IhsAdke.com

कैसे एक अच्छी तरह से संरचित किशोरी होना

एक तंग-योग्य किशोर होने के नाते चीजें संतुलन के साथ सब कुछ करना है कल्पना कीजिए कि आप सर्कस में हैं और एक यूनीसली की सवारी करते हैं। समारोहों के मालिक आप पर एक गेंद फेंकता है, फिर दो, तीन और चार, और हर कोई आपको एक बार उन सभी को हथकंडा करने की उम्मीद करता है - जब यूनीसली की सवारी करते हुए। यह बहुत जटिल है - इसलिए बहुत सारे लोग किशोरावस्था के दौरान मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं। अगर आप अपना जीवन फिर से अपने जीवन में लेना चाहते हैं और जिस व्यक्ति को आप बनना चाहते हैं, तो यहां कुछ सलाह दी गई है

चरणों

विधि 1
स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करें

चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 1
1
भुगतान ध्यान दें कक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए अध्ययन करना उबाऊ लग सकता है, लेकिन अच्छी तरह से करने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है अच्छे ग्रेड होने से भविष्य में अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे। हमेशा पाठों या परीक्षणों की डिलीवरी तिथियाँ ध्यान दें ताकि आप उन्हें करने के लिए मत भूलें और इन कार्यों को कुछ तिथियों पर प्राथमिकता दें। जब सिफारिश की जाती है, नोट कक्षा के दौरान, क्योंकि यह निबंध लिखने और परीक्षण लेने से पहले सामग्री की समीक्षा के द्वारा सूचित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता, तो किसी से पूछो! इसे फिर से बहुत सावधानी से पढ़ें, और यदि आप पहले से ही समझ चुके हैं, तो किसी मित्र या शिक्षक से पूछें। कितने लोगों को लगता है कि इसके विपरीत, कोई बेवकूफ सवाल नहीं है - इसके साथ जीने के बजाय संदेह को पूछना और उसे खत्म करना बेहतर है।
  • जब आप स्कूल से घर आते हैं, तो उस दिन की बातें जानने के बारे में तुरंत समीक्षा करें ऐसा करने से समीक्षाओं से पहले सामग्री की समीक्षा करने के लिए बहुत अच्छा होगा, क्योंकि यह दिन के सीखने पर जोर देगा और आखिरी मिनट में सब कुछ याद रखने की कोशिश करने से बहुत आसान है। यद्यपि यह अब ऐसा नहीं लगता हो सकता है, सेमेस्टर सीखना एक परीक्षण / नौकरी से पहले शीघ्र ही अध्ययन करते समय एक दीर्घकालिक स्मृति बनाता है, केवल अल्पकालिक स्मृति को सक्रिय करता है, और आपको वास्तव में सीखने नहीं देता (आप उस मेमोरी तक पहुंच सकते हैं भविष्य में)
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 2
    2
    अपना होमवर्क करो. यह स्पष्ट लगता है, लेकिन अपना होमवर्क करने का मतलब कुछ भी लिखना और वितरित करने का मतलब नहीं है। सभी पाठों में अपना सर्वश्रेष्ठ और, जैसा कि पहले ही कहा गया है, जब आप कुछ नहीं समझते हैं तो पूछें। होमवर्क करने के लिए एक समय की योजना बनाएं अंत तक कर्लिंग नहीं करना और सब कुछ करने के लिए समय से बाहर चलना नहीं।
  • छवि एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध बनाएं यह हाई स्कूल में और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको कॉलेज के पाठ्यक्रमों, कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं और अन्य संबंधित प्रश्नों पर सलाह के लिए अपने पसंदीदा शिक्षकों को बदलना पड़ सकता है। जितना वे तुम्हें जानते हैं उतना ही अधिक प्रभावी युक्तियां (खासकर जब आप कोर्स लेना चुनते हैं)। लेकिन इसके अलावा, ये लोग सलाहकार / मार्गदर्शिका के रूप में सेवा कर सकते हैं और आप उनके ज्ञान और अनुभव का आनंद ले सकते हैं।
  • विधि 2
    दोस्तों के साथ समय बिताएं

    चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 4
    1
    दोस्त बनाने के लिए जल्दी मत बनो. सबसे अच्छे दोस्त वे हैं जिनके साथ आप बकवास और हँसते हैं, लेकिन गंभीर चीजों से भी निपट सकते हैं। किसी व्यक्ति को मित्रों को खुश करने के लिए व्यक्तित्व नहीं बदलना चाहिए। अच्छे दोस्त मिलना कठिन हो सकते हैं, इसलिए याद रखें कि आपके किशोर के वर्षों में अपने समूह के मित्रों को कई बार बदलना सामान्य है।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 5
    2
    सहकर्मी दबाव पर ध्यान दें. बहुत से लोग प्राथमिक और मिडिल स्कूल में बहुत सी चीजों का अनुभव करते हैं, और यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि किसी भी चीज को न कहने के लिए कि आप बिना सहज महसूस करते हैं अपनी सहजता को सुनो और सही क्या करें
    • कभी-कभी लोग आपके दोस्त होने का बहाना करते हैं, जो आपको कुछ करने के लिए डरते हैं, ताकि चीजों को चोरी, दवाओं की खरीद कर, या किसी चीज पर धोखा दे सके। ये इन चीजों पर किसी भी संबंध के आधार पर नहीं है, और यदि आप पकड़े जाते हैं, तो आप ही आप ही होंगे, जो आपके परिणामों को भुगतना पड़ेगा क्योंकि आपका "मित्र" एक ही समय में स्थिति को छोड़ देगा।
  • विधि 3
    परिवार के साथ समय व्यतीत करें

    बे वि अ गोल्ड गोल्ड किशोरी चरण 6
    1
    अपने माता-पिता के साथ एक रिश्ता बनाएं. हालांकि अधिकांश समय वे आपको गंभीरता से नहीं लेते हैं, अपने माता-पिता को विश्वास करते हैं कि आप पर भरोसा कर सकते हैं आमतौर पर अधिक स्वतंत्रता की जरूरत होती है
    • स्वीकार करें कि यह आपके माता-पिता के लिए भी एक कठिन दौर है। याद रखें कि वे अपने जीवन को बर्बाद करने के लिए मौजूद नहीं हैं - भले ही आपको लगता है कि आपको एक वयस्क के रूप में इलाज किया जाना चाहिए, वे अभी भी स्वीकार करने की कोशिश कर रहे हैं कि आप अपने बच्चे को अब और नहीं कर रहे हैं। उन्हें काम पर समस्याएं, बिलों का भुगतान करने, अपने भाई-बहनों की देखभाल करने और आप जो कुछ भी होता है, उसके बीच अच्छे माता-पिता बनने की कोशिश कर रहे हैं। यह कोई आसान काम नहीं है, लेकिन आप समझ और मित्रवत होने से इसे आसान बना सकते हैं।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 7
    2
    अपने भाइयों को बेहतर जानिए. आपकी छोटी बहन अभी ब्रह्मांड में सबसे कष्टप्रद चीज लग सकता है, लेकिन आप संभवत: उसकी बाकी की ज़िन्दगी उसके साथ बिताएं। इसके अलावा, घर पर होने पर बहुत मज़ा आता होगा जब पूरी रात अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ पजामा पार्टी की तरह लगता है।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोरी चरण 8
    3
    होमवर्क के साथ सहायता उनमें से कुछ पाँच मिनट से भी कम समय लेते हैं जब कई लोग सहायता करने को तैयार होते हैं और उनके माता-पिता और भाई बहन बहुत अच्छे मूड में होंगे, अगर उनके लिए एक कम काम है आप उन्हें अपने परिवार के साथ मज़ेदार बनाने के लिए एक प्रतियोगिता में भी बदल सकते हैं। ऐसे गीतों को रखकर जो हर किसी को खेलना पसंद करता है या सफाई के दौरान और समाप्त होने के समय निर्धारित करने के दौरान अच्छी बातचीत करनी पड़ सकती है। यदि कोई जीनाकास जीतता है, तो पुरस्कार उस फिल्म को चुनने के लिए हो सकता है, जो कि प्रत्येक रात को उस रात्रि के रात्रि के लिए तैयार किया जायेगा या नहीं।
    • जब आपको एक कार्य करने के लिए कहा जाता है, तो इसे करें आदेश के बाद घर में बहुत सारी चर्चाओं को बचाया जा सकता है और एक बार जब आप काम कर लेते हैं, तो आप जो चाहते हैं उसे करने के लिए स्वतंत्र हैं! लड़ाई समय लगता है और भावनात्मक घर्षण पैदा करता है, कोई नहीं चाहता है
  • विधि 4
    अकेले समय व्यतीत करें

