिनट (अधिमानतः काली चाय) के लिए एक अवरुद्ध चाय बैग छोड़ दें। अधिकतर तरल निचोड़ लें और जब तक यह थोड़ी मात्रा में ठंडा हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें। फिर इसे रीढ़ की हड्डी के ऊपर रखें। यदि आप चाहते हैं तो आप बाद में चाय बना सकते हैं
    • चाय बैग में अच्छी मात्रा में टैनिन होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और अक्सर सूजन की आंखों जैसी समस्याओं का इलाज करने के लिए शीर्ष पर उपयोग किया जाता है।
  • शीर्षक वाले चित्र, पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 4
    4
    सूजन को कम करने के लिए इरब्रोफेन विकल्प, सेरापेप्टास लें। सेरापेप्टास रेशम के कीड़ों से बना एक प्राकृतिक रसायन है और इसे आधिकारिक रूप से भोजन के पूरक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। सर्रापेप्टेस प्रोटीन को तेज और अधिक प्रभावी ढंग से नीचे तोड़कर सूजन कम कर देता है।
  • पिक्चर का शीर्षक पंपों की सूजन और लालसा को कम करें चरण 5
    5
    एस्पिरिन पेस्ट करें एस्पिरिन एक लोकप्रिय घर उपाय है जो लालिमा और सूजन से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है, जो दर्द और सूजन को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। एस्पिरिन सूजन को कम करना चाहिए और, साथ ही, रीढ़ की हड्डी को सूखना, दो समस्याओं को एक बार में हल करना
    • जब तक आप ठीक पाउडर नहीं लेते हैं और फिर एक समय में कुछ बूंदों को पानी में मिलाते हैं तब तक एस्पिरिन की गोलियां दबाएं। एक कच्चा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें
    • एक कपास झाड़ू के साथ, रीढ़ की हड्डी में पेस्ट को लागू करें, इसे पूरी तरह से कवर करें
    • पेस्ट को रीढ़ की हड्डी पर कड़ा होने दें और इसे कई घंटे तक खड़े होने दें। बहुत से लोग मस्तिष्क पर पेस्ट को बिस्तर से पहले मिक्स करने और लागू करते हैं, चेहरे को धोने के दौरान सुबह सफाई करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 6
    6
    टूथपेस्ट का उपयोग करने की कोशिश करें रीढ़ की हड्डी के आकार को कम करने के लिए टूथपेस्ट एक लोकप्रिय घर उपाय है। हालांकि यह pimples सुखाने के लिए संभव है, क्योंकि यह विशिष्ट तत्व शामिल हैं - बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, triclosan और दूसरों - टूथपेस्ट कोई बेहतर अन्य विकल्पों की तुलना मुँहासे के उपचार में है। इस बात का सबूत है कि यह भी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, इसलिए जब इसे का उपयोग सावधान रहना है।
    • क्रीम में टूथपेस्ट का उपयोग करें, जेल नहीं। क्रीम में सूक्ष्म और रीढ़ की सूजन को कम करने वाली सामग्री शामिल होती है, क्योंकि जेल की किस्में हमेशा उन्हें नहीं होती हैं।
  • 7
    नीम तेल और मेलालेका तेल की कोशिश करो ये आवश्यक तेल पेड़ों से आते हैं और मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने से सूजन कम करने के लिए काम करते हैं। जबकि नीम विभिन्न रोगों और बीमारियों के लिए एक तरह के रामबाण है, जबकि मेलेलाका तेल त्वचा की समस्याओं और संक्रमण के उपचार में विशेष रूप से उपयोगी है।
    • चूंकि इन आवश्यक तेलों को उनके शुद्ध रूप में परेशान किया जा सकता है, इसलिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले समान भागों में पानी में पतला हो जाना चाहिए। फिर एक कपास झाड़ू के साथ रीढ़ की हड्डी पर तेल लगाने, यह 10 से 20 मिनट के लिए काम करते हैं। इस अंतराल के बाद साफ।
  • 8