    बे वि अ गोल्डेड किशोर किशोरी चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को खुद के लिए समय लेने के लिए सेट करें किशोर जीवन अच्छी तरह से चलाया जा सकता है, लेकिन साथ ही साथ अकेले समय बिताए महत्वपूर्ण है।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 10
    2
    पता करें कि आपके शौक और रुचियां क्या हैं ऐसी चीज़ों को ढूंढें जो आपको पसंद हैं और इस तरह की गतिविधि के लिए नियमित रूप से समय निर्धारित करें। ऐसा करना आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों में आपको आराम और खुश करने में मदद करता है। अगर आपकी रुचियां कुछ महीनों या वर्षों में बदलती हैं तो आश्चर्यचकित न हों: यह तब स्वाभाविक है जब आप अभी भी अपनी पसंद की खोज कर रहे हैं, लेकिन कुछ भी बल न दें अपनी रुचि का पालन करें कि आप क्या देखते हैं और नई संभावनाओं के लिए खुला रहें।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 11
    3
    होना सुखी. मंदी एक ऐसी बीमारी है जो आमतौर पर पूर्व-किशोरावस्था या किशोरावस्था में प्रकट होती है। व्यावसायिक मदद लें अगर आपको लगता है कि आप उदास हैं. आपका परिवार इस स्तर पर आपकी सहायता कर सकता है या हो सकता है (आपके परिवार की परिस्थितियों के आधार पर), लेकिन सहायता की कमी को आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने से रोकना नहीं है - हमेशा ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो अवसादग्रस्तता या नकारात्मक भावनाओं और समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है जितनी जल्दी आप उपचार की तलाश करते हैं, जितनी जल्दी आप एक बेहतर भविष्य को प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास और लचीलापन को ठीक कर लेंगे और पुनः प्राप्त कर सकेंगे।
    • अपने आप को समय-समय पर कुछ भी करने की अनुमति न दें गंभीर या गंभीर होने के लिए लगातार प्रयास करने से आपको नाखुश महसूस हो सकता है अपना अध्ययन, गतिविधियों और रिश्तों को संतुलित करने के लिए मजेदार चीजें नियमित रूप से करने के लिए अपने आप को कमरा दें।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोरी कदम 12
    4
    संगीत सुनें. यह गतिविधि आपको स्कूल या दोस्तों के साथ पूरे दिन के तनाव को शांत करने और जारी करने में सहायता कर सकती है। संगीत भी अपने आप को व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका है - अगर आप अभी भी एक उपकरण खेलने के बारे में नहीं जानते हैं, तो एक गिटार, पियानो, या कीबोर्ड जैसे एक को सीखने पर विचार करें। मत भूलो कि तुम्हारी आवाज भी एक उपकरण है!
  • एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    तरीके जानने के लिए एकांत का आनंद लें. जब आप अकेले खर्च करते हैं, आनंद लेने के लिए सीखना यह समझने का हिस्सा है कि आप किसी और की आवश्यकता के बिना पूर्ण हैं ऐसा करने से सह-निर्भरता संबंधों को रोकने या किसी अन्य व्यक्ति से पूरी तरह से संबंधित खुशी का पीछा करने में मदद मिल सकती है। अकेले होने के नाते हमेशा आप के बारे में अधिक जानने में मदद करता है कि आप कौन हैं और आपके मूल्य क्या हैं। ध्यान, अकेले चलना, एक डायरी रखने और पालतू जानवरों के साथ खेलना एकांत का आनंद लेने के लिए प्रभावी और मजेदार तरीके हैं।
  • विधि 5
    अपना ख्याल रखना




    चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 14
    1
    अपना ख्याल रखना. अपने चेहरे को धो लें, नियमित रूप से स्नान करें, जमे हुए / फास्ट फूड के बजाय होममेड खाना खाते हैं।
    • अपने दांतों को हर दिन दो से तीन बार ब्रश करने के लिए उन्हें साफ रखें और अपने सांस ठंडा करें।
  • बे वि अ गोल्डेड किशोर किशोरी चरण 15
    2
    बाहर काम. अतिरंजित करने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन हर दिन थोड़ा सा व्यायाम, जैसे कि बाइक द्वारा स्कूल जाने से, आपके शरीर और मन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह से गोल किशोरी चरण 16
    3
    अच्छा खाओ. बहुत अधिक भोजन करना या बहुत कम आपके ध्यान में बाधा पहुंचेगा और अन्य क्षेत्रों में अपने प्रदर्शन को बाधित करेगा।
  • बे वि अ गोल्डेड किशोर चरण 17
    4
    अच्छा सो जाओ. लगभग 9 घंटों तक सोना सबसे अच्छी बात है (यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी) - यह आपको स्कूल के लिए तैयार रखेगा और अगली सुबह विश्राम महसूस कर सकता है। इसके साथ, लाभ दिखाई देंगे, जैसे कि आपके शरीर को अधिक सचेत करना और हटाने से उसके चेहरे पर काले घेरे उचित समय पर अपना होमवर्क समाप्त करने के लिए साप्ताहिक को शेड्यूल करने का प्रयास करें। यदि आप जानते हैं कि आप एक रात में बहुत कुछ करने जा रहे हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें और अधिक समय मांगें या, बेहतर अभी तक, उन्हें इसे पहले दें।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 18
    5
    जागो अप समय पर आपको नाश्ता खाने, अपना चेहरा धोने, समय की आवश्यकता पड़ने पर स्नान करने की आवश्यकता है। स्कूल जाने से पहले
    • बैग को साफ और वर्दी या कपड़े को छोड़कर पहले ही रात को अलग कर दिया जाएगा इससे पहले कि सब कुछ भी तेज और अधिक संगठित हो जाएगा। साफ मोजे, अंडरवियर और जूते की एक जोड़ी भी पकड़ने के लिए मत भूलना!
  • विधि 6
    अतिरिक्त गतिविधियों का चयन करें

    चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोरी चरण 1 9
    1
    स्काउट्स, चर्चा समूहों या कार्यक्रमों में शामिल हों, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं और बाहर न चुकें। वे समुदाय ज्ञान और उपयोगी जीवन कौशल को सिखाना होगा। वे विभिन्न अवसर भी प्रदान करते हैं जो स्कूल या सामाजिक नेटवर्क पर, जैसे सार्वजनिक, थिएटर, जीवन के दौरान और जीवन में या प्राकृतिक रूप से उपयोगी कौशल में बोलने के लिए सीखने की पेशकश नहीं की जा सकतीं।
  • चित्रित किया जा रहा है एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 20
    2
    एक स्कूल क्लब में शामिल हों वे आपकी पसंद की चीजों को त्याग किए बिना शामिल होने का एक शानदार तरीका हैं वे आपको यह पता लगाने में भी सहायता कर सकते हैं कि आप कौन-कौन से शौक और गतिविधियों का आनंद लेते हैं किशोरावस्था के दौरान कुछ करने का प्रयास करें और इन्हें स्वीकार करने से डरना मत करें कि उनमें से एक ने आपके लिए काम नहीं किया है और आप देख रहे हैं।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छी तरह गोल किशोरी चरण 21
    3
    एक टीम में शामिल होने का प्रयास करें. यह एक ऐसी गतिविधि है जो आपको सिखाना चाहती है कि टीम के रूप में कैसे काम किया जाए और आप टीम के सदस्यों के साथ अच्छी दोस्ती बनाएंगे। वैकल्पिक रूप से, यदि आप टीमों में शामिल होना पसंद नहीं करते हैं, तो एथलेटिक्स, ट्रायथलॉन, तैराकी, सायक्लिंग या अन्य व्यक्तिगत, लेकिन उत्कृष्ट खेल जैसी खेल खोजें। यहां तक ​​कि अलग-अलग खेलों में ऐसी टीमें हैं जो आप खेलते हैं, आपके स्कूल या क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं
    • मार्शल आर्ट्स को विकसित करने के लिए एक और उत्कृष्ट शारीरिक और मानसिक रिहाई हो सकती है। वे स्व-अनुशासन को विकसित करने का एक अच्छा तरीका भी हैं यह सिर्फ एक मार्शल आर्ट से शुरू करने का एक अच्छा विचार है, लेकिन सबसे पहले आप प्रवीण होने के बाद एक से अधिक अभ्यास कर सकते हैं।
  • चित्रित किया गया एक अच्छी तरह गोल किशोर चरण 22
    4
    के रूप में काम पर विचार करें स्वैच्छिक. एक और अतिरिक्त गतिविधियों जो आपको और अन्य दोनों को लाभ देती है, स्वयंसेवा करती है। आपको जो कुछ पसंद है उसे चुनें और कारण की सहायता के लिए नियमित घंटे सेट करें। ऐसा कुछ भी हो सकता है जो खेल या गतिविधि के साथ फिट बैठता है जिसे आप पसंद करते हैं, इसलिए यह दर्द नहीं होता है
  • विधि 7
    नौकरी खोजें

    1. चित्रित किया गया बे वि वेल गोल्फ किशोर किरण चरण 23
      1
      यहां तक ​​कि अगर नौकरी मिलने पर आपका अतिरिक्त समय बिताने का एक बढ़िया तरीका है, तो यह सोचें कि यह आवश्यक नहीं है। इससे पहले चर्चा की गई चीजें पहले - संबंध, अध्ययन, और अतिरिक्त गतिविधियों। यह नौकरी की वजह से आपके किशोरों का हिस्सा है और सभी अपनी जिम्मेदारियों और कामों को संभालना मुश्किल है। लेकिन दूसरी तरफ, यदि आपको लगता है कि आप अपनी दूसरी गतिविधियों के साथ अंशकालिक नौकरी से मेल कर सकते हैं, तो नौकरी खोजकर अपने माता-पिता को दिखाएगा कि आप ज़िम्मेदार हैं, और धन जुटाने में आपकी सहायता कर सकते हैं और उन चीज़ों को खरीदने में मदद कर सकते हैं, जिनसे वे पैसा नहीं दे सकते । कुछ सामान्य किशोर नौकरियां हैं:
      • नैनी। यदि आपके पास बहुत कम भाई-बहन हैं, तो आप उन्हें बच्चा कह सकते हैं। अन्यथा, 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों के साथ घरों में लीफलेट रखें आप आमतौर पर बच्चा सम्भालना द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते हैं और सप्ताहांत पर ऐसा करने के लिए एक अच्छा काम है, जैसे ही बच्चों को बिस्तर पर जाने के तुरंत ही अध्ययन या दोस्तों को कॉल करने की अनुमति मिलती है।
        बे वि अ गोल्डेड किशनर स्टेप 23 बुललेट 1 नामक चित्र
      • पालतू दाई. यदि आपको लगता है कि किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल करना बहुत ज़िम्मेदारी है, तो एक पालतू शुरू करने का एक तरीका हो सकता है। अपने पड़ोसियों और परिवार के दोस्तों से बात करें, जो घर पर कीड़े हैं और उन्हें बताएं कि छुट्टियों के लिए आप उन्हें देखकर खुशी होगी। इस काम के बारे में अच्छी बात यह है कि रोजमर्रा की बजाय मौसमी है अगर आप अंदर रहते हैं, तो न भूलें कि पास के किसानों को यह जानकर खुशी हो सकती है कि आप अपने पशुओं और खेत की देखभाल करेंगे।
        बे वि वेल थ्रीडेड किशोर चरण 23 बुललेट 2 शीर्षक वाला चित्र
      • अध्ययन गुरु यदि आप एक कहानी में बहुत अच्छे हैं, तो अन्य लोगों को पढ़ाने के द्वारा पैसे कमाएं। अपनी संपर्क जानकारी के साथ शहर के चारों ओर विज्ञापन रखें, अपने दोस्तों और उनके छोटे भाई-बहनों से बात करें, या अपने पूर्व शिक्षक से उन माता-पिता की सलाह लें, जिनके पास बच्चे हैं जो स्कूल में संघर्ष कर रहे हैं।
        बे वि अ गोल्डेड किशनर स्टेप 23 बुलेट 3
      • शिविर मॉनिटर. शिविर के निदेशक या व्यवस्थापक से संपर्क करें जिसे आप बार-बार करते थे और पूछते हैं कि क्या वे नज़र रखता है और अगर आप साइन अप कर सकते हैं शिविर आमतौर पर आकार और मांग के आधार पर ऑपरेशन के मौसम से पहले महीने के कर्मचारियों को भर्ती करना शुरू करते हैं।
        बे वि अ गोल्ड गोल्ड कनिशन स्टेप 23 बुलेट 4
      • यदि आप एक कानूनी परमिट प्राप्त करते हैं, तो स्थानीय व्यवसायों में रिक्तियों के लिए आवेदन करें।. एक रेस्तरां में रिसेप्शनिस्ट होने का प्रयास करें, खुदरा में काम करें या किसी टीम में तकनीकी सहायक बनें।
        बे अ वेल वेल गोल्ड कनिशन चरण 23 बुलेट 5