    एक मिट्टी के मुखौटा की कोशिश करो मिट्टी का मुखौटा त्वचा से नमी को अवशोषित करने के लिए उपयोगी है, सूजन का इलाज करने और रीढ़ की हड्डी से मस्क को हटाने में मदद करता है। मिट्टी के मुखौटा के आवेदन के बाद कई लोगों के छिद्र छोटे और अधिक बंद हो सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सप्ताह भर में चेहरे पर मुखौटा लागू करें और इन अनुप्रयोगों के बीच अंतराल में कुछ समस्याग्रस्त रीढ़ की स्थानीय उपचार करें।
  • शीर्षक वाले चित्र, पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 9
    9
    नींबू, ककड़ी या टमाटर का उपयोग करने की कोशिश करें प्राकृतिक तत्वों की यह तीनों ने घर से बने कई समाधानों की सूजन को कम करने में मदद की है। यद्यपि प्रत्येक काम अलग तरह से होता है, यह माना जाता है कि हर कोई एक ही दृढ़ता से मुँहासे लड़ेंगे। फिर भी, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ये प्राकृतिक तत्व मुँहासे का इलाज कर सकते हैं या सूजन को कम कर सकते हैं, इसलिए उन्हें अपने विवेक पर प्रयोग करें।
    • नींबू का टुकड़ा कट कर रीढ़ की हड्डी पर रखें। यह माना जाता है कि नींबू के रस से साइट्रिक एसिड मुँहासे बैक्टीरिया से लड़ता है और यहां तक ​​कि उपचार में मदद करता है। नींबू का रस जलने का आवेदन।
    • ककड़ी एक ज्ञात विरोधी भड़काऊ है ककड़ी का एक टुकड़ा काटें और रीढ़ की हड्डी की जगह पर रखें। ककड़ी को त्वचा को नरम करना चाहिए क्योंकि यह सूजन को कम करने में मदद करता है।
    • टमाटर की हल्की अम्लता मुँहासे लड़ाई में मदद करता है वास्तव में, कई मुँहासे दवाएं विटामिन ए और सी का उपयोग करती हैं - जिनमें से टमाटर एक स्रोत है। टमाटर का एक टुकड़ा काटें और इसे रीढ़ की हड्डी की जगह पर रखें, यह अधिकतम एक घंटे तक छोड़ दें।
  • विधि 2
    लंबी अवधि की देखभाल

    शीर्षक से चित्रण पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 10



    1
    आपकी त्वचा का प्रकार निर्धारित करें हर कोई एक विशेष त्वचा प्रकार है: सामान्य, शुष्क, संवेदनशील, तेल या मिश्रित अपनी त्वचा के प्रकार को जानने से आपको सही उत्पादों को खोजने और जलन को कम करते हुए एक प्रभावी उपचार बनाने की अनुमति मिलती है तुम क्या आपकी त्वचा के प्रकार पता नहीं है, एक त्वचा विशेषज्ञ, एक मेकअप आर्टिस्ट या एक दुकान श्रृंगार और स्किन केयर उत्पादों के एक कर्मचारी से पूछें। वे आपकी त्वचा का परीक्षण कर सकते हैं और आपको देखभाल दिशानिर्देश दे सकते हैं।
    • सामान्य: संवेदनशीलता के बिना थोड़ा दिखाई देता है, अच्छा दिखता है।
    • ड्रिस: छोटे छिद्र, लाल धब्बे, कम लोच, चमक की कमी।
    • संवेदनशील: एक अड़चन के संपर्क में होने पर लालिमा, खुजली, जल या सूखने का अनुभव।
    • ऑइली: बड़ा छिद्र, चमकदार रंग, ब्लैकहैड्स, मुरुम और अन्य स्थानों की उपस्थिति
    • मिश्रित: कुछ क्षेत्रों में सामान्य में सूखा या तेल, विशेष रूप से टी ज़ोन में।
  • पिक्चर का शीर्षक पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 11
    2
    हल्के साबुन के साथ दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें प्रभावित क्षेत्र की सफाई करते समय और गर्म, न गर्म, पानी का उपयोग करते समय संभव के रूप में कोमल होने का प्रयास करें कबूतर जैसे ब्रांड नरम साबुन बनाते हैं जो त्वचा को सुखाने या परेशान किए बिना शुद्ध करने के लिए बनाए जाते हैं। आप एक चिरायता एसिड चेहरे का शुद्धिकारक भी उपयोग कर सकते हैं, यह एक यौगिक है जो मुँहासे हटाने और रोकने में मदद करता है।
    • स्वच्छ हाथों से साफ करें और उन चीजों से बचें जो जलन पैदा कर सकते हैं, जैसे स्पंज, झाड़ियों या कपड़ा। अपने हाथों से अपना चेहरा धोने में कोई समस्या नहीं है कुछ और शायद मदद करने के बजाय त्वचा में परेशान होगा
  • 3
    त्वचा को हाइड्रेट करें जलन से मुक्त रखने में त्वचा को मॉइस्चराइज करना एक महत्वपूर्ण कारक है। मॉइस्चराइजिंग करना नियमित रूप से आपकी त्वचा फर्म और स्वस्थ रहता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हर बार जब आप अपना चेहरा धो लें, तो एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र लागू करें "गैर-कॉमेडोजेनिक" का अर्थ है कि यह छिद्रों को अवरुद्ध नहीं करेगा।
    • मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन की तलाश करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास तेल की त्वचा है, तो एक न्यूरूरिज़र खरीद लें, जिस पर लेबल पर "कोई तेल नहीं" है। आपको हर बीस मिनट में एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन दिन में आपकी त्वचा को पुनर्जन्म होने पर हाथ में एक होना अच्छा है। ठंड और हवा की वजह से यह सर्दी में एक समस्या है
    • पता है कि दो प्रकार के मॉइस्चराइज़र हैं: जेल और क्रीम। जेल आधारित मॉइस्चराइजर्स तेल या मिश्रित त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, जबकि क्रीम आधारित मॉइस्चराइज़र शुष्क या संवेदनशील त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ होते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक पंपों की सूजन और लालसा को कम करें चरण 13
    4
    हाइड्रेटेड रहें अधिक पानी पीना शरीर स्वस्थ रहने और अच्छे काम करने के क्रम में मदद करता है। और यह शायद आप के रूप में रस, सोडा, और ऊर्जा पेय के रूप में कई शक्कर पेय लेने के लिए नहीं ले जाएगा। यह सबूत बढ़ रहा है कि आप क्या खा रहे हैं और आपके पास कितना मुँहासे है इसके बीच एक संबंध है। शरीर को हाइड्रेटेड रखना, बदले में, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए, इसे स्वस्थ स्वरूप और बनावट दें
  • 5
    बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप ले जाओ आलसी मत बनो मेकअप बाएं pores रोकना और अधिक मुँहासे पैदा कर सकता है यदि संभव हो तो, अपने बेड के बगल में कुछ रूमाल रखें, जब आप अपने चेहरे को धोने के लिए बाथरूम में जाने के लिए आलसी हों।
  • पिक्चर का शीर्षक पंपों की सूजन और लालसा को कम करें चरण 15
    6
    सप्ताह में एक बार छूट दें इससे मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद मिलेगी, उन्हें नरम छोड़कर उनकी त्वचा की टोन को चौरसाई करने में मदद मिलेगी। आप एक exfoliant खरीद सकते हैं बस याद रखें कि अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता है एक हफ्ते में एक से अधिक सूजन बाहर सूख सकता है और त्वचा को परेशान कर सकता है।
  • 7
    एक कसैले का प्रयोग करें कसैले पदार्थ एक पदार्थ है जो छिद्र को बंद कर देता है, जिससे ताकत और त्वचा को टोनिंग किया जा सकता है। यद्यपि अक्सर कसैले पदार्थों का उपयोग करना अच्छा नहीं है, लेकिन चेहरे धोने से पहले वे तेल और गंदगी को हटाने में सहायक हो सकते हैं।
    • यदि आप एक प्राकृतिक कसैले का उपयोग करना चाहते हैं, तो त्वचा पर नींबू के स्लाइस को रगड़ने का प्रयास करें। फिर कुल्ला और स्वाभाविक रूप से सूखे या धीरे से एक तौलिया के साथ पोंछने की अनुमति दें। इस प्रक्रिया में ताजा सुगंध छोड़ने का अतिरिक्त लाभ है।
    • यदि आप मजबूत कसैले का उपयोग करते हैं, तो त्वचा की सूखापन को रोकने के लिए एक मॉइस्चराइज़र लागू करना सुनिश्चित करें। नींबू का उपयोग करते हुए, आँखों के आसपास के क्षेत्र के बारे में सावधान रहें यदि थोड़ा रस आंखों के संपर्क में आता है, तो रोको और उन्हें कई मिनटों तक पानी से धो लें।
  • शीर्षक वाले चित्र, पैरों के सूजन और लालसा को कम करें चरण 17
    8