    युक्तियाँ

    • कक्षाओं के बीच कुछ चीजों को लेने के लिए स्कूल की एक बोतल लें जल आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है और इसलिए ध्यान केंद्रित और ऊर्जावान यह शीतल पेय, रस तैयार और अन्य बोतलबंद पेय से बहुत स्वस्थ है।
    • अपने माता-पिता और शिक्षकों को सुनो वे आप के माध्यम से चले गए हैं और आप कई चीजें सीखने में मदद कर सकते हैं - "अमेरिका का नया पता" करने की कोशिश करने के बजाय उनकी सलाह सुनो
    • हमेशा होने का प्रयास करें सकारात्मक.
    • सुबह में पर्याप्त समय रखने से पहले रात को तैयार सब कुछ छोड़ दें और नाश्ते को न भूलें।
    • अपने दोस्तों के साथ संघर्ष से बचें अगर आपको लगता है कि आप किसी से नकारात्मक उपचार प्राप्त कर रहे हैं, तो व्यक्ति को अपने सिर को शांत करने के लिए समय निकालना
    • मत सोचो कि आप कुछ भी नहीं कर सकते। बस अपने सभी दे और शायद आप सफल होंगे
    • हमेशा सकारात्मक लगता है और अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ घेरे!

    चेतावनी

    • यदि आपके पास बुरी भावनाएं हैं या दुरुपयोग (भावनात्मक, शारीरिक या मौखिक) का शिकार हैं, तो ऐसी स्थिति में किसी ऐसे शिक्षक, अपने माता-पिता, सामाजिक कार्यकर्ता या किसी अन्य तटस्थ व्यक्ति की मदद लें। यदि आपको घर पर समस्याएं आ रही हैं, तो एक सामाजिक कार्यकर्ता या किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जिसे आप घर से दूर भरोसा कर सकते हैं चुप्पी में पीड़ित मत करो कोई भी पूरे समय डरा / निराश / उदास होने योग्य नहीं है।
    • यदि आपको स्कूल सामग्री में कठिनाई हो रही है, तो विशिष्ट शिक्षकों से बात करें और सहायता मांगें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com