    सनस्क्रीन का उपयोग करें यद्यपि एक छोटी सी धूप लेना स्वस्थ है, उखाड़ना आपके चेहरे पर लालिमा और जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, यूवी किरणें अंधेरे स्पॉट का कारण बन सकती हैं और त्वचा कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं। जाने से पहले, एसपीएफ़ 30 या 45 के साथ एक मॉइस्चराइज़र डालना
    • एसपीएफ़ 30 या 45 में उच्च एसपीएफ़ वाले उत्पादों की थोड़ी जरूरत है, जो पहले ही हानिकारक किरणों की 90% से ज्यादा ब्लॉक कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र, पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 18
    9
    मुँहासे के विभिन्न कारणों को पहचानें किशोर और pimples ठहराव हाथ में हाथ हैं, लेकिन pimples के विभिन्न कारण हो सकते हैं। कुछ निम्नानुसार हो सकते हैं:
    • हार्मोनल परिवर्तन: यौवन से गुजरने और कुछ दवाओं या गर्भ निरोधकों आदि के इस्तेमाल से संबंधित हो सकते हैं।
    • आहार: डेयरी उत्पादों और लस-आधारित उत्पादों के कारण दांतों को शुरू हो सकता है।
    • गंदे बालों: आपके बालों की सूक्ष्मता छिद्रों को रोकती है, विशेष रूप से आपके सिर के मुकुट के आसपास
    • प्रसाधन सामग्री: यदि आप मेकअप पहनते हैं, तो अपना चेहरा धोने के बाद भी, मलबे को ढंकना और pimples बनाने में हो सकता है। यह एक अच्छा मेकअप रिमूवर खोजने के लिए महत्वपूर्ण है इसके अलावा, आपकी त्वचा के प्रकार के लिए बहुत ही तेल या मजबूत त्वचा उत्पादों का एक ही नकारात्मक प्रभाव हो सकता है
    • अत्यधिक पसीने और नमी: यह अजीब लग सकता है, लेकिन Malassezia नामक त्वचा पर एक कवक है। समस्याएं पैदा किए बिना यह आपकी त्वचा पर हो सकती है, लेकिन जब यह उच्च आर्द्रता से उजागर हो जाता है, तो यह तेजी से बढ़ सकता है, जिससे प्रकोप हो सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र, पीमलेस की सूजन और लालसा को कम करें चरण 1 9
    10
    अपने मुँहासे को दबाएं या अपने चेहरे पर त्वचा को छूने न दें। हालांकि यह आपके ब्लैकहैड्स और पंप को फूटाने के लिए प्रलोभन हो सकता है, यह उल्टा है मुँहासे को फेंकने से बैक्टीरिया फैल जाता है जो आपके चेहरे के विभिन्न भागों में मुँहासे पैदा करता है। यह उल्लेख नहीं कि आपके हाथों में गंदगी, तेल और अन्य दोष शामिल हैं जो संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। अपने चेहरे और अन्य मुँहासे से ग्रस्त अन्य क्षेत्रों से अपने हाथों को दूर रखने के लिए जितना संभव हो सके कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • चेहरे का मुखौटा है जो अस्थायी रूप से लालिमा को कम करने और चेहरे को मॉइवरेट करने में मदद करता है। यदि आप इस विकल्प की कोशिश करना चाहते हैं, तो मुसब्बर वेरा या अन्य सुखदायक घटकों वाले मुखौटे देखें
    • अपने चेहरे को अपने हाथ या उंगलियों से न छूएं आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से तेल का उत्पादन करती है, इसलिए आपके चेहरे को छूने से वह तेल स्थानांतरित हो सकता है और आपके छिद्रों को रोक सकता है।
    • इन सुझावों को एक बार में न देखें एक या दो चुनें, उन्हें एक साथ आज़माएं और देखें कि क्या काम करता है। अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता है

    चेतावनी

    • यदि आपकी मुँहासे सप्ताह के लिए बनी रहती है, तो अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय लें कुछ प्रकार के मुँहासे जिद्दी हैं और केवल नुस्खे दवाओं और / या लोशन के साथ प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है इसके अतिरिक्त, लगातार मुँहासे अन्य समस्याओं का संकेत हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